Sunday 31 December 2023

आजमगढ़ गम्भीरपुर परशुरामपुर परम इंस्ट्यूट कौशल प्रतियोगिता पुरुस्कार वितरण का हुआ आयोजन


 आजमगढ़ गम्भीरपुर परशुरामपुर परम इंस्ट्यूट कौशल प्रतियोगिता पुरुस्कार वितरण का हुआ आयोजन 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के परशुरामपुर स्थित पतिराजी देवी इंटर कॉलेज में परम इंस्ट्यूट कौशल प्रतियोगिता पुरुस्कार वितरण समारोह के तहत साइकिल वितरण का एक प्रोग्राम आयोजित किया गया था।



 जिसमें सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव निरहुआ ने छात्राओं को साइकिल वितरण किया। जिससे लोगो में काफ़ी उत्साह एवं उमंग देखने को मिला।


मीडिया कर्मियों द्वारा क्षेत्र के सम्बंधित क्षतिग्रस्त सड़कों के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुय सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने कहा की मैं भी आते समय देखा की सड़क काफी ज्यादा क्षतिग्रस्त हुई है जल्द से जल्द क्षतिग्रस्त सड़क को बनाने का काम किया जाएगा।



आजमगढ़ से मोहम्मद आज़म की रिपोर्ट।

आजमगढ़ बरदह सड़क हादसे में साइकिल सवार शख्स की थम गई सांसें बिजली का बिल जमा करने जा रहा था


 आजमगढ़ बरदह सड़क हादसे में साइकिल सवार शख्स की थम गई सांसें


बिजली का बिल जमा करने जा रहा था



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह थाना क्षेत्र के बेला मोड़ पर रविवार की सुबह सड़क हादसे में एक साइकिल सवार की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर, घटना की सूचना घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया। घर वालों का रो- रोकर बुरा हाल है।


बरदह थाना क्षेत्र के भवतर गांव निवासी हीरा मौर्य (58) रविवार को साइकिल से बिजली का बिल जमा करने के लिए ठेकमा हाईडिल पर जा रहे थे। अभी वे बेला मोड़ पर ही पहुंचे थे कि अज्ञात वाहन की चपेट में आकर उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर बरदह थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना की सूचना मृतक के घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया। बताया गया की मृतक तीन पुत्र व एक पुत्री के पिता थे।

Saturday 30 December 2023

आजमगढ़ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दी गई विदाई राजेश कुमार त्रिपाठी एवं जगदीश प्रकाश सिंह अपने दायित्वों के प्रति हमेशा सजग एवं अनुशासित रहें-बीएसए


 आजमगढ़ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दी गई विदाई



राजेश कुमार त्रिपाठी एवं जगदीश प्रकाश सिंह अपने दायित्वों के प्रति हमेशा सजग एवं अनुशासित रहें-बीएसए



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नेहरू हाल स्थित वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय आजमगढ़ में ज्येष्ठ लेखा परीक्षक पद पर कार्यरत राजेश कुमार त्रिपाठी एवं कनिष्ठ सहायक जगदीश प्रकाश सिंह के सेवानिवृत होने पर शनिवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी समीर व विशिष्ट अतिथि के रूप में वित्त एवं लेखाधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद बर्नवाल मौजूद रहे। कर्मचारियों ने उन्हे स्मृति चिन्ह व शाल भेंटकर भावभीनी विदाई दी। संचालन देवाशीष श्रीवास्तव ने किया।


मुख्य अतिथि बीएसए समीर ने बताया कि ज्येष्ठ लेखा परीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी एवं कनिष्ठ सहायक जगदीश प्रकाश सिंह ने अपने दायित्वों के प्रति हमेशा सजग एवं अनुशासित रहे हैं। इनका कार्य व्यवहार अनुकरणीय है। विशिष्ट अतिथि वित्त एवं लेखाधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद बर्नवाल ने कहाकि राजेश कुमार त्रिपाठी व जगदीश प्रकाश सिंह के कार्याे को याद करते हुए उनकी ईमानदारी व कर्त्तव्य निष्ठा की सराहना की। 


उन्होंने कर्मचारियों से राजेश कुमार त्रिपाठी एवं जगदीश प्रकाश सिंह के कर्तव्यनिष्ठा से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि यादव सुनील कुमार भारत ने कहा कि ज्येष्ठ लेखा परीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी एवं कनिष्ठ सहायक जगदीश प्रकाश सिंह के अनुभव से बहुत कुछ सीखने को मिला। ज्येष्ठ लेखा परीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी एवं कनिष्ठ सहायक जगदीश प्रकाश सिंह ने कहा कि विभाग के सभी सदस्य मेरे परिवार की तरह रहे। आप सभी द्वारा मुझे जो सम्मान सेवाकाल में तथा अभी दिया गया है वह आजीवन स्मृति में रहेगा।



 इस मौके पर गिरश चंद, यशवंत सिंह, नीरज, एमपी सिंह, रमेश कुमार, अजय कुमार, देवाशीष श्रीवास्तव, अशोक मिश्रा, विजय शंकर विश्वकर्मा, रुदल प्रसाद, महेंद्र कुमार, बृजेश मौर्य, एहतेशाम, विकास वर्मा, रामाश्रय, धर्मेंद्र यादव, अजय सिंह, शशि भान सिंह, सुभाष पांडे, आयुष्मान पंकज, श्रीकांत सिंह, पंकज कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

आजमगढ़ दीदारगंज मफलर के सहारे लटका मिला युवक का शव पिता ने थाने में दी तहरीर, पुलिस ने शव को लिया कब्जे में


 आजमगढ़ दीदारगंज मफलर के सहारे लटका मिला युवक का शव


पिता ने थाने में दी तहरीर, पुलिस ने शव को लिया कब्जे में



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के पल्थी (डिहवा) गांव निवासी एक युवक का शनिवार सुबह घर के दरवाजे पर लगे सीमेंट चादर में लगे बांस में मफलर के सहारे लटकता शव पाया गया। मृतक के पिता ने इसकी सूचना पुलिस को दिया। पुलिस ने शव को नीचे उतरवाया तथा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक के पिता ने बेटे के आत्महत्या करने की आशंका जताई।


जानकारी के अनुसार पल्थी डिहवा गांव निवासी राम प्रसाद उम्र 45 वर्ष पुत्र ईश्वर प्रसाद बीती रात खाना खाने के बाद सो गया। शनिवार की सुबह करीब 8 बजे घर के सामने लगे सीमेंट चादर के बस में मफलर के सहारे उसका शव लटकता पाया गया। इस दौरान घर पर सिर्फ मृतक के पिता ईश्वर 72 वर्ष मौजूद थे। पिता ने इसकी सूचना 112 नंबर व स्थानीय पुलिस को दिया। सूचना पर मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार व पुलिस टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 


मृतक तीन भाई व तीन बहने हैं, तीनों बहनों की शादी हो गई है। मृतक के दो भाई मां के साथ वाराणसी में रहते हैं। मृतक की पहली शादी दीदारगंज थाना क्षेत्र के पुष्पनगर में हुई थी किन्हीं कारणों से पत्नी अपने एक बच्चे के साथ मृतक रामप्रसाद को छोड़कर चली गई। कुछ दिन बाद मृतक ने दूसरी शादी किया, वह भी इस समय घर पर नहीं है। कुछ लोगों ने बताया कि मृतक आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। मृतक के पिता ने थाने पर तहरीर देकर बेटे के आत्महत्या करने की आशंका जताई है।

आजमगढ़ मेहनगर एडीजे के डाक्टर पिता की हृदयगति रूकने से हुई मौत 1999 में स्वास्थ्य विभाग के आंख के डॉक्टर पद से हुए थे रिटायर


 आजमगढ़ मेहनगर एडीजे के डाक्टर पिता की हृदयगति रूकने से हुई मौत


1999 में स्वास्थ्य विभाग के आंख के डॉक्टर पद से हुए थे रिटायर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेहनगर नगर पंचायत के वार्ड नम्बर 4 लोहिया नगर निवासी डाक्टर अच्छे लाल विश्वकर्मा की 85 साल की उम्र में हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई। डाक्टर विश्वकर्मा कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उनका इलाज गैलेक्सी हॉस्पिटल वाराणसी में चल रहा था जहां इलाज के दौरान बीते शाम करीब 4 बजे हृदय गति रुकने से उनकी मौत हो गयी। 


मौत की सूचना मिलते ही नगर में शोक की लहर दौड़ गई। डाक्टर अच्छेलाल विश्वकर्मा क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों में गिने जाते थे। वे 1999 में स्वास्थ्य विभाग के आंख के डॉक्टर पद से रिटायर होने के बाद से रामलीला कमेटी के अध्यक्ष पद बने। इसके साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़-कर कर हिस्सा लिया करते थे। डाक्टर विश्वकर्मा के दो पुत्रों में बड़े पुत्र डॉक्टर विमल कुमार जो नगर में सामाजिक कार्य किया करते हैं। छोटे पुत्र विजय कुमार विश्वकर्मा एडीजे वाराणसी में तैनात है। उनके मौत की सूचना मिलने के बाद उनके घर पर नगर से लेकर विभिन्न क्षेत्रों के संभ्रांत लोगों का ताता लगा रहा।


 इस दौरान पूर्व मंत्री कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा, सुभाष जायसवाल, वीरेंद्र आर्य, कमलेश कुमार मधुकर, काली प्रसाद जायसवाल, मुन्नालाल बरनवाल, प्रकाश आर्य, राम रामबदन कनौजिया, अशोक चौहान, रामानंद यादव, रणवीर सिंह सहित नगर के समस्त व्यवसायी उपस्थित रहे।

मेरठ 10 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों सिपाही गिरफ्तार एंटी करप्शन टीम ने दर्ज कराया मुकदमा


 मेरठ 10 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों सिपाही गिरफ्तार


एंटी करप्शन टीम ने दर्ज कराया मुकदमा



उत्तर प्रदेश मेरठ में एंटी करप्शन टीम ने परीक्षितगढ़ थाने की चितवाना पुलिस चौकी पर तैनात सिपाही को 10 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी कर टीम सिपाही को भावनपुर थाने ले आई, जहां मुकदमा दर्ज किया। परीक्षितगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम सौदत्त निवासी एतकाद अली के बेटे मुजीब और रईस का वर्ष 2012 में किसी से झगड़ा हो गया। पुलिस ने धारा 323, 324 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया था। 19 नवंबर को कोर्ट ने मुजीब और रईस का गैर जमानती वारंट जारी कर दिये। वारंट परीक्षितगढ़ थाने पहुंचे और सिपाही फूल कुमार मिल गये।


फूल सिंह ने वारंट दबाकर रख लिये और कोर्ट के शीतकालीन अवकाश होने का इंतजार किया। कुछ दिन पहले न्यायालय में अवकाश घोषित हुआ तो फूल सिंह ने दबाकर रखे वारंट निकाल लिये। 23 दिसंबर को फूल कुमार ने मुजीब से संपर्क किया और चौकी आने का दबाव बनाया। मुजीब को वारंट दिखाकर जेल भेजने की धमकी दी। मौका पाकर सिपाही ने दोनों भाईयों को जेल न भेजने की एवज में 20 हजार रुपये की मांग कर दी। मुजीब ने इतना पैसा होने से इंकार कर दिया। दो दिन बाद सिपाही फिर मिला। इस बार उसने 10 हजार रुपये मांगे। जिस पर मुजीब राजी हो गया। वह सिपाही के चलते मानसिक तनाव झेल रहे थे।


 मौका पाकर वह एंटी करप्शन के दफ्तर आ गये और सिपाही की शिकायत की। एंटी करप्शन की टीम ने छानबीन की और शुक्रवार को ट्रैप की तैयारी कर ली। सुबह मुजीब को बुलाकर पाउडर लगे 500-500 के 20 नोट थमाए और सिपाही के बुलाये स्थान पर भेज दिया। सिपाही फूल कुमार चितवाना शेरपुर चौकी पर मौजूद था।

Friday 29 December 2023

आजमगढ़ में अखिलेश यादव खुलकर भाजपा पर बरसे कहा भाजपा को हराना है तो यूपी में हराना होगा आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से आएगा ऐतिहासिक परिणाम




 

आजमगढ़ में अखिलेश यादव खुलकर भाजपा पर बरसे



कहा भाजपा को हराना है तो यूपी में हराना होगा


आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से आएगा ऐतिहासिक परिणाम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अखिलेश यादव शुक्रवार को आजमगढ़ में पहुंचे थे। वह यहां एक शादी के कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। इस दौरान मीडिया ने उनसे बातचीत की, अखिलेश भी खुलकर बीजेपी पर बरसे। उनका कहना था कि यूपी की 80 सीटें बहुत अहम हैं। अगर देश से बीजेपी को हटाना है तो उसे यूपी में हराना होगा। इसके अलावा अखिलेश ने योगी सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की। अखिलेश बोले, समाजवादी पार्टी लगातार कार्यक्रम कर रही है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से ऐतिहासिक परिणाम आएगा। ऐतिहासिक परिणाम का इंतजार पूरे देश को भी है। उत्तर प्रदेश आने वाले चुनाव में सबसे बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि जनता निर्णय लेगी और भारतीय जनता पार्टी का यूपी से सफाया होगा। इसीलिए कई बार इस बात को समाजवादियों ने भी कहा और गठबंधन ने भी कहा है कि उत्तर प्रदेश से बीजेपी को हटाने का मतलब है देश से बीजेपी को हटाना।


वह आगे बोले, 80 हराइए बीजेपी हटाइए... इस नारे पर समाजवादी लगातार काम कर रहे हैं। पीडीए ही एनडीए का मुकाबला करेगा। भारतीय जनता पार्टी ने जो पिछले वादे किए हैं कि किसानों की आय दोगुनी होगी, नौजवानों को नौकरी मिलेगी तो आज कम से कम इन लोगों को बताना चाहिए कि कितने लोगों को नौकरी दी है इन्होंने, कितने लोगों को रोजगार मिल गया है?


योगी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए अखिलेश ने कहा, मीडिया में तो बड़े-बड़े विज्ञापन छपे हैं। सदन में सीएम योगी ने कहा कि 40 लाख करोड़ के एमओयू हुए हैं। अगर इतने एमओयू हुए हैं तो कम से कम आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, बनारस, गाजीपुर, बलिया या कम से कम गोरखपुर में इन्वेंस्टमेंट तो आया होगा। जिस सरकार के दो साल यों ही गुजर गए हों, तीसरा बजट आने वाला हो, उसके बाद जमीनें चिन्हित कर रहे हों कि हमें जमीनें चाहिए तब इन्वेस्टमेंट आएगा? सरकार ने तैयारी नहीं की है, मुझे नहीं लगता है कि इन्वेस्टमेंट आएगा।


अखिलेश ने नोटबंदी को विफल बताते हुए कहा, आज बाजार में 70 पर्सेंट से ज्यादा कैश फ्लो है। पहले से ज्यादा कैश आज मार्केट में है। नोटबंदी में तर्क दिया था कि इससे भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा, लेकिन झारखंड में बड़ी मात्रा में पैसा पकड़ा गया। किसकी नाकामी है यह? सरकार ने नोटबंदी की हो और एक शख्स के पास तीन सौ करोड़ से ज्यादा पैसा निकले? इसी तरह याद कीजिए यूपी में इत्र व्यापारी पर निकला था पैसा? सरकार ने आरोप लगाया कि यह समाजवादियों का है। अब चुनाव आने वाला है अब कम से कम उस इत्र व्यापारी से समाजवादियों की मदद तो कराइए।


पूर्व सीएम ने आगे कहा, आपकी वह पॉलिसी फेल हो गई, किसान का धान नहीं खरीदा गया, घर-घर बेरोजगार बैठे हैं। अखिलेश ने सवाल किया कि जातीय जनगण्ना कब होगी, उन्होंने आगे कहा, सामाजिक न्याय बिना जातीय जनगणना के संभव नहीं है। कुछ लोग सबकुछ पा रहे हैं। वाइस चांसलर की नियुक्ति किन लोगों की हो रही है, ये वीसी जिन्हें नौकरी दे रहे हैं वे लोग कौन हैं? इसका सरकार के पास क्या जवाब है। अखिलेश बोले, देश के आंकड़े दूसरे तरह के हैं, हमारे सीएम कहते हैं कि वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाएंगे। वह अंग्रेजी में तो इसलिए बोलते हैं ताकि किसी को समझ नहीं आए।

लखनऊ 2 दर्जन आईपीएस अधिकारियों का होगा तबादला चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश सरकार करने जा रही कार्रवाई


 लखनऊ 2 दर्जन आईपीएस अधिकारियों का होगा तबादला


चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश सरकार करने जा रही कार्रवाई



उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्य सरकार अगले महीने दो जोन के एडीजी समेत करीब दो दर्जन आईपीएस अधिकारियों को इधर से उधर करने की तैयारी में है। मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग के निर्देश पर एक जगह बीते तीन वर्ष से तैनात अधिकारियों को हटाया जाना है। इसके अलावा जोन, रेंज, कमिश्नरेट और जिलों में तैनात ऐसे अधिकारी भी हटाए जाएंगे, जिन्होंने वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव कराया था लेकिन उनका तबादला नहीं किया गया। शासन द्वारा ऐसे अधिकारियों की फेहरिस्त तैयार कर ली गयी है। वहीं, चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक करीब 250 पीपीएस अधिकारियों को इधर से उधर किया जा चुका है।


 जिन आईपीएस का तबादला किया जाना है, उनमें मेरठ के एडीजी जोन राजीव, गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार, अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी, लखनऊ कमिश्नरेट में तैनात एसपी पीके तिवारी, रईस अख्तर, एसएम कासिम आबिदी, श्याम नारायण सिंह और नोएडा कमिश्नरेट में तैनात एसपी हरीश चंदर शामिल हैं।


इसके अलावा बीते विधानसभा चुनाव से तैनात जिन अधिकारियों को हटाया जाना है, उनमें वाराणसी के एडीजी जोन रामकुमार, कानपुर के आईजी रेंज प्रशांत कुमार द्वितीय, झांसी के डीआईजी जोगेंद्र कुमार, कानपुर कमिश्नरेट में तैनात सलमान ताज पाटिल, प्रमोद कुमार, आजमगढ़ के एसपी अनुराग आर्य, वाराणसी कमिश्नरेट में तैनात अमित कुमार प्रथम, विक्रांत वीर, राम सेवक गौतम, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में तैनात अपर्णा रजत कौशिक, बदायूं के एसपी ओमप्रकाश सिंह आदि शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि इस फेहरिस्त में शामिल कई अधिकारियों को बृहस्पतिवार को पदोन्नत भी किया गया है।


बताते चलें कि चुनाव आयोग के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय ने बीते कुछ दिनों के दौरान करीब 250 पीपीएस अधिकारियों का तबादला भी किया है। इनमें से जिन अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच अथवा कोई शिकायत थी, उनको फील्ड में तैनाती नहीं दी गयी है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी भी इधर से उधर किए गये हैं।

लखनऊ एसआई और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू जानिए अर्हता और आवेदन का समय


 लखनऊ एसआई और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू


जानिए अर्हता और आवेदन का समय



उत्तर प्रदेश लखनऊ पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने लेखा, लिपिक और गोपनीय संवर्ग के सहायक उप निरीक्षक और उपनिरीक्षक के 921 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने इच्छुक अभ्यर्थियों से 7 जनवरी से 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।


भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के 268, सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) के 449 और सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के 204 पदों पर पुरुषों एवं महिलाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके लिए अभ्यर्थी को एक जुलाई 2023 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक आयु पूर्ण न की हो। अर्थात अभ्यर्थी का जन्म एक जुलाई 1995 से पूर्व तथा एक जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो।


ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी : आवेदन पत्रों के परीक्षण के बाद 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुल 200 प्रश्न होंगे। परीक्षा में सामान्य ज्ञान/कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य जानकारी/सामयिक विषय, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा तथा मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।


ये होनी चाहिए शैक्षिक अर्हता: उप निरीक्षक (गोपनीय) और सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) के लिए स्नातक, टाइपिंग और कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के लिए वाणिज्य में स्नातक की डिग्री, टाइपिंग और कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आजमगढ़ मार्टिनगंज कंपोजिट विद्यालय के बच्चों ने वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सबको किया मंत्रमुग्ध


 आजमगढ़ मार्टिनगंज कंपोजिट विद्यालय के बच्चों ने वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सबको किया मंत्रमुग्ध 




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विकासखंड मार्टिनगंज के  कंपोजिट विद्यालय महुजानेवादा पर वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम रखा गया कार्यक्रम का उद्घाटन चेयरमैन प्रतिनिधि सौरभ सिंह बीनू ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर शुरूआत किया इस अवसर पर सृष्टि अंशिका श्रेया सानिया पायल ने दहेज प्रथा पर गीत सुना करके लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया वहीं निपुण भारत पर महिमा आयुषी सुनैना नेहा अलका ने गीत सुना कर के लोगों की वाह वाही लूटी दहेज प्रथा पर भी बच्चों ने कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया वहीं महिमा हेमा अनुप्रिया अनुष्का शिवांगी अंश ने समूह गान के माध्यम से शिक्षा का जीवन में क्या महत्व है उस पर गीत सुना करके लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।


इस अवसर पर प्रधानाध्यापक आलोक कुमार सिंह ने कहा शिक्षक अपने जीवन में बच्चों को देश और समाज के लिए अपना संपूर्ण उत्कृष्ट योगदान देने की शिक्षा देता है जिससे स्वयं का जीवन और बच्चों द्वारा उसके दिए गए कार्यों को देश और समाज याद करता है इस अवसर पर आलोक कुमार सिंह, रणन्जय सिंह, सुरेंद्र यादव, सुजीत सिंह, प्रेम कुमार सिंह, ओम प्रकाश सिंह, राज नारायण यादव, अनिल राजभर, रमेशचंद्र, अजीत शर्मा, प्रेम बहादुर सिंह, विनोद यादव, सर्वेश राय, अब्दुल रहमान, सियाराम अध्यापक गण एवं बच्चे मौजूद थे।



आजमगढ़ मार्टिनगंज/दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

लखनऊ प्रशांत कुमार बने डीजी, 73 आईपीएस को मिली प्रोन्नति, 34 आईपीएस बने डीआईजी, देखें सूची राज्य सरकार ने प्रोन्नत करने का आदेश किया जारी


 लखनऊ प्रशांत कुमार बने डीजी, 73 आईपीएस को मिली प्रोन्नति, 34 आईपीएस बने डीआईजी, देखें सूची


राज्य सरकार ने प्रोन्नत करने का आदेश किया जारी




उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्य सरकार ने वर्ष 1990 बैच के आईपीएस एवं विशेष पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को पुलिस महानिदेशक (डीजी) के पद पर प्रोन्नत करने का आदेश जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक उनके साथ 72 अन्य आईपीएस अधिकारियों को भी प्रोन्नत किया गया है। एक जनवरी को प्रोन्नत होने वाले इन अधिकारियों की तैनाती का आदेश अलग से जारी होगा। तीन दिन पहले आईपीएस अधिकारियों की विभागीय प्रोन्नत समिति की बैठक में इस पर मुहर लगायी गयी थी। 


राज्यपाल की अनुमति के बाद प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने पदोन्नति का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक गृह सचिव वर्ष 1999 बैच के डॉ. संजीव कुमार गुप्ता और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा को आईजी से एडीजी के पद पर प्रोन्नत किया गया है। वहीं वर्ष 2006 बैच के पांच आईपीएस आकाश कुलहरि, धर्मेंद्र सिंह, एलआर कुमार, अब्दुल हमीद और शलभ माथुर को डीआईजी से आईजी बनाया गया है।


इसके अलावा 34 आईपीएस को एसपी से डीआईजी के पद पर प्रोन्नत किया गया है। इनमें वर्ष 2009 बैच के रोहन पी. कनय, 2010 बैच के वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम, कुंतल किशोर, हरीश चन्दर, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट कुमार हरिभाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद, राधे श्याम, कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजय सिंह, राम किशुन, राजकमल यादव, राकेश पुष्कर, मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नरायन, मनिराम सिंह, किरन यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रशीद खां, एस. आनंद, राजीव नारायन मिश्रा, सुनील कुमार सिंह के साथ अशोक कुमार चतुर्थ, प्रदीप गुप्ता और डॉ. ओमप्रकाश सिंह शामिल हैं।


इनको मिला सेलेक्शन ग्रेड-वर्ष 2009 बैच के रोहन पी. कनय, 2010 बैच के सुनील कुमार सिंह, 2011 बैच के शैलेश कुमार पांडेय, अजय कुमार, अभिषेक सिंह, देवरंजन वर्मा, राजेश एस., हेमंत कुटियाल, शालिनी, स्वप्निल ममगाई, डी. प्रदीप कुमार, अरुण कुमार श्रीवास्तव, सूर्यकांत त्रिपाठी, बिकास कुमार वैद्य, राजेश कुमार सक्सेना, डॉ. अरविंद चतुर्वेदी, सुनीता सिंह, राजेश कुमार सिंह, राकेश कुमार पांडेय, सुधा सिंह, मो. नेजाम हसन, दिनेश सिंह, राम यज्ञ, तेज स्वरूप सिंह, सुभाष चंद्र शाक्य के साथ आलोक प्रियदर्शी, अष्टभुजा प्रसाद सिंह, कमला प्रसाद यादव, राम बदन सिंह, रूचिता चौधरी, रमाकांत प्रसाद, ह्यदेश कुमार और अवधेश कुमार विजेता शामिल हैं।

अलीगढ़ रिश्वत के आरोपी दरोगा की हुई मौत एक महीने पहले आया था जमानत पर बाहर


 अलीगढ़ रिश्वत के आरोपी दरोगा की हुई मौत


एक महीने पहले आया था जमानत पर बाहर



उत्तर प्रदेश अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क में तैनात रिश्वत लेने के आरोपी दरोगा की 27 दिसंबर को उपचार के दौरान मौत हो गई। वह रामघाट रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती था। दरोगा कैंसर से ग्रस्त था। मिली जानकारी के अनुसार कुछ माह पहले रिश्वत लेने के आरोप में दरोगा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। एक माह पहले ही जमानत पर जेल से बाहर आया था। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है। 


रामवीरेश यादव निवासी गांव नगला हरनाथ जिला मैनपुरी पुलिस विभाग में दरोगा था। परिवार में एक बेटा व पत्नी है। वर्तमान में थाना गांधी पार्क में तैनाती थी। अगस्त में एंटी करप्शन टीम ने उसे रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। एसएसपी ने दरोगा को निलंबित कर दिया था। एक महीने पहले वह जमानत पर जेल से बाहर आया था। दरोगा कैंसर से पीड़ित था। 23 दिसंबर को उसकी हालत बिगड़ गई। परिजनों ने रामघाट रोड के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान मौत हो गई।

आजमगढ़ 30 दिसंबर तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सभी स्कूल डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जारी किया आदेश


 

आजमगढ़ 30 दिसंबर तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सभी स्कूल


डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जारी किया आदेश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कोहरा और ठंड अब कहर ढा रहा है। पश्चिमी से लेकर पूर्वी यूपी तक लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। ठंड से सबसे अधिक परेशान बुजुर्ग और बच्चे हैं। इसी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की घोषणा शुरू हो गई है। फिलहाल आजमगढ़ के जिलाधिकारी ने आठवीं तक के स्कूलों को 30 दिसंबर बंद रखने का आदेश जारी किया है।


आजमगढ़ के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी समीर कुमार ने जिले के सभी प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल तक के विद्यालयों को 30 दिसंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। बीएसए ने बताया कि यह आदेश निजी विद्यालयों पर भी लागू होगा। आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

Thursday 28 December 2023

आजमगढ़ सरायमीर पूर्व मुख्यमंत्री सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सपरिवार 2 हेलीकॉप्टर से शादी कार्यक्रम मे आगमन 29 दिसम्बर को।


 

आजमगढ़ सरायमीर पूर्व मुख्यमंत्री सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सपरिवार 2 हेलीकॉप्टर से शादी कार्यक्रम मे आगमन 29 दिसम्बर को।



उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ के सरायमीर थाना क्षेत्र के ग्राम सेन्दुरी के समाजसेवी व कारोबारी हाजी इफ्तेखार अहमद के पुत्र व पुत्री के शादी कार्यक्रम में भाग लेने सपरिवार पूर्व मुख्यमंत्री व सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव दो हेलीकॉप्टर से 29 दिसम्बर 2023 को दिन में अपराहन बाद पहुंचकर भाग लेगे। दोनो हेलीकॉप्टर उतरने के लिये 2 हेलीपैड का निर्माण कराया गया है। और जिले के सपा नेताओं, विधायकों अधिकारियों का काफिला ग्राम सेन्दुरी पहुंच रहा है। जिसमें जि़ला अध्यक्ष हवलदार यादव, आलमबदी विधायक, शमीम अहद,लईक अहमद शेरवानी,आदि रहे।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट

आजमगढ़ में कल आयेंगे अखिलेश यादव जानिए कब और कहां आयोजित है कार्यक्रम


 आजमगढ़ में कल आयेंगे अखिलेश यादव



जानिए कब और कहां आयोजित है कार्यक्रम


आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस मुठभेड़ में 2 बदमाश घायल मोटर साइकिल लूट कांड में चल रहे थे फरार


 आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस मुठभेड़ में 2 बदमाश घायल



मोटर साइकिल लूट कांड में चल रहे थे फरार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद की मुबारकपुर पुलिस द्वारा अल सुबह मुठभेड़ के दौरान दो बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। यह मुठभेड़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के मुबारकपुर मोहम्मदाबाद मार्ग के दरियाबाद पुल के पास सुबह करीब 5:00 बजे होनी बताई जा रही है। दोनों बदमाशों को पैर में गोली लगी है। ये बदमाश बम्हौर में हुई मोटरसाइकिल लूट कांड में फरार चल रहे थे। 


घायल बदमाशों में नीरज पाल पुत्र हवलदार पाल सा0 नीबी बुजुर्ग थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़, वसिम पुत्र शमीम सा0 बम्हौर थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ बताए जा रहे हैं। बदमाशों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनके पास से तमंचा और कारतूस बरामद किया गया है।

Wednesday 27 December 2023

आजमगढ़ आईजी ने रौनापार व सरायमीर थाने का किया वार्षिक निरीक्षण सरायमीर थाने के 5 आरक्षियों को किया गया सम्मानित


 



आजमगढ़ आईजी ने रौनापार व सरायमीर थाने का किया वार्षिक निरीक्षण

सरायमीर थाने के 5 आरक्षियों को किया गया सम्मानित


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आज 27 दिसम्बर 2023 को पुलिस महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ अखिलेश कुमार द्वारा थाना रौनापार व सरायमीर जनपद आजमगढ़ में गार्द की सलामी ली गयी तथा गार्द का निरीक्षण किया गया। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा थाना रौनापार व सरायमीर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान थाना कार्यालय के अपराध रजिस्टर, आर्डर बुक (न्यायालय), भूमि विवाद रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, जनसुनवाई रजिस्टर, सीसीटीएनएस शाखा, महिला हेल्प डेस्क, मालखाना, बंदीगृह, बैरिक आदि का निरीक्षण कर अभिलेखों को ससमय अभिलेखित करने हेतु निर्देशित किया गया व गैंगेस्टर, गुंडा एक्ट, एचएस में त्वरित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ अखिलेश कुमार द्वारा निम्न दिशा निर्देश दिये गये।

शस्त्र चालन के सम्बन्ध उपस्थित अधिकारी/कर्मचारी गणों से जानकारी ली तथा उनको बार-बार अभ्यास किये जाने का निर्देश दिया गया। थाना कार्यालय में रखी आलमारी से अभिलेखो का अवलोकन किया गया। थाने के समस्त कर्मचारियों से वार्ता की गई व पुलिसकर्मियों को बीट की कार्य प्रणाली अभिसूचना व मुखबिर तन्त्र को मजबूत रखने के सम्बन्ध में वार्ता कर दिशा निर्देश दिया गया। पूर्व में हुई हत्या, डकैती, लूट, नकबजनी एवं महिला संबंधी अपराधों में शामिल अपराधियों के विरूद्ध गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। अभ्यस्त अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खुलवाने एवं गैंग पंजीकृत कराने की कार्यवाही की जाए। ऐसे अपराधी जिन पर गैंगेस्टर की कार्यवाही हुई हो उन अपराधियों द्वारा अपराध मे अर्जित चल-अचल सम्पत्तियों को पता लगाकर कुर्की/जप्तीकरण की कार्यवाही की जाये। महिला हेल्प डेस्क पर कार्यरत महिला आरक्षियों से बातचीत कर महिला सम्बन्धित अपराधों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।





