Saturday 14 September 2024

आजमगढ़ के चीफ इंजीनियर सहित 2 सस्पेंड बिजली विभाग के 2 अफसरों पर योगी सरकार ने लिया सख्त एक्शन


 आजमगढ़ के चीफ इंजीनियर सहित 2 सस्पेंड



बिजली विभाग के 2 अफसरों पर योगी सरकार ने लिया सख्त एक्शन


उत्तर प्रदेश लखनऊ भ्रष्टाचार मामले में बिजली विभाग के दो अफसरों पर योगी सरकार ने सख्त एक्शन लिया है। प्रदेश सरकार के आदेश पर कारपोरेशन प्रबंधन ने मेरठ के अधीक्षक अभियंता और आजमगढ़ के मुख्य अभियंता को तुरंत सस्पेंड कर दिया गया है।


 अधीक्षण अभियंता पर ठेकेदारों से रिश्वत लेने की शिकायत हुई थी जबकि मुख्य अभिंयता पर मानकों के अनुरूप उपकरण उपलब्ध नहीं कराने के मामले में दोषी पाया गया था।


 यूपी सरकार को मेरठ में तैनात अधीक्षण अभियंता वेद प्रकाश कौशल के खिलाफ शिकायत मिली थीं। उन पर आरोप लगाए गए हैं कि उपकेंद्रों की मरम्मत, पार्कों के सौंदर्याकरण के लिए 41 करोड़ के टेंडर जारी करने के लिए ठेकेदारों से छह फीसदी करीब 2.5 करोड़ रुपये की रिश्वत ली गई। इसके अलावा वेद प्रकाश कौशल के खिलाफ भ्रष्टाचार की विभिन्न शिकायतें भी मिली।


 अधीक्षण अभियंता वेद प्रकाश कौशल वाराणसी से तबादला होकर मेरठ आए थे। मेरठ में सिविल दफ्तर में पहले भी अफसरों और कर्मचारियों पर आरोप लगते रहे हैं। पिछले दिनों अधिशासी अभियंता के तबादले के बाद पीवीवीएनएल में रार हो गई थी। अधिशासी अभियंता ने अधीक्षण अभियंता, निदेशक पीवीवीएनएल और एमडी पर आरोप लगाते हुए शासन से शिकायत की थी। इसके बाद मामला तूल पकड़ा। निलंबित अधीक्षण अभियंता वाराणसी में अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न आरोपों से घिरे रहे। बताया जा रहा है कि विजिलेंस जांच भी इनके खिलाफ चल रही है।

आजमगढ़ जहानागंज हिन्दी दिवस पर एसकेडी में हुए विविध कार्यक्रम हिंदी एक भाषा नहीं बल्कि हमारी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का एक अहम हिस्सा-विजय बहादुर सिंह, संस्थापक


 आजमगढ़ जहानागंज हिन्दी दिवस पर एसकेडी में हुए विविध कार्यक्रम



हिंदी एक भाषा नहीं बल्कि हमारी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का एक अहम हिस्सा-विजय बहादुर सिंह, संस्थापक




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एसकेडी विद्या मन्दिर एवं एसकेडी इण्टर कॉलेज में शनिवार को राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हिंदी दोहे, शायरी, कविता, भाषण और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता संपन्न करायी गयी। जिसमें छात्र/छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती की वंदना से हुई। इसके पश्चात राष्ट्रभाषा को समर्पित कार्यक्रमों की श्रृंखला काफी देर तक चली। छात्र/छात्राओं ने विभिन्न कविताओं से जहां लोगों के दिल में अगाध प्रेम भरा। वहीं पोस्टर बनाकर यह भी दशार्या कि मानव के सांस्कृतिक विकास में मातृभाषा कितनी महत्वपूर्ण है।


 वाद विवाद प्रतियोगिता में हिन्दी के पक्ष और विपक्ष में काफी बहस हुई। अन्य भाषाओं के समक्ष वेैश्विक परिवेश में हिन्दी की स्थिति, हिन्दी लिपि की नियमबद्धता आदि विषयों पर प्रतिभागियों ने खूब बहस किया। एसकेडी विद्या मन्दिर में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में नितिन, दिव्यांशी, सुमन, रिया, रागिनी, प्रांजल, मिथिलेश, आंचल आदि की प्रस्तुति काफी सराहनीय रही। वहीं एसकेडी इण्टर कॉलेज में आदिती, अंशिका रोली, अंकिता, विजय आदि ने भी वाद विवाद प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया।


