Thursday 31 August 2023

आगरा जहां भूतों का खौफ वहां सीएम योगी ने यूं बिताई एक रात फिर बताया सन्नाटे में क्या हुआ था


 आगरा जहां भूतों का खौफ वहां सीएम योगी ने यूं बिताई एक रात



फिर बताया सन्नाटे में क्या हुआ था



उत्तर प्रदेश आगरा सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने आगरा के सर्किट हाउस से जुड़े मिथक फिक्की के सम्मेलन में जब उजागर किए तो लोगों की रुचि सर्किट हाउस के बारे में जानने के लिए बढ़ गई। ब्रिटिशकाल में साल 1900 में बनकर तैयार हुआ आगरा का सर्किट हाउस अपने आप में रहस्यों और रोमांच की कई दास्तां को समेटे हुए है। ब्रिटिशकाल में आगरा के कमिश्नर की बेटी ने भूतों पर आधारित अपनी काल्पनिक कहानियों का उपन्यास लिखा तो उसके बाद चर्चाएं चल निकलीं। अमेरिकी पब्लिशर ने ब्रिटिश कमिश्नर की बेटी के इस उपन्यास को प्रकाशित किया था। आजादी के बाद सर्किट हाउस में भूतों से जुड़े किस्से कहानियां कम ही सुनाई दीं।


सिविल सोसायटी के सदस्य, वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना के मुताबिक साल 1899 में लॉर्ड कर्जन ने सर्किट हाउस का निर्माण शुरू कराया था, जो एक साल में बनकर तैयार हुआ। साल 1900 से यहां ब्रिटिश अधिकारी और फिर आजादी के बाद संवैधानिक पदों पर तैनात रहे अधिकारी, नेता आते रहे हैं। जिस जगह पर सर्किट हाउस बना है, वह पहले पोलो का मैदान था। ब्रिटिशकाल में कोठी मीना बाजार में ही लेफ्टिनेंट गवर्नर का निवास था, लेकिन बाहर से आने वाले बड़े ब्रिटिश अधिकारियों के रुकने के लिए कोई जगह नहीं था। तब पोलो के मैदान में सर्किट हाउस बनाया गया। यहां फ्रेंच घुड़सवार सेना रहती थी, जिसे कर्नल जेम्स स्किनर ने तैयार किया था।


 मुख्यमंत्री के रूप में आगरा के सर्किट हाउस में चौ. चरण सिंह से लेकर नारायण दत्त तिवारी, मुलायम सिंह, कल्याण सिंह आदि आ चुके हैं, लेकिन चौ.चरण सिंह जब सर्किट हाउस में रुके तो सुईट नंबर एक की सभी खिड़कियों को खोलकर ही सोए। सुबह उठते ही वह टहलने के बाद इसकी छत पर चढ़ गए थे। जहां से उन्होंने हरियाली का नजारा देखा था। चार सुईट वाले इस सर्किट हाउस के पास शानदार लैंड स्केपिंग है, जो लॉर्ड कर्जन की इच्छा पर तैयार की गई थी। यह देश के सबसे प्राचीन सर्किट हाउस में से एक है।


 दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश के प्रमुख औद्योगिक संगठन फिक्की की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने आगरा के सर्किट हाउस का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आगरा के सर्किट हाउस में भूत का खौफ दिखाकर रुकने नहीं दिया जाता था। इस पर उन्होंने अफसरों से कहा कि वह आगरा के सर्किट हाउस में ही ठहरेंगे। वह भूतों के साथ संवाद करेंगे। वह रात में रुके और भूतों की चहलकदमी का मिथक तोड़ा।

अयोध्या हेड कांस्टेबल से ट्रेन में रेप शरीर पर गंभीर चोट निशान, बेहोश मिली


 अयोध्या हेड कांस्टेबल से ट्रेन में रेप


शरीर पर गंभीर चोट निशान, बेहोश मिली


उत्तर प्रदेश अयोध्या जंक्शन में बुधवार की सुबह मनकापुर से अयोध्या आने वाली पैसेंजर ट्रेन की जनरल बोगी में बेहोशी की हालत में महिला हेड कांस्टेबल जीआरपी पुलिस को मिली है। घायल सिपाही के शरीर पर गंभीर चोट के निशान के साथ कपड़े अस्त व्यस्त थे। उसके साथ दुष्कर्म की आशंका व्यक्त की जा रही है। 


पुलिस तत्काल इलाज के लिए स्थानीय श्रीराम अस्पताल ले गई यहां डॉक्टर ने प्राथमिक इलाज के बाद राजर्षि दशरथ मेडिकल कालेज दर्शन नगर फिर वहां से केजीएमयू के ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया। जीआरपी ने अज्ञात के खिलाफ लोक सेवक पर जानलेवा हमले का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले के जल्द खुलासे के लिए पुलिस की टीमों के साथ एसओजी को भी लगाया गया है। जीआरपी के अधिकारियों ने मामले से जुड़े हर पहलुओं को खंगालना शुरू कर दिया है। 


घटना की जानकारी देते हुए एएसपी जीआरपी पूजा यादव ने बताया कि घायल महिला सिपाही जनपद सुलतानपुर में तैनात है। यहां मेला ड्यूटी में है। उन्हें संभवत लग रहा है कि सुल्तानपुर से ट्रेन पर बैठने के बाद उन्हें नींद आ गई और वह अयोध्या नहीं उतर सकीं और मनकापुर स्टेशन पहुंच गई। वापसी में इसी ट्रेन से अयोध्या आ रही थी कि इसी बीच वो हादसे का शिकार हो गईं। उन्होंने बताया बुधवार की सुबह लगभग 3.40 बजे उन्हें घायल अवस्था ट्रेन से अस्पताल ले जाया गया है। उनका इलाज लखनऊ के ट्रामा सेंटर में चल रहा है।

आजमगढ़ जहानागंज सिविल जज पद पर नियुक्ति होने पर नित्यानन्द त्यागी का किया गया स्वागत


 आजमगढ़ जहानागंज सिविल जज पद पर नियुक्ति होने पर नित्यानन्द त्यागी का किया गया स्वागत


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज थाना क्षेत्र के सेवटा ग्राम निवासी नित्यानन्द त्यागी के सिविल जज पर नियुक्ति होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ग्रामीणों द्वारा समारोह का आयोजन कर नित्यानन्द त्यागी का स्वागत किया गया। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को मिठाई भी खिलाई।


नित्यानन्द त्यागी ने एलएलबी कैंपस लॉ सेंटर यूनिवर्सिटी आफ दिल्ली से किया। यूपी जूडिशियल सर्विस सिविल जज जूनियर डिविजन की परीक्षा में 303 पदों पर 254वां स्थान प्राप्त किया। उनके इस सफलता से इनके पिता संजय कुमार, माता श्रीमती मंती देवी, दादा शिवबोधराम, चाचा यशवंत कुमार एवं विमल कुमार, भाई सुधीर कुमार से काफी अभिभूत हैं।


नित्यानन्द त्यागी को उनके निवास पर समारोह का आयोजन कर सेवानिवृत्त समाज कल्याण सुपरवाइजर नरई राम के नेतृत्व में स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया गया। इस दौरान जगजीवन राम, बेचन राम, मेवाराम, चन्द्रदेव राम, सुरेन्द्र कुमार, रामप्यारे राम, सुजीत कुमार डिप्टी पोस्ट मास्टर आजमगढ़, जगदीश राम, अरविन्द भारती, चन्द्रजीत एड0, रामसुधार, बीडीसी मुन्ना, छोटेलाल, द्वारिका प्रसाद, डा0 सुदर्शन, लौटन इत्यादि क्षेत्र के सम्मानित लोग उपस्थित रहे।

आजमगढ़ मुबारकपुर का होनाहार लाल बना जज परीक्षाफल घोषणा के बाद मुबारकपुर में खुशी


 आजमगढ़ मुबारकपुर का होनाहार लाल बना जज


परीक्षाफल घोषणा के बाद मुबारकपुर में खुशी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर नगर के मोहल्ला पुरा सोफी निवासी हाजिक हुसैन अंसारी पुत्र हुसैन अहमद अंसारी ने यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन प्रयागराज की परीक्षा यूपी जूडिशियल सर्विस सिविल जज जूनियर डिविजन की परीक्षा पास करके जज बनने का गौरव प्राप्त कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। मुबारकपुर में यह खबर पाकर लोगों मे खुशी फैल गई है कि एडिशनल जज का बेटा जज बन गया।


 मुबारकपुर के रहने वाले अब्दुल रहमान अंसारी के बेटे हुसेन अहमद अंसारी बलिया में एडिशनल जज के पद पर सेवारत हैं। एडिशनल जज का बेटा हाजिक अंसारी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा रायबरेली से पास करने के बाद अलीगढ़ विश्वविद्यालय से स्नातक व एल एलबी की परीक्षा पास करने के बाद वह दिल्ली सहित अन्य राज्यों में परीक्षा में बैठकर अपने भाग्य को आजमाया परन्तु सफलता नहीं मिली।


 इसके बाद उत्तर प्रदेश में भी दो बार परीक्षा दी दूसरी बार की परीक्षा विगत वर्ष 2022 में हुई थी। जिसका परिणाम बुधवार को आने के बाद मुबारकपुर सहित रिश्तेदार व सगे सम्बन्धी में खुशी का माहौल देखा गया। परीक्षा पास कर जज बने हाजिक अंसारी विवाहित हैं।


 मुबारकपुर के मोहल्ला पुरारानी में उनकी शादी हुई है। पत्नी अफरीन बानो पति के इस सफलता पर मालिक को धन्यवाद देते हुए बधाई दी। माता शौकत जहां गृहणी खुशी से फूले नहीं समा रहीं। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मेरे घर पर पहले पति जज थे। अब बेटा जज बन गया। छोटा भाई काफी खुश है। दादा अब्दुर्रहमान अंसारी 90 वर्ष की उम्र में खुशी से झूम उठे।

Wednesday 30 August 2023

आजमगढ़, हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज के खिलाफ अधिवक्ता उतरे सड़क पर हड़ताल कर किया प्रदर्शन, प्रशासन के खिलाफ जमकर हुई नारेबाजी


 आजमगढ़, हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज के खिलाफ अधिवक्ता उतरे सड़क पर


हड़ताल कर किया प्रदर्शन, प्रशासन के खिलाफ जमकर हुई नारेबाजी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ हापुड़ जिले में एक दिन पूर्व अधिवक्ताओं पर पुलिस के लाठीचार्ज के मामले में बार काउंसिल के आवाहन पर आजमगढ़ में भी बुधवार को दिन में दीवानी कोर्ट के अधिवक्ता लामबंद हो गए। न्यायिक कार्य से विरत रहने का प्रस्ताव पारित किया गया और भारी संख्या में अधिवक्ताओं का हुजूम सड़क पर निकल पड़ा। 


इस दौरान दीवानी कोर्ट परिसर गेट के बाहर चर्च के सामने थोड़ी देर के लिए चक्का जाम भी हुआ। इसके बाद अधिवक्तागण जुलूस की शक्ल में कलेक्ट्रेट की तरफ निकल गए। अधिवक्ता डीएम कार्यालय के सामने से होते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में चक्रमण किये और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। थोड़ी देर के लिए कलेक्ट्रेट चौराहे पर भी लामबंद हुए। इसके बाद जुलूस वापस दीवानी कोर्ट पहुंच गया। इस दौरान हापुड़ में लाठीचार्ज के मामले में सीओ पर आरोप लगाते हुए उन पर कानूनी कार्रवाई के साथ बर्खास्त करने की मांग की गई। 


कहा गया कि अगर मामले मे कार्रवाई नहीं हुई तो 1 सितंबर को फिर बार काउंसिल की बैठक होगी। इसके बाद जो निर्देश आएगा उसके अनुसार कार्रवाई आगे की जाएगी।

आजमगढ़ देवगांव मामा की तहरीर पर भांजी गई जेल पुलिस भांजी के साथी की तलाश मे जुटी


 आजमगढ़ देवगांव मामा की तहरीर पर भांजी गई जेल


पुलिस भांजी के साथी की तलाश मे जुटी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ माता-पिता की मौत के बाद भांजी का पालन पोषण कर अपने घर में जगह देने वाले मामा की सम्पत्ति पर भांजी की नीयत खराब हो गयी। अपने साथी के साथ मिलकर भांजी ने मामा के घर में रखे हुए गहनों पर हाथ साफ कर दिया। मामा की तहरीर पर जब पुलिस ने मामले में छानबीन की तो आज बुधवार को चोरी किए हुए गहनों को बेचने जा रही भांजी को गहनों के साथ पकड़ लिया।


देवगांव कोतवाली क्षेत्र के माधवपुर धरांग ग्राम निवासी जयप्रकाश राय के बहनोई एवं बहन की मृत्यु के बाद उन्होंने अपनी भांजी को अपने घर पर रखा था। मामा के घर रह रही युवती की नजर अपने मामी के जेवरों पर पड़ी और उसने अपने परिचित शुभम राय निवासी ग्राम चौकी थाना क्षेत्र बरदह के साथ मिलकर मामा के घर से नगदी और जेवर पार कर दिया। इस मामले में पीड़ित पक्ष द्वारा घटना के बाद से लापता युवती के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई।


 पुलिस ने इस मामले में आरोपित युवती को बुधवार की सुबह लालगंज- देवगांव मोड़ हाइवे के समीप पकड़ लिया। उसके कब्जे से गले की चेन व अंगूठी बरामद की गई है। पुलिस गिरफ्तार अभियुक्ता के सहयोगी शुभम राय की गिरफ्तारी के लिए प्रयास तेज कर दिया है।

गाजियाबाद दिनदहाड़े वकील की हत्या, चेंबर में घुस सिर में मारी गोली घटना के बाद पैदल ही फरार हो गये हत्यारे


 गाजियाबाद दिनदहाड़े वकील की हत्या, चेंबर में घुस सिर में मारी गोली


घटना के बाद पैदल ही फरार हो गये हत्यारे


उत्तर प्रदेश गाजियाबाद में एक वकील की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गाजियाबाद के सदर तहसील में इस हत्याकांड से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि सदर तहसील के चेंबर नंबर-95 में वकील मोनू चौधरी उर्फ मनोज चौधरी की गोली मारकर हत्या की गई है। मोनू चौधरी तहसील बार का चुनाव भी लड़ चुके हैं। मोनू चौधरी के पिता यूपी पुलिस से रिटायर्ड है। अज्ञात हमलावरों ने खाना खाते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी है। 


इस हत्याकांड के बाद दुहाई निवासी बैनामा लेखक मुनेश त्यागी ने बताया कि गोविंदपुरम निवासी मोनू चौधरी उनके चेंबर पर ही प्रैक्टिस करते हैं। दोपहर करीब डेढ़ बजे वह, वकील मोनू चौधरी तथा दो मुंशी गौरव और जितेंद्र खाना खाने बैठे थे। इसी दौरान दो नकाबपोश आए और मोनू चौधरी के सिर में गोली मारकर हत्या कर दी। हत्यारे पैदल ही फरार हो गए। मोनू चौधरी के बारे में बताया जा रहा है कि वो चार बहनों में इकलौते भाई थे। इस हत्याकांड के बाद एडिशनल सीपी और डीसीपी मौके पर पहुंचे थे। इस हत्याकांड का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि गोलीबारी की घटना के बाद वहां अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है।


 हत्याकांड को जहां अंजाम दिया गया है वहां पुलिस भी नजर आ रही है और लोग इधर-उधर भागते नजर आ रहे हैं। इस मामले में मृतक वकील मोनू चौधरी की बहन सरिता ने अपने पति और देवर पर हत्या का आरोप लगाया है। इन दोनों के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है। इधर यह भी जानकारी सामने आ रही है कि वकील मोनू चौधरी की बहन सरिता का अपने पति से विवाद चल रहा था। मोनू चौधरी की बहन 24 जून से मायके में आई हुई थी। आरोप है कि तीन दिन पहले भी आरोपी बहनोई ने वकील मोनू चौधरी को धमकी दी थी। पुलिस ने बताया कि इस हत्याकांड को दोपहर करीब 2 बजे अंजाम दिया गया है। पुलिस ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद गाजियाबाद पुलिस वहां पहुंची थी। पुलिस ने बताया है कि इस हत्याकांड को दो अपराधियों ने अंजाम दिया है।

आजमगढ़ एसपी के पीआरओ को मिली पदोन्नति निरीक्षक से बने (सीओ) पुलिस उपाधीक्षक एसपी और अपर पुलिस अधीक्षक ने बैच लगाकर दी बधाई


 आजमगढ़ एसपी के पीआरओ को मिली पदोन्नति


निरीक्षक से बने (सीओ) पुलिस उपाधीक्षक


एसपी और अपर पुलिस अधीक्षक ने बैच लगाकर दी बधाई


आजमगढ़ उत्तर प्रदेश शासन के आदेश के अनुपालन में प्रदेश भर में 117 निरीक्षकों को पुलिस उपाधीक्षक के पदों पर प्रोन्नत किया गया है। इसी क्रम में जनपद आजमगढ़ मे वर्तमान में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ के पीआरओ के पद पर नियुक्त निरीक्षक मंजय सिह को निरीक्षक से (सीओ) पुलिस उपाधीक्षक पद पर प्रोन्नति प्राप्त हुआ।


आज 30 अगस्त को निरीक्षक मंजय सिंह को पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य व अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेंद्र लाल द्वारा पुलिस उपाधीक्षक का बैच लगाकर नवीन कार्यक्षेत्र के लिए बधाई दी गई।


पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) मंजय सिंह वर्ष 1996 में उपनिरीक्षक के पद पर पुलिस विभाग में भर्ती हुए तथा वर्ष 2015 में निरीक्षक के पद पर प्रोन्नति मिली। इसके दौरान यह वर्ष 2016 में जनपद आजमगढ़ के गम्भीरपुर, अहरौला, जीयनपुर, दीदारगंज, मुबारकपुर, देवगांव थानों के प्रभारी के रूप में नियुक्त रह चुके है। पुनः वर्ष 2019 में जनपद आजमगढ़ में नियुक्ति के दौरान थाना प्रभारी देवगांव, प्रभारी मीडिया सेल में नियुक्त रह चुके है तथा वर्तमान में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ के पीआरओ के रूप में कार्यरत हैं।

हापुड़ पुलिस और अधिवक्ता भिड़े, दौड़ा-दौड़ा कर पीटे गए वकील महिला अधिवक्ता और सिपाही के बीच विवाद के मामले ने पकड़ा तूल


 हापुड़ पुलिस और अधिवक्ता भिड़े, दौड़ा-दौड़ा कर पीटे गए वकील


महिला अधिवक्ता और सिपाही के बीच विवाद के मामले ने पकड़ा तूल


उत्तर प्रदेश हापुड़ में बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने महिला अधिवक्ता एवं उसके पिता के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को भी न्यायिक कार्य नहीं किया और तहसील चौपला पर जाम लगा दिया। अधिवक्ता मुकदमा वापस लिए जाने की मांग कर रहे थे।


कोतवाली पुलिस और अधिवक्ताओं के बीच जमकर नोकझोंक और खींचातानी हुई। पुलिस ने अधिवक्ताओं पर लाठी चार्ज कर जाम खुलवाया। तीन दिन पहले महिला अधिवक्ता और सिपाही के बीच विवाद हुआ था। जिसमें पुलिस ने महिला अधिवक्ता और उसके पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।


इसके विरोध में मंगलवार को अधिवक्ता पुलिस के खिलाफ लामबंद हो गए। अधिवक्ताओं ने मंगलवार को भी न्यायिक कार्य नहीं किया और तहसील चौपला पर जाम लगा दिया। यहां जोरदार नारेबाजी की। इस वजह से जाम लग गया। जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।


उधर, जाम लगने की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंचे और अधिवक्ताओं से वार्ता कर जाम खुलवाने का प्रयास किया। लेकिन बात बिगड़ गई, पुलिस और अधिवक्ताओं में जमकर खींचातानी और हाथापाई हुई।

आगरा कातिल पति, आधी रात कर दी पत्नी की हत्या फिर कमरे में बंद करके रखी लाश; आगे जो किया पुलिस भी रह गई सन्न


 आगरा कातिल पति, आधी रात कर दी पत्नी की हत्या


फिर कमरे में बंद करके रखी लाश; आगे जो किया पुलिस भी रह गई सन्न


उत्तर प्रदेश के आगरा में पति ने अवैध संबंधों के शक में पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद थाने पहुंचा और हत्या करने की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण करके जानकारी ली। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।


मामला न्यू आगरा थाना क्षेत्र के नगला हवेली का है। यहां शिशुपाल अपनी पत्नी दीपमाला के साथ रहता था। दीपमाला एक शॉपिंग माल में नौकरी करती थी। इसी बीच शिशुपाल को शक हुआ कि दीपमाला के किसी युवक से संबंध हैं। इसी बात को लेकर आए गदिन पत्नी से झगड़ा करता था।


सोमवार की रात भी इसी बात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हुआ। इस पर शिशुपाल ने गुस्से में आकर गला दबाकर पत्नी की हत्या कर दी। इसके बाद वह घर पर ताला बंद करके अलीगढ़ चला गया। मंगलवार की दोपहर वह लौटकर आया। इसके बाद थाने पहुंचा। पुलिस को बताया कि उसने अपनी पत्नी की हत्या कर दी है।


उसकी बात सुनकर पुलिस हैरान रह गई। पुलिस उसे लेकर उसके घर पहुंची। यहां ताला खोलकर अंदर देखा तो उसकी बात सही थी। अंदर दीपमाला की लाश पड़ी थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। आरोपी को गिरफ्तार करके उससे पूछताछ की जा रही है।

Tuesday 29 August 2023

आजमगढ़ सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बनने पर एसपी ने स्टार लगाकर दी बधाई


 आजमगढ़ सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बनने पर एसपी ने स्टार लगाकर दी बधाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश द्वारा अनुमोदित किये जाने के फलस्वरूप जनपद आजमगढ़ के पुलिस उप-निरीक्षक (गोपनीय) स्टेनों को पुलिस निरीक्षक गोपनीय के पद पर पदोन्नति प्रदान की गयी। जिसके क्रम में आज 29 अगस्त 2023 को पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य व अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र लाल द्वारा कैम्प कार्यालय आजमगढ़ में उप-निरीक्षक (गोपनीय) सत्य प्रकाश पटेल के कंधों पर तीन स्टार लगाकर बधाई दी गयी।


बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनुमति के बाद प्रदेश पुलिस के 117 निरीक्षकों को पुलिस उपाधीक्षक के पद पर प्रोन्नत कर दिया गया है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि इन निरीक्षकों को पुलिस उपाधीक्षक के पद पर प्रोन्नत करने के लिए विभागीय प्रोन्नत समिति की बैठक में सहमति बनी थी, जिसके बाद पत्रावली मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए भेजी गई थी।


