Tuesday 1 October 2024

फर्रुखाबाद बुलडोजर ऐक्शन से नाराज ग्रामीणों ने लेखपालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा सरकारी कागजात भी फाड़े, लेखपालों के संगठन ने किया प्रदर्शन


 फर्रुखाबाद बुलडोजर ऐक्शन से नाराज ग्रामीणों ने लेखपालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा


सरकारी कागजात भी फाड़े, लेखपालों के संगठन ने किया प्रदर्शन



 उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में अपने गांव के अनेक मकानों पर बुलडोजर की कार्रवाई से नाराज ग्रामीणों ने दो लेखपालों (राजस्व अधिकारी) को सोमवार को पुलिस की मौजूदगी में जमकर पीटा। इससे नाराज लेखपालों के संगठन ने मारपीट करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। यह घटना नवाबगंज थाना क्षेत्र के उखरा गांव में हुई जहां शनिवार को जिला प्रशासन की टीम ने बुलडोजर चलाकर सरकारी जमीन पर बने कई मकानों को ढहा दिया था।


 सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ नेता सोमवार को गांव पहुंचे। भाजपा नेता जब पुलिस क्षेत्राधिकारी अरुण कुमार और थाना प्रभारी बलराज भाटी के साथ लोगों से बात कर रहे थे, तभी कुछ ग्रामीण उग्र हो गए और मौके पर मौजूद लेखपाल रुद्र प्रताप सिंह और सौरभ पांडेय पर हमला कर दिया, जिसमें दोनों घायल हो गए। बाद में पुलिस ने किसी तरह भीड़ को तितर-बितर किया और स्थिति को नियंत्रित किया।


इस घटना के विरोध में लेखपाल संघ के पदाधिकारियों ने नवाबगंज थाने में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष अजीत द्विवेदी ने कहा कि उनके साथियों को बेरहमी से पीटकर जख्मी कर दिया गया और उनके अभिलेख छीन लिए गए। जब तक मारपीट के आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता तब तक उनका धरना जारी रहेगा। 


गौरतलब है कि नवाबगंज थाना क्षेत्र के उखरा गांव में अधिकारियों ने बताया कि उखरा गांव में पिछले शनिवार को सरकारी जमीन पर कथित रूप से अवैध तरीके से बने 25 मकानों को बुलडोजर चलवाकर ढहा दिया गया था।



समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा था, 'ये है प्रतिशोध से भरी भाजपाई राजनीति का वीभत्स चेहरा। भाजपा बसे-बसाये घरों को गिराकर सुख पाती है। जिन्होंने अपने घर नहीं बसाये, पता नहीं वो दूसरों के घर गिराकर किस बात का बदला लेते हैं। हर गिरते घर के साथ भाजपा और भी नीचे गिर जाती है।





आजमगढ़ सहित 9 जिलों के डीएम से रिपोर्ट तलब सीएम योगी द्वारा की जा सकती है बड़ी कारवाई


 आजमगढ़ सहित 9 जिलों के डीएम से रिपोर्ट तलब


सीएम योगी द्वारा की जा सकती है बड़ी कारवाई



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन और संपूर्ण समाधान दिवस की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सख्त रुख अख्तियार किया है। पिछले कई दिनों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही और हीलाहवाली की शिकायतें मिल रहीं थीं। 


इनमें देवरिया, भदोही, गोंडा, ललितपुर, प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, आजमगढ़ और मीरजापुर शामिल हैं। इन जिलों के शिकायतकर्ताओं ने अपनी शिकायत के निस्तारण के फीडबैक पर 70 प्रतिशत तक असंतोष जाहिर किया है। मुख्यमंत्री ने ऐसे जिलों के डीएम और एसएसपी, एसपी की मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब की है।


माना जा रहा है कि लापरवाह डीएम और एसएसपी, एसपी की रिपोर्ट मिलते ही बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। सीएम ने कुछ दिन पहले उच्च स्तरीय बैठक में आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन और संपूर्ण समाधान दिवस की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने लापरवाह अधिकारियों की रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए थे। इसी सिलसिले में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने हाल ही में आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन और संपूर्ण समाधान दिवस की शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की।

सुल्तानपुर पुलिस मुठभेड़, रेप के बाद हत्या के 3 आरोपियों पर हुआ ताबड़तोड़ एक्शन, तीनों को लगी गोली हत्या कर हाथ-पैर बांधकर झाड़ी में फेंक दी थी युवती की लाश


 सुल्तानपुर पुलिस मुठभेड़, रेप के बाद हत्या के 3 आरोपियों पर हुआ ताबड़तोड़ एक्शन, तीनों को लगी गोली



हत्या कर हाथ-पैर बांधकर झाड़ी में फेंक दी थी युवती की लाश




उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जनपद में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। रेप और उसके बाद युवती की हत्या कर लाश झाड़ी में फेंकने के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को मुठभेड़ कर गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक सुल्तानपुर में पुलिस से हुई मुठभेड़ में जवाबी कार्रवाई में तीनों के पैर में गोली लगी है। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। गोसाईगंज थाना क्षेत्र के वैदहा गांव के नहर पास झाड़ी में हाथ-पैर बांधकर युवती का शव 21 सितंबर 2024 को मिला था। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में युवती की मौत गला दबाने से होने की पुष्टि हो गई है।


 गोसाईगंज थाना क्षेत्र के वैदहा गांव के नहर के पास झाड़ी में हाथ-पैर बांधकर युवती का शव 21 सितंबर 2024 को मिला था। दरअसल मृतका कादीपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली है। पुलिस की मानें तो हत्या में चार लोग सलमान, शहंशाह , सरवर और जावेद शामिल हैं। पीडिता सलमान को पहले से जानती थी और उसी के साथ मुम्बई भी गई थी। यहीं से विवाद गहरा गया।


