Tuesday 31 October 2023

महोबा पुलिस टीम पर सिपाही की ही रायफल से अंधाधुंध फायरिंग सिपाही और दारोगा को लगी गोली, जवाबी कार्रवाई में भी 2 घायल


 महोबा पुलिस टीम पर सिपाही की ही रायफल से अंधाधुंध फायरिंग



सिपाही और दारोगा को लगी गोली, जवाबी कार्रवाई में भी 2 घायल


उत्तर प्रदेश महोबा में मंगलवार की शाम बड़ी वारदात हो गई। चक्काजाम और बवाल करने वालों को गिरफ्तार करके ले जा रही पुलिस टीम पर हमला कर दिया गया। सिपाही की ही रायफल छीनकर ताबड़तोड़ फायरिंग की गई। इसमें एक दारोगा और एक सिपाही को गोली लगी है। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावरों को गोली लगी है। घटना उस समय हुई जब पनवाड़ी थानाक्षेत्र के गांव नकरा से चार आरोपियों को पकड़ कर पुलिस टीम अपने साथ लेकर जा रही थी। इसी दौरान ब्लॉक के पास एक आरोपी ने रायफल छीन ली और पुलिस पर चला दी। सभी घायलों को पहले सीएचसी फिर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। 


सोमवार को स्कूल से लौट रहे छात्र को रोडवेज की बस के रौंद दिया था। इसके बाद जाम लगाए लोगों के पुलिस से मारपीट की थी और दरोगा को दौड़ाकर पीटा था। पुलिस ने तीन नामजद सहित एक अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए छानबीन शुरू कर दी थी। दरोगा की तहरीर पर पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा डालने सहित हत्या का प्रयास और बलवा सहित अन्य संगीन धाराओं में मामला दर्ज किया था। इन्हीं चार आरोपियों को पकड़कर पुलिस टीम अपने साथ लेकर जा रही थी। इसी दौरान एक आरोपी ने सिपाही की रायफल छीन ली और फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में दारोगा और सिपाही को गोली लगी। पुलिस ने भी क्रास फायरिंग की। इसमें दो हमलावरों को गोली लगी है।

कानपुर आशनाई में महिला टीचर के बॉयफ्रेंड ने कारोबारी के पौत्र को उतारा मौत के घाट होमगार्ड के घर में मिला शव


 कानपुर आशनाई में महिला टीचर के बॉयफ्रेंड ने कारोबारी के पौत्र को उतारा मौत के घाट


होमगार्ड के घर में मिला शव




उत्तर प्रदेश कानपुर के रायपुरवा में रहने वाले शहर के एक बड़े कपड़ा कारोबारी के पौत्र की सोमवार रात अपहरण के बाद हत्या कर दी गई। उसका शव फजलगंज के ओमपुरवा में महिला ट्यूशन टीचर के बॉयफ्रेंड के घर से मिला है। बताया जा रहा है कि आशनाई में महिला ट्यूशन टीचर के प्रेमी ने हत्या की है। आरोपी प्रेमी ओमपुरवा निवासी प्रभात शुक्ला को संदेह था कि उसकी प्रेमिका और कुशाग्र के संबंध है। इसलिए उसने उसकी हत्या कर अपहरण और फिरौती की साजिश रची। हत्या के बाद उसने शव को घर में ही छिपा कर रखा था। जानकारी पर पुलिस पहुंच गई।


 मिली जानकारी के अनुसार, ट्यूशन टीचर रचिता वत्स का प्रभात शुक्ला के साथ पांच-छह साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। आरोपी के पिता सुनील कुमार शुक्ला होमगार्ड हैं और फजलगंज थाने में तैनात हैं। उन्हीं के घर से शव को बरामद किया गया है। बता दें कि सोमवार देर रात उसका अपहरण हो गया। उसकी स्कूटी लावारिस हालात में गुंजन टॉकीज के पास मिली थी। अपहर्ताओं ने कारोबारी के घर में पत्र फेंककर फिरौती मांगी है। पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार अधिकारियों संग मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की थी। हालांकि पुलिस कमिश्नर आरके स्वर्णकार को अपहरण की ये घटना बड़ी नहीं लगी। इसके चलते पूरी रात वो मौके पर नहीं पहुंचे। अपहरण के बाद हत्या होने पर पुलिस अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। फिलहाल कोई कुछ भी आधिकारिक बयान नहीं दे रहा है।


रायपुरवा निवासी कपड़ा कारोबारी संजय कनोडिया का पीरोड पर कपड़ों का बड़ा कारोबार है। उनका पौत्र कुशाग्र कैंट स्थित जयपुरिया स्कूल में हाई स्कूल का छात्र है। उसके पिता मनीष कनौडिया सूरत में कपड़ों का कारोबार संभालते हैं। सोमवार को वह अपनी स्कूटी से शाम करीब 4.30 बजे स्वरूपनगर स्थित कोचिंग सेंटर गया था। शाम करीब 7.30 बजे परिजनों ने घर का कुछ सामान लाने के लिए उसके नंबर पर कॉल किया, लेकिन नंबर बंद मिला। घबराए परिजनों ने कोचिंग और कुशाग्र के दोस्तों से फोन पर जानकारी की, लेकिन कुछ पता नहीं चल सका। परिजनों ने पुलिस अधिकारियों को अपहरण की सूचना दी तो पुलिस सक्रिय हुई।


इस बीच अपहर्ताओं ने फिरौती की मांग को लेकर एक पत्र कुशाग्र के घर में फेंका। हालांकि, फिरौती की रकम परिजनों ने सार्वजनिक नहीं की। मौके पर पुलिस कमिश्नर, जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी, नीलाब्जा चौधरी, एडीसीपी आरती सिंह फोर्स समेत कारोबारी के घर पहुंचे। इस बीच जांच में जुटी पुलिस को जीटी रोड स्थित गुंजन टॉकीज के पास से कुशाग्र की स्कूटी लावारिस हालात में खड़ी मिली। पुलिस ने छात्र के घर के पास सीसीटीवी कैमरों की मदद से एक संदिग्ध युवक को हिरासत में लिया था। फुटेज में यह युवक अपनी स्कूटी से कारोबारी के घर के पास पहुंचकर फिरौती वाला पत्र फेंकता नजर आया है। पुलिस ने दो युवकों और युवतियों को उठाया था।

मुजफ्फरनगर दरोगा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत अंदर से बंद मिला कमरा, दरवाजा किसी तरह खुलवाया तो सन्न रहे गए साथी


 मुजफ्फरनगर दरोगा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत



अंदर से बंद मिला कमरा, दरवाजा किसी तरह खुलवाया तो सन्न रहे गए साथी



उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर जनपद के बुढ़ाना कोतवाली में तैनात दरोगा रविंद्र यादव (54) अपने किराए के कमरे में मृत मिले। पुलिस ने परिजनों को सूचना देकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। बुलंदशहर के कस्बा गुलावठी निवासी दरोगा रविंद्र यादव पुलिस लाइन से करीब 4 महीने पहले बुढाना कोतवाली में आए थे। उन्होंने कोतवाली के सामने ही एक गली में किराए पर कमरा लिया था। वह रात में अपने कमरे पर सोने के लिए गए थे। सुबह के समय वह कोतवाली के मैस में खाना खाने लेने के लिए नहीं पहुंचे तो पुलिसकर्मी उन्हें देखने के लिए कमरे पर गए तो कमरा अंदर से बंद मिला।


 कोतवाली प्रभारी बृजेश शर्मा पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने किसी तरह कमरे का गेट खुलवाया तो दरोगा रविंद्र यादव बिस्तर पर मृत हालत में पड़े मिले। उन्हें तुरंत ही सीएचसी पर ले जाया गया तो वहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सीओ हिमांशु गौरव भी पहुंचे। उन्होंने दरोगा के परिजनों को सूचना कराई और इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। पुलिस हार्ट अटैक से मौत होना मान रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा।

आजमगढ़ दीदारगंज असलहे के साथ दबोचा गया ईनामी गैंगस्टर नखड़ू गैंग बनाकर मादक पदार्थों एवं पशुओं की करता था तस्करी


 आजमगढ़ दीदारगंज असलहे के साथ दबोचा गया ईनामी गैंगस्टर नखड़ू



गैंग बनाकर मादक पदार्थों एवं पशुओं की करता था तस्करी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुखबिर की सूचना के आधार पर दीदारगंज पुलिस ने मंगलवार की सुबह क्षेत्र के महुआरा ग्राम स्थित नहर पुलिया के पास से 25 हजार रुपए के इनामी एवं गैंगस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को असलहे के साथ गिरफ्तार कर लिया। अभियुक्त के खिलाफ जनपद के विभिन्न थानों सहित मिर्जापुर जिले में भी करीब डेढ़ दर्जन संगीन मामले पंजीकृत हैं।


मादक पदार्थों एवं पशुओं की तस्करी के मामले में कुख्यात रहे सरायमीर थाना क्षेत्र के पूनापोखर निवासी धर्मवीर उर्फ नखड़ू सोनकर और उसके सहयोगी सरायमीर क्षेत्र के नई बाजार निवासी लौटू मौर्य के खिलाफ जिला मजिस्ट्रेट ने दोनों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की थी। गैंग लीडर नखड़ू के फरार होने की दशा में पुलिस अधीक्षक द्वारा उस पर 25 हजार रुपए पुरस्कार घोषित किया गया था। मंगलवार की सुबह थाना प्रभारी दीदारगंज को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि नखड़ू सोनकर कहीं भागने की फिराक में क्षेत्र के महुआरा ग्राम स्थित नहर पुलिया पर बैठा है। पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए घेराबंदी कर नखड़ू सोनकर को हिरासत में ले लिया। उसके कब्जे से .315 बोर तमंचा व दो कारतूस बरामद किया।

कानपुर सुपर कॉप डिप्टी एसपी त्रिपुरारी पांडेय की हुई मौत अपराधियों पर मजबूत थी पकड़, गरीबों की भी करते थे खूब मदद


 कानपुर सुपर कॉप डिप्टी एसपी त्रिपुरारी पांडेय की हुई मौत



अपराधियों पर मजबूत थी पकड़, गरीबों की भी करते थे खूब मदद


उत्तर प्रदेश कानपुर शहर के कई थानों में सिपाही, फिर दरोगा और इंस्पेक्टर के बाद सीओ के पद पर तैनात रहे सुपर कॉप के नाम से चर्चित त्रिपुरारी पांडेय का लंबी बीमारी के बाद जालौन में निधन हो गया। उनके निधन की खबर शहर के पुलिस महकमे और आम लोगों को पहुंची सभी में शोक की लहर दौड़ गई। 


सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनके नाम और फोटो के साथ स्टेटस लगाया। तमाम लोग उन्हें गरीबों का मसीहा कहते रहे। त्रिपुरारी पांडे कानपुर में कलक्टरगंज, फजलगंज समेत कई थानों में सिपाही रहे। अस्सी फिट रोड पर हड्डी गोदाम को एक अपराधी को पकड़कर सलाखों के पीछे पहुंचाने पर वह चर्चा में आए। यहीं पर उन्हें दरोगा और फिर इंस्पेक्टर पद पर प्रमोशन मिला था। संजय ओझा गैंग समेत बावरिया गैंग के कई लोगों को मुठभेड़ में मार गिराने व दबोचने वाले त्रिपुरारी पांडेय का अपराधियों को लेकर नेटवर्क काफी तगड़ा था। जीआरपी कानपुर में बतौर इंस्पेक्टर की तैनाती के दौरान उन्हें डिप्टी एसपी पद पर प्रमोशन मिला था।


ग्रीन पार्क में एक मैच के दौरान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के करीब असलहा लेकर पहुंचे एक युवक को भी उन्होंने पकड़ा था। कानपुर के कर्नलगंज में बतौर एसीपी उनकी आखिरी पोस्टिंग थी। तीन जून को हुई हिंसा में उपद्रवियों की कमर तोड़ने से लेकर कई उपद्रवियों को पकड़ने में उनका योगदान रहा था।


 कोविड के दौरान गरीबों की मदद करने से लेकर कई बेटियों की शादी और बच्चों की पढ़ाई का खर्च उन्होंने उठाया था। बर्रा में अगवाकर मारे गए संजीत की बहन की पढ़ाई का खर्च भी त्रिपुरारी उठा रहे थे। वह संजीत की बहन को अपनी बहन मानते थे। रक्षाबंधन पर राखी भी बंधवाने आते थे। शहर के कई डॉक्टरों, अफसरों मददगार भी रहे। तीन जून की हिंसा में कुछ आरोपों को लेकर उन्हें जालौन ट्रेनिंग सेंटर में भेजा गया था। वहां किडनी और लिवर की बीमारी से ग्रस्त थे। वहां इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली। परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटे है। एक बेटे की शादी कानपुर में ही हुई है।

