Friday 20 October 2023

आजमगढ़ श्री राम की आरती के साथ गंभीरपुर की ऐतिहासिक श्री रामलीला शुरु नारद मोह के मंचन बंदर रुप ने लोगों को खूब हंसाया


 आजमगढ़ श्री राम की आरती के साथ गंभीरपुर की ऐतिहासिक श्री रामलीला शुरु


नारद मोह के मंचन बंदर रुप ने लोगों को खूब हंसाया 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गंभीरपुर में होने वाली श्रीरामलीला की शुरुआत बृहस्पतिवार की रात श्री राम की आरती और शिव पार्वती संवाद,नारद मोह के मंचन से हुआ। मंचन में नारद के बंदर रुप ने लोगों को लोट-पोट कर दिया।स्थानीय कलाकारों की जीवंत प्रस्तुतियों की दर्शकों ने तालियों से सराहाना की। बीच-बीच में भगवान श्रीराम के लग रहे जयकारों से वातावरण श्रीराममय हो गया था।   


 श्रीरामलीला समिति गंभीरपुर के तत्वावधान में आयोजित रामलीला का शुभारंभ बृहस्पतिवार की शाम आठ बजे हर वर्ष की भांति इस वर्ष में ग्राम प्रधान संतोष कुमार द्वारा फीता काटकर मंच का उद्घाटन किया गया उसके उपरांत श्री राम जी का माल्यार्पण कर ग्राम प्रधान द्वारा आरती की गई। उसके उपरांत रामलीला समिति के अध्यक्ष विजय गुप्ता द्वारा ग्राम प्रधान समेत सभी मुख्य अतिथि का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।



 मंचन के क्रम में नारद के घमंड को तोडऩे के लिए श्री विष्णु भगवान ने नारद को बंदर का रुप देते हैं। इसके बाद नारद श्रीनगर के राजा की पुत्री से शादी करने जाते हैं। राजा के दरबार में बंदर के रुप को देख लोग खूब हंसते हैं। इसी बीच शंकर जी के भेजे गए दो गणों ने नारद को उनका बंदर वाला चेहरा दिखाते हैं। अपने इस रुप को देख नारद क्रोधित हो जाते हैं और वहां से चले जाते हैं। साथ ही नारद दोनों गणों को श्राप देते हैं कि जाओं तुम दोनों राक्षस बन जाओगे। मंचन के दौरान नारद के बंदर के रुप को देख दर्शक हंसते-हंसते लोट-पोट हो जाते हैं। 

इस मौके पर समाजसेवी वीरेंद्र पाठक, इंद्रेश प्रताप राय, शशिकांत उपाध्याय उर्फ़ डब्लू मास्टर, हरिशंकर प्रसाद ओमप्रकाश ठठेर, संजय गुप्ता, अनिल चौरसिया,श्याम सुंदर सिंह, पद्माकर मिश्रा,  करुणाकर मिश्रा, अंकित चतुर्वेदी, अनिल दत्त मिश्रा, चेतनारायण चौहान,सुरेंद्र गौड़ समेत अन्य लोग उपस्थित रहें।



आजमगढ़ गंभीरपुर से राहुल पांडेय की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment