Tuesday 20 August 2024

आजमगढ़ मार्टिनगंज पीड़ित ने लेखपाल पर 10 हजार रुपये मांगने का लगाया आरोप, उपजिलाधिकारी ने दिया जांच का निर्देश


 

आजमगढ़ मार्टिनगंज पीड़ित ने लेखपाल पर 10 हजार रुपये मांगने का लगाया आरोप, उपजिलाधिकारी ने दिया जांच का निर्देश 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मार्टिनगंज तहसील क्षेत्र के पारा गांव निवासी लालबहादुर पुत्र इनरू विश्वकर्मा ने हल्का लेखपाल गोबिंद सोनी को दस हजार रुपए रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है।



मार्टीनगंज तहसील के पारा गांव में लालबहादुर और लालजीत विश्वकर्मा दोनों सगे भाई हैं। दोनों के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। पीड़ित लाल बहादुर ने बताया कि लालजीत विश्वकर्मा अपनी भूमिधरी को धारा 24 के अंतर्गत पत्थर गड्डी करवा लिए हैं। जिससे दो लठ्ठा दूर पीड़ित लाल बहादुर अपनी जमीन में मकान बनवा रहा था, जिसकी दीवार लगभग 8 फीट तक हो गयी है। इसी बीच लालजीत विश्वकर्मा हल्का लेखपाल की मिली भगत से लाल बहादुर के बन रहे मकान को रोकते हुए कहा कि ये मेरी जमीन है।


पीड़ित लाल बहादुर ने इसकी शिकायत मार्टीनगंज तहसील दिवस पर किया। जिस पर तत्कालीन उपजिलाधिकारी नन्दनी शाह ने हल्का लेखपाल को जांच का निर्देश दिया। निर्देश पर हल्का लेखपाल गोविन्द सोनी मौके पर गए और पीड़ित के परिजनों से कहा कि दस हजार रुपये की व्यवस्था करो एसडीएम महोदया से कह कर मकान बनवा दूँगा।


 लेखपाल की इस बात को सुनते ही लालबहादुर विश्वकर्मा ने वर्तमान उप जिलाधिकारी मार्टिनगंज से लिखित शिकायत किया। लेखपाल पर 10 हजार रुपये रिश्वत मांगने और गलत ढंग से मकान रोकने की सूचना पर उपजिलाधिकारी मार्टीनगंज ने राजस्व निरीक्षक व एसएचओ सरायमीर को निर्देशित किया कि  हो रहे निर्माण कार्य को अवैध ढंग से न रोका जाय , वहीं  रिश्वत लेने के मामले में उपजिलाधिकारी  ने बताया कि लेखपाल गोविंद सोनी पर लगे आरोपों की जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी।


मेरठ पूर्व मंत्री के नाती ने महिला कांस्टेबल पर चढ़ाई BMW बाइक पुलिस ने आरोपी समेत 2 को दबोचा


 मेरठ पूर्व मंत्री के नाती ने महिला कांस्टेबल पर चढ़ाई BMW बाइक



पुलिस ने आरोपी समेत 2 को दबोचा



उत्तर प्रदेश मेरठ पूर्व मंत्री और बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी के नाती ने हापुड़ अड्डे पर रविवार रात चेकिंग कर रही महिला कांस्टेबल पर अपनी बीएमडब्ल्यू बाइक चढ़ा दी। महिला कांस्टेबल गंभीर रूप से चोटिल हो गई, जबकि आरोपी बाइक लेकर निकल भागा। पुलिस ने एक आरोपी को मौके पर ही दबोच लिया था। बाद में हाजी याकूब के घर पुलिस फोर्स पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी की बाइक भी सीज की गई है। दोनों आरोपियों पर नौचंदी थाने में कातिलाना हमले समेत कई धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है। एसएसपी मेरठ डॉ. विपिन ताडा ने शहर में नौ से 11 बजे तक चेकिंग का आदेश दिया था। इसी को लेकर हापुड़ अड्डे पर पुलिस टीम चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान रात 10.22 बजे बीएमडब्ल्यू बाइक पर पूर्व मंत्री और बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी का नाती अब्दुल समद उर्फ शाद अपने दोस्त के साथ हापुड़ अड्डे पर पहुंचा। बाइक शाद चला रहा था। 


महिला कांस्टेबल ने शाद को रुकने का इशारा किया, लेकिन उसने बाइक महिला कांस्टेबल पर चढ़ा दी और फरार होने का प्रयास किया। महिला कांस्टेबल जौहरा परवीन गंभीर रूप से चोटिल हो गईं। आरोपी शाद के पीछे बैठा किशोर इस दौरान सड़क पर गिर गया, जबकि शाद बाइक लेकर तेजी से फरार हो गया। इसके बाद पुलिस आरोपी की बाइक के पीछे दौड़ी, लेकिन वह निकल भागा। पुलिस ने तुरंत घायल महिला कांस्टेबल को अस्पताल में भर्ती कराया। पकड़े गए आरोपी से पूछताछ की तो शाद के नाम का खुलासा हुआ। पता चला कि शाद पुत्र शादाब निवासी मकान नंबर 1113 सोहराब गेट कोतवाली का निवासी है और पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी का नाती है। इसके बाद पुलिस ने हाजी याकूब के घर टीम दबिश के लिए भेजी। देररात शाद को हाजी याकूब कुरैशी के घर बुलाकर पुलिस के सामने सरेंडर कराया गया। बाद में पुलिस ने शाद की गिरफ्तारी दिखाई और बाइक बरामद की। बाइक को रात में ही सीज कर दिया गया। 