Monday 30 October 2023

आजमगढ़ फूलपुर डीजे को लेकर जागा प्रशासन, संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज डीजे वाहन से गिरे साउंड बाक्स से 4 लोग हो गये थे घायल


 आजमगढ़ फूलपुर डीजे को लेकर जागा प्रशासन, संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज


डीजे वाहन से गिरे साउंड बाक्स से 4 लोग हो गये थे घायल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर अन्ततः डीजे को लेकर प्रशासन जाग ही गया। चाहे भले ही दशहरा मेला बीत गया हो। डीजे के साउण्डबाक्स गिरने से चार लोगों के घायल होने के मामले में पुलिस ने संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। बता दें कि दशहरा का मेला समाप्त होने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में परम्परागत तरीके से मेलों का आयोजन किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा तेज आवाज में डीजे न बजाने का निर्देश तो जारी हुआ लेकिन उसका पालन कहीं नजर नहीं आया। मूर्ति पांडाल पर तेज आवाज में बज रहे डीजे को लेकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इसमें शायद प्रशासन की मौन सहमति है।


फूलपुर कस्बे में बीते दिनों मूर्ति विसर्जन के दौरान डीजे वाहन पर बांधा गया था। डीजे वाहन ब्रेक डांस की दर्ज गतिमान होते हुए आगे बढ़ रहा था। युवाओं का झुण्ड डीजे की धुन पर डांस कर रहा था तभी अचानक डीजे वाहन पर बंधे हुए साउण्ड बाक्स डांस कर रहे लोगों पर गिर गया। जिसमें चार लोग घायल हो गए। इस घटना के बाद प्रशासन की निद्रा टूटी और फूलपुर कोतवाली में इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराए गए डीजे संचालक अमरचंद गौतम निवासी ग्राम गढ़वा थाना क्षेत्र सरायमीर सहित दो लोगों के खिलाफ पर्यावरण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इसके बाद जनपद में कई जगहों पर पुलिस ने तेज आवाज में बज रहे डीजे वाहन को सीज करते हुए जिम्मेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करना शुरू कर दिया। अब देखना यह है कि प्रशासन पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर आगामी त्यौहारों पर प्रशासन द्वारा किस प्रकार की व्यवस्था की जाती है।

आजमगढ़ फूलपुर में जाति, धर्म के नाम पर चल रहा बुल्डोजर-चंद्रशेखर जनसभा में बोले आजाद संविधान, लोकतंत्र खतरे में, पुलिस के लिए कही बड़ी बात


 आजमगढ़ फूलपुर में जाति, धर्म के नाम पर चल रहा बुल्डोजर-चंद्रशेखर


जनसभा में बोले आजाद संविधान, लोकतंत्र खतरे में, पुलिस के लिए कही बड़ी बात



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कस्बे के लोहिया पार्क में रविवार की रात आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) की सामाजिक न्याय-संविधान बचाओ जनसभा हुई। राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि प्रदेश में बुलडोजर जाति, धर्म के नाम पर चल रहा है। मैं समझ रहा हूं इसमें पुलिस भी विवश है, सरकार के मनमाफिक नहीं करेंगे तो सस्पेंड कर दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज संविधान, लोकतंत्र खतरे में है। देश के दलितों, शोषितों, आदिवासी कमजोर वर्गों के लोगों को एक होकर डॉ0 भीमराव आंबेडकर, काशीराम के अधूरे सपनों को पूरा करना होगा। देश के हालात ठीक नहीं चल रहे हैं। लोकतंत्र, संविधान को अब बचाना जरूरी हो गया है। डॉ0 भीमराव आंबेडकर के संविधान को बदलने नहीं देंगे। सामाजिक न्याय संविधान-बचाओ जनसभा का मतलब ही यही है कि सभी कमजोर वर्ग के लोगों को एक साथ होकर सत्ता पक्ष में बैठे ऐसे लोगों को कुर्सी से उतार कर फेंक दें, जिनसे देश को खतरा है। जब तक सत्ता का घमंड तोड़ेंगे नहीं तब तक हम छोड़ेंगे नहीं।


 प्रदेश के मुख्यमंत्री अब दलित सम्मेलन करना शुरू कर दिए हैं। मिट्टी को पांच बार सजदा करने वालों से आज सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है। पूंजीपतियों से कोई सवाल नहीं किया जा रहा है। शोषण हमेशा कमजोर का होता है। हमे एक जुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसी जिले के अहरौला क्षेत्र में मौर्य दंपति की हत्या कर दी गई। केशव प्रसाद मौर्य आए, लेकिन आज तक घटना का खुलासा तक नहीं हुआ। फिर दुबारा केशव प्रसाद नहीं आए। उन्होंने कहा कि उनकी रैली विफल करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष सुनील चितौड़, महासचिव डॉ. मोहम्मद आकिब,एडवोकेट जनार्दन , अब्दुल्लाह खान, विनय, अवनीश निगम आदि मौजूद रहे।

मुरादाबाद बहन को भगा ले गया जीजा तो साले के सिर पर खून हुआ सवार बहनोई का पेट फाड़कर पहुंच गया थाने


 मुरादाबाद बहन को भगा ले गया जीजा तो साले के सिर पर खून हुआ सवार



बहनोई का पेट फाड़कर पहुंच गया थाने



उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में मैनाठेर थाना क्षेत्र के गांव नानकार में नौ साल पहले बहन को भागकर ले जाने की रंजिश में रविवार को बहनोई का चाकू से पेट फाड़कर हत्या करने के बाद आरोपी खुद खून सना हुआ चाकू लेकर थाने पहुंच गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करने के साथ ही गांव पहुंच कर मृतक का शव कब्जे में लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ उसकी सगी बहन शाइस्ता (मृतक की पत्नी) की तहरीर पर हत्या का केस दर्ज किया है। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। थाना मैनाठेर के गांव नानकार निवासी मारुफ हुसैन का निकाह करीब 23 साल पहले पूर्वाेत्तर दिल्ली के खजूरी गली नंबर दस निवासी शबनम के साथ हुआ था। निकाह के बाद से शबनम के भाई अशरफ उर्फ गुड्डू का नानकार गांव में बहनोई मारूफ हुसैन के घर आना-जाना था। वह यहां कई-कई दिन तक रुकता था। उसी दौरान अशरफ का प्रेम प्रसंग उसकी बहन शबनम की ननद शाईस्ता (आरोपी मारूफ की बहन) से शुरू हो गया। लंबे प्रेम प्रसंग के बाद दोनों निकाह के लिए बोले तो परिवार राजी नहीं हुआ। 


करीब नौ साल पहले अशरफ उर्फ गुड्डू शाईस्ता को अपने साथ भगा ले गया और उससे निकाह कर लिया। दोनों के इस फैसले से आरोपी मारूफ नाराज चल रहा था। निकाह करने के बाद अशरफ और उसकी पत्नी शाईस्ता ने कई बार नानकार गांव आने की इच्छा जताई, लेकिन शाईस्ता के परिवार वालों ने इसके लिए इजाजत नहीं दी। पुलिस के अनुसार शनिवार को शाईस्ता अपने पति अशरफ उर्फ गुड्डू को साथ लेकर नानकार आई। उस समय उसका भाई मारूफ ट्रक चलाने गया था और घर पर नहीं था। इसके बाद शाईस्ता ने पति को छत पर सुला दिया। मारूफ देर रात घर लौटा तो उसे बहन-बहनोई के आने की जानकारी हुई। रविवार को सुबह उठते ही मारूफ और उसके बहनोई अशरफ उर्फ गुड्डू के बीच विवाद हो गया। आरोप है कि उसी दौरान मारूफ ने अशरफ के पेट में चाकू घोंप दिया। जिससे वह लहुलूहान होकर गिर गया।


 सूचना पर पहुंची 112 पीआरपी पुलिस और परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने अशरफ उर्फ गुड्डू को मृत घोषित कर शव मोर्चरी में रखवा दिया। उधर हत्याकांड को अंजाम देने के बाद आरोपी मारूफ खून से सने चाकू के साथ थाने पहुंच गया। एसएचओ मैनाठेर सतेंद्र सिंह ने बताया कि मृतक अशरफ उर्फ गुड्डू की पत्नी शाईस्ता की तहरीर पर आरोपी मारूफ के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है। पोस्टमार्टम कराके शव परिजनों को सौंप दिया गया। आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बिलारी सीओ डॉ. अनूप सिंह ने बताया, मैनाठेर थाना के गांव नानकार में रंजिश के कारण युवक की चाकू मारकर हत्या की गई है। शव का पोस्टमार्टम कराके परिजनों को सौंप दिया गया है। मामले में मृतक अशरफ उर्फ गुड्डू की पत्नी शाईस्ता की तहरीर पर आरोपी साले मारूफ के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Sunday 29 October 2023

आजमगढ़ फूलपुर मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा गाड़ी पर लदा डीजे नाचने वाले लोगों पर गिरा, 4 घायल


 आजमगढ़ फूलपुर मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा



गाड़ी पर लदा डीजे नाचने वाले लोगों पर गिरा, 4 घायल



उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक अलग ही मामला सामने आया है। थाना फूलपुर मूर्ति विसर्जन के लिए ले जा रहे दुर्गा प्रतिमा कस्बा के पुरानी मछली मार्केट के ब्रेकर के पास पहुंचते ही रविवार को लगभग तीन बजे डांस कर रहे चार युवकों के ऊपर असंतुलित होकर डीजे गिर गया। इस दुर्घटना में वे गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायल युवकों को फूलपुर के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इस दौरान कस्बा में अफरा- तफरी मच गई।


सरायमीर से दुर्गा प्रतिमाओं का जुलूस फूलपुर बाजार से गुजर रहा था। इस दौरान डीजे की धुन पर काफी लोग थिरकते हुए चल रहे थे। फूलपुर के मछली मार्केट ब्रेकर के पास डीजे पहुंचते ही असंतुलित हो कर गिर गया। डीजे के गिरने से नाच रहे युवक इसकी चपेट में आ गए। इस दुर्घटना की चर्चा हो रही है। इस हादसे में डीजे के पास नाच रहे आकाश, ( 21) संदीप (20 ) अंकुर (16) प्रियांशु (18) सभी घायल युवक सरायमीर के सब्जी मंडी निवासी गंभीर रूप से घायल हो गए। इस दौरान कस्बा में अफरा- तफरी मच गई। चारो घायलों को ट्रामा सेंटर में भरती कराया गया है। वहां उनकी स्थिति सामान्य है। मौके पर पहुंची पुलिस ने जुलूस का रूट डायवर्ट कर कोल्डस्टोरेज के मार्ग से गुजरा गया।

बरेली खाकी वर्दी पहने युवक-युवती के फोटो वायरल पुलिस तलाश में जुटी; जानिए क्या है पूरा मामला


 बरेली खाकी वर्दी पहने युवक-युवती के फोटो वायरल


पुलिस तलाश में जुटी; जानिए क्या है पूरा मामला


उत्तर प्रदेश बरेली में थाना सिरौली और अलीगंज इलाके की युवती और युवक के पुलिस की वर्दी में फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। आरोप है कि युवक-युवती पुलिस की वर्दी पहनकर इलाके में रौब गांठते हैं। इसकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दोनों की तलाश शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय लोगों ने बताया कि युवक सिरौली थाना क्षेत्र के गांव मुगलपुर और युवती अलीगंज थाना क्षेत्र के गांव राजपुर कला गौटिया निवासी है।


 वायरल फोटो में युवक और युवती पुलिस की वर्दी में दिख रहे हैं। एक वीडियो में लोग नोटों के हार पहनाकर उनका स्वागत कर रहे हैं। युवती खुद को इंस्पेक्टर और युवक दरोगा बताता है। चूंकि हाल में कोई पुलिस भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में लोगों को शक हुआ। शिकायत के बाद सिरौली पुलिस युवती की तलाश में उसके घर पहुंची मगर वह घर में मौजूद नहीं मिली। अलीगंज पुलिस ने भी युवक के गांव में दबिश दी। इंस्पेक्टर सिरौली राजेश कुमार ने बताया कि दोनों थानों की पुलिस उनकी तलाश कर रही है।

गाजीपुर पूर्व नगर पालिका चेयरमैन निकहत परवीन गिरफ्तार इण्टरमीडिएट का कूटरचित दस्तावेज के माध्यम से हासिल की थी सहायक अध्यापक की नौकरी


