Tuesday 17 October 2023

आजमगढ़ सरायमीर वन विभाग की मिली भगत से हो रहा है हरे आम के पेड़ की कटाई। थानाध्यक्ष सरायमीर ने सूचना मिलते ही तत्काल मामले को संज्ञान मे लिया देखे इस रिपोर्ट मे!


 

आजमगढ़ सरायमीर वन विभाग की मिली भगत से हो रहा है हरे आम के पेड़ की कटाई। 


थानाध्यक्ष सरायमीर ने सूचना मिलते ही तत्काल मामले को संज्ञान मे लिया देखे इस रिपोर्ट मे! 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र के ग्राम खानकाह के राजकुमार ,व शंकर सिह के मकान के बगल मे दुर्गा मंदिर के पास बाग में स्थिति आम के हरे पेड़ों की वन विभाग की मिली भगत से एवं वन विभाग की शह पर लकड़ी के बैपारीयो द्वारा अवैध रुप से आम के पेड़ की कटाई की जा रही थी।


उक्त घटना की सूचना जैसे ही थानाध्यक्ष सरायमीर यादवेन्द्र पाण्डेय को फोन पर सूचना मिली मामले को तत्काल संज्ञान मे लेते हुए सरायमीर थाने पर तैनात एस0आई0 विरेन्द्र सिह पुलिस फोर्स के साथ अवैध रूप से आम के पेड़ो की कटाई की जा रही उक्त आम की बाग मे पहुंच कर लकड़ियों व बोटों को थाने लाकर उचीत कार्यवाही करने मे थाना सरायमीर की पुलिस जुट गई।


 वही वन विभाग के अधिकारी अवैध रूप से  हो रहे आम के हरे पेड़ों के कटाई के प्रति अनभिज्ञ रहे। जब कि हरे प्रतिबंधित पेड़ो की अवैध कटाई करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने का प्रथमदृष्टया जिम्मेदारी वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी की होती है। अगर देखा जाए तो सरायमीर क्षेत्र मे यह कोई पहला मामला नही है वन विभाग की मिली भगत से एवं वन विभाग की शह पर पहले भी प्रतिबंधित पेड़ो को काटने वालो ने कटा है शिकायत करने के बावजूद भी वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियो व  कर्मचारियो द्वारा कोई कार्यवाही नही की गई।


सौभाग्य की बात तो यह है की इस बार थाना सरायमीर के थानाध्यक्ष यादवेन्द्र पांडेय एवं सरायमीर थाने पर तैनात एस0आई0 विरेन्द्र सिह ने मामले को संज्ञान मे लिया और उचित कानूनी कार्यवाही करने मे जुट गए 


वही गांव वालों का कहना है कि अवैध रूप से कई हरे आम के प्रतिबन्धित पेडों की कटाई आज दिनाँक 17 अक्टूबर 2023 को स्थानीय वन विभाग की मिली भगत से एवं वन विभाग के अधिकारियो /कर्मचारियो के शह पर की गयी है और एक माह पूर्व भी इसी तरह से हरे आमों के पेडों को काटा जा चुका है। जिनके ऊपर ऐसे प्रतिबंधित हरे पेडो की कटाई को रोकने का जिम्मा है वही कुम्भकर्णी नीद में है तो एसे में क्या कहा जाय?



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आज़मी की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment