Monday 15 July 2024

आजमगढ़ रौनापार सिर काटने से पहले खिलाया था जहर शव से न आए बदबू इसलिए दफनाते समय डाला नमक पिकअप चालक की हत्या का खुलासा, 2 गिरफ्तार; मुख्य हत्यारोपी फरार


 आजमगढ़ रौनापार सिर काटने से पहले खिलाया था जहर



शव से न आए बदबू इसलिए दफनाते समय डाला नमक


पिकअप चालक की हत्या का खुलासा, 2  गिरफ्तार; मुख्य हत्यारोपी फरार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के रौनापार थाना क्षेत्र में हुई चालक की हत्या के मामले का पुलिस ने सोमवार को खुलासा किया। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि घटना का मुख्य आरोपी अभी पुलिस की पकड़ से दूर है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के पास से असलहे के साथ घटना में प्रयुक्त फावड़ा, पिकअप और एक बाइक भी बरामद की। 


एसपी हेमराज मीना ने बताया कि महराजगंज जनपद के थाना श्यामदेऊरवा क्षेत्र के रुद्रपुर भलुही गांव निवासी कुलदीप सिंह पुत्र शैलेन्द्र कुमार सिंह ने जीयनपुर कोतवाली में तहरीर दिया था कि अज्ञात बदमाशों ने पिता शैलेन्द्र का अपहरण कर लिया गया है। इस तहरीर पर जीयनपुर पुलिस ने मुकदमा अपराध संख्या 315/2024 अंतर्गत धारा 140(3) भारतीय न्याय सहिंता 2023 दर्ज कर लिया, जिसकी विवेचना एसआई जाफर खां द्वारा की जा रही थी। रविवार को थानाध्यक्ष विवेक कुमार पांडेय को सूचना मिली कि एक अपराधी, जिसके पास अवैध तमंचा है जो पेशेवर अपराधी है। दोहरीघाट की तरफ से लाटघाट की तरफ आ रहा है। पुलिस ने घराबंदी कर उसे लाटघाट के पास से पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम रामछवि उर्फ छबिया निवासी नगरीपार थाना दोहरीघाट जनपद मऊ बताया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक असलहा कारतूस, 920 रुपये नगद और एक मोबाइल बरामद किया। पुलिस ने बाइक का कागजात न दिखा पाने पर उसे भी सीज कर दिया। 


पूछताछ में रामछवि ने बताया कि उसकी और शंकर निवासी हाजीपुर थाना रौनापार जनपद आजमगढ़ की मुलाकात 12 वर्ष पूर्व मऊ जेल में हुई थी। जेल से छूटने के बाद हम लोगों का एक-दूसरे के घर आना-जाना हो गया। शंकर के साथ उसका दोस्त छांगुर नाई निवासी मुहम्मदपुर थाना जीयनपुर जनपद आजमगढ़ भी साथ में आता था। हम लोग मिलकर लकड़ी कटवाने का काम करने लगे। लकड़ी को लाने व ले जाने में पिकअप वाहन किराए पर लेते थे। जिसका काफी किराया लगता था तो हम दोनों लोगों ने पिकअप वाहन की व्यवस्था के लिए फर्जी कागज तैयार करने की योजना बनाई।


 01 जुलाई 2024 को शंकर ने गोरखपुर जाकर एक पिकअप गाड़ी एक हजार रुपये में बुक कराई और उसके चालक शैलेन्द्र सिंह से कहा कि फर्नीचर का सामान लाना है जब हमारी व्यवस्था हो जाएंगी तो हम आपसे सम्पर्क करेंगें। वह उसका मोबाइल नंबर लेकर आ गया। इसके बाद 03 जुलाई 2024 को हम लोगों ने शैलेन्द्र को गाड़ी सहित भाड़े पर ले जाने के लिए लाटघाट बुलाया। शाम को तीन से चार बजे के बीच वह पिकअप लेकर आ गया तो उससे बहाना बनाया गया कि फर्नीचर का सामान अभी तैयार नहीं है। कुछ देर लगेगा तब तक आप खाना-पीना कर लीजिए और वो राजधानी ढाबा लाटघाट पर कुछ खाने-पीने के लिए चला गया।


