Saturday 30 September 2023

दो हजार की नोट को लेकर आरबीआई ने जारी किया नया आदेश जमा की आखिरी तारीख को बढ़ाकर किया 7 अक्टूबर


 दो हजार की नोट को लेकर आरबीआई ने जारी किया नया आदेश


जमा की आखिरी तारीख को बढ़ाकर किया 7 अक्टूबर



नई दिल्ली दो हजार रुपये के पुराने नोट को बदलवाने और जमा की आखिरी तारीख को बढ़ाकर सात अक्तूबर कर दिया गया है। अभी तक इसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 थी। बता दें कि कुछ महीनों पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का एलान किया था। बैंकों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 19 मई, 2023 तक प्रचलन में रहे 3.56 लाख करोड़ रुपये के 2000 के बैंक नोटों में से 3.42 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों में वापस आ चुके हैं। 29 सितंबर को कारोबार की समाप्ति के बाद केवल 0.14 लाख करोड़ रुपये ही चलन में रह गए हैं। इस प्रकार, 19 मई 2023 को प्रचलन में रहे 2000 बैंक नोटों का 96 प्रतिशत अब बैंकों में वापस आ गया है।


आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आठ अक्तूबर 2023 से बैंक शाखाओं में दो हजार के नोटों को जमा लेना और बदलना बंद कर दिया जाएगा। आठ अक्तूबर के बाद आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों में एक बार में 20 हजार रुपये तक के 2000 के नोट बदले जा सकेंगे।


आठ अक्तूबर के बाद केवल आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों के माध्यम से दो हजार के बचे नोटों को अपने खातों में जमा किया जा सकेगा। लोग दो हजार के नोट डाक विभाग से भी आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों को भेज सकते हैं। ये नोट का मूल्य संबंधित व्यक्ति के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा। आरबीआई की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि सात अक्तूबर के बाद भी 2000 रुपये के बैंक नोट वैध बने रहेंगे। अदालतें, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी विभाग या पब्लिक अथॉरिटी जांच या कार्यवाही के दौरान जब जरूरत होगी बिना किसी सीमा के केंद्रीय बैंक के 19 आरबीआई निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी 2000 रुपये के बैंक नोट जमा कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश रविवार को भी खुलेंगे स्कूल मुख्यमंत्री योगी ने दिए ये निर्देश


 उत्तर प्रदेश रविवार को भी खुलेंगे स्कूल


मुख्यमंत्री योगी ने दिए ये निर्देश


उत्तर प्रदेश लखनऊ एक अक्टूबर को रविवार होने के बावजूद प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूल व सरकारी माध्यमिक विद्यालय खोले जाएंगे। दो अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जानी है। ऐसे में स्वच्छांजलि कार्यक्रम के तहत एक अक्टूबर को एक घंटे का श्रमदान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर परिषदीय स्कूलों व माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों की प्रभातफेरी निकालने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभातफेरी निकालने के बाद विद्यार्थी व शिक्षक विद्यालय परिसर की साफ-सफाई के दायित्व का भी निर्वहन करेंगे।

आजमगढ़ 43 उपनिरीक्षकों का हुआ तबादला, देखें सूची


 
उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 43 उपनिरीक्षकों का हुआ तबादला, देखें सूची

आजमगढ़ गम्भीरपुर नहर में बहता हुआ मिला अधेड़ का शव पुलिस ने निकलवाया बाहर, नहीं हो सकी शिनाख्त


 

आजमगढ़ गम्भीरपुर नहर में बहता हुआ मिला अधेड़ का शव


पुलिस ने निकलवाया बाहर, नहीं हो सकी शिनाख्त


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सभा रसूलपुर के पास शारदा सहायक खंड 23 ठेकमा रजवाहा में पुलिस ने एक अंधेड की लाश बरामद किया। शनिवार को दोपहर करीब 12.15 बजे ग्रामीणों ने शारदा सहायक खंड 23 में बहती हुई लाश देखी, जिसकी सूचना पुलिस को दी। 



सूचना पाते ही थानाध्यक्ष गम्भीरपुर, चौकी प्रभारी गोसाई की बाजार मौके पर पहुंच गये। लाश को पुलिस ने बाहर निकलवाया, काफी देर तक शिनाख्त कराने की कोशिश की गई फिर पोस्टमार्टम हेतु जिला अस्पताल भेज दिया। मृतक ने सफेद बनियान और हरे रंग की डोरीदार बड़ी चड्डी पहने हुआ था। देखने से उसकी उम्र करीब 55 वर्ष प्रतीत हो रही थी। लोगों ने बताया कि यह लाश ठेकमा में भी देखी गई थी, लेकिन स्थानीय पुलिस ने अनदेखा कर दिया।

Friday 29 September 2023

जौनपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया 40 लाख रू का चेक


 जौनपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया 40 लाख रू का चेक।



उत्तर प्रदेश जनपद जौनपुर के थाना सरायख्वाजा में नियुक्त रहे आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी पीएनओ-182380033 राजकीय कार्य से जनपद आजमगढ गये थें, वापस आते समय थाना गम्भीरपुर क्षेत्र में सड़क दुर्धटना में दिनांक 31.12.2022 को मृत्यु हो गयी। उक्त कर्मी का पुलिस सैलरी पैकेज के अन्तर्गत भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा जौनपुर में वेतनीय खाता संचालित था। 

दिनांक 31.12.2022 को दुर्धटना के उपरान्त दुर्धटना बीमा का प्रस्ताव तैयार कर भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा जौनपुर के माध्यम से बीमा कम्पनी को प्रेषित किया गया। जिसके उपरान्त भारतीय स्टेट बैंक एवं बीमा कम्पनी द्वारा रु0 4000000.00 (रु0 चालीस लाख मात्र) का चेक दिया गया, जिसे पुलिस अधीक्षक जौनपुर, IPS अजय पाल शर्मा द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया।

आजमगढ़ निजामाबाद दशहरे से पहले मिला दिवाली गिफ्ट निजामाबाद के दीयों से अमेरिका और साउथ अफ्रीका में मनेगी दिवाली अब तक 90 लाख रुपये के दीये बनाने का मिल चुका है आर्डर


 आजमगढ़ निजामाबाद दशहरे से पहले मिला दिवाली गिफ्ट


निजामाबाद के दीयों से अमेरिका और साउथ अफ्रीका में मनेगी दिवाली


अब तक 90 लाख रुपये के दीये बनाने का मिल चुका है आर्डर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद कस्बे में तैयार ब्लैक पाटरी के बर्तनों का लोहा पूरी दुनिया मानती है। ब्लैक पाटरी के साथ ही अब यहां बनने वाले दीये भी विदेशों में अपना परचम फहरा रहे हैं। यहां बनने वाले खास तरह के दीयों से इस बार अमेरिका और साउथ अफ्रीका में लोग दिवाली मनाएंगे। विदेशों से आई डिमांड के कारण निजामाबाद के कारीगरों की दशहरे से पूर्व ही दिवाली का तोहफा मिल गया है। अब तक उन्हें 90 लाख रुपये के दीये बनाने का आर्डर मिल चुका है।


निजामाबाद कस्बे के साथ-साथ आसपास के गांव के लगभग 35 दीया कारोबारी इन दिनों पूरी मेहनत और लगन से दिया बनाने में जुटे हुए हैं। क्षेत्र में लगभग 40 किस्म के दीये बनाए जाते हैं। मुख्य दीया कारोबारी महेंद्र प्रजापति, बृजलाल्र, सोनू, संदीप, हंसराज, पिंटू, त्रिभुवन, विजय आदि हैं। महेंद्र प्रजापति का कहना है कि हम सभी दीया कारोबारी इस वर्ष पूरी मेहनत से दीया बनाने में जुटे हुए हैं। हम लोगों को दीया बनाकर गुजरात, मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक, वापी, अहमदाबाद, गोरखपुर, सोनभद्र आदि जगहों पर भेजना है। इन सब प्रदेशों से हम लोगों को एक लंबा ऑर्डर प्रतिवर्ष मिलता है।


इस वर्ष ऑर्डर काफी मिला है जिसे हम लोग पूरा करने में जुटे हुए हैं। सभी कारोबारियों को मिलाकर अब तक लगभग एक करोड़ रुपये का आर्डर मिल चुका है। हमारे यहां गोल्डन, कॉइन दीया, ओरिएंटल दीया, देजी दीया, झूमर दीया, कटिंग दीया और सदा दीया तैयार होता है। जो यहां से सीधे मुंबई भेजा जाएगा वहां से वह ट्रांसपोर्ट के जरिए अमेरिका और साउथ अफ्रीका जाएगा। इस वर्ष जी-20 सम्मेलन के बाद हम लोगों को लंबा ऑर्डर मिट्टी के बर्तन का मिला है। इस समय सबसे ज्यादा मांग 12 किस्म की दीयों की हो रही है। जिसमें झूमर दीया, सादा दीया, स्टैंड दीया, कटिंग दीया, चांदनी दीया, गोल्डन कॉइन दीया, ओरिएंटल दीया, सदा दीया, जीरो दीया, नंबर वन मटकी दीया मुख्य हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाली दिया गोल्डन, ओरिएंटल, सदा और मटकी दिया है

महेंद्र प्रजापति ने बताया कि निजामाबाद में ट्रांसपोर्ट और पैकेजिंग की व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण हमें अपने दीयों की जो कीमत मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पाती है। हम लोग मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद आदि जगहों से मिले आर्डरों को पूरा कर भेजते हैं। उनके द्वारा मनमाने रेट पर दूसरे देशों में उनकी सप्लाई की जाती है। लेकिन हमें उसका मामूली अंश ही मिल पाता है। अगर निजामाबाद में भी पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था होती तो हमें अपनी मेहनत की पूरी कीमत मिलती।

आजमगढ़ सगड़ी एंटी करप्शन टीम ने 2 लेखपालों को रंगेहाथ किया गिरफ्तार जमीन की पैमाइश के नाम पर महिला से मांगे थे रूपये गिरफ्तारी के विरोध में भारी संख्या में लेखपालों ने किया प्रदर्शन


 आजमगढ़ सगड़ी एंटी करप्शन टीम ने 2 लेखपालों को रंगेहाथ किया गिरफ्तार


जमीन की पैमाइश के नाम पर महिला से मांगे थे रूपये


गिरफ्तारी के विरोध में भारी संख्या में लेखपालों ने किया प्रदर्शन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सगड़ी तहसील परिसर उस समय हड़कंप गया जब एंटी करप्शन की टीम ने दो लेखपालों को घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोप है कि भूमि की पैमाइश के नाम पर पांच हजार रुपये मांगे गए थे।


 आरोपियों ने अपने आप को छुड़ाने के लिए हाथ पांव चलाए, लेकिन उनकी एक न चली। बार-बार कहते रहे कि पैसे नहीं लिए। टीम दोनों को लेकर जीयनपुर कोतवाली गई। जहां काफी संख्या में लेखपाल भी पहुंचे और विरोध-प्रदर्शन किया।


मिली जानकारी के अनुसार महराजगंज थाना अंतर्गत देवारा जदीद गांव निवासी चंदा पत्नी प्रमोद ने अपनी जमीन की पैमाइश के लिए तहसील पर आवेदन दिया था। पैमाइश करने के नाम पर लेखपाल यादवेंद्र यादव ने उससे पांच हजार रुपये की मांग की। चंदा ने एंटी करप्शन टीम वाराणसी से इसकी शिकायत की। शुक्रवार को जिले में पहुंची एंटी करप्शन टीम ने स्थानीय टीम के साथ संपर्क कर रणनीति को अंतिम रूप देते हुए सगड़ी तहसील पहुंच गई। जहां शिकायतकर्ता चंदा ने लेखपाल यादवेंद्र यादव को पैसे दिए। इसी दौरान पैसा जमीन पर गिर गया। जिसे यादवेंद्र के साथ मौजूद लेखपाल रामायन भारद्वाज ने उठा लिया।


इसी दौरान एंटी करप्शन टीम मौके पर पहुंच गई और दोनों को रंगेहाथ पकड़ लिया। लेखपालों को रिश्वत लेते पकड़े जाने की जानकारी होते ही पूरे तहसील परिसर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन टीम दोनों लेखपालों को अपने वाहनों में बैठा कर जीयनपुर कोतवाली लेकर चली गई। पीछे-पीछे साथी लेखपाल भी कोतवाली पहुंच गए और लेखपाल रामायन भारद्वाज को निर्दाेष बताते हुए छोड़े जाने की मांग करने लगे। वहीं एंटी करप्शन टीम जीयनपुर कोतवाली में जरूरी लिखापढ़ी करने के बाद दोनों को लेकर गोरखपुर के लिए रवाना हो गई।

आजमगढ़ महिला थाने की थानाध्यक्ष बनी नीतू मिश्रा.... मधु पनिका को मिली तहबरपुर की जिम्मेदारी!


