Sunday 15 October 2023

आजमगढ़ निजामाबाद, रेवरा परवेजपुर गांव में आमने-सामने हुए 2 समुदाय, गांव में फोर्स तैनात मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर बिगड़ा मामला


 आजमगढ़ निजामाबाद, रेवरा परवेजपुर गांव में आमने-सामने हुए 2 समुदाय, गांव में फोर्स तैनात



मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर बिगड़ा मामला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के रेवरा परवेजपुर गांव में नवरात्र के पहले ही दिन नई जगह पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर दो समुदाय आमने-सामने हो गए। सूचना पर पहुंचे एसडीएम निजामाबाद ने मौके से प्रतिमा को हटवा कर दूसरी जगह रखवाया। गांव में तनाव की स्थिति को देखते हुए फोर्स तैनात है। निजामाबाद थाना क्षेत्र के रेवरा परवेजपुर गांव में एक सार्वजनिक जगह है। जहां दो समुदाय से आने वाले परिवारों की जमीनें आपस में मिलती हैं। उक्त जमीन पर रविवार को नवरात्र के पहले ही दिन कुछ लोगों ने मां दुर्गा की प्रतिमा को स्थापित कर दिया। एक पक्ष के इस कवायद का दूसरे समुदाय के लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। मामला तनातनी तक पहुंच गया और हाथापाई तक की नौबत आ गई। 


सूचना पर निजामाबाद पुलिस के साथ ही एसडीएम निजामाबाद संतरंजन मौके पर पहुंच गए। नई परंपरा की शुरुआत होने की जानकारी होते ही एसडीएम ने तत्काल स्थापित की गई प्रतिमा को मौके से हटवा दिया और गांव के ही एक व्यक्ति के घर के सामने रखवा दिया। इसके बाद दोनों पक्षों के साथ बैठक कर समझाबुझा कर शांत कराया। शाम तक एसडीएम व अन्य जिम्मेदार गांव में ही थे। तनाव व विवाद को देखते हुए गांव में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। एसडीएम संत रंजन ने कहा कि नई जगह पर प्रतिमा की स्थापना से विवाद कीस्थिति उत्पन्न हुई थी। दोनों पक्ष से बातचीत कर मामले को शांत करा दिया गया है। माहौल पूरी तरह से शांत है। शांति व्यवस्था कायम रखने को लेकर गांव में फोर्स तैनात है।

No comments:

Post a Comment