Sunday 7 January 2024

आजमगढ़ निजामाबाद 25 हजार का फरार इनामिया गिरफ्तार रेप के मामले में जमानत पर रिहा होने के बाद से चल रहा था फरार


 आजमगढ़ निजामाबाद 25 हजार का फरार इनामिया गिरफ्तार


रेप के मामले में जमानत पर रिहा होने के बाद से चल रहा था फरार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद पुलिस ने आज एक 25 हजार के इनामी अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। वह 2013 में लड़की भगाने व रेप के मामले में गिरफ्तार हुआ था। जिस मामले में 15 अप्रैल 2014 को जमानत पर रिहा होने के बाद वह फरार हो गया था।


जानकारी के अनुसार 24 अक्टूबर 2013 को थाना क्षेत्र निवासी एक व्यक्ति द्वारा थाने में तहरीर दी गई कि बबलू यादव पुत्र रामसकल यादव निवासी मोहनपुर थाना निजामाबाद ने उसकी लड़की को लेकर भाग गया तथा उसके साथ दुष्कर्म किया। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। उक्त मामले में बबलू 15 अप्रैल 2014 को जमानत पर रिहा होकर फरार हो गया। वह मुकदमें में तारीख पर उपस्थित भी नहीं हो रहा था। न्यायालय द्वारा अभियुक्त के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई की गई तथा जमानतदारों के खिलाफ वसूली वारण्ट जारी किया गया। हाईकोर्ट द्वारा अभियुक्त बबलू की जमानत को रद्द करने के बाद उसकी गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था। 


आदेश के अनुपालन में फरार चल रहे बबलू की गिरफ्तारी के लिए दो टीमों का गठन किया गया। जिसमें प्रथम टीम थानाध्यक्ष सच्चिदानन्द यादव व फोर्स व द्वितीय टीम में उ0नि0 श्रीप्रकाश शुक्ला स्वाट टीम प्रभारी व सर्विलास टीम शामिल रहें। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा बबलू की गिरफ्तारी हेतु उसके ऊपर 25 हजार का इनाम घोषित किया गया। पुलिस द्वारा संभावित ठिकानों पर दबिश दी गयी। आज 7 जनवरी को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर बबलू यादव को सेन्टरवा मोड़ से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में बबलू यादव ने बताया कि वर्ष 2017 में फरार होकर वह उड़ीसा चला गया था। तब से वह घर वालों से कोई सम्पर्क नहीं किया। आज घर मिलने के लिए जा रहा था आप लोगों द्वारा पकड़ लिया गया।


------------------------------------------------------------

पूर्व की घटना- दिनांक 24.10.2013 को वादी मुकदमा द्वारा थाना स्थानीय पर शिकायत किया गया था कि विपक्षी बबलू यादव पुत्र रामसकल यादव निवासी मोहनपुर थाना निजामाबाद आजमगढ़ वादी की नाबालिग लडकी को लेकर भाग गया तथा उसके साथ दुष्कर्म किया। जिसके सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 284/13 धारा 363/366/376 भादवि0 पंजीकृत विवेचना प्रारम्भ किया गया।

 ➡ विवेचना के दौरान थाना निजामाबाद पुलिस द्वारा किशोरी को बरामद कर अभियुक्त को मा0 न्यायालय प्रस्तुत कर जेल भेजा गया।

➡ दिनांक 15.04.2014 को अभियुक्त बबलू यादव पुत्र रामसकल यादव जमानत पर रिहा होकर फरार हो गया तथा मा0 न्यायालय प्रस्तुत नही हो रहा था। तत्पश्चात मा0 न्यायालय द्वारा अभि0 बबलू यादव के विरुद्ध धारा 82/83 सीआरपीसी की कार्यवाही की गयी व जमानतदारो के खिलाफ वसूली वारण्ट जारी किया गया तथा मा0 न्यायालय के निर्देश के क्रम मे अभि0 बबलू यादव को गिरफ्तार कर जिला कारागार मे निरुद्ध किया गया।

➡ अभियुक्त पुनः जमानत पर रिहा होकर वर्ष 2016 से  फरार हो चल रहा था। तथा तारिख पेशी पर उपस्थित नही हो रहा था। 

➡ जिसके क्रम में मा0 न्यायालय के निर्देश के तथा मा0 उच्च न्यायालय इलहाबाद के क्रिमिनल मिस बेल केन्सीलेशन अप्लिकेशन संख्या 13674/2016 के आदेश के अनुपालन में 02 टीम गठन किया गया जिसमे प्रथम टीम थानाध्यक्ष सच्चिदानन्द यादव मय फोर्स व द्वितीय टीम में उ0नि0 श्रीप्रकाश शुक्ला स्वाट टीम प्रभारी मय सर्विलास टीम।

➡ पुलिस अधीक्षक महोदय आजमगढ़ के द्वारा उपरोक्त अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु 25000/- रुपये का पुरस्कार घोषित किया गया

➡ माननीय उच्च न्यायालय इलहाबाद के आदेश के अनुपालन मे मुकदमा उपरोक्त से सम्बन्धित अभियुक्त की गिरफ्तारी गिरफ्तारी हेतु सम्भावित स्थानो पर दबिश दी गयी तथा। जिसके क्रम में आज दिनांक 07.01.2024 को अभियुक्त बबलू यादव को मुखबीर की सूचना पर सेन्टरवा मोड़ से समय करीब 11.40 बजे गिरफ्तार किया गया।

➡ पुछताछ पर अभि0 बबलू यादव ने बताया गया कि वर्ष 2017 मे फरार होकर उड़ीसा चला गया था। तब से वही था घर वालो के कोई सम्पर्क नही था आज घर मिलने के लिये जा रहा था कि आपलोगो द्वारा पकड़ लिया गया । अभियुक्त बबलू यादव उपरोक्त को मा0 न्यायालय रवाना किया जा रहा है ।

गिरफ्तार करने वाली टीम-

1. थानाध्यक्ष सच्चिदानन्द यादव थाना निजामाबाद आजमगढ़

2. उ0नि0 श्रीप्रकाश शुक्ला स्वाट टीम प्रभारी आजमगढ़ मय टीम

3. उ0नि0 सुधीर पाण्डेय थाना निजामाबाद आजमगढ़

4. हे0का0 अवधेश यादव स्वाट टीम आजमगढ़ । 

5. हे0का0 दिनेश कुमार सर्विलास टीम आजमगढ़ । 

6. हे0का0 चन्द्रमा मिश्रा सर्विलांस टीम आजमगढ़।

7. का0 अजय यादव थाना निजामाबाद आजमगढ़ । 

8. का0 कृष्णचन्द  थाना निजामाबाद जनपद आजमगढ़ । 

9. का0अजय जायसवाल थाना निजामाबाद जनपद आजमगढ़ ।

10.म0का0 संध्या सिंह थाना निजामाबाद जनपद आजमगढ ।

No comments:

Post a Comment