 आजमगढ़ महिला थाने की थानाध्यक्ष बनी नीतू मिश्रा.... मधु पनिका को मिली तहबरपुर की जिम्मेदारी!


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शासन के निर्देश के क्रम में गुरूवार की देर शाम पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने तहबरपुर थाने की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर मधु पनिका को दी गई। उन्हें तहबरपुर थाने का थानाध्यक्ष बनाया गया। इसके पहले वह महिला थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही थी।


 थानाध्यक्ष तहबरपुर राजेन्द्र प्रसाद मिश्र को पेशी श्रेष्ठ पर तैनात किया गया है। वहीं साइबर सेल में तैनात सब इंस्पेक्टर नीतू मिश्रा को अब महिला थानाध्यक्ष की नई जिम्मेदारी सौंपी गई।

Thursday 28 September 2023

आजमगढ़ निजामाबाद स्कूल बस की चपेट में आने से 2 युवकों की हुई मौत चालक बस छोड़कर फरार, बच्चों में मची चीखपुकार


 आजमगढ़ निजामाबाद स्कूल बस की चपेट में आने से 2 युवकों की हुई मौत


चालक बस छोड़कर फरार, बच्चों में मची चीखपुकार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद थाना क्षेत्र में गुरुवार को दर्दनाक हादसा हुआ। स्कूल बस की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। हादसे से बस सवार स्कूली बच्चों में चीखपुकार मच गई। घटना के बाद चालक बस छोड़कर फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। स्कूल बस सवार बच्चे घटना को लेकर दहशत में रहे।


फूलपुर कोतवाली के झकहा गांव निवासी ओमकार (22) मोटर पार्टस की दुकान चलाता था। गुरुवार सुबह वह अपने एक कर्मचारी मिथिलेश (21) के साथ सामान लेने के लिए जिला मुख्यालय बाइक से आया था। वापसी में बघौरा गांव के पास सामने से आ रही एक प्राइवेट स्कूल की बस से बाइक की टक्कर हो गई। हादसे में ओमकार की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि मिथिलेश गंभीर रूप से घायल हो गया। अचानक ब्रेक लगने के कारण बस सवार बच्चे भी उछल कर इधर-उधर गिरे। लहूलहुान बाइक सवारों को देख बच्चों में चीखपुकार मच गई। चालक बच्चों को छोड़कर फरार हो गया।


 स्थानीय लोगों की ससूचना पर निजामाबाद थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। आननफानन अस्पताल भिजवाया। वहीं ओमकार के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। इधर, अस्पताल में मिथिलेश को मृत घोषित कर दिया। स्कूल बस में 35 से 40 की संख्या में बच्चे सवार थे। हादसे की सूचना के बाद मृतकों के परिजन मौके पर पहुंचे और फिर अस्पताल रवाना हो गए। स्कूल प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचे और बस सवार बच्चों को बस से बाहर निकाल कर दूसरी बस से उनके घरों की ओर रवाना किया।

आजमगढ़ 33 अभियुक्तों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही शिब्ली के पूर्व प्राचार्य सहित 7 अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ 33 अभियुक्तों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही


शिब्ली के पूर्व प्राचार्य सहित 7 अभियुक्त गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य के निर्देशन पर जनपद में अपराध व अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु चलाए जा रहे अभियान के क्रम में 28 सितम्बर 2023 को कुल 33 अभियुक्तों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट के 07 अभियोग पंजीकृत किया गया है, जिसमें आज 7 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी है। 4 अभियुक्त पूर्व से जिला कारागार में निरूद्ध है, जिसका विवरण निम्नवत है।


थाना कोतवाली-1.मो0 आरिफ पुत्र अब्दुल हाकिम उर्फ अबू हाकिम निवासी पठानटोला थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़, 2- सलमान अंसारी (पूर्व प्राचार्य शिब्ली) पुत्र स्व0 अब्दुल हमीद वर्तमान पता 288 पहाड़पुर शिब्ली कालेज के सामने थाना कोतवाली आजमगढ़ स्थायी पता 63/75 दोदीपुर थाना कोतवाली जनपद प्रयागराज, 3. हेना पत्नी सलमान अंसारी पता उपरोक्त। उपरोक्त अभियुक्तों द्वारा गिरोह बनाकर जालसाजी, धोखाधड़ी करके फर्जी कूटरचित दस्तावेज तैयार करके सम्पत्ति हड़पने जैसी आपराधिक घटनाएं कारित की गयी है। आज 28.09.2023 को अभियुक्त सलमान अंसारी उपरोक्त को शिब्ली गेट के पास से गिरफ्तार किया गया है।


थाना देवगांव - 1. सोनू जायसवाल पुत्र सुनील जायसवाल निवासी नन्दापुर थाना देवगांव आजमगढ़, 2. बाले सोनकर पुत्र अच्छेलाल सोनकर निवासी कस्बा देवगांव थाना देवगाव आजमगढ़, 3. कुन्दन पुत्र दशरथ निवासी चोलापुर थाना चोलापुर जनपद वाराणसी, 4. फत्तेह बहादुर पुत्र शिवराज निवासी जोगापट्टी नन्दापुर थाना देवगांव आजमगढ़, 5. रवि प्रकाश पुत्र राजबहादुर निवासी मसीरपुर थाना देवगांव आजमगढ़, 6. सुनीता यादव पत्नी राजेश यादव निवासी चेवार गोवर्धनपुर थाना देवगांव आजमगढ़, 7. सुनीता जायसवाल पत्नी सुनील जायसवाल निवासी नन्दापुर थाना देवगांव आजमगढ़, 8. अफरोज पुत्र कमालुद्दीन निवासी कस्बा देवगांव थाना देवगांव आजमगढ़, 9. शेरू उर्फ नीरज यादव पुत्र राजेश यादव निवासी चेवार थाना देवगांव आजमगढ़, 10. महेश सोनकर पुत्र छोटेलाल सोनकर निवासी कटघर लालगंज गोलाबाजार थाना देवगांव आजमगढ़।


थाना कन्धरापुर- 1. रामचेत निषाद पुत्र स्व0 मोती निषाद निवासी ग्राम भोर्रामकबूलपुर थाना कन्धरापुर जनपद आजमगढ़, 2. अहमद उर्फ शेरु पुत्र सोहराब अहमद ग्राम नसीरपुर थाना विलरियागंज जनपद आजमगढ़ 3.मो0 आरिफ पुत्र युनुस ग्राम सारैन थाना अहरौला जनपद आजमगढ़, 4.विरेन्द्र निषाद पुत्र रामचेत निषाद ग्राम भोर्रामकबुलपुर थाना कन्धरापुर आजमगढ़, 5.इन्दल निषाद पुत्र रामचेत निषाद ग्राम भोर्रामकबुलपुर थाना कन्धरापुर आजमगढ़, 6. गीता निषाद पत्नी रामचेत निषाद ग्राम भोर्रामकबुलपुर थाना कन्धरापुर आजमगढ़ के विरूद्ध पंजीकृत है। अभियुक्तों द्वारा गोवध/पशु क्रूरता की घटना कारित की गयी है। आज 28.09.2023 को अभियुक्त 1. रामचेत निषाद 2. अहमद उर्फ शेरू पुत्र शोहराब अहमद 3. गीता निषाद पत्नी रामचेत निषाद को गिरफ्तार कर लिया गया।


थाना बिलरियागंज -1.सलमान पुत्र नसीम निवासी भगतपुर थाना बिलरियागंज जनपद आजमगढ़, 2- इबरान पुत्र इलियास निवासी भगतपुर थाना बिलरियागंज जनपद आजमगढ़, 3.जमशेद पुत्र अब्दुल कयूम निवासी भगतपुर थाना बिलरियागंज जनपद आजमगढ़, 4.अजमतुल्ला पुत्र आलमगीर निवासी भगतपुर थाना बिलरियागंज जनपद आजमगढ़।


थाना मुबारकपुर- 1. सलीम नट पुत्र जलील अहमद निवासी मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ (गैंग लीडर), 2. मो0 अली पुत्र जलील अहमद सा0 मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ, 3. सुरेन्द्र यादव पुत्र रामसनेही यादव सा0 मोईनाबाद थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ, 4. सन्दीप गुप्ता उर्फ आशीष गुप्ता पुत्र पकड़ू गुप्ता उर्फ श्यामनरायण गुप्ता सा0 करीमाबाद (मोहम्मदपुर बाबूपुर) थाना कोपागंज जनपद मऊ।


थाना फूलपुर- 1. तबरेज पुत्र हाफिज उर्फ जहूर सा0 मुडियार थाना फूलपुर, जनपद आजमगढ़, 2. बैदुल्ला उर्फ बरतुल्लाह उर्फ राजू उर्फ लगड़ा पुत्र मुस्ताक अहमद सा0 कस्बा फूलपुर थाना फूलपुर आजमगढ़, 3.इब्राहिम उर्फ काने खाँ पुत्र मशुरुर सा0 मुडियार थाना फूलपुर आजमगढ़, 4.कलीम पुत्र जहीर सा0 मुडियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़।


थाना तरवां-1. राजू गुप्ता पुत्र त्रिवेणी गुप्ता उर्फ झिंगारी निवासी ग्राम पल्हना थाना देवगांव जनपद आजमगढ़, 2. त्रिवेणी गुप्ता उर्फ झिंगारी पुत्र मद्दी गुप्ता निवासी ग्राम पल्हना थाना देवगांव जनपद आजमगढ़।

आजमगढ़ पवई एक्सप्रेस वे पर अनियंत्रित कार पलटी, एक की मौत मरीज को भर्ती कराकर वापस घर लौटते समय हुई घटना


 आजमगढ़ पवई एक्सप्रेस वे पर अनियंत्रित कार पलटी, एक की मौत


मरीज को भर्ती कराकर वापस घर लौटते समय हुई घटना



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पवई थाना अंतर्गत रैदा गांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के 195.4 प्वाइंट पर बुधवार की देर रात कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। इस हादसे में चालक की मौत हो गई तो वहीं एक अन्य सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल भेजा तो वहीं मृतक के शव को अंत्यपरीक्षण के लिए रवाना कर दिया। घटना के समय स्कार्पियों सवार मरीज को लखनऊ में भर्ती करा कर वापस बिहार जा रहे थे।


 बिहार प्रांत के पटना जिले के शाहजहांपुर थाना अंतर्गत मसनदपुर निवासी राजीव कुमार सिंह 39 के मित्र सुधीर प्रसाद की पत्नी की तबीयत खराब थी। वह दंपत्ति के अलावा अपने मित्र सुधीर के साले धर्मेंद्र के साथ स्कार्पियों से लेकर लखनऊ गया था। पीजीआई लखनऊ में मरीज को भर्ती कराने के बाद राजीव अपने मित्र के साले धर्मेंद्र 35 के साथ स्कार्पियों से वापस बिहार लौट रहे थे। रात साढ़े नौ बजे के लगभग एक्सप्रेस वे स्थित ढाबे पर दोनों ने खाना खाया। इसके बाद आगे चल पड़े। राजीव गाड़ी चला रहा था और धर्मेंद्र पीछे की सीट पर सोया हुआ था। 12 बजे के आसपास पवई थाना अंतर्गत रैदा गांव के पास प्वाइंट 195.4 के पर नींद आने से स्कार्पियों अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। 


चालक के साइड ही स्कार्पियों पलटी जिससे राजीव के सिर में गंभीर चोट आई। वहीं धर्मेंद्र भी घायल हुआ। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों घायलों को तत्काल सीएचसी अहरौला भेजा। जहां डॉक्टरों ने राजीव को मृत घोषित कर दिया वहीं धर्मेंद्र को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। पुलिस ने राजीव के शव को अंत्यपरीक्षण के लिए भेजवा दिया है। मृतक दो पुत्री व एक पुत्र का पिता बताया गया है। पुलिस ने घटना की सूचना परिजनों को दे दिया है।

आजमगढ़ जहानागंज गड्ढे में सड़क या सड़क में गड्ढा, क्षेत्र के लोगों की समझ से परे भुजहीं-शेरपुर मार्ग से दर्जनों गांव के लोगों का होता है आवागमन, ग्रामीणों में आक्रोश


 आजमगढ़ जहानागंज गड्ढे में सड़क या सड़क में गड्ढा, क्षेत्र के लोगों की समझ से परे


भुजहीं-शेरपुर मार्ग से दर्जनों गांव के लोगों का होता है आवागमन, ग्रामीणों में आक्रोश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज क्षेत्र में भुजहीं वाया शेरपुर मार्ग पूरी तरह गड्ढे में तब्दील हो गया है। सड़क पर बने गड्ढों को देख यह समझ में नहीं आता कि सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढे में सड़क। इस मार्ग पर लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं, जिससे आए दिन दोपहिया वाहन सवार गिर कर घायल हो जाते हैं। इस सड़क से दर्जनों गांवों के लोगों का आना-जाना लगा रहता है, जैसे भुजहीं, शेरपुर, धरमपुर, बारीगांव, टण्डवा सहित अन्य कई गांव के लोगों को प्रतिदिन इसी सड़क पर चलना होता है, जिससे काफी दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है।


 क्षेत्र के अशोक सिंह, परमहंस सिंह, लक्ष्मी चौबे, ध्यानार्थ पांडेय आदि लोगों का कहना है कि सड़क काफी दिनों से गड्ढे में तब्दील थी लेकिन इस समय बरसात के मौसम में गड्डो में पानी भर जाने के कारण साइकिल सवार, बाइक सवार तथा पैदल चलने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क खराब होने से हम लोगों के घरों में किसी की अचानक तबीयत खराब हो जाती है तो हम लोगों को ईलाज हेतु जहानागंज के पहले कोई विकल्प नहीं है।


 इसलिए इस सड़क से वहां तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। हम इसकी शिकायत विभाग में भी कर चुके हैं लेकिन कोई अब तक सुनवाई इस पर नहीं हुई है। हम सभी क्षेत्रवासी उच्चाधिकारियों का ध्यान भुजहीं वाया शेरपुर मार्ग की ओर आकृष्ट कराते हुए जल्द से जल्द मरम्मत की मांग करते हैं। अन्यथा कभी भी ग्रामीणों का आक्रोश सड़क पर उतर सकता है।

आजमगढ़ फूलपुर ट्रक-बाइक की आमने-सामने टक्कर, युवक की मौत हेलमेट पहना होता तो बच जाती बाइक सवार युवक की जान


 आजमगढ़ फूलपुर ट्रक-बाइक की आमने-सामने टक्कर, युवक की मौत


हेलमेट पहना होता तो बच जाती बाइक सवार युवक की जान



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर थाना क्षेत्र के उदपुर गांव के पास ट्रक और मोटर सायकिल की आमने-सामने टक्कर हो गयी। इस दुघर्टना में बाइक सवार को गंभीर चोटें आई, जिसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।


फूलपुर थाना क्षेत्र के उदपुर गांव स्थित लखनऊ बलिया मार्ग पर बच्चू लाल पेट्रोल पंप के सामने सुबह करीब सात बजे शाहगंज की तरफ से आजमगढ़ की तरफ जा रही ट्रक और फूलपुर बाजार से शाहगंज की तरफ जा रहे मोटर सायकिल की आमने-सामने टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना में स्थानीय थाना क्षेत्र के चकनुरी सुद्नीपुर निवासी सोनू कुमार 20 वर्ष पुत्र रामू गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस और ग्रामीण द्वारा उसे उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद ट्रक ड्राइवर ट्रक लेकर मौके से आजमगढ़ की तरफ फरार हो गया। मृतक तीन भाई थे, सोनू मझला पुत्र था। मृतक ने हेलमेट नहीं पहना था जिसको लेकर लोग इस बात की चर्चा कर रहे थे कि अगर हेलमेट पहना होता तो शायद उसकी जान बच जाती।

Wednesday 27 September 2023

जौनपुर थाना खुटहन पुलिस ने 8 राशि गोवंश व एक पिकअप गाड़ी के साथ गौ-तस्कर मुकेश बिन्द को किया गिरफ्तार


 जौनपुर थाना खुटहन पुलिस ने 8 राशि गोवंश व एक पिकअप गाड़ी के साथ गौ-तस्कर मुकेश बिन्द को किया गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश जौनपुर पुलिस अधीक्षक जौनपुर के निर्देशन में अपराध की रोकथाम, अपराध एवं अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी शाहगंज के कुशल मार्गदर्शन व पर्वेक्षण में प्र0नि0 खुटहन योगेन्द्र सिंह  मय पुलिस बल द्वारा आज दिनांक  27/09/2023 को वहद ग्राम रामनगर तिराहा गौरा रोड से  एक पिकप नं0 UP 62 CT 2401  में क्रूरता पूर्वक लादकर ले जाते हुये 08 राशि गोवंश , जिसमें 06 राशि जिन्दा गाय,  02 राशि बैल व 01 राशि मृत गाय स्थानीय ग्रामीण लोगों की सहायता से बरामद किया गया तथा अभियुक्त मुकेश बिन्द पुत्र लालजी बिन्द निवासी ग्राम नकबी पिलकिछा थाना खुटहन जनपद जौनपुर को मौके से गिरफ्तार किया गया।


अभियुक्त उपरोक्त के विरुद्ध मु0अ0सं0 257/2023 धारा 3/5ए/8 गोवध निवारण अधिनियम व 11 पशु क्रुरता अधिनियम व 429 भा0द0वि0 थाना खुटहन जौनपुर पंजीकृत कर नियमानुसार आवश्यक विधिक कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित मा0 न्यायालय भेजा  गया।

 

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-

1. मुकेश बिन्द पुत्र लालजी बिन्द निवासी ग्राम नकबी पिलकिछा थाना खुटहन जनपद जौनपुर।

बरामदगी का विवरण- 

1.  08 राशि गोवंश -जिसमें 06 राशि जिन्दा गाय,  02 राशि बैल व 01 राशि मृत गाय 

2. एक पिकप नं0 UP 62 CT 2401


पंजीकृत अभियोग  का विवरण-

1. मु0अ0सं0 257/2023 धारा 3/5ए/8 गोवध निवारण अधिनियम व 11 पशु क्रुरता अधिनियम व 429 भा0द0वि0 थाना खुटहन  जनपद  जौनपुर।


गिरफ्तारी करने वाली टीम का विवरण-

1. प्र0नि0 योगेन्द्र सिंह थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

2. उ0नि0 अरूण कुमार राय, थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

3. हे0का0 अखिलेश कुमार यादव प्रथम थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

4. ,हे0का0 चन्द्रशेखर सिह, थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

5. हे0का0 अखिलेश यादव द्वितीय थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

6. हे0का0छोटेलाल राम, थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

7. का0 रामदेव , थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

8. का0 ओमप्रकाश यादव, थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

9. का0 मान सिह थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

10. का0 राहुल यादव थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

11. का0आनन्द पासवान थाना खुटहन जनपद  जौनपुर

जौनपुर थाना केराकत पुलिस ने दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के मुकदमे से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त मनीष कुमार को किया गिरफ्तार


 जौनपुर थाना केराकत पुलिस ने दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के मुकदमे से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त मनीष कुमार को किया गिरफ्तार


  

उत्तर प्रदेश जौनपुर पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा अपराध एवं अपराधियों तथा वाँछित/वारण्टी अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु चलाये गये विशेष अभियान के तहत अपर पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी केराकत के पर्यवेक्षण एवं दिशा-निर्देशन में थाना केराकत कोतवाली जौनपुर पुलिस द्वारा थानाध्यक्ष केराकत रामजन्म यादव के नेतृत्व में मय पुलिस टीम द्वारा मुखबीर खास की सूचना पर थाना स्थानीय पर पंजीकृत मु0अ0सं0 346/23 धारा 376भा0द0वि0 व 5/6 पाक्सो एक्ट से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त मनीष कुमार पुत्र राजेन्द्र प्रसाद निवासी महुली थाना चन्दवक जौनपुर उम्र करीब 20 वर्ष को आज दिनांक 27.09.23 को सिहौली तिराहे से गिरफ्तार कर चालान सम्बन्धित माननीय न्यायालय जौनपुर किया गया।


गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-

1. मनीष कुमार पुत्र राजेन्द्र प्रसाद निवासी महुली थाना चन्दवक जौनपुर। 


आपराधिक इतिहासः-

1. मु0अ0सं0 346/23 धारा 376भादवि व 5/6 पाक्सो एक्ट थाना केराकत जनपद जौनपुर ।


गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम का विवरण-

1.उ0नि0 रामजन्म यादव प्रभारी थाना केराकत जौनपुर 

2.हे0का0 अखिलेश कन्नौजिया थाना केराकत जौनपुर

3.हे0का0 मो0 वसीम  थाना केराकत जनपद जौनपुर

4.हे0का0 राकेश कुमार सिंह थाना केराकत जनपद जौनपुर

5. हे0का0 रणजीत सिंह. थाना केराकत जनपद जौनपुर  

6. हे0का0 शिवकुमार सिंह थाना केराकत जनपद जौनपुर

आजमगढ़ दीदारगंज आमगांव के पास शारदा नहर खण्ड 32 के किनारे एक अज्ञात पुरूष का मिला शव आवश्यक कार्यवाही मे जुटी पुलिस


 आजमगढ़ दीदारगंज आमगांव के पास शारदा नहर खण्ड 32 के किनारे एक अज्ञात पुरूष का मिला शव

आवश्यक कार्यवाही मे जुटी पुलिस 


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दिनाँक 26/09/23 की रात्रि में लगभग साढ़े दस बजे थाना क्षेत्र दीदारगंज के ग्राम आमगांव के पास शारदा नहर खण्ड 32 के किनारे एक अज्ञात पुरूष, उम्र क़रीब 30 वर्ष, का शव मिला है।जिसने नीले रंग की शर्ट व जीन्स की पैंट; हरे रंग की अंडरवियर जिस पर BIG BOSS लिखा है, कत्थई रंग की गोल गले की हाफ बाँह की बनियान पहन रखा है।


मृतक ने बाएं कान में पीली धातू की बाली पहन रखा है। मृतक के दाहिने हाथ मे गोदने से अंग्रेज़ी में मनोज व दिल के आकार में लता लिखा हुआ है। मृतक की लंबाई लगभग साढ़े पांच फिट है। मृतक के शव को पोस्टमार्टम व शिनाख्त हेतु मोर्चरी आज़मगढ़ भिजवाया जा रहा है।


यदि किसी व्यक्ति को इस सम्बंध मे कोई जानकारी हो तो प्रभारी निरीक्षक दीदारगंज जनपद आजमगढ़ को अवगत कराए?



आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश के 17 और पीसीएस बने आईएएस अधिसूचना जारी, जल्द होगी तैनाती


 उत्तर प्रदेश के 17 और पीसीएस बने आईएएस


अधिसूचना जारी, जल्द होगी तैनाती


उत्तर प्रदेश लखनऊ केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने यूपी के 17 पीसीएस अधिकारियों को आईएएस के पद पर पदोन्नति देने संबंधी अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दिया है। अनु सचिव पंकज गंगवार ने इस संबंध में राज्य सरकार को पत्र भेज दिया है। संघ लोक सेवा आयोग ने आईएएस के 22 पदों की रिक्तियां घोषित की थी। नियुक्ति विभाग ने पदोन्नति देने के लिए इसके आधार पर विभागीय पदोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठक में प्रस्ताव रखा था, लेकिन पांच पीसीएस अफसरों को पदोन्नति देने पर सहमति नहीं बन सकी। मिली जानकारी के अनुसार कुल 17 को पदोन्नति देने पर सहमति बनने के बाद इस संस्तुति को डीओपीटी को भेजा गया था। डीओपीटी ने इसके आधार पर अधिसूचना जारी की है।


 श्रीप्रकाश गुप्ता, प्रीति जायसवाल, संतोष कुमार वैश्य, धर्मेंद्र सिंह, आनंद कुमार शुक्ला, अरविंद कुमार मिश्रा, विजय कुमार, अवनीश सक्सेना, रितु सुहास, राजेश कुमार, शत्रोहन वैश्य, विनोद कुमार, रविंद्र कुमार, हिमांशु गौतम, मुकेश चंद्रा, उमाकांत त्रिपाठी और नरेंद्र सिंह को आईएएस के पद पर पदोन्नति मिली है। डीओपीटी की अधिसूचना के आधार पर नियुक्ति विभाग भी आदेश जारी करेगा।


 इसके बाद पीसीएस से आईएएस बनने वाले अधिकारियों को तैनाती देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे पहले पिछले ही हफ्ते इन अफसरों का प्रमोशन किया गया था। इसके बाद योगी सरकार ने उनके उच्चतर वेतनमान देने का आदेश जारी किया था। वेतनबैण्ड-4, रुपये-37, 400-67000 ग्रेड पे रुपये-8700 (पे मैट्रिक्स लेवल-13) में कार्यरत इन अफसरों को उच्चतर वेतनमान वेतन बैण्ड-4 रुपये 37, 400-67000 ग्रेड पे (पे मैट्रिक्स लेबल-13 क) में वर्तमान पद पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रोन्नति प्रदान की गई है।

बागपत दरोगा ने नौकरी से दिया इस्तीफा लिखी ऐसी बात, हर कोई हैरान


 बागपत दरोगा ने नौकरी से दिया इस्तीफा



लिखी ऐसी बात, हर कोई हैरान



बागपत परिवार के लिए समय नहीं मिलने की बात कहकर एसआई ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया। वह तीन साल पहले सैमसंग कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर की 94 हजार रुपये की नौकरी छोड़कर यूपी पुलिस में भर्ती हुए थे। उधर, एसआई के नौकरी छोड़ने का मामला मंगलवार को सुर्खियों में रहा। यूपी के अलीगढ़ जनपद के गोंडा गांव के रहने वाले विनोद शर्मा इंजीनियरिंग करने के बाद सैमसंग कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर की नौकरी कर रहे थे। उन्होंने यूपी पुलिस में एसआई की भर्ती के लिए तैयारी की और वर्ष 2020 में एसआई भर्ती हो गए। ट्रेनिंग के बाद बागपत जिले में तैनात हो गए और वह कई जगह चौकी प्रभारी रहे।


पुलिस की नौकरी में अधिक व्यस्तता के कारण परिवार के लिए समय नहीं मिलने पर एसआई विनोद शर्मा ने तीन साल बाद ही नौकरी छोड़ने का मन बनाया और अपना इस्तीफा एसपी अर्पित विजयवर्गीय को सौंप दिया। जिसमें उन्होंने परिवार के लिए कम समय मिलने की परेशानी बताई। एसआई विनोद शर्मा का कहना है कि इस्तीफा देने के बाद वह तीन दिन की छुट्टी पर गांव आ गए हैं। इस्तीफा मंजूर होने के बाद प्राइवेट नौकरी करेंगे।


एसआई विनोद शर्मा के इस्तीफा देने के बाद चर्चा शुरू हो गई कि उन्होंने छुट्टी नहीं मिलने के कारण इस्तीफा दिया है। जिसको लेकर विनोद शर्मा ने बातचीत में कहा कि छुट्टी की कोई बात नहीं है और वह केवल परिवार के लिए समय चाहते है, इसलिए इस्तीफा दिया है। एसपी को दिए इस्तीफे में भी उन्होंने यही कारण लिखा है।


एसआई ने परिवार के लिए समय नहीं मिलने का कारण बताकर इस्तीफा दिया है। जिसमें एसआई और उसके परिवार वालों के बयान दर्ज किए जाएंगे कि वह किसी के दबाव में तो इस्तीफा नहीं दे रहे। इसके बाद फाइल शासन को भेजी जाएगी और वहां से अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। - अर्पित विजयवर्गीय, एसपी

Tuesday 26 September 2023

आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 4 अपराधियों को किया जिला बदर गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही


 आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 4 अपराधियों को किया जिला बदर


गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा अपराध नियंत्रण में चलाये जा रहे विशेष अभियान के अन्तर्गत गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी है, जिसमें जिला मजिस्ट्रेट महोदय आजमगढ़ द्वारा 04 अपराधियों को 22 सितम्बर 2023 से 06 माह के लिए जिलाबदर किया गया है। थाना देवगांव से 02 तथा थाना गम्भीरपुर व कप्तानगंज से 01-01 अपराधी जिलाबदर हुए है।


जिलाबदर हुए 4 अपराधियों में 1. मो0 शाहिद पुत्र सगीर अहमद, निवासी कटौली खुर्द थाना देवगांव, आजमगढ़ (गोवध)

 2. मकसूद अहमद पुत्र नियाज अहमद, निवासी कटौली खुर्द थाना देवगांव, आजमगढ़ (गोवध)

 3. अबुशाद पुत्र गोगा, निवासी अरारा, थाना गम्भीरपुर, आजमगढ़ (छेड़खानी) 

4. बन्टी राय उर्फ दिव्यांशु राय, निवासी बैरमपुर, थाना तहबरपुर, आजमगढ़ (लूट) शामिल हैं।

आजमगढ़ फूलपुर गैस गोदाम से सिलेंडर चोरी की पर्दाफाश 22 सिलेंडर और 2 बाइक के साथ 4 गिरफ्तार


 आजमगढ़ फूलपुर गैस गोदाम से सिलेंडर चोरी की पर्दाफाश


22 सिलेंडर और 2 बाइक के साथ 4 गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ थाना प्रभारी फूलपुर गजानंद चौबे ने मुखबिर की सूचना पर दबिश देकर माहुल रेलवे क्रासिंग की तरफ कैफ़ी आज़मी पार्क के दाहिने दीवाल की आड़ में गैस सिलेंडर पर बैठे चार लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गये लोगों में शहबाज पुत्र अनीस निवासी गौसपुर माहुल थाना अहिरौला, विजय प्रताप तिवारी पुत्र बृजराज निवासी शनिचर बाजार फूलपुर, रवि कुमार गुप्ता पुत्र रामनाथ ग्राम शेख अशरफपुर थाना खुटहन जौनपुर, मो अख्तर पुत्र मंसूर निवासी चूड़ीहारा मुहल्ल्ला थाना सरायमीर शामिल हैं। इन चारों ने पुलिस के सामने अपना जुर्म कबूल किया।


इस सम्बंध में क्षेत्राधिकारी फूलपुर अनिल वर्मा ने बताया कि 16 सितंबर की रात झकहा गांव स्थित गैस गोदाम से 37 गैस सिलेंडर चोरी हो गया था। अनामिका पुत्री कंसराज ग्राम शाहपुर अंबारी द्वारा दी गई तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया था। उक्त मामले में पुलिस ने आज चार लोगों को 22 गैस सिलेण्डर के साथ गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि चोरों ने नगर के कई व्यापारियों को गैस सिलेण्डर को बेचा था जिनको पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ किया और बाद में छोड़ दिया। सीओ फूलपुर ने बताया जांच के दौरान कई लोगों से पूछताछ की गई, जो संदिग्ध थे वे पुलिस हिरासत में हैं और अन्य को छोड़ दिया गया।

आजमगढ़ पवई पुलिस वैन पलटी, चौकी इंचार्ज सहित 4 पुलिसकर्मी घायल दबिश देकर वापस लौट रही थी टीम, पूर्वांचल एक्सप्रेस पर हुआ हादसा


 आजमगढ़ पवई पुलिस वैन पलटी, चौकी इंचार्ज सहित 4 पुलिसकर्मी घायल


दबिश देकर वापस लौट रही थी टीम, पूर्वांचल एक्सप्रेस पर हुआ हादसा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दबिश देकर वापस लौट रही पुलिस वैन का टायर पूर्वांचल एक्सेप्रेसवे पर फट जाने से वाहन अनियंत्रित होकर पलट गयी। इस घटना में चौकी इंचार्ज सहित चार पुलिसकर्मी घायल हो गये। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


बता दें कि पवई थाना पुलिस आज प्राइवेट बोलेरो वाहन से वापस लौट रही थी। जनपद सुल्तानपुर के अखंडनगर थाना क्षेत्र के सजनपुर गांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बोलेरो का टायर फट गया। टायर फटने से अनियंत्रित बोलेरो डिवाइडर से टकराकर पलट गयी। इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार चौकी इंचार्ज मित्तूपुर धर्मेंद्र कुमार सिंह, महिला कांस्टेबल विजेता पांडेय, कांस्टेबल बसंत कुमार और चालक अनिल कुमार निवासी ग्राम मित्तूपुर घायल हो गए। घायल पुलिसवालों को यूपीडा की एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पवई ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

लखनऊ सीएम योगी इन 5 पुलिस कप्तानों के काम से नाराज कई सीओ का भी प्रदर्शन खराब; जल्द हो सकता है ऐक्शन


 लखनऊ सीएम योगी इन 5 पुलिस कप्तानों के काम से नाराज


कई सीओ का भी प्रदर्शन खराब; जल्द हो सकता है ऐक्शन



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कई जिलों के पुलिस कप्तानों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई। माना जा रहा है कि जल्द ही इनके विरुद्ध कार्रवाई भी हो सकती है। इस दौरान अच्छा और खराब प्रदर्शन करने में चिह्नित सर्किल की रिपोर्ट भी पेश की गई। 


सूत्रों के अनुसार बैठक में चंदौली, ललितपुर, कासगंज, बलरामपुर और महोबा जिले के पुलिस कप्तानों के प्रति योगी ने नाराजगी व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने एक पुलिस कमिश्नर पर भी नाराजगी जताई। बैठक में उन्होंने वैसे तो आने वाले त्योहारों पर की जाने वाली तैयारियों को लेकर भी निर्देश दिए, लेकिन तैयारियों की विधिवत समीक्षा के लिए जल्द ही एक और बड़ी बैठक होने की संभावना है। 


बैठक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 10 सर्किल के क्षेत्राधिकारियों में कोतवाली कानपुर शहर, बरहज देवरिया, मिल्कीपुर अयोध्या, सैदपुर गाजीपुर, राजापुर चित्रकूट, खेकड़ा बागपत, कैसरबाग लखनऊ, फतेहाबाद आगरा, सलेमपुर देवरिया और सहायक पुलिस आयुक्त नोएडा-3 शामिल रहे। 


सबसे अच्छा प्रदशर्न करने वाले 10 सर्किल के क्षेत्राधिकारियों में दातागंज बदायूं, सिरसागंज फिरोजाबाद, छर्रा अलीगढ़, नगर अयोध्या, डेरापुर कानपुर देहात, सीसामऊ कानपुर नगर, नौगढ़ सिद्धार्थनगर, सदर फिरोजाबाद और अनवरगंज कानपुर शहर शामिल हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही समाप्त होने वाली है। सभी विभागों द्वारा वर्तमान बजट में प्राविधानित धनराशि का यथोचित खर्च किया जाना सुनिश्चित किया जाए। आवंटन और व्यय में तेजी की अपेक्षा है। विभाग स्तर भी पर खर्च की समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि विभिन्न कार्यों में तैनात आउटसोर्सिंग कार्मिकों ने उत्कृष्ट कार्य किया है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी कार्मिकों को न्यूनतम मानदेय अवश्य मिले, समय पर मिले और पूरा मिले।


 किसी भी दशा में एक भी कर्मचारी का शोषण नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश के समग्र विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा हमें हर संभव सहायता मिल रही है। केंद्र से सामंजस्य स्थापित कर अवशेष धनराशि प्राप्त करें। भारत सरकार के मंत्रियों से संवाद करें। सभी विभाग शत-प्रतिशत उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर भेजना सुनिश्चित करें।

मऊ डीएम साहब.......सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे ज्योति बनकर युवक ने मऊ DM को दी धमकी, गिरफ्तार


 मऊ डीएम साहब.......सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे


ज्योति बनकर युवक ने मऊ DM को दी धमकी, गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश मऊ घोसी विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान डीएम अरुण कुमार को उनके ट्विटर/एक्स अकाउंट पर धमकी भरा कमेंट प्रेषित करने वाले आरोपित को सोमवार को शहर कोतवाली एवं साइबर सेल की टीम ने मुखबिर की सूचना पर बालनिकेतन तिराहे के पास से धर दबोचा। आरोपित को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस टीम ने उसे जेल भेज दिया। गिरफ्तार आरोपित की शिनाख्त रिंकू यादव पुत्र कैलाश यादव निवासी दीनदयाल उपाध्याय नगर थाना मुगलसराय जनपद चन्दौली के रुप में किया गया। उसने ज्योति यादव नामक फर्जी अकाउंट से जिलाधिकारी को धमकी भरा कमेंट किया था।


 बतादें कि चार सितंबर को घोसी विधान सभा क्षेत्र के उप निर्वाचन को लेकर जिलाधिकारी विभिन्न बूथों का निरीक्षण किए थे। इस दौरान मऊ जिलाधिकारी के ट्विटर/एक्स पर ज्योति यादव नाम की आईडी से किसी ने लिखा, डीएम साहब मेरी सीधी चेतावनी है कि सपा वोटर्स पर लाठीचार्ज या उन्हें मतदान का अधिकार नहीं मिला तो सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे। पोस्ट में आगे लिखा गया, 2026 में जब सपा की सरकार बनेगी तो औकात दिखा देंगे। डीएम के ट्वीटर/एक्स अकाउंट पर जैसे ही ये धमकी के बारे में अफसरों को पता चली तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन में धमकी देने वाले की खोजबीन शुरू हो गई।


 पूरे मामले को संज्ञान में आने के बाद चुनाव के दृष्टिगत गठित एमसीएमसी के पटल प्रभारी राघवेंद्र पांडेय द्वारा थाना कोतवाली में शिकायत दर्ज करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 506,507,171 एफ,171 जी के अंतर्गत एफआईआर दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज करने के बाद पूरे मामले की जांच शहर कोतवाली पुलिस टीम द्वारा की जा रही थी।


 इस बीच सोमवार को शहर कोतवाली एवं साइबर सेल को मुखबिर से सूचना मिला कि जिलाधिकारी को फेंक अकाउंट से धमकी देने वाला आरोपित शहर क्षेत्र के बालनिकेतन तिराहे पर आया हुआ है। मुखबिर से सूचना मिलते ही शहर कोतवाली व साइबर सेल की टीम ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। जिलाधिकारी के ट्विटर अकाउंट पर धमकी देने वाले आरोपित की शिनाख्त रिंकू यादव पुत्र कैलाश यादव निवासी दीनदयाल उपाध्याय नगर थाना मुगलसराय जनपद चन्दौली तथा मूल निवासी ग्राम बसरतिया थाना अलीनगर जनपद चन्दौली के रुप में किया गया। पुलिस टीम द्वारा कड़ाई से पूछताछ के बाद गिरफ्तार आरोपित रिंकू यादव ने स्वीकार किया कि उसने ही ज्योति यादव नामक फर्जी अकाउंट बनाकर जिलाधिकारी के अकाउंट पर धमकी भरा कमेंट किया था।

लखनऊ सीएम योगी ने किया एक महत्वपूर्ण एलान, लापरवाही पर सेवा समाप्त होगी हर जिले में महिला थाना के अलावा एक और महिला थानाध्यक्ष


 लखनऊ सीएम योगी ने किया एक महत्वपूर्ण एलान, लापरवाही पर सेवा समाप्त होगी


हर जिले में महिला थाना के अलावा एक और महिला थानाध्यक्ष


उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने के बाद और शारदीय नवरात्र से पहले महिला सशक्तिकरण की ओर एक महत्वपूर्ण एलान किया। उन्होंने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान हर जिले में महिला थाना के अलावा एक अन्य थाने के प्रभारी का पद महिला के लिए आरक्षित करने की व्यवस्था तत्काल लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर थाना, सर्किल, जिला, रेंज और जोन सरकार के सीधी निगरानी में है। कहीं पर लापवाही मिली तो संबंधित पुलिस कर्मी का पद भी जाएगा और सेवा भी समाप्त होगी ।


प्रदेश के कई जिलों में हाल में हुई आपराधिक घटनाओं से नाराज मुख्यमंत्री ने कड़े तेवर दिखाते हुए एक दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस के कप्तान, वाराणसी और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर को जमकर फटकार लगाई। उनसे घटनाओं के संबंध में की गई कार्रवाई की धीमी प्रगति पर जवाब भी मांगा। मुख्यमंत्री ने अंबेडकर नगर, हाथरस, चंदौली, ललितपुर, कासगंज, बलरामपुर, महोबा, महराजगंज, अयोध्या, चित्रकूट, झांसी, सुल्तानपुर जिलों के पुलिस कप्तानों की कार्यप्रणाली पर असंतोष जताया और आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए।


 मुख्यमंत्री ने पुलिस कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को दागी छवि वाले पुलिस कर्मियों को थाने व सर्किल का प्रभार न देने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने पहली बार थानेदारों से संवाद किया। संवाद में प्रदेश के सभी जोन के एडीजी, आईजी, डीआईजी, पुलिस कप्तान और पुलिस कमिश्नरों के अलावा 2700 थानों के प्रभारियों के अलावा सभी सीओ, एएसपी शामिल थे। सीएम ने हाल में कुछ जिलों में हुई आपराधिक घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए थानेदारों को सख्त निर्देश दिया है कि माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने में कोताही नहीं बरती जाए।


मुख्यमंत्री ने प्रदेश के थाना प्रभारियों, सीओ और एएसपी से भी संवाद करते हुए घटनाओं पर अंकुश को लेकर हो रहे प्रयासों की जमीनी हकीकत भी परखी। मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों को जनता के हित को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए क्षेत्रों मे लगातार गश्त करने को कहा है। उन्होंने आपराधिक घटनाओं की स्थिति और आईजीआरएस में प्रदर्शन के आधार पर भी थानों, सर्किल और पुलिस कप्तान और पुलिस कमिश्नरों के कार्यप्रणाली की समीक्षा की। ट्रेनों में हो रहे अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए उन्होंने जीआरपी में दक्ष पुलिस कर्मियों को तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं। 


इस मौके पर कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार और विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार समेत मौजूद रहे। वहीं फील्ड में तैनात सभी पुलिस अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेसिंग के साझ जुड़े थे।

Monday 25 September 2023

जौनपुर थाना रामपुर पुलिस ने एक वारन्टी को किया गिरफ्तार।


 जौनपुर थाना रामपुर पुलिस ने एक वारन्टी को किया गिरफ्तार।


उत्तर प्रदेश जौनपुर पुलिस अधीक्षक जौनपुर के अपराध एवं अपराधियों पर नियन्त्रण सम्बन्धी अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूँ के पर्यवेक्षण में व थानाध्यक्ष रामपुर चन्दन कुमार राय के कुशल नेतृत्व में दिनांक 25.09.23 को वारंटी बच्चेलाल पुत्र लोकई राम निवासी आशानन्दपुर थाना रामपुर जनपद जौनपुर सम्बन्धित मु0नं0-79/18 धारा 323/325/504 आईपीसी को गिरफ्तार कर मा0 न्यायालय भेजा  गया।


गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता-

1.बच्चेलाल पुत्र लोकई राम निवासी आशानन्दपुर थाना रामपुर जनपद जौनपुर।

 

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-

1.थानाध्यक्ष चन्दन कुमार राय थाना रामपुर, जनपद-जौनपुर।

2.उ0नि0 रामनरेश सिंह थाना रामपुर, जौनपुर।

3.का0 तानसेन थाना रामपुर जनपद जौनपुर।

जौनपर थाना सिंगरामऊ पुलिस व ए0एन0टी0एफ0 आपरेशनल युनिट लखनऊ की संयुक्त टीम द्वारा मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के 02 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार,


 जौनपर थाना सिंगरामऊ पुलिस व ए0एन0टी0एफ0 आपरेशनल युनिट लखनऊ की संयुक्त टीम द्वारा मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के 02 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार, 



उत्तर प्रदेश जौनपुर पुलिस उप महानिरीक्षक ,एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स  मुख्यालय लखनऊ उत्तर प्रदेश एवं अपर पुलिस अधीक्षक( आपरेशन) ए0एन0टी0एफ0 के निर्देशन मे अवैध मादक पदार्थ के अपराध  एवं अपराधियो के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में पुलिस उपाधीक्षक ए0एन0टी0एफ0 आपरेशन लखनऊ, ए0एन0टी0एफ आपरेशनल यूनिट लखनऊ व डा0 अजय पाल शर्मा, जनपद जौनपुर के पर्यवेक्षण में क्षेत्राधिकारी बदलापुर, अशोक सिंह द्वारा थानाध्यक्ष सिंगरामऊ मय पुलिस बल के साथ मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोह के 02 सक्रिय सदस्य 1-अवधेश कुमार यादव 2-राहुल यादव पुत्रगण स्वः उमाशंकर ग्राम मडुआ थाना कुडवार जनपद  सुल्तानपुर  21.067  कि0ग्रा0 गांजा (अनुमानित अंतराष्ट्रीय कीमत 08 लाख) 180 रु0 नगद व  एक दो पहिया वाहन टीवीएस up-32LQ 3726 व दो मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया गया। उक्त गिरफ्तारी/ बरामदगी के आधार पर थाना सिंगरामऊ में मु0अ0सं0- 83/23 धारा- 8/20/29 एनडीपीएस एक्ट 1985  पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्यवाही प्रचलित है। 


पुछताछ का विवरण-

गिरफ्तार अभियुक्तों से गहनता से पुछताछ करने पर  1-अवधेश कुमार यादव 2-राहुल यादव पुत्रगण स्वः उमाशंकर ग्राम मडुआ थाना कुडवार जनपद सुल्तानपुर द्वारा बताया गया कि मै उडीसा से माल लाकर वाराणसी होते हुए सुल्तानपुर ले जाकर बेचता हुं। आज दिनांक-25.09.2023 को उडीसा से माल लाकर वाराणसी से सुल्तानपुर जाते वक्त आप लोगो द्वारा हमे हरिहरपुर बार्डर थाना सिंगरामऊ से अवैध मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है।  


इसके पहले भी हम लोग कई बार अवैध मादक पदार्थ गांजा लाकर बेच चुके थे। साहब हम लोगो से गलती हो गयी है इस बार छोड दिजिए कहते हुए अपने कृत्य पर दोनो व्यक्ति मांफी मांग रहे है।


गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-

1.अवधेश कुमार यादव पुत्र स्वः उमाशंकर ग्राम मडुआ थाना कुडवार जनपद  सुल्तानपुर।  

2.राहुल यादव पुत्र स्वः उमाशंकर ग्राम मडुआ थाना कुडवार जनपद  सुल्तानपुर। 


पंजीकृत अभियोग-

1.मु0अ0सं0- 83/23 धारा- 8/20/29 एनडीपीएस एक्ट 1985  थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।

बरामदगी का विवरण-

1-21.067  कि0ग्रा0 गांजा (अनुमामित अंतराष्ट्रीय कीमत 08 लाख) 

2- 180 रु0 नगद 

3- एक दो पहिया वाहन टीवीएस up-32LQ 3726  

4-दो मोबाइल बरामद होना।


गिरफ्तारी/बरामदगी करने वाली पुलिस टीम-    

1-निरीक्षक विवेक सिंह यादव,  ए0एन0टी0एफ0 आपरेशनल युनिट लखनऊ।                 

2-हे0का0 मो0 खालिद, हे0का0 संदीप सिंह, हे0का0 दीपक सिंह, हे0का0 संगम पटेल, ए0एन0टी0एफ0 आपरेशनल युनिट लखनऊ व सर्विलांश टीम ए0एन0टी0एफ0 मुख्यालय लखनऊ।

1.थानाध्यक्ष कमलेश कन्नौजिया थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।

2-का0 अरविन्द मिश्रा,का0 नौशाद हुसैन, का0 रोहित यादव, का0 सोमेश्वर सिंह थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।

आजमगढ़ जांच में 17 अध्यापकों का अनुमोदन मिला फर्जी एफआईआर दर्ज कराने के लिए विभाग को डीएम के आदेश का इंतजार


 आजमगढ़ जांच में 17 अध्यापकों का अनुमोदन मिला फर्जी


एफआईआर दर्ज कराने के लिए विभाग को डीएम के आदेश का इंतजार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ समाज कल्याण विभाग एक बार फिर फर्जी अनुमोदन को लेकर सुर्खियों में आ गया है। फर्जी अनुमोदन के आधार पर विभाग में 17 अध्यापक नौकरी करते हुए पाए गए हैं। अब इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग को डीएम के आदेश का इंतजार है। हालांकि इस मामले के सामने आने के बाद विभागीय अधिकारी कुछ बोलने से आनाकानी कर रहे हैं।


जिले का समाज कल्याण विभाग हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चाओं में रहता है। विभाग में लगभग 100 करोड़ रुपये के हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच अभी तक चल रही है। प्रशिक्षण मुक्ति का मामला भी ठंडे बस्ते में हैं। वहीं अब एक नए मामले ने एक बार फिर समाज कल्याण विभाग को कटघरे में खड़ा कर दिया है। विभाग में 17 अध्यापकों की नियुक्ति के लिए बीएसए द्वारा दिया गया अनुमोदन फर्जी पाया गया है। यह मामला सामने आने के बाद जब इसकी जांच हुई तो न तो पत्रावली मिली और ना ही अनुमोदन ही बीएसए कार्यालय में पाया गया। इनकी नियुक्ति में जिस डेट का अनुमोदन पाया गया उस डेट में यहां पर प्रभारी बीएसए के रूप में तत्कालीन डीआईओएस डॉ.वीके शर्मा थे।


 जबकि नियुक्ति में जो अनुमोदन पत्र शामिल किया गया है वह प्रमोद कुमार यादव का है। इसमें से कुछ लोग हाईकोर्ट चले गए थे। हाईकोर्ट के निर्देश पर शासन की ओर से छह अध्यापकों के वेतन को जारी करने का निर्देश दिया गया था। विभाग के सूत्रों की माने तो जिला प्रशासन की ओर से इस संबंध में शासन को पत्र भेजा जा रहा है ताकि इन शिक्षकों को वेतन जारी न हो सके। साथ ही जिन 17 अध्यापकों की नियुक्ति के अनुमोदन में गड़बड़ी पाई गई थी उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए विभाग को डीएम के आदेश का इंतजार है।


शिकायत पर डीएम के निर्देश पर एडीएम वित्त एवं राजस्व के नेतृत्व में कमेटी गठित हुई थी। अभी इस संबंध में कुछ कहना मुश्किल है।

शशांक सिंह, प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी विकास।

Sunday 24 September 2023

आजमगढ़ दीदारगंज विधानसभा सपा की बूथ कमेटी को मजबूत बनाने को लेकर बैठक सम्पन्न


 आजमगढ़ दीदारगंज विधानसभा सपा की बूथ कमेटी को मजबूत बनाने को लेकर बैठक सम्पन्न



उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जनपद के दीदारगंज विधानसभा के के0वी0 इंटर कालेज मार्टिनगंज के प्रांगण में दिनांक 24 सितम्बर 2023ई.को दिन में 11 बजे समाजवादी पार्टी के बूथ संगठन को मजबूत करने के लिए बैठक की गई। 


बूथ संगठन से लेकर विधानसभा संगठन को किस तरह मजबूत बनाया जाए जिसको लेकर चर्चा हुई। जिससे आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में समाजवादी पार्टी को मजबूत बढ़त से जीत मिल सके।


 महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। इस समीक्षा बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व सांसद दरोगा प्रसाद सरोज, पूर्व विधायक बृजलाल सोनकर, विधायक कमलाकांत राजभर,बैठक का संचालन विधानसभा अध्यक्ष राम आसरे चौहान ने किया।


संगठन की बैठक में आशा राजभर, सरोजा राजभर, सुक्खू प्रसाद यादव, आफताब अहमद, अशोक राजभर,अमरेज यादव ब्लाक अध्यक्ष फूलपुर, अशोक मौर्या, दीपचंद यादव, योगेन्द्र प्रजापति, सूर्यनाथ यादव,अबुऊजैफा, महादेव बिंद सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे। 


आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश 2 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला आईपीएस रवीना त्यागी को बनाया पुलिस अधीक्षक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन


 उत्तर प्रदेश 2 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला


आईपीएस रवीना त्यागी को बनाया पुलिस अधीक्षक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन



लखनऊ उत्तर प्रदेश में रविवार को दो आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। आईपीएस रवीना त्यागी को पुलिस अधीक्षक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन बनाया गया है।


इसी तरह आईपीएस पद्मजा चौहान को अपने दायित्वों के साथ ही महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन में महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Saturday 23 September 2023

आजमगढ़ महाराजगंज मुठभेड़ में पिता-पुत्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी को लगी गोली शिवपुर-चपरी गांव के बीच भोर में लगभग 4.30 बजे हुई मुठभेड


 आजमगढ़ महाराजगंज मुठभेड़ में पिता-पुत्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी को लगी गोली


शिवपुर-चपरी गांव के बीच भोर में लगभग 4.30 बजे हुई मुठभेड


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ महाराजगंज थाना क्षेत्र के शिवपुर-चपरी गांव के बीच शनिवार की भोर में लगभग 4.30 बजे पुलिस व बदमाश के बीच मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में पिता-पुत्र हत्याकांड का मुख्य आरोपी पुलिस की गोली से घायल हो गया। जिसे पुलिस ने इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।


महराजगंज थाना के सरदहा बाजार में बुधवार की सुबह कपड़ा व्यवसायी रशीद व उसके पुत्र शोएब की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। आधा दर्जन भर बदमाशों ने तीन मिनट तक मृतक की दुकान पर चढ़ कर तांडव मचाया था। इस हत्याकांड में दिनेश, निर्मला, पवन, पंकज व प्रदीप नामजद किये गए थे।


 दिनेश व निर्मला को पुलिस ने गुरुवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। जब कि पवन, पंकज व प्रदीप फरार थे। शनिवार की भोर में मुखबिर की सूचना पर पुलिस चपरी गॉव के रास्ते पर मौजूद थी। इसी दौरान बाइक सवार एक युवक आता दिखा। पुलिस को देखते ही उसने बाइक मोड़ कर भागने का प्रयास किया। बाइक फिसल कर गिर गई। पुलिस से घिर जाने पर उसने पुलिस टीम पर फायर कर दिया। जवाबी कार्यवाही में पुलिस की गोली से बदमाश घायल हो गया। उसकी पहचान पिता पुत्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी पवन गुप्ता के रूप में की गई। घायल को तत्काल सीएचसी महराजगंज ले जाया गया। जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उसके साथ कुछ अन्य के भी गिरफ्तारी की सूचना है।

झांसी 3 दारोगा समेत 8 पुलिसकर्मी बर्खास्त पेशी पर गए बंदियों के पुलिस अभिरक्षा से भागने पर हुई कार्रवाई


 झांसी 3 दारोगा समेत 8 पुलिसकर्मी बर्खास्त



पेशी पर गए बंदियों के पुलिस अभिरक्षा से भागने पर हुई कार्रवाई



झांसी पेशी पर गए बंदियों के पुलिस अभिरक्षा से भागने पर लापरवाही बरतने वाले तीन दरोगा समेत आठ पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर झांसी के डीआईजी जोगेंद्र कुमार ने सख्त फैसला लिया। जीआरपी थाने में सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।


मिली जानकारी के अनुसार ट्रेनों में चोरी करने के आरोप में बृजेंद्र उर्फ हजरत, गयाप्रसाद उर्फ गुड्डा, शैलेंद्र, मोहम्मद अकरम, राजू उर्फ शंकर व चेतराम समेत सात को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस वैन से 18 सितम्बर को सभी को रेलवे कोर्ट में पेशी के लिए लाया जा रहा था। इस बीच बृजेंद्र, गयाप्रसाद व शैलेंद्र पुलिस की लापरवाही का फायदा उठाकर फरार हो गए। जांच रिपोर्ट के मुताबिक बंदियों को वाहन में बैठाने के बाद सभी पुलिसकर्मी पानी पीने इधर-उधर चले गए, जिससे आरोपियों को भागने का मौका मिल गया। इस आधार पर दरोगा राजेंद्र, पंकज सिंह, सुरेश यादव के अलावा हेड कांस्टेबल शिवपाल सिह, सुनील कुमार, संदीप, जितेंद्र व कांस्टेबल अनिल को निलम्बित कर दिया। डीआईजी ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए आठों पुलिसवालों को सेवामुक्त करने के आदेश जारी कर दिए।


 प्रतिसार निरीक्षक सुभाष सिंह ने भागने वाले तीनों चोरों के अलावा बर्खास्त पुलिसकर्मियों पर जीआरपी थाने में सम्बंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। डीआईजी जोगेंद्र कुमार के मुताबिक आरोप इतने गंभीर हैं कि इन्हें पुलिस बल में बनाए रखने से इसका कुप्रभाव दूसरे पुलिसवालों पर पड़ सकता है। ऐसे में भविष्य में किसी बड़ी घटना के घटित होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। घोर लापरवाही और शिथिलता बरतने पर इन्हें बर्खास्त किया गया है।

