Saturday 13 July 2024

लखनऊ असिस्टेंट कमिश्नर की पत्नी ने लगाई फांसी भाई ने लगाया हत्या का आरोप


 लखनऊ असिस्टेंट कमिश्नर की पत्नी ने लगाई फांसी



भाई ने लगाया हत्या का आरोप



उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्यकर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर संतोष कुमार भारती (39) की पत्नी नीलम भारती ने शनिवार सुबह घर पर ही फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग की पुष्टि हुई है। हालांकि मृतका के परिजन बहनोई पर हत्या करने का आरोप लगा कर तहरीर दी है। पुलिस आरोपों की जांच कर रही है। मूलरूप से गाजीपुर के रहने वाले संतोष कुमार परिवार के साथ अंसल में परिवार के साथ रहते हैं। सुबह करीब आठ बजे वह जिम चले गए थे। उनकी दोनों बेटियां खुशी और श्रेया स्कूल चली गई थीं। करीब डेढ़ घंटे बाद जब संतोष घर आए तो देखा कि दरवाजे खुले हुए हैं। वह भीतर गए तो वहां देखा कि पत्नी नीलम फंदे पर लटक रही हैं। उन्होंने शव को फंदे से उतारा। पत्नी के शव देखकर संतोष सन्न रह गए।


 उन्होंने पहले पड़ोस में रहने वाले एक अफसर को जानकारी दी। उन अफसर के गनर ने पुलिस को सूचना दी। कुछ देर बाद जब वह कुछ संभले तक नीलम के बिहार पटना निवासी परिजनों को फोन कर घटना के बारे में बताया। कुछ घंटे बाद बस्ती निवासी नीलम के भाई नवीन पहुंचे। उधर पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर जाकर छानबीन की। नीलम के भाई नवीन एसबीआई में बैंक मैनेजर हैं। वर्तमान में वह बस्ती में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि उनके पहुंचने से पहले ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। ऐसा क्यों किया गया? आरोप लगाया कि नीलम की हत्या की गई। संतोष पर आरोप लगाते हुए तहरीर भी दी है। एडीसीपी साउथ शशांक सिंह ने बताया कि मामले में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। न ही परिवार वाले कोई ऐसी जानकारी दे सके हैं, जिससे ये पता चल सके कि आखिर नीलम ने खुदकुशी क्यों की। तहरीर के आरोपों की जांच की जा रही है।

आजमगढ़ फूलपुर उ0प्र0 सीनियर बेसिक शिक्षक संघ के पूर्व महामंत्री स्व0 मिठाई लाल यादव की मनाई गयी पूण्यतिथि।


 आजमगढ़ फूलपुर उ0प्र0 सीनियर बेसिक शिक्षक संघ के पूर्व महामंत्री स्व0 मिठाई लाल यादव की मनाई गयी पूण्यतिथि।



उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ संयुक्त पत्रकार कल्याण समिति के संस्थापक एवं उ0प्र0 सीनियर बेसिक शिक्षक संघ के पूर्व महामन्त्री और जिले में चार दशक तक आंचलिक पत्रकारिता के प्रखर पत्रकार स्व0 मिठाई लाल यादव की 11वीं पूण्यतिथि शनिवार को उनके पैतृक निवास फूलपुर तहसील के तिघरा गांव में सादगी पूर्ण ढंग से  मनायी गयी। इस दौरान वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तृत चर्चा किया।


इस अवसर पर संयुक्त पत्रकार कल्याण समिति के महामंत्री श्याम लाल यादव  के साथ क्षेत्र के प्रबुद्ध वर्ग व पत्रकारिता जगत के लोगों ने उनके चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर समिति के महामंत्री श्याम लाल यादव एवं मंत्री विरेन्द्र  कुमार यादव ने कहा  कि स्व0 मिठाई लाल  ने शिक्षक रहते हुए पत्रकारिता जगत के पुरोधा रहे।


उन्होंने दूरदर्शी पत्रकारिता के बल पर संयुक्त पत्रकार समिति की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो हम लोगों के लिए अविस्मरणीय रहेगा। उसी क्रम में सिद्धेश्वर पांडे ने कहा कि उनका सपना था कि पत्रकार समितियों के सम्मान एवं पत्रकारों के कल्याण के लिए संयुक्त पत्रकार समिति की स्थापना कर आजमगढ़ जिले में पत्रकारों को मुख्यधारा से जोड़ने का काम  किया है।


इस दौरान डॉ पृथ्वीराज सिंह,  डॉ राजकुमार यादव,  डॉ. सुरेंद्र कुमार यादव,  वीरेंद्र कुमार , राम फेर यादव, विजय यादव, सन्दीप यादव , रविन्द्र यादव, राम अवध यादव, अरुण कुमार , वैभव यादव, विशाल  आदि लोग उपस्थित रहे। अंत में स्व0 मिठाई लाल यादव के छोटे बेटे  डॉ सत्येन्द्र कुमार यादव ने उपस्थित सभी लोगो का आभार ब्यक्त किया। अध्यक्षता पृथ्वीराज सिंह एवं संचालन सत्येंद्र कुमार यादव ने किया।


आजमगढ़ से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

आजमगढ़ शिक्षकों के गले की फांस बने टैबलेट टैबलेट न तो चार्जिंग उठा रहे, न ही चालू हो रहें सिम कार्ड एक्टिवेट करने का बनाया जा रहा दबाव विभागीय अधिकारी समस्या से वाकिफ, झाड़ रहे पल्ला

आजमगढ़ शिक्षकों के गले की फांस बने टैबलेट



टैबलेट न तो चार्जिंग उठा रहे, न ही चालू हो रहें


सिम कार्ड एक्टिवेट करने का बनाया जा रहा दबाव


विभागीय अधिकारी समस्या से वाकिफ, झाड़ रहे पल्ला




 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शिक्षकों के ऑनलाइन हाजिरी व अन्य कार्य करने के लिए वितरित किया गया टैबलेट ही अब उनके गले की फांस बन गया है। शिक्षकों को मिले टैबलेट जहां चार्जिंग नहीं उठा रहे हैं तो वहीं ज्यादातर टैबलेट ऑन ही नहीं हो पा रहे हैं। इसी बीच शिक्षकों को सिम कार्ड भी दे दिया गया और अब उनके ऊपर उसे एक्टिवेट करने का दबाव बनाया जा रहा है। जब तक टैबलेट ठीक नहीं होंगे तब तक सिम कार्ड भी एक्टिवेट नहीं होंगे। वहीं विभाग के अधिकारियों को इससे निजात दिलाने के लिए शिक्षक बात कर रहे हैं तो वह अपना पल्ला झाड़ ले रहे हैं। इसे लेकर शिक्षकों में पशोपेश की स्थिति बनी हुई है।


 शासन के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के ऑनलाइन हाजिरी के साथ ही अन्य आनलाइन कार्य करने के लिए टैबलेट का वितरण कुछ महीने पहले किया गया था। इसके पीछे सरकार की मंशा थी कि शिक्षक समय से विद्यालय पहुंचकर आनलाइन हाजिरी देंगे, बच्चों के साथ सेल्फी लेकर फोटो अपलोड करेंगे व अन्य आनलाइन कार्य को सम्पादित करेंगे। इस बीच गर्मीयों की छुट्टी होने से विद्यालय बंद हो गये और टैबलेट को रख दिया गया। वर्तमान समय में शिक्षकों के ऊपर टैबलेट से आनलाइन हाजिरी व अन्य आनलाइन कार्य करने का दबाव बनाया जाने लगा। शिक्षकों ने जब टैबलेट को चलाने के लिए चार्जिंग में लगाया तो वह न तो चार्ज हो रहा है और न ही चालू हो रहा है। ऐसी स्थिति जनपद के ज्यादातर शिक्षकों के साथ हो रहा है। 


इसी बीच विभाग की तरफ से शिक्षकों को एयरटेल कंपनी का सिम कार्ड भी वितरित कर उसे टैबलेट में लगाकर एक्टिवेट करने का निर्देश जारी कर दिया गया। शिक्षकों ने जब टैबलेट चालू न होने एवं चार्जिंग न होने की समस्या से विभागीय अधिकारियों को रूबरू कराया तो वह पूरी तरह से पल्ला झाड़ ले रहे हैं और शिक्षकों पर सिम कार्ड एक्टिवेट करने का अलग से दबाव बना रहे हैं। इसे लेकर शिक्षकों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है कि आखिरकार इस समस्या से निजात मिले तो कैसे मिले।

 

आजमगढ़ रौनापार करंट लगने से युवक की हुई मौत घर में बैटरी चार्ज करने के लिए लगाते समय हुआ हादसा


 आजमगढ़ रौनापार करंट लगने से युवक की हुई मौत



घर में बैटरी चार्ज करने के लिए लगाते समय हुआ हादसा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के रौनापार थाना क्षेत्र की कांखभार निवासी 23 वर्षीय युवक की घर में बैटरी चार्ज करने के दौरान करंट लगने से मौत हो गई। 


जानकारी के अनुसार कांखभार निवासी मजनू गुप्ता पुत्र मेल्हु गुप्ता 12 जुलाई 2024 की रात लगभग 9.30 के करीब अपने घर में बैटरी चार्ज करने के लिए लगा रहा था। इस दौरान वह बिजली की चपेट में आ गया। कमरे में पहुंची माता तारा देवी ने देखा तो शोर मचाया। अगल-बगल के लोगों के साथ परिजन मौके पर पहुंचे और मजनू गुप्ता को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाटघाट ले गए, जहां पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक कांखभार बाजार में छोले की दुकान लगाता था। तीन भाइयों में दूसरे नंबर पर था। अभी उसकी शादी नहीं हुई थी। पिता मेल्हू गुप्ता घर में रहकर मजदूरी कार्य करते हैं। सूचना पर पहुंची रौनापार पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।

गाजीपुर शादी समारोह में सिपाहियों ने की जमकर फायरिंग 6 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर


 गाजीपुर शादी समारोह में सिपाहियों ने की जमकर फायरिंग



6 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर



उत्तर प्रदेश गाजीपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के आलम पट्टी स्थित एक मैरेज हॉल में शुक्रवार रात शादी में डीजे बजते समय हंगामा हुआ जो बड़े विवाद का रूप ले लिया। नशे में धुत सिपाही कमरे में खुद को बैठाए जाने से नाराज होकर दो अन्य साथियों को बुलाकर शादी में फायरिंग करनी शुरू कर दी, जिसमें 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर मौजूद लोग सभी को तुरंत अस्पताल लेकर भागे। जहां तीन की स्थिति गंभीर देख डॉक्टर ने वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है। साथ ही तहरीर के आधार पर तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है, जिसमें दो सिपाही पद पर सोनभद्र और वाराणसी में तैनात हैं। बिरनो थाना क्षेत्र के पिरथीपुर निवासी नरेंद्र कुशवाहा के भतीजे अनिल कुशवाहा की शादी आलम पट्टी स्थित एक मैरेजलॉन में शुक्रवार की रात हो रही थी। दुल्हन के पिता और सोनभद्र पीएसी में तैनात सिपाही गुलाब सिंह ने अपनी बेटी की शादी में रविंद्र नाथ सिंह यादव को बुलाया था, जो 34 बटालियन पीएसी भुलनपुर में सिपाही के पद पर तैनात हैं। 


आरोप है कि वो नशे में होने के कारण डीजे बजते समय हंगामा कर रहे थे। जिन्हें बराती व घराती पक्ष द्वारा समझा बुझाकर एक कमरे में बैठा दिया गया। लेकिन उस कमरे से निकलने के करीब 2 घंटे बाद करीब रात 12 बजे रविंद्र नाथ सिंह यादव शादी कार्यक्रम में अपने तीन अन्य साथी के साथ पहुंचे। आरोप है कि वे असलहा लेकर आए थे और जान से मारने के नियत से गोली चलाने लगे, जिससे वहां भगदड़ मच गई। इस दौरान घराती और बराती पक्ष के 6 लोग घायल हो गए। उधर, फायर करने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। आरोप है कि फरार हुए आरोपियों में रवींद्र नाथ सिंह के अलावा दूसरी की पहचान अरविंद सिंह यादव के रूप में हुई है, जो वाराणसी जिले में डालय 112 में ड्राईवर के पद नियुक्त है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक दीन दयाल पांडेय ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। मामले की जांच की जा रही है।


 ये लोग हुए घायल-धर्मेंद्र कुशवाहा निवासी चिलार थाना नंदगंज, अनिल सिंह कुशवाहा निवासी चिलार थाना नंदगंज, पंकज निवासी टोरडपुर थाना भांवरकोल, निखिल तिवारी निवासी श्याम नगरमकान नं0 55 थाना चकेरी जनपद कानपुर नगर, बिकेंद्र कुशवाहा निवासी अरजायीपुर थाना नोनहरा, अंकित कुशवाहा निवासी हैसी जनपद गाजीपुर।

आजमगढ़ बरदह आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला की हुई मौत खेत में धान की रोपाई करते समय हुआ हादसा


 आजमगढ़ बरदह आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला की हुई मौत


खेत में धान की रोपाई करते समय हुआ हादसा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के बरदह थाना क्षेत्र के दुबरा गांव की सिवान में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से धान की रोपाई करते समय गांव निवासनी 45 वर्षीया मंजू देवी पत्नी कोमल राम की मौत हो गई। परिजन उसे प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मार्टिनगंज ले गए जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। 


मौके पर पहुंचे मार्टिनगंज तहसीलदार राजू कुमार ने कहा कि शासन द्वारा जो मदद मिलती है, वह परिजनों को दी जाएगी। मृतक के दो पुत्र विपिन 17, विजय 20, दो पुत्री नीलम, सिंपल है। नीलम की शादी हो गई है। पति कोमल राम घर पर रह कर खेती बारी का काम करता था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है।

लखनऊ उत्तर प्रदेश में 10 आईपीएस अफसरों के तबादले, 6 जिलों के एसपी बदले गए


 लखनऊ उत्तर प्रदेश में 10 आईपीएस अफसरों के तबादले, 6 जिलों के एसपी बदले गए



लखनऊ उत्तर प्रदेश में शनिवार को छह जिलों के पुलिस अधीक्षकों समेत 10 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए गए हैं। जालौन, एटा, हरदोई, शामली, बिजनौर और गाजीपुर के पुलिस अधीक्षकों के तबादले हुए हैं।


 आईपीएस श्याम नारायण सिंह एटा के नये पुलिस अधीक्षक बने हैं। आईपीएस अभिषेक बिजनौर, आईपीएस नीरज कुमार जादौन को हरदोई, आईपीएस ईराज राजा को गाजीपुर, आईपीएस रामसेवक गौतम को शामली का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है।