 गाजीपुर पूर्व नगर पालिका चेयरमैन निकहत परवीन गिरफ्तार



इण्टरमीडिएट का कूटरचित दस्तावेज के माध्यम से हासिल की थी सहायक अध्यापक की नौकरी



उत्तर प्रदेश गाजीपुर पुलिस अधिक्षक जनपद गाजीपुर द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के निर्देशन में तथा क्षेत्राधिकारी कासिमाबाद के निकट पर्यवेक्षण में दिनांक 28.10.2023 को प्रभारी निरीक्षक कासिमाबाद गाजीपुर, महिला थानाध्यक्ष तथा थाना बिरनो की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा मु0अ0सं0-0283/2023 धारा 419/420/467/468/ 471/120बी भादवि थाना कासिमाबाद जनपद गाजीपुर से सम्बन्धित 01 नफऱ अभियुक्ता निकहत परवीन (पूर्व चेयरमैन नगर पालिका बहादुरगंज) पत्नी रियाज अहमद अंसारी निवासी मोहल्ला दक्खिन टोला बहादुरगंज कस्बा पोस्ट बहादुरगंज थाना कासिमाबाद जनपद गाजीपुर को उसके घर से समय सुबह करीब 06.20 बजे नियमानुसार गिरफ्तार किया गया तथा अन्य अभियुक्तों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही प्रचलित है।


 अभियुक्ता निकहत परवीन द्वारा इण्टरमीडिएट सन् 2005 का अंक पत्र उपलब्ध कराया गया था उसके द्वारा वर्ष 2005 में पूर्णांक 500 में 260 अंक प्राप्त किया गया जिसका प्रतिशत 52 प्रतिशत था जो कि न्यून्तम शैक्षिक योग्यता 55 प्रतिशत के कम है, जबकि अभियुक्ता द्वारा जो अंकपत्र संलग्न किया गया था उसमें पूर्णांक 500 में से प्राप्तांक 278 दिखाया गया जिसका प्रतिशत 55.6 प्रतिशत था। तत्कालीन प्रबन्धक द्वारा अंक पत्र का सत्यापन किये बिना पत्रावली से सम्बन्धित प्रपत्रों को प्रमाणित करते हुए उच्चाधिकारी गण को प्रेषित कर दिया गया था। इस प्रकार निकहत परवीन द्वारा इण्टरमीडिएट वर्ष 2005 का कूटरचित दस्तावेज प्रस्तुत कर तत्कालीन प्रबन्धक के सहयोग से सहायक अध्यापक (तहतानिया) का पद प्राप्त किया गया तथा पद के सापेक्ष वेतन भी प्राप्त किया गया, अभियुक्ता निकहत परवीन व तत्कालीन प्रबन्धक नजीर अहमद तथा चयन समिति के सदस्यों का उक्त कृत्य आपराधिक श्रेणी में आता है, जिसके विरुद्ध नियमानुसार अभियोग पंजीकृत करके नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

Saturday 28 October 2023

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी ने इस जिले को दी 688 करोड़ की सौगात निराश्रित बहनों की पेंशन बढ़ाने का किया वादा


 लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी ने इस जिले को दी 688 करोड़ की सौगात


निराश्रित बहनों की पेंशन बढ़ाने का किया वादा


उत्तर प्रदेश लखनऊ कोई समाज तब तक स्वावलंबी व सशक्त नहीं हो सकता, जब तक समाज में आधी आबादी सुरक्षित व सम्मान के साथ जीवनयापन न कर रही हो। इसे ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पूरी प्राथमिकता के साथ नई संसद का पहला सत्र मातृशक्ति को समर्पित किया। विधानसभा व लोकसभा में उनके लिए एक तिहाई सीटें रिजर्व हों और वे चुनकर आएं। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने औरैया में कहीं। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि निराश्रित बहनों के लिए पेंशन 1000 रुपये प्रतिमाह दी जा रही है, जिसे आने वाले समय में बढ़ाया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर तिरंगा मैदान से जनपद को 688 करोड़ की 145 विकास परियोजनाओं की सौगात दी। सीएम ने कहा कि आधी आबादी को सम्मान दिए बिना विकास की योजनाओं का मूल्य अधूरा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म लेने से स्नातक की पढ़ाई के लिए सरकार अब तक 15 हजार रुपए दे रही है। नए सत्र से इसे बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने का निर्णय लिया जा चुका है। डबल इंजन की सरकार ने तय किया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो बेटी की जिम्मेदारी सरकार लेगी। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दो यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, बैग, किताब, स्वेटर देने की व्यवस्था तय कर दी गई है। पंजीकरण के साथ ही 1200 रुपये परिवार के अकाउंट में चले जाते हैं। 


सीएम ने कहा कि जातिवाद के नाम पर परिवारवाद को बढ़ावा देने वाले लोग आमजन को विकास कार्यों से वंचित रखते थे। हमने जाति-परिवार, क्षेत्र और भाषा के नाम पर सामाजिक तानेबाने को छिन्न-भिन्न करने का पाप नहीं किया। विजयादशमी के दौरान शांतिपूर्वक सभी कार्यक्रम हुए। 2017 के पहले पर्व-त्योहार आशंकाओं को लेकर आता था पर साढ़े छह वर्ष में त्योहार उत्साह-उमंग से मनाए जाते हैं। जनपदों में 50 हजार से अधिक मूर्तियां बैठीं पर एक भी जगह अव्यवस्था नहीं हुई। सीएम ने कहा कि इस वर्ष की दीपावली काफी शुभ होगी, क्योंकि इस दिन से प्रदेश के हर घर, देवस्थल पर दीपोत्सव से जुड़ेंगे। यह कार्यक्रम तब तक चलना चाहिए, जब तक भगवान श्रीराम अपने भव्य मंदिर में विराजमान न हो जाएं। अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण कार्य चल रहा है। 22 जनवरी को जैसे ही प्रधानमंत्री के करकमलों से यह कार्यक्रम संपन्न होगा, अगले दिन से हम लोग जनपदों से रामभक्तों को दर्शन के लिए वहां ले जाने का कार्यक्रम बनाने जा रहे हैं। 


इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, महिला व बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य, औरैया के प्रभारी मंत्री डॉ. संजय निषाद, इटावा के सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया, कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक, विधायक गुड़िया कठेरिया, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल आदि मौजूद रहे।

आजमगढ़ एसपी ने 12 अभियुक्तों पर घोषित किया इनाम 6 अभियुक्तों पर 25 हजार, 6 पर 15-15 हजार का पुरस्कार थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज थाने के हैं वांछित


 आजमगढ़ एसपी ने 12 अभियुक्तों पर घोषित किया इनाम



6 अभियुक्तों पर 25 हजार, 6 पर 15-15 हजार का पुरस्कार


थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज थाने के हैं वांछित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुव्यवस्थित बनाये रखने के लिए बड़ी कार्रवाई करते हुए वांछित 12 अभियुक्तों पर इनाम घोषित किया गया है। जिनमें 6 अभियुक्तों पर 25 हजार तो अन्य 6 पर 15-15 हजार का इनाम घोषित किया गया है। ये सभी अभियुक्त जनपद के थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज पर गैंगेस्टर एक्ट/हत्या के अभियोगों में वांछित हैं और फरार चल रहे हैं।


25-25 हजार रू0 का इनाम घोषित किये अभियुक्तों का विवरण


थाना कोतवाली, राकेश मल्लाह उर्फ गुड्डू साहनी पुत्र रामचरण साहनी निवासी राहुल नगर मडया थाना कोतवाली के विरुद्ध दर्जनों आपराधिक मुकदमें तथा अभियुक्त 2. रवि निषाद पुत्र स्व0 नन्हू निषाद निवासी राहुल नगर मडया थाना कोतवाली जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। दोनो अभियुक्त द्वारा नकबजनी, चोरी जैसे जघन्य अपराध कारित किया जा रहा है।


थाना फूलपुर, रमेश यादव पुत्र रासकल यादव निवासी अमरेथू थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त अपने गिरोह के साथ अपराध कारित करता है। 


थाना दीदारगंज, श्याम बचन उर्फ अन्तू पुत्र रामश्री निवासी आरार थाना गम्भीरपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त अपने गिरोह के साथ चोरी, हत्या का प्रयास व अवैध असलहा रखना जैसे जघन्य अपराध कारित करता है। 


थाना मेंहनाजपुर, अभियुक्त योगेश यादव पुत्र रामजी यादव निवासी रामपुर जमीन पाल्हन थाना मेंहनाजपुर जनपद आजमगढ़, 2. अभियुक्त सुधीर यादव पुत्र दयाराम यादव निवासी भद्रसेन थाना सादात जनपद गाजीपुर दोनो अभियुक्तो के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तों द्वारा अपने गिरोह के साथ हत्या लूट, हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध असलहा रखना, जैसे जघन्य अपराध कारित किया जाता है।


15-15 हजार रू0 का इनाम घोषित किये अभियुक्तों का विवरण


थाना मुबारकपुर, 1, मो0 सलीम नट पुत्र मो0 जलील अहमद निवासी मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ

 2, मो0 अली पुत्र जलील अहमद निवासी मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ

 3, संदीप गुप्ता उर्फ आशीष गुप्ता पुत्र पकडू गुप्ता उर्फ श्यामनरायण गुप्ता निवासी करीमाबाद (मोहम्मदपुर बाबूपुर) थाना कोपागंज जनपद मऊ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तो द्वारा अपने गिरोह के साथ मिलकर चोरी, नकबजनी, गोवध, अवैध असलहा रखना जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते है।


थाना फूलपुर, 1, कलीम पुत्र जहीर निवासी मुडियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़

 2, तबरेज पुत्र हाफिज उर्फ जहुर निवासी मुडियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध करीब दर्जनों आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तों द्वारा अपने गिरोह के साथ हत्या का प्रयास, लूट, धोखाध़ड़ी, अपहरण, चोरी, नकबजनी, अवैध असलहा रखने जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते है। 


थाना फूलपुर, अनीस पुत्र रोजन निवासी नौहरा थाना दीदारगंज जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त द्वारा अपने गिरोह के साथ गोवध जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते हैं।

इस जिले में 1227 मकानों पर चलेगा सीएम योगी बुल्डोजर अवैध निर्माण पर एक्शन में उत्तर प्रदेश सरकार


 इस जिले में 1227 मकानों पर चलेगा सीएम योगी बुल्डोजर



अवैध निर्माण पर एक्शन में उत्तर प्रदेश सरकार



लखनऊ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अवैध निर्माण पर एक्शन में हैं। लखनऊ में एलडीए के विहित प्राधिकारी ने कुकरैल नदी के किनारे अवैध तरीके से मकान बनाने वाले कुल 1227 निर्माणों को अवैध घोषित कर ध्वस्त करने का आदेश दिया है। शुक्रवार शाम सभी वादों में आदेश पारित हो गए। पिछले कई दिनों से विहित प्राधिकारी सुनवाई कर इसका आदेश कर रहे थे। एक महीने की अवधि जैसे-जैसे पूरी होगी इन्हें तोड़ने का काम किया जाएगा।


 कुकरैल नदी का गुजरात की साबरमती नदी की तर्ज पर विकास कराया जाना है। इसके चलते नदी की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर मकान बनाने वालों के निर्माण को ध्वस्त किया जाना है। एलडीए ने सभी 1241 लोगों को नोटिस जारी की थी। इसमें से 1227 लोगों के मकान गिराने का आदेश शुक्रवार की शाम तक जारी हो गया। 14 अवैध निर्माण ऐसे मिले हैं जो बंधे व नदी के बीच में स्थित नहीं है। इसलिए इनके ध्वस्तीकरण का आदेश अभी नहीं किया गया है। एलडीए के विहित प्राधिकारी डीके सिंह तथा श्रद्धा चौधरी ने सभी अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का आदेश दिया है। अकबरनगर द्वितीय में एलडीए को 46 व्यावसायिक, 314 आवासीय निर्माण मिले थे। यह सभी नदी, बंधे के बीच में बने हुए हैं। इस तरह कुल 360 निर्माण यहां अवैध मिले थे। इन सभी को भी गिरने का आदेश हो गया। कुकरैल नदी के किनारे अवैध तरीके से मकान बने हुए हैं।


 अकबरनगर प्रथम में एलडीए को 55 व्यावसायिक तथा 754 आवासीय निर्माण मिले थे। यह सभी बंधे तथा नदी के बीच में स्थित थे। इन सभी 809 निर्माणों को गिराने का आदेश शुक्रवार की शाम को जारी हो गया। एक महीने बाद एलडीए इन्हें ध्वस्त कराएगा। एलडीए को भीखमपुर में 72 अवैध निर्माण मिले थे। इनमें 58 अवैध निर्माण गोमती नदी और बंधे के बीच पाए गए थे। बाकी 14 अवैध निर्माण ऐसे मिले हैं, जो कुकरैल नदी और बंधे के बीच में नहीं हैं, इसीलिए ध्वस्तीकरण का आदेश फिलहाल नहीं किया गया है।

आजमगढ़ डीएम व एसपी ने किया जेल का औचक निरीक्षण प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने पर जेल अधिकारी हैरान