Friday 22 September 2023

आजमगढ़ 25 हजार रुपये घूस लेते हुए ग्राम विकास अधिकारी गिरफ्तार मोहम्मदपुर ब्लाक के कमरावा ग्राम प्रधान से ले रहे थे रिश्वत एंटी करप्शन की टीम ने छापेमारी करके रंगेहाथ किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ 25 हजार रुपये घूस लेते हुए ग्राम विकास अधिकारी गिरफ्तार


मोहम्मदपुर ब्लाक के कमरावा ग्राम प्रधान से ले रहे थे रिश्वत


एंटी करप्शन की टीम ने छापेमारी करके रंगेहाथ किया गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मोहम्मदपुर ब्लाक के कमरावा गांव के प्रधान से 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते समय ग्राम विकास अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया। गोरखपुर जिले की एंटी करप्शन की टीम उसे गिरफ्तार कर गंभीरपुर थाने की पुलिस को सौंप दिया। पुलिस केस दर्ज कर जेल भेजने की तैयारी कर रही है।


प्रभारी निरीक्षक गम्भीरपुर स्वतंत्र देव सिंह के मुताबिक गिरफ्तार ग्राम विकास अधिकारी शशिकांत है। वह मेंहनगर ब्लाक के दौलतपुर गांव का निवासी है। मोहम्मदपुर ब्लाक में ग्राम विकास अधिकारी के पद पर तैनात है। कमरावा गांव में उसकी तैनाती है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया की कमरावा गांव के प्रधान आरिफ से गांव के विकास में खर्च हुए सरकारी बजट से रिश्वत मांग रहा था। ग्राम विकास अधिकारी के इस हरकत से ग्राम प्रधान काफी परेशान था। ऐसे में उसने एंटी करप्शन टीम गोरखपुर से शिकायत किया। गुरुवार को टीम योजनाबद्ध तरीके से कमरावा गांव पहुंची। ग्राम विकास अधिकारी शशिकांत जैसे ही प्रधान आरिफ से 25 हजार रुपये की रिश्वत लिया की टीम ने रंगेहाथ गिरफ्तार कर ली। प्रभारी निरीक्षक ने बताया ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे जेल भेजा जाएगा।

आजमगढ़ महराजगंज पिता-पुत्र की हत्या का सीसीटीवी वीडियो आया सामने दुकान में घुसकर 3 बदमाशों ने बरसाईं गोलियां


 आजमगढ़ महराजगंज पिता-पुत्र की हत्या का सीसीटीवी वीडियो आया सामने


दुकान में घुसकर 3 बदमाशों ने बरसाईं गोलियां



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में बाप-बेटे की हत्या का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है। वीडियो में पिता-पुत्र दुकान में साफ-सफाई करते दिख रहे हैं। इस दौरान 3 लोग दुकान में घुसकर दोनों पर फायरिंग करने लगते हैं। दोनों दुकान के अंदर भागने की कोशिश करते हैं। बदमाश उन्हें दौड़ाकर गोली मार देते हैं। घटना बुधवार सुबह महराजगंज थाना क्षेत्र के सरदहां बाजार में घटित हुई है। बदमाश गोली मारने के बाद दुकान में लगे टीवी को तोड़फोड़ देते है। इस दौरान बदमाश लगातार फायरिंग करते हैं।


बता दें कि महराजगंज थाना क्षेत्र के सरदहां निवासी रशीद व उनके पुत्र शोएब की बुधवार की सुबह गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। बृहस्पतिवार को सरदहां बाजार में शांति का माहौल देखने को मिला। दुकानें भी खुली हुई थी। सतर्कता की दृष्टि से जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती थी। वहीं इस दोहरे हत्याकांड में नामजद पांच अभियुक्तों में शामिल दंपती दिनेश व निर्मला को पुलिस ने बृहस्पतिवार को सिधारी क्षेत्र में मकान से गिरफ्तार कर लिया। हत्याकांड के खुलासे को लेकर चार टीमें गठित है। जो तीन अभियुक्तों पवन, पंकज व प्रदीप की तलाश में लगातार दबिश दे रही है। 


महराजगंज थाना क्षेत्र के सरदहां बाजार में बुधवार की सुबह हुई व्यवसायी पिता-पुत्र की हत्या के एक आरोपी की ओर से किए गए अतिक्रमण पर बृहस्पतिवार को बुलडोजर चला। मंदिर की जमीन पर हुए अवैध कब्जे को बुलडोजर से हटवाया गया।

कानपुर प्रेमी को पीटा....सामने किया था प्रेमिका का गैंगरेप नशे में हैवान बने थे चारों, पढ़ें पूरा मामला


 कानपुर प्रेमी को पीटा....सामने किया था प्रेमिका का गैंगरेप



नशे में हैवान बने थे चारों, पढ़ें पूरा मामला


उत्तर प्रदेश कानपुर में फतेहपुर जिले की रहने वाली युवती और उसके पुरुष मित्र को रोककर लूटपाट के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस का कहना है कि प्रेमी युगल को सेन पश्चिमपारा के इकघरा गांव में रोकने के बाद फत्तेपुर पश्चिम गांव के रहने वाले चार लोगों ने पीटा और युवक के सामने ही युवती से गैंगरेप किया। पीड़िता के बयान के बाद पुलिस ने मेडिकल कराया और साक्ष्यों को इकट्ठा कर आरोपियों की तलाश शुरू की। तीन आरोपी पुलिस के हत्थे भी चढ़ गए। तीनों ने रविवार की इस वारदात को कबूल भी किया है। एडीसीपी दक्षिण अंकिता शर्मा ने बताया कि घटना की शाम डायल 112 पर पहली कॉल आई। युवती ने दुष्कर्म की बात कही।


हालांकि जब पुलिस मौके पर पहुंची तो दोनों ने दुष्कर्म से इन्कार करते हुए लूट की बात बताई। हालांकि पुलिस ने लूट के साथ छेड़छाड़ की धारा जोड़ दी ताकि मजिस्ट्रेट के सामने बयान होने तक पीड़िता को वक्त मिल जाए और वह बयान स्वतंत्र रूप से दर्ज करा सके।


 इधर, पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी रही और संदिग्धों से पूछताछ करती रही। घटना के अगले दिन जब पीड़िता ने पुलिस को बयान दिए तो उसमें भी एफआईआर में दर्ज बयान को ही दोहराया। हालांकि उसी दौरान उसने पकड़े गए संदिग्धों में एक आरोपी अभिषेक भदौरिया को पहचान लिया, लेकिन पुलिस को नहीं बताया। अपनी मां से पूरी बात बताई, जिसके बाद परिवार ने पुलिस के प्रयासों पर भरोसा करते हुए बयान दर्ज कराए। उनमें से पहचान कर सके।


मिली जानकारी के मुताबिक बताया कि उसके साथ चार लोगों ने दुष्कर्म किया। मजिस्ट्रेट के सामने बयान के बाद आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस ने गुजैनी थाना क्षेत्र के फत्तेपुर गांव निवासी देवीदीन, अभिषेक भदौरिया उर्फ नन्नू और संदीप को दबोच लिया। चौथा आरोपी मनोज फरार है। एडीसीपी ने बताया कि जेसीपी क्राइम ने खुलासा करने वाली टीम को इनाम देने की घोषणा की है। कानपुर में सेन पश्चिम पारा में रविवार शाम को हुई लूट और सामूहिक दुष्कर्म की घटना का खुलासा करना पुलिस के लिए आसान नहीं था। क्योंकि वारदात के समय अंधेरा था और पीड़ित युवक व युवती भी आरोपियों का चेहरा ठीक से देख नहीं पाए थे। इतना जरूर बताया था कि एक आरोपी ऊंचे कद का था और दूसरे की नाक लंबी थी।


फिर क्या, पुलिस ऐसे कद-काठी वाले लोगों की तलाश में जुट गई। इस जानकारी के आधार पर न केवल तीन आरोपियों को पकड़ लिया, उनसे लूट का माल भी बरामद कर लिया। दरअसल, शुरुआती बातचीत के दौरान पीड़ित युवक ने बताया कि आरोपियों में से एक का कद छह फिट से ज्यादा था, जबकि दूसरे की नाक काफी लंबी थी। पुलिस ने इस बयान से शुरुआत करते हुए फत्तेपुर और इकघरा गांव के ऐसे लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। इस कवायद के दौरान ही लंबी नाक वाला संदीप और ऊंचे कद वाला अभिषेक भदौरिया पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इन दोनों से सख्ती से पूछताछ के बीच संदीप टूट गया और उसने पूरी घटना कबूल ली।


एडीसीपी दक्षिण अंकिता शर्मा ने बताया कि जांच में पता चला कि आरोपी अभिषेक और संदीप घटनास्थल के नजदीक के खेत में बैठे दारू पी रहे देवीदीन और मनोज के पास गए और युवक-युवती के होने की जानकारी दी। चारों ने युगल को पकड़ लिया और पीटने लगे। फिर उन्हें सड़क से करीब पचास मीटर दूर खेत में ले गए। युवक को पकड़कर पीटा और युवती से दुष्कर्म किया। एडीसीपी ने बताया कि अभिषेक पेशे से बस कंडक्टर है और दिल्ली में रहकर एक ट्रैवल एजेंसी की गोवा-दिल्ली की बसों में हेल्पर का काम करता है। वहीं, देवीदीन ईंट-भट्ठे में काम करता है। संदीप बेरोजगार है जबकि, मनोज किसान है।


 एडीसीपी ने बताया कि पीड़िता के अलावा तीनों आरोपियों का मेडिकल कराया गया है। उनके कपड़ों और घटनास्थल से मिले साक्ष्यों को वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाने के लिए फॉरेंसिक टीम के पास भेजा गया है। साथ ही मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में आरोपियों की पीड़िता के सामने शिनाख्त परेड कराकर पहचान कराई जाएगी। इस दौरान आरोपियों से मिलते जुलते चेहरे वाले लोगों को भी आरोपियों के साथ खड़ा किया जाएगा, ताकि पीड़िता उनमें से पहचान कर सके।

आजमगढ़ पुलिस मुठभेड़ में 3 बदमाशों को लगी गोली निजामाबाद में अपहरण कर फिरौती मामले में थे आरोपी


 आजमगढ़ पुलिस मुठभेड़ में 3 बदमाशों को लगी गोली


निजामाबाद में अपहरण कर फिरौती मामले में थे आरोपी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि निजामाबाद थाना के चकिया हुसेनाबाद में हुए अपहरण मामले में आरोपी तीन बदमाशों को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया है। तीनों बदमाशों के पैर में गोली लगी है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि निजामाबाद पुलिस आज भोर में करीब 2.45 बजे थाना क्षेत्र के असली पुलिया के पास से अभियुक्त शिवम यादव पुत्र लालघर यादव निवासी महुलाडाढी थाना रौनापार, रामआशिष पुत्र बुद्धिराम निवासी सिवान, कुडवा थाना रौनापार को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं तीसरे अभियुक्त मु0 फैसल पुत्र अबुल वैस निवासी कजराकोल थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ को आज सुबह करीब 8.15 बजे थाना रौनापार पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र के परसिया मठिया के पास से मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। तीनों बदमाशों के पैर में गोली लगी है उनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बदमाशों के पास से अवैध असलहा व कारतूस बरामद हुआ है।


बताते चलें कि बीते रविवार को निज़ामाबाद थाना क्षेत्र के चकिया हुसेनाबाद गांव से बिलरियागंज के नसीरपुर गांव निवासी युवक का दिन दहाड़े अपहरण का मामला सामने आया था।


