Wednesday 2 October 2024

पंजाब होशियारपुर डिप्टी कमिश्नर ने ब्लॉक माहिलपुर में पराली प्रबंधन का लिया जायजा जिले में शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइन मशीनों से धान की कटाई पर पूर्ण प्रतिबंध है।


 पंजाब होशियारपुर डिप्टी कमिश्नर ने ब्लॉक माहिलपुर में पराली प्रबंधन का लिया जायजा


 जिले में शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइन मशीनों से धान की कटाई पर पूर्ण प्रतिबंध है।


 पंजाब के जिला होशियारपुर मे डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने ब्लॉक माहिलपुर के विभिन्न गांवों में धान की कटाई के बाद पराली के उचित प्रबंधन की समीक्षा की। इस दौरे के दौरान उन्होंने ग्राम बरिया कलां में चल रही बेलर मशीनों का विशेष रूप से निरीक्षण किया और वहां मौजूद किसानों से बातचीत की।


 उपायुक्त ने किसानों से पराली न जलाने की अपील करते हुए कहा कि पराली जलाने से पर्यावरण को भारी नुकसान होता है और किसानों को कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि होशियारपुर जिले के विभिन्न गांवों में पराली के उचित प्रबंधन के लिए आवश्यक मशीनरी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यदि किसी किसान को मशीनरी की आवश्यकता है तो वह संबंधित कृषि विभाग कार्यालय से संपर्क कर सकता है।


 उपायुक्त ने कहा कि जिले में पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइन मशीनों से धान की कटाई ना करें।




पंजाब के होशियारपुर से सुनैना की रिपोर्ट।

No comments:

Post a Comment