इनको किया गया प्रोन्नत-अतुल कुमार अग्निहोत्री, सच्चिदानंद त्रिपाठी, राम शंकर तिवारी, सुधाकर मिश्र, संजीव कुमार त्यागी, लक्ष्मी सिंह चौहान, रवींद्र कुमार वर्मा, अनुज कुमार, कृष्ण मुरारी दोहरे, उदय प्रताप सिंह, आदेश कुमार, राजेश श्रीवास्तव, संजीव कुमार, जयकरन, मो. शारिक खां, अजय सिंह, संजय सिंह, शिव कुमार गौड़, एहतिशामुद्दीन सिद्दीकी, विवेक शर्मा, अनीता चौहान, आलोक कुमार पाठक, राजवर्धन, राजीव कुमार गुप्ता, राजेश सिंह, बाबर रजा जैदी, संजय कुमार सिंह, श्याम सिंह, अवधेश कुमार सिंह, सीमा जादौन, अजय प्रताप सिंह, अंजू सिंह, अरूण कुमार राय, प्रद्युम्न कुमार सिंह, दीपक चतुर्वेदी, संजय कुमार जायसवाल, मुनेंद्र पाल सिंह, प्रमोद कुमार सिंह, विजय कुमार सिंह तोमर, अजय कुमार श्रोत्रिया, पवन कुमार चौधरी, दिनेश दत्त मिश्र, संजय गुप्ता, अजय कुमार त्रिवेदी, यशपाल सिंह, अजय कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, संजय कुमार मिश्रा, विजय कुमार सिंह, अनिल कुमार पांडेय, हरशरन शर्मा, पंकज लवानिया, सैयद नजमुल हुसैन नकवी, अभितोष त्रिपाठी, हर्ष कुमार शर्मा, मो. जावेद खां, विनोद कुमार, रामसेन सिंह, धर्मेंद्र कुमार राय, शशि प्रकाश शर्मा, राकेश प्रताप सिंह, योगेश शाह, आदित्य प्रकाश, राजेश कुमार सिंह, मंजय सिंह, शमशेर बहादुर सिंह, अतुल कुमार सिंह, अरूण कुमार सिंह, सरोज पांडेय, अर्चना गौतम, जय सिंह, प्रमोद कुमार राय, अर्चना सिंह, मधुप कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, अंजय कुमार सिंह, प्रफुल्ल कुमार गुप्ता, प्रतिमा सिंह, यादवेंद्र बहादुर पाल, मनोज कुमार शर्मा, जय राम सिंह, संजीव कुमार शर्मा, सुशील कुमार सिंह, राजाराम, राजेश कुमार श्रीवास्तव, दीपक शुक्ल, महेश कुमार गोले, प्रभात कुमार तिवारी, धर्मेंद्र सिंह, आसमा माजिद, ईश्वर चंद्र प्रधान, किरण पाल सिंह, विनोद कुमार सिंह, श्यामवीर सिंह चाहर, रूपेंद्र कुमार गौड़, कृष्ण कुमार तिवारी, सतानंद पांडेय, सरफराज अहमद, अरूण कुमार राय, मो. फाजिल सिद्दीकी, रवींद्र सिंह, धनंजय सिंह, अनिल कुमार वर्मा, अरूण कांत सिंह, प्रमोद कुमार दूबे, सुरेश पाल, बृजमोहन राय, प्रदीप कुमार त्रिपाठी, संजय कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह, राजाराम यादव, अभय नाथ मिश्रा, होरी लाल सिंह, जगमोहन सिंह बिष्ट, राम दुलार यादव व राजवीर सिंह परिहार शामिल है।

एटा एसएचओ साहब.....तुम्हारी ऐसी बैंड बजाएंगे कि पुश्तें याद करेंगी पुलिस अधिकारी को मिली धमकी; एफआईआर दर्ज


 एटा एसएचओ साहब.....तुम्हारी ऐसी बैंड बजाएंगे कि पुश्तें याद करेंगी


पुलिस अधिकारी को मिली धमकी; एफआईआर दर्ज


उत्तर प्रदेश के एटा जिले में विश्व हिंदू महासंघ का प्रांतीय स्तर का पदाधिकारी बता बागवाला थाना प्रभारी को एक व्यक्ति ने फोन किया। जानकारी के अनुसार एक मुकदमे में धाराओं की वृद्धि और आरोपियों को गिरफ्तार करने की बात कही। यहीं तक सीमित न रहते हुए यहाँ तक कह डाला एसएचओ साहब...मामले को देख लो नहीं तो ऐसी बैंड बजाएंगे कि तुम्हारी पुश्तें याद करेंगी। 


लगातार अभद्रता कर गालियां भी दे डालीं। थाना प्रभारी ने मोबाइल नंबर संचालक पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। कॉल करने वाले व्यक्ति ने कहा कि मैं विश्व हिंदू महासंघ का प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी हूं, योगी जी का कार्यकर्ता हूं। एक लोकसभा सीट से खुद को प्रत्याशी और एक मीडिया संस्थान से भी जुड़ा बताया। कानून के प्रावधानों का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि मामले में जो मैं कह रहा हूं वो करो। मामले को मैनेज करने की कोशिश करोगे तो विश्व हिंदू महासंघ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रडार पर हो। ऐसा नहीं करोगे तो वहां पर आकर तुम्हारी बैंड और ईंट से ईंट बजा देंगे। मानवाधिकार से लेकर कहां-कहां जाऊंगा, तुमको पता नहीं होगा।


बागवाला थाना प्रभारी ने जब कानून के मुताबिक काम करने की बात कही तो वह आग बबूला हो गया। बोला तुम जानते नहीं हो मुझे, अगर काम नहीं किया तो वो हाल कर दूंगा कि मानवाधिकार तक भागते फिरोगे। इतना ही नहीं तुम्हारी ऐसी बैंड बजाएंगे कि पुश्तें याद करेंगी। इसके बाद खुद को विश्व हिंदू महासंघ का पदाधिकारी बताने वाला वह व्यक्ति थाना प्रभारी के साथ अमर्यादित भाषा में बात करते हुए गालियां देने लगा। थाना प्रभारी नरेश सिंह ने बताया कि फोन कॉलर के विरुद्ध धमकी, अभद्रता और मानहानि का मुकदमा दर्ज किया गया है।

सहारनपुर 16 दिन से फरार CO, दोनों फोन स्विच ऑफ 50 हजार रिश्वत मामले में 5 के बयान दर्ज, चार्जशीट हो रही तैयार


 सहारनपुर 16 दिन से फरार CO, दोनों फोन स्विच ऑफ


50 हजार रिश्वत मामले में 5 के बयान दर्ज, चार्जशीट हो रही तैयार


उत्तर प्रदेश सहारनपुर के नकुड़ सीओ नीरज से 16 दिन से गायब है। उनके दोनों फोन स्विच ऑफ आ रहे हैं। एससी-एसटी एक्ट के मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगाने पेशकार के माध्यम से 50 हजार रुपए मांगे थे। एंटी करप्शन ने पेशकार को रंगे हाथ पकड़ा तो सीओ नकुड़ की पोल खुल गई। केस की विवेचक महिला दरोगा ने इस मामले में चार अधिकारियों और एक अन्य के बयान दर्ज कर लिए हैं। जल्द ही इस मामले में एंटी करप्शन की टीम चार्जशीट दाखिल करेगी।


एससी-एसटी एक्ट के एक मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगाने के मामले में 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़े गए सीओ नकुड़ के पेशकार को तो पुलिस ने जेल भेज दिया। लेकिन अभी तक सीओ नकुड़ नीरज सिंह फरार हैं। जिसकी तलाश में एंटी करप्शन की टीम लगी हुई है। सीओ नीरज सिंह पिछले 16 दिनों से लापता है। उधर, केस की विवेचक महिला दरोगा ने इस मामले में चार अधिकारियों के बयान दर्ज कर लिए हैं। जल्द ही इस मामले में एंटी करप्शन की टीम चार्जशीट दाखिल करेगी।


11 अगस्त को सीओ नकुड़ के पेशकार दरोगा हरपाल विश्नोई को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था। जबकि इस मुकदमे की जांच खुद सीओ नकुड़ नीरज सिंह कर रहे थे। महेश कुमार नाम के व्यक्ति के खिलाफ यह एससी-एसटी एक्ट का मुकदमा दर्ज हुआ था। महेश कुमार से ही एससी-एसटी एक्ट के मुकदमे को खत्म करने के लिए 80 हजार रुपए मांगे जा रहे थे।


50 हजार रुपए में सौदा तय हुआ था। जिसके बाद एंटी करप्शन की टीम ने पुलिस लाइन के गेट से पेशकार को रंगेहाथ पकड़ा था। वहीं, सीओ नकुड़ नीरज सिंह को भी नामजद किया गया। इस मामले में अभी तक सीओ फरार है। एंटी करप्शन की टीम ने सीओ के खिलाफ शासन को भी रिपोर्ट भेज दी थी।


एंटी करप्शन थाना प्रभारी सुभाष सिंह ने बताया, इस मामले में ट्रेप टीम में शामिल रहे नायब तहसीलदार नितिन कुमार, सहायक श्रम आयुक्त अभिषेक कुमार के साथ ही रिश्वत मांगने की शिकायत करने वाले महेश कुमार निवासी अहमदपुर सादात के अलावा मुकदमा दर्ज कराने वाले एंटी करप्शन मेरठ के इंस्पेक्टर त्रिभुवन प्रसाद सिंह, टीम में शामिल रहे इंस्पेक्टर विजय प्रताप सिंह आदि के बयान दर्ज कर लिए हैं। अब जल्द ही इसकी चार्जशीट दी जाएगी।

आजमगढ़ सरायमीर सुरही बुजुर्ग निवासी दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल


 आजमगढ़ सरायमीर सुरही बुजुर्ग निवासी दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर पुलिस ने दुष्कर्म के मामले मे वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार कर न्यायालय चलान कर दिया। मिली जानकारी के मुताबिक सरायमीर थाना क्षेत्र निवासी मुकदमा वादी ने सरायमीर थाने मे सतीश चौहान पुत्र तिलकू चौहान ग्राम सुरही बुजुर्ग थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध शिकायती पत्र दिया की मेरी 21वर्षीय पुत्री के साथ उक्त सतीश चौहान ने शारीरिक सम्बन्ध बनाया व पूछने पर शादी करने से इन्कार कर दिया। एवं गाली गुप्ता देते हुए जान से मारने की धमकी दिया।


थाना सरायमीर पुलिस ने पीड़ित की तहरीर को संज्ञान मे लेते हुए उक्त सतीश चौहान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जाँच शुरू की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा अपराध रोक थाम एवं वांछित/वारंटी की गिरफ्तारी हेतू चलाये जा रहे अभियान के तहत थाना सरायमीर पर तैनात उपनिरीक्षक अजीज खान ने हमराहियों के साथ क्षेत्र का भ्रमण कर रहे थे की मुखबिर से सूचना मिली की बलात्कार के मुकदमा मे वांछित सतीश चौहान नन्दाव मोड़ के पास मौजूद है।


सूचना मिलते ही तत्काल उपनिरीक्षक अजीज खान हमराहियों के साथ नन्दाव मोड़ पर पहुचे और घेराबंदी कर वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो वह अपना नाम,पता सतीश चौहान पुत्र तिलकू चौहान ग्राम सुरही बुजुर्ग थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ बताया पुलिस ने उक्त सतीश चौहान को हिरासत मे लेकर थाने पहुची और न्यायालय चलान कर दिया।

Monday 28 August 2023

शाहजहांपुर थाने में हुआ तेज धमाका, सिपाही सहित 3 घायल धमाका कैसे और किस चीज में हुआ नहीं हो सका स्पष्ट


 शाहजहांपुर थाने में हुआ तेज धमाका, सिपाही सहित 3 घायल


धमाका कैसे और किस चीज में हुआ नहीं हो सका स्पष्ट


उत्तर प्रदेश शाहजहांपुर के खुटार थाने में सोमवार को मालखाने का सामान गिनने के समय किसी चीज में तेज धमाका हो गया, जिससे एक सिपाही समेत तीन लोग घायल हो गए। धमाका कैसे और किस चीज में हुआ है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। कारण पता करने के लिए फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंची है। खुटार थाने में तैनात हेड मोहर्रिर शेषनाथ शर्मा का तबादला हो गया है। नए हेड मोहर्रिर सुरेश बाबू आए हैं। सोमवार को शेषनाथ शर्मा चार्ज देने के लिए सुरेश बाबू को मालखाने के सामान की गिनती करा रहे थे। रिटायर्ड हेड मुहर्रिर जसपाल, सिपाही शैलेंद्र सिंह, चौकीदार लतीफ उनका सहयोग करा रहे थे।


मालखाने से कारतूस आदि सामान निकलते समय नीचे दबी किसी चीज में तेज धमाका हो गया, जिससे जसपाल, शैलेंद्र सिंह और लतीफ घायल हो गए। धमाका होते ही थाने में अफरातफरी मच गई। थाना प्रभारी ओमप्रकाश घायलों को लेकर सीएचसी पहुंचे और इलाज कराया। डॉक्टर ने बताया कि किसी को ज्यादा चोट नहीं लगी है। सीएचसी में उनका इलाज किया गया है। 


थाना प्रभारी ने बताया कि अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि धमाका किस चीज से हुआ है। धमाके वाली वस्तु मालखाने में नीचे दबी है। इलाज के बाद जांच से पता लगेगा कि धमाका किस वस्तु से और किस कारण हुआ है। अधिकारियों को भी सूचना दी गई है।

सोनभद्र नाराज ग्रामीणों ने चौकी पर किया पथराव रेंजर समेत 3 घायल, फायरिंग का भी आरोप


 सोनभद्र नाराज ग्रामीणों ने चौकी पर किया पथराव


रेंजर समेत 3 घायल, फायरिंग का भी आरोप


उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के मांची थाना अंतर्गत केवटम गांव स्थित वन विभाग की चौकी पर सोमवार को ग्रामीणों ने जमकर हंगामा मचाया। चौकी का घेराव कर पथराव किया। इसमें वन दरोगा को चोट आई। रेंजर व एक अन्य दरोगा को भी चोट आई है। अन्य कर्मियों ने चौकी के अंदर घुसकर खुद को बचाया।


 वन कर्मियों की ओर से फायरिंग किए जाने का भी आरोप है। सूचना पाकर सीओ सदर के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस व वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली। घटना के पीछे वन क्षेत्र में पशु चराने के विवाद को कारण बताया जा रहा है। रामगढ़ रेंज के केवटम में वन विभाग ने चौकी स्थापित की है। बताया जा रहा है कि ठोसरा बीट पर लगाई गई पौधों की नर्सरी के पास रविवार शाम कुछ पशु चर रहे थे। वन कर्मियों ने रात में ही पशुओं को पकड़ लिया और वन चौकी के पास लाकर बांध दिया। आरोप है कि सुबह बड़ी संख्या में ग्रामीण वन चौकी पर पहुंचे और पथराव करने लगे।


वन कर्मियों ने अंदर भागकर खुद को बचाया। पथराव में वन दरोगा राजेंद्र शर्मा के सिर में चोट आई। रेजर सत्येंद्र सिंह के बाएं हाथ और वन दरोगा देवनाथ को पीठ में चोट लगी। रेंजर सत्येंद्र कुमार सिंह ने तत्काल पुलिस को सूचना दी। कुछ देर में मांची एसओ सहित पुलिस के अन्य अधिकारी फोर्स लेकर मौके पर पहुंच गए। उधर, ग्रामीणों का आरोप है कि सोमवार सुबह अचानक वनकर्मी उनके घर पहुंचे और पिटाई करने लगे। इसकी जानकारी होने पर ग्रामीण चौकी पर गए तो वहां तैनात वन कर्मचारियों ने फायरिंग की। इससे लोग उग्र हुए। इस बाबत सीओ सदर आशीष मिश्रा ने बताया कि मामला वन विभाग की ओर से किए गए पौधरोपण को क्षति पहुंचाने का है। प्रार्थना पत्र मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

बलिया घर में घुसकर युवती के सिर में मारी गोली अलसुबह हुई घटना से मचा हाहाकार, गोली की आवाज से खुली परिजनों की नींद


 बलिया घर में घुसकर युवती के सिर में मारी गोली


अलसुबह हुई घटना से मचा हाहाकार, गोली की आवाज से खुली परिजनों की नींद


उत्तर प्रदेश बलिया जिले से सनसनीखेज घटना की जानकारी सामने आई है। चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के रामपुरचिट गांव में सोमवार अलसुबह युवती के सिर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। बदमाशों ने घर में घुसकर वारदात को अंजाम दिया। 


गोली चलने की आवाज से परिजनों की नींद खुली तो घर के आंगन में युवती का लहूलुहान शव मिला। सुबह-सुबह घटी घटना से गांव में खलबली मच गई। परिजनों में कोहराम मचा है। सूचना पाकर एसपी एस आनंद भी मौके पर पहुंचे। फॉरेंसिक टीम ने भी घटना स्थल की जांच की। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। वारदात का कारण स्पष्ट नहीं है। घटना को लेकर तरह-तरह की चर्चा है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।


रामपुरचिट गांव निवासी हरेंद्र यादव की बेटी गुड़िया यादव (25) परिवार के साथ घर में थी। सावन के अंतिम सोमवार की पूजा के लिए वो अलसुबह ही उठ गई थी। करीब चार बजे गोली चलने की आवाज से परिजनों की नींद खुली। कमरे से बाहर निकले तो देखा कि तीन लोग दीवार फांद रहे हैं। आंगन में गुड़िया निढाल पड़ी थी। उसके सिर के चिथड़े उड़ गए थे। अंधेरा होने के कारण बदमाशों को कोई पहचान नहीं सका। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। मौके पर एसपी एस आनंद, एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी, सीओ सदर अशोक मिश्रा, थाना प्रभारी आरएस नागर पहुंचे और परिजनों से घटना की जानकारी ली।


 फॉरेंसिक टीम ने भी साक्ष्य संकलन किया। युवती स्नातक उतीर्ण थी। वो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटी थी। परिजन उसकी शादी के लिए रिश्ता तलाश रहे थे। एसपी एस आनंद ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। परिवार वाले घटना के पीछे का कारण नहीं बता पा रहे हैं। तीन के खिलाफ परिजनों ने तहरीर दी है। कई बिन्दुओं पर जांच पड़ताल और संदिग्धों से पूछताछ चल रही है। जल्द ही घटना के पीछे के कारणों का पता कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आजमगढ़ मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आई एन तिवारी चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से हुए सम्मानित इजा जिलाध्यक्ष विवेकानन्द पांडेय ने सम्मान पत्र देकर किया सम्मानित


 आजमगढ़ मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आई एन तिवारी चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से हुए सम्मानित


इजा जिलाध्यक्ष विवेकानन्द पांडेय ने सम्मान पत्र देकर किया सम्मानित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी आवास पर एक कार्यक्रम के तहत सोमवार को आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन (पत्रकार संगठन) प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार पांडेय के नेतृत्व में जिलाध्यक्ष आजमगढ़ विवेकानंद पांडेय के द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी आजमगढ़ डॉ आई एन तिवारी को चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से नवाजा गया। तथा माला पहनाकर भी सम्मानित किया गया। 


जिला अध्यक्ष आजमगढ़ विवेकानंद पांडेय ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आई एन तिवारी को जनपद में चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।


 इस मौके पर सम्मान से अभिभूत होकर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आई एन तिवारी ने आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर तहसील अध्यक्ष निजामाबाद राहुल पांडेय,  अभिलाष उपाध्याय, धर्मेंद्र यादव मौजूद रहे।


आजमगढ़ से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट।

Sunday 27 August 2023

आजमगढ़ में बोले डिप्टी सीएम केशव मौर्या - सपा की साइकिल पंचर, घोसी में खिलेगा कमल भारतीय जनता पार्टी जनमानस की आवाज बन चुकी है और जनता कमल के साथ-डिप्टी सीएम


 आजमगढ़ में बोले डिप्टी सीएम केशव मौर्या - सपा की साइकिल पंचर, घोसी में खिलेगा कमल


भारतीय जनता पार्टी जनमानस की आवाज बन चुकी है और जनता कमल के साथ-डिप्टी सीएम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़, मऊ जिले के घोसी उपचुनाव में कमल खिलेगा। सपा की साइकिल पंचर हो चुकी है। यह उपचुनाव 2024 ही नहीं 2027 का भी शंखनाद है। उक्त बातें डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने रविवार को आजमगढ़ के मंदुरी हवाई अड्डे पर मीडिया से बातचीत के दौरान कहीं। जिले में आयोजित बैठक स्थगित हो जाने के चलते वे मंदुरी से सड़क मार्ग द्वारा मऊ के घोसी रवाना हो गए।


डिप्टी सीएम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जनमानस की आवाज बन चुकी है और जनता कमल के साथ है। समाजवादी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि सपा की साइकिल पंचर थी और एक बार फिर घोसी उपचुनाव में यह पंचर होगी।


 समाजवादी पार्टी को उन्होंने अस्त होता हुआ सूरज बताया। केशव मौर्या लखनऊ से सीधे मंदुरी हवाई अड्डा पहुंचे। घोसी जाने के पूर्व जिले में डिप्टी सीएम द्वारा विभागीय विकास कार्याे की समीक्षा भी करनी थी लेकिन अंतिम समय में समीक्षा बैठक का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। मंदुरी हवाई पट्टी पर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने डिप्टी सीएम का जोरदार स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश में 3 आईएएस अफसरों का हुआ तबादला


 उत्तर प्रदेश में 3 आईएएस अफसरों का हुआ तबादला


लखनऊ उत्तर प्रदेश में रविवार को तीन आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए गए। आईएएस नवदीप रिणवा मुख्य निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं। अभी तक वह मंडलायुक्त अलीगढ़ के पद पर कार्यरत थे। अभी तक मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे अजय कुमार शुक्ला को सचिव नगर विकास के पद पर नियुक्त किया गया है। आईएएस रविंदर को सचिव नगर विकास के पद से हटाकर अलीगढ़ का मंडलायुक्त नियुक्त किया गया है।

आजमगढ़ शहर कोतवाली/अहरौला सर्पदंश से बालक सहित 2 की मौत परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए किया हंगामा


 आजमगढ़ शहर कोतवाली/अहरौला सर्पदंश से बालक सहित 2 की मौत


परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए किया हंगामा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के शहर कोतवाली और अहरौला थाना क्षेत्र में सर्पदंश से बालक सहित दो लोगों की मौत हो गई। परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। सूचना पर पहुंचे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विधि कार्रवाई शुरू दी।


शहर कोतवाली के उकरौड़ा गांव निवासी आदित्य उपाध्याय उम्र 11 वर्ष अपनी बुआ राधा के पास सोया हुआ था, सांप बिस्तर पर चढ़कर उसके पैर में डस लिया। आनन-फानन में परिजन उसे जिला अस्पताल लेकर गए। परिजनों के अनुसार वहां पर कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था, एक स्वास्थ्य कर्मी द्वारा आदित्य को इंजेक्शन लगाया गया। परिजनों द्वारा बार-बार डॉक्टर को बुलाने की बात कही जा रही थी लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों पर कोई असर नहीं पड़ा। कुछ देर बाद आदित्य ने दम तोड़ दिया। बता दें कि आदित्य कक्षा 4 का छात्र था वह दो भाई और एक बहन में सबसे बड़ा था।


वहीं दूसरी तरफ अहरौला थाना क्षेत्र के बेंदुई गांव निवासी 40 वर्षीय सविता देवी दोपहर को अपने बक्से से सामान निकाल रही थी। इस दौरान बक्से के नीचे बैठे सर्प ने उसे डस लिया। परिजन उसे इलाज के लिए बसखारी ले गए, जहां कुछ देर बाद उसने दम तोड़ दिया।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़ा, सिपाही बनने के लिए बनाए फर्जी प्रमाण पत्र 2 बार पास की बोर्ड परीक्षा, बर्खास्तगी के साथ होगी रिकवरी


 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़ा, सिपाही बनने के लिए बनाए फर्जी प्रमाण पत्र


2 बार पास की बोर्ड परीक्षा, बर्खास्तगी के साथ होगी रिकवरी


लखनऊ उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए दो अभ्यर्थियों ने जाली प्रमाण पत्र लगाए। शैक्षिक व शारीरिक परीक्षा पास कर सिपाहियों को तैनाती मिल गई। एक सिपाही करीब सात वर्ष और दूसरा करीब पांच वर्ष से नौकरी कर रहा है। फर्जीवाड़ा कर नौकरी हासिल करने वाले सिपाहियों का भेद पुलिस एवं भर्ती बोर्ड में आए गोपनीय पत्र से उजागर हुआ । विभागीय जांच में आरोपी पुलिस कर्मियों के जन्मतिथि में बदलाव करने और दो बार बोर्ड परीक्षा देने की पुष्टि हुई। जिसके आधार पर हुसैनगंज कोतवाली में सिपाहियों के खिलाफ अनुसचिव आलोक जायसवाल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है।


मेरठ गंगानगर निवासी लक्ष्मीकांत ने वर्ष 2013 आरक्षी परीक्षा पास की। प्रशिक्षण के उपरांत 20 मई 2016 को लखीमपुर खीरी में पहली तैनाती मिली। कुछ वक्त बाद ही सिपाही ने ट्रांसफर मेरठ जोन करा लिया। मौजूदा वक्त में नोएडा में कमिश्नरेट लक्ष्मीकांत तैनात है। सिपाही के खिलाफ 18 मार्च 2023 को बुलंदशहर निवासी मोहनलाल ने एक पत्र बोर्ड में भेजा। जिसे सिपाही की वास्तविक जन्मतिथि 1984 होने का दावा किया गया।


वहीं, लक्ष्मीकांत की हाईस्कूल मार्कशीट में जन्मतिथि 10 जून 1995 लिखी थी। संशय की स्थिति होने पर जांच शुरू कराई गई। जिसमें वर्ष 1999 से 2003 के मध्य एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज से लक्ष्मीकांत के परीक्षा पास करने का पता चला। वहीं, बोर्ड में जमा कराए गए दस्तावेजों में वर्ष 2009 से 2013 के मध्य एसडीएस स्कूल से हाईस्कूल और राजेश पाइलट कालेज से इंटर की परीक्षा पास करने का रिकार्ड मिला। जिससे असली जन्मतिथि छिपाने की पुष्टि हुई।