अपने वक्तव्य में विद्यालय के संस्थापक विजय बहादुर सिंह ने कहा कि हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाना हिंदी भाषा के प्रति सम्मान और प्रेम को दर्शाता है। यह दिन हम सभी भारतीय को याद दिलाता है कि हिंदी एक भाषा नहीं बल्कि हमारी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का एक अहम हिस्सा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य कुंवर आलोक सिंह ने संदेश दिया कि हिंदी दुनिया की एकमात्र ऐसी भाषा है जो अ अनपढ़ से शुरू होकर ज्ञ ज्ञानी पर समाप्त होती है। मातृभाषा हमारी एक अलग पहचान बनाती है। हिंदी भाषा का प्रयोग हमें न केवल घर और कार्यालय में ही करना चाहिए बल्कि समाज के सभी क्षेत्रों में भी करना चाहिए। एसकेडी इण्टर कॉलेज में अपने वक्तव्य को रखते हुए व्यवस्थापक श्रीकांत सिंह ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जितनी सरलता से ज्ञानार्जन अपनी मातृभाषा में कर लेता है उतनी अन्य भाषा में नहीं। इसलिए मातृभाषा के महत्व को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। वरिष्ठ अध्यापक संतोष सिंह ने हिन्दी भाषा के विभिन्न पहलुओं पर विधिवत प्रकाश डाला। कार्यक्रम को सफल बनाने में इन्द्रसहाय, ममता, प्रियंका, पूजा, गायत्री आदि की भूमिका काफी अहम रही।

आजमगढ़ फूलपुर विशेष मानसिक चिकित्सा शिविर संपन्न


 आजमगढ़ फूलपुर विशेष मानसिक चिकित्सा शिविर संपन्न



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर मे आज दिनांक 14 सितंबर 2024 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र CHC फूलपुर आजमगढ़ पर विशेष मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अखिलेश कुमार की देखरेख में किया गया।


शिविर का उद्घाटन नगर पंचायत अध्यक्ष फूलपुर राम अशीष बरनवाल ने फीता काटकर किया शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फूलपुर के सभी चिकित्सक चिकित्सा कर्मी तन मन से लग रहे नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मोहम्मद अजीम ने एक दिन पूर्व से ही शिविर को सफल बनाने में अपना सर्वोच्च योगदान दिया तथा बड़ी ही सक्रियता से शिविर के संपन्न होने तक लग रहे।


 जिला अस्पताल आजमगढ़ से भी मानसिक रूप विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर में भाग लिए नगर क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने बहुत ही भारी संख्या में उपस्थित रहकर अपने-अपने रोगों का इलाज करवाया शिविर में कुल 509 मरीज का परीक्षण एवं सफल उपचार किया गया।


https://www.news9up.com/2024/09/14-2024.html


https://youtu.be/OXfdV9QMvkI?si=9sYEfIqo7CyqV4vF

आजमगढ़ पुलिस ने 18.5 लाख कीमत के 101 एण्ड्रायड मोबाइल फोन किया बरामद अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण चिराग जैन द्वारा स्वामियों को सौंपा गया मोबाइल


 

आजमगढ़ पुलिस ने 18.5 लाख कीमत के 101 एण्ड्रायड मोबाइल फोन किया बरामद


अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण चिराग जैन द्वारा स्वामियों को सौंपा गया मोबाइल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस द्वारा खोए हुए कुल 101 एण्ड्रायड मोबाइल फोन बरामद किया गया, मोबाइल फोन की कीमत करीब 18.5 लाख रूपया बताई जा रही है। वर्ष 2024 में अब तक कुल 718 एण्ड्रायड मोबाइल फोन (कीमत लगभग 01 करोड़ 11 लाख रूपया) बरामद कर स्वामियों को सुपुर्द किया जा चुका है। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आजमगढ़ चिराग जैन द्वारा फोन स्वामियों को मोबाइल फोन सुपुर्द किया गया। बता दें कि हेमराज मीना, पुलिस अधीक्षक द्वारा नागरिकों के गुमशुदा खोये हुए मोबाइल फोन बरामद किये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में गुमशुदा मोबाइल धारकों द्वारा सी0ई0 आई0आर पोर्टल पर आनलाइन अपनी शिकायत दर्ज की जाती है, जिन्हे बरामद करने हेतु आशीष पाण्डेय सीसीटीएनएस प्रभारी को निर्देशित किया गया था।


 जनपद में माह फरवरी 2024 से गुमशुदा मोबाइल फोन की बरामदगी हेतु अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें गुमशुदा मोबाइल धारकों द्वारा सी0ई0आई0आर पोर्टल पर आनलाइन अपनी शिकायत दर्ज की जाती है। पुलिस द्वारा माह फरवरी से जुलाई 2024 तक कुल 617 एण्ड्रायड मोबाइल फोन (कीमत लगभग 92.5 लाख रुपये) बरामद कर मोबाइल फोन स्वामियों को सुपुर्द किये जा चुके है। जिसके क्रम में माह अगस्त 2024 में पुलिस द्वारा जनपद में खोए हुए कुल 101 एण्ड्रायड मोबाइल फोन (कीमत लगभग 18.5 लाख रूपया) को सी0ई0आई0आर0 पोर्टल के माध्यम से बरामद किया गया हैं।


 आज शनिवार 14 सितंबर 2024 को अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आजमगढ़ चिराग जैन द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन आजमगढ़ में बरामद एण्ड्रायड मोबाइल फोन को प्रत्येक स्वामियों को सुपुर्द किया गया हैं। इस तरह से विगत 7 माह में कुल 718 एण्ड्रायड मोबाइल फोन (कीमत लगभग 01 करोड़ 11 लाख रूपये) को बरामद कर मोबाइल फोन स्वामियों को सुपुर्द किया गया है।


https://youtu.be/JE45kzIUNgo?si=X4S60Yh4vr_uS21Q

उत्तर प्रदेश के 29 आईएएस अफसरों के तबादले मेरठ-प्रयागराज समेत इन जिलों के बदले डीएम, देखें पूरी लिस्ट


 उत्तर प्रदेश के 29 आईएएस अफसरों के तबादले



मेरठ-प्रयागराज समेत इन जिलों के बदले डीएम, देखें पूरी लिस्ट



लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार देर रात 29 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। कई जिलों के जिलाधिकारियों के भी तबादले किए गए हैं। मेरठ-प्रयागराज और जौनपुर- मुजफ्फरनगर जैसे जिलों के डीएम शामिल हैं।


 सरकारी लिस्ट के अनुसार, सभी अधिकारियों को तत्काल नए पदों की जिम्मेदारी ग्रहण करने के निर्देश जारी हुए हैं। यूपी सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, बरेली की नगर आयुक्त निधि गुप्ता अमरोहा की डीएम, फिरोजाबाद के नगर आयुक्त घनश्याम मीना हमीरपुर, डॉ. दिनेश चंद्र को जौनपुर और जौनपुर के डीएम रविंद्र मंदर को प्रयागराज का डीएम बनाया गया है। मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा भंगारी को आगरा का जिलाधिकारी बनाया गया है।


 प्रयागराज के डीएम नवनीत चहल आजमगढ़ के डीएम बनाए गए हैं। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के वीसी अरविंद चौहान को शामली का जिलाधिकारी बनाया गया है। शामली के जिलाधिकारी रविंद्र सिंह को फतेहपुर के डीएम बनाए गए हैं। आगरा के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी को प्रभारी राहत आयुक्त के पद पर तैनाती दी गई है। इसके अलावा पीसीएस देवेंद्र पाल सिंह बदायूं के नए नगर मजिस्ट्रेट बने हैं। नगर विकास विभाग के विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह को शाहजहांपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है।


 फतेहपुर की जिलाधिकारी इंदुमती को चीनी उद्योग तथा गन्ना विकास विभाग की विशेष सचिव बनाया गया है। फिरोजाबाद नगर निगम के नगर आयुक्त घनश्याम मीना को हमीरपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है। हमीरपुर के जिलाधिकारी राहुल पांडेय हाथरस के डीएम बने हैं। राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के निदेशक अंजनी कुमार सिंह को मैनपुरी के जिलाधिकारी के पद के तैनाती दी गई है। शाहजहांपुर के जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह को भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के विशेष सचिव के तौर पर तैनाती दी गई है। अमरोहा के जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी को पंचायती राज में विशेष सचिव बनाया गया है।


https://www.news9up.com/2024/09/13.html

उत्तर प्रदेश जिलाधिकारी आजमगढ़ सहित 13 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला नवनीत चहल होंगे आजमगढ़ के नए डीएम


 


उत्तर प्रदेश जिलाधिकारी आजमगढ़ सहित 13 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


नवनीत चहल होंगे आजमगढ़ के नए डीएम



उत्तर प्रदेश लखनऊ प्रदेश सरकार ने 13 आईएएस अफसरों को इधर से उधर कर दिया है। कई जिलो के डीएम बदले गए हैं। सीपी सिंह लखनऊ के नए जिलाधिकारी बनाए गए हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि नियुक्ति विभाग ने पारदर्शिता के तमाम दावों के बावजूद मीडिया को तबादला सूची नहीं जारी की। इससे तमाम तरह की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं। इस बारे में प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक एम. देवराज को भी कई बार फोन किये गए एवं व्हाट्सएप मैसेज भी भेजे गए, लेकिन उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया। 


जानकारी के मुताबिक,निधि गुप्ता अमरोहा की डीएम, घनश्याम मीना हमीरपुर, दिनेश जौनपुर और रविंद्र मंडेर प्रयागराज के डीएम बनाए गए हैं। अरविंद भंगारी आगरा और नवनीत चहल आजमगढ़ के डीएम बने हैं। अरविंद चौहान को शामली का डीएम बनाया गया है। भानु चंद्र गोस्वामी को प्रभारी राहत आयुक्त के पद पर तैनाती दी गई है। 


चंद्र प्रकाश सिंह अभी तक बुलंदशहर के डीएम थे। भानु चंद्र गोस्वामी आगरा के डीएम थे। अरविंद कुमार चौहान अभी तक प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष थे। इसके अलावा पीसीएस देवेंद्र पाल सिंह बदायूं के नए नगर मजिस्ट्रेट बने हैं।


https://www.news9up.com/2024/09/29.html