Wednesday 31 January 2024

गाजीपुर सपा नेता को दिनदहाड़े गोली मारकर उतारा मौत के घाट हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर लगाया जाम


 गाजीपुर सपा नेता को दिनदहाड़े गोली मारकर उतारा मौत के घाट


हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर लगाया जाम



उत्तर प्रदेश गाजीपुर जिले के नंदगंज थाना क्षेत्र के कुसम्ही कला पुलिया के पास बुधवार को बुलेट सवार सपा नेता की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। वह बच्चों का फीस जमा करने के लिए स्कूल गए थे। घटना से आक्रोशित ग्रामीण शव लेकर शादियाबाद चौराहे पहुंचे और जाम लगा दिया। इसके कुछ देर बाद शव लेकर रामपुर बंतरा तिराहा पर पहुंचे और जाम लगाकर आरोपियों के गिरफ्तारी की मांग करने लगे। पुलिस ग्रामीणों एवं परिजनों को समझाने- बुझाने में जुटी रही, लेकिन खबर लिखे जाने तक मांग को लेकर धरना जारी रहा।


अतसुआ गांव निवासी अमलधारी यादव (40) परिवार के साथ शहर के भुतहियाटांड स्थित शिवपुरी कॉलोनी में किराए के मकान में रहते थे। सुबह वह बच्चों का फीस जमा करने के लिए सेंट जांस स्कूल गए थे। वहां से वह बुलेट से अतसुआ स्थित घर जा रहे थे। अभी वह कुसम्ही कला गांव के पुलिया के पास पहुंचे ही थे कि बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। वारदात को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गए। इधर, आसपास के लोग गोली की आवाज सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे और गंभीर रूप से घायल अमलधारी यादव को उपचार के लिए न्यू सीएचसी लेकर आए। जहां से चिकित्सकों ने सैदपुर सीएचसी रेफर कर दिया। हालत गंभीर होने पर सीएचसी के चिकित्सकों ने उन्हें वाराणसी रेफर कर दिया। औड़िहार पहुंचते ही अमलधारी यादव की मौत हो गई। परिजन एवं ग्रामीण शव लेकर शादियाबाद पहुंचे और जाम लगा दिया। पुलिस काफी समझाने के साथ शव को कब्जे में लेने का प्रयास करती रही, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद शव लेकर ग्रामीण रामपुर बंतरा तिराहे के पास पहुंचे और वाराणसी- गाजीपुर मार्ग जाम कर दिया। साथ ही आरोपियों को दबोचने की मांग पर अड़ गए।

आजमगढ़ महाराजगंज अवैध असलहा बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश 9 देशी तमंचा व असलहा बनाने के उपकरण के साथ 4 अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ महाराजगंज अवैध असलहा बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश


9 देशी तमंचा व असलहा बनाने के उपकरण के साथ 4 अभियुक्त गिरफ्तार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद की महाराजगंज पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए अवैध असलहा बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है। पुलिस द्वारा भारी मात्रा में अवैध असलहा, असलहा बनाने के उपकरण सहित 4 अभियुक्तों को हिरासत में लिया गया है।


अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र लाल ने बताया कि आज 31 जनवरी 2024 की सुबह प्रभारी निरीक्षक कृष्ण कुमार गुप्ता द्वारा सहदेवगंज तिराहे पर स्वाट टीम के उ0नि0 श्रीप्रकाश शुक्ला से अपराध व अपराधियों के सम्बन्ध में बातचीत की जा रही थी। इस दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग ग्राम इब्राहिमपुर में घाघरा नदी की अर्धनिर्मित पुलिया के नीचे अवैध असलहा बनाने व बेचने का कार्य कर रहें है। मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा अर्धनिर्मित पुलिया से असलहा बना रहे 7-8 व्यक्तियों को देखा गया। अर्धनिर्मित पुलिया के मध्य में मौजूद 2 आदमी लोहा भट्ठी गरम कर रहें थे तथा 2 व्यक्ति रेती से पाइप हाथ में लेकर रेत रहा है। 1 व्यक्ति हाथ में तमंचा लेकर 3 व्यक्तियों को तमंचा दिखाकर सौदेबाजी कर रहा है। मौके से 2 व्यक्तियों को पकड़ लिया तथा अन्य व्यक्ति देवारा व गन्ना तथा झुरमुट का फायदा उठाकर भागने लगे जिन्हे उपनिरीक्षक शैलेश यादव ने कुछ ही दूरी पर जाकर पकड़ लिया गया। शेष 04 व्यक्ति मौके से फरार हो गये । 


पकड़े गये व्यक्तियों में बिजराज विश्वकर्मा पुत्र रामकेश विश्वकर्मा निवासी त्रिपुरारपुर खालसा थाना महराजगंज, मोती विश्वकर्मा पुत्र रामनाथ विश्वकर्मा निवासी मुहम्बतपुर थाना मुबारकपुर, संजय उर्फ रविन्द्र यादव पुत्र स्व0 उदयराज यादव निवासी कुड़ही थाना महराजगंज, संजय कुमार पुत्र रामनाथ राम निवासी देवारा हरखपुरा थाना महराजगंज हैं।


 मौके से अवैध असलहा-कारतूस के साथ असलहा बनाने की सामग्री/उपकरण जैसे 9 देशी निर्मित तमंचा 315 बोर, 02 अर्धनिर्मित तमंचा 315 बोर, 01 जिंदा कारतूस 315 बोर, व असलहा बनाने के उपकरण (विभिन्न साईज की 6 रेती, 3 सुम्भी लोहे, 3 लोहे की पाईप, 20 लोहे की कील, 2 छेनी लोहे की, 7 प्रिंग लोहे की, 2 लोहे की सरसी, 1 लोहे का पिलास, लोहे की चादर के टुकड़े, 6 लोहे का फर्मा, 01 तार लोहे का व भट्ठी बरामद हुआ है। पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि जो व्यक्ति भागे हैं वह असलहा खरीदने व बेचने का कार्य करते थे।

लखनऊ सहायक कमिश्नर और इंस्पेक्टर समेत 3 लोग 12 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने रंगे हाथ दबोचा


 लखनऊ सहायक कमिश्नर और इंस्पेक्टर समेत 3 लोग 12 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार


भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने रंगे हाथ दबोचा


लखनऊ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने राजधानी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय (ईपीएफओ) के सहायक कमिश्नर ज्ञानेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर पुनीत सिंह और परामर्शक मनीष सिंह को 12 लाख रुपये रिश्वत लेते हुए मंगलवार को रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया। ब्यूरो ने देर रात तीनों के आवास पर छापा मारा, जहां संपत्तियों के दस्तावेज और निवेश के प्रमाण जुटाए जा रहे थे।


मिली जानकारी के अनुसार खुर्शेदबाग निवासी वानी सिस्टम प्राइवेट लि. के निदेशक राजीव शुक्ला ने सीबीआई से शिकायत की थी कि उनकी कंपनी मानव संसाधन आपूर्ति का काम करती है। कंपनी का असेसमेंट ईपीएफ कार्यालय कर रहा है। दस्तावेज जमा करने के बाद भी सहायक कमिश्नर ज्ञानेंद्र, इंस्पेक्टर पुनीत गलत तरीके से टैक्स नहीं लगाने के एवज में 12 लाख रुपये घूस मांग रहे हैं। मनीष मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा था। सीबीआई ने मंगलवार शाम तीनों को ईपीएफ कार्यालय से दबोच लिया। आरोपियों को बुधवार को सीबीआई की विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा।

आजमगढ़ बरदह प्रेमी युगल ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला


 आजमगढ़ बरदह प्रेमी युगल ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह क्षेत्र में स्थित मिर्जा जगदीशपुर हनुमान मंदिर के प्रांगण में दुर्गा माता के मंदिर पर पहुंच कर प्रेमी युगल ने मंगलवार को शादी रचा ली। इस दौरान प्रेमी युगल अपने साथ बालिग होने के जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की कॉपी के साथ ही कोर्ट में शादी से संबंधित नोटरी बयान हल्फी भी साथ लाए थे। 


लड़के ने अपना नाम रंजीत बताया और वह दीदारगंज थाना क्षेत्र के बनगांव का निवासी होना बताया है। साथ ही यह भी बताया की 22 वर्षीय लड़की बरदह थाना क्षेत्र की रहने वाली है। दोनों को अकेले मंदिर में देखकर स्थानीय लोग भी जुटे और खोजबीन भी किए। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को माला पहना कर शादी की और लड़के ने लड़की के मांग में सिंदूर भी भरा।


 दोनों ने बताया कि उनके परिजन इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। जिसके चलते उन्होंने पहले कोर्ट का रास्ता अपनाया फिर मंदिर में आए हैं। अब जीवन भर साथ रहने का फैसला लिए हैं। इसलिए देवी देवताओं से आशीर्वाद लेने आए हैं। उनका यह भी कहना था कि वह लोग मार्टिनगंज विद्यालय में पढ़ते थे और 8 वर्षों से उन लोगों का प्रेम चल रहा है लेकिन परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। जिसके चलते उनको यह कदम उठाना पड़ा।

उत्तर प्रदेश में आईएएस के बाद बड़े पैमाने पर आईपीएस के तबादले कई आईजी, डीआईजी का भी ट्रांसफर


 उत्तर प्रदेश में आईएएस के बाद बड़े पैमाने पर आईपीएस के तबादले


कई आईजी, डीआईजी का भी ट्रांसफर



लखनऊ यूपी में एक बार फिर बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं। सोमवार की देर रात आईएएस के बाद मंगलवार की दोपहर आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए गए। इन तबादलों को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है। कुछ समय पहले ही चुनाव आयोग ने एक ही पद पर तीन साल और एक ही जिले में चार साल से जमे अफसरों का तबादला करने का निर्देश दिया था।


 इसी कड़ी में योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। इसमें कुछ अधिकारियों को अपने ही स्थान पर प्रोन्नति देकर तैनाती दे दी गई है, जबकि कुछ अधिकारियों का जिलों में दूसरे पदों पर तबादला किया गया है। लखनऊ, वाराणसी व कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में तैनात करीब एक दर्जन पुलिस उपायुक्तों को वाराणसी, कानपुर और लखनऊ में पुलिस उपायुक्त के पद पर स्थानांतरित किया गया है।
















Tuesday 30 January 2024

आजमगढ़ 19 उपनिरीक्षकों का हुआ तबादला


 आजमगढ़ 19 उपनिरीक्षकों का हुआ तबादला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य से जिले की कानून व्यवस्था को बेहतर और सुदृढ़ बनाये रखने के क्रम में 19 उपनिरीक्षकों के कार्यक्षेत्र में बदलाव कर दिया।


आजमगढ़ जीयनपुर बारात पर दबंगों ने किया हमला महिलाओं के गहने छीने, फायरिंग के साथ की पत्थरबाजी आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, मौके पर फोर्स तैनात


 आजमगढ़ जीयनपुर बारात पर दबंगों ने किया हमला


महिलाओं के गहने छीने, फायरिंग के साथ की पत्थरबाजी


आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, मौके पर फोर्स तैनात




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर थाना क्षेत्र के मुहल्ला जामेतुल वनात में शादी समारोह के दौरान आई बारात पर दबंग किस्म के करीब आधा दर्जन लोगों द्वारा हमला बोल दिया गया। दबंगों द्वारा असलहों से फायरिंग शुरू कर दी गई। बारात में शामिल महिलाओं के गहनों को छीन लिया गया। पीड़ितों द्वारा सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई। पीड़ित की तहरीर पर करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।


