Wednesday 3 July 2024

आजमगढ़ कुंटू सिंह ने जज से लगाई गुहार, जेल में नहीं मिल रहा अच्छा खाना व इलाज गैंगस्टर कोर्ट में 2 मामलों में हुई पेशी, पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड में काट रहा आजीवन कारावास

आजमगढ़ कुंटू सिंह ने जज से लगाई गुहार, जेल में नहीं मिल रहा अच्छा खाना व इलाज



गैंगस्टर कोर्ट में 2 मामलों में हुई पेशी, पूर्व विधायक सीपू सिंह हत्याकांड में काट रहा आजीवन कारावास


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ माफिया ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह की बुधवार को गैंगस्टर के दो अलग-अलग मामलों में कोर्ट में पेशी हुई। उसे कासगंज जेल से भारी सुरक्षा के बीच लाया गया। इन दोनों मामले की अगली पेशी 16 जुलाई 2024 को होगी। कुंटू सिंह पर 71 आपराधिक मामले दर्ज बताए गए हैं। पेशी के दौरान माफिया ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह ने जज से गुहार लगाई है कि जेल में न तो अच्छा खाना मिल रहा है और ना ही इलाज। ऐसे में हमारी समस्या का समाधान किया जाए।


 बताया कि उसका गला बहुत खराब है। विधानसभा सगड़ी के पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू हत्याकांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहा ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह यूपी के टाप टेन गैंगस्टर की लिस्ट में शामिल है। जिले के तत्कालीन एसपी अनुराग आर्य माफिया के कई गुर्गों की हिस्ट्रीशीट खोलने के साथ 14-ए गैंगेस्टर अधिनियम के तहत उसकी कई संपत्तियों को कुर्क कर चुके हैं। कुंटू सिंह डी-11 गैंग का सरगना है।


 पुलिस रिकार्ड के अनुसार माफिया पर 71 से अधिक आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। विदित हो कि जीयनपुर कोतवाली से निकलते समय पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू और भारत राय की हत्या 19 जुलाई 2013 की सुबह गोली मारकर की गई थी। पूर्व विधायक की हत्या के बाद जीयनपुर में जमकर उपद्रव हुआ था, जिसमें पांच लोगों की मौत हुई थी। काफी दिनों तक जीयनपुर बाजार में तनाव बना रहा।

 

आजमगढ़ कक्षा 8 तक के सभी विद्यालय 6 जुलाई तक बंद


 आजमगढ़ कक्षा 8 तक के सभी विद्यालय 6 जुलाई तक बंद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भारत मौसम विज्ञान से जारी बुलेटिन एवं एडवाइजरी के अनुसार जिले में दो दिन के अंदर 71.9 मिमी बारिश हुई है और बारिश जारी भी है। प्रभारी अधिकारी आपदा/अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के निर्देश के अनुपालन में छात्र हित में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव पाठक ने 06 जुलाई 2024 तक कक्षा आठ तक के परिषदीय, अनुदानित, सहायता प्राप्त, सीबीएसई व आइसीएसई के विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। सभी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए।


लखनऊ गोली मारी गई मानसिक अस्पताल पहुंचाया गया... अब बने आईएएस


 लखनऊ गोली मारी गई मानसिक अस्पताल पहुंचाया गया... अब बने आईएएस



उत्तर प्रदेश लखनऊ भ्रष्टाचारियों ने गोली मारी, अफसरों ने मानसिक अस्पताल पहुंचाया और फिर आईएएस अफसर बन गए। यह किसी फिल्म की नहीं है बल्कि पीसीएस (एलायड) से आईएएस अफसर बने रिंकू सिंह राही की जिंदगी की कहानी है। अब उन्हें पूरा यकीन है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के जरिये वे भ्रष्टाचार से और मजबूती से लड़ सकेंगे। रिंकू सिंह राही उन 16 आईएएस प्रशिक्षुओं में शामिल हैं जो मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले थे। हाथरस (तब अलीगढ़) के बेहद गरीब परिवार से ऊपर उठे राही वर्ष 2007 में पीसीएस (एलायड) परीक्षा के जरिये जिला समाज कल्याण अधिकारी बने थे। 


जून 2008 में मुजफ्फरनगर में तैनाती मिली तो उन्होंने जिले में कई सुधार लागू किए। मसलन, किस स्कूल-कॉलेज के कितने विद्यार्थियों को कितनी राशि भेजी गई है, उसका अखबारों में इश्तहार छापना अनिवार्य कर दिया और भ्रष्टाचार का अड्डा बने समाज कल्याण विभाग के घोटाले सिलसिलेवार खोलना शुरू कर दिया। तब बसपा सरकार थी। महकमे की जमीन से अवैध कब्जे हटाने गए तो अतिक्रमणकारियों ने उनके साथ मारपीट कर दी। जब विभाग के ही एक अकाउंटेंट की गोपनीय रिपोर्ट सीडीओ को भेजी तो उन्होंने कार्रवाई करने के बजाय उस रिपोर्ट को ही अकाउंटेंट को दे दिया। एक प्रमुख सचिव ने फोन कर उन्हें धमकी दी कि ज्यादा ईमानदारी दिखाई तो हश्र ठीक न होगा। इसके बाद 26 मार्च 2009 को जब वे बैडमिंटन खेल रहे थे, तब भ्रष्टाचार की उनकी मुहिम से खफा समाज विरोधी तत्वों ने उन पर ताबड़तोड़ 7 गोलियां बरसा दीं। तीन गोलियां सिर में लगीं जिनमें से एक गोली का कुछ हिस्सा अब भी उनके सिर में है। इस हमले में उनकी एक आंख खराब हो गई और जबड़ा भी निकल गया। चार माह बाद अस्पताल से छुट्टी मिली तो वे फिर अपनी मुहिम में जुट गए। उन्हें विभाग के आईएएस-पीसीएस कोचिंग सेंटर की जिम्मेदारी मिली।


2012 में लखनऊ में भ्रष्टाचार के खिलाफ धरने पर बैठ गए तब अन्ना हजारे का आंदोलन पूरे शबाब पर था। पुलिस ने उठाकर उन्हें पहले मानसिक चिकित्सालय में और फिर अगले दिन अस्पताल में भर्ती करवाया। इसके बाद भी वे सिंचाई के लिए बोरिंग समेत तमाम घोटालों को खोलते रहे। जून-2018 में उन्हें निलंबित भी कर दिया गया। बहाल होने पर उन्होंने हापुड़ के आईएएस-पीसीएस कोचिंग सेंटर की जिम्मेदारी संभाली। अभ्युदय कोचिंग योजना के लिए भी काम किया। वर्ष 2022 में दिव्यांग कोटे से उन्होंने आईएएस की परीक्षा पास की। रिंकू अपने आगे बढ़ने में मौजूदा समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण का बड़ा योगदान मानते हैं। बताया कि असीम अरुण ने उनका काफी सहयोग किया। रिंकू का मानना है कि हर भारतीय का फर्ज है कि वह सच्चा नागरिक बनकर देश के विकास में योगदान दे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को भी संदेश देते हैं कि हार से घबराए नहीं। हर हार हमें सबक देकर आगे बढ़ना सिखाती है।

आज़मगढ़ गंभीरपुर आलमारी की फैक्ट्री में धमाका, एक घायल विस्फोट के बाद लगी आग, पुलिस ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर पाया काबू

आज़मगढ़ गंभीरपुर आलमारी की फैक्ट्री में धमाका, एक घायल


विस्फोट के बाद लगी आग, पुलिस ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर पाया काबू



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के गंभीरपुर थाना क्षेत्र के बिंद्रा बाजार स्थित सम्राट इंडस्ट्रीज आलमारी की फैक्ट्री में बुधवार की सुबह लगभग 8 बजे आग लग जाने से तेज धमाका हुआ जिसमें प्रतिष्ठान के मालिक संजय गुप्ता पुत्र स्व प्रेमचंद गुप्ता घायल हो गये। जानकारी के मुताबिक बिंद्रा बाजार में नहर के पास सम्राट इंडस्ट्रीज आलमारी की फैक्ट्री है जिसमें बुधवार की सुबह 8:00 बजे की लगभग तेज धमाका हुआ जिससे क्षेत्र के अगल-बगल के लोगों में दहशत हो गई । लोगों को अहसास हुआ कि यह धमाका फैक्ट्री में हुआ जिससे पास पड़ोस के लोग वहां मौके पर पहुंच गए। घटना में दुकान के मालिक संजय गुप्ता पुत्र स्वर्गीय प्रेमचंद गुप्ता घायल हो गए जिन्हे अस्पताल ले जाया गया। हालांकि सुबह का समय होने से वहां कोई अन्य नहीं था।लेकिन धमाका इतना जबरदस्त था कि लोग सिहर उठे।


 धमाके के बाद धू-धू करके आग लग गई । स्थानीय लोगों ने थाना गंभीरपुर में सूचना दिया थानाध्यक्ष बसंत लाल द्वारा फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। मौके पर जब तक फायर ब्रिगेड पहुंची तब तक ग्रामीणों द्वारा आग बुझाने के प्रयास में जुटे थे। फायर ब्रिगेड पहुंचने के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया । जानकारी पाकर जिले के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और जांच में जुट गए कि धमाके का कारण क्या था।


 सूचना पर जिला फायर अधिकारी विवेक शर्मा भी मौके पर पहुंचे उनसे बात करने पर उन्होंने बताया कि अब यह जांच का विषय है। जांच करने पर ही इसके कारण को स्पष्ट किया जा सकता है तब तक के लिए इसमें अब कोई नहीं जाएगा । उन्होंने बताया की जानकारी मिली है कि बिंद्रा बाजार में कई फैक्ट्रियां चल रही है अब किसके पास क्या स्थिति है इसके लिए टीम गठित करके जांच की जाएगी। बताया जा रहा है की फैक्ट्री के अंदर पेंटिंग भट्टी में पेंट को प्रेशर में रखने के लिए लगा सिलेंडर फट गया था जिससे यह धमाका हुआ।