Monday 19 August 2024

गोण्डा थाना इटियाथोक क्षेत्रान्तर्गत तालाब में मिले शव की घटना का सफल अनावरण, 01 अभियुक्ता गिरफ्तार, आलाकत्ल दुपट्टा/चुनरी व मृतक का कीपैड मोबाइल फोन बरामद


 गोण्डा थाना इटियाथोक क्षेत्रान्तर्गत तालाब में मिले शव की घटना का सफल अनावरण, 01 अभियुक्ता गिरफ्तार,


 आलाकत्ल दुपट्टा/चुनरी व मृतक का कीपैड मोबाइल फोन बरामद




उत्तर प्रदेश गोण्डा पुलिस अधीक्षक गोण्डा विनीत जायसवाल द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी सदर सुश्री शिल्पा वर्मा के नेतृत्व में थाना इटियाथोक पुलिस टीम द्वारा थाना स्थानीय में पंजीकृत मु0अ0सं0-300/24, धारा 103(1)/238 बीएनएस की घटना का सफल अनावरण करते हुए आरोपी अभियुक्ता शरीफुननिशा पत्नी बुद्धू निवासिनी कुकरिहा थाना इटियाथोक जनपद गोण्डा को कुकरिहा कब्रिस्तान मोड के पास से गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही से आलाकत्ल दुपट्टा/चुनरी व मृतक का नोकिया कीपैड मोबाइल फोन बरामद किया गया। 


दिनांक 17.08.2024 को समय करीब 4ः00 बजे थाना इटियाथोक पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि पीतगांव करूआपारा स्थित भकतिनिया तालाब से बोरे में बंधा हुआ एक व्यक्ति का शव प्राप्त हुआ है। सूचना पर थाना स्थानीय पुलिस एवं उच्चाधिकारीगणों द्वारा मौके पर पहुॅचकर घटना स्थल की जांच की गयी तथा फील्ड यूनिट/डाॅग स्क्वायड को घटना स्थल पर बुलाकर साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गयी। मृतक की शिनाख्त कलामुद्दीन उर्फ भज्जे पुत्र स्व0 मोहम्मद अली नि0 कुकरिहा थाना इटियाथोक जनपद गोण्डा के रूप में हुई। शव के पंचायतनामा की कार्यवाही कर पोस्टमार्टम हेतु भिजवाया गया।


 मृतक की पुत्री शहनाज की तहरीर पर थाना इटियाथोक पर मु0अ0सं0-300/24, धारा 103(1)/238 बीएनएस बनाम अज्ञात अभियोग पंजीकृत हुआ। पुलिस अधीक्षक गोण्डा विनीत जायसवाल द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत के पर्यवेक्षण में पुलिस टीमों का गठन कर प्र0नि0 इटियाथोक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे। 


आज दिनांक 19.08.2024 को थाना इटियाथोक पुलिस द्वारा विवेचना के दौरान प्राप्त साक्ष्य संकलन व इलेक्ट्रानिक/मैनुअल साक्ष्यों के आधार पर घटना का सफल अनावरण करते हुए आरोपी अभियुक्ता शरीफुननिशा पत्नी बुद्धू को कुकरिहा कब्रिस्तान मोड के पास से गिरफ्तार कर उसके निशानदेही से आलाकत्ल दुपट्टा/चुनरी व मृतक का नोकिया कीपैड मोबाइल फोन बरामद किया गया। गिरफ्तार अभियुक्ता के विरूद्ध थाना इटियाथोक पुलिस द्वारा अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।