समपूर्णानन्द ‌द्विवेदी पुत्र श्यामनारायण द्विवेदी निवासी मुहल्ला जामेतुल वनात जीयनपुर ने थाने में प्रार्थना पत्र देकर बताया कि 29 जनवरी 2024 को उसकी लडकी की शादी का क्रार्यक्रम चल रहा था, तभी लगभग 10.30 बजे रात्रि प्रियांसु राय उर्फ चाहत पुत्र राजीव राय, प्रतीक राय पुत्र राजीव राय, राजीव राय पुत्र शतीस राय, प्रज्वल राय पुत्र राजीव राय अपने अपने हाथ में पिस्टल व कट्टा और धार दार हथियार लेकर शादी के पांडाल में घुस आये और महिलाओ के साथ छेडखानी करने लगे, मना करने पर जान से मारने के नियत से असलहे से फायरिंग करने लगे तथा महिलाओं के कान व गले के गहने छीन लिए। 02 लोगों द्वारा गाड़ी का शीशा तोडकर शादी के लिए रखे हुए गहने लूट लिया गया। इसके बाद ये सभी लोग फायरिंग करते हुए अपने घर के अन्दर घुस गये तथा अपनी मकान के छत पर चढकर ईंट पत्थर से पाँडाल में बैठे बारातियों पर मारने लगे जिससे तमाम लोगों को गम्भीर चोटें आयी।


 पत्थर चलाने वाले लोगों को एक महिला प्रतिमा राय ललकारते हुए कह रही कोई भी बाराती बचकर न जाने पाये पूरे पाँडाल में आग लगा दो, जिससे बारात में भगदड़ मच गयी। पुलिस ने प्रियांसु राय उर्फ चाहत पुत्र राजीव राय, प्रतीक राय पुत्र राजीव राय, राजीव राय पुत्र शतीस राय, प्रज्वल राय पुत्र राजीव राय, प्रतिमा राय सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। मौके पर भारी मात्रा में फोर्स तैनात कर दी गई है।

चंदौली हवाला के 40 लाख रुपये के साथ एक दबोचा गया आरोपी और रूपये को ले गई इनकम टैक्स विभाग की टीम


 चंदौली हवाला के 40 लाख रुपये के साथ एक दबोचा गया


आरोपी और रूपये को ले गई इनकम टैक्स विभाग की टीम



उत्तर प्रदेश चंदौली राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल की संयुक्त टीम ने दिलदारनगर रेलवे स्टेशन से एक व्यक्ति को हवाला के चालीस लाख रुपये नकद के साथ पकड़ा है। रुपये और हवाला कारोबारी को वाराणसी से आए इनकम टैक्स विभाग के हवाले कर दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार आगे की कार्रवाई इनकम टैक्स विभाग करेगी। सोमवार को पीडीडीयू जीआरपी सीओ रेलवे कुंअर प्रभात सिंह ने वार्ता के दौरान पूरे मामले की जानकारी दी।


सीओ कुंअर प्रभात सिंह ने बताया कि माघ मेला के दौरान स्टेशन और ट्रेनों में होने वाली भीड़ को संभालने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लगातार गश्त किया जा रहा है। इसी क्रम में जीआरपी निरीक्षक सुरेश कुमार सिंह और आरपीएफ दिलदारनगर के निरीक्षक बाल गंगाधर के नेतृत्व में दिलदारनगर चौकी के प्रभारी रावेन्द्र कुमार मिश्र और आरपीएफ की टीम संयुक्त रूप से संदिग्धों की तलाश कर रही थी। इसी बीच रविवार की देर शाम स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर पिट्ठू बैग लिए व्यक्ति संदिग्ध हाल में टहलता दिखा। उसे पकड़ कर बैग की तलाशी ली गई तो उसके पास से 40 लाख रुपये नकद बरामद हुए। पूछताछ करने पर व्यक्ति ने अपना नाम इंद्रचंद्र शर्मा निवासी तेजरासर बिकानेर हाल पता एग्जीविशन रोड गांधी मैदान के पास पटना बताया। वह रुपयों के संबंध में कोई कागजात नहीं दिखा सका। उसने बताया कि यह पैसा हवाला कारोबार का है। इसे दिलदारनगर से पटना ले जाना था।


जीआरपी ने रुपये बरामद कर इसकी सूचना आयकर विभाग वाराणसी को दी। सोमवार को टीम के पीडीडीयू जीआरपी में आने पर रुपये और आरोपी को इनकम टैक्स विभाग के हवाले कर दिया गया है। सीओ कुंअर प्रभात सिंह ने रुपये बरामद करने वाली टीम को दस हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की है।

बदायूं 20 हजार रुपये रिश्वत लेते चौकी इंचार्ज गिरफ्तार एंटी करप्शन टीम ने दलाल को भी दबोचा


 बदायूं 20 हजार रुपये रिश्वत लेते चौकी इंचार्ज गिरफ्तार


एंटी करप्शन टीम ने दलाल को भी दबोचा


उत्तर प्रदेश बदायूं के जरीफनगर इलाके में सोमवार को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते दहगवां का चौकी इंचार्ज रंगेहाथ पकड़ा गया। उसके साथ एक दलाल भी पकड़ा गया है। उनके पास से 20 हजार रुपये बरामद हुए हैं। चौकी इंचार्ज ने एक मामले में एफआर (फाइनल रिपोर्ट) लगाने के लिए 20 हजार रुपये लिए थे। तभी एंटी करप्शन टीम ने दोनों को दबोच लिया। आरोपियों के खिलाफ शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है। जरीफनगर थाना क्षेत्र के गांव समसपुर कूबरी निवासी प्रेमपाल ने एंटी करप्शन टीम को सूचना दी थी।