पुलिस ने नौचंदी थाने में महिला थाना प्रभारी आदेश कौर की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया। मुकदमा कातिलाना हमले, सरकारी काम में बाधा और अन्य धारा में दर्ज किया गया। पुलिस ने मोहम्मद शाद को कोर्ट के समक्ष पेश किया, जहां से न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है। वहीं, दूसरे आरोपी को किशोर होने के कारण थाने से कानूनी प्रक्रिया पूरी कर छोड़ा गया है। इस मामले में एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने बताया कि चेकिंग के दौरान हाजी याकूब कुरैशी के नाती ने महिला कांस्टेबल को बाइक से टक्कर मारी और बाइक चढ़ा दी थी। मुकदमा दर्ज कर आरोपी अब्दुल समद उर्फ शाद को गिरफ्तार किया है। बीएमडब्लू बाइक भी बरामद कर सीज कराई है। कार्रवाई की जा रही है।

फतेहपुर थाना परिसर में फांसी पर लटकता मिला महिला कांस्टेबल का शव एकतरफा प्यार करने वाला प्रेमी शादी न करने का बना रहा था दबाव


 फतेहपुर थाना परिसर में फांसी पर लटकता मिला महिला कांस्टेबल का शव



एकतरफा प्यार करने वाला प्रेमी शादी न करने का बना रहा था दबाव



उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में थाना परिसर में बने आवास में महिला कांस्टेबल का शव मिलने से पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया. घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम कई अहम बिंदुओं पर जांच में जुट गई है. जांच में प्रथम दृष्टया प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया है। जांच में सामने आया कि एकतरफा प्यार करने वाला प्रेमी लगातार महिला सिपाही को तय हुई शादी न करने का दबाव बना रहा था, जिससे वह काफी परेशान रहती थी। बीती रात करीब एक बजे प्रेमी ने फोन कर उसे फिर परेशान किया, जिससे आजिज आकर उसने जिंदगी से नाता तोड़ लिया।


एएसपी विजय शंकर मिश्र के मुताबिक महिला सिपाही का कमरे के अंदर फांसी के फंदे में लटकता हुआ शव मिला है मामला जिले के थरियांव थाना परिसर का है। जानकारी के मुताबिक 2018 बैच की महिला कांस्टेबल प्रियंका सरोज का शव थरियांव थाना के सरकारी आवास के अंदर तीसरी मंजिल में शव लटकता मिला इस घटना ने पूरे पुलिस महकमे को सख्ते में डाल दिया। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम कई अहम बिंदुओं पर जांच में जुट गई है।


कांस्टेबल प्रियंका सरोज जौनपुर के पतौरा गांव की रहने वाली थी 2018 में उसकी ज्वाइनिंग पुलिस विभाग में कांस्टेबल पद पर हुई थी पिछले पांच वर्षों से थरियांव थाने में महिला कांस्टेबल पद पर तैनात थी। मृतिका के पिता संकठा प्रसाद के मुताबिक उसने अपनी लड़की की शादी जौनपुर जिले के रहने वाले अरविंद से तय की थी। शादी 18 नवंबर 2024 को होनी थी लेकिन मृतिका के भाई का सगा साला चंदन उसे शादी न करने का लगातार दबाव बनाता था, जिससे वह हमेशा परेशान रहती थी। इसकी जानकारी उसने अपने घर पर भी बताई थी लेकिन परिवारीजनों ने समझा-बुझाकर मामला शांत करा दिया 19 अगस्त 2024 की रात को भी चंदन ने मृतिका के मोबाइल पर कई बार फोन करके शादी न करने का दबाव बनाया था।


 पीड़ित पिता ने पुलिस को लिखित तहरीर देते हुए बेटे के साले चंदन, करन और अजीत को बेटी के मौत का जिम्मेदार ठहराया है. वहीं एएसपी विजय शंकर मिश्र ने बताया थाना थरियांव में कार्यरत महिला आरक्षी प्रियंका सरोज जो वर्ष 2018 बैच की महिला आरक्षी का शव मिला था। इसकी सूचना उसके रिश्तेदारों द्वारा थाने के एसएसआई विनोद कुमार को दी गई. सूचना पर थाना प्रभारी द्वारा फील्ड यूनिट की मदद से शव को पंखे से उतारकर पोस्टमार्टम की कार्रवाई कराई जा रही है। मृतिका के परिजनों को सूचना दे दी गई है. जांच पड़ताल की जा रही है. आवश्यक वैधानिक कार्रवाई कराई जा रही है।