पुलिस महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ अखिलेश कुमार द्वारा थाना सरायमीर के 05 मुख्य आरक्षी/आरक्षियों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें मुख्य आरक्षी जावेद को बीट की जानकारी होने पर, महिला आरक्षी अनिता व मनीषा दुबे को कुशलतापूर्वक शस्त्र खोलने व जोड़ने पर, आरक्षी विपिन बिहारी को टियर गैस व शस्त्र खोलने व जोड़ने पर तथा महिला आरक्षी दुर्गेश कुमारी सिंह को बीट बूक एवं महिला सम्बन्धी अपराधों के सम्बन्ध में जानकारी पर पुरस्कृत किया गया। थाना पर कार्यरत समस्त चौकीदारों से बातचीत कर उनकी समस्या/सुझाव को सुना गया तथा क्षेत्र के सम्भ्रांत व्यक्तियों से मुलाकात कर उनकी समस्या/सुझाव को सुन कर सम्बन्धित को समस्या के समाधान हेतु निर्देशित किया गया।

थाना सरायमीर के निरीक्षण के पश्चात पुलिस महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ अखिलेश कुमार व पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ पुलिस फोर्स के साथ थाना सरायमीर मोड़ से मवेशी मोड़ तक विभिन्न स्थानों पर फूट-पेट्रोलिंग की गयी तथा सड़क के किनारे अतिक्रमण किये गये व्यक्तियों को अतिक्रमण हटाने हेतु चेतावनी दी गयी। साथ ही साथ पुलिस लाईन आजमगढ़ के सभागार कक्ष में पुलिस महानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ अखिलेश कुमार द्वारा पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आजमगढ़ अरूण कुमार दीक्षित, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात संजय कुमार, एएसपी शुभम अग्रवाल व जनपद के सभी सर्किल के क्षेत्राधिकारीगण व सभी प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षों के साथ क्राइम मीटिंग की गयी।

इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक अखिलेश कुमार द्वारा शांति/सुरक्षा से विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुये निर्देशित किया गया कि प्रत्येक छोटी-छोटी घटना को गम्भीरता से लें तथा उसका निराकरण करायें, ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज को निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाय, असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाए, धर्म परिवर्तन के मामलों को गंभीरता से लिया जाए तथा संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर कानुनी कार्यवाही की जाय। धार्मिक स्थलों के आस-पास चेकिंग पार्टी निकाल कर सतर्क दृष्टि रखी जाय, संवेदनशील स्थलों तथा धार्मिक स्थलों के आस-पास नियमित रुप से पैदल गस्त किये जाय, दंगा नियन्त्रण उपकरणों को तैयारी की हालत में रखें जाय, संवेदनशील स्थानों पर आवश्यकतानुसार विशेष नजर रखी जाय, सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखते हुये आपत्तिजनक/भ्रामक पोस्टों पर विधिक कार्यवाही करते हुये समय से खण्डन किया जाय।

आजमगढ़ 14.5 लाख की रंगदारी और गुण्डा टैक्स मांगने का आरोप पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप मांगा न्याय


 आजमगढ़ 14.5 लाख की रंगदारी और गुण्डा टैक्स मांगने का आरोप


पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप मांगा न्याय



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य को ज्ञापन सौंप रजनीश राय उर्फ रोशन राय पुत्र हरिओम राय ग्राम-मतौलीपुर, पोस्ट-मतौलीपुर, थाना-सिधारी, ने आरोप लगाया कि मेरे द्वारा मेरे माता शशिकला राय के नाम से वर्ष 2021 में दो बिस्वा जमीन ठाकुर प्रसाद त्रिपाठी से बैनामा कराया। बैनामा की कार्यवाही वर्ष 2021 में नियमानुसार हो गई थी, लेकिन मेरे गाँव के ही अमित राय उर्फ विक्की राय पुत्र रविन्द्रनाथ राय जो कि भू-माफिया एवं मनबढ़ किस्म का व्यक्ति हैं, उनके द्वारा मुझसे 14,50,000.00 रुपये की रंगदारी एवं गुण्डा टैक्स की माँग की जा रही है एवं धमकी दिया जाता है कि जमीन तो तुमने बैनामा करा लिया लेकिन कब्जा नहीं करने दूँगा।


 23 दिसम्बर को मेरे खिलाफ सिधारी थाना में फर्जी प्रार्थना-पत्र दिया गया। प्रार्थना-पत्र के बावत उनके द्वारा बैनामा के प्रति कोई भी साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया। मैं रजनीश राय एक व्यवसायिक व्यक्ति हूँ, मेरी दुकान रैदोपुर में है। विक्की राय द्वारा कई बार मेरी दुकान में घुस कर पैसे की रंगदारी के लिए जान से मारने की धमकी दी गयी। उक्त विक्की राय द्वारा मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।


रजनीश राय ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपते हुए अवगत कराया कि अमित राय उर्फ विक्की राय के द्वारा मुझे लगातार जान से मारने एवं अपहरण की धमकी दी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर भविष्य में मेरे एवं मेरे परिवार के साथ किसी भी प्रकार की घटना एवं दुर्घटना होती है तो इसके पूर्ण रूप से जिम्मेदार उक्त अमित राय उर्फ विक्की राय होंगे। रजनीश ने मामले में न्यायसंगत कार्रवाई करने की मांग की है।

आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस मुठभेड़ में लूट के आरोपी को लगी गोली 24 घंटे के अंदर पुलिस ने घटना का किया अनावरण, एसपी ने दिया 20 हजार का इनाम


 आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस मुठभेड़ में लूट के आरोपी को लगी गोली


24 घंटे के अंदर पुलिस ने घटना का किया अनावरण, एसपी ने दिया 20 हजार का इनाम




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 25 दिसंबर 2023 को विजय यादव पुत्र हृदयनारायण यादव निवासी ग्राम मनचोभा ककरहटा थाना कोतवाली जनपद आजमगढ के साथ मोजरापुर बम्हौर रोड एक्सप्रेस-वे अण्डरपास के नजदीक अज्ञात बदमाशों द्वारा तमंचा सटाकर पल्सर मोटर साइकिल UP50AA 2556 व सैमसंग मोबाइल लूट कर भाग जाने की सूचना प्राप्त हुई, जिसमें पुलिस द्वारा मुकदमा अपराध संख्या 629/2023  दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई।


मिली जानकारी के अनुसार 26 दिसंबर 2023 की बीती रात को प्रभारी निरीक्षक मुबारकपुर राजेश कुमार अपने हमराहियों के साथ ग्राम मोलना मोड़ पर मौजूद थे, इस दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि बम्हौर पुराने पुलिया पर जो मोटर साइकिल की लूट हुई है वही लुटेरे लूट की मोटर साइकिल से शाहगढ़ की तरफ से आने वाले है किसी घटना को अंजाम देने के लिये जायेंगे।


 इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक मुबारकपुर मय पुलिस बल के साथ बम्हौर अण्डर पास पहुंचकर गहन चेकिंग करने लगे। कुछ देर बाद दो मोटर साइकिल आती हुई दिखाई दी, जिनको टार्च की रोशनी से रोकने का प्रयास किया गया तो तेज गति से भागने लगे एक मोटर साइकिल सवार अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गया किन्तु दूसरे मोटर साइकिल सवार गिर गया और पैदल ही भागने लगे जिनको चारों ओर से घेर लिया गया। मोटर साइकिल सवार बदमाश पुलिस बल पर जान मारने की नियत से फायर करने लगा। पुलिस मुठभेड़ की जवाबी कार्यवाही में एक बदमाश घायल हो गया जिसके बाये पैर में गोली लगी है।


 घायल बदमाश को उपचार हेतु सीएचसी मुबारकपुर भेजा गया जहां से सदर अस्पताल आजमगढ़ रेफर किया गया। घायल बदमाश की पहचान नीतीश यादव पुत्र स्व0 रामनाथ निवासी ग्राम डाहा महीनवा थाना जहानागंज जनपद आजमगढ हाल पताः- नीबी बुजुर्ग थाना मुबारकपुर उम्र 20 वर्ष के रूप में हुई। उसके पास से तमंचा, कारतूस एवं एक मोटर साइकिल चोरी की एवं लूट की मोबाइल सैमसंग की व लूट का 500 रूपया नकद बरामद हुआ।


पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा 24 घण्टे के अन्दर उपरोक्त घटना का अनावरण करने व लूटी गयी सम्पति की बरामदगी करने के लिए थाना मुबारकपुर की पुलिस टीम को 20 हजार रूपये से पुरस्कृत किया गया है।


इस प्रकार उक्त लूट की घटना का खुलासा करते हुए अभियुक्त 1. नीतीष यादव पुत्र स्व0 रामनाथ यादव सा0 डाहा महिनहवा थाना जहानागंज जनपद आजमगढ़ हाल पता :- नीबी बुजुर्ग थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ 2. नीरज पाल पुत्र हवलदार पाल सा0 नीबी बुजुर्ग थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ 3. वसिम पुत्र शमीम सा0 बम्हौर थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ 4. अनुराग पुत्र रामलखन सा0 मोहब्बतपुर थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ का नाम प्रकाश में आया

आजमगढ़ सिधारी अल सुबह मिठाई विक्रेता की गोली मारकर हत्या एसपी सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची


 आजमगढ़ सिधारी अल सुबह मिठाई विक्रेता की गोली मारकर हत्या


एसपी सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि आज सुबह 6:15 बजे डायल 112 पर सूचना मिली कि सिधारी थाना क्षेत्र के शाहगढ़ कस्बे निवासी अजय प्रकाश मोदनवाल उम्र 61 वर्ष की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। हत्या की सूचना के बाद मौके पर एसएचओ सिधारी, CO सिटी, फील्ड यूनिट और मेरे द्वारा मौके पर पहुंचकर घटना का निरीक्षण किया गया।


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि परिजनों के अनुसार घटना सुबह लगभग 4:00 बजे घर से डेढ़ सौ मीटर दूर हुई है। मौके से तमंचा बरामद हुआ है। घटना के अनावरण के लिए एडिशनल एसपी के नेतृत्व में एसओजी समेत तीन टीमों का गठन किया गया है। 


सीसीटीवी का अवलोकन करने के लिए एक अलग टीम का गठन किया गया है। परिजनों से तहरीर मिलने के बाद मुकदमा दर्ज कर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। शव को कब्जा लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

Tuesday 26 December 2023

मुम्बई ,आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन का 23 वां स्थापना दिवस समारोह महाराष्ट्र में धूमधाम से संपन्न


 मुम्बई ,आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन का 23 वां स्थापना दिवस समारोह महाराष्ट्र में धूमधाम से संपन्न




महाराष्ट्र में आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन का 23 वां स्थापना दिवस समारोह अरविंद गुरुकुल विद्यालय शिरगांव बदलापुर में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ प्रमोद वाचस्पति की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षक आमदार ज्ञानेश्वर म्हात्रे ने अपने संबोधन में कहा की पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होता है उसके पास छोटी बड़ी सभी खबरों तक की जानकारी रहती है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में वह तीनों स्तंभों पर अपनी लेखनी के माध्यम से नियंत्रण रखता है।


 आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन की चर्चा करते हुए आमदार ज्ञानेश्वर म्हात्रे  ने कहा कि मुख्य अतिथि के रूप में मुझे यहां आने का जो अवसर प्राप्त हुआ है, और आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा केंद्रीय संयुक्त प्रभारी एवं प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव संजय पांडेय तथा वरिष्ठ राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर आरपी विश्वकर्मा एवं प्रदेश अध्यक्ष शिवाजी रतन कांबले, प्रदेश प्रवक्ता बाला साहेब पाटिल, 


प्रदेश संपर्क प्रमुख नितिन शिंदे, प्रमुख आयोजकों में प्रदेश प्रतिनिधि अभिजीत सुर्वे, जिला महासचिव विशाल सावंत, जिला सह सचिव लक्ष्मण कोली सहित सभी पदाधिकारीयों द्वारा जो सम्मान हमें प्राप्त हुआ है हम उसके लिए आप सभी पदाधिकारीयों का आभार प्रकट करते हैं। आप सभी पत्रकार साथियों का तथा आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन से संबंधित सभी पत्रकारों का जो भी हमारे सामने या हमसे जो भी सहयोग होगा उसके लिए हम सदैव तत्पर रहेंगे।


 कार्यक्रम को नगर प्रमुख प्रवीण भाऊ रावत ने भी संबोधित किया अपने संबोधन में उन्होंने आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सभी पत्रकारों को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम में मंगेश गवली एडवोकेट तथा सूरदास पाटिल माझी नगर सेवक एवं अविनाश मोरे नगर सेवक नेवी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के सभी आयोजकों का आभार भी व्यक्त किया।


कार्यक्रम में प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार पांडेय ने पत्रकारों से कहा कि आपके हित के लिए संगठन हमेशा कार्य करता रहेगा। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महाराष्ट्र शिवाजी रतन कांबले ने अपने जोशीले भाषण में सभी पत्रकारों को उनका सम्मान दिलाने की बात करते हुए कहा जल्द ही हम पूरे महाराष्ट्र प्रदेश में पत्रकारों के लिए जो भी यथासंभव उनकी आवश्यकता होगी, हम शासन एवं प्रशासन के साथ मिलकर उसको पूरा करने का प्रयास करेंगे। 


उन्होंने कहा कि पत्रकारिता करते हुए सभी पत्रकारों से मैं अपील करूंगा की कोई भी पत्रकार किसी भी नेता विधायक अथवा मंत्री की किसी भी प्रकार की चापलूसी करना बंद करें। अंत में राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ प्रमोद वॉचेसपति ने आए हुए सभी प्रमुख एवं विशिष्ट अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, हमारा पत्रकार संगठन भारत के दो महान पुरुषों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन के अवसर पर बनाया गया। 


यह पत्रकारों के हित में कार्य करने वाला संगठन है जो आज 23 वर्षों बाद लगभग भारत के 14 प्रदेशों में कार्य कर रहा है तथा महाराष्ट्र के लगभग 30 जिलों में हम पूरी कार्यकारिणी के साथ कार्य कर रहे हैं तथा हमारे केंद्रीय संयुक्त प्रभारी अजय कुमार मिश्रा की मदद एवं सहयोग से महाराष्ट्र में हम पत्रकारों के लिए शासन एवं प्रशासन से मिलकर बहुत सारी सुविधाओं की मांग करेंगे, जिसके हमारे सभी पत्रकार साथी पात्र हैं।


 कार्यक्रम को सफलता पूर्वक संपन्न करने के लिए केंद्रीय संयुक्त प्रभारी अजय कुमार मिश्रा ने जिला अध्यक्ष बाला साहेब पाटिल की प्रशंसा की तथा उनके मार्गदर्शन में हुए इस कार्यक्रम की सहना भी की। संपर्क प्रमुख नितिन शिंदे ने भी आए हुए सभी पदाधिकारीयों का आभार व्यक्त किया। 


केंद्रीय संयुक्त प्रभारी अजय कुमार मिश्रा ने अपने सभी प्रमुख आयोजकों विशेष कर बाला साहेब पाटिल अभिजीत सुर्वे, लक्ष्मण कोली, जीतू पटोले, अमित सुर्वे,  रेशमा, अभिजीत सुर्वे, 


शीतल बालू पाटिल, जमुना चव्हाण,  पूजा विशाल सावंत, दीक्षा लक्ष्मण कोली तथा नवनियुक्त न्यूज़ भारत 24 की एंकर आकांक्षा गायक वाड एवं दूर-दूर से आए हुए अपने सभी प्रमुख अतिथियों का आभार व्यक्त किया।


 कार्यक्रम में महाराष्ट्र के प्रदेश संरक्षक नरेंद्र सिंह, तथा  त्रिलोक सिंह , जिला संपर्क प्रमुख थाने दादा साहेब महाले, कौस्तुभ लोखंडे, मनोज सूर्यराव , सुधाकर श्याम भोईर, तथा जिलाध्यक्ष पालघर पवार एवं पत्रकार संदीप पांढरपट्टे नवी मुंबई उपाध्यक्ष से भारत कुमार भानुशाली उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में लगभग 200 पत्रकार एवं समाजसेवी उपस्थित रहे।

आजमगढ़ मुस्लिम महिलाओं ने शुक्रिया मोदी भाईजान के नाम से प्रधानमंत्री को भेजा पत्र


 

आजमगढ़ मुस्लिम महिलाओं ने शुक्रिया मोदी भाईजान के नाम से  प्रधानमंत्री को भेजा पत्र 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नीतियों से प्रभावित होकर मुस्लिम महिलाओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रधानमंत्री को संबोधित शुक्रिया मोदी भाईजान के नाम से पत्र जिलाधिकारी के माध्यम से पीएम को भेजा। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में मुस्लिम महिलाएं कलेक्ट्रेट पहुंची थीं।


भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष इस्माइल फारुकी ने बताया कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री ने बिना भेदभाव के योजनाओं को कार्यान्वित किया है। उससे सभी समाज को बराबरी से लाभ मिला है। किसी के साथ भेदभाव नहीं हुआ है।


 मुस्लिम समाज की आबादी करीब 22 फिसदी है लेकिन योजनाओं में उसकी हिस्सेदारी करीब 32 फीसदी है। इसके अलावा तीन तलाक जैसा कानून ले आकर उन्होंने मुस्लिम महिलाओं की काफी मदद की है। इन्हीं सब को लेकर पूरे प्रदेश में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा की तरफ से शुक्रिया मोदी भाई जान के नाम से पत्र प्रधानमंत्री को भेजा जा रहा है। 


इसी दौरान एक मदरसा की महिला शिक्षक अंशी अबरार ने भी प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों की सराहना की है।


इस मौके पर सलमान खान आईटी प्रमुख अल्पसंख्यक मोर्चा मिराज मिस्बाही वाजिद खान सहित मदरसा की छात्राएं काफी संख्या में उपस्थिति रही।

कन्नौज मुठभेड़ में घायल सिपाही की हुई मौत 5 फरवरी को महिला कांस्टेबल से होने वाली थी शादी


 कन्नौज मुठभेड़ में घायल सिपाही की हुई मौत


5 फरवरी को महिला कांस्टेबल से होने वाली थी शादी



उत्तर प्रदेश कन्नौज में हिस्ट्रीशीटर अशोक कुमार उर्फ मुन्ना यादव की गोलियों से घायल सिपाही सचिन राठी की मौत हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक सचिन की नए साल में पांच फरवरी को शादी होने वाली थी। कन्नौज के ही एक थाने में तैनाम महिला कांस्टेबल से उसकी शादी तय थी। दोनों परिवारों में शादी की तैयारियां चल रही थीं लेकिन शादी के पहले ही हिस्ट्रीशीटर की गोलियों ने दोनों परिवारों के अरमान छलनी कर दिए। जहां खुशियां बरस रही थीं, वहां मातम पसर गया है। सचिन की शहादत की खबर से कन्नौज से लेकर मुजफ्फरनगर तक शोक फैल गया है। 


पुलिस में उसके साथी गमजदा हैं और मुजफ्फरनगर में परिवार में कोहराम मचा हुआ है। सिपाही के घर पड़ोसियों, रिश्तेदारों और जानने वालों का तांता लगा है। कन्नौज के विशुनगढ़ थानाक्षेत्र के धरनीधरपुर नगरिया गांव की पूर्व प्रधान श्यामादेवी के हिस्ट्रीशीटर पति अशोक कुमार उर्फ मुन्ना यादव के खिलाफ छिबरामऊ कोतवाली समेत कई थानों में 20 से अधिक मुकदमे हैं। सोमवार शाम करीब चार बजे छिबरामऊ कोतवाली और विशुनगढ़ थाने की पुलिस हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार करने पहुंची थी। पुलिस दरवाजा खुलवाने की कोशिश कर ही रही थी कि तभी घर के अंदर से अचानक फायरिंग शुरू हो गई। पुलिसकर्मी इधर-उधर भागे, लेकिन एक गोली विशुनगढ़ में तैनात सिपाही सचिन राठी के पैर में जा लगी। सिपाही को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां से डॉक्टरों ने उन्हें कानपुर रेफर कर दिया। आधी रात के बाद लगभग 12.50 बजे सचिन राठी ने दम तोड़ दिया। पोस्टमार्टम के बाद उनके शव को कन्नौज लाया जाएगा जहां पुलिस उन्हें सलामी दी जाएगी। सिपाही के परिवार के लोग कानपुर पहुंच गए हैं।