 बताते हैं कि गांव के एक व्यक्ति ने प्रेमपाल आदि के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। उसकी विवेचना दहगवां चौकी इंचार्ज देवेंद्र सिंह कर रहे थे। प्रेमपाल सिंह का कहना था कि उनके खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराया गया है। वह बेकसूर हैं। वह मामला खत्म कराने की मांग कर रहे थे, लेकिन चौकी इंचार्ज के दलाल ऋषिपाल सिंह ने 20 हजार रुपये में समझौता करा दिया था। सोमवार दोपहर के समय रुपये देने का वादा हुआ था। उस वादे के अनुसार प्रेमपाल सिंह पुलिस चौकी पहुंच गए। इससे पहले उन्होंने एंटी करप्शन टीम को सूचना दे दी थी। इस पर एंटी करप्शन टीम प्रभारी इश्त्याक वारसी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने चौकी इंचार्ज को रंगे हाथ दबोच लिया। साथ में दलाल को भी गिरफ्तार कर लिया। उन्हें पकड़कर शहर कोतवाली लाया गया है। दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Monday 29 January 2024

आजमगढ़ जहानागंज गला रेतकर युवती की हत्या सरसों के खेत में खून से लथपथ मिला शव; जांच में जुटी पुलिस


 


आजमगढ़ जहानागंज गला रेतकर युवती की हत्या

सरसों के खेत में खून से लथपथ मिला शव; जांच में जुटी पुलिस



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज थाना क्षेत्र के बड़हलगंज ग्राम के बरही मौजा स्थित सरसों के खेत में सोमवार को एक युवती का शव खून से लथपथ मिला। उसकी गला रेतकर हत्या की गई थी। सूचना पर जहानागंज थाना पुलिस के साथ ही पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, एएसपी सिटी शैलेंद्र लाल भी मौके पर पहुंच गए। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

बड़हलगंज गांव के ग्रामीण सोमवार को दिन में अपने खेत में काम करने पहुंचे तो सरसों के एक खेत में युवती की लाश पड़ी मिली। युवती की गला रेतकर हत्या की गई थी। आनन-फानन घटना की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना पर जहानागंज थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त की कवायद में जुट गई। कुछ ही देर में मृतका की पहचान मऊ जिले के चिरैयाकोट थाना अंतर्गत रसूलपुर गांव निवासी अर्चना (19) पुत्री बिरजू के रूप में की गई। मृतका कक्षा आठ के बाद पढ़ाई छोड़ चुकी थी। उसकी लाश बड़हलगंज गांव स्थित सरसों के खेत में कैसे पहुंची यह ज्ञात नहीं हो सका है। 

मौके पर जहानागंज व चिरैयाकोट पुलिस के साथ ही पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य, एएसपी सिटी भी मौके पर पहुंचे और जांच की कवायद में जुट गए। शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भिजवा दिया गया है।

आजमगढ़ एनडीपीएस एक्ट के आरोपी अभियुक्त को 01 वर्ष 03 माह की कठोर कारावास की सजा एवं 05 हजार रूपये का जुर्माना


 आजमगढ़ एनडीपीएस एक्ट के आरोपी अभियुक्त को 01 वर्ष 03 माह की कठोर कारावास की सजा एवं 05 हजार रूपये का जुर्माना


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आज दिनांक- 29.01.2024 को मा0 न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश कोर्ट नं0- 03 आजमगढ़ द्वारा थाना गम्भीरपुर पर पंजीकृत मु0अ0सं0-136/2009 धारा 8/22 एनडीपीएस एक्ट से सम्बन्धित अभियुक्त मंगल राम पुत्र रामजीत निवासी सिघड़ा थाना गम्भीरपुर आजमगढ़ को दोषसिद्ध पाते हुए अभियुक्त को 01 वर्ष 03 माह के कठोर कारावास एवं 05 हजार रूपये के अर्थ दण्ड से दण्डित किया गया।

आजमगढ़ हत्या के 02 आरोपी अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा


 आजमगढ़ हत्या के 02 आरोपी अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ थाना तरवां दिनांक 17/06/2002 को वादी मुकदमा सूर्यभान चौकीदार पुत्र राम दयाल निवासी महौली थाना तरवां आजमगढ़ ने थाना स्थानीय पर लिखित तहरीर दिया था कि विपक्षी 1.करिया सिंह उर्फ रामसमूझ सिंह उर्फ राजा सिंह पुत्र राम नरेश सिंह, 2. फेकनी उर्फ कुसमी पत्नी मूलचन्द उर्फ गदर निवासी गण महोली थाना तरवां आजगमढ़ द्वारा मूलचन्द को गोली मारकर शव को कुएं में फेंक दिया गया था।


मिली जानकारी के मुताबिक नामजद अभियुक्तों के विरूद्ध थाना तरवां पर मु0अ0सं0- 86/2002 धारा 302/201/34 भादवि0 व 3(2)5 एससी/एसटी एक्ट पंजीकृत किया गया था। मुकदमा उपरोक्त में अभियुक्तों के विरूद्ध आरोप पत्र मा0 न्यायालय दाखिल किया गया।


उपरोक्त मुकदमे में 12 गवाह परीक्षित हुए है। आज दिनांक- 29/01/2024 को विशेष न्यायाधीश (एससी/एसटी कोर्ट) आजमगढ़ द्वारा मुकदमा उपरोक्त से सम्बन्धित अभियुक्त 1.करिया सिंह उर्फ रामसमूझ सिंह उर्फ राजा सिंह पुत्र राम नरेश सिंह, 2. फेफनी उर्फ कुशमी पत्नी मूलचन्द उर्फ गदर निवासी गण महोली थाना तरवां आजगमढ़ को दोषसिद्ध पाते हुए प्रत्येक को आजीवन कारावास एवं अभियुक्त करिया को 35 हजार रूं व अभियुक्ता फेंकनी उर्फ कुसमी को 25 हजार रूपये के अर्थ दण्ड से दण्डित किया गया।

बरेली मां के साथ आपत्तिजनक हालत में युवक को देख बेटे का खौला खून...ईंट से सिर कुचल कर उतारा मौत के घाट


 बरेली मां के साथ आपत्तिजनक हालत में युवक को देख बेटे का खौला खून...ईंट से सिर कुचल कर उतारा मौत के घाट 