मेरठ सरधना निवासी सोनू भी जन्मतिथि में हेरफेर कर वर्ष 2015 की पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुआ। 12 जुलाई 2018 को नौकरी ज्वाइन करने के बाद से वह बंदायू में तैनात है। आरोपी सिपाही के खिलाफ 17 फरवरी को मेरठ निवासी राहुल कुमार ने भर्ती बोर्ड को पत्र भेजा। जिसके आधार पर जांच शुरू हुई। छानबीन में पता चला कि सोनू की वास्तविक उम्र 25 मार्च 1985 है, जबकि आरोपी की हाईस्कूल मार्कशीट में जन्मतिथि 25 मार्च 1994 है। सोनू ने जन्मतिथि में बदलाव के लिए दो बार हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा भी दी है।


फर्जी दस्तावेज के सहारे नौकरी पाने वाले सिपाहियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। अब विभाग की तरफ से बर्खास्तगी के साथ नौकरी के दौरान ली गई तनख्वाह व अन्य भत्तों की रिकवरी भी की जाएगी। जिसकी कार्रवाई जल्द शुरू हो सकती है।

Saturday 26 August 2023

लखनऊ फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश द्वारा द्वितीय प्रतिनिधि सम्मेलन संपन्न आजमगढ़ के लाल का लखनऊ के धरती पर हुआ सम्मान


 लखनऊ फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश द्वारा द्वितीय प्रतिनिधि सम्मेलन संपन्न


आजमगढ़ के लाल का लखनऊ के धरती पर हुआ सम्मान 


उत्तर प्रदेश लखनऊ फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश द्वारा द्वितीय प्रतिनिधि सम्मेलन 24 अगस्त 2023 स्थान अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान गोमती नगर लखनऊ में आयोजित किया गया। 45 जिलों से लगभग डेढ़ सौ सम्मानित पदाधिकारीयों को बुलाया गया और 22, 23, 24 सितंबर 2023 इंडिया फोटो वीडियो एक्सपो लखनऊ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए चर्चा परिचर्चा किया गया।


सभी जिलों के पदाधिकारीयो आगामी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दृढसंकल्पित हुए और विश्वास दिलाया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में लगभग 1 लाख से अधिक फोटोग्राफर भाइयों के आने की उम्मीद रहेगी। 

तत्पश्चात जिले के सभी पदाधिकारीयों को प्रदेश अध्यक्ष  दिनेश चंद्र वर्मा जी , प्रदेश उपाध्यक्ष विकास बाबू , प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश शर्मा व प्रदेश उपाध्यक्ष रूप श्रीवास्तव एवं प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र सिंह बिष्ट के द्वारा सभी जिलों को शील्ड व सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।


फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के तरफ से जिला अध्यक्ष हेमन्त श्रीवास्तव को द्वितीय प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेने हेतु संस्था द्वारा शील्ड व सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।

आजमगढ़ दीदारगंज डॉ देवी प्रसाद पुष्पजीवी चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से हुए सम्मानित इजा जिलाध्यक्ष विवेकानन्द पांडेय ने सम्मान पत्र देकर किया सम्मानित


 आजमगढ़ दीदारगंज डॉ देवी प्रसाद पुष्पजीवी चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से हुए सम्मानित


इजा जिलाध्यक्ष विवेकानन्द पांडेय ने सम्मान पत्र देकर किया सम्मानित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज चौक स्थित आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन इकाई आजमगढ़ कार्यालय पर एक कार्यक्रम के तहत शनिवार शाम को संगठन के जिला अध्यक्ष आजमगढ़ विवेकानंद पांडेय के द्वारा विद्या चाइल्ड केयर हॉस्पिटल शाहगंज के नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ देवी प्रसाद पुष्पजीवी को चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से नवाजा गया। तथा उन्हें अंगवस्त्रम भेंट कर व माला पहनकर भी सम्मानित किया गया।


 जिला अध्यक्ष विवेकानंद पांडेय ने कहा कि डॉ देवी प्रसाद पुष्पजीवी को चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए चिकित्सक रत्न की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। इस मौके पर सम्मान से अभिभूत होकर डॉक्टर देवी प्रसाद पुष्पजीवी ने कहा कि हम आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सदैव आभारी रहेंगे और नवजात शिशुओं तथा बाल रोगियों की सेवा करते रहेंगे, यह हमारा कर्तव्य है। 


इस अवसर पर डॉ पृथ्वीराज सिंह के द्वारा भी डॉक्टर देवी प्रसाद पुष्पजीवी को अंग वस्त्र व माल्यार्पण तथा डायरी देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर रिंकू चौहान, अबुसाद अहमद, शिवशंकर यादव, सरफराज, अरविंद यादव आदि मौजूद थे।



आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट

आजमगढ़ जीयनपुर संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी पर लटका मिला युवक का शव मौके की स्थिति हत्या की तरफ कर रही है इशारा


 आजमगढ़ जीयनपुर संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी पर लटका मिला युवक का शव


मौके की स्थिति हत्या की तरफ कर रही है इशारा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के हरैया निवासी एक व्यक्ति का शव उसके घर में संदिग्ध परिस्थितियों साड़ी के फंदे से लटकता हुआ पाया गया। इस सम्बन्ध में मृतक के पिता रामधारी पुत्र बगेदन ने थाने में तहरीर देकर शिकायत की है कि मेरे पुत्र शिवनरायन उम्र 40 वर्ष बीती 25/26 अगस्त की रात नशे की हालत में घर के अन्दर फांसी लगा लिया, जिससे उसकी मौत हो गयी। 


मृतक के पिता ने तहरीर में यह बताया कि घटना के समय वह अपनी बेटी के घर गया हुआ था और मृतक की पत्नी भी घर पर नहीं थी। गांव वालों द्वारा सूचना दिये जाने पर मैं घर आया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


बता दें कि घर के अन्दर शव घुटने के बल पर पड़ा हुआ था और जिस बांस के सहारे फंदा लगाया गया था वह काफी नीचे था, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उसकी हत्या कर शव को लटका दिया गया है।

आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल प्रशासन की बढ़ेंगी मुश्किलें डीएम को सौंपी गई जांच रिपोर्ट


 आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल प्रशासन की बढ़ेंगी मुश्किलें


डीएम को सौंपी गई जांच रिपोर्ट


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल में बीते 31 जुलाई को तीसरी मंजिल से गिरकर 11वीं की छात्रा की मौत हो गई थी। इस मामले में आजमगढ़ डीएम के निर्देश पर गठित चार सदस्यीय टीम ने हरबंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की जांच पूरी कर डीएम को रिपोर्ट सौंप दी। जांच रिपोर्ट के अनुसार, विद्यालय को मान्यता सिर्फ कक्षा 8 तक की है, लेकिन यहां 12वीं तक की कक्षाएं चलाई जा रही हैं। डीएम ने डीआईओएस से जानकारी मांगी है कि इस मामले में क्या कार्रवाई की जा सकती है।


चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज में 31 जुलाई को 11वीं की छात्रा ने तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी थी। सामाजिक संगठनों ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की थी। इस पर डीएम ने चार सदस्यीय टीम गठित की थी। इसमें डीआईओएस मनोज मिश्र, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी वर्षा, पीडब्लयूडी विभाग के जेई व एक अतिरिक्त मजिस्ट्रेट शामिल रहे।


मिली जानकारी के अनुसार जांच के लिए टीम ने स्कूल प्रबंधन से मान्यता समेत अन्य कागजात मांगे थे लेकिन मिला नहीं। टीम ने बेसिक शिक्षा विभाग से भी मान्यता की फाइल मांगी थी। जांच में यह सामने आया कि विद्यालय को सिर्फ कक्षा आठ तक की मान्यता है। अनाधिकृत तरीके से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। जांच टीम ने रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी है।


डीआईओएस मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि जांच पूरी हो चुकी है। जांच में विद्यालय की कक्षा 8 तक की मान्यता की बात सामने आई है। प्रबंधन अनाधिकृत तरीके से 12वीं तक कक्षाएं चला रहा था। डीएम को रिपोर्ट सौंपी गई थी। उन्होंने जानकारी मांगी है कि विद्यालय के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा सकती है। जल्द ही जानकारी उन्हें दी जाएगी। इसके बाद की कार्रवाई उनके स्तर से होगी।