 नौजवान सचिन 16 मई 2019 को यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती हुए थे। तब परिवार में सचिन की नौकरी लग जाने का जश्न मना था लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि चार साल बाद ही वर्दी में उनकी शहादत सबकी आंखों को नम कर जाएगी। हमेशा खुश नजर आने वाले सचिन राठी की शादी पिछले दिनों कन्नौज के ही सौरिख थाने में तैनात एक महिला कांस्टेबल के साथ तय हो गई थी। वह नए साल (2024) के दूसरे महीने की पांच तारीख यानी पांच फरवरी 2024 को दूल्हा बनने वाले थे। परिवार शादी और बारात ले जाने की तैयारियों में जुटा था लेकिन 25 दिसम्बर 2023 की रात कन्नौज एनकाउंटर में हिस्ट्रीशीटर की गोलियों से सचिन के घायल होने की खबर मिली तो सब अवाक रह गए। फिर पता चला कि सचिन को कानपुर के रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिवार के लोग भागे-भागे सीधे कानपुर पहुंचे। अस्पताल में डॉक्टर सचिन की जान बचाने की कोशिश में जुटे थे। परिवार को भी उम्मीद थी कि सचिन मौत को मात देकर जिंदगी की जंग जीत जाएगा। देर रात आपरेशन के बाद डाक्टर ने सचिन को आइसीयू में शिफ्ट किया था जहां रात लगभग 12.50 बजे उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। इस बारे में पता चलते ही परिवार के सदस्यों में मातम पसर गया।

आजमगढ़ जाति विशेष के लिए खत्म हो जा रहा बाबा के बुलडोजर का तेल-हवलदार सुरहन में हुई युवती की हत्या मामले को लेकर एसपी से मिला सपा का प्रतिनिधिमण्डल


 आजमगढ़ जाति विशेष के लिए खत्म हो जा रहा बाबा के बुलडोजर का तेल-हवलदार


सुरहन में हुई युवती की हत्या मामले को लेकर एसपी से मिला सपा का प्रतिनिधिमण्डल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधि मंडल जिला अध्यक्ष हवलदार यादव के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ से दिनांक 23.12.2023 को दीदारगंज थाना के ग्राम सुरहन में दिन दहाड़े मनबढ़ व दबंग लोगों द्वारा राजभर परिवार की लड़की सबनम राजभर पुत्री जैतून राजभर की हत्या, तथा अतरौलिया में निषाद समाज के लोगों पर अत्याचार व अन्य पिछड़े, दलित, और अल्पसंख्यकों के ऊपर दबंग सामंतो द्वारा हो रहे दमन व उत्पीड़न को लेकर के मुलाकात की। जिसमें पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा न्यायोचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया।


जिला अध्यक्ष हवलदार यादव ने कहा कि योगी जी की सरकार में पुनः सामंती पवित्र के लोगों द्वारा पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यकों की हत्याएं जुल्म, दमन, उत्पीड़न हो रहा है। एक जाति विशेष के लोगों को सत्ता का संरक्षण मिल रहा है। जिससे वह निर्भीक होकर अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। थाने व तहसील भाजपा के नेता चला रहे हैं,और अपराधियों को बचाने में लगे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि एक जाति विशेष के लोग अपराध कर रहे हैं। उनके घरों पर बाबा के बुलडोजर का तेल खत्म हो जा रहा है,वही दूसरे जाती के लोगों के विरुद्ध फर्जी मुकदमे दर्ज करा कर गैंगस्टर, गुंडा एक्ट की कार्रवाई कर उनके घरों पर बुलडोजर चल रहा है। समाजवादी पार्टी की सरकार तानाशाही दमन अत्याचार का पुरजोर विरोध करेगी यदि सरकार नहीं मानेगी तो सन 2024 जनता खुद जवाब देगी।


 प्रतिनिधि मंडल में दुर्गा प्रसाद यादव विधायक व पूर्व मंत्री, अखिलेश यादव विधायक मुबारकपुर, कमलाकांत राजभर विधायक दीदारगंज, दारोगा प्रसाद सरोज पूर्व सांसद, डॉक्टर रामदुलार राजभर, राजेश यादव, विवेक सिंह आदि लोग थे।

पीलीभीत 20 हजार रुपये रिश्वत लेते दरोगा रंगेहाथ गिरफ्तार एसपी ने किया निलंबित, बंद कमरे में हुई पूछताछ


 पीलीभीत 20 हजार रुपये रिश्वत लेते दरोगा रंगेहाथ गिरफ्तार



एसपी ने किया निलंबित, बंद कमरे में हुई पूछताछ



उत्तर प्रदेश पीलीभीत के अमरिया थाने में तैनात दरोगा महेंद्र यादव को सोमवार शाम को एंटी करप्शन की टीम ने 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ लिया। टीम दरोगा को पकड़कर सीधे सुनगढ़ी थाने ले आई। उसके खिलाफ थाना सुनगढ़ी में मुकदमा दर्ज कराया गया। दरोगा के गिरफ्तार होने के बाद एसपी ने उसे निलंबित कर जांच के आदेश दिए हैं। एंटी करप्शन बरेली की टीम सोमवार शाम करीब चार बजे अमरिया पहुंची। टीम ने अमरिया थाने में तैनात उपनिरीक्षक महेंद्र यादव को उनके किराये के कमरे से पकड़ लिया। बताया जा रहा है कि दुष्कर्म के एक मुकदमे में नाम निकालने के लिए दरोगा 20 हजार रुपये की रिश्वत ले रहा था। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता एंटी करप्शन की टीम ने घर से निकलते ही दरोगा को गाड़ी में बैठाया और सीधे सुनगढ़ी थाने ले आई।


जानकारी के अनुसार दरोगा के गिरफ्तार होने की भनक लगते ही अमरिया थाने में खलबली मच गई। जब तक अमरिया थाने की पुलिस दरोगा के आवास पर पहुंची, तब तक टीम उन्हें लेकर जा चुकी थी। देर रात तक एंटी करप्शन की टीम सुनगढ़ी थाने में लिखापढ़ी करती रही। दरोगा के खिलाफ सुनगढ़ी थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत तहरीर दी गई है। दरोगा को इंस्पेक्टर के कक्ष में बंद रखा गया। वहां किसी को आने जाने नहीं दिया गया। सुनगढ़ी इंस्पेक्टर संजीव शुक्ला ने बताया कि एंटी करप्शन के दरोगा की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। इधर, एसपी अतुल शर्मा का कहना है कि दरोगा को निलंबित करते हुए विभागीय जांच के आदेश कर दिए हैं। उधर, एंटी करप्शन की इस कार्रवाई से पुलिस कर्मियों में खलबली मची हुई है।

कन्नौज 4 घंटे, 40 राउंड फायरिंग, हिस्ट्रीशीटर और बेटे को गोली मारकर दबोचा, पत्नी भी गिरफ्तार मौके पर बुलडोजर के साथ मौजूद थे एसपी


 कन्नौज 4 घंटे, 40 राउंड फायरिंग, हिस्ट्रीशीटर और बेटे को गोली मारकर दबोचा, पत्नी भी गिरफ्तार


मौके पर बुलडोजर के साथ मौजूद थे एसपी



उत्तर प्रदेश कन्नौज में विशुनगढ़ थानाक्षेत्र के धरनीधरपुर नगरिया गांव में सोमवार को वारंट लेकर पहुंची पुलिस टीम पर पूर्व प्रधानपति और हिस्ट्रीशीटर ने ताबड़तोड़ 30 राउंड फायरिंग कर दी। गोली लगने से घायल एक पुलिसकर्मी को डॉक्टरों ने कानपुर रेफर कर दिया। मिली जानकारी जाए अनुसार चार घंटे चली मुठभेड़ में पुलिस ने भी दस गोलियां दागीं। आरोपित व उसके बेटे को गोली लगने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार किया गया है। मामला इतना गंभीर हो गया था कि एसपी भी खुद मौके पर पहुंच गए थे। बुलडोजर भी बुला ली गई थी।


धरनीधरपुर नगरिया की पूर्व प्रधान श्यामादेवी के हिस्ट्रीशीटर पति अशोक कुमार उर्फ मुन्ना यादव के खिलाफ छिबरामऊ कोतवाली समेत कई थानों में 20 से अधिक मुकदमे हैं। सोमवार शाम करीब चार बजे छिबरामऊ कोतवाली और विशुनगढ़ थाने की पुलिस हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार करने पहुंची। पुलिस दरवाजा खुलवाने की कोशिश कर ही रही थी कि तभी घर के अंदर से अचानक फायरिंग शुरू हो गई। पुलिसकर्मी इधर-उधर भागे, लेकिन एक गोली विशुनगढ़ में तैनात सिपाही सचिन राठी के पैर में जा लगी। सिपाही को सौ शैय्या अस्पताल ले जाया गया, जहां से कानपुर रेफर कर दिया गया।


एसपी अमित कुमार आनंद, एएसपी डॉ. संसार सिंह, सीओ सदर डॉ. प्रियंका बाजपेई के साथ कई थानों की फोर्स पहुंची और बदमाश के घर को 300 मीटर की दूरी पर घेर लिया। तीन घंटे तक घर के अंदर से करीब 30 राउंड फायरिंग की गई जिसके जवाब में पुलिस ने फायरिंग की। अंधेरा होने पर हिस्ट्रीशीटर अशोक यादव और उसके बेटे टिंकू ने फायरिंग करते हुए भागने की कोशिश की। जवाबी फायरिंग में दोनों के पैरों में गोली लगते ही पुलिस ने उन्हें दबोच लिया।

Monday 25 December 2023

कन्नौज पूर्व प्रधान के पति ने सिपाही को मारी गोली, हालत गंभीर कुर्की का वारंट लेकर पहुंची थी पुलिस, बुलडोजर संग पहुंचे एसपी


 कन्नौज पूर्व प्रधान के पति ने सिपाही को मारी गोली, हालत गंभीर


कुर्की का वारंट लेकर पहुंची थी पुलिस, बुलडोजर संग पहुंचे एसपी



उत्तर प्रदेश कन्नौज में सोमवार की शाम बेहद दुस्साहसिक वारदात सामने आई है। यहां अदालत के आदेश पर कुर्की का वारंट लेकर पहुंची पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी गई। गोली लगने से एक सिपाही घायल हो गया है। सिपाही को अस्पताल भेजा गया है। वहां से कानपुर रेफर कर दिया गया है।


 गोली चलते ही हड़कंप मच गया। अधिकारियों तक मामला पहुंचा तो बुलडोजर के साथ पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है। मामला बिशुनगढ़ थाने के धमनीधरपुर नगरिया गांव का है। बाताया जाता है कि कोतवाली पुलिस पर पूर्व प्रधान के पति ने घर के अंदर से फायरिंग की गई है। पुलिस ने आरोपी का घर चारों तरफ से घेर लिया है। अंदर से रुक-रुककर फायरिंग हो रही है। पुलिस फोर्स के साथ एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं। बताया जाता है कि बिशनगढ़ थाना क्षेत्र के धमनी धरपुर नगरिया निवासी पूर्व प्रधान श्यामा देवी के पति अशोक कुमार यादव उर्फ मुन्नालाल यादव के खिलाफ कुर्की वारंट कोर्ट से जारी हुआ था।


 सोमवार शाम बिशनगढ़ थाना अध्यक्ष पारूल चौधरी और छिबरामऊ कोतवाली पुलिस जैसे ही उसके गांव पहुंची तो आरोपी के घर से फायरिंग शुरू हो गई। इससे पहले कि पुलिस खुद को बचा पाती गोली लगने से बिशनगढ़ थाने में तैनात सिपाही सचिन राठी घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल से कानपुर रेफर कर दिया गया है। तत्काल ही भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर बुला ली गई। पुलिस ने आरोपी अशोक कुमार उर्फ मुन्ना यादव के मकान को चारों तरफ से घेर लिया है। फिर भी घर से रुक रुक कर फायरिंग जारी है। अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. संसार सिंह, क्षेत्राधिकार सदर डॉ. प्रियंका बाजपेई समेत कई थानों की फोर्स के साथ पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद भी मौके पर पहुंच चुके हैं। बुलडोजर मशीन को भी मौके पर बुला लिया गया है। माना जा रहा है कि फायरिंग नहीं रुकी या फायरिंग करने वालों ने सरेंडर नहीं किया तो मकान पर बुलडोजर चलाया जा सकता है।

आजमगढ़ कप्तानगंज ट्रेलर की चपेट में आकर बच्ची की मौत, महिला घायल टॉफी खरीदने गई थी 4 साल की मासूम


 आजमगढ़ कप्तानगंज ट्रेलर की चपेट में आकर बच्ची की मौत, महिला घायल


टॉफी खरीदने गई थी 4 साल की मासूम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कप्तानगंज थाना क्षेत्र के आजमगढ़-फैजाबाद मार्ग पर सोमवार को ट्रेलर की चपेट में आने से चार साल की बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं हादसे में बच्ची के साथ मौजूद अधेड़ महिला घायल हो गई। बताया गया की घटना के बाद चालक मौके से फरार हो गया। आक्रोशित लोगों ने हाईवे पर चक्का जाम कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने मामले को शांत कराया।


कप्तानगंज थाना क्षेत्र के जेहरा पिपरी निवासी जितेंद्र राजभर की पुत्री चार वर्षीय जान्हवी एक निजी विद्यालय में पढ़ती थी। सोमवार को क्रिसमस का अवकाश था। जिसके कारण वह विद्यालय नहीं गई थी। कस्बा स्थित एक गुमटी पर वह टॉफी लेने के लिए गई थी। इसी दौरान अनियंत्रित ट्रेलर की चपेट में आ गई। बच्ची को चपेट में लेते हुए ट्रेलर ने गुमटी के बगल में चारपाई पर सो रही महिला को भी रौंद दिया। हादसे में जान्हवी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं चारपाई पर सो रही महिला घायल हो गई। उसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। उधर, घटना के बाद चालक मौके से फरार हो गया। घटना को लेकर आक्रोशित लोगों ने हाईवे पर चक्का जाम कर दिया।


 इसकी जानकारी होते ही कप्तानगंज थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। सूचना पर सीओ सगड़ी, एएसपी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने लोगों को समझा बुझाकर लगभग दो घंटे बाद जाम को समाप्त कराया। इसके बाद पुलिस ने मृत बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मृतका दो बहनों में बड़ी थी। छोटी का नाम जन्या है। पिता जन सेवा केंद्र का संचालन करते हैं। बच्ची की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकाण्ड का इनामिया आरोपी नवनीत सिंह मुठभेड़ में घायल अभियुक्त के पास से तमंचा, कारतूस व मोबाइल बरामद दिन दहाड़े युवती की गला रेतकर की गई थी हत्या


 आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकाण्ड का इनामिया आरोपी नवनीत सिंह मुठभेड़ में घायल



अभियुक्त के पास से तमंचा, कारतूस व मोबाइल बरामद


दिन दहाड़े युवती की गला रेतकर की गई थी हत्या




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र में दिन दहाड़े गला रेत कर की गई युवती की हत्या मामले में फरार चल रहे 25 हजार रुपये के इनामिया नवनीत सिंह को पुलिस ने बीती रात मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया। उसके बायें पैर में गोली लगी है। इलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके पास से तमंचा, कारतूस, मोबाइल बरामद किया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि उक्त हत्या काण्ड में शामिल शुभम गौतम को कल 24 दिसम्बर 2023 की दोपहर में पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया था।

बताते चलें कि पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में युवती की दिन दहाड़े हुई हत्या काण्ड को काफी गंभीरता से लेते हुए मामले का खुलासा और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पांच टीमों का गठन किया गया था। बीती 24 दिसम्बर 2023 की रात प्रभारी निरीक्षक अखिलेश कुमार अपने हमराहियों के साथ फरार नवनीत सिंह की गिरफ्तारी की तलाश में पल्थी बाजार में मौजूद थे। इस दौरान उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि सुरहन में हत्या की घटना को अंजाम देने वाला अभियुक्त नवनीत सिंह बिहटा मोड़ से कहीं भागने की फिराक में है। 


सूचना पर थाना प्रभारी दीदारगंज अपने हमराहियों के साथ मौके पर पहुंच गये। मुखबिर ने नवनीत सिंह उर्फ गांगुली की पहचान कराई। पुलिस बिहटा मोड़ के पास जैसे ही नवनीत सिंह के करीब पहुंची, नवनीत सिंह द्वारा पुलिस को देखकर फायरिंग शुरू कर दी गयी। पुलिस द्वारा की कई जवाबी कार्यवाही में उसके बायें पैर में गोली लग गयी। पुलिस ने उसे लगभग 11.40 बजे हिरासत में ले लिया। उसके पास से तमंचा, कारतूस बरामद हुए है।


बताते चलें कि 23 दिसम्बर 2023 को आशा देवी पत्नी जैतून राजभर ग्राम सुरहन थाना दीदारगंज ने थाना पर लिखित तहरीर दिया था कि उसकी पुत्री शबनम को नवनीत उर्फ गागुंली पुत्र पुरन सिंह, शुभम गौतम पुत्र जीतू राम समस्त निवासी ग्राम सुरहन थाना दीदारगंज ने चाकू से मार कर उसकी पुत्री शबनम की हत्या कर दिया। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा हत्या के मुख्य आरोपी नवनीत सिंह उर्फ गांगुली के खिलाफ 25 हजार रु का इनाम घोषित किया गया था।

Sunday 24 December 2023

आजमगढ़ दीदारगंज मां की दर्दनाक चीख और पुलिस का जवाबी फायर एकतरफा प्यार करने वाले फरार आशिक पर 25 हजार रु का इनाम और गैंगेस्टर.......


 आजमगढ़ दीदारगंज मां की दर्दनाक चीख और पुलिस का जवाबी फायर


एकतरफा प्यार करने वाले फरार आशिक पर 25 हजार रु का इनाम और गैंगेस्टर.......




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में 23 दिसम्बर 2023 की दोपहर युवती की बेरहमी से हत्या की घटना ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। दो युवकों द्वारा युवती के गर्दन पर उसके मरणासन्न होने तक चाकू से ताबड़तोड़ वार किया गया, वह चीखती रही, अपनी जिंदगी की भीख मांगती रही लेकिन सर पर खून सवार हमलावरों को युवती पर दया नहीं आई। घटनास्थल से लगभग 100 मीटर की दूरी से दौड़ती हुई आ रही दिव्यांग मां की आंखों के सामने बेटी ने तड़प-तड़पकर अपनी जान दे दी। घटना का जवाब देते हुए स्थानीय पुलिस द्वारा 24 घंटे के अंदर मुठभेड़ के दौरान घटना में शामिल एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। दूसरे फरार अभियुक्त पर पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा 25 हजार रुपए का इनाम घोषित कर दिया गया।


 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पांच लाख रूपए की सहायता प्रदान की गई है। आज पूर्व मंत्री कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा, एडीएम राहुल विश्वकर्मा, एसपी ग्रामीण, उपजिलाधिकारी मार्टिनगंज नंदनी शाह ने उनके घर जाकर मृतका की मां को पांच लाख का चेक प्रदान किया।


विदित हो कि दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव निवासी आशा राजभर और उसके पति जैतून राजभर दोनों दिव्यांग हैं। जैतून राजभर की 6 पुत्रियां हैं। वह अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पटियाला में रहकर मजदूरी करते हैं। वहीं आशा गांव के ही एक व्यक्ति का खेत बटाई पर लेकर खेती करती है। 


दिव्यांग आशा अपनी 22 साल की बेटी शबनम के साथ गेहूं की सिंचाई करने खेत में गई थी। शबनम खेत से घर जाने के लिए निकली। लगभग 100 मीटर की दूरी पर पहुंची तभी उसके चीखने की आवाज आई। बेटी की चीख सुनकर दिव्यांग मां भी दौड़ी लेकिन मां उसे बचा नहीं सकी। उधर, शबनम चीखती रही लेकिन हत्यारों के हाथ नहीं कांपे और उसे मौत के घाट उतार दिया। बेटी की मौत पर बिलख रही मां ने आरोपी युवकों पर कई गंभीर आरोप लगाए। मां ने बताया कि दोनों आरोपी पिछले दो दिनों से शबनम का पीछा कर रहे थे, लेकिन मुझे ये नहीं पता था कि बेटी को मार देंगे। नहीं तो पहले ही इसकी शिकायत पुलिस से कर देती।


हत्या काण्ड मामले का खुलासा और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा पांच टीमों का गठन किया गया। 24 घंटे के अन्दर दीदारगंज पुलिस द्वारा मुठभेड़ के दौरान हत्या काण्ड के एक आरोपी शुभम गौतम पुत्र जीतू गौतम निवासी सुरहन थाना दीदारगंज को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके दाहिने पैर में गोली लगी है। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के अनुसार फरार अभियुक्त नवनीत सिंह उर्फ गांगुली की मृतका से काफी दिनों से बातचीत चल रही थी। नवनीत द्वारा मृतका के परिवार से शादी के लिए बातचीत भी हुई थी लेकिन सहमति नहीं बन पायी। नवनीत सिंह द्वारा मृतका पर भाग कर शादी करने का दबाव बनाये जाने लगा लेकिन मृतका तैयार नहीं हुई। जिसके बाद नवनीत सिंह द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया। 


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि फरार अभियुक्त नवनीत सिंह उर्फ गांगुली पर 25 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ शहर कोतवाली धोखाधड़ी मामले में अभियुक्त गिरफ्तार कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत करने का मामला कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी की रिपोर्ट पर दर्ज हुआ था मुकदमा


 आजमगढ़ शहर कोतवाली धोखाधड़ी मामले में अभियुक्त गिरफ्तार


कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत करने का मामला


कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी की रिपोर्ट पर दर्ज हुआ था मुकदमा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली पुलिस ने धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपित अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। कलेक्ट्रेट आजमगढ़ के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी/अभिलेखापाल राजस्व द्वारा अभियुक्त पर कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत किये जाने का आरोप लगाकर शहर कोतवाली में शिकायती पत्र दिया गया था।