 शाम को मोटर साइकिल से शंकर उसको लेकर रामपुर के पास मिला और कहा कि पिकअप गाड़ी पर बैठ जाओ और आगे आगे शंकर तथा पीछे मैं गाड़ी से शंकर के किराए के मकान रोहुआर पर पहुंचे। रामछवि ने बताया कि शंकर के मकान पर हमने चालक को जहरीला पदार्थ खिला दिया। जब वह अचेत हो गया तो हम दोनों ने फावड़े व बांका से उसकी कर्दन को काट दिया। मकान के पीछे हाते में गड्ढा खोदकर उसके धड़ को दफन कर दिया। शव से बदबू न आए इसलिए उसमें नमक भी डालकर ढक दिया। उसके सिर को शंकर लेकर मोटर साइकिल से कहीं दूसरी जगह चला गया था। जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। 


रामछवि ने बताया कि इसके बाद हम लोगों ने पिकअप पर फर्जी नंबर प्लेट कागजात के आधार पर लगा कर छांगुर नाई को दे दिया। गिरफ्तार आरोपी रामछवि की निशानदेही पर शंकर के किराए के मकान से शैलेंद्र का धड़ बरामद किया गया। लेकिन, शंकर नहीं मिला। इसके बाद रामछवि द्वारा बताए गए स्थान कल्याणपुर पुलिया के पास से दूसरे आरोपी छांगुर नाई को मोबाइल, पिकअप और फर्जी दस्तावेज के साथ गिरफ्तार किया गया। इस घटना में शामिल शंकर अभी फरार है।

आजमगढ़ रौनापार एसपी ने दीवान को किया निलम्बित महिला दरोगा के कमरे में घुसने के मामले में सीओ सगड़ी को सौंपी जांच


 आजमगढ़ रौनापार एसपी ने दीवान को किया निलम्बित



महिला दरोगा के कमरे में घुसने के मामले में सीओ सगड़ी को सौंपी जांच



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के रौनापार थाना परिसर स्थित आवास में रहने वाली महिला दरोगा ने एसपी को शिकायती पत्र देते हुए आरोप लगाया कि दीवान उनके आवास में बिना इजाजत के घुस आया। वहीं एसपी ने कार्यों में लापरवाही को लेकर दीवान को निलंबित कर दिया।


 जानकारी के अनुसार रौनापार थाने में तैनात महिला दरोगा थाना परिसर में ही बने आवास में रहती है। रविवार को वह अपने आवास पर थी इसी बीच थाने पर तैनात दीवान उनके कमरे में घुस गया। उसके द्वारा महिला दरोगा से अभद्रता की गई। महिला दरोगा ने इसकी शिकायत एसपी से कर दी। शिकायत पत्र मिलने पर एसपी ने सीओ सगड़ी को इस मामले की जांच सौंपी है। वहीं आरोपी दीवान को कार्यों में लापरवाही के आरोप में एसपी ने आरोपी को निलंबित कर दिया है।


 एएसपी ग्रामीण चिराग जैन ने बताया कि आरोपी हेड कांस्टेबल को पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही और जन मानस में अच्छी छवि न होने के कारण एसपी हेमराज मीना ने निलंबित कर दिया है। विभागीय कार्रवाई के लिए सीओ सगड़ी को जांच का निर्देश दिया गया है। महिला दरोगा के कमरे में घुसने के मामले का भी शिकायत पत्र मिला है। जिसकी जांच सीओ सगड़ी को सौंपी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अमेठी कार से टकराने के बाद टैंकर पलटा, दरोगा की मौत व सिपाही घायल गैस रिसाव के कारण बंद किया गया मार्ग


 अमेठी कार से टकराने के बाद टैंकर पलटा, दरोगा की मौत व सिपाही घायल



गैस रिसाव के कारण बंद किया गया मार्ग



उत्तर प्रदेश अमेठी जिले के जायस थाना क्षेत्र में रायबरेली मार्ग पर गांधीनगर के पास सोमवार की दोपहर गैस का टैंकर एक कार को टक्कर मारने के बाद पलट गया जिससे उसमें रिसाव शुरू हो गया। हादसे में कार सवार एक सब इंस्पेक्टर की मौत हो गई जबकि एक सिपाही गंभीर रूप से घायल है। उसको जिला अस्पताल रेफर किया गया है। घटना से अमेठी रायबरेली मार्ग बंद कर दिया गया है। पुलिस ने दोनों तरफ से रास्ता रोका है। पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। 


जायस थाना क्षेत्र में गांधीपुरम गांधीनगर के पास गैस ले जा रहे टैंकर और कार में टक्कर हो गई। इस हादसे में टैंकर अनियंत्रित होकर पलट गया और उसमें से गैस का रिसाव शुरू हो गया। हादसे में कार सवार दरोगा बृजभूषण की मौत हो गई। जबकि सिपाही संत राज गंभीर रूप से घायल हुआ है। हादसे के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई है। पुलिस ने एक किलोमीटर का क्षेत्र अपने कब्जे में ले लिया है। आसपास मौजूद लोगों और ग्रामीणों को वहां से हटाया जा रहा है। पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

आजमगढ़ गैंगस्टर एक्ट में वांछित 4 अपराधियों पर एसपी ने घोषित किया ईनाम 2 के सिर पर 25-25 हजार तो 2 पर 10-10 हजार रुपये पुरस्कार


 आजमगढ़ गैंगस्टर एक्ट में वांछित 4 अपराधियों पर एसपी ने घोषित किया ईनाम



2 के सिर पर 25-25 हजार तो 2 पर 10-10 हजार रुपये पुरस्कार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले में बढ़ते अपराध पर नियंत्रण एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने के क्रम में वर्तमान समय में फरार चल रहे गैंगस्टर एक्ट में वांछित चार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीमें गठित कर उन पर पुरस्कार घोषित किया है। ईनाम घोषित अपराधियों में दो के सिर पर 25-25 हजार तो दो अपराधियों पर 10-10 हजार रुपये पुरस्कार रखे गए हैं। उक्त चारों अपराधी गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई के बाद फरार चल रहे हैं।


 पुरस्कार घोषित अपराधियों में सरायमीर थाने के खानपुर दोस्तपुर ग्राम निवासी विशाल सिंह के खिलाफ हत्या प्रयास, लूट, डकैती, धोखाधड़ी एवं चोरी सहित डेढ़ दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं। जबकि महराजगंज थाना क्षेत्र के मनोगा का पूरा निवासी गुलशन उर्फ आकाश यादव के खिलाफ आधा दर्जन संगीन मामले दर्ज हैं। दोनों पर 25-25 हजार रुपये पुरस्कार घोषित किए गए हैं। 


वहीं सरायमीर क्षेत्र के अषाढ़ा ग्राम निवासी नईम अहमद एवं बरदह थाना क्षेत्र के मुहम्मदपुर फेटी ग्राम निवासी असरफ जमां की गिरफ्तारी के लिए दोनों पर 10-10 हजार रुपये पुरस्कार घोषित किया गया है। दोनों के खिलाफ अवैध असलहा रखने, चोरी एवं धोखाधड़ी के आधा -आधा दर्जन अभियोग दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ मेंहनगर लेखपाल और दो लाभार्थी के विरुद्ध मुकदम दर्ज कर्मचारियों में मचा हड़कंप


 आजमगढ़ मेंहनगर लेखपाल और दो लाभार्थी के विरुद्ध मुकदम दर्ज 


कर्मचारियों में मचा हड़कंप




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर तहसील के अभिलेख में हुई हेराफेरी के मामले में राजस्व अधिकारी की तहरीर पर पुलिस ने लेखपाल और दो लाभार्थी के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की है। लेखपाल पर रिपोर्ट दर्ज होने से कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। मेंहनगर तहसील के राजस्व निरीक्षक दीनानाथ ने आरोप लगाया था कि तहसीलदार के आदेश पर कटाई गांव के अभिलेखों की जांच की गई। खतौनी 1421-1426 फसली खाता संख्या 365 में अराजी नंबर 465, रकबा 00320 हेक्टयर को बिना किसी सक्षम अधिकारी के आदेश पर आबादी के खाता में दर्ज कर दिया था। इसे निरस्त करने का आदेश 26 फरवरी 2024 को दिया गया था। लेखपाल रमेश कुमार, दो लाभ लेने वाले कटाई गांव निवासी कन्हैया और श्रीनाथ के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने का आदेश हुआ था। 


एसडीएम न्यायिक सदर और तहसीलदार मेंहनगर के आदेश के अनुपालन में कानूनगो ने तहरीर दी थी। पुलिस ने लेखपाल रमेश कुमार, लाभ लेने वाले कन्हैया और श्रीनाथ निवासी कटाई थाना मेंहनगर के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। थानाध्यक्ष मेंहनगर संजय कुमार सिंह ने बताया कि तहसील के जांच आख्या के पश्चात राजस्व निरीक्षक की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

आजमगढ़ बिलरियागंज घर के बाहर खड़ा शिक्षक गिरा, हो गई मौत बाजार जाने के लिए घर से बाहर निकले थे


 आजमगढ़ बिलरियागंज घर के बाहर खड़ा शिक्षक गिरा, हो गई मौत


बाजार जाने के लिए घर से बाहर निकले थे 




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बिलरियागंज थाना के कांधरपुर पतिला गांव में रविवार की दोपहर बाजार जा रहा युवक अपने घर के बाहर खड़ा था। अचानक वह गिरा और उसकी मौत हो गई। परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


 बिलरियागंज थाना क्षेत्र के कांधरपुर पतिला गांव निवासी अमिताभ (42) पुत्र. स्व. डल्लू राम महराजगंज ब्लॉक के एक परिषदीय विद्यालय के शिक्षक थे। वह रविवार की दोपहर करीब एक बजे बाजार जाने के लिए घर से बाहर निकले थे। तभी अचानक गिर कर बेसुध हो गए। उनको आनन-फानन में लोग ऑटो से बिलरियागंज स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर ले गए, जहां चिकित्सक ने उसकी हालत गम्भीर देख हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।


 परिजन एंबुलेंस से उसे जिला अस्पताल ले आ रहे थे लेकिन रास्ते में अमिताभ की मौत हो गई। मंडलीय जिला चिकित्सालय के चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

आजमगढ़ पवई डीएम ने ग्राम प्रधान के पावर को किया सीज प्रधान द्वारा मनरेगा कार्य जेसीबी से कराए जाने पर हुई कार्रवाई प्रधान के कार्य को संपादित किए जाने के लिए 3 सदस्यीय समिति का किया गठन


 आजमगढ़ पवई डीएम ने ग्राम प्रधान के पावर को किया सीज



प्रधान द्वारा मनरेगा कार्य जेसीबी से कराए जाने पर हुई कार्रवाई


प्रधान के कार्य को संपादित किए जाने के लिए 3 सदस्यीय समिति का किया गठन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के पवई ब्लाक के ग्राम पंचायत रज्जाकपुर के प्रधान के खिलाफ मनरेगा कार्य को जेसीबी द्वारा कराए जाने की शिकायत मिलने पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उक्त मामले की जांच करने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं सहायक अभियन्ता डीआरडीए को जांच हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत रज्जाकपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि ग्राम पंचायत रज्जाकपुर में बुद्ध के ट्यूबेल से निजामपुर सरहद तक चकबन्ध का कार्य जेसीबी मशीन से कराया गया है। जिसके क्रम में प्रधान श्रीमती शीला देवी ग्राम पंचायत रज्जाकपुर को पंचायती राज एक्ट के अन्तर्गत कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया, किन्तु प्रधान श्रीमती शीला देवी द्वारा अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत न करते हुए जिला स्तरीय अधिकारी से जांच कराये जाने की मांग की गयी। 


शिकायतकर्ता द्वारा पुनः साक्ष्य के साथ आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। जिसके क्रम में अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग को जांच अधिकारी नामित किया गया।जांच अधिकारी अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा ग्राम पंचायत रज्जाकपुर विकास खण्ड पवई की जांच आख्या प्रस्तुत की गयी। जांच आख्या में आवास से सम्बन्धित पायी गयी वित्तीय अनियमितता के सम्बन्ध में परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण एवं उपायुक्त श्रम रोजगार मनरेगा आजमगढ़ को जांच आख्या की प्रति संलग्न कर कारवाई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की आख्या से ग्राम प्रधान पर लगाए गए आरोप सत्य पाए गए। 


इस बाबत प्रधान शीला देवी कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। प्रधान द्वारा स्पष्टीकरण प्रस्तुत न किये जाने के कारण जिला पंचायत राज अधिकारी ने अन्तिम रूप से चेतावनी निर्गत करते हुए पत्र प्राप्ति के एक सप्ताह के अन्दर स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया, किन्तु प्रधान द्वारा अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं किया गया। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने ग्राम प्रधान श्रीमती शीला देवी के समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकारों एवं कृत्यों के सम्पादन पर रोक लगा दिया। ग्राम पंचायत में प्रधान पद के दायित्वों के निर्वहन हेतु तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।