उत्तर प्रदेश बरेली जिले के बिथरी चौनपुर थाना क्षेत्र के एक गांव के प्राथमिक स्कूल के रसोइया महिपाल सिंह (45) की ईंट से सिर कुचलकर हत्या कर दी गई। उसका शव रविवार सुबह गांव में एक मकान के सामने गली में पड़ा मिला। पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर कुछ घंटे में ही मामले का राजफाश भी कर दिया। आरोपी युवक ने स्वीकार किया कि उसकी मां से महिपाल के प्रेम संबंध थे। उसने दोनों को साथ देख लिया था। इसी गुस्से में उसने महिपाल की हत्या कर दी।


मिली जानकारी के अनुसार महिपाल शाहजहांपुर के जैतीपुर थाने के मगनपुर का निवासी था। वह यहां गांव में 20 साल से रिश्तेदार के यहां रह रहा था। 10 साल से वह यहां प्राथमिक विद्यालय में रसोइया की नौकरी कर रहा था। उसकी शादी नहीं हुई थी। शनिवार रात महिपाल की सिर कुचलकर हत्या कर दी गई। उसका शव रिश्तेदार के घर के सामने पड़ा मिला। 


सूचना पर एसएसपी, एसपी सिटी व सीओ हाईवे समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। महिपाल के कपड़ों की तलाशी ली गई तो जेब से आपत्तिजनक चीजें मिलीं। घंटेभर में ही पुलिस को पता चल गया कि गांव की ही एक महिला से महिपाल के प्रेम संबंध थे। शक के आधार पर पुलिस ने महिला के बेटे को हिरासत में ले लिया। युवक ने थोड़ी ही देर में सच उगल दिया। आरोपी ने बताया कि महिपाल के उसकी मां से प्रेम संबंध थे। वह कई बार महिपाल को चेतावनी दे चुका था। शनिवार को जब उसने महिपाल को मां के साथ देखा तो उसका खून खौल उठा। उसने पास में पड़ी ईंट से महिपाल के सिर पर प्रहार कर दिया। लगातार वार करने से महिपाल की मौत हो गई। तब वह खून से सनी ईंट लेकर भाग गया। पुलिस ने वह ईंट भी बरामद कर ली। एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

कौशांबी बकरा चोरी कर भाग रहे बदमाशों ने पीछा कर रहे सिपाही को बोलेरो से रौंदा...! अस्पताल ले जाते समय हुई मौत


 कौशांबी बकरा चोरी कर भाग रहे बदमाशों ने पीछा कर रहे सिपाही को बोलेरो से रौंदा...! अस्पताल ले जाते समय हुई मौत 



उत्तर प्रदेश कौशांबी सरायअकिल के पटेल चौराहा पर सोमवार भोर बोलेरो से बकरा चोरी कर भाग रहे बदमाशों ने पीछा कर रहे सिपाही को कुचल दिया। हादसे में सिपाही की मौत हो गई। सिपाही के मौत की सूचना उसके परिजनों को देने के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। बलिया जिले के उभांव थाना क्षेत्र के बेल्थरा रोड निवासी अवनीश कुमार दुबे (26) 2018 बैच का सिपाही था। इन दिनों उसकी तैनाती सरायअकिल के तिल्हापुर चौकी में थी।


निरीक्षक विनीत कुमार सिंह ने बताया कि रविवार और सोमवार की मध्य रात्रि के बीच पुरखास गांव के मजरा बजहा के धीरेंद्र सिंह के घर से तीन बकरा चोरी हो गए थे। चोर बोलेरो से बकरा चोरी करने आये थे। चोरी की जानकारी होने पर धीरेंद्र ने डायल 112 पर मामले की जानकारी दी। 112 के सिपाहियों ने मामले से तिल्हापुर चौकी को अवगत कराया। सिपाही अवनीश कुमार दुबे और अभिषेक गुप्ता पुरखास चौराहे पर गश्त पर थे। सूचना मिलने के बाद दोनों सिपाहियों ने बोलेरो में बकरा लेकर भाग रहे बदमाशों का बाइक से पीछा किया। सरायअकिल पहुंचने पर बदमाश बोलेरो को करन चौराहे की ओर लेकर भागे, लेकिन करन चौराहे पर पुलिस की बैरिकेडिंग देखकर बदमाश अपना वाहन मोड़कर दोबारा बेनीराम कटरा की ओर भागने लगे। तब तक पीछा कर रहे सिपाही अवनीश और अभिषेक पटेल चौराहे पर पहुंच कर चौराहे पर रखी बैरीकेड को सड़क पर लगाने लगे।

इसी बीच बदमाशों ने बीच सड़क पर सिपाही अवनीश को कुचलते हुए बोलेरो को लेकर बेनीराम कटरा की ओर तेजी से भाग निकले। साथ में मौजूद सिपाही अभिषेक से घटना की सूचना मिलने पर थाने से अन्य सिपाहियों ने गंभीर रूप से घायल अवनीश को संजीवनी अस्पताल ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने हालत गंभीर देख उसे प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल ले जाने की सलाह दी। एआरएन पहुंचने पर डॉक्टरों ने अवनीश को मृत घोषित कर दिया। परिजनों को सूचना देने के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Sunday 28 January 2024

आजमगढ़ सगड़ी लेखपाल, कानूनगो समेत 7 पर मुकदमा दर्ज खारिज दाखिल के बावजूद पूर्व में बैनामा की गई जमीन की कूटरचना कर दूसरे व्यक्ति को किया बैनामा


 आजमगढ़ सगड़ी लेखपाल, कानूनगो समेत 7 पर मुकदमा दर्ज


खारिज दाखिल के बावजूद पूर्व में बैनामा की गई जमीन की कूटरचना कर दूसरे व्यक्ति को किया बैनामा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बिलरियागंज थाना क्षेत्र के एक व्यक्ति ने पूर्व में बैनामा की गई जमीन की कूटरचना कर दूसरे व्यक्ति को बैनामा कर दिया। इतना ही नहीं, दाखिल खारिज होने के बाद भी उसने खतौनी में अपना नाम पुन: दर्ज करा लिया था।