17 दिसम्बर को वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी/अभिलेखपाल राजस्व कलेक्ट्रेट आजमगढ़ अतुल कुमार द्वारा शहर कोतवाली में शिकायती पत्र सौंप आरोप लगाया गया था कि बाँकेलाल यादव पुत्र मुखई यादव ग्राम अल्लीपुर पोस्ट जमीन कटघर थाना निजामाबाद द्वारा भू-चित्रों में कूटरचना कर आकृतियां भिन्न बनाकर एवं रेजिंग की टिप्पणी किये जाने के सम्बन्ध में नकल भू-चित्र प्रस्तुत किया गया है। उक्त मामले में पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज कर विवेचना प्रारम्भ कर दी गयी। प्रभारी निरीक्षक शशिमौलि पाण्डेय व उप निरीक्षक भगत सिंह ने हमराहियों सहित बीती रात 10.30 बजे मुकदमे से सम्बन्धित अभियुक्त बांकेलाल यादव को उसके घर ग्राम अल्लीपुर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली दिन दहाड़े युवती की गला रेत कर किया था हत्या


 आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली



दिन दहाड़े युवती की गला रेत कर किया था हत्या



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के दीदारगंज थाना पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान आज सुबह लगभग 11: 30 बजे एक दिन पूर्व हुई युवती की दिन दहाड़े गला रेत कर हत्या किए जाने के मामले में आरोपी को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया। बदमाश के दाहिने पैर में गोली लगी है। उसके पास से तमंचा व  कारतूस बरामद किया गया है। उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टिनगंज में भर्ती कराया गया है।


जानकारी के अनुसार दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में 23 दिसंबर 2023 को दोपहर में दिन दहाड़े हुई शबनम पुत्री जैतून राजभर की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तार करने के क्रम में पुलिस द्वारा ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही थी। इसी क्रम में मुखबिर द्वारा बदमाश के बारे में मिली सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र के बैरीडीह पुलिया के पास दिन में करीब 11:30 बजे चेकिंग शुरू कर दी गई। इस दौरान सामने से आ रहे मोटर साइकिल सवार को पुलिस द्वारा रोकने का इशारा किया गया तो उक्त बदमाश पुलिस को देखकर गोलीबारी शुरू कर दिया। पुलिस द्वारा किए गए फायरिंग में उसके दाहिने पैर में गोली लग गई। 


घायल अभियुक्त की पहचान शुभम गौतम पुत्र जीतू गौतम निवासी सुरहन थाना दीदारगंज के रुप में की गई। उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टिनगंज में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक इलाज के बाद डॉक्टर ने उसे हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।


बता दें कि कल 23 दिसंबर 2023 को दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव निवासी शबनम राजभर (22) पुत्री जैतून राजभर की शनिवार की दोपहर करीब 1.15 बजे दिन दहाड़े गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। परिजनों द्वारा गांव के ही गांगुली उर्फ नवनीत सिंह पुत्र पूरन सिंह और शुभम गौतम पुत्र जीतू पर युवती की हत्या किए जाने का आरोप लगाया गया था।



बदायूं थाने में इश्क को मिला मुकाम प्रेमी ने सबके सामने थामा प्रेमिका का हाथ


 बदायूं थाने में इश्क को मिला मुकाम


प्रेमी ने सबके सामने थामा प्रेमिका का हाथ



उत्तर प्रदेश बदायूं के उझानी में करीब डेढ़ साल से चल रहे युवक-युवती के प्रेम प्रसंग में शुक्रवार को रोचक मोड़ तब आया, जब प्रेमिका अपने प्रेमी के घर पहुंच गई। इस पर प्रेमी के परिजनों ने पुलिस बुला ली। काफी देर तक बहस और मनौव्वल के बाद प्रेमिका लौट गई लेकिन शनिवार सुबह प्रेमी युगल थाने पहुंच गया। वहां परिजनों की रजामंदी लेकर दोनों की शादी करा दी गई।


मिली जानकारी के मुताबिक गद्दीटोला मोहल्ला निवासी धर्मपाल मौर्य के बेटे विनोद का मोहल्ले के ही भगवान दास की बेटी ज्योति से करीब डेढ़ साल से प्रेम प्रसंग चल था। पिछले दिनों दोनों ने अपने परिजनों को इस बारे में बताया। परिजन उनकी शादी के लिए रजामंद नहीं थे। ज्योति शुक्रवार शाम विनोद के घर पर पहुंच गई।


परिजनों ने अंदर बैठाने की बजाय लौट जाने की हिदायत देकर पुलिस बुला ली। देर रात तक हंगामे की स्थिति बनी रही। ज्योति हालांकि अपने घर लौट गई, लेकिन शनिवार सुबह करीब 10 बजे विनोद और ज्योति कोतवाली पहुंच गए। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे दोनों शादी करना चाहते हैं।


प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि दोनों के परिजन शुरू में तो ना-नुकर करते दिखे, लेकिन बालिग ज्योति और विनोद की जिद के आगे वह मान गए। दोनों के परिजनों ने उनकी शादी करा देने का लिखित पत्र भी पुलिस को सौंप दिया। इसके बाद पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में शाम करीब पांच बजे कोतवाली के मंदिर में ज्योति और विनोद ने एक-दूसरे को जयमाला पहना दी।


शादियां 15 दिसंबर से बंद हैं। खर मास में कोई शादी नहीं होती। अगला मुहुर्त मकर संक्रांति के बाद से शुरू होगा। यह बात पुलिस कर्मियों ने कही तो विनोद ने परिजनों के सामने ही यह कहते हुए ज्योति का हाथ पकड़ लिया कि अब और इंतजार नहीं करेंगे। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक ने दोनों के परिजनों से युगल के आधार कार्ड मंगा लिए। आधार कार्ड में जन्मतिथि के आधार पर दोनों बालिग पाए गए।

लखनऊ 77 आईपीएस अफसरों की होगी प्रोन्नति प्रशांत समेत 6 बनेंगे डीजी, रमित शर्मा व संजीव गुप्ता बनेंगे एडीजी


 लखनऊ 77 आईपीएस अफसरों की होगी प्रोन्नति



प्रशांत समेत 6 बनेंगे डीजी, रमित शर्मा व संजीव गुप्ता बनेंगे एडीजी



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में शनिवार को हुई डीपीसी के बाद प्रदेश में तैनात कई आईपीएस अफसरों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। समिति ने 80 अफसरों के नामों पर विचार किया गया। इनमें से 77 को प्रोन्नत करने की सिफारिश की गई, जबकि तीन के लिफाफे बंद हैं। छह अधिकारियों को पुलिस महानिदेशक (डीजी) और 1999 बैच के दो अधिकारियों अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) के पद पर प्रोन्नति दी जाएगी। 2006 बैच के पांच अधिकारियों को डीआईजी से आईजी बनाया जाएगा। 2010 बैच के अधिकारियों को एसपी से डीआईजी और 2011 बैच के अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड दिया गया है।


1990 बैच के अधिकारी प्रशांत कुमार को डीजी का स्केल पहले ही दे दिया गया था। अब पद रिक्त होने पर उन्हें डीजी का पद दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटी तिलोत्मा वर्मा, 1991 बैच के राजीव कृष्ण, अभय कुमार प्रसाद व प्रेमचंद मीना और 1992 बैच के दीपेश जुनेजा को भी डीजी बनाने की संस्तुति की गई है। ऐसे ही 1999 बैच के रमित शर्मा और डॉ. सजीव गुप्ता एडीजी बनेंगे। रमित प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर और डॉ. संजीव सचिव गृह के पद पर तैनात हैं। 2006 बैच के आईजी पद प्रोन्नत होने वालों में अब्दुल हमीद, शलभ माथुर, धर्मेन्द्र सिंह, एलआर कुमार और आकाश कुलहरि शामिल हैं।


2010 बैच के डीआईजी के पद पर प्रोन्नत होने वाले अफसरों में वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम, कुंतल किशोर, हरीशचंद्र, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट एच भाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद, राधेश्याम, कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजीव सिंह, राम किशुन, राकेश पुष्कर, मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नारायण, मनीराम सिंह, किरण यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रसीद खान, एस आनंद व राजीव नारायण मिश्रा हैं। डॉ. धर्मवीर सिंह, अशोक कुमार (चतुर्थ), प्रदीप गुप्ता और डॉ. ओम प्रकाश सिंह को भी डीआईजी बनाने की संस्तुति की गई है।


इनका लिफाफा बंद सुनील कुमार सिंह, शगुन गौतम और हिमांशु कुमार को प्रोन्नति नहीं मिल पाई है। इनका लिफाफा बंद होने से इनके नामों पर विचार नहीं किया गया। 31 अन्य अफसरों को सेलेक्शन ग्रेड दिया गया है।

Saturday 23 December 2023

आजमगढ़ दीदारगंज दिन दहाड़े युवती की चाकू मारकर हत्या एसपी सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची


 आजमगढ़ दीदारगंज दिन दहाड़े युवती की चाकू मारकर हत्या


एसपी सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन में शनिवार को दिन में युवती की ताबड़तोड़ चाकू से वार से हत्या कर दी गई। घटनास्थल एसडीएम आवास से करीब पांच सौ मीटर की दूरी पर स्थित है। घटना के बाद मौके पर कई थानों की फोर्स के साथ अधिकारी गण भी पहुंच गए थे।


मृतका का नाम शबनम पुत्री जैतून राजभर उम्र लगभग 22 वर्ष है शबनम की मां आशा खेत में काम कर रही थी। शबनम उसके लिए खाना लेकर जा रही थी। तभी हमलावर रास्ते में उसको घेर लिए। घटना के बाद जहां आरोपी मौके से फरार होने में कामयाब रहे। वही मौके पर थोड़ी देर में भारी भीड़ जुट गई और लोग हंगामा करने लगे। सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक सहित कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गयी। बताया गया की मृतक शबनम का पिता बाहर रहता है। घर पर पत्नी व तीन पुत्रियां थी।


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि आज दोपहर युवती के हत्या होेने की सूचना मिली, युवती के गर्दन पर घाव के निशान है। परिजनों द्वारा बताया कि गांव के ही गांगुली उर्फ नवनीत सिंह पुत्र पूरन सिंह 21 साल और शुभम गौतम पुत्र जित्तू 20 साल द्वारा घटना को अंजाम दिया गया है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ यूपी पुलिस में 60 हजार सिपाहियों की भर्ती का कार्यक्रम जारी आवेदन के लिए तिथि की गई निर्धारित


 लखनऊ यूपी पुलिस में 60 हजार सिपाहियों की भर्ती का कार्यक्रम जारी


आवेदन के लिए तिथि की गई निर्धारित



लखनऊ यूपी पुलिस में भर्ती के लिए इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर भर्ती के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।


अभ्यर्थी 27 दिसंबर से 16 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। 60244 पदों पर भर्ती में अनारक्षित पदों की संख्या 24102, ईडब्ल्यूएस के लिए पदों की संख्या 6024, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पदों की संख्या 16264, अनुसूचित जाति के लिए 12650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद निर्धारित किए गए हैं। भर्ती से संबंधित सभी सूचनाएं https://uppbpb.gov.in/ पर उपलब्ध हैं।