पूछताछ का विवरण-

पूछताछ के दौरान अभियुक्ता द्वारा बताया गया कि कलामुद्दीन उर्फ भज्जे से उसके पिछले करीब 01 वर्ष से सम्बन्ध थे और घर काफी आना जाना था। कमालुद्दीन द्वारा पैसा व घरेलू सामान भी उसे खरीदकर दिया गया था। कलामुद्दीन व अभियुक्ता के मध्य पिछले काफी समय से झगड़ा चल रहा था क्योकि अभियुक्ता अन्य लोगो से भी मोबाइल से बात किया करती थी जिसको लेकर कलामुद्दीन द्वारा अपत्ति की जाती थी और इसी बात को लेकर गाली-गलौज होती थी और अपने दिए हुए पैसे भी वापस मांगने लगा था। दिनाँक 15.08.2024 की रात्रि लगभग 09.00 बजे कलामुद्दीन अभियुक्ता के घर जाकर गाली-गलौज देने लगा। कई घण्टों तक घर के बाहर दोनो के मध्य झगड़ा चला काफी देर तक अभियुक्ता द्वारा कलामुद्दीन को घर से चले जाने के लिए कहा लेकिन नही जाने पर उसे घर के अन्दर बुला लिया। घर के सभी बच्चे सो रहे थे। अभियुक्ता द्वारा कलामुद्दीन को विश्वास में लेकर मजाक-मजाक में उसी के गमछे से दोनो हाथ पीछे करके बांध दिए उसके बाद अपनी ओढनी से उसका गला कस कर उसकी हत्या कर दी। हत्या करने के उपरान्त अभियुक्ता द्वारा मृतक की ही लुंगी से उसे पोटली की तरह लपेट दिया तथा खाद के बोरे में भर कर बोरे को सिल दिया तथा बच्चों को जगाकर बोरी को उठाकर सिर पर लदवाया तथा बच्चों द्वारा पूछने पर इसमें क्या है तो बच्चों को डांट दिया। तत्पश्चात शव को सिर में रखकर घर के पास स्थित भगतिनिया तालाब में पानी के नीचे दबा दिया।


गिरफ्तार अभियुक्ता-

01. शरीफुननिशा पत्नी बुद्धू निवासिनी कुकरिहा थाना इटियाथोक जनपद गोण्डा


पंजीकृत अभियोग-

01. मु0अ0सं0-300/24, धारा 103(1)/238 बीएनएस थाना इटियाथोक जनपद गोण्डा। 


बरामदगी-

01. आलाकत्ल दुपट्टा/चुनरी

02. मृतक का नोकिया कीपैड मोबाइल फोन


गिरफ्तार कर्ता टीम-

01. प्र0नि0 इटियाथोक दुर्ग विजय सिंह।

02. अ0प्र0नि0 रमाशंकर राय।

03. हे0का0 राकेश सिंह।

04. हे0का0 संजय निषाद।

05. म0आ0 अनीता देवी।

06. म0आ0 निरमा देवी।

जौनपुर थाना लाइन बाजार पुलिस ने चोरी की मोटर साइकिल के साथ एक चोर को किया गिरफ्तार


 जौनपुर थाना लाइन बाजार पुलिस ने चोरी की मोटर साइकिल के साथ एक चोर को किया गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश जौनपुर पुलिस अधीक्षक जौनपुर के द्वारा अपराध एवं अपराधियो के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत अपर पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी नगर के पर्वेक्षण में थाना लाइन बाजार पुलिस टीम द्वारा मु0अ0सं0 412/2024 धारा 117(2)/117(4) बी0एन0एस0 से सम्बन्धित अभियुक्त कार्तिकेय उपाध्याय पुत्र राहुल उपाध्याय  निवासी भगवानपुर थाना सुजानगंज जनपद जौनपुर हाल पता निवासी मियापुर थाना लाइन बाजार जनपद जौनपुर को कन्हईपुर रेलवे क्रासिंग के पास से 01 चोरी की मोटर साइकिल सुपर स्प्लेन्डर गाडी नं  UP62BD0390 के साथ गिरफ्तार किया गया।


गिरफ्तार अभियुक्त-

1.कार्तिकेय उपाध्याय पुत्र राहुल उपाध्याय  निवासी भगवानपुर थाना सुजानगंज जनपद जौनपुर हाल पता निवासी मियापुर थाना लाइन बाजार जनपद जौनपुर। 