जानकारी होने पर पहले बैनामा लेने वाले ने तत्कालीन लेखपाल, कानूनगो के अलावा जमीन की दूसरी बार बिक्री करने वाले और खरीद करने वाले समेत कुल सात लोगों के खिलाफ जीयनपुर कोतवाली में मुकदमा अपराध संख्या 38/2024 धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा का मुकदमा दर्ज कराया।


बिलरियागंज थाना क्षेत्र के मोहम्मदपुर गांव निवासी जहीर ने 27 सितंबर 2012 को अपनी जमीन का बैनामा रिजवान, तौफीक, मतीन व अजीज को कर दिया। दाखिल खारिज होने के साथ ही बैनामा लेने वाले उक्त भूमि पर काबिज भी हैं। इस बीच जहीर ने तत्कालीन लेखपाल व कानूनगो से मिलीभगत कर और कूटरचना कर अपना नाम खतौनी में पुन: दर्ज करा लिया, जो तत्कालीन हल्का लेखपाल की साजिश और तत्कालीन राजस्व निरीक्षक संतराज के आदेश पर हुआ।


इसके बाद उसने पूर्व में बेची जा चुकी जमीन का दूसरा बैनामा 23 दिसंबर 2023 को सुल्ताना शहीन, आयशा व रोकिया के नाम कर दिया। जानकारी होने पर पहले बैनामेदार रिजवान ने इसकी शिकायत तहसील में की। जांच में आरोप सही साबित होने पर रिजवान ने तत्कालीन लेखपाल, कानूनगो के साथ ही जहीर, आयशा, रोकिया, सुल्ताना शाहीन के साथ एक अज्ञात गवाह के खिलाफ जीयनपुर कोतवाली में मुकदमा पंजीकृत कराया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है।


एसडीएम सगड़ी अतुल गुप्ता ने बताया कि पुराना मामला है। शिकायत पर हुई जांच में आरोप सही साबित हुए हैं। इसके आधार पर पीड़ित ने जीयनपुर कोतवाली में तत्कालीन लेखपाल, कानूनगो समेत सात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

आजमगढ़ पुलिस लाइन में बड़ाखाना कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों का हुआ सम्मान पुलिस कर्मियों को अधिकारियों ने परोसा भोजन सराहनीय कार्य के लिए 280 अधिकारी/कर्मचारी गण हुए पुरस्कृत


 


आजमगढ़ पुलिस लाइन में बड़ाखाना कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों का हुआ सम्मान

पुलिस कर्मियों को अधिकारियों ने परोसा भोजन

सराहनीय कार्य के लिए 280 अधिकारी/कर्मचारी गण हुए पुरस्कृत


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ की पुलिस लाइन में बड़ाखाना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य, अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र लाल, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात संजय कुमार, सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम अग्रवाल व अन्य अधिकारीगणों ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ बैठकर खाना खाया।

बड़ाखाना पुलिस विभाग की एक परंपरा है, जिसमें सभी लोग एक साथ बैठकर भोजन करते हैं एवं समस्त उच्चाधिकारियों द्वारा सबसे पहले अपने जवानों को बैठाकर भोजन परोसा जाता है। यह पुलिस बल में जवानों की मेहनत के प्रति धन्यवाद ज्ञापन का प्रतीक होने के साथ-साथ पुलिस बल में आपस में टीम भावना को बल देता है एवं मनोबल को प्रोत्साहन देता है। इसके अन्तर्गत वर्ष में एक बार जिले के अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ बैठकर खाना खाते है और उनकी समस्या सुनने के साथ उनका उत्साहवर्धन भी करते हैं। इसके अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ व अन्य अधिकारीगण द्वारा अपने पुलिस कर्मियों को परोस कर खाना खिलाया गया।

थाना मुल्यांकन प्रणाली में वर्ष 2023 विजेता क्रमशः
  प्रथम स्थान- थाना प्रभारी मुबारकपुर राजेश कुमार व समस्त पुलिस कर्मी, 
द्वितीय स्थान- थाना प्रभारी सरायमीर यादवेन्द्र पाण्डेय, तत्कालीन थाना प्रभारी सरायमीर विवेक पाण्डेय व समस्त पुलिस कर्मी
तृतीय स्थान- थाना प्रभारी फूलपुर शशी चन्द्र चौधरी व तत्कालीन थाना प्रभारी निहार नन्दन कुमार व समस्त पुलिस कर्मी को पुलिस अधीक्षक द्वारा ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

वर्ष 2023 के सर्वश्रेष्ठ सीओ सदर/सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम अग्रवाल व पुलिस कर्मी को पुलिस अधीक्षक द्वारा ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

 पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा जनपद के थानों एवं शाखाओं में राजकीय कर्तव्यों/दायित्यों का पूर्ण मनोयोग से निर्वहन करने वाले 280 अधिकारी/कर्मचारी गणों को उनके किये गये सराहनीय कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है, जिसमें सभी राजपत्रित अधिकारी, निरीक्षक, उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी,आरक्षी, होम गार्ड, फालोवर आदि को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया हैं।

इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी, प्रतिसार निरीक्षक, प्रभारी निरीक्षक सिधारी, मुबारकपुर, देवगांव, मेंहनगर, महराजगंज, दीदारगंज, परिक्षेत्रीय साइबर थाना व कार्यालय, सरायमीर, कोतवाली, फूलपुर, बिलरियागंज, रानी की सराय के प्रभारी तथा चौकी बदरका, सिविल लाइन, मुसेपुर, सठियावं, रशीदगंज, लालगंज, इमिलिया, सेमरी, माहुल के प्रभारी तथा जनपद के सभी शाखाओं के प्रभारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहें।

Saturday 27 January 2024

आजमगढ़ दीदारगंज पोखरे के किनारे युवक की लाश मिलने से हड़कंप, नहीं हो सका शिनाख्त, पुलिस जांच में जुटी महुवारा खुर्द के ताल में शनिवार की सुबह मिली लाश


 

