Monday 11 September 2023

आजमगढ़ युवतियों को शिकार बनाने वाला फर्जी दरोगा गिरफ्तार फर्जीवाड़े में सहयोगी रहे 3 अन्य भी धराए


 आजमगढ़ युवतियों को शिकार बनाने वाला फर्जी दरोगा गिरफ्तार


फर्जीवाड़े में सहयोगी रहे 3 अन्य भी धराए


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस की वर्दी धारण कर प्रतिष्ठित लोगों के साथ सोशल मीडिया पर फोटो प्रसारित कर वैवाहिक रिश्ते के लिए इच्छुक युवतियों को अपने जाल में फंसाकर रुपयों की ठगी करने वाला फर्जी दरोगा सोमवार को अपने मामा सहित तीन लोगों के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ गया। ठगी करने वाला यह गिरोह लखनऊ एवं पूर्वांचल के कई जिलों में भोली भाली लड़कियों को अपना शिकार बना चुका है। इस गिरोह के कब्जे से पुलिस ने वैगनआर एवं स्विफ्ट कार, तमंचा मय कारतूस तथा पुलिस की वर्दी बरामद किया है। 


बलिया जिले के सहतवार थाना अंतर्गत दुधैला ग्राम निवासी पूर्व सैनिक प्रवीण सिंह का पुत्र धीरज सिंह पुलिस की वर्दी पहन कर खुद को दरोगा बताते हुए लगभग तीन वर्षों से सोशल मीडिया पर वैवाहिक विज्ञापन के लिए सक्रिय जीवनसाथी डॉट कॉम एवं इंस्ट्राग्राम के माध्यम से युवतियों को अपने जाल में फंसाकर ठगी करता है। पुलिस वालों और नेताओं के साथ फोटो प्रोफाईल पर उसकी तस्वीर देख उसके प्रभाव में आने वाली युवतियों से नजदीकी बढ़ा कर अचानक अपनी मजबूरी बताकर उनसे धन उगाही करने के बाद अपना संपर्क तोड़ लेता था। इस तरह से वह बलिया, मिर्जापुर एवं लखनऊ में कई युवतियों को अपना शिकार बना चुका है। ठगी के मामले में उसके खिलाफ प्रयागराज व लखनऊ में मुकदमे भी दर्ज हैं।


 इसके खिलाफ जिले के फूलपुर एवं शहर कोतवाली में भी दो अभियोग पंजीकृत हैं। इन मामलों में आरोपित धीरज सिंह ने खुद को आजमगढ़ जिले में तैनात होने की जानकारी देकर कानपुर जिले के संचेड़ी थाना अंतर्गत रामपुर भीमसेन कला का निवासी पुरवा बृजेन्द्र सिंह से 70 हजार रुपए एवं फूलपुर कोतवाली में तैनाती बताते हुए एक अन्य युवती को 50 हजार रुपए की चपत लगा चुका है। इस गोरखधंधे में आरोपित धीरज सिंह का मामा पंकज सिंह व अन्य कई साथी भी शामिल हैं। गिरोह की तलाश में जुटी पुलिस को सोमवार को सूचना मिली कि धीरज सिंह अपने मामा पंकज सिंह एवं उसके दो अन्य साथी पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे से लखनऊ की ओर जा रहे हैं। पुलिस सक्रिय हुई और मुबारकपुर क्षेत्र में सठियांव के समीप बने कट तथा सिधारी क्षेत्र में बैठौली पुल के समीप वैगनआर एवं स्विफ्ट कार में सवार चार लोगों की गिरफ्तारी करने में सफल रही।


 पकड़े गए लोगों में धीरज सिंह निवासी दुधैला थाना सहतवार, पंकज सिंह ग्राम नौकागाँव थाना रेवती, राजेश सिंह ग्राम श्रीनगर थाना बैरिया एवं प्रवीण प्रताप सिंह पुत्र महेश्वर सिंह निवासी नौकागाँव थाना रेवती जनपद बलिया के निवासी बताए गए हैं पुलिस पकड़े गए अभियुक्तों के आपराधिक रिकार्ड खंगालने में जुटी है।

No comments:

Post a Comment