मुम्बई से आने के बाद वह फिर सलमान के पास गोसाईगंज इलाके में पहुंची। यहां तीन अन्य लोगों ने सलमान की मदद की और उसके साथ संबंध भी बनाया। पीड़िता का सलमान के साथ शादी को लेकर विवाद भी हुआ था। पीडिता के शादी के लिए दबाब बनाने और शादी न करने पर जेल भिजवा देने की धमकी देने के बाद चारों ने मिल कर उसे रास्ते से हटाने का प्लान बनाया और 20 सितंबर 2024 को उसकी हत्या कर दी। शहंशाह की गिरफ्तारी हुई और मुखबिर की सूचना पर थाना अखण्डनगर क्षेत्र में अन्य तीन आरोपियों को पुलिस मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया।


पुलिस ने बताया कि आरोपियों का पीछा करने के दौरान इन तीनों सलमान, सरवर व जावेद ने पुलिस पर फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में तीनों के पैर में गोली लगी है। जिन्हें गिरफ्तार कर प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है।

आजमगढ़ कलेक्ट्रेट परिसर में शादी करने पहुंचा प्रेमी युगल परिजनों ने पकड़ा, जमकर हुआ हंगामा 2 माह पूर्व घर से लापता हुई थी लड़की


 आजमगढ़ कलेक्ट्रेट परिसर में शादी करने पहुंचा प्रेमी युगल



परिजनों ने पकड़ा, जमकर हुआ हंगामा


2 माह पूर्व घर से लापता हुई थी लड़की




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नगर के कलेक्ट्रेट परिसर में शादी करने पहुंचे एक प्रेमी युगल को लड़की के परिजनों ने पकड़ लिया। इसके बाद वहां हंगामा हुआ। लड़की के परिजनों ने लड़के के मामा को पीट दिया। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। उसने लड़के के मामा को चौकी में बिठा लिया। लड़की के पिता ने बताया कि दो माह पूर्व उनकी पुत्री एक लड़के साथ चली गई थी। सोमवार को उनके आजमगढ़ में होने की जानकारी मिली। 


इस जानकारी पर हम लोग पहुंचे तो वे अधिवक्ता के जरिये दोनों की शादी की फिराक में थे। इस बात को लेकर हंगामा हुआ। इसके बाद पुलिस आई उसने लड़की को महिला पुलिस के हवाले कर दिया और लड़के के मामा को चौकी में कुछ देर बिठाया, इसके बाद उसे छोड़ दिया।

आजमगढ़ अहरौला पूर्व प्रधान की हत्या में 10 के खिलाफ मुकदमा दर्ज परिजनों का आरोप चुनावी रंजिश में गोली मार की गई हत्या


 आजमगढ़ अहरौला पूर्व प्रधान की हत्या में 10 के खिलाफ मुकदमा दर्ज


परिजनों का आरोप चुनावी रंजिश में गोली मार की गई हत्या




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आठ वर्ष पूर्व चुनावी रंजिश को लेकर अहरौला थाना क्षेत्र के आलमपुर गांव निवासी पूर्व प्रधान 60 वर्षीय श्रीराम चौहान की बरामदे में सोते समय सोमवार की भोर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। सुबह करीब पांच बजे पत्नी जगाने गई तो उन्हें मृत देख सन्न रह गई। 


मौके पर पहुंचे पुलिस के आलाधिकारियों संग डाग स्क्वायड, फारेंसिक टीम जांच-पड़ताल की । वहीं पुत्र की तहरीर पर 10 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर पुलिस दबिश दे रही है। आरोपित घर छोड़कर फरार हैं, जबकि आक्रोशित स्वजन और गांव के लोग आरोपितों की गिरफ्तारी व उनके घर पर बुलडोजर चलाने की मांग को लेकर हंगामा भी मचाए।


श्रीराम चौहान खेती-बारी कर परिवार का भरण-पोषण करते थे। वर्ष 2015 में वह ग्राम प्रधान चुने गए। इससे जहां गांव व परिवार के लोगों में काफी उत्साह था तो वहीं विपक्षी मौजूदा ग्राम प्रधान से दुश्मनी पनपनी शुरू हो गई। मौजूदा ग्राम प्रधान और श्रीराम चौहान के बीच चुनावी रंजिश को लेकर दोनों तरफ से कई मुकदमें भी थाने में लंबित हैं।


 प्रतिदिन की तरह वह रविवार की रात परिवार संग भोजन करके गांव के ही बीच में ही कुछ दूर स्थित नए मकान में चले गए। वहां वह बरामदे में सोए थे, जबकि उन्हीं के घर रहने वाला गांव का ही दिव्यांग सती राम चौहान प्रतिदिन की तरह सोया हुआ था। गोली कब चली किसी को आवाज तक सुनाई नहीं दी। सुबह जब पत्नी चनौता जगाने के लिए गई तो देखा कि कनपटी पर गोली लगी है और वह बिस्तर पर खून से लथपथ पड़े हैं। चीख-पुकार पर अन्य ग्रामीण पहुंचे और पुलिस को भी सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे एसपी ग्रामीण चिराग जैन, सीओ बूढ़नपुर किरण पाल, थाना प्रभारी अहरौला मनीष पाल, फारेंसिक टीम और डाग स्क्वायड अधिकारियों ने पहुंचकर जांच-पड़ताल की।


https://www.news9up.com/2024/09/blog-post_31.html


https://youtu.be/0_Wu8cnMsCk?si=Kp09pBgUkbnEy1rh


https://www.news9up.com/2024/10/10.html

https://www.news9up.com/2024/10/2_2.html

https://www.news9up.com/2024/10/50.html