 घटनाक्रम के अनुसार बिलरियागंज थाना क्षेत्र के गुलवां निवासी सन्नों पत्नी हफीज़ अपने मायके चकिया हुसेनाबाद जाने के लिए नसीरपुर के अलीशेर पुत्र जौवाद से नसीरपुर के ही तैयब पुत्र झिनकू की इनोवा कार बुक कराई थी। रविवार की दोपहर तैयब दोनों को लेकर अशरफ जमा पुत्र स्व० फारूक के घर चकिया पहुंचा। सन्नो और अलीशेर गाड़ी से उतर कर घर के अंदर चले जाते हैं जबकि तैयब गाड़ी में ही बैठा रहता है। इसी दौरान चार पांच की संख्या में आए कार सवार बदमाश तैयब को गाड़ी से खींचकर अपनी कार में भर कर उठा ले गए। कुछ देर बाद अलीशेर घर से बाहर निकल कर आता है तो साथ आए तैयब के गायब होने की बात कहकर शोर मचाने लगता है। परिजनों ने आरोप लगाया था कि अपहरणकर्ताओं ने फोन कर 25 लाख की फिरौती की मांग की है।

Thursday 21 September 2023

आजमगढ़ तहसील व थानों का संचालन कर रहें हैं भाजपा पदाधिकारी सपा नेताओं ने भाजपा पर लगाया गंभीर आरोप कहा अधिकारी कर्मचारी जनता का कर रहे हैं आर्थिक शोषण, बिना रसूक नहीं हो रहा कोई काम


 आजमगढ़ तहसील व थानों का संचालन कर रहें हैं भाजपा पदाधिकारी


सपा नेताओं ने भाजपा पर लगाया गंभीर आरोप


कहा अधिकारी कर्मचारी जनता का कर रहे हैं आर्थिक शोषण, बिना रसूक नहीं हो रहा कोई काम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गरीबों, पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों पर जुल्म अत्याचार की पराकाष्ठा होती जा रही है, थाना रौनापार में शीला देवी मौर्य की दिन दहाडे निर्मम हत्या व महाराजगंज थाने के अन्तर्गत बाजार सरदहा में सुबह करीब 7.30 बजे ही गोलियों की तड़तड़ाहट से बाजार में भगदड़ मची दो व्यक्तियों की गोलियों से दाग कर रसीद, सोएब की हत्या कर दी गयी। सीएम योगी की सरकार अपराधियों को खत्म करने या जेल भेजने का दम्म भरती है लेकिन अपराधियों को भाजपा के नेता व सरकार के लोग संरक्षण दे रहें हैं जिसके कारण अपराधी बेखौफ होकर हत्यायें, छिनैती, अपहरण व फिरौती की घटनाओं को अंजाम दे रहें है। 


तहसील व थानों का संचालन भाजपा पदाधिकारी कर रहें है। अधिकारी कर्मचारी जनता का आर्थिक शोषण कर हिस्सेदारी दे रहें हैं। बिना रसूक का कोई काम नहीं हो रहा है। यह बातें सपा के नि० अध्यक्ष हवलदार यादव, दुर्गा प्रसाद यादव विधायक व पूर्व मंत्री, विधायक नफीस अहमद, अखिलेश यादव ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कही। उन लोगों ने कहा कि हरिहरपुर सदर कोतवाली में हुई हत्या में जाति के आधार पर मकान पर बुल्डोजर चला दिया गया लेकिन मौर्या समाज व अल्पसंख्यक समाज की हो रही हत्या में अभियुक्तों के विरुद्ध बुल्डोजर नहीं चलाना सरकार का यह दोहरा चरित्र जाति विशेष को संरक्षित करने का है।


सपा नेताओं ने बताया कि शीला मौर्य मृतका बहुत ही गरीब परिवार की महिला थी। उपजिलाधिकारी व तहसीलदार सगड़ी ने आवास देने व विवादित जमीन पर दीवार बनवाने, आर्थिक मदद व बड़े लड़के को नौकरी देने का वादा किया था लेकिन एक भी कार्य नहीं किये बल्कि हिलाहवाली कर रहें है। बाजार सरदहा महराजगंज के हत्यारे बाजार में ही धर्मशाला व हनुमानगड़ी की अवैध तरीके से सम्पत्तियों को अर्जित किये हैं। सपा पिछड़ों, दलितों, व अल्पसंख्यकों पर हो रहे अन्याय व अत्याचार व दमन को चुपचाप नहीं देखेगी। यदि कार्यवाही नहीं हुई तो आन्दोलन को बाध्य होगी।

आजमगढ़ हत्यारोपी द्वारा किये गये अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर महाराजगंज में दिन दहाड़े व्यवसायी पिता-पुत्र को मारी गई थी गोली


 आजमगढ़ हत्यारोपी द्वारा किये गये अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर


महाराजगंज में दिन दहाड़े व्यवसायी पिता-पुत्र को मारी गई थी गोली


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ थाना महराजगंज अंतर्गत सरदहा बाजार में हत्या की घटना के अभियुक्त पवन गुप्ता द्वारा मंदिर की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को राजस्व विभाग की उपस्थिति में खाली कराया गया।


बताते चलें कि महराजगंज थाना क्षेत्र के सरदहा बाजार में बुधवार की सुबह करीब 7.30 बजे गोपालपुर गांव निवासी रसीद अहमद उम्र लगभग 55 वर्ष पुत्र मुस्तफा व उनके छोटे बेटे शोएब उम्र 20 वर्ष की दुकान खोलते समय गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। इस मामले में पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर पवन गुप्ता पुत्र दिनेश गुप्ता उम्र 23 वर्ष, पंकज गुप्ता पुत्र दिनेश गुप्ता उम्र 25 वर्ष, प्रदीप गुप्ता पुत्र दिनेश गुप्ता उम्र 22 वर्ष, दिनेश गुप्ता पुत्र हनुमान गुप्ता, उम्र 50 वर्ष, निर्मला पत्नी दिनेश गुप्ता उम्र 48 वर्ष निवासीगण-सरदहां बाजार मेउडिया, थाना- महाराजगंज के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। एसपी सिटी के नेतृत्व में अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु 04 टीमों का गठन किया गया है। कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

संभल गजब हाल! 2 सिपाहियों ने महिला दारोगा से की छेड़छाड़ कार से किया पीछा, दोनों को गिरफ्तार कर भेजा जेल


 संभल गजब हाल! 2 सिपाहियों ने महिला दारोगा से की छेड़छाड़


कार से किया पीछा, दोनों को गिरफ्तार कर भेजा जेल



उत्तर प्रदेश संभल कानून की रक्षा की जिनके कंधों पर जिम्मेदारी हैं, वही लोग कानून का माखौल उड़ा रहे हैं। संभल में ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां मेला गणेश चौथ से ड्यूटी कर कार से लौट रही महिला दरोगा के साथ दो सिपाहियों ने छेड़छाड़ की। सिपाहियों ने पहले कार से उनका पीछा किया फिर इस्लामनगर चौराहे पर उनके साथ छेड़छाड़ और गाली गलौज की महिला दरोगा की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दोनों सिपाहियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एक सिपाही यातायात में तो दूसरा डायल 112 में तैनात है। एसपी ने दोनों को निलंबित कर दिया है। अमरोहा के थाना गजरौला में तैनात एक महिला दरोगा की ड्यूटी इनदिनों चन्दौसी मेला गणेश चौथ में लगी हुई है।


मंगलवार की रात एक बजे वह ड्यूटी के बाद तबियत खराब होने के कारण कार से गजरौला लौट रहीं थीं। कार एक युवक चला रहा था। आरोप है कि महिला दरोगा जैसे ही कार से चन्दौसी से चलीं तो डायल 112 में तैनात पवन चौधरी और यातायात पुलिस में तैनात रविंद्र ने अपनी कार से महिला दरोगा की कार का पीछा करना शुरू कर दिया। महिला दरोगा वर्दी में थीं। बहजोई के इस्लामनगर चौराहे पर पहुंचने के बाद महिला दरोगा ने कार रुकवा ली। सिपाही भी वहां पहुंच गए। सिपाहियों ने महिला दरोगा के साथ गाली-गलौज करते हुए छेड़छाड़ की और उसके बाद मौके से भाग गए। इस मामले की जानकारी महिला दरोगा ने पुलिस को दी तो हड़कंप मच गया। आनन- फानन में पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने आरोपी सिपाही पवन चौधरी और रविंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दोनों को बुधवार र को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि जिस समय सिपाहियों ने घटना को अंजाम दिया उस समय वह दोनों शराब के नशे में थे। एसपी ने दोनों आरोपी सिपाहियों को निलंबित कर दिया है।


संभल पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था बेहतर होने का दम समय-समय पर भरते रहते हैं, लेकिन बहजोई थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात महिला दरोगा के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना के बाद से कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। जब एक महिला दरोगा का चन्दौसी से लेकर बहजोई तक कार द्वारा पीछा किया तो रोड पर तैनात रहने वाली पुलिस कहां थी। अगर पुलिस तैनात थी तो फिर पीछा कर रही कार को क्यों नहीं रोका गया। इतना ही नहीं इस्लामनगर चौराहे पर घटना को अंजाम दिया गया उस वक्त वहां पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मी कहां थे।


 महिला दरोगा के साथ छेड़छाड़ करने वाला पवन चौधरी कई दिनों से अनुपस्थित चल रहा था। जबकि यातायात में रविंद्र तीन दिन पहले ही तैनात हुआ था। एक सवाल खड़ा हो रहा है कि जब डायल 112 में तैनात सिपाही पवन चौधरी अनुपस्थित चल रहा था तो वह संभल जनपद में क्या कर रहा था।


एसपी कुलदीप सिंह गुनावत के अनुसार जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है। दोनों आरोपी सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। महिला दरोगा मेला गणेश चौथ से ड्यूटी कर लौट रही थी।

Wednesday 20 September 2023

आजमगढ़ सरायमीर प्राईवेट स्कूल संचालक एवं गैस एजेंसी संचालक बिना नम्बर प्लेट के चला रहे है वाहन। किसी बड़ी घटना का स्थानीय पुलिस कर रही है इन्तेजार!


 आजमगढ़ सरायमीर प्राईवेट स्कूल संचालक एवं गैस एजेंसी संचालक बिना नम्बर प्लेट के चला रहे है वाहन।


किसी बड़ी घटना का स्थानीय पुलिस कर रही है इन्तेजार!



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र में चलने वाले प्राईवेट स्कूलों के वाहनों,व गैस एजेंसियों  के गैस बाटला सप्लाई करने वाले  वाहनों पर न तो नम्बर पलेट  ही है और  इन वाहनों की दशा भी काफी दयनीय हैँ। अगर ऐसे वाहन से कोई दुर्घटना होती है और भाग जाने के बाद किस वाहन नम्बर पर शिकायत होगी।ऐसा लग रहा है ज़िला प्रशासन व स्थानीय पुलिस की आंख उस समय खुलेगी जब कोई बड़ी घटना घटित होगी।


इतना ही नही ऐसे कुछ वाहनो के ड़्राइवरों के पास लाइसेंस भी नही है। ऐसे चलने वाले वाहन लोगों में चर्चा का विषय बने हुऐ हैँ।स्थानीय पुलिस चेकिंग तो करती दिखती जरूर है मगर ऐसे बिना नम्बर पलेट व धोखादायक वाहनों के प्रति आंखे क्यो बन्द है ? जो सवाल के घेरे मे है। सरकार को लाखों का चूना लगाया जा रहा है।शासन व प्रशासन की खिल्लियां उड़ रही।


 परिवहन कार्यालय आज़मगढ़ के अफसरान भी आंखे मूंदे हुऐ हैं।ऐसे वाहनो के संचलकों के प्रति लग रहा है विभाग का मौन समर्थन प्राप्त है। जब संवाददाता ने रूपनरायन चौथरी परिवहन अधिकारी(परिवर्तन)आजमगढ़  के मोबाइल पर बात कर ऐसे वाहनो के प्रति विभाग क्या कर्यवाही करेगा। तो किसी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार किया।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आज़मी की रिपोर्ट