Sunday 4 August 2024

आजमगढ़ देवगांव पुलिस मुठभेड़ में गोमांस कारोबारी को लगी गोली असलहा व चोरी की बाइक बरामद


 आजमगढ़ देवगांव पुलिस मुठभेड़ में गोमांस कारोबारी को लगी गोली



असलहा व चोरी की बाइक बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली क्षेत्र में बरसेरवां गांव के समीप रविवार की भोर में हुई पुलिस मुठभेड़ के दौरान एक अपराधी घायल हो गया। पुलिस ने 315 बोर तमंचा, जिंदा व खोखा कारतूस तथा चोरी की बाइक बरामद किया है। घायल बदमाश की पुलिस को गोकशी के मामले में तलाश थी। उपचार के लिए पुलिस अभिरक्षा में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


देवगांव क्षेत्र के कैथी शंकरपुर ओवरब्रिज एवं बेसो नदी पुल के बीच बीते 16 जुलाई की रात गोकशी की सूचना पर वहां पहुंची पुलिस को देख गोवंश का वध कर प्रतिबंधित मांस एकत्र कर रहे गोमांस कारोबारी फरार हो गए। इस दौरान पुलिस ने मौके से एक स्कार्पियो वाहन, डेढ़ कुंतल प्रतिबंधित मांस, गोवंश की खाल तथा पशु वध में प्रयुक्त औजार बरामद किया। 


पुलिस की छानबीन में गोमांस कारोबार में लिप्त बिलरियागंज क्षेत्र के जैगहां निवासी संजय सरोज, गंभीरपुर क्षेत्र के छांऊ गांव निवासी खुर्शीद व दिलचैन तथा मुहम्मदपुर भिटियां निवासी अबुलकैश उर्फ कैश मोहम्मद उर्फ इरशाद तथा शाहिद उर्फ करिया के नाम प्रकाश में आए। इस मामले में आरोपित संजय सरोज तथा अबुल कैश को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया जबकि खुर्शीद ने न्यायालय में समर्पण कर दिया। पुलिस को इस मामले में आरोपित दिलचैन एवं शाहिद उर्फ करिया की तलाश थी। रविवार की रात पुलिस को सूचना मिली कि गोकशी के मामले में वांछित एक व्यक्ति बाइक पर सवार होकर गोसाईं की बाजार से देवगांव की ओर आ रहा है। सटीक सूचना मिलने पर देवगांव पुलिस और स्वाट टीम द्वारा उसकी घेरेबंदी की गई। 


भोर में करीब साढ़े चार बजे पुलिस ने श्रीकांतपुर गांव के समीप तेज गति से आ रहे बाइक सवार को रुकने का इशारा किया तो वह बरसेरवां की ओर भागने लगा। पुलिस की घेरेबंदी की वजह से राधे मोहन स्कूल के समीप बाइक फिसलने से वह गिरा और पुलिस पर फायरिंग करते हुए पैदल भागने लगा। पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई जवाबी कार्रवाई में बदमाश के दाहिने पैर में गोली लगी और वह गिर पड़ा। पुलिस ने उसे काबू में कर लिया। मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने तमंचा मय जिंदा व खोखा कारतूस तथा बाइक बरामद किया। जांच पड़ताल में बरामद बाइक चोरी की निकली। घायल बदमाश की पहचान गंभीरपुर क्षेत्र के मुहम्मदपुर भिटिया निवासी शाहिद उर्फ करिया के रूप में हुई। उपचार के लिए उसे लालगंज सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में गोकशी, शस्त्र अधिनियम तथा गैंगस्टर एक्ट समेत कुल आठ अभियोग दर्ज बताए गए हैं।

आगरा कमरे में प्रेमी संग पकड़ी गई महिला इंस्पेक्टर दरवाजा तोड़ घुसे घरवाले, फिर जो किया नहीं होगा यकीन


 आगरा कमरे में प्रेमी संग पकड़ी गई महिला इंस्पेक्टर


दरवाजा तोड़ घुसे घरवाले, फिर जो किया नहीं होगा यकीन



उत्तर प्रदेश के आगरा में थाना रकाबगंज के आवासीय परिसर में शनिवार को शर्मनाक घटना हुई। थाना प्रभारी निरीक्षक शैली राणा के सरकारी आवास पर मुजफ्फरनगर के इंस्पेक्टर आए हुए थे। तभी मुजफ्फरनगर से आए इंस्पेक्टर के परिजन ने धावा बोल दिया। दोनों इंस्पेक्टरों को बाहर निकालकर तमाचे जड़े। हाथ पकड़कर मरोड़ दिया। कपड़े तक फाड़ डाले। पुलिसकर्मी अपनी इंस्पेक्टर को पिटता देखकर भी तमाशबीन बनकर वीडियो बनाते रहे, जोकि सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। घटना की जानकारी होने पर डीसीपी सिटी, एसीपी सदर मौके पर पहुंचे।


 इंस्पेक्टर शैली राणा को निलंबित कर दिया गया है। दूसरे इंस्पेक्टर के खिलाफ रिपोर्ट भेजी गई है। मुकदमा भी दर्ज किया जा रहा है। रकाबगंज थाने की प्रभारी निरीक्षक शैली राणा महिला थाने के पीछे सरकारी आवास में रहती हैं। शनिवार शाम करीब 4 बजे दो महिलाओं सहित 4-5 युवकों ने उनके घर के दरवाजे पीटना शुरू कर दिए। दनादन लातें मारीं। दरवाजा खुला तो घर में घुसे चले गए। अंदर से महिला इंस्पेक्टर और मुजफ्फरनगर में तैनात इंस्पेक्टर पवन नागर को घसीटकर बाहर लाए। वायरल वीडियो में इंस्पेक्टर बनियान पहने हुए थे। युवकों ने पिटाई लगा दी। वहीं महिला इंस्पेक्टर के दोनों हाथ पकड़कर तमाचे जड़े। आवास पर कुछ देर में पुसिकर्मी जुट गए। सभी तमाशाबीन बने रहे। किसी ने महिला इंस्पेक्टर को बचाने का प्रयास नहीं किया। मुजफ्फरनगर के इंस्पेक्टर की पत्नी ने गाली गलौज की। चीखपुकार मची रही। इसी दरम्यान सूचना मिलने पर एसीपी सदर सुकन्या शर्मा मौके पर पहुंची। उसके कुछ देर बाद डीसीपी सिटी सूरज राय भी आ गए। पूछताछ में एक महिला ने पुलिस को बताया कि उसका नाम गीता नागर है। महिला इंस्पेक्टर के घर से उसने अपने पति पवन नागर को पकड़ा है। पवन नागर मुजफ्फरनगर में तैनात थे। विजिलेंस तबादला हो गया है। एक महीने से मेडिकल अवकाश पर हैं। घर से यह कहकर निकले थे कि तबादला रुकवाने जा रहे हैं। कई दिनों से घर पर संपर्क भी नहीं किया था। बताया कि उसे शक था कि पति आगरा में महिला इंस्पेक्टर के घर होगा। वह अपने भाई ज्वाला नागर, भाभी सोनिया नागर, बेटे अधिराज नागर के साथ आगरा आई। सीधे शैली राणा के आवास पर पहुंची। बाहर पति की गाड़ी खड़ी थी। 


उन्होंने महिला इंस्पेक्टर पर गंभीर आरोप लगाए। बताया जा रहा है कि इंस्पेक्टर की पत्नी के साथ दो पुरुष भी आए थे। वे बाद में भाग गए थे। वीडियो में कैद हैं। इंस्पेक्टर शैली राणा के थाने में अधीनस्थों से संबंध मधुर नहीं हैं। पूर्व में उनका अधीनस्थों से विवाद हो चुका है। इस वजह से बवाल के दौरान पुलिस कर्मियों ने बीच-बचाव नहीं किया। तमाशबीन बनकर वीडियो बनाते रहे। वीडियो भी सोशल मीडिया पर पुलिस कर्मियों ने ही वायरल किए। 


इंस्पेक्टर की छवि खराब करने में पुलिस कर्मियों ने अहम भूमिका निभाई। चर्चा तो यह भी है कि थाने से ही एक पुलिस कर्मी ने इंस्पेक्टर की पत्नी से संपर्क किया था। उन्हें आगरा बुलाया था। इंस्पेक्टर पवन नागर की पत्नी ने पुलिस को बताया कि उनके पति की पूर्व में नोएडा में तैनाती थी। इंस्पेक्टर शैली राणा भी वहां तैनात थी। दोनों के बीच दोस्ती हो गई। वह समझ नहीं पा रही हैं कि उनके पति चाहते क्या हैं। पत्नी ने यह आरोप तक लगाए कि उनके पति को यह लालच भी है कि इंस्पेक्टर से मोटी रकम ले लेंगे। शुक्रवार को रकाबगंज थाने में इंस्पेक्टर शैली राणा और एक मुंशी के बीच विवाद हुआ था। गाली-गलौज के बाद नौबत मारपीट तक पहुंच गई थी। सूचना पर एसीपी सदर सुकन्या शर्मा मौके पर पहुंची थीं। इंस्पेक्टर और मुंशी के बीच में पूर्व में भी विवाद हुआ था। यह जानकारी अधिकारियों को थी। तब भी दोनों में से किसी को थाने से हटाया नहीं गया। एसीपी सदर डॉ0 सुकन्या शर्मा का कहना है कि इंस्पेक्टर शैली राणा को निलंबित कर दिया गया है। दूसरे इंस्पेक्टर की रिपोर्ट भेजी जा रही है। मारपीट के मामले में शैली राणा की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। घटना के बाद मौके पर पहुंचे सिपाही मूकदर्शक बने हुए थे। उनके खिलाफ भी विभागीय स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।