आजमगढ़ दीदारगंज पोखरे के किनारे युवक की लाश मिलने से हड़कंप, नहीं हो सका शिनाख्त, पुलिस जांच में जुटी


महुवारा खुर्द के ताल में शनिवार की सुबह मिली लाश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के महुवारा खुर्द गांव के पश्चिम तरफ ताल में स्थित पोखरे के किनारे शनिवार की सुबह लगभग 44 वर्षीय एक युवक की लाश मिली। खबर लिखे जाने तक शव की शिनाख्त नहीं हो सकी थी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया।


जानकारी के अनुसार दीदारगंज थाना क्षेत्र के महुवारा खुर्द गांव के पश्चिम तरफ ताल में शनिवार की सुबह एक अज्ञात युवक की लाश पोखरे के किनारे मिली। शव देखने के बाद आसपास लोगों की भारी भीड़ जुट गई। लोगों की सूचना पर पहुंची दीदारगंज पुलिस शव की शिनाख्त कराने में जुट गई। काफी देर तक शिनाख्त नहीं होने पर पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय आजमगढ़ भेज दिया। व्यक्ति की शिनाख्त अभी तक नहीं हो सकी है। लेकिन उसको देखने से ऐसा लगता है कि उसकी उम्र लगभग 44 वर्ष के आसपास होगी। पुलिस के अनुसार युवक के शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे, गले में रूद्राक्ष का माला था। वहीं लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त है। 


दीदारगंज थाना प्रभारी अखिलेश कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा कि इनकी मौत कैसे हुई है। वही शिनाख्त करने की भी कोशिश पुलिस द्वारा की जा रही है।




आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश में गलन और कोहरे से जनजीवन प्रभावित आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी


 उत्तर प्रदेश में गलन और कोहरे से जनजीवन प्रभावित


आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी



लखनऊ उत्तर प्रदेश में गलन और कोहरे का प्रकोप जारी है। शनिवार की सुबह राज्य के ज्यादातर जिलों में कोहरे से दिन की शुरूआत हुई। शुक्रवार की रात से कोहरा पड़ना शुरू हो गया था। ठंडी हवाएं तापमान को और कम करती रहीं। शुक्रवार को कानपुर और सोनभद्र में सबसे पारा तीन डिग्री तक नीचे चला गया। यह यूपी में न्यूनतम रहा।

इसके पहले शुक्रवार को भी मध्य यूपी के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरे और गलन बनी रही। लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में दृश्यता 50 मीटर से 200 मीटर तक रही।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक ठंड परेशान करने वाली रहेगी। मंगलवार से मौसम में कुछ बदलाव होने की संभावना है। शुक्रवार को लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 डिग्री सेल्सियस और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। शनिवार को भी अधिकतम तापमान ऐसा ही रह सकता है। चरख धूप निकलने की संभावना अभी नहीं है।


29 तक घने कोहरे और कोल्ड डे जारी रहने के आसार : आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, उत्तर पूर्व राजस्थान व आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पछुआ हवाएं चल रही हैं और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। 27 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। 29 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने, घना कोहरा छाए रहने और कोल्ड डे कंडीशन बने रहने के आसार हैं।


इन जिलों में दिखेगा ऑरेंज अलर्ट का असर:

मुजफ्फरनगर, बागपत, आगरा, एटा, बिजनौर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, मथुरा, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, सुल्तानपुर, अमेठी, गौतम बुद्ध नगर, जिले में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।

बरेली मां-बेटे की हत्या से मची सनसनी हमलावरों ने दोनों के सिर में मारी गोली


 बरेली मां-बेटे की हत्या से मची सनसनी


हमलावरों ने दोनों के सिर में मारी गोली



उत्तर प्रदेश बरेली के इज्जत नगर थाना क्षेत्र में रात बड़ा बाईपास किनारे लालपुर गांव के पास प्राइवेट नर्सरी के संचालक मां-बेटे की सिर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। प्राथमिक तौर पर महिला की बेटी से रिश्ता टूटने की रंजिश में हत्या की बात सामने आई है। एसएसपी, एसपी सिटी ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस और एसओजी की टीम आरोपियों की तलाश में जुट गई है।


मिली जानकारी के अनुसार छह महीने पहले ही डोहरा गांव निवासी मीना देवी (44) और उनके बेटे नेत्रपाल (20) ने हाईवे किनारे नर्सरी का काम शुरू किया था। शुक्रवार रात करीब 10 बजे कोई ग्रामीण नर्सरी पर पहुंचा तो उसने कोठरी के बाहरी हिस्से में नेत्रपाल का शव पड़ा देखा। पास में ही उसकी मां मीना देवी का शव पड़ा था। दोनों के सिर पर जख्म थे। खून निकल रहा था। दोनों के सिर में गोली मारकर हत्या की गई है। ग्रामीण की सूचना पर अहलादपुर चौकी पुलिस मौके पर पहुंच गई। थोड़ी देर बाद ही इज्जत नगर थाने से पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।


आईजी डॉ. राकेश कुमार सिंह, एसएसपी सुशील घुले, एसपी सिटी राहुल भाटी, सीओ थर्ड अनीता चौहान के साथ ही एसओजी और सर्विलांस टीम भी पहुंच गई। जांच पड़ताल में नर्सरी से कमाई की रकम और महिला के जेवर भी सुरक्षित मिले। इससे साफ हो गया कि किसी ने हत्या के इरादे से ही धावा बोला था। शुरू में जमीन के विवाद में मां-बेटे की हत्या की आशंका जताई जा रही थी लेकिन परिवार ने पूछताछ में शक दूसरे लोगों पर जताया।


एसएसपी सुशील घुले ने बताया कि परिवार ने जो शक जताया है उसके मुताबिक पुलिस और एसओजी टीम लड़के वालों के गांव भेजी है। जल्दी ही हकीकत का पता चल जाएगा। जो भी आरोपी हैं, वह बच नहीं सकेंगे। परिवार की तहरीर के मुताबिक इज्जत नगर थाने में रिपोर्ट लिखी जाएगी।


नेत्रपाल के पिता ने बताया कि उनके दो बेटे और चार बेटियां हैं। इनमें सबसे बड़ी बेटी की शादी कुछ दिन पहले मीरगंज इलाके के गांव में तय की थी। कुछ दिन पहले ही किसी ने मोबाइल पर एक लिंक भेजा, जिससे पता लगा कि जिस लड़के से रिश्ता तय हुआ था, उसका चाल चलन ठीक नहीं है। इसलिए उन्होंने हाल ही में रिश्ता तोड़ दिया था। इससे लड़के वालों ने नाराजगी जताई थी और उन लोगों को देखने की धमकी दी थी। उन्होंने एसएसपी के सामने दावा किया कि उक्त लोगों ने ही हत्या की होगी।

Friday 26 January 2024

आजमगढ़ 27 जनवरी को बंद रहेंगे जनपद के ये स्कूल ठण्ड और शीतलहर के मद्देनजर डीएम ने जारी किया आदेश


 आजमगढ़ 27 जनवरी को बंद रहेंगे जनपद के ये स्कूल


ठण्ड और शीतलहर के मद्देनजर डीएम ने जारी किया आदेश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने अत्यधिक ठंड और शीतलहर के मद्देनजर जनपद में नर्सरी से कक्षा 8 तक के समस्त परिषदीय, स्ववित्तपोषित मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई एवं अन्य बोर्ड से संचालित विद्यालयों में दिनांक 27.01.2024 को शिक्षण कार्य बंद रखने का निर्देश दिया है।


 कक्षा 9 से 12 तक कक्षायें प्रातः 10 बजे से 3 बजे तक संचालित होंगी। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशक एवं अन्य कर्मी विद्यालय में उपस्थित रहकर प्रशासकीय कार्यों/दायित्वों का निवर्हन करेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी द्वारा दिये गये आदेश का कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश दिया।

आजमगढ़ आजाद समाज पार्टी कार्यालय पर 75वा गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया


 

आजमगढ़ आजाद समाज पार्टी कार्यालय पर 75वा गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नरौली स्थित आजाद समाज पार्टी कार्यालय पर संगठन पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं द्वारा गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया एवं एक दूसरे को मिठाई खिलाया व बाटा गया और काफी उल्लास के साथ पदाधिकारियों द्वारा अंबेडकर पार्क में बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया। इसकी जानकारी पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर भारती प्रभारी विधान सभा सदर एवं मेहनगर ने दिया।


उपस्थित पदाधिकारियों में एडवोकेट जनार्दन मण्डल प्रभारी लीगल सेल आजमगढ़ व एडवोकेट देवेन्द्र प्रसाद जिलाध्यक्ष लीगल सेल आजमगढ़ ,श्रीकांत यादव पूर्व प्रत्याशी विधान सभा सदर , राजेश यादव पूर्व मण्डल प्रभारी आजमगढ़ , मंजीत चमार , राजमैन प्रधान विधान सभा सदर आजमगढ़ आदि लोग मौजूद रहे।

आजमगढ़ जीडी ग्लोबल स्कूल में भव्य तरीके से मनाया गया गणतंत्र दिवस


 

आजमगढ़ जीडी ग्लोबल स्कूल में भव्य तरीके से मनाया गया गणतंत्र दिवस



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय की निदेशिका स्वाति अग्रवाल, प्रबंधक गौरव अग्रवाल, प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के पश्चात बच्चों ने जयघोष के साथ राष्ट्रगान गाया। एन.सी.सी. के बच्चों ने मार्चपास्ट के साथ तिरंगे को सलामी दी। ‘मैं रहूं न रहूं मगर ये देश रहे’ की संकल्पना को सजीव करते हुए बच्चों ने राष्ट्र को समर्पित गीत प्रस्तुत करके श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘वो देश मेरे’ के बोल पर विद्यालय के सीनियर वर्ग की छात्राओं ने देशभक्ति पर मधुर गीत प्रस्तुत किया। जहां चक दे इंडिया पर छात्राओं ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति करके दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया वहीं ‘भारत की बेटी’ विषय के आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति पर संपूर्ण परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। गणतंत्र दिवस की महत्ता की व्यापकता को प्रसारित करते हुए बच्चों ने अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में अपने अपने विचार अभिव्यक्त किए।


 कार्यक्रम के इस अवसर पर आजमगढ़ महोत्सव के तत्वाधान में आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में प्रतिभाग किए प्रतिभागियों को विद्यालय की निदेशिका स्वाति अग्रवाल प्रबंधक गौरव अग्रवाल एवं प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने पुरस्कृत करते हुए पाठ्येत्तर विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस नागरिकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि यह उस क्षण को चिह्नित करता है जब भारत का संविधान लागू हुआ था। इस दिन, भारत ने समानता, धर्मनिरपेक्षता और स्वशासन के लिए प्रतिबद्ध एक गणतंत्र के रूप में अपनी पहचान अपनाई।


 विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की भावना हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी क्योंकि हम एक मजबूत, अधिक समृद्ध भारत का निर्माण कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ!” “इस गणतंत्र दिवस पर, आइए हम खुद को लोकतंत्र, न्याय और समानता के आदर्शों के लिए फिर से समर्पित करें। विद्यालय की प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने बताया कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस की थीम विकसित भारत और भारत-लोकतंत्र की मातृका है जो देश की आकांक्षाओं और लोकतांत्रिक लोकाचार का प्रतीक हैं। उन्होंने संविधान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संविधान वह सत्ता है जो, सर्वप्रथम, सरकार बनाती है। संविधान का दूसरा काम यह स्पष्ट करना है कि समाज में निर्णय लेने की शक्ति किसके पास होगी। संविधान यह भी तय करता है कि सरकार कैसे निर्मित होगी। यूरोपीय संघ के देशों ने एक यूरोपीय संविधान बनाने की कोशिश की। विद्यालय की उपप्रधानाचार्या मधु पाठक ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।