बरामदगी-  

एक वाहन, नंम्बर UP62BD0390 ।




गिरफ्तारी करने वाली टीम-

1.उ0नि0 ईशचन्द यादव  थाना लाइनबाजार जौनपुर।

2.का0 नीरज कुमार  थाना लाइनबाजार जौनपुर।

4.का0 दीपक कुमार  थाना लाइनबाजार जौनपुर।

जौनपुर मुंगराबादशाहपुर पुलिस टीम द्वारा पाक्सों एक्ट के मुकदमें में वांक्षित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार


 जौनपुर मुंगराबादशाहपुर पुलिस टीम द्वारा पाक्सों एक्ट के मुकदमें में वांक्षित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश जौनपुर डा0 अजय पाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा चलाये जा रहे अपराध एवं अपराधियों के सम्बन्ध में विशेष अभियान  के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी मछलीशहर के कुशल पर्यवेक्षण में उ0नि0 गंगा सागर मिश्र मय हमराह क्षेत्र में मामूर थे।


 तभी मुखबिर खास द्वारा सूचना मिली कि मु0अ0स0  306/2024 धारा 76/352/351(2)बी0एन0एस0 व 7/8 पाक्सो एक्ट थाना मुगराबादशाहपुर जौनपुर से सम्बन्धित  अभियुक्त चन्द्रशेखर सिंह चौहान पुत्र काशी प्रसाद निवासी सरोखनपुर थाना मुंगराबादशाहपुर जनपद जौनपुर अपने घर पर मौजूद है कही जाने की फिराक में है यदि जल्दी किया जाये तो पकड़ा जा सकता है।


 इस सूचना पर विश्वाश कर उ0नि0 गंगा सागर मिश्र मय हमराह द्वारा अभियुक्त चन्द्रशेखर सिंह चौहान उपरोक्त के घर  दविश देकर नियमानुसार आज दिनांक 19.08.2024 समय लगभग 06.15 बजे सुबह अभियुक्त उपरोक्त को उसके घर से  गिरफ्तार कर थाना हाजा लाकर आवश्यक विधिक कार्यवाही  की जा रही हैं।



नाम पता अभियुक्त– 

1.चन्द्रशेखर सिंह चौहान पुत्र काशी प्रसाद निवासी सरोखनपुर थाना मुंगराबादशाहपुर जनपद जौनपुर। 

पंजीकृत अभियोग-

1.मु0अ0स0-306/2024 धारा-76/352/351(2)बी0एन0एस0 व 7/8 पाक्सो एक्ट थाना मुंगराबादशाहपुर जौनपुर।

गिरफ्तारी करने वाली टीम- 

उ0नि0 संतोष कुमार पाठक थानाध्यक्ष थाना मुगराबादशाहपुर जौनपुर।

उ0नि0 गंगा सागर मिश्र थाना मुंगराबादशाहपुर जौनपुर।

हे0का0 धर्मेन्द्र सिंह थाना मुं0बादशाहपुर जौनपुर।

का0 दिनेश कुमार सोनकर थाना मुं0बादशाहपुर जौनपुर।

उत्तर प्रदेश में बिना वजह थानेदारों के ट्रांसफर पर रोक डीजीपी प्रशांत कुमार ने दी कार्रवाई की चेतावनी हटाए गए थानेदारों को 6 माह तक नहीं मिलेगा चार्ज


 उत्तर प्रदेश में बिना वजह थानेदारों के ट्रांसफर पर रोक डीजीपी प्रशांत कुमार ने दी कार्रवाई की चेतावनी



हटाए गए थानेदारों को 6 माह तक नहीं मिलेगा चार्ज




लखनऊ उत्तर प्रदेश में थानेदारों के ट्रांसफर पर अब पुलिस मुख्यालय गंभीर हो गया है। बिना ठोस कारण बार-बार थानेदारों को बदलने वाले पुलिस कप्तानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं । डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी पुलिस कप्तानों और कमिश्रर को निर्देश दिए हैं कि अगर ठोस कारण के बिना थाना प्रभारियों को बार-बार हटाया जाता है, तो संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध प्रतिकूल रुख अपनाया जाएगा। डीजीपी ने कहा कि अगर किसी कार्रवाई के तहत थानेदार को हटाया जाता है तो अगले छह माह तक उसे किसी और थाने का चार्ज नहीं दिया जाएगा। डीजीपी की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि जिलों से जानकारी मिल रही है कि थानाध्यक्षों की तैनाती को लेकर मुख्यालय और शासन स्तर से जारी आदेशों का सही से पालन नहीं हो रहा है। मानक और नियम के विरुद्ध थानेदारों की तैनाती की जा रही है। 


डीजीपी के मुताबिक कई जिलों में प्रभारियों की ओर से बिना पर्याप्त कारण के थाना प्रभारियों को हटा दिया जाता है, जो उचित नहीं है। निर्देशों में कहा गया है कि थानों में इंस्पेक्टर व एसआई की तैनाती उनकी उपयुक्तता, योग्यता, कर्मठता, कार्यकुशलता, सत्यनिष्ठा एवं व्यवहारिक दक्षता के आधार पर की जाएगी। पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी जिलों के कप्तान दावेदारों की सूची को उनके वरिष्ठता क्रम के आधार पर तैयार कर अनुमोदन के लिए एडीजी, आईजी या डीआईजी को भेजेंगे। वरिष्ठ अफसर सूची की समीक्षा के बाद जिले के कप्तान के साथ उस पर विचार विमर्श करेंगे। वरिष्ठ अफसरों को एक सप्ताह के अंदर अनुमोदित सूची कप्तान को भेजनी होगी। अगर अनुमोदित सूची में किसी को भी बैड इंट्री मिलती है तो उस थानेदार को तत्काल हटाया जाएगा। कप्तान को इसकी सूचना व हटाए जाने के कारण की जानकारी आईजी व एडीजी को देनी होगी। अगर किसी और वजह से थानेदार को हटाया जाता है तो उसे छह माह तक दोबारा इंचार्ज नहीं बनाया जाएगा। किसी वजह से अगर उसे थानेदार बनाने की आवश्यकता महसूस होती है तो उसके लिए वरिष्ठ अफसरों से अनुमति लेनी होगी। निर्देशों में कहा गया है कि जिले का कप्तान अगर किसी जूनियर को थानेदार बनाता है तो उसे बनाने और सीनियर को न बनाने की वजह अपने वरिष्ठ अफसरों को बतानी पड़ेगी। 


पुलिस कमिश्ररेट में थानेदारों की तैनाती के लिए कहा गया है कि डीसीपी मुख्यालय सभी दावेदारों की सूची वरिष्ठता क्रम के मुताबिक संयुक्त या अपर पुलिस आयुक्त को भेजेंगे। वहां जेसीपी या एडिश्नल सीपी की अध्यक्षता में पुलिस कमिश्रनर द्वारा बनाई गई कमिटी सही दावेदारों का अनुमोदन पुलिस कमिश्रर को भेजेंगे। फाइनल सूची आयुक्त जारी करेंगे।


 प्रशासनिक आधार पर ट्रांसफर इंस्पेक्टर व एसआई को एक वर्ष तक थाना प्रभारी के पद पर तैनात नहीं किया जाएगा। किसी भी अराजपत्रित पुलिसकर्मी को किसी भी जिले, इकाई व कार्यालय में अटैच नहीं किया जाएगा। अगर किसी वजह से यह किया जाता है तो वहां उसे थाना प्रभारी नहीं बनाया जाएगा। डीजीपी ने कहा है कि एडीजी जोन और पुलिस कमिश्रर इसका सख्ती से पालन करवाएंगे। इसकी मासिक समीक्षा करेंगे जो भी अधिकारी शिथिलता बरतें उनका उत्तरदायित्व निर्धारित कर उनके खिलाफ कार्यवाही करेंगे। साथ ही हर माह की पांच तारीख को थानाध्यक्षों की तैनाती के संबंध में डीजीपी मुख्यालय को रिपोर्ट भेजेंगे।