Friday 30 August 2024

आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा खतरे में, किया प्रदर्शन मरीज की मौत के बाद स्टाफ नर्स की पिटाई के बाद बीएसटी और फाइल उठा ले जाने का मामला


 आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा खतरे में, किया प्रदर्शन



मरीज की मौत के बाद स्टाफ नर्स की पिटाई के बाद बीएसटी और फाइल उठा ले जाने का मामला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल की सुरक्षा बिना डंडे के होमगार्डो के भरोसे है। पूर्व में भी हुई घटनाओं को लेकर सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए। वार्ड बॉय के साथ मारपीट, चिकित्सा के साथ हुई मारपीट, महिला स्वास्थ्य कर्मी के साथ अभद्रता, इमरजेंसी कक्ष में आए दिन विवाद और मारपीट की हुई घटनाओं को लेकर विभाग और प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया। आए दिन चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी तीमारदारों के हाथो पीट रहे है। गुरुवार को घटी घटना से स्वास्थ्य कर्मियों को अपनी सुरक्षा को लेकर भय व्याप्त होने लगा। लोगों को जीवन देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को आए दिन तीमारदारों के क्रोध का सामना करना मुश्किल हो गया है। 



वहीं प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर अमोद कुमार द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया कि जब मेरी सुरक्षा नहीं है तो तुम्हारी सुरक्षा कहां से होगी। दुर्घटना में घायल वृद्ध को बिना अनुमति के तीमारदार जबरदस्ती ले जाने तीमरदारों का विरोध स्टाफ नर्स को मंहगा पड़ा तो नाराज तीमारदारों ने स्टाफ नर्स और वार्ड बॉय की जमकर पीटाई कर दी। घटना से नाराज चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने शुक्रवार की सुबह इमरजेंसी गेट पर अपनी सुरक्षा की मांग करते हुए प्रदर्शन करने लगे।


 घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंंचे एसडीएम सदर डॉक्टर अतुल कुमार गुप्ता, शहर कोतवाल शशि मौलि पांडेय और एसआइसी डॉक्टर आमोद कुमार के समझाने बुझाने और सुरक्षा का भरोसा दिया तब जाकर स्वास्थ्य कर्मी काम पर लौटे उसके बाद मरीजों की सेवा बहाल हुई।



बिलरियागंज थाना क्षेत्र के भलुवाई गांव निवासी 55 वर्षीय बौछारी सोनकर बुधवार की शाम बाजार गए थे। कुछ देर बाद मोपेड से घर लौट रहे थे कि सिवनिहवा बाबा मोड़ पर पीछे से आ रही तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी जिसमें वह घायल हो गए। परिजन आनन-फानन में जिला अस्पताल मेंं भर्ती कराया। गुरूवार की शाम को परिजन स्टाफ नर्स को बैगर सूचना दिए घायल को जबरदस्ती ले जा रहे थे। मेल मेडिकल वार्ड में तैनात स्टाफ नर्स पूनम व वार्ड बॉय पूजा ने विरोध किया तो नाराज तीमरदारों ने घायल को जबरदस्ती लेकर अपने साथ चले गए। हालाकि गेट के पास पहुंचते ही घायल ने दम तोड़ दिया। उसके बाद नाराज तीमरदारों ने मेल मेडिकल वार्ड में तैनात दोनो स्वास्थ्य कर्मियों की जमकर पीटाई कर दी। स्टाफ रूम में रखे बीएसटी और फाइलों को उठा ले गए। तीमारदार ने स्टाफ नर्स के हाथ पर वाइपर की पाइस से वार कर एक ने उसका हाथ तोड़ दिया। घटना की जानकारी जब स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों को हुई तो उन्होंने ओपीडी न करने के साथ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सुरक्षा की मांग को उनके साथ खड़े हो गए। 


स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा का मामला दिन प्रतिदिन गहराता जा रहा है। उनके सुरक्षा के ठीक ढंग से इंतजाम न होने के कारण चिकित्सकों में भी आक्रोश है। चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने चेतावनी दी है कि अगर तीमारदारों के खिलाफ कार्रवाई नही हुई तो आगे बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा।

आजमगढ़ में एटीएस की दस्तक कई संदिग्धों को उठाए जाने की सूचना, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला

आजमगढ़ में एटीएस की दस्तक



कई संदिग्धों को उठाए जाने की सूचना, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में एक बार फिर एटीएस की आमद ने लोगों को चौंका दिया है। जिले में जब भी एटीएस ने छापेमारी की है तब तब बड़ा राजफाश हुआ है। जिले से आतंकियों और संदिग्धों के पकड़े जाने का सिलसिला पुराना है। एटीएस का रुख जिला मुख्यालय के आसपास ही है।


 माना जा रहा है कि जांच के बाद एटीएस बड़ा राजफाश कर सकती है। वहीं चर्चा ये भी है कि रायबरेली में फर्जी प्रमाण पत्र बनने के मामले का खुलासा होने के बाद पूरे प्रदेश में इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। जिसे लेकर जिले में एटीएस ने दस्तक दी है। हालांकि इस मामले में जिले स्तर के अधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। रायबरेली के सलोन और छतोह ब्लॉक में फर्जी प्रमाण पत्र बनने का बड़ा मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। सभी जिलों के डीएम को जन्म प्रमाण पत्रों की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। वहीं डीजीपी मुख्यालय की ओर से पुलिस को भी जांच में सहयोग करने का आदेश दिया गया है।


 प्रमाण पत्र बनवाने में पीएफआई के सदस्यों की भूमिका की जांच का जिम्मा एटीएस को सौंपा गया है। इसे लेकर एटीएस अलग-अलग जिलों में छापेमारी कर रही है। सूत्रों की माने तो जन्म प्रमाण पत्र की जांच के लिए एटीएस जिले में धमकी है। टीम पुलिस अधिकारियों से भी मिली। जगह-जगह छापेमारी भी कर रही है। कारण कि आजमगढ़ जनपद में आतंकियों और संदिग्धों के पकड़े जाने का सिलसिला पुराना है।

 

बहराइच पुल से लटकी यात्रियों से भरी बस अटकीं 50 यात्रियों की जान, स्थानीय लोग बने सहारा


 बहराइच पुल से लटकी यात्रियों से भरी बस



अटकीं 50 यात्रियों की जान, स्थानीय लोग बने सहारा



उत्तर प्रदेश बहराइच के खैरीघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत रखौना गांव के पास सरयू नहर पर बने पुल पर यात्रियों से भरी बस लटक गई। बस में सवार यात्रियों की सांसे थम गई। चालक ने सूझबूझ दिखाते हुए किसी तरह बस को नियंत्रित किया। इस दौरान एक बालक पानी में गिर गया। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने छलांग लगाकर बालक को डूबने से बचाया। आसपास के लोगों ने दौड़कर राहत बचाव का कार्य शुरू किया। डबल डेकर बस एन एल 02 बी 3021 दिल्ली से सवारी लेकर महसी की ओर जा रही थी। बस में करीब 40 से 50 यात्री सवार थे। स्थानीय लोगों ने सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। उसके बाद जेसीबी मशीन मंगवा कर बस को भी सुरक्षित बाहर निकाला गया।


 घटना की असल वजह पुल की दोनों टूटी हुई रेलिंग व सकरा पुल बताया जा रहा है। उग्रसेन सिंह चौहान 'बंधु' , मनोज बाजपेई, मैनुदीन शाह सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि पुल की टूटी हुई रेलिंग के बारे में कई बार पीडब्ल्यूडी व नहर विभाग के अधिकारियों सहित एसडीएम को शिकायती पत्र सौंपकर मरम्मत कार्य करवाने की मांग की गई है लेकिन विभाग की ओर से कोई अमल नहीं किया गया। बीते चार माह पूर्व भी एक बोलेरो कार पुल से नीचे नहर में गिर गई थी। स्थानीय लोगों की मांग है की पुल की टूटी हुई रेलिंग को दुरुस्त कराया जाए साथ ही सकरे पुल को चौड़ा कराया जाय जिससे हादसा होने से बच सके।

फतेहगढ़ 2 सहेलियों कि मौत के रहस्य से पुलिस ने उठाया पर्दा, जन्माष्टमी पूजा के लिय निकली थी घर से


 

                     मृतक सहेलियों के परिजन 


फतेहगढ़ 2 सहेलियों कि मौत के रहस्य से पुलिस ने उठाया पर्दा,


जन्माष्टमी पूजा के लिय निकली थी घर से



उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद /फतेहगढ़ जनपद मे दिनांक 27.08.2024 को कायमगंज थाना क्षेत्र के भगौतीपुर में घटित घटना की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में एंटी मोर्टम हैंगिंग की पुष्टि हुई है एवं किसी प्रकार की चोटें नही पाई गई है। घटना की हर पहलू से जांच प्रचलित है। प्रकरण के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक फतेहगढ़ व मुख्य चिकित्साधिकारी फतेहगढ़ द्वारा दोनों सहेलियों के मौत के रहस्य से पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर खुलासा किया गया 




कायमगंज थाना क्षेत्र के भगौतीपुर गांव में आम के बाग में एक ही डाल पर दो सहेलियों के शव 27 अगस्त 2024 दिन मंगलवार की सुबह फांसी के फंदे पर लटके पाए थे जिससे इलाके में सनसनी फैल गई थी। घटना को देखते हुए पुलिस ने जांच पड़ताल की। दरअसल, दोनों सहेलियां जन्माष्टमी के मेले में शामिल होने के लिए घर से निकली थी।


 भगौतीपुर गांव निवासी रामवीर जाटव की 18 वर्षीय बेटी बबली और महेंद्र जाटव की 16 वर्षीय बेटी शशि आपस में सहेली थी। दोनों जन्माष्टमी के मेले के लिए निकली थी 26 अगस्त 2024 दिन सोमवार की रात 9 बजे के बाद दोनों घर से लापता हो गई थी।


 परिजनों ने काफी खोजबीन की पर कहीं पता नहीं चला। गांव के मंदिर पर कार्यक्रम हो रहा था वहां भी परिजन पहुंचे तो जानकारी हुई कि दोनों यहां नहीं आई थी।


 परिजन रात भर इधर-उधर खोजते रहे। मंगलवार की सुबह घर के पीछे भाग में बबली और शशि के शव आम के पेड़ की डाल पर लटकते पाए गए। इसको देखते ही परिवार में कोहराम मच गया। 


घटना कि जानकारी कायमगंज कोतवाली पुलिस को दी गई। पुलिस की टीम मौके पर पहुंची जांच पड़ताल की। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी भी मौके पर पहुंचे थे। परिजनों से बातचीत की। दोनों के शवो को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया था।



पुलिस अधीक्षक फतेहगढ़ व मुख्य चिकित्साधिकारी फतेहगढ़ द्वारा बताया गया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में एंटी मोर्टम हैंगिंग की पुष्टि हुई है एवं किसी प्रकार की चोटें नही पाई गई है। घटना की हर पहलू से जांच प्रचलित है।


https://www.news9up.com/2024/08/2_27.html


https://youtu.be/KJvAd5ZKDao?si=hDJ7BClNUFgJQE2A