Friday 30 August 2024

आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा खतरे में, किया प्रदर्शन मरीज की मौत के बाद स्टाफ नर्स की पिटाई के बाद बीएसटी और फाइल उठा ले जाने का मामला


 आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा खतरे में, किया प्रदर्शन



मरीज की मौत के बाद स्टाफ नर्स की पिटाई के बाद बीएसटी और फाइल उठा ले जाने का मामला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मंडलीय अस्पताल की सुरक्षा बिना डंडे के होमगार्डो के भरोसे है। पूर्व में भी हुई घटनाओं को लेकर सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए। वार्ड बॉय के साथ मारपीट, चिकित्सा के साथ हुई मारपीट, महिला स्वास्थ्य कर्मी के साथ अभद्रता, इमरजेंसी कक्ष में आए दिन विवाद और मारपीट की हुई घटनाओं को लेकर विभाग और प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया। आए दिन चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी तीमारदारों के हाथो पीट रहे है। गुरुवार को घटी घटना से स्वास्थ्य कर्मियों को अपनी सुरक्षा को लेकर भय व्याप्त होने लगा। लोगों को जीवन देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को आए दिन तीमारदारों के क्रोध का सामना करना मुश्किल हो गया है। 



वहीं प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर अमोद कुमार द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया कि जब मेरी सुरक्षा नहीं है तो तुम्हारी सुरक्षा कहां से होगी। दुर्घटना में घायल वृद्ध को बिना अनुमति के तीमारदार जबरदस्ती ले जाने तीमरदारों का विरोध स्टाफ नर्स को मंहगा पड़ा तो नाराज तीमारदारों ने स्टाफ नर्स और वार्ड बॉय की जमकर पीटाई कर दी। घटना से नाराज चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने शुक्रवार की सुबह इमरजेंसी गेट पर अपनी सुरक्षा की मांग करते हुए प्रदर्शन करने लगे।


 घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंंचे एसडीएम सदर डॉक्टर अतुल कुमार गुप्ता, शहर कोतवाल शशि मौलि पांडेय और एसआइसी डॉक्टर आमोद कुमार के समझाने बुझाने और सुरक्षा का भरोसा दिया तब जाकर स्वास्थ्य कर्मी काम पर लौटे उसके बाद मरीजों की सेवा बहाल हुई।



बिलरियागंज थाना क्षेत्र के भलुवाई गांव निवासी 55 वर्षीय बौछारी सोनकर बुधवार की शाम बाजार गए थे। कुछ देर बाद मोपेड से घर लौट रहे थे कि सिवनिहवा बाबा मोड़ पर पीछे से आ रही तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी जिसमें वह घायल हो गए। परिजन आनन-फानन में जिला अस्पताल मेंं भर्ती कराया। गुरूवार की शाम को परिजन स्टाफ नर्स को बैगर सूचना दिए घायल को जबरदस्ती ले जा रहे थे। मेल मेडिकल वार्ड में तैनात स्टाफ नर्स पूनम व वार्ड बॉय पूजा ने विरोध किया तो नाराज तीमरदारों ने घायल को जबरदस्ती लेकर अपने साथ चले गए। हालाकि गेट के पास पहुंचते ही घायल ने दम तोड़ दिया। उसके बाद नाराज तीमरदारों ने मेल मेडिकल वार्ड में तैनात दोनो स्वास्थ्य कर्मियों की जमकर पीटाई कर दी। स्टाफ रूम में रखे बीएसटी और फाइलों को उठा ले गए। तीमारदार ने स्टाफ नर्स के हाथ पर वाइपर की पाइस से वार कर एक ने उसका हाथ तोड़ दिया। घटना की जानकारी जब स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों को हुई तो उन्होंने ओपीडी न करने के साथ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सुरक्षा की मांग को उनके साथ खड़े हो गए। 


स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा का मामला दिन प्रतिदिन गहराता जा रहा है। उनके सुरक्षा के ठीक ढंग से इंतजाम न होने के कारण चिकित्सकों में भी आक्रोश है। चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने चेतावनी दी है कि अगर तीमारदारों के खिलाफ कार्रवाई नही हुई तो आगे बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment