Friday 14 June 2024

लखनऊ सीएम योगी आदित्यनाथ का अधिकारियों को सख्त निर्देश रिसीव करें आम आदमी का फोन, बकरीद को लेकर दिया यह निर्देश


 लखनऊ सीएम योगी आदित्यनाथ का अधिकारियों को सख्त निर्देश


रिसीव करें आम आदमी का फोन, बकरीद को लेकर दिया यह निर्देश



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता दर्शन दोबारा शुरू हो गया है। जिलों से आ रहीं शिकायतों एवं आवेदनों की समीक्षा हो रही है। जहां से अधिक शिकायतें मिलेंगी, वहां के अधिकारियों की जवाबदेही तय होगी। जनता दर्शन कार्यक्रम जिला, रेंज, जोन स्तर पर भी शुरू हो। अधिकारी जहां जनसुनवाई करेगा, इसकी सूचना जनता को पहले से दे। लोगों की समस्याएं सुनें और तत्काल निस्तारण करें। कॉमन मैन की संतुष्टि ही आपके काम का मानक है। उसका विश्वास जीतें। फील्ड में तैनात अधिकारियों को सीयूजी फोन जनता के लिए मिले हैं, इसे चालू रखें। अधिकारी फोन स्वयं रिसीव करें, अथवा कॉल बैक करे। 


अपने सरकारी आवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने मंडल, रेंज और जिलों में तैनात विभिन्न विभागों के अधिकारियों से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के बाबत कहा कि ब्लॉक, जिला मुख्यालय, सचिवालय, यदि कहीं भी अनैतिक लेन-देन की शिकायत मिली तो इसमें संलिप्त लोगों पर कार्रवाई होनी तय है। वहीं आगामी त्योहारों के संबंध में उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पुलिस कमिश्नरों, मंडलायुक्तों, डीएम व पुलिस कप्तानों को निर्देश दिया कि जून और जुलाई में तमाम पर्व, मोहर्रम और कांवड़ यात्रा आदि हैं। यह समय अत्यंत संवेदनशील है, लिहाजा लगातार एक्टिव मोड में रहना होगा। पूर्व के अनुभव बताते हैं कि जहां स्थानीय प्रशासन ने संवादहीनता रखी, वहां अप्रिय घटना की स्थिति बनी। इससे सीख लेते हुए सतर्क रहना होगा। वरिष्ठ अधिकारी धर्मगुरुओं, संभ्रांत नागरिकों से संवाद बनाएं। सकारात्मक संदेश जारी कराएं। पीस कमेटी की बैठक करें। मीडिया का सहयोग लें। दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत करने वाली घटना न हो। शरारती तत्व दूसरे संप्रदाय को उत्तेजित करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे मामलों पर नजर रखें।


 संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करें। रोज पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे। अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता से निपटा जाए। सीएम ने कहा कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से होना चाहिए। विवादित एवं संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए। कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो। कुर्बानी के बाद अपशिष्ट के निस्तारण की कार्ययोजना हो। नमाज परंपरानुसार एक निर्धारित स्थल पर हो, सड़क अवरुद्ध कर नहीं। किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें। वीडियोग्राफी कराएं, ड्रोन का इस्तेमाल करें।


 उन्होंने कहा कि हमारी कार्रवाई माफिया के खिलाफ है, गरीब के खिलाफ नहीं। भूमाफिया हो या कोई अन्य माफिया, सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाये रखें। उनकी अपेक्षाओं- समस्याओं को सुनें। वहीं सड़क से अतिक्रमण हटाने, अवैध वसूली को रोकने को कहा। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था और अवैध टैक्सी स्टैंड की समस्या का स्थायी समाधान करने को कहा।

उत्तर प्रदेश में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं शिक्षक संगठनों ने की थी गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग


 उत्तर प्रदेश में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं


शिक्षक संगठनों ने की थी गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग



लखनऊ यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 जून 2024 तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून 2024 तक बंद रहेंगे। बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग की थी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जानकारी दी है। 


प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को भेजे पत्र में कहा था कि पूरा प्रदेश भीषण गर्मी व लू से तप रहा है। ऐसे में विद्यालयों को 18 जून 2024 से खोलना हितकर नहीं होगा। वहीं शिक्षकों की परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी चल रही है। इसे देखते हुए परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक की जाएं। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को भेजे पत्र में कहा है कि वर्तमान में प्रदेश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून 2024 तक बढ़ाया जाए।

