Saturday 15 June 2024

आजमगढ़ संबंधों के बीच यह दुनिया छूटेगी एक दिन सारी जिंदगी ही रुठेगी मासिक कवि गोष्ठी का किया गया आयोजन


 आजमगढ़ संबंधों के बीच यह दुनिया छूटेगी एक दिन सारी जिंदगी ही रुठेगी


मासिक कवि गोष्ठी का किया गया आयोजन



उत्तर प्रदेश, आजमगढ़ उत्तर प्रदेश साहित्य सभा आजमगढ़ के तत्वावधान में जनपद के वरिष्ठ साहित्यकार जगदीश प्रसाद बरनवाल कुंद के आवास पर मासिक कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार जगदीश प्रसाद बरनवाल कुंद ने किया तथा मुख्य अतिथि डॉक्टर प्रवेश सिंह विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग दुर्गा जी स्नातकोत्तर महाविद्यालय चंदेश्वर आजमगढ़ तथा विशिष्ट अतिथि संजय कुमार पांडे सरस मंडल संयोजक उत्तर प्रदेश साहित्य सभा आजमगढ़ थे।


 कार्यक्रम का आरंभ संतोष पांडे के सरस्वती वंदना से हुआ। तत्पश्चात सरोज यादव ने अपने मधुर स्वर से आजमगढ़ की महिमा को बताते हुए बहुत ही सुंदर गीत प्रस्तुत किया। कवि घनश्याम यादव ने ‘संबंधों के बीच यह दुनिया छूटेगी एक दिन सारी जिंदगी ही रुठेगी। सुन कर क्षणभंगुर जीवन से सबको आगाह किया।


 शालिनी राय ने जीवन के सबसे करीबी साथी को अपने पत्र के माध्यम से कुछ संदेश प्रेषित करके कुछ इस तरह से कहा प्रिय लिखूं या मित्र या पतिदेव संघाती लिखूं, जी करें कि आज तुमको प्रेम की पाती लिखूं। वरिष्ठ कवि दिनेश श्रीवास्तव ने अंधेरी सूनी रातों में पपीहरा बोलता है विरह की वेदना के द्वार कोई खोलता है। ने सुना कर कवि गोष्ठी को एक नई ऊंचाई प्रदान की। संतोष पांडे ने अपनी रचना शब्द भावों को सदा मिलते नहीं नागफनियों पर कमल खिलते नहीं। सुना कर जगत के वास्तविकता से सबको रूबरू कराया। स्नेहलता राय ने आदर्श की राह में प्यारे ख़ार बहुत हैं जीत मिलेगी उससे पहले हार बहुत है। सुना कर सकारात्मक सोच के प्रति लोगों को जागरूक किया। प्रसिद्ध गजल कर आशा सिंह ने शब्दों के लेकर धागे कुछ गीत बुन रही हूं हर साक्ष्य हो सुरक्षित यह युक्ति गुन रही हूं। सुन कर कवि गोष्ठी के माहौल को संजीदा कर दिया। 


उत्तर प्रदेश साहित्य सभा के मंडल संयोजक, कवि, पत्रकार संजय कुमार पांडे सरस ने आज इस देश में माहौल बनाना होगा आग लगने की जगह फूल खिलाना होगा। सुना कर वातावरण को भाईचारगी के विचारों से ओतप्रोत कर दिया। नव रचनाकार मृणाल बरनवाल ने दोस्तों पर अपनी भावांजलि प्रस्तुत करते हुए एक रोचक कविता का काव्य पाठ किया। कार्यक्रम के संचालक एवं संस्था के अध्यक्ष विजयेन्द्र प्रताप श्रीवास्तव करुण ने फंस गए दृग मोह के कंचन हिरन में, लिख रहा था कुछ विधाता इस चयन में। सुना कर कवि गोष्ठी में समा बांध दिया। 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर प्रवेश सिंह ने अपने उद्बोधन में इस कवि गोष्ठी की भूरी भूरी प्रशंसा की तथा कहा कि कवि गोष्ठी से समाज के उत्थान का राह प्रशस्त होता है। अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद बरनवाल कुंद ने अपनी रचना कुंठा की तोड़ हर दीवार, जाना प्रतिबंधों के पार, रुठी सी लगती क्यों कल्पना, इसको भी कर लें साकार। सुना करके कवि गोष्ठी को पूर्णता प्रदान कर दिया। इस अवसर पर प्रभात कुमार बरनवाल एडवोकेट ने आए हुए सभी कवि एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

आजमगढ़ बिलरियागंज पुलिस मुठभेड़ में 2 गोमांस तस्करों को लगी गोली, 3 अन्य गिरफ्तार 32 प्रतिबंधित पशु, धारदार औजार, 2 अवैध असलहा व कारतूस बरामद


 आजमगढ़ बिलरियागंज पुलिस मुठभेड़ में 2 गोमांस तस्करों को लगी गोली, 3 अन्य गिरफ्तार


32 प्रतिबंधित पशु, धारदार औजार, 2 अवैध असलहा व कारतूस बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बिलरियागंज थाना अंतर्गत बगवार नहर पुलिया के समीप शुक्रवार की देर रात पुलिस मुठभेड़ में दो गोमांस तस्कर पकड़े गए। दोनों के पैर में गोली लगी है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों के तीन अन्य सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने 32 प्रतिबंधित पशु, गोवध में प्रयुक्त औजार के साथ ही मुठभेड़ स्थल से 02 अवैध असलहा व कारतूस बरामद किया है।



 बिलरियागंज पुलिस ने शुक्रवार की शाम मिली सूचना के आधार पर क्षेत्र के नसीरपुर गांव निवासी परवेज के अहाते में छापेमारी की। इस दौरान नसीरपुर निवासी तौशीफ अहमद, वसिक शेख एवं गुलवा गौरी ग्राम निवासी हाजिम खान पकड़े गए जबकि वहां मौजूद अन्य लोग पुलिस की घेरेबंदी तोड़ भाग निकले। मौके से 32 प्रतिबन्धित पशु, लकड़ी की ठीहा, पांच चापड़ व दो छूरी बरामद किया गया। पकड़े गए लोगों के खिलाफ पशु क्रूरता एवं गोवध निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। देर रात पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि मौके से फरार हुए दो गोमांस कारोबारी सलमान अहमद एवं ताहिर निवासी ग्राम नसीरपुर छीहीं बगवार मार्ग से नसीरपुर की ओर जाने वाले हैं। पुलिस ने बगवार नहर पुलिया पर घेरेबंदी कर ली।


 देर रात करीब ढाई बजे बाइक सवार दो व्यक्ति आते दिखे, नजदीक आने पर पुलिस ने जब उन्हें रोकना चाहा तो दोनों बाइक मोड़ कर वापस भागना चाहे लेकिन उनकी बाइक फिसलकर गिर गई। पुलिस की घेरेबंदी देख दोनों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई जवाबी कार्रवाई में दोनों के पैर में गोली लगी और उन्हें काबू में कर लिया गया। पुलिस ने दोनों के कब्जे से 02 अवैध असलहा व कारतूस बरामद कर लिया। दोनों को पुलिस अभिरक्षा में उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूछताछ में उनसे मिली जानकारी के अनुसार जिस स्थान से पशुओं की बरामदगी की गई वह अहाता नसीरपुर निवासी परवेज, अनीश, मास्टर नेयाज व अबू शहमा सभी भाइयों के नाम से है। वहीं से गोमांस कारोबार का संचालन परवेज करता है।


 इस धंधे में नसीरपुर निवासी सलमान अहमद, मुजा कुरैशी, खालिद, ताहिर, जमालु उर्फ जमालुद्दीन, नईम, अली असगर, तालिब , परवेज, जावेद, तारिक व मुहम्मद शाहिद तथा बलिया जिले के बेल्थरा रोड थाना अंतर्गत पतोई टफलपूरा निवासी शत्रुधन यादव उर्फ डबलू शामिल हैं। उनका गिरोह रात में छुट्टा गोवंशो को पकड़ कर परवेज के अहाते में उनका वध कर गोमांस का कारोबार करता है। इस गिरोह के सदस्यों के खिलाफ जिले के आलावा अन्य जनपदों में भी कई अभियोग दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ गंभीरपुर पट्टीदारों ने युवक को पेड़ में बांध पीट-पीटकर मार डाला आरोपितों ने मृतक पर लगाया छेड़खानी का आरोप पूर्व सांसद नीलम सोनकर के परिवार से जुड़ा मामला


 आजमगढ़ गंभीरपुर पट्टीदारों ने युवक को पेड़ में बांध पीट-पीटकर मार डाला


आरोपितों ने मृतक पर लगाया छेड़खानी का आरोप


पूर्व सांसद नीलम सोनकर के परिवार से जुड़ा मामला




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गंभीरपुर थाना अंतर्गत ग्राम रसूलपुर बाजबहादुर में शनिवार की देर रात आपसी विवाद को लेकर पट्टीदारों ने 25 वर्षीय युवक को पेड़ में बांध पीट-पीटकर मार डाला। मिली जानकारी के मुताबिक हमलावर पक्ष ने मृतक पर घर में घुसकर छेड़खानी का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामला पूर्व सांसद एवं भाजपा नेत्री नीलम सोनकर से जुड़ा बताया गया है। रसूलपुर बाजबहादुर ग्राम निवासी श्रवण कुमार सोनकर गोसाईं की बाजार में नींबू पानी बेचकर परिवार का भरण पोषण करता था। परिवार के अन्य लोग मछली पालन व्यवसाय से जुड़े हैं।


 शुक्रवार की रात करीब 9 बजे श्रवण कुमार पोखरे की निगरानी कर रहे अपने परिवार के लोगों के लिए भोजन लेकर पोखरे पर गया और वहीं सो गया। देर रात करीब डेढ़ बजे उसकी नींद खुली तो वह घर चला आया। घर पहुंचने पर उसका पड़ोसियों से विवाद हुआ और मारपीट शुरू हो गई। घातक चोट लगने के कारण श्रवण की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक तीन भाई और तीन बहनों में दूसरे नंबर पर था। मृतक की बीते वर्ष 1 जून को शादी हुई थी। घटना के समय पर उसकी मां सुभावती अपने मायके गई हुई थी। घर पर मृतक की पत्नी और बहन लक्ष्मी अकेले थीं, जिससे विवाद में बीच- बचाव नहीं हो सका। घटना की जानकारी पाकर मृतक की मां घर पहुंची। घटना को लेकर मृतक के परिवार में कोहराम मचा हुआ है। मृतक के बड़े भाई अमरजीत सोनकर की तहरीर पर हमलावर पक्ष के आकाश, मुन्ना, भूरे एवं कन्हैया सोनकर के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपितों की तलाश में पुलिस जुट गई है।


 मृतक पक्ष का आरोप है कि मृतक श्रवण देर रात घर पहुंचा तो पड़ोसी पट्टीदारों ने उसे पेड़ में बाध कर लाठी- डंडे से मारना शुरू कर दिया। श्रवण की चीख सुनकर उसकी बहन लक्ष्मी भागकर मौके पर पहुंची और हमलावरों से भाई को बचाने के लिए गुहार लगाने लगी। घायल श्रवण पानी के लिए चिल्लाता रहा लेकिन हमलावर मरते दम तक उसे पीटते रहे। वहीं आरोपित पक्ष का कहना है कि मृतक छेड़खानी की नियत से घर में घुसा हुआ था। मृतक श्रवण और आरोपी सगे पट्टीदार हैं। मृतक एवं आरोपितों के बीच पहले से अदावत चली आ रही है। पूर्व में भी दोनों पक्षों के बीच चल रहे विवाद को लेकर घर से लेकर थाने पर कई बार पंचायत भी हो चुकी थी।

आजमगढ़ अहरौला एसपी ने चौकी प्रभारी माहुल को किया निलंबित लोकसभा चुनाव के दौरान लापरवाही सहित कई मामलों में लापरवाही के चलते हुई कारवाई


 आजमगढ़ अहरौला एसपी ने चौकी प्रभारी माहुल को किया निलंबित


लोकसभा चुनाव के दौरान लापरवाही सहित कई मामलों में लापरवाही के चलते हुई कारवाई



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कठोर कार्रवाई करते हुए चौकी प्रभारी माहुल शिवसागर यादव को निलंबित कर दिया। पुलिस अधीक्षक द्वारा यह कार्रवाई पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता तथा स्वेच्छाचारिता बरतने पर की गई है। उपनिरीक्षक शिव सागर यादव के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं। 24 घंटे के अंदर लगातार दूसरी निलंबन की कार्रवाई से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। 