Friday 25 August 2023

आजमगढ़ महिला स्वास्थ्य कर्मी की संदिग्ध हाल में मौत डब्लूएचओ में प्रशासनिक सहायक के पद पर थी तैनात पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शुरू की जांच


 आजमगढ़ महिला स्वास्थ्य कर्मी की संदिग्ध हाल में मौत


डब्लूएचओ में प्रशासनिक सहायक के पद पर थी तैनात


पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शुरू की जांच


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत कोतवाली के सामने बंधे के पास किराए के मकान में रहने वाली जौनपुर निवासी 24 वर्षीय पल्लवी की कमरे में गुरुवार की शाम संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मौत की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा था। आज पीएम रिपोर्ट में मौत की गुत्थी सुलझ नहीं पाई।


 वह जिला महिला अस्पताल में डब्लू एच ओ के अंतर्गत लगभग एक साल से प्रशासनिक सहायक के पद पर तैनात थी। मार्चरी हाउस पहुंचे डब्लू एच ओ अधिकारियो ने बताया कि पल्लवी ने सुबह फोन कर सूचना दी थी उसके पैर में दर्द है जिसके कारण आज वह अवकाश पर थी। शाम को अचानक तबीयत बिगड़ने लगी तो फोन कर कुछ अपने करीबी लोगों को बुलाया। आनन फानन लोग नरौली स्थित रमा अस्पताल ले गए जहां डॉक्टर ने हालत गंभीर होते देख जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जिला अस्पताल लेकर जा रहे थे कि रास्ते में मौत हो गई। जिसकी सूचना पर सीएमओ ने शव को सुरक्षित मर्चरी हाउस में रखवा दिया था। 


वहीं शुक्रवार की शाम एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने बताया कि इस मामले में मृतका का पोस्टमार्टम कराया गया था जिसमें मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका अतः विसरा संरक्षित कर फोरेंसिक साइंस लैब भेजा जा रहा है। वहीं पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

आजमगढ़ रौनापार दबंगों ने घर में घुसकर महिला और बच्चियों को पीटा थाने पहुंचे पीड़ितों को दरोगा ने डांटकर भगाया पुलिस अधीक्षक से मिलकर सुनाई व्यथा


 आजमगढ़ रौनापार दबंगों ने घर में घुसकर महिला और बच्चियों को पीटा


थाने पहुंचे पीड़ितों को दरोगा ने डांटकर भगाया


पुलिस अधीक्षक से मिलकर सुनाई व्यथा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची गायत्री पत्नी रामजतन निवासी अजगरा मगरबी (माधन का पूरा) थाना रौनापार ने प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया कि गांव निवासी रामअवध पुत्र नौमी, सोनू पुत्र रामअवध, रामआधार पुत्र श्रीपति, दीपू पुत्र बहादुर, चन्द्रपति पुत्र बासदेव, मोनी पुत्री रामअवध काफी मनबढ़ किस्म हैं।


 24 अगस्त को करीब 3.30 बजे जमीनी रंजिश के चलते ये लोग मेरे घर लाठी-डण्डा से लैस होकर आये और भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे, जब इसका विरोध किया गया तो उक्त लोग मारने के लिए दौड़ा लिए। वह भागकर अपने घर में चली गयी तो उक्त दबंग लोग मेरे घर में घुस आये और लात-मुक्कों से मारना पीटना शुरू कर दिया, जब मेरी लड़की कंचन, जेठ की लड़की प्रियंका व रेनू मुझे बचाने आई तो उक्त दबंगों ने उन्हें भी मारपीटकर बुरी तरह घायल कर दिया। रेनू व कंचन सदर अस्पताल में भर्ती हैं बताया गया है। पीड़िता ने बताया कि जब वह इस बावत स्थानीय थाने पर गई तो दरोगा ने उसे डांटकर भगा दिया।

उत्तर प्रदेश में फेरबदल, 6 अपर पुलिस अधीक्षक और 12 पुलिस उपाधीक्षक का तबादला


 उत्तर प्रदेश में फेरबदल, 6 अपर पुलिस अधीक्षक और 12 पुलिस उपाधीक्षक का तबादला



लखनऊ योगी सरकार ने पुलिस विभाग में गुरुवार की देर रात बड़ा फेरबदल कर दिया है। शासन की ओर से जारी आदेश में छह अपर पुलिस अधीक्षक और 12 पुलिस उपाधीक्षकों को इधर से उधर कर दिया गया है। गुरुवार की देर रात ही तबादले का आदेश भी जारी कर दिया गया। पुलिस विभाग में हुई इस कार्रवाई से अन्य विभाग में हड़कंप मचा है।


 पुलिस महानिदेशक की ओर से जारी आदेश के अनुसार ट्रेनिंग सेंटर लखनऊ में तैनात एएसपी प्रदीप कुमार वर्मा को लखनऊ की 01वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में उपसेनानायक, एएसपी पीटीएस मेरठ रहे अवनीश कुमार को गोरखपुर की 02वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में उपसेनानायक, लखनऊ में तनीकी सेवाएं में एएसपी रहे सुरेश चंद्र रावत को प्रयागराज 03वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल का उपसेनानायक, लखनऊ एसीओ मुख्यालय में तैनात रहे एएसपी जीतेंद्र सिंह को मथुरा में 04वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल का उपसेनानायक, सोनभद्र की 48वीं वाहिनी पीएसी में सहायक सेनानायक पद पर तैनात रहे अभय कुमार मिश्र को अयोध्या की 06वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल का उपसेनानायक बनाया है। वहीं दूसरी ओर आगरा की 15वीं पीएसी में सहायक सेनानायक रहे नवीन कुमार नायक को लखनऊ की 01वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, मुरादाबाद की 09वीं वाहिनी पीएसी में सहायक सेनानायक रहे रजनीश कुमार यादव को लखनऊ की 01वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, सुलतानपुर में पीटीएस में पुलिस उपाधीक्षक रहे अभिनव यादव को गोरखपुर की 02वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, लखनऊ ईओडब्ल्यू में पुलिस उपाधीक्षक रहे सुधीर कुमार सिंह को गोरखपुर की 02वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, रायबरेली की 25वीं वाहिनी पीएसी में सहायक सेनानायक रहे प्रेम प्रकाश यादव को प्रयागराज की 03वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, कौशांबी में सीओ रहे श्यामकांत को प्रयागराज की 03वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक बनाया गया है। 


इसी तरह जालौन पीटीएस में सीओ रहे हरिराम यादव को मथुरा की 04वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, अलीगढ़ एलआईयू में सीओ रहे योगेंद्र सिंह मलिक को सहारनपुर की 05वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, मेरठ में फूड सेल के सीओ रहे प्रदीप कुमार यादव को सहारनपुर की 05वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, मेरठ पीटीएस में पुलिस उपाधीक्षक रहे पंकज कुमार श्रीवास्तव को अयोध्या की 06वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक, गोंडा की 30वीं पीएसी में सहायक सेनानायक रहे विनीत कुमार को अयोध्या की 06वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल में सहायक सेनानायक बनाया गया है।

Thursday 24 August 2023

आजमगढ़ आपराधिक (हत्या), अवैध शराब व गोवध से सम्बन्धित 03 गैंग पंजीकृत


 आजमगढ़ आपराधिक (हत्या), अवैध शराब व गोवध से सम्बन्धित 03 गैंग पंजीकृत


उत्तर प्रदेश आजमगढ़  पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा आपराधिक, गोवध व अवैध शराब से सम्बन्धित 03 गैंग पंजीकरण कराया गया। जिसमें आपराधिक (हत्या) से 04, शराब तस्कर से 02 तथा गोवध में संलिप्त 06 अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु उपरोक्त गैंग को जनपद स्तर पर सूचीबद्ध किया गया है। 


पंजीकृत गैंग का विवरण निम्नवत है-


(1) थाना बिलरियागंज अभियुक्त महेन्द्र यादव पुत्र रामदास यादव निवासी बगवार, थाना बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 49 वर्ष जो वर्तमान समय में जनपद आजमगढ़ में एक संगठित गैंग बनाकर व स