आगरा, यूपी पुलिस के भ्रष्ट कर्मियों पर सबसे बड़ी कार्रवाई 2 दिन में 12 दरोगा और 6 मुंशी सहित 56 निलंबित


 आगरा, यूपी पुलिस के भ्रष्ट कर्मियों पर सबसे बड़ी कार्रवाई


2 दिन में 12 दरोगा और 6 मुंशी सहित 56 निलंबित



उत्तर प्रदेश आगरा पुलिस कमिश्नर जे रविन्दर गौड ने भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिस कर्मियों के विरुद्ध सख्त रुख अख्तियार किया है। तीनो जोन के डीसीपी को सूची बनाकर निलंबन के आदेश दिए थे। बृहस्पतिवार को डीसीपी पूर्वी अतुल कुमार शर्मा ने शमसाबाद में तैनात प्रशिक्षु महिला दरोगा मिनाली चौधरी और डौकी में तैनात मुख्य आरक्षी सुबोध कुमार को निलंबित किया है। दोनों पर पासपोर्ट सत्यापन में अवैध वसूली के आरोप थे। जांच कराई तो आवेदकों ने वसूली की पुष्टि की। जिसके बाद कार्रवाई की गई। डीसीपी सिटी पश्चिमी सोनम कुमार ने पांच दरोगा, एक कम्प्यूटर आपरेटर और उर्दू अनुवादक सहित 25 पुलिस कर्मियों को निलंबित किया है। इनके विरुद्ध कार्य में लापरवाही और उच्च अधिकारियों के आदेशों की अवेहलना के आरोप थे। पुलिस कमिश्नर जे रविन्दर गौड के अनुसार अनैतिक गतिविधियों में लिप्त अन्य पुलिस कर्मियों की सूची भी तैयार कराई जा रही है।


बिना रिश्वत दरोगा नहीं लगा रहे थे पासपोर्ट की रिपोर्ट: कमिश्नरेट के पश्चिमी जोन में चार दरोगा, एक कम्प्यूटर ऑपरेटर व एक अनुवादक सहित 23 मुख्य आरक्षी और आरक्षी बृहस्पतिवार को निलंबित हुए हैं। बिना रिश्वत लिए दरोगा पासपोर्ट सत्यापन की रिपोर्ट नहीं लगा रहे थे। डीसीपी पश्चिम सोमन कुमार ने बताया कि दरोगा सुविधा शुल्क मांगते थे। मुख्य आरक्षी और आरक्षियों में शामिल बीट पुलिस अधिकारी (बीपीओ) उच्च अधिकारियों के आदेशों को नहीं मान रहे थे। एसीपी के आदेशों की अवेहलना पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। वहीं, पूर्वी जोन में शमसाबाद थाने में तैनात प्रशिक्षु महिला दरोगा मिनाली चौधरी और डौकी में तैनात आरक्षी सुबोध कुमार भी अवैध वसूली में संलिप्त मिले। डीसीपी पूर्वी अतुल शर्मा के अनुसार दोनों को निलंबित किया गया है।


 इन्होंने लगाए खाकी पर रिश्वत के दाग: बसई जगनेर में तैनात दरोगा रामजस यादव, अछनेरा में तैनात प्रताप सिंह, सैंया में तैनात सतेन्द्र त्रिपाठी, इरादतनगर में प्रशिक्षु दरोगा करन सिंह को अवैध वसूली की शिकायतों पर निलंबित किया गया है। किरावली में तैनात कम्प्यूटर ऑपरेटर अभय कुमार और मलपुरा में तैनात उर्दू अनुवादक उमर दराज पर लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया है। 


वहीं, इरादतनगर में मुख्य आरक्षी आदित्य कुमार, एत्मादपुर में मुख्य आरक्षी सौरभ चौहान, खेरागढ़ में मुख्य आरक्षी राजकुमार, बसई जगनेर में मुख्य आरक्षी उपेंद्र सिंह ने खाकी पर रिश्वत के दाग लगाए। अछनेरा में आरक्षी अमित कुमार, इरादतनगर में आरक्षी विकास कुमार को निलंबित किया है। खेरागढ़ में आरक्षी कुलदीप कुमार, अक्षय कुमार, जगनेर में आरक्षी योगेंद्र सिंह व सौरभ प्रताप, एत्मादपुर में आरक्षी सतेद्र चौधरी, सैंया में आरक्षी अंकुर, दिग्विजय सिंह, रविकांत और अरुण कुमार, बरहन में श्यामवीर सिंह, खंदौली में आरक्षी प्रवीन कुमार को निलंबित किया है।