Wednesday 25 October 2023

आजमगढ़ दशहरा मेले में युवाओं ने दिखाया आधुनिकता को आईना ब्यूटी पार्लर बंद करो का नारा लगाते हुए किया शहर का भ्रमण


 आजमगढ़ दशहरा मेले में युवाओं ने दिखाया आधुनिकता को आईना


ब्यूटी पार्लर बंद करो का नारा लगाते हुए किया शहर का भ्रमण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विजयादशमी पर्व के दिन शहर क्षेत्र के मेले में घूमने आए किशोरवय के दर्जनों लड़के जिस नारे के साथ भ्रमण कर रहे थे उनकी बातों को सुन हर किसी का ध्यान उनकी ओर गया और इसकी चर्चा भी जोरों पर रही। यूं कहें कि उन लड़कों ने आज के आधुनिक परिवेश को आईना दिखाया।


लगभग शाम के छह बजे शहर के सिविल लाइन क्षेत्र से नगर की ओर बढ़ रही युवाओं की टोली में शामिल किशोरवय लड़को का नेतृत्व कर रहा युवक ब्यूटी पार्लर बंद करो के जवाब में पूरे उत्साह के साथ बंद करो- बंद करो का नारा मेला देखने निकले हर किसी का ध्यान उनकी ओर आकृष्ट कर रहा था।


 नारेबाजी करते आगे बढ़ रहे काफिले में खासकर तमाम युवा शामिल होते गए और छोटे से समूह ने जूलुस का रूप धारण कर लिया। नगर पालिका चौराहे पर जब नारेबाजी कर रहे युवकों पर मीडिया कर्मी का ध्यान गया तो उन्हें रोक कर उनकी तस्वीर कैद करने की बारी आई तो जुलूस का नेतृत्व कर रहे युवक ने रोक दिया और कहा कि मेले में तमाम महिलाएं और हमारी बहनें जिस तरह का परिधान धारण कर अपने सौंदर्य को निखारने के लिए मेकअप पर पैसा खर्च कर मेला घूमने निकली हैं उसे देखकर हम युवाओं के मन में जो विचार उठा वह स्वत: नारे का निर्माण कर बैठा। 


उस युवक के मुंह से यह बात निकली कि आज जो आधुनिकता की दौड़ में शामिल होकर जो हम पाश्चात्य संस्कृति को अपना रहे हैं वह कहीं से भी उचित नहीं है। इसी का नतीजा है कि आज छेड़खानी और दुष्कर्म जैसे घृणित कार्य समाज को गंदा करने का कार्य कर रहे हैं। हमें और उन अभिभावकों को समझना होगा कि फैशन के इस दौर में शामिल अपने बच्चों की ईच्छा पूरी करने में हम भी अंधे होकर अपनी संस्कृति को बचाए रखने में खुद को कहां खड़े नजर आते हैं इन बातों पर सभी को चिंतन करना होगा। नहीं तो एक समय ऐसा आएगा जब सनातन धर्म कराहता नजर आएगा।

No comments:

Post a Comment