Wednesday 26 June 2024

आजमगढ़ सरायमीर मिट्टी का अवैध खनन जोरो पर ,अधिकारी मौन? स्थानीय पुलिस मोटी रकम लेकर करा रही है अवैध खनन।


 

आजमगढ़ सरायमीर मिट्टी का अवैध खनन जोरो पर ,अधिकारी मौन?


स्थानीय पुलिस मोटी रकम लेकर करा रही है अवैध खनन।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद तहसील के सरायमीर थाना क्षेत्र में धडल्ले से मिट्टी का अवैध खनन कर मिट्टी बेचने का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इस कार्य मे लगी जीसीबी,और ट्रैक्टर ट्राली का इस प्रकार कार्य का रजिस्ट्रेशन भी नही है। और इन वाहनों के अधिकांश चालकों के पास ड्राइवरी लाइसेंस भी नही है। इस तरह से यह गिरोह सरकार को चूना लगा रहे हैं। 


वही खनन विभाग के अधिकारी क्यो? आंखे बन्द किऐ हुऐ है यह प्रश्न उठता है कि इस प्रकार अवैध खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही के बजाय संरक्षण दिया जा रहा है। ग्राम बस्ती में विवादित ज़मीन पर मिट्टी गिराकर कब्जा किया गया था जिसकी शिकायत जिला के आलाधिकारियों से की गयी थी और सरायमीर थाने मे जीसीबी और ट्रैक्टरों को बन्द किया गया था और भारी जुर्माना भी लगा था। मगर कुछ ही समय बाद फिर यह गोरखधंधा जोर शोर से चालू है। एवं सरायमीर थाना क्षेत्र के ग्राम सुरही बुजुर्ग मे भी धड़ल्ले से अवैध खनन कर मिट्टी बेजी जा रही है और सरकार को चूना लगा रहे है।


सैकड़ों ट्रालियां इस कार्य में लगी हुई है आरटीओ विभाग भी मौन है। मिट्टी अधिक से अधिक ठुलाई के चक्कर मे तेज़ रफतार से ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर बेतहाशा चलते है। जनचर्चा के अनुसार इस अवैध कार्य मे संलिप्त लोगो को अगर डरखौफ है तो स्थानीय पुलिस से है। इनको प्रति दिन मोटी रकम दे दी जाती है। जिल़ाधिकारी आजमगढ़ का ध्यान अपेक्षित है।




आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

No comments:

Post a Comment