Monday 23 September 2024

आजमगढ़ दीदारगंज अमर शहीद रामाश्रय यादव की मनाई गई 32वीं पुण्यतिथि


 आजमगढ़ दीदारगंज अमर शहीद रामाश्रय यादव की मनाई गई 32वीं पुण्यतिथि 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र के पल्थी बाजार स्थित अमर शहीद रामाश्रय यादव पार्क में अमर शहीद रामाश्रय यादव की 32वीं पुण्यतिथि उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर मनाई गई। बताते चले कि1992में नैनीताल के बाजपुर में 23 सितम्बर को देश की रक्षा करते समय आतंकवादियों द्वारा बिछाई गई बारुदी सुरंग के फटनें से गस्त के दौरान उनकी जिप्सी गाङी के परखचे उड़ गए, और उसी दौरान पुलिस उपाधीक्षक रामाश्रय यादव और उनके साथी हमराहियों की मौत हो गई। 


अमर शहीद रामाश्रय यादव फूलपुर तहसील क्षेत्र के हड़वां गांव निवासी रामकेवल यादव के बड़े पुत्र थे। इस अवसर पर पौध रोपड़ भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ साहित्यकार, पत्रकार संजय पांडेय "सरस" ने किया। इस अवसर पर आए हुए अतिथियों को राजेश यादव द्वारा बुके एवम अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक कमलाकांत राजभर , हरिप्रसाद दूबे, राम अचल यादव, रामनयन, अजय यादव, डाॅ राजेश रंजन यादव, क्रांती सिंह, अनिल नारायण सिंह, महेंद्र दूबे  ,अभिमन्यु यादव सहित आदि लोग उपस्थित थे।



आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव कि रिपोर्ट।

आजमगढ़ दीक्षान्त समारोह में बेटियों ने लहराया परचम 83 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया, 18 कुलाधिपति सम्मान और 65 कुलपति सम्मान, गोल्ड मेडल पाने वालों में 17 छात्र और 66 छात्रायें आज बेटियां अपनी मेहनत से बहुत आगे बढ़ रही हैं-आनन्दी बेन पटेल, राज्यपाल


 आजमगढ़ दीक्षान्त समारोह में बेटियों ने लहराया परचम


83 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया, 18 कुलाधिपति सम्मान और 65 कुलपति सम्मान, गोल्ड मेडल पाने वालों में 17 छात्र और 66 छात्रायें


आज बेटियां अपनी मेहनत से बहुत आगे बढ़ रही हैं-आनन्दी बेन पटेल, राज्यपाल




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा शोभा यात्रा प्रारम्भ कर महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रगीत के साथ ही छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर आधारित गीत व विश्वविद्यालय के कुलगीत की प्रस्तुति की गयी। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा प्रथम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजमगढ़ की भूमि गौरवशाली एवं पवित्र है। उन्होने दुवार्सा, दत्तात्रेय आदि ऋषियों को नमन किया। महाराजा सुहेलदेव को स्मरण करते हुए उन्हें भी नमन किया। उन्होने कहा कि आज छात्र-छात्राओं को जो मेडल मिला है, उसमें 75 प्रतिशत छात्राएं हैं। एक समय था जब बेटियों को पढ़ने के लिए परिश्रम करना पड़ता था, इसमें आज भी बहुत सुधार नहीं हुआ है, आज बेटियां अपनी मेहनत से बहुत आगे बढ़ रही हैं।


 उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुद्रा लोन को दोगुना करके अब 20 लाख रू0 कर दिया है। उन्होने कहा कि युवा वर्ग नौकरियों पर आश्रित न रहकर ऋण लेकर अपना रोजगार प्रारम्भ करें एवं अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार से जोड़ें। राज्यपाल ने वर्ष 2023-24 हेतु कला वर्ग के एमए/बीए, विज्ञान वर्ग के एमएससी/बीएससी, वाणिज्य वर्ग के एमकॉम/बीकॉम/बीबीए, लॉ के एलएलएम/एलएलबी, शिक्षा के एमएड/बीएड/बीपीएड, कृषि के एमएससी एजी के कुल 83 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया, जिसमें 18 कुलाधिपति सम्मान और 65 कुलपति सम्मान, गोल्ड मेडल पाने वालों में 17 छात्र और 66 छात्रायें, कुलगीत लिखने वाले प्रोफेसर जगदम्बा दूबे को महाहिम ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही आंगनबाडी के 24 बच्चे, 5 प्रधानाध्यापक, 8 अध्यापक को प्रशस्ति पत्र एवं किट देकर कुलाधिपति ने सम्मानित किया। मऊ जनपद से पधारे 5 किट धारकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 


पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राघवेंद्र तिवारी मुख्य अतिथि ने विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि बनाने के लिए कुलपति के साथ-साथ विश्वविद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में योगेंद्र उपाध्याय उच्च शिक्षा मंत्री प्रदेश सरकार ने प्रथम दीक्षांत की बधाई देते हुए विश्वविद्यालय के शिलान्यास से लेकर उसकी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए जनपद के ख्याति साहित्यकारों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के प्रति अपने विचार का उल्लेख करते हुए कुलाधिपति को अवगत कराया कि 83 गोल्ड मेडल में 75 प्रतिशत बेटियां हैं। कार्यक्रम में जिलाधिकारी आजमगढ़ नवनीत सिंह चहल, पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ हेमराज मीना, मुख्य विकास अधिकारी आजमगढ़ व मऊ, अपर जिलाधिकारी प्रशासन आजमगढ़ राहुल विश्वकर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी विनय कुमार गुप्ता, प्रो0 गीता सिंह, डॉ प्रवेश सिंह, लेफ्टिनेंट डॉ0 पंकज सिंह, डॉ0 पी0सी0 श्रीवास्तव, डॉ0 अरुण सिंह, डॉ0 राजेश यादव, ले0 चंदन कुमार, अवनीश राय, दुर्गेश सिंह तथा डॉ0 धर्मेंद्र प्रताप यादव के साथ-साथ विश्वविद्यालय तथा संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाएँ उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 ईश्वर चंद्र त्रिपाठी एवं अनुभा श्रीवास्तव ने किया।

आजमगढ़ फूलपुर विशाल स्वास्थ्य शिविर संपन्न 629 मरीजों ने कराया निशुल्क ईलाज


 आजमगढ़ फूलपुर विशाल स्वास्थ्य शिविर संपन्न



629 मरीजों ने कराया निशुल्क ईलाज




उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जनपद मे डा0 अखिलेश कुमार अधीक्षक समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फूलपुर की देख रेख में शासन द्वारा निर्देशित विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजित किया गया। शिविर का उद्धघाटन मुख्य अतिथि पूर्व लालगंज भाजपा अध्यक्ष ऋषि कान्त राय ने फीता काटकर किया।


 शिविर में सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी तन मन से लगे रहे। शिविर में ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र के लोगों ने भारी संख्या में अपने अपने रोगों का उपचार कराया शिविर में कुल लगभग 629 मरीजों का उपचार किया गया।


 शिविर में डा0 मोहम्मद अजीम , डा0 शशीकान्त, डा0 प्रमोद यादव, डॉ0 बबिता यादव, डा0 चंद मुखी यादव एम एल अग्रहरि HEO, उमेश यादव ARO, राजेन्द्र कुमार चीफ फार्मासिस्ट, दिलीप यादव, राम सजन यादव, शाहिद, अजय सहित आदि चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी उपस्तिथि रहे। संचालन वरिष्ठ नेत्र परीक्षण अधिकारी डा0 आर0बी0 वर्मा ने किया।

आजमगढ़ निज़ामाबाद क्षेत्र की जर्जर सड़कों के निर्माण के लिए किसान यूनियन का तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन


 आजमगढ़ निज़ामाबाद क्षेत्र की जर्जर सड़कों के निर्माण के लिए किसान यूनियन का तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन




उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जनपद के निज़ामाबाद क्षेत्र की तेरह जर्जर सड़कों और सीवर लाइन के निर्माण के लिए सैकड़ों की संख्या में किसान यूनियन के नेताओं ने निज़ामाबाद तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। बड़ी संख्या में पहुंची जमालपुर मुसहर बस्ती की महिलाओं ने सालों पुराने आवासीय पट्टे पर कब्ज़ा कराने की मांग की।


 प्रदर्शनकारियों ने निज़ामाबाद क्षेत्र की जर्जर सड़कों का निर्माण कराओ, सड़कों का निर्माण क्यों नहीं जवाब दो, जमालपुर के मुसहर समाज के पट्टों पर कब्ज़ा कराओ, जब तक दुखी किसान रहेगा धरती पर तूफान रहेगा, लड़ेंगे जीतेंगे जैसे नारे लगाए गए। 


सोशलिस्ट किसान सभा महासचिव राजीव यादव और पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव वीरेंद्र यादव ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि प्रदेश की सड़कें गड्ढा मुक्त हो गई हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि निज़ामाबाद में गड्ढों में सड़कें हैं। 