पुलिस के अनुसार उपनिरीक्षक शिव सागर यादव चौकी प्रभारी माहुल थाना अहरौला द्वारा थाना स्थानीय पर पंजीकृत अभियोग में 10 माह का समय व्यतीत होने के उपरान्त भी अपहृता की बरामदगी हेतु सार्थक प्रयास न करके मुकदमें को अनावश्यक रुप से लम्बित रखने तथा लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के दौरान एनबीडब्लू की गिरफ्तारी, आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही, निरोधात्मक कार्यवाहियां, प्रकाश में आये गो-तस्करी के अभियुक्तों का सत्यापन व निरोधात्मक कार्यवाही व हिस्ट्रीशीटरों की नियमित रुप से निगरानी न करने हेतु पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता व स्वेच्छाचारिता बरतने के आरोप है। उपरोक्त आरोपों को लेकर पुलिस अधीक्षक द्वारा 14 जून 2024 को चौकी प्रभारी माहुल शिव सागर यादव को निलम्बित करते हुये विभागीय जांच का आदेश दिया गया।

आजमगढ़ एक लाख रिश्वत लेते चकबंदी लेखपाल गिरफ्तार चक सही कराने के लिए मांगा था एक लाख की रिश्वत एंटी करप्शन यूनिट ने की कार्रवाई


 आजमगढ़ एक लाख रिश्वत लेते चकबंदी लेखपाल गिरफ्तार



चक सही कराने के लिए मांगा था एक लाख की रिश्वत


एंटी करप्शन यूनिट ने की कार्रवाई



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ की एंटी करप्शन यूनिट ने एक लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए चकबंदी लेखपाल को गिरफ्तार कर लिया। लेखपाल द्वारा चकबंदी में चक सही कराने के नाम पर पीड़ित से एक लाख की रिश्वत की मांग की गई थी। पीड़ित ने मामले की शिकायत आजमगढ़ की एंटी करप्शन यूनिट से की थी।


 कोतवाली क्षेत्र के हीरापट्टी निवासी अब्दुल्ला इम्तियाज ने चकबंदी लेखपाल अरविंद कुमार यादव से चकबंदी में चक सही करने की बात की थी। इसके बाद आरोपी चकबंदी लेखपाल अरविंद कुमार यादव ने अब्दुल्ला इम्तियाज से चक सही कराने के लिए एक लाख रुपए की रिश्वत की मांग की। आरोपी चकबंदी लेखपाल द्वारा रिश्वत की मांग किए जाने के मामले को लेकर पीड़ित ने इस मामले की शिकायत एंटी करप्शन यूनिट से की।


 पीड़ित की शिकायत पर एंटी करप्शन यूनिट ने आरोपी को रंगे हाथ गिरफ्तार करने का प्लान बनाया। इस प्लान के तहत अब्दुल्ला इम्तियाज आरोपी को एक लाख की रिश्वत देने आरोपी चकबंदी लेखपाल के घर गए। आजमगढ़ जिले की एंटी करप्शन यूनिट ने पहले से ही नोटों पर केमिकल लगा दिया था।


 जैसे ही आरोपी लेखपाल ने पीड़ित से पैसे लिए एंटी करप्शन ने आरोपी को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी चकबंदी लेखपाल का कार्यक्षेत्र मंगरावा रायपुर आजमगढ़ है। एंटी करप्शन के इस ऑपरेशन में इंस्पेक्टर बृजेश द्विवेदी, इंस्पेक्टर सुखबीर सिंह भदौरिया शामिल रहे।

आजमगढ़ अहरौला एसपी ने दरोगा और सिपाही को किया निलंबित कार्यों में लापरवाही का आरोप, विभागीय जांच के आदेश


 आजमगढ़ अहरौला एसपी ने दरोगा और सिपाही को किया निलंबित


कार्यों में लापरवाही का आरोप, विभागीय जांच के आदेश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसपी अनुराग आर्य ने पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता तथा स्वेच्छाचारिता बरतने पर 01 उप-निरीक्षक व 01 आरक्षी को निलम्बित कर विभागीय जांच के आदेश दिए हैं।


 सब इंस्पेक्टर अवधेश यादव एवं आरक्षी अश्वनी यादव जिनकी तैनाती थाना अहरौला आजमगढ पर थी उन पर आरोप है कि उनके द्वारा वादी थाना अहरौला की तहरीर पर बिना विधिक राय प्राप्त किये ही दिनांक- 08.06.2024 को अभियोग पंजीकृत किया गया। उक्त अभियोग से सम्बन्धित प्रार्थना पत्र को जनसुनवाई रजिस्टर में अंकित करने में लापरवाही, पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता, स्वेच्छाचारिता व उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश एवं उच्चाधिकारीगण द्वारा दिये गये आदेशों/निर्देशों की अवहेलना किया गया। उपरोक्त आरोप में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा दोनो को निलम्बित करते हुये विभागीय जांच का आदेश दिया गया।