 आजमगढ़ डीएम व एसपी ने किया जेल का औचक निरीक्षण



प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने पर जेल अधिकारी हैरान


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य शनिवार को मुलाकात बंदी के दिन जिला कारागार का औचक निरीक्षण करने का मन बनाया और काफिले के साथ इटौरा स्थित कारागार पर आ धमके। शनिवार को जेल में निरुद्ध बंदियों से मुलाकात पर लगी रोक की हकीकत जानने के लिए वहां पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने की जानकारी के बाद जेल अधिकारी भी हैरान रह गए।


 डीएम व एसपी ने पूरे जेल परिसर का भ्रमण करते हुए जेल की बैरकों, भोजनालय, कैंटीन एवं चिकित्सालय की भी जांच पड़ताल की। इस दौरान उन्होंने बंदियों से जेल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछताछ की। तत्पश्चात जेल परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के बारे में भी जेल अधिकारियों से जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान परिसर एवं बैरकों में कोई आपत्तिजनक वस्तु न मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने संतोष व्यक्त किया। उनके जाने के बाद जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस मौके पर तमाम प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

आगरा आशिक मिजाज सिपाही, मोहल्ले की युवती से इश्क देर रात दोनों ने किया ये फैसला, आरोपी कांस्टेबल हुआ सस्पेंड


 आगरा आशिक मिजाज सिपाही, मोहल्ले की युवती से इश्क



देर रात दोनों ने किया ये फैसला, आरोपी कांस्टेबल हुआ सस्पेंड



आगरा के कस्बा पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत एक मोहल्ले में रहने वाली युवती के उसके घर आने-जाने वाले पुलिसकर्मी से प्रेम संबंध हो गए। गुरुवार की देर रात को पुलिसकर्मी युवती को अपने साथ भगा ले गया। युवती को घर में नहीं पाकर परिजनों ने पुलिस को मामले से अवगत कराया। पुलिस ने युवती की गुमशुदगी दर्जकर बरामद करने का प्रयास शुरू कर दिया है। डीसीपी पूर्वी द्वारा पुलिसकर्मी पर सस्पेंड की कार्रवाई की गई है।


जानकारी के अनुसार, मेरठ निवासी सलमान खान कांस्टेबल पद पर थाना पिनाहट में तैनात है। उसका कस्बा के ही एक मोहल्ले में अपने ही समाज की एक युवती के घर आना-जाना था। पुलिसकर्मी युवक के युवती से बीते दिनों से प्रेम संबंध हो गए और प्यार की बातें होने लगी थीं। गुरुवार की रात को पुलिसकर्मी सलमान ने अपने घर मेरठ में गमी होने का बहाना किया और भाड़े पर एक गाड़ी की, जिसमें वह युवती को बिठाकर अपने साथ भगा ले गया।


घर में युवती को नहीं पाकर परिजनों में हड़कंप मच गया। परिजनों ने युवती की चारों तरफ खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चल सका। युवती के साथ अनहोनी की आशंका को देखते हुए परिजनों ने थाना पहुंचकर घर आने-जाने वाले पुलिसकर्मी सलमान पर युवती को भगा ले जाने का आरोप लगाकर मामले से अवगत कराया।


परिजनों की प्रार्थना पत्र पर पुलिस ने युवती की गुमशुदगी दर्जकर बरामद करने का प्रयास शुरू कर दिया है। मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आने पर मामले में डीसीपी पूर्वी आगरा सोमेंद्र मीणा ने लड़की भगाने के मामले में आरोपी सिपाही सलमान को सस्पेंड कर कार्रवाई की है। वहीं सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार आरोपी सिपाही ने युवती से कोर्ट में शादी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। पुलिस द्वारा मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

लखनऊ अब इन पुलिसवालों को नौकरी से किया जायेगा बाहर एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को भेजा गया पत्र


 लखनऊ अब इन पुलिसवालों को नौकरी से किया जायेगा बाहर



एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को भेजा गया पत्र



उत्तर प्रदेश लखनऊ अगले 30 मार्च को उम्र के 50 साल पूरे करने वाले पुलिसवालों की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिन पुलिसकर्मियों का ट्रैक रिकार्ड खराब होगा उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी। एडीजी स्थापना संजय सिंघल की तरफ से सभी एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और सभी सात पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। पत्र में 30 नवंबर तक ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने वाले पुलिसकर्मियों की सूची मांगी गई है। पीएसी में ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची 20 नवंबर तक भेजने के आदेश दिए गए हैं। रिपोर्ट में यदि कोई पुलिसवाला दागी, भ्रष्ट या बैड वर्क एंड कंडक्ट का पाया जाता है तो उसे जबरन रिटायर किया जाएगा। आदेश मिलने के बाद स्क्रीनिंग की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 


प्रदेश का स्थापना विभाग हर साल यह कवायद करता है। 50 साल की उम्र पार कर चुके पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग में उनकी एसीआर यानि एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट देखी जाएगी बल्कि इस रिपोर्ट की अहम भूमिका होगी। एसीआर में कर्मचारियों के काम का मूल्यांकन, उनका चरित्र, व्यवहार, कार्यक्षमता और योग्यता की जानकारी दर्ज होती है। स्क्रीनिंग कमेटी सभी कर्मचारियों की एसीआर को देखती है। इसके आधार पर निर्णय लिया जाता है। प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुधारने और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से सरकार ने पिछले कई वर्षों में कई अफसरों सहित सैकड़ों पुलिसकर्मियों को जबरन रिटायरमेंट देने का फैसला किया है।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों कहा था कि जिन अधिकारियों या कर्मचारियों में निर्णय लेने की क्षमता नहीं है उन्हें तत्काल हटाते हुए युवा और तेज-तर्रार अफसरों को जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्होंने कहा था कि तहसील, ब्लॉक और थानों की कार्यप्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन दिखाई नहीं दिया तो ऊपर से नीचे तक के सभी अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।


 उन्होंने मुख्यालयों पर संबद्ध कर्मचारियों को भी तत्काल फील्ड ड्यूटी में भेजने का निर्देश दिया। जनता दर्शन के दौरान अपने पास आने वाले फरियादियों की बढ़ती संख्या और उनकी समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने प्रदेश, मंडल और जिलों के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी थी कि तहसील, ब्लॉक और थानों पर नियमित जनसुनवाई कराई जाए। इसके लिए एक स्पष्ट कार्ययोजना तैयार की जाए और मेरिट के आधार पर समस्याओं का निस्तारण कराया जाए।

Friday 27 October 2023

आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 10 अपराधियों को किया जिला बदर मुबारकपुर व मेंहनगर से 2-2 तथा थाना सिधारी, निजामाबाद, देवगांव, रौनापार, अतरौलिया व फूलपुर से 1-1 अपराधी शामिल


 आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 10 अपराधियों को किया जिला बदर



मुबारकपुर व मेंहनगर से 2-2 तथा थाना सिधारी, निजामाबाद, देवगांव, रौनापार, अतरौलिया व फूलपुर से 1-1 अपराधी शामिल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा अपराध नियंत्रण में चलाये जा रहे विशेष अभियान के अन्तर्गत गोवध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी है, जिसमें जिला मजिस्ट्रेट आजमगढ़ द्वारा 10 अपराधियों को 19 अक्टूबर से 6 माह के लिए जिला बदर किया गया है। थाना मुबारकपुर व मेंहनगर से 02-02 तथा थाना सिधारी, निजामाबाद, देवगांव, रौनापार, अतरौलिया व फूलपुर से 01-01 अपराधी जिलाबदर हुए है।


जिलाबदर हुए 10 अपराधियों का विवरण निम्नवत है-


1. अखिलेश पाल पुत्र जग्गू पाल निवासी भागमलपुर उर्फ धनकपुर थाना सिधारी जनपद आजमगढ़। (एनडीपीएस) 

2. फैय्याज पुत्र अब्दुल मजीद निवासी चिवटही थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़। (चोरी)

 3. खलील उर्फ खलिर्लुरहमान पुत्र अनवर निवासी मु0 पुरासोफी थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़। (लूट) 

4. रहमान पुत्र स्व0 तकी निवासी परसहा थाना निजामाबाद जनपद आजमगढ़। (गोवध)

 5. दीपक राजभर पुत्र लल्लन राजभर निवासी कोटा बुंजुर्ग बेलगहना थाना देवगांव जनपद आजमगढ़। (छेड़खानी) 

6. सत्यम सिंह उर्फ छोटू सिंह पुत्र सुनील सिंह निवासी कटहन थाना मेंहनगर जनपद आजमगढ़। (छेड़खानी)

 7. सोहन पासी पुत्र प्रसिद्ध पासी निवासी वीरपुर थाना मेंहनगर जनपद आजमगढ़। (हत्या)

 8. आजाद पुत्र झूरी राम निवासी बरडीहा थाना रौनापार जनपद आजमगढ़। (नकबजनी) 

9. रवि सिंघानिया पुत्र रामवृक्ष निवासी बढ़या थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़। (दुष्कर्म) 

10. गंगादीन सोनकर पुत्र प्यारे लाल सोनकर निवासी जगदीशपुर थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़। (आबकारी अधि0)।

उत्तर प्रदेश में देर रात कई आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला अक्षत वर्मा बने वाराणसी के नए नगर आयुक्त


 उत्तर प्रदेश में देर रात कई आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


अक्षत वर्मा बने वाराणसी के नए नगर आयुक्त


लखनऊ उत्तर प्रदेश में आईएएस के तबादले किए गए हैं। गुरुवार देर रात आईएएस अफसरों के तबादले किए गए। तबादला होकर आईएएस अक्षत वर्मा वाराणसी के नये नगर आयुक्त बनाये गए। इसी साल मार्च में अक्षत वर्मा का तबादला रद किया गया था। सीतापुर के मुख्य विकास अधिकारी के पद से स्थानांतरित कर सीडीओ प्रयागराज बनाए गए अक्षत वर्मा का तबादला रद कर दिया गया था और अक्षत वर्मा सीतापुर के सीडीओ बने रहे। 


अब अक्षत वर्मा का तबादला करके उन्हें वाराणसी नगर आयुक्त बनाया। इनके अलावा गुरुवार को हुए तबादले में पुलकित गर्ग को वीसी वाराणसी विकास प्राधिकरण बनाया गया। वहीं वाराणसी में नगर आयुक्त रहे शिपू गिरी को विशेष सचिव उच्च शिक्षा बनाया गया है। साथ ही सत्यप्रकाश, अपर आयुक्त आबकारी से नगर आयुक्त झांसी के पद पर भेजे गये हैं। पांच दिन पहले भी योगी सरकार ने आईएएस और पीसीएम अधिकारियों के ट्रांसफर किए थे।


यूपी सरकार ने पिछले हफ्ते तीन आइएएस और एक पीसीएस अधिकारी का तबादला कर दिया था। आईएएस अधिकारियों में आजमगढ़ के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) श्रीप्रकाश गुप्ता को विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा बनाया गया। इनके अलावा आगरा के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रहे परीक्षित खटाना को सीडीओ आजमगढ़ नियुक्त किया गया है। अपर आयुक्त मेरठ मंडल महेंद्र प्रसाद को विशेष कार्याधिकारी नोएडा प्राधिकरण के पद पर तैनात किया गया है। वहीं पीसीएस अधिकारी प्रभाकर सिंह को एसडीएम सोनभद्र से एसडीएम कुशीनगर के पद पर भेजा गया है।

लखनऊ ज्योति-आलोक विवाद, ज्योति मौर्या पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर मंडलायुक्त ने भेजी रिपोर्ट ज्योति के पति आलोक ने लगाये भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप


 लखनऊ ज्योति-आलोक विवाद, ज्योति मौर्या पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर मंडलायुक्त ने भेजी रिपोर्ट



ज्योति के पति आलोक ने लगाये भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप


उत्तर प्रदेश लखनऊ पति के आरोपों के बाद चर्चा में आईं पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या को राहत मिली है। उनके खिलाफ जारी जांच में भ्रष्टाचार के आरोपों की पुष्टि नहीं हुई है। इस संबंध में प्रयागराज के मंडलायुक्त ने रिपोर्ट शासन को भेज दी है। रिपोर्ट के परीक्षण के बाद जांच प्रक्रिया बंद हो जाएगी। ज्योति के पति आलोक ने उनके ऊपर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने इसकी शिकायत नियुक्ति विभाग से भी की थी। पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए शासन ने प्रयागराज के मंडलायुक्त को जांच सौंकर रिपोर्ट मांगी थी। मंडलायुक्त ने जांच के लिए अपर आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी।


कमेटी ने आलोक को साक्ष्यों के साथ बुलाया गया था। इस बीच आलोक ने अपनी शिकायत ही वापस ले ली। सूत्रों के मुताबिक मंडलायुक्त ने शासन को रिपोर्ट भेज दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्योति के खिलाफ भ्रष्टाचार के सुबूत नहीं मिले हैं। ये भी कहा गया है कि पति ने भी शिकायत वापस ले ली है। हालांकि उनके आरोपों की जांच की गई जिसकी पुष्टि नहीं हुई।

अलीगढ़ ट्रैफिक इंस्पेक्टर को पीटने वाले कथित पार्टी के कार्यकर्ताओं पर 15 घंटे में चार्जशीट दायर आज न्यायालय में पेश किया जाएगा


 अलीगढ़ ट्रैफिक इंस्पेक्टर को पीटने वाले कथित पार्टी के कार्यकर्ताओं पर 15 घंटे में चार्जशीट दायर


आज न्यायालय में पेश किया जाएगा



उत्तर प्रदेश अलीगढ़ ट्रैफिक इंस्पेक्टर को पीटने की घटना के मुकदमे में पुलिस ने महज 15 घंटे में चार्जशीट दायर कर दी। जिन दो आरोपियों को हिरासत में लिया गया है, उनके खिलाफ यह चार्जशीट दायर की गई है। अज्ञातों के खिलाफ विवेचना जारी है। वहीं, दोनों आरोपियों को 27 अक्तूबर को न्यायालय में पेश किया जाएगा। 25 अक्तूबर की रात हुई घटना में ट्रैफिक इंस्पेक्टर कमलेश कुमार के साथ मारपीट करते हुए उनके कपड़े तक फाड़ दिए गए। इसी मामले में पुलिस ने तड़के चार बजे मुकदमा दर्ज किया। शाम सात बजे विवेचना पूर्ण करते हुए दोनों आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी। हालांकि देर शाम तक उन दोनों आरोपियों को छुड़ाने के तमाम राजनीतिक प्रयास होते रहे। मगर सफल नहीं हुए। अब 27 अक्तूबर को उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा।


मिली जानकारी के अनुसार इस घटना को लेकर रात में टीआई ने कहा कि मेरे ऊपर झूठा आरोप लगाया गया है। मैंने अपने जीवन में शराब की एक बूंद आज तक नहीं पी। मैं सिर्फ बाइक माडीफाइड साइलेंसर पर चेक कर रहा था। उन्होंने अपने साथी बुला लिए। फिर मेरे साथ इंस्पेक्टर बन्नादेवी व सीओ की मौजूदगी में मारपीट की घटना कथित पार्टी के कार्यकर्ताओं ने की है। मेरे कपड़े फाड़ दिए और मारपीट की गई। मुझ पर झूठे आरोप लगाकर बदनाम किया जा रहा है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी संज्ञान लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर ही इस वीडियो को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि सूबे में पुलिस ही सुरक्षित नहीं है।


 सपा अध्यक्ष की प्रतिक्रिया आने के बाद सपा के पूर्व विधायक जमीरउल्लाह ने कहा कि ये चंद लोग लगातार पुलिस को शहर में निशाना बना रहे हैं। अब से पहले अब तक ये दस घटनाएं कर चुके हैं। जिसमें एसपी सिटी, कोतवाली थाने तक में अभद्रता शामिल है। अपने शहर में जब पुलिस ही सुरक्षित नहीं है तो बाकी समाज की सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा। अब तो लोगों को खुद ही अपनी सुरक्षा का जिम्मा उठाना होगा। इस घटना में पुलिस अगर सत्ता के दबाव में लीपापोती करती है तो यह जानबूझकर व दबाव में किया गया काम होगा।

उत्तर प्रदेश 63 तहसीलदारों को योगी सरकार का तोहफा पीसीएस में प्रमोट, बनाए गए एसडीएम


 उत्तर प्रदेश 63 तहसीलदारों को योगी सरकार का तोहफा



पीसीएस में प्रमोट, बनाए गए एसडीएम



लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले राज्य के 63 तहसीलदारों को तोहफा दिया है। इनका प्रमोशन हो गया है। इन्हें प्रमोट करके एसडीएम बना दिया गया है। इन्हें ग्रेड पे 5400 और वेतनमान 56100-177500 रुपये मिलेगा। विशेष सचिव नियुक्ति मदन सिंह गर्ब्याल ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। पदोन्नति पाकर पीसीएस बनने वालों को दो साल की परिवीक्षा अवधि में रखा जाएगा। तहसीलदारों को पदोन्नति देने के लिए 18 अक्तूबर 2023 को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज ने चयन समिति की बैठक में पदोन्नति देने पर सहमति बनी थी।


मिली जानकारी के मुताबिक प्रशासन द्वारा जारी प्रमोशन लिस्ट में सत्येंद्र सिंह, प्रवीण कुमार प्रथम, भगत सिंह, सुभाष चंद्र द्वितीय, संदीप कुमार त्रिपाठी, शशांक शेखर राय, जयेंद्र सिंह, सुरेंद्र प्रताप सिंह, भूपेंद्र सिंह, हरिश्चंद्र, आनंद कुमार तिवारी, फूलचंद्र यादव, रवि शंकर यादव, नुपुर सिंह, प्रसून कश्यप, सुनील कुमार द्वितीय, अजीत कुमार, अभिषेक कुमार, प्रवीण कुमार द्वितीय, विकास धर, गजेंद्र पाल सिंह, संजय कुमार अग्रहरि, अहमद फरीद खान, राम प्रसाद त्रिपाठी, राम नयन सिंह, संगीता पांडेय, नीलम उपाध्याय, पुष्पेंद्र कुमार, राजकुमार गुप्ता, राजेश प्रताप सिंह, अजय कुमार शर्मा, विवेक कुमार सिंह भदौरिया, नीरज कुमार द्विवेदी, दुर्गेश सिंह, बृजेंद्र उपाध्याय, राहुल सिंह, अमित कुमार त्रिपाठी, श्याम नारायण शुक्ला, आशीष कुमार सिंह, विवेक कुमार शुक्ला, शशिविंद कुमार द्विवेदी, अजय कुमार यादव, अरुण कुमार गिरि, संजीव कुमार यादव, विनोद कुमार गुप्ता, अमर चंद्र वर्मा और दीपक कुमार गुप्ता का नाम शामिल है।


 इसके अलावा निधि पांडेय, अरुण कुमार, प्रवीण कुमार द्वितीय, निधि भारद्वाज, अश्वनी कुमार, लाल कृष्ण, नवनीता राय, वंदना मिश्रा, सुनीता गुप्ता, प्रज्ञा सिंह, विवेकशील यादव, सर्वेश कुमार सिंह, दीपक कुमार चौधरी, राजेश कुमार विश्वकर्मा को भी प्रोन्नति मिली है। इन सभी को उत्तर प्रदेश सिविल सेवा (कार्यकारी शाखा) साधारण वेतनमान में डिप्टी कलेक्टर के पद पर वेतन बैंड-3 के वेतनमान रुपये 15600-39100 ग्रेड पे 5400 (सातवें आयोग में पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स के लेवल-10 में रुपये 56100-177500) में उनके वर्तमान तैनाती के जनपद/विभाग में डिप्टी कलेक्टर/समकक्ष पद पर पदोन्नत करते हुय उन्हें कार्यभार गहण करने की तिथि से दो साल की परिवीक्षा अवधि पर रखा जाएगा।

Thursday 26 October 2023

उत्तर प्रदेश सावधान! बिजली को लेकर पावर कॉरपोरेशन कर रहा है यह तैयारी हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा


 उत्तर प्रदेश सावधान! बिजली को लेकर पावर कॉरपोरेशन कर रहा है यह तैयारी



हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा




लखनऊ, उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर है। ईंधन अधिभार शुल्क कम होगा। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने नियामक आयोग में प्रथम तिमाही का प्रस्ताव दाखिल कर दिया है। इसमें 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट कमी करने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे बिना मीटर वालों को हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा।


वर्ष 2023-24 में पावर कॉरपोरेशन ने 30108 मिलियन यूनिट बिजली बेचने की दर से टैरिफ प्लान तय किया था, लेकिन 29858 मिलियन यूनिट ही बिजली दी गई। आकलन के दौरान लाइन लॉस आदि कम करने पर उपभोक्ताओं पर 26420 मिलियन यूनिट बिजली खर्च हुई। ऐसे में पावर कॉरपोरेशन ने वर्ष 2023-24 प्रथम तिमाही को लेकर विद्युत नियामक आयोग में प्रस्ताव दाखिल किया है। इसके तहत अप्रैल, मई, जून में उपभोक्ताओं से लिए गए ईंधन अधिभार शुल्क को अगले तीन माह तक लौटाना होगा, जिसकी कुल कीमत 1055 करोड़ है। ऐसे में उपभोक्ताओं को 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट तक कम ईंधन अधिभार शुल्क लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में बिना मीटर वाले घरेलू उपभोक्ताओं से अभी 500 रुपया प्रति किलो वाट प्रति माह की दर से शुल्क लिया जाता है। इसमें प्रति माह 50.90 रुपया प्रति किलोवाट की कमी की जाएगी। इसी तरह किसानों को प्रति हार्स पावर 48.43 रुपया कम दर पर शुल्क देना होगा।


इसके पहले जुलाई 2023 में 61 पैसा प्रति यूनिट के हिसाब से ईंधन अधिभार का प्रस्ताव दिया गया था, जिसका उपभोक्ता परिषद ने विरोध किया। आपत्तियां दाखिल की, जिसके बाद पावर कॉरपोरेशन पीछे हट गया। अब जारी प्रस्ताव में ईंधन अधिकार शुल्क के एवज में 35 पैसे प्रति यूनिट कमी के लिए अलग-अलग श्रेणी वार प्रस्ताव दाखिल किया गया है। परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बुधवार को नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात की। घटाए गए दर पर दिए गए प्रस्ताव को स्वीकार करने की मांग की ताकि उपभोक्ताओं को अगले तीन माह तक फायदा मिल सके। वर्मा ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली निगमों पर पहले से ही करीब 33122 करोड़ रुपया बकाया चल रहा है। ऐसे में ईंधन अधिभार शुल्क व अन्य शुल्क किसी भी कीमत पर नहीं बढ़ाई जानी चाहिए।


श्रेणी वार उपभोक्ता प्रस्तावित ईंधन अधिभार कमी

घरेलू बीपीएल-18 पैसे प्रति यूनिट

घरेलू सामान्य-26 से 34 पैसे प्रति यूनिट

व्यवसायिक-34 से 48 पैसे प्रति यूनिट

किसान-13 से 30 पैसे प्रति यूनिट

नान इंडस्ट्रील बल्कलोड-46 से रुपया 69 प्रति यूनिट

भारी उद्योग-33 से 38 पैसे प्रति यूनिट

बांदा मासूम ने दी मां की हत्या की गवाही वारदात का ऐसा सच....अफसर भी हैरान!


 बांदा मासूम ने दी मां की हत्या की गवाही



वारदात का ऐसा सच....अफसर भी हैरान!



उत्तर प्रदेश बांदा जिले में शराब पीने को लेकर हुए विवाद में पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी। आरोपी पति ने खुद अपने ससुरालियों को फोन करके पेट दर्द से मौत होना बताया। मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के सामने मृतका के दो मासूम पुत्रों ने अपने पिता की पूरी करतूत बता दी।

बच्चों ने बताया कि पापा ने मां को गला दबाकर मार डाला है। मासूम बच्चों के बताने पर पुलिस ने आरोपी पति को घटनास्थल से गिरफ्तार किया है। भाई की तहरीर पर पति समेत छह लोगों के खिलाफ थाने में हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। जांच की जा रही है।


गिरवां थाना क्षेत्र के ऐला गांव के मुंगुस का पुरवा निवासी शिव देवी (27) की मंगलवार की रात पति किशोर कुमार उर्फ बबलू ने रिश्तेदार के साथ बाथरूम में गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद साले अजय को फोन पर बताया कि पेट दर्द से शिव देवी की मौत हो गई है।


शाम सात बजे जब मायके वाले आए तो देखा कि शिवदेवी का शव बाथरूम में पड़ा था। भाई अजय के मुताबिक कि जब उसने भांजे प्रेम (6) और अतुल (4) से पूछा तो बताया कि मां की उसके पिता ने गला दबाकर हत्या कर दी है। उनके साथ दूध वाला बाबा भी था।


इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया। भाई अजय का कहना है कि जीजा किशोर शराब का लती है। शराब पीने से मना करने पर अक्सर झगड़ा होता था। घटना वाले दिन भी जीजा शराब के नशे में था। किशोर अपने घर में ही आटा चक्की लगाए है।


शिवदेवी चार बहन और तीन भाइयों में सबसे छोटी थी। घटना के संबंध में गिरवां थाना इंस्पेक्टर संदीप तिवारी ने बताया कि भाई अजय की तहरीर पर आरोपी पति समेत छह ससुरालियों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।

आजमगढ़ मेहनगर पुलिस चौकी के भीतर लहराया असलहा, प्रभारी से की हाथापाई 17 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेहनगर पुलिस चौकी के भीतर लहराया असलहा, प्रभारी से की हाथापाई



17 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेहनगर पुलिस ने सिंहपुर चौकी पर चौकी प्रभारी से अभद्रता के आरोप में 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार, मेहनगर थाना क्षेत्र के सिंहपुर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक अश्वनी कुमार मिश्रा ने स्थानीय थाने पर शिकायत किया कि आपसी विवाद प्रकरण में मंगलवार को चौकी पर दो पक्ष आए थे। एक पक्ष से 9 लोग तथा दूसरे पक्ष से 8 लोग आए। दोनों पक्षों को समझाने बुझाने का प्रयास किया जा रहा था। तभी उभय पक्ष आपस में मामा भांजा की गोलबंदी करते हुए मुझसे हाथापाई करते हुये सरकारी कार्य में बाधा पहुचाने लगे। विरोध करने पर लाइसेंसी गन से प्रदर्शन करने लगे। इस तहरीर पर उक्त लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। 


बुधवार को उपनिरीक्षक राम गोपाल त्यागी आरोपी अरविन्द सिंह पुत्र रामाशंकर सिंह, हरिद्वार सिंह पुत्र स्व0 दीपचन्द सिंह, शशांक सिंह पुत्र हरिद्वार सिंह, पंकज यादव पुत्र वेद प्रकाश यादव, प्रशांत सिंह पुत्र हरिद्वार सिंह, शिव कुमार सिंह पुत्र हरिप्रकाश सिंह, धीरेन्द्र सिंह पुत्र शम्भू सिंह, अमित सिंह पुत्र श्याम नरायन सिंह, अतुल सिंह पुत्र अवन सिंह, अभिषेक सिंह पुत्र सतीष सिंह, अकाश सिंह पुत्र इन्दल सिंह, अभिनन्दन सिंह उर्फ राज सिंह पुत्र संजय सिंह, राज सिंह उर्फ कल्लू पुत्र स्व0 विजय सिंह, जितेन्द्र राम पुत्र शिवसरन, संतोष कुमार पुत्र श्याम सुन्दर सिंह व प्रदीप राम पुत्र बेचू राम को सिंहपुर से गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी के नेतृत्व मे सकुशल मूर्ति विसर्जन हुआ सम्पन्न।


 आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी के नेतृत्व मे सकुशल मूर्ति विसर्जन हुआ सम्पन्न।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी राजेश कुमार एवं मुबारकपुर चौकी इंचार्ज अजीत चौधरी मय पुलिस बल के साथ मूर्ति विसर्जन को सकुशल समापन होने के लिए समाजसेवी हाजी रिजवान के साथ कस्बा वासियों से अपील किया। रोडवेज से अलीलनगर होते हुए एवं कस्बे का भ्रमण करते हुए मूर्ति को कस्बा के गुजर पार टवस नदी मे प्रवाहित कराए।



आजमगढ़ मुबारकपुर से संजय चौहान की रिपोर्ट।

आजमगढ़ देवगांव घंटों सड़क पर तड़पता रहा घायल होमगार्ड अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित किया


 आजमगढ़ देवगांव घंटों सड़क पर तड़पता रहा घायल होमगार्ड



अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित किया



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली क्षेत्र के चेवार पश्चिम गांव निवासी राकेश सिंह की निहोरगंज में नाइट ड्यूटी लगी हुई थी। बृहस्पतिवार की भोर में वह ड्यूटी समाप्त करके अपने घर जा रहे थे कि कलीचाबाद गांव के पास अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में धक्का मार दिया। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। 


परिजनों ने बताया कि होमगार्ड में तैनात राकेश सिंह की बुधवार की रात निहोरगंज में रात के समय ड्यूटी लगी थी। चार बजे ड्यूटी समाप्त कर वह बाइक से घर लौट रहे थे। जैसे ही वह कलीचाबाद गांव के पास पहुंचे, अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। घर पहुंचने में देरी होने पर परिजन उन्हें तलाश करते हुए पहले देवगांव कोतवाली पहुंचे। इसके बाद पुलिस को लेकर वह उन्हें तलाश करते हुए देवगांव मेहनाजपुर रोड पर कलीचाबाद के पास पहुंचे तो वह मोटर साइकिल से गिरे पड़े थे। आनन फानन में उन्हें सीएचसी लालगंज ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। उनके चेहरे और शरीर पर गंभीर चोटें थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

Wednesday 25 October 2023

सहारनपुर आधी रात युवकों ने घर में घुसकर रेता युवती का गला गोली भी मारी, पुलिस ने मामले के बताया संदिग्ध


 सहारनपुर आधी रात युवकों ने घर में घुसकर रेता युवती का गला



गोली भी मारी, पुलिस ने मामले के बताया संदिग्ध



उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद के चिलकाना क्षेत्र के गांव चालाकपुर में युवती की हत्या कर दी गई। रात के समय तीन युवक युवती के घर में घुसे और उसकी गर्दन धारदार हथियार से रेत दी। इतना ही नहीं, युवती को गोली भी मारी, जो उसके हाथ में लगी। परिजन युवती को जिला अस्पताल लेकर जा रहे थे कि रास्ते में उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की। हत्या किसने और क्यों की है, पुलिस इसकी पड़ताल कर रही है।


जानकारी के अनुसार परिजनों के मुताबिक, गांव चालाकपुर निवासी मुशर्रफ के घर मंगलवार रात करीब तीन बजे तीन युवक पहुंचे, जिन्होंने दरवाजा खटखटाया। मुशर्रफ की पत्नी लाली ने दरवाजा खोला। इसके बाद तीनों युवक घर में घुस गए। लाली ने बताया कि घर में सो रही उसकी पुत्री महकारा (21) की धारदार हथियार से एक युवक ने गर्दन रेत दी। इतना ही नहीं, दूसरे युवक ने तमंचे से गोली चलाई, जो महकारा के हाथ में लगी। इसके बाद आरोपी फरार हो गए।


 परिजन ग्रामीणों की मदद से युवती को जिला अस्पताल लेकर जा रहे थे, लेकिन उसकी रास्ते में ही मौत हो गई। पता लगने पर थाना चिलकाना पुलिस मौके पर पंहुचकर जांच की। सीओ सदर अभितेष सिंह भी घटना स्थल पर पहुंच कर जानकारी की। सीओ अभितेष का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। युवती की हत्या क्यों की गई है, इसका पता लगाया जा रहा है। शुरुआती जांच में मामला संदिग्ध भी लग रहा है।

आजमगढ़ दशहरा मेले में युवाओं ने दिखाया आधुनिकता को आईना ब्यूटी पार्लर बंद करो का नारा लगाते हुए किया शहर का भ्रमण


 आजमगढ़ दशहरा मेले में युवाओं ने दिखाया आधुनिकता को आईना


ब्यूटी पार्लर बंद करो का नारा लगाते हुए किया शहर का भ्रमण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विजयादशमी पर्व के दिन शहर क्षेत्र के मेले में घूमने आए किशोरवय के दर्जनों लड़के जिस नारे के साथ भ्रमण कर रहे थे उनकी बातों को सुन हर किसी का ध्यान उनकी ओर गया और इसकी चर्चा भी जोरों पर रही। यूं कहें कि उन लड़कों ने आज के आधुनिक परिवेश को आईना दिखाया।


लगभग शाम के छह बजे शहर के सिविल लाइन क्षेत्र से नगर की ओर बढ़ रही युवाओं की टोली में शामिल किशोरवय लड़को का नेतृत्व कर रहा युवक ब्यूटी पार्लर बंद करो के जवाब में पूरे उत्साह के साथ बंद करो- बंद करो का नारा मेला देखने निकले हर किसी का ध्यान उनकी ओर आकृष्ट कर रहा था।


 नारेबाजी करते आगे बढ़ रहे काफिले में खासकर तमाम युवा शामिल होते गए और छोटे से समूह ने जूलुस का रूप धारण कर लिया। नगर पालिका चौराहे पर जब नारेबाजी कर रहे युवकों पर मीडिया कर्मी का ध्यान गया तो उन्हें रोक कर उनकी तस्वीर कैद करने की बारी आई तो जुलूस का नेतृत्व कर रहे युवक ने रोक दिया और कहा कि मेले में तमाम महिलाएं और हमारी बहनें जिस तरह का परिधान धारण कर अपने सौंदर्य को निखारने के लिए मेकअप पर पैसा खर्च कर मेला घूमने निकली हैं उसे देखकर हम युवाओं के मन में जो विचार उठा वह स्वत: नारे का निर्माण कर बैठा। 


उस युवक के मुंह से यह बात निकली कि आज जो आधुनिकता की दौड़ में शामिल होकर जो हम पाश्चात्य संस्कृति को अपना रहे हैं वह कहीं से भी उचित नहीं है। इसी का नतीजा है कि आज छेड़खानी और दुष्कर्म जैसे घृणित कार्य समाज को गंदा करने का कार्य कर रहे हैं। हमें और उन अभिभावकों को समझना होगा कि फैशन के इस दौर में शामिल अपने बच्चों की ईच्छा पूरी करने में हम भी अंधे होकर अपनी संस्कृति को बचाए रखने में खुद को कहां खड़े नजर आते हैं इन बातों पर सभी को चिंतन करना होगा। नहीं तो एक समय ऐसा आएगा जब सनातन धर्म कराहता नजर आएगा।

आजमगढ़ एसपी ने आरक्षी को किया बर्खास्त कूटरचित तरीके से हासिल की थी नौकरी, गुण्डा एक्ट सहित विभिन्न मामले हैं दर्ज


 आजमगढ़ एसपी ने आरक्षी को किया बर्खास्त



कूटरचित तरीके से हासिल की थी नौकरी, गुण्डा एक्ट सहित विभिन्न मामले हैं दर्ज



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कड़ी कार्रवाई करते हुए एक आरक्षी को सेवा से बर्खास्त कर दिया। उक्त आरक्षी द्वारा कूटरचित तरीके से फर्जी शपथ पत्र देकर नौकरी हासिल की गई थी। जांच के दौरान मामला सही पाये जाने के बाद पुलिस अधीक्षक द्वारा उसे आरक्षी पद की सेवा से हटा दिया गया।


आरक्षी नागरिक पुलिस कीर्तिवर्धन कुमार मल्ल (पीएनओ-212051757) थाना रानी की सराय आजमगढ़ वर्ष में 2022 में थाना रानी की सराय जनपद आजमगढ़ में बतौर आरक्षी के पद पर नियुक्त हुआ। तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक रानी की सराय जनपद आजमगढ़ द्वारा 12.10.2022 को थानाध्यक्ष कुबेरस्थान जनपद कुशीनगर से वार्ता की गई तो ज्ञात हुआ कि आरक्षी कीर्तिवर्धन कुमार मल्ल का उपनाम अमित भी है और इनके विरूद्ध थाना कुबेरस्थान में गुण्डा एक्ट सहित कुल पांच मामले दर्ज हैं तथा आरक्षी ग्राम धरनी छापर थाना कुबेर स्थान जनपद कुशीनगर का निवासी है। उसने आरक्षी के पद पर भर्ती के समय ग्राम रजमल मरदहॉ थाना कोठीभार जनपद महराजगंज का पता दिखाकर अपने विरूद्ध पंजीकृत अभियोगों/तथ्यों को छिपाकर गलत शपथ पत्र देकर उ0प्र0 पुलिस विभाग में आरक्षी के पद पर भर्ती हुआ। प्रकरण की प्रारम्भिक जांच अपर पुलिस अधीक्षक यातायात से करायी गयी। जांच अधिकारी ने जांच पूर्ण करते हुए उक्त आरक्षी को दोषी पाया गया।


मिली जानकारी के मुताबिक उक्त आरक्षी के विरूद्ध उ0प्र0 अधीनस्थ श्रेणी के पुलिस अधिकारियों की (दण्ड एवं अपील) नियमावली-1991 के नियम -14(1) के अन्तर्गत विभागीय कार्यवाही किये जाने हेतु तत्कालीन अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आजमगढ़ राहुल रूसिया को आवंटित की गई। 17 जनवरी 2023 को पीठासीन अधिकारी/अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, आजमगढ़ ने नियमानुसार विभागीय कार्यवाही पूर्ण कर अपनी फाइडिंग उपलब्ध करायी। पीठासीन अधिकारी ने विभागीय कार्यवाही के दौरान अभियोजन पक्ष के साक्षीगण द्वारा दिये गये साक्ष्यों एवं पत्रावली पर उपलब्ध अभिलेखीय साक्ष्यों के सम्यक परीक्षणोपरान्त आरक्षी को उक्त कृत्य के लिए दोषी पाया। 22 अक्टूबर 2023 को पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा आरक्षी कीर्तिवर्धन कुमार मल्ल को उ0प्र0 अधीनस्थ श्रेणी के पुलिस अधिकारियों की (दण्ड एवं अपील) नियमावली-1991 के नियम -14 (1) के तहत आरक्षी पद की सेवा से हटाया गया है।

