Tuesday 13 August 2024

आजमगढ़ गम्भीरपुर 14 अगस्त को अंबिका सेवा संस्थान हजारों बच्चों में वितरित करेगी तिरंगा झंडा


 आजमगढ़ गम्भीरपुर 14 अगस्त को अंबिका सेवा संस्थान हजारों बच्चों में वितरित करेगी तिरंगा झंडा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सामाजिक संगठन के रूप में कार्य करने वाली अंबिका सेवा संस्थान सामाजिक संगठन ने तिरंगा वितरण अभियान का शुभारंभ किया। जिसके प्रभारी अध्यक्ष अभिषेक उपाध्याय और टीम के अन्य लोगों ने तिरंगा वितरण अभियान शुरू किया।


 इस अभियान के तहत 2000 बच्चों को तिरंगा झंडा वितरित किया जाएगा। वितरण अभियान 14 अगस्त 2024 को चलाया जाएगा। आजादी के इस महापर्व को धूमधाम से मनाने के लिए संस्था के दर्जनों सदस्य लगे हुए हैं, जिसमें मुख्य रूप से अजय श्रीवास्तव, पवन अस्थाना, देवस उपाध्याय, प्रिंस कुमार, पवन शर्मा, लकी श्रीवास्तव, आशीष सेठ, आकाश उपाध्याय, नितिन शर्मा, वीरेंद्र मौर्य, राहुल पांडे, रवि चौहान, प्रहलाद यादव, मुलायम यादव समेत दर्जनों की संख्या में लोग शामिल हैं। संस्था के प्रभारी अध्यक्ष अभिषेक उपाध्याय ने बताया कि पिछले 10 वर्षों से लगातार यह अभियान चलाया जा रहा है, हजारों बच्चों को तिरंगा झंडा वितरण किया जाता है।

आजमगढ़ मार्टिनगंज सेंट तुलसी ग्लोबल स्कूल आमगांव में एकेडमिक निवेसिय समारोह संपन्न.....


 आजमगढ़ मार्टिनगंज सेंट तुलसी ग्लोबल स्कूल आमगांव में एकेडमिक निवेसिय समारोह संपन्न.....


उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ मार्टिनगंज तहसील क्षेत्र के आमगांव स्थित सेंट तुलसी ग्लोबल स्कूल में एकेडमिक सत्र 2024-2025 ई.के लिए निवेश समारोह आयोजित किया गया । जिसमें सत्र के लिए स्कूल कैप्टन स्कूल वाइस कैप्टन का चयन किया गया तथा विभिन्न कक्षाओं के मॉनिटर का चयन किया गया। तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार यादव के द्वारा छात्र-छात्राओं को नेम प्लेट बैच लगाकर स्कूल की परंपरा और अनुशासन को बनाए रखने के लिए प्रतिज्ञा दिलवाया गया।


 चयनित छात्र-छात्राओं में अंकित बिंद कक्षा 11वीं स्कूल कैप्टन ब्वायज तविसी बरनवाल कक्षा 11वीं स्कूल कैप्टन गर्ल्स श्रेयांश यादव,सक्षम सोनी, कृष्ण सिंह,सुहाना यादव, अदिति मिश्रा ,आर्यन यादव और विभिन्न कक्षाओं से मॉनिटर का चयन किया गया ।इस समारोह में विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार यादव रविकांत पटवा ,उमाशंकर यादव, प्रियंका यादव ,आरती मौर्य ,मनोज कुमार आदि लोग उपस्थित थे।


आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

आजमगढ़ दीदारगंज समाजवादी पार्टी की मासिक बैठक सिसवारा बाजार में हुई संपन्न


 

आजमगढ़ दीदारगंज समाजवादी पार्टी की मासिक बैठक सिसवारा बाजार में हुई संपन्न 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज लोकसभा चुनाव संपन्न व चुनाव जीतने के बाद विधानसभा दीदारगंज की मासिक बैठक सिसवारा बाजार में रविवार को संपन्न हुई। विधानसभा के संगठन के सभी कार्यकर्ताओं ने विधायक कमलाकांत राजभर व सांसद दरोगा प्रसाद सरोज को माला पहनाकर स्वागत किया।


संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए अगले विधानसभा का चुनाव जीतने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर सपा नेता राम अचल यादव ने कहा की जंग के मैदान में पार्टी का कार्यकर्ता जंगल काट कर रास्ता बनाता है । सरकार बनते-बनते रह गई आने वाले समय में सरकार बनने वाली है। 


विधायक कमलाकांत राजभर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं की बात का ध्यान रखते हुए विकास कार्य किया जा रहा है । संगठन में जो कमी है  उसको दूर किया जाएगा।


मासिक बैठक अब प्रतिमाह सुनिश्चित किया जाएगा, बैठक में जो मुद्दा उठा है उस पर ध्यान दिया जाएगा। संगठन के सभी लोगों को बधाई देते हैं । जो लोकसभा में जीत दिलाने का काम किया है । बारी-बारी से सेक्टर प्रभारियों की समस्या सुना गया। संगठन व पार्टी को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

l कार्यकर्ताओं ने सुख दुख में सांसद व विधायक को शामिल होने का आग्रह किया। 


इस अवसर पर लालगंज सांसद दरोगा प्रसाद सरोज ने कहा कि विषम परिस्थितियों में चुनाव लड़ा गया है। लालगंज की जनता पर मुझे भरोसा था, हर वर्ग की जनता ने लोकसभा जीतने का काम किया है।


पीडीए के लोगों को बहुत बधाई देता हूं। देश बेरोजगारी महंगाई से जूझ रहा है। भाजपा गरीबों को बर्बाद करने पर तुली हुई है। सरकार को विकास व रोजगार से कोई मतलब नहीं है। लालगंज लोकसभा के लिए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से सड़क बनवाने की मांग किया हूं।


5 करोड रुपए की विकास निधि प्रतिवर्ष हर सांसद को मिलती है। जिसमें से 28 प्रतिशत जीएसटी कट जाता है बाकी निधि जनता के विकास के लिए खर्च किया जाता है विकास का रास्ता गांव की पगडंडियों से होकर जाता है। 

इस अवसर पर रामआसरे चौहान विधानसभा अध्यक्ष ,आशा राजभर, सरोज राजभर , महेंद्र यादव, त्रिलोकी राजभर,विश्वनाथ राजभर, अबू आसिम , सिकंदर यादव, जोगिंदर प्रजापति, महादेव बिंद, रामचेत यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।



आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव कि रिपोर्ट।

लखनऊ/सीतापुर थानाध्यक्ष पर लगाया दरोगा पति की हत्या का आरोप कोर्ट ने अन्य जिले के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी से मामले की तफ्तीश कराने का दिया आदेश


 लखनऊ/सीतापुर थानाध्यक्ष पर लगाया दरोगा पति की हत्या का आरोप


कोर्ट ने अन्य जिले के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी से मामले की तफ्तीश कराने का दिया आदेश





उत्तर प्रदेश लखनऊ इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने सीतापुर के मछरेहटा थाने में सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार की संदिग्ध मौत के मामले में क्षेत्र के आईजी को आगे मुकदमा दर्ज करवाकर जांच कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि किसी अन्य जिले के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी से मामले की तफ्तीश कराई जाए। न्यायमूर्ति विवेक चौधरी और न्यायमूर्ति नरेंद्र कुमार जौहरी की खंडपीठ ने मृतक दरोगा की पत्नी गीता देवी की याचिका पर यह आदेश दिया।


 याची ने याचिका दाखिल कर थाने के एसएचओ व अन्य पुलिस कर्मियों पर अपने पति की हत्या करने का आरोप लगाया है। याची का कहना है कि उसके पति एक ईमानदार और कर्तव्य निष्ठ पुलिस अधिकारी थे। उनको अच्छे काम के लिए विभाग की ओर से दो बार प्रशस्ति पत्र भी मिल चुका है। आरोप लगाया कि थानाध्यक्ष और कुछ अन्य पुलिसकर्मी याची के पति से हर विवेचना और गिरफ्तारी में घूस और पैसे की मांग करते थे। 12 अप्रैल 2024 को बेटे को व्हाट्सएप पर मैसेज भेज कर बताया कि एसएचओ की ओर से उन्हें अवैध मांग को लेकर परेशान किया जा रहा है। 


आरोप है कि इसके बाद उसी दिन थाने में सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर दरोगा मनोज कुमार की हत्या कर दी गई। एसपी सीतापुर ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने आत्महत्या कर ली है।


 याची ने एसपी सीतापुर से मुकदमा दर्ज कर जांच कराने की मांग की मगर उन्होंने मुकदमा नहीं दर्ज किया। एसपी दक्षिणी सीतापुर के नेतृत्व में एक जांच टीम बनाई गई मगर उसने भी आज तक कोई रिपोर्ट नहीं दी। यहां तक की थाने में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी अब तक सुरक्षित नहीं की गई है। याची का यह भी आरोप है कि पुलिस उच्चाधिकारी मामले की जांच टाल कर सिर्फ समय गुजारने की कोशिश कर रहे हैं। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सरकारी वकील से जांच की प्रगति पूछी थी मगर वह भी कोई ठोस जानकारी नहीं दे सके। कोर्ट ने कहा कि मामला एक ईमानदार पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप का है। एसएचओ पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। इसलिए आवश्यक है कि एफआईआर दर्ज कर जांच कराई जाए। कोर्ट ने याचिका निस्तारित कर क्षेत्र के आईजी को इस मामले में आगे एफआईआर दर्ज करवाकर अन्य जिले के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी से मामले की तफ्तीश कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा अगर आगे याची को कोई व्यथा हो तो वह फिर कोर्ट को अप्रोच कर सकती है।

उत्तर प्रदेश लखनऊ 8 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


 उत्तर प्रदेश लखनऊ 8 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


उत्तर प्रदेश लखनऊ प्रदेश सरकार ने सोमवार को आठ वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किया है। वर्ष 1989 बैच की आईएएस अधिकारी मोनिका एसएस गर्ग को अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ ही कृषि उत्पादन आयुक्त का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।

1996 बैच के एम देवराज को प्रमुख सचिव प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षा से अब प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक का दायित्व सौंपा गया है। देवराज को राज्य कर का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। वर्ष 1993 बैच की वीना कुमारी मीणा से महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग हटाया गया है। 1994 बैच की प्रमुख सचिव लीना जौहरी को महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग दिया गया है। वीना कुमारी के पास आबकारी व गन्ना विभाग बना रहेगा। 1999 बैच के रवींद्र को प्रमुख सचिव पशुधन से प्रमुख सचिव कृषि बनाया गया है। के रविंद्र नायक को प्रमुख सचिव सचिवालय प्रशासन के साथ ही पशुधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 


आलोक कुमार को प्रमुख सचिव खेलकूद एवं युवा कल्याण व एमएसएमई के साथ ही प्राविधिक शिक्षा एवं व्यावसायिक शिक्षा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण से राज्य कर का प्रभार हटा दिया गया है, उनके पास आवास एवं शहरी नियोजन विभाग पहले की तरह बना रहेगा। प्रदेश सरकार ने सोमवार को देवेश चतुर्वेदी को केंद्र सरकार के लिए कार्यमुक्त कर दिया है। कार्यमुक्त होने से पहले देवेश, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। भारत सरकार ने देवेश को केंद्रीय कृषि सचिव बनाया है। देवेश प्रदेश में कृषि उत्पादन आयुक्त, अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक व कृषि विभाग का दायित्व संभाल रहे थे।