एक्सप्रेसवे-फोर लेन सड़कों को विकास बताने वाली सरकार बताए कि कृषि प्रधान देश के किसानों को क्या हक़ नहीं की वो बेहतर सड़कों पर चलें। जन प्रतिनिधियों और आला अधिकारियों पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि क्या वह इन सड़कों पर नहीं चलते हैं। किसान नेताओं ने कहा कि निज़ामाबाद तहसील की कई सड़कों के टेंडर होने की खबरें आईं और नापी भी हुई लेकिन सड़कें नही बनी। ग्रामीणों का कहना है कि भ्रष्टाचार के चलते सड़कों का निर्माण नही हुआ। 


सोशलिस्ट किसान सभा, पूर्वांचल किसान यूनियन, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम), खेती किसानी बचाओ अभियान द्वारा निज़ामाबाद के त्रिमुहानी से शेरपुर तिराहा निज़ामाबाद, लाहीडीह, यादव बाज़ार, फुटहिया गोदाम, कौड़िया, मुड़ियार होते हुए माहुल, मुड़ियार से ऊटमां, शीतला मंदिर से कुंवर नदी, खपड़ा गांव से मुस्लिम पट्टी, लाहीडीह से निआऊज, खुटिया गांव से बनकट, श्रीनगर गांव से डोडोपुर तक की सड़कों के निर्माण की मांग की गई। 


लाहीडीह, मुड़ियार और मस्जीदिया में सीवर लाइन की भी मांग की गई। सड़क बनवाने की मांग के साथ बड़ी संख्या में कौड़िया और जमालपुर गांव से ग्रामीण निज़ामाबाद तहसील मुख्यालय पहुंचे। 


जमालपुर से पहुंची मुसहर समाज की गीता ने कहा कि ग्यारह भूमिहीन परिवारों को सालों पहले पट्टा मिला लेकिन आजतक कब्ज़ा नहीं मिला। महीने भर पहले एसडीएम साहब ने कार्यवाई करने को कहा था लेकिन आजतक कार्यवाई नहीं हुई। हम भूमिहीन लोग अपने बच्चों और बूढ़े मां-बाप को लेकर बगैर आवास के जीने पर मजबूर हैं। 


किसान संगठनों के प्रदर्शन में एनएपीएम के राज शेखर, सोशलिस्ट किसान सभा प्रभारी निज़ामाबाद श्याम सुंदर मौर्या, कामरेड जितेंद्र हरि पाण्डेय, सोशलिस्ट किसान सभा प्रभारी सगड़ी से नंदलाल यादव, साहबदीन, सुलतान, चन्द्रशेखर मौर्या, सर्वेश शर्मा, प्रियांश मौर्या, जंगल देव, अभिषेक सोनी, इसरावती, नीतू, पिंकी, रामसूरत मौर्या, मेल्हू वनवासी, दुधई, चितई, सहित आदि लोग शामिल थे।



https://youtu.be/H2LuRx2Uuag?si=nHee6DCgl4B7h7Ee

उन्नाव/सुल्तानपुर एक लाख का इनामी पुलिस मुठभेड़ में ढेर सुल्तानपुर में हुई लूट मामले में था शामिल


 उन्नाव/सुल्तानपुर एक लाख का इनामी पुलिस मुठभेड़ में ढेर



सुल्तानपुर में हुई लूट मामले में था शामिल



उत्तर प्रदेश सुल्तानपुर में हुई लूट के एक और आरोपी का एसटीएफ ने एनकाउंटर कर दिया है। उन्नाव में यह एनकाउंटर किया गया है। आरोपी अनुज प्रताप पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। एसटीएफ के मुताबिक मुठभेड़ में अनुज को गोली लगी। वहीं उसका एक साथी भागने में कामयाब रहा। पुलिस अनुज को लेकर अस्पताल पहुंची जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।


 बता दें कि इसी मामले के एक और आरोपी मंगेश यादव को एसटीएफ पहले ही मुठभेड़ में ढेर कर चुकी है। जानकारी के मुताबिक अनुज प्रताप का लखनऊ एसटीएफ ने उन्नाव में एनकाउंटर किया है। अनुज प्रताप सिंह पुत्र धर्मराज सिंह निवासी ग्राम जनापुर थाना मोहनगंज जनपद अमेठी के रूप में पहचान हुई है। अनुज का एक साथी भागने में सफल रहा है। अनुज को प्राथमिक उपचार के लिए 108 एंबुलेंस के जरिए सरकारी अस्पताल भेजा गया, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। जिला अस्पताल में घायल आरोपी को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस मामले में अचलगंज थाना पुलिस की ओर से आगे की कार्रवाई की जा रही है। 


बता दें कि 28 अगस्त 2024 को सुल्तानपुर के ठठेरी बाजार में स्थित ओम ऑर्नामेंट नाम की दुकान में कुछ हथियारबंद बदमाशों ने धावा बोला था। बदमाशों ने करीब दो करोड़ रुपये की लूट को अंजाम दिया था। इस मामले में अब तक 5 बदमाशों की गिरफ्तारी हो चुकी है। गिरफ्तार आरोपियों में अरविंद यादव, दुर्गेश सिंह, विवेक सिंह, अजय यादव और विनय शुक्ला शामिल हैं। इस मामले में डकैतों के पास से लूट के सामान रिकवर कर लिया गया है। जिसमें सवा दो किलो सोना, 20 किलो चांदी और कैश भी जब्त किया गया है। पकड़े गए चारों आरोपी विवेक सिंह, दुर्गेश सिंह, अरविन्द यादव और विनय शुक्ला के पास से गहने और कैश रिकवर किए गए हैं। 5 सितंबर 2024 को एसटीएफ ने मंगेश यादव नाम के एक आरोपी का एनकाउंटर किया था। इसके एनकाउंटर को लेकर काफी सवाल भी उठे थे।


https://www.news9up.com/2024/09/blog-post_5.html

https://www.news9up.com/2024/08/blog-post_96.html

https://www.news9up.com/2024/09/blog-post_25.html

आजमगढ़ अक्षरा सिंह की इंट्री के बाद मचा बवाल धक्का मुक्की के बाद खूब चले जूते चप्पल


 आजमगढ़ अक्षरा सिंह की इंट्री के बाद मचा बवाल



धक्का मुक्की के बाद खूब चले जूते चप्पल




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ महोत्सव के अंतिम दिन रविवार की शाम भोजपुरी स्टार अक्षरा सिंह के स्टेज पर चढ़ते ही बवाल मच गया। अक्षरा सिंह की एक झलक पाने के लिए भीड़ आपा खो दिया। धक्कामुक्की के बाद जूता-चप्पल चलने शुरू हो गए। मौके पर मौजूद पुलिस वाले भीड़ को शांत करने के लिए मशक्कत करने लगे तो दूसरी तरफ अक्षरा सिंह स्टेज से उतरकर ग्रीन रूम में चली गईं। 


करीब आधे घंटे बाद किसी तरह लोग शांत हुए तो अक्षरा दोबारा स्टेज पर आईं और एक से एक गीतों से लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। शहर के हर्रा की चुंगी स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में इन दिनों आजमगढ़ महोत्सव चल रहा है। रविवार को इसका आखिरी दिन था। एक तो रविवार दूसरे भोजपुरी सीने तारिका अक्षरा सिंह को स्टेज पर साक्षात देखने और सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी। इसी दौरान रात करीब 9 बजे जैसे ही अक्षरा सिंह के आने का अनाउंसमेंट हुआ और वह स्टेज पर चढ़ती दिखाई दीं भीड़ बेकाबू हो गई। लोगों में एक दूसरे से आगे आने की होड़ लग गई। हर व्यक्ति अक्षरा सिंह को पास से देखना चाहता था। भीड़ को बेकाबू होते ही महोत्सव स्थल पर हंगामा मच गया। 


धक्का मुक्की शुरू हुई तो ऐसा लगा जैसे समुंद्र की लहरें पीछे से स्टेज की तरफ तो कभी बाएं से दाएं हिलोरे मार रही हों। इन सब के बीच परिवार के साथ पहुंचे लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी शुरू हो गई। पुलिस वालों ने लोगों को धक्का मुक्की से रोकने की कोशिश की तो हंगामा और बढ़ गया। एकाएक जूता-चप्पल भी चलने लगे। एक तरफ बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस मशक्कत करने लगी तो दूसरी तरफ मामला बिगड़ता देख अक्षरा सिंह स्टेज से ग्रीन रूम में चली गईं। कार्यक्रम को बीच में ही रोक देना पड़ा। करीब आधे घंटे तक पुलिस लोगों को शांत करने में लगी रही। स्टेज से भी लोगों को शांत रहने और अपनी जगह से ही कार्यक्रम का आनंद लेने की अपील की जाती रही। इसके बाद किसी तरह मामला शांत हुआ और अक्षरा दोबारा स्टेज पर पहुंचीं और लोगों को अपने गीतों और लटके झटके से झूमा दिया।