बुलंदशहर पंखे से लटका मिला सिपाही का शव 2 साथियों के साथ रहता था किराए के मकान में


 बुलंदशहर पंखे से लटका मिला सिपाही का शव



2 साथियों के साथ रहता था किराए के मकान में



बुलंदशहर में गुलावठी कोतवाली के कांस्टेबल का शव किराए के मकान के कमरे में पंखे पर लटका मिला। फॉरेंसिक टीम ने भी पहुंचकर मामले की जांच की। शामली के थाना कांधला क्षेत्र के गांव मकेड़ा निवासी सिपाही विजेंद्र सिंह (34) पुत्र ब्रह्म सिंह 2005 - 2006 में उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती हुआ था। वह वर्ष 2022 से गुलावठी थाने में कार्यरत था। दो साथियों सहित सिकंदराबाद रोड पर मोहल्ला रामनगर में किराए के मकान में रहता था। मंगलवार को उसके दोनों साथी कहीं चले गए।


इस दौरान विजेंद्र सिंह का मकान के कमरे में पंखे पर लटका हुआ शव मिला। मोहल्ले की एक महिला मौके पर आई तो घटना की जानकारी ली। घटना का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। फोरेंसिक टीम ने भी जांच पड़ताल की। एसपी सिटी सुरेंद्रनाथ तिवारी, सीओ विकास प्रताप सिंह चौहान, कोतवाल जयकरण सिंह भी मौके पर पहुंचे तथा घटना की जानकारी ली। पुलिस प्रथम दृष्टया घरेलू कलह में आत्महत्या किए जाने की बात मानकर चल रही है।

भदोही ट्रक की चपेट में आने से सब इंस्पेक्टर की हुई मौत चालक ट्रक छोड़कर हुआ फरार, मचा हड़कंप


 भदोही ट्रक की चपेट में आने से सब इंस्पेक्टर की हुई मौत



चालक ट्रक छोड़कर हुआ फरार, मचा हड़कंप



उत्तर प्रदेश भदोही कोतवाली क्षेत्र के अमवां माफी मार्ग पर बुधवार की सुबह ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार एसआई की मौत हो गई। गाजीपुर के तुर्रा गांव निवासी एसआई जिले में गोपीगंज कोतवाली में तैनात थे। बुधवार की सुबह वे क्षेत्र में गए थे। जहां से लौटते समय ट्रक की चपेट में आ गए। जानकारी के अनुसार गाजीपुर जनपद के तुर्रा गांव निवासी नेमतुल्लाह गोपीगंज के कोतवाली में एसआई पद पर तैनात थे। उन्हें नगर के हल्का नंबर एक की जिम्मेदारी मिली हुई थी।


बताया जा रहा है कि बुधवार की सुबह वे अपने हल्का में गए थे। जहां से लौटने के दौरान अमवा स्थित मार्ग पर एक ट्रक की चपेट में आ गए। जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद ट्रक चालक वाहन छोड़ फरार हो गया। दूसरी तरफ सूचना मिलते ही एएसपी राजेश भारती, सीओ प्रभात राय सहित अन्य मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। वहीं फरार चालक की तलाश की जा रही है। वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

Tuesday 24 October 2023

आजमगढ़ मुबारकपुर चौकी प्रभारी सठियाव सुरक्षा के दृष्टिगत मेले का किया भ्रामण सब रहा सकुशल!


 आजमगढ़ मुबारकपुर चौकी प्रभारी सठियाव सुरक्षा के दृष्टिगत मेले का किया भ्रामण सब रहा सकुशल!



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना के अन्तर्गत सठियाव पुलिस चौकी प्रभारी रत्नेश दुबे मय पुलिस बल के साथ विजय दशमी के शुभअवसर पर सठियाव मेले का सा कुशल समापन होने के दृष्टिगत मेले का भ्रामण किया एवं जनसामान्य से मेले को सकुशल समापन के लिए अपील किया।



आजमगढ़ मुबारकपुर से संजय चौहान की रिपोर्ट।

कासगंज 2 सिपाहियों को कार ने कुचला, एक की मौत बीती रात गश्त के दौरान हुआ हादसा

कासगंज 2 सिपाहियों को कार ने कुचला, एक की मौत



बीती रात गश्त के दौरान हुआ हादसा



उत्तर प्रदेश कासगंज ढोलना थाना क्षेत्र में बीती रात बाइक से गश्त कर रहे दो आरक्षियों को स्कॉर्पियो के चालक ने लापरवाही से रौंद दिया। गंभीर रूप से घायल हुए दोनों आरक्षियों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां से दोनों को रेफर कर दिया गया। निजी अस्पताल में चिकित्सकों ने एक सिपाही को मृत घोषित कर दिया। जबकि दूसरे को परिजन मेरठ ले गए। जहां उसका उपचार चल रहा है।


 मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने दुर्घटना करने वाली गाड़ी को कब्जे में ले लिया है। पुलिस लाइन में अंतिम सलामी दी गई। मृत सिपाही की अर्थी को एसपी समेत अन्य अधिकारियों ने कंधा और श्रद्धांजलि अर्पित की। एसपी ने मृतक परिवारीजनों को ढांढस बंधाया। पुलिस के मुताबिक थाना ढोलना की चौकी इनायती पर तैनात एसआई महावीर सिंह, सिपाही सुभाष भदोरिया, विक्रम सिंह, सिपाही उपेंद्रनाथ चौधरी, सिपाही दीपक कुमार रविवार रात करीब सवा नौ बजे अपनी-अपनी बाइकों से चौकी क्षेत्र में गश्त कर रहे थे।


 गढ़ी हरनाठेर-घिनोना मार्ग पर नगला केहर की ओर जाने वाली सड़क पर सामने से आ रही स्कॉर्पियो के चालक ने बाइक में टक्कर मार दी। दुर्घटना में सिपाही दीपक कुमार, उपेंद्रनाथ घायल हो गए। जानकारी पर पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां से उन्हें निजी अस्पताल भेज दिया गया। निजी अस्पताल में सिपाही दीपक कुमार पुत्र ओमप्रकाश निवासी कस्बा व थाना अनूपशहर, जिला बुलंदशहर को मृत घोषित कर दिया। जबकि सिपाही उपेंद्र निवासी डिफेंस कॉलोनी कंकरखेड़ा मेरठ को उनके परिजन रेफर किए जाने के बाद मेरठ ले गए, जहां उसका उपचार जारी है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विधिक कार्रवाई की। पुलिस लाइन में एसपी सौरभ दीक्षित, एएसपी जितेंद्र कुमार दुबे ने अर्थी को कंधा दिया। पुलिस कर्मियों ने सलामी दी। परिवारीजनों को ढांढस बंधाया।

 

आजमगढ़ सावधान! जेल से छूटने के बाद न लौटें पुरानी दुनिया में पहले से किया जा चुका हैं यह इंतजाम


 आजमगढ़ सावधान! जेल से छूटने के बाद न लौटें पुरानी दुनिया में



पहले से किया जा चुका हैं यह इंतजाम



उत्तर प्रदेश  चोरी, हत्या, लूट, छिनैती जैसी वारदातों को अंजाम देने के बाद सलाखों के पीछे पहुंचे लोगों को सुधारने के लिए आजमगढ़ मंडलीय कारागार में नई पहल की जा रही है। जेल से छूटकर पुरानी दुनिया में लौटने से रोकने और स्वरोजगार कर आम लोगों की तरह गुजर-बसर करने के लिए उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंडलीय कारागार में कुल 1750 बंदी हैं। इनमें सजायाफ्ता के साथ विचाराधीन बंदी भी शामिल हैं। तमाम बंदी ऐसे भी हैं जो गलत शोहबत के कारण अपराध के दलदल में कूदे और सलाखों के पीछे पहुंच गए। ऐसे लोगों को दोबारा अपराध करने से रोकने के लिए शासन ने यह कवायद शुरू की है।


 उन्हें चार ट्रेड में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए जेल और कौशल विभाग के बीच एमओयू (मेमोरेंडम और अंडरस्टैंडिंग) साइन हुआ है। कौशल विकास विभाग के अधिकारी तीन ट्रेनरों को हर दिन जेल भेज रहे हैं। ये ट्रेनर प्रतिदिन तीन से चार घंटे तक बंदियों को चार ट्रेड में प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्हें इलेक्ट्रिशियन, फूड प्रोसेसिंग, गार्डनिंग, एग्रीकल्चर व कारपेंटर की ट्रेनिंग दी जा रही है। 


पहले चरण में कुल 80 बंदियों को प्रशिक्षण के लिए चुना गया है। इसके साथ ही अन्य बंदियों को भी प्रशिक्षण लेने के लिए तैयार किया जा रहा है। जेल प्रशासन प्रशिक्षण के लिए उन बंदियों को प्राथमकिता दे रहा है जो कम से  कम तीन महीने तक जेल में रहेंगे। प्रशिक्षण की अवधि भी तीन महीने रखी गई है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बंदियों को कौशल विकास विभाग की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। जिससे जेल से छूटने के बाद उन्हें स्वरोजगार करने के साथ निजी संस्थानों में रोजगार हासिल करने में आसानी होगी।

Monday 23 October 2023

मुजफ्फरनगर डीएम-एसपी को छोड़नी पड़ी अपनी-अपनी सरकारी कार बाइक पर बैठकर हांफते हुए पहुंचे, जानें वजह


 मुजफ्फरनगर डीएम-एसपी को छोड़नी पड़ी अपनी-अपनी सरकारी कार



बाइक पर बैठकर हांफते हुए पहुंचे, जानें वजह



उत्तर प्रदेश  के मुजफ्फरनगर में एक ऐसा दृश्य देखने को मिला है जो लोगों ने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा। हूटर मारती हुई सरकारी गाड़ियों में चलने वाले अफसर अचानक बाइक पर निकले तो देखकर लोग अचंभित रह गए। हम बात कर रहे हैं शहर के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की। दोनों अफसरों को किसानों से मिलने के लिए सोमवार को जिला पंचायत सभागार पहुंचना था, लेकिन दोनों अफसर सरकारी कार में नहीं बल्कि बाइक से पहुंचे। 


दरअसल किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने समेत कई मांगों को लेकर भाकियू ने नरेश और राकेश टिकैत के नेतृत्व में एसएसपी ऑफिस पर पंचायत की थी। भारी संख्या में पहुंचे किसान और उनके ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से पूरा शहर जाम से जूझता रहा। जिलेभर से आए किसानों के ट्रैक्टरों से एसएसपी ऑफिस के सभी मार्ग अवरुद्ध हो गए। इस जाम में डीएम और एसएसपी की गाड़ियां भी फंस गईं। इसके बाद डीएम-एसएसपी ने बाइक से जिला पंचायत सभागार पहुंचकर भाकियू प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की। किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने पुलिस कार्यालय पर धरना देकर पंचायत की। पंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत और प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। भाकियू पदाधिकारियों ने मौके पर डीएम व एसएसपी को बुलाने की मांग रखी। ट्रैक्टरों के कारण जाम में फंसे डीएम और एसएसपी को अपनी गाड़ी छोड़कर बाइक से जिला पंचायत सभागार पहुंचना पड़ा।


 डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी को एसएसपी के पीआरओ बाइक पर प्रकाश चौक से बैठाकर जिला पंचायत सभागार लाए जबकि एसएसपी संजीव सुमन खुद बाइक लेकर सभागार पहुंचे। यहां दोनों ने भाकियू प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की।


भाकियू के धरने के कारण लोगों को भीषण जाम से जूझना पड़ा। कोर्ट रोड, शिवचौक, प्रकाश चौक, महावीर चौक समेत कई स्थानों पर लोग जाम में फंसे रहे। पुलिस दिनभर जाम खुलवाने के लिए मशक्कत करती रही। करीब छह घंटे बाद शाम चार बजे यातायात सुचारू हो सका। पुलिस ने महावीर चौक के आसपास बैरिकेडिंग की थी। काफी संख्या में किसान महावीर चौक स्थित कार्यालय पर एकत्रित हुए। इसके अलावा भी किसान राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में भी जमा हुए। यहां से किसानों का काफिला एसएसपी आफिस की ओर चला तो महावीर चौक के पास किसानों ने बैरिकेडिंग गिरा दी और आगे बढ़ते चले गए।

लखनऊ रिटायर्ड आईएएस अफसर समेत 4 पर केस खूब किया खेल, सुबूत नष्ट करने का प्रयास


 लखनऊ रिटायर्ड आईएएस अफसर समेत 4 पर केस


खूब किया खेल, सुबूत नष्ट करने का प्रयास


उत्तर प्रदेश लखनऊ आवास विकास परिषद की इंदिरानगर आवासीय योजना के एक भूखंड आवंटन में हुए फर्जीवाड़ा पर सीबीसीआईडी ने रिटायर्ड आईएएस अफसर सत्येंद्र सिंह (तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त) समेत चार के खिलाफ गाजीपुर थाने में केस दर्ज कराया है। 1991 में इस योजना में सविता गर्ग को भूखंड आवंटित हुआ था। पर, बाद में सविता की फाइल गायब कर उस भूखंड को एक कांस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित कर दिया गया था।


 एफआईआर के मुताबिक इंदिरानगर बी-13 निवासी सविता गर्ग को 23 सितंबर 1991 को परिषद की इंदिरानगर योजना में नीलामी के जरिये भूखंड आवंटित हुआ था। यह भूखंड जब कांस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित हो गया, तो सविता ने शिकायत की। तब नेहरू एन्क्लेव निवासी कृष्णकांत मिश्रा ने आरोप लगाया था कि सविता ने प्रीमियम कांस्ट्रक्शंस के प्रतिनिधि के तौर पर नीलामी में भाग लिया।

उधर, सविता ने आरोपों को खारिज कर दावा किया था कि वह एकल नीलामी में शामिल हुई थीं। आरोपों के संबंध में कोई पुख्ता दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए जा सके थे। सविता ने 2020 में तत्कालीन गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा से शिकायत की। गृह सचिव के आदेश पर प्रकरण की सीबीसीआईडी ने जांच की। जांच के आधार पर सीबीसीआईडी के इंस्पेक्टर आशीष कुमार ने केस दर्ज कराया है। इसमें सत्येंद्र के अलावा तत्कालीन संपत्ति प्रबंध अधिकारी कृपाशंकर मिश्रा, विजय कुमार मेहरोत्रा और तत्कालीन लेखाधिकारी सुरेश को भी आरोपी बनाया गया है। विजय कुमार 30 जून 2014 को सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सत्येंद्र सिंह भी 31 दिसंबर 2018 को शासन से सचिव पद से रिटायर हो चुके हैँ । वहीं, आरोपी सुरेश की वर्ष 2017 और कृपाशंकर की वर्ष 2018 में मौत हो चुकी है। पुरानी जांच के आधार पर सविता को भी आरोपी बनाया गया है।


सविता की शिकायत के बाद जब जांच शुरू हुई तो पता चला था कि आवंटन संबंधी मूल पत्रावली गायब हो गई है। इंदिरानगर कार्यालय में जो भी अफसर 1999-2004 तक तैनात रहे, उन्होंने फाइल गायब होने का दावा किया। दूसरी तरफ सविता ने हाईकोर्ट के आदेश पर भूखंड की रजिस्ट्री कराई। हैरानी की बात है कि परिषद की तरफ से जब कंपनी को भूखंड आवंटित किया गया था, तो रिकवरी का नोटिस सविता को क्यों भेजा गया। इससे साफ है कि मामले में जमकर खेल किया गया।


 सीबीसीआईडी की जांच से पहले हुई विभागीय जांच के दौरान कर्मचारी सुरेश चंद्र ने बताया था कि मूल फाइल समेत दस फाइलें तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त सत्येंद्र सिंह लेकर गए थे। उन्होंने नौ फाइलें ही वापस की थीं। चूंकि सीबीसीआईडी की जांच से पहले ही सुरेश की मौत हो चुकी है, इसलिए उसके बयान को न तो झुठलाया जा सकता है और न ही सच माना जा सकता है। इसलिए विवेचना में इस आरोप की जांच की जाएगी।

आजमगढ़ अहरौला पुलिस मुठभेड़ में इनामी बदमाश को लगी गोली सुबह हुई घटना, तमंचा और कारतूस बरामद


 आजमगढ़ अहरौला पुलिस मुठभेड़ में इनामी बदमाश को लगी गोली


सुबह हुई घटना, तमंचा और कारतूस बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना पुलिस ने आज सुबह मुठभेड़ के दौरान एक इनामी लुटेरे को गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ के दौरान बदमाश के दाहिने पैर में गोली लग गयी। अभियुक्त पूर्व में भारत फाइनेंस कंपनी के कलेक्शन एजेंट से हुई लूटपाट की घटना में आरोपी है। उसके पास से लूट के 2200 रूपये और तमंचा-कारतूस बरामद किया गया है। अभियुक्त को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस मामले में पूर्व में 3 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है।


23 अक्टूबर की सुबह थानाध्यक्ष अहरौला सुनील कुमार दुबे व थानाध्यक्ष तहबरपुर मधुपनिका को मुखबीर से सूचना मिली कि फाइनेंस कंपनी एजेंट से लूट की घटना में शामिल अभियुक्त पूर्वांचल एक्सप्रेस के पास खादारामपुर पुलिया के पास मौजूद है। इस सूचना पर एक्सप्रेस वे के पास पहुंचकर पुलिस द्वारा की गई घेराबन्दी के दौरान मुठभेड़ में अभियुक्त के दाहिने पैर में गोली लग गई जिससे वह घायल हो गया। गिरफ्तार अभियुक्त की पहचान राहुल यादव पुत्र उदय भान यादव निवासी ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर अम्बेडकरनगर के रूप में हुयी। उसके पास से देशी तमंचा, कारतूस तथा लूट के 2200 रूपये बरामद हुए है। 


घायल अभियुक्त को सुबह करीब 6.25 बजे गिरफ्तार कर इलाज हेतु सीएचसी अस्पताल अहरौला में भर्ती कराया गया। पूछताछ में अभियुक्त ने 23 अगस्त को भारत फाइनेंस कम्पनी के वसूली एजेन्ट से उसके मोटर साईकिल की डिग्गी मे रखी हेण्ड बैग जिसमे वसूली का पैसा 122518 रुपया व एक टैबलेट मय बायोट्रक तथा उसका मोबाइल ग्राम बहेरा नहर के पास से लूटा गया था।


बता दें कि 6 अक्टूबर को थानाध्यक्ष सुनील कुमार दूबे द्वारा इस घटना में शामिल सतेन्द्र यादव उर्फ छोटू पुत्र रामचन्द्र यादव उम्र करीब 21 वर्ष ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर जनपद अम्बेडकरनगर, अनूप यादव उर्फ रितीक यादव पुत्र अमर बहादुर यादव उम्र करीब 22 वर्ष ग्राम जियरोपुर थाना अहरौला जनपद आजमगढ़, 3. स्पर्श उर्फ नन्हे पुत्र जगदीश प्रसाद उम्र करीब 22 वर्ष ग्राम शाहपुर चगौना थाना अहरौला जनपद आजमगढ़ को लूट के 8300 रु0 नगद व एक मोबाइल, व हैण्ड बैग व एक मोटर साइकिल के साथ गिरफ्तार किया गया।


 विवेचना के दौरान राहुल यादव पुत्र उदय भान यादव निवासी ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर अम्बेडकरनगर, विकास यादव पुत्र तिलकधारी यादव निवासी सुखीपुर थाना अहरौला आजमगढ़ का नाम प्रकाश में आया, जो फरार चल रहे थे। 12 अक्टूबर को घटना में अभियुक्त विकास यादव पुत्र तिलकधारी न्यायालय में हाजिर हो गया। राहुल यादव की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा 25 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया।

फिरोजाबाद भाई बने हैवान, एक ने पकड़ा दूसरे ने ट्रैक्टर चलाया खेत पर लिटा किशोर को हैरो से काट दिया, लाश देख कांप गई रूह


 फिरोजाबाद भाई बने हैवान, एक ने पकड़ा दूसरे ने ट्रैक्टर चलाया


खेत पर लिटा किशोर को हैरो से काट दिया, लाश देख कांप गई रूह


उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में सोमवार की सुबह चार दिन से लापता किशोर का शव आलू के खेत में गड़ा मिला। खबर मिली तो घर में चीख पुकार मच गई। मौके पर लोगों की भीड़ लग गई। पुलिस ने शव को खेत से खुदवाकर निकलवाया। इसके बाद पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। किशोर को गांव के ही दो युवक आलू गड़वाने की बात कहकर घर से लेकर गए थे। घटना नारखी थाना क्षेत्र के सलेमपुर गांव की है। गांव निवासी विनोद कुमार ने बताया कि उनका बेटा कृष्णा (14) 19 अक्तूबर को घर पर था। शाम को गांव का ही सुमित ठाकुर और उसका भाई अमित आए। कहा कि खेत पर आलू गड़वाने का काम चल रहा है। इसके बाद कृष्णा को ट्रैक्टर पर अपने साथ ले गए।


बताया कि इसके बाद रात हो गई लेकिन कृष्णा घर नहीं लौटा। इस पर उन्होंने सुमित ठाकुर के घर जाकर जानकारी की। वहां पर उन लोगों ने टाल मटोल कर दिया। ठीक से कोई जवाब नहीं दिया। इधर-उधर काफी ढूंढा लेकिन बेटे का कहीं कोई पता नहीं चला। इस पर सुमित और उसके भाई की बातों पर शंका हुई। विनोद ने थाने पहुंचकर पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने दोनों भाईयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।


 इसके बाद रविवार की शाम आरोपी सुमित को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। पहले तो उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। लेकिन, बाद में टूट गया। उसने पूरा सच उगल दिया। पुलिस को लाश के बारे में भी जानकारी दी। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने किशोर की हत्या कर दी है। शव को खेत में गाड़ दिया है। उसने बताया कि कृष्णा को ट्रैक्टर के हैरो (खेत जुताई का यंत्र) से काट कर मारा है। एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी ने उसे क्यों मारा, इसके बारे में जानकारी की जा रही है।

आजमगढ़ सरायमीर 5 मोटरसाइकिल के साथ 5 अन्तर्जनपदीय चोर गिरफ्तार अवैध असलहा व कारतूस बरामद, एक अभियुक्त भागने में हुआ सफल


 आजमगढ़ सरायमीर 5 मोटरसाइकिल के साथ 5 अन्तर्जनपदीय चोर गिरफ्तार



अवैध असलहा व कारतूस बरामद, एक अभियुक्त भागने में हुआ सफल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद की सरायमीर पुलिस ने अन्तर्जनपदीय चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 5 अन्तर्जनपदीय चोरों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से चोरी की पांच मोटर साइकिल बरामद की गई है। बता दें कि पूर्व में जनपद के विभिन्न थानों में कुल 4 लोगों द्वारा मोटर साइकिल की चोरी किये जाने की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई थी।


प्रभारी निरीक्षक सरायमीर यादवेन्द्र पाण्डेय को मुखबिर से सूचना मिली की सिकरौर से सरायमीर की तरफ तीन मोटर साइकिल पर सवार 6 व्यक्ति जो चोरी की मोटर साइकिल लिये है जिससे चोरी की घटना को अंजाम देते है तथा मोटर साइकिल से आज निकले हैं, वह अक्सर बस्ती नहर के रास्ते का प्रयोग करते है। उनके पास तमंचा भी है। सूचना के बाद पुलिस द्वारा बस्ती बाजार से पहले स्थित मंदिर के पास पहुंच कर वाहन चेकिंग शुरू कर दी गयी कि थोड़ी देर में सिकरौर की तरफ से तीन मोटर साइकिल पर सवार छः व्यक्ति तेजी से आते दिखाई दिये।


 नजदीक आने पर पुलिस वालों को देखकर मोटर साइकिल मोड़कर पीछे भागना चाहे कि हडबडाहट में आपस में तीनों मोटर साइकिल टकराकर असंतुलित होकर गिर गये। पुलिस द्वारा तीनों मोटर साइकिल सहित पांच व्यक्तियों को पकड़ लिया गया। छठां व्यक्ति मौका देख भागने में सफल हो गया।


 गिरफ्तार अभियुक्तों में संदीप कुमार पुत्र दयाराम निवासी बीबीपुर थाना सरायमीर, जयहिन्द चौहान पुत्र स्व0 सूर्यभान चौहान निवासी कटघर जलाल थाना सरायमीर, राजू चौहान पुत्र नीरपत चौहान निवासी- कटघर जलाल थाना सरायमीर, जोगेन्दर चौहान पुत्र स्व0 संजय चौहान निवासी कटघर जलाल थाना सरायमीर, चन्दन चौहान पुत्र राम अचल निवासी सोहौली जगदीशपुर थाना बरदह शामिल हैं। इनके पास से चोरी की पांच मोटर साइकिल और तमंचा व कारतूस बरामद किया गया है।