Friday 28 June 2024

आजमगढ़ रिश्वत मामले में डीएम ने एक राजस्व निरीक्षक को किया बर्खास्त व दूसरा निलंबित


 आजमगढ़ रिश्वत मामले में डीएम ने एक राजस्व निरीक्षक को किया बर्खास्त व दूसरा निलंबित




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रिश्वत लेने के प्रकरण में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने तहसील बूढ़नपुर के राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव को बर्खास्त कर दिया। जबकि, राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह को निलंबित करते हुए एसडीएम बूढनपुर के न्यायायल से संबंध कर दिया है। बर्खास्त राजस्व निरीक्षक के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है।


 तहसील बूढनपुर में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर ईश्वरपुर पवनी गांव के सभाजीत ने राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव के विरुद्ध शिकायती पत्र दिया था। आरोप था कि उनकी पत्नी आशा की तरफ से ग्राम कोयलसा का पत्थर नसब के लिए दावा प्रस्तुत किया गया है, जिसमें क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक ने पूर्व में 4000 रुपये लेकर निशानदेही कर दिया लेकिन निशान देही पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पुनः अतिरिक्त रुपये की मांग की जा रही है। प्रकरण की जांच के लिए एसडीएम फूलपुर श्याम प्रताप सिंह को जांच अधिकारी नामित किया गया। एसडीएम की आख्या के आधार से स्पष्ट हुआ कि रामनयन यादव ने शिकायतकर्ता से सीमांकन कार्य के लिए रुपये लिया है। इन्हें निलंबित करने के बाद अब बर्खास्त कर दिया गया।



 उधर, एसडीएम बूढ़नपुर के न्यायालय में दाखिल वाद रमाशंकर आदि बनाम ग्रामसभा के प्रकरण में गांव नरफोरा में पारित आदेश का अनुपालन कराने के एवज में राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने नरफोरा के ही कुलदीप यादव से रिश्वत लिया। जिसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर उपलब्ध हुआ। डीएम ने तहसीलदार से प्रकरण की जांच कराई। प्राप्त जांच आख्या के आधार पर राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने समय से पत्थर नसब न करके अपने पदीय दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन नहीं किया। इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए निलंबित करने की संस्तुति की गई। डीएम ने स्वदेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। प्रकरण में एसडीएम फूलपुर को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। जांच करके आख्या जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिया है।

आजमगढ़ बरदह मां के सामने ही हुई 2 बेटियों की मौत डूब रही बहनों को बचाने का किया था प्रयास, परिवार में मचा कोहराम


 आजमगढ़ बरदह मां के सामने ही हुई 2 बेटियों की मौत



डूब रही बहनों को बचाने का किया था प्रयास, परिवार में मचा कोहराम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह थाना क्षेत्र के नोनरा पोखरी में शुक्रवार की शाम डूबने से दो सगी बहनों की मौत हो गई। वहां मौजूद मां ने डूबती हुई बेटियों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन वह असफल रही। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। दो सगी बहनों की हुई मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है।


 बरदह थाना क्षेत्र के बरदह गांव निवासी रमेश विश्वकर्मा की पत्नी सरोज अपनी बेटी रिया विश्वकर्मा (13) व रानी (11) के साथ नोनरा पोखरी पर गई थीं। वह नहाने व कपड़ा धुलने के लिए पोखरी के किनारे मौजूद थीं। तभी उनकी बेटी रिया व रानी पोखरी में डूबने लगी। बेटी को डूबता देख मां सरोज भी पोखरी में कूदी लेकिन दोनो को पकड़ नहीं सकी। जब तक उन्हें बाहर लाती तब तक उनकी डूबने से मौत हो गई। सरोज पोखरी से बाहर आकर जोर-जोर से शोर मचाने लगी।

आजमगढ़ तलवार से केक काटकर मनाया जन्मदिन बीच सड़क किया हुड़दंग, युवकों की शुरू हुई तलाश एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने मामले को संज्ञान मे लिया


 आजमगढ़ तलवार से केक काटकर मनाया जन्मदिन


बीच सड़क किया हुड़दंग, युवकों की शुरू हुई तलाश


एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने मामले को संज्ञान मे लिया 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बीच सड़क पर कार की बोनट पर तलवार से केक काटकर बर्थडे मनाना नवयुवकों को भारी पड़ गया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस हरकत में आ गई और मामले की जांच शुरु कर दी। युवकों को चिन्हित कर पुलिस मुकदमा पंजीकृत कर सख्त कार्रवाई करेगी। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया। जिसमें कुछ युवक बीच सड़क पर कार की बोनट पर केक काटकर बर्थडे मना रहे हैं। 


वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा कि बड़ी संख्या में युवक कार की बोनट पर केक रखकर एक-दूसरे के चेहरे पर केक लगाते हुए हुल्लड़बाजी कर रहे हैं। वहीं एक युवक तलवार लिए हुए हैं। जिससे दूसरा युवक हाथ से ले रहा है। वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो गया। एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने मामले को संज्ञान में लिया और जांच शुरु करा दी गई है। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो की जांच बिलरियागंज एसओ को सौंपी गई है। जांच कर युवकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ दूसरे दिन एसपी के समक्ष पेश हुए 77 मामले एसपी ने पुलिस लाइन परिसर में किया निरीक्षण


 आजमगढ़ दूसरे दिन एसपी के समक्ष पेश हुए 77 मामले



एसपी ने पुलिस लाइन परिसर में किया निरीक्षण




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नवागत पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा जिले का पदभार ग्रहण करने के दूसरे दिन शुक्रवार को पुलिस लाइन परिसर में पहुंचे। उन्हें परेड ग्राउंड का निरीक्षण करने पूर्व साप्ताहिक परेड की सलामी ली। तत्पश्चात पुलिस लाइन परिसर में स्थित विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण करते हुए संबंधित शाखा प्रभारियों को नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए।


 उन्होंने पुलिस कार्यालय के विभिन्न प्रकोष्ठों में नियुक्त पुलिस निरीक्षक,उप निरीक्षक, मुख्य आरक्षी एवं आरक्षी गणों से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। निरीक्षण कार्यक्रम संपन्न होने के उपरांत एसपी ने एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल एवं एसपी ग्रामीण चिराग जैन के साथ जन सुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। शुक्रवार की सुबह पुलिस लाइन परिसर पहुंच कर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने शुक्रवार की परेड का निरीक्षण किया। परेड में पुलिस लाइन्स तथा पुलिस कार्यालय के विभिन्न शाखाओं में नियुक्त आरक्षी, मुख्यआरक्षी, उप निरीक्षक एवं निरीक्षक उपस्थित रहे।


 उन्होंने परेड में शामिल डॉग स्क्वाड व ड्रोन कैमरा दल का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र लाल, सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी सदर शुभम अग्रवाल, क्षेत्राधिकारी नगर गौरव शर्मा व प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन्स उपस्थित रहे। परेड निरीक्षण के पश्चात उन्होंने आरक्षियों का मेस, बैरक, आवासीय परिसर, जीडी कार्यालय, गणना कार्यालय, आरटीसी कार्यालय, सब्सिडी कैंटीन, जनपद नियंत्रण कक्ष, मोटर वाहन शाखा, स्टोर, क्वार्टर गार्द, शस्त्रागार, गैस एजेन्सी एवं अन्य शाखाओं निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित को आवश्यक दिशा- निर्देश दिया। उनके द्वारा यूपी 112 के दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों का निरीक्षण किया गया तथा कमियों को दूर करने हेतु प्रभारी यूपी 112 को निर्देशित किया गया। साथ ही यहां तैनात कर्मियों की कार्य कुशलता व दक्षता की भी जांच की गई। 


पुलिस अधीक्षक ने ड्यूटी के दौरान समस्त कर्मचारी बावर्दी दुरुस्त रहकर अपनी ड्यूटी कर्तव्य निष्ठा के साथ जनता से मधुर व्यवहार स्थापित करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही वाहन में सदैव दंगा नियंत्रण उपकरण रखने, यूपी 112 की गाड़ियों, टैबलेट व अन्य उपकरणों की साफ-सफाई व रख-रखाव के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके बाद पुलिस अधीक्षक अपने कार्यालय पहुंचे और जन सुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल एवं एसपी रूरल चिराग जैन के साथ जन सुनवाई की। इस दौरान उनके समक्ष कुल 77 प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए गए। जिनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर शिकायतों की तत्काल, निष्पक्ष व न्यायोचित जांच कर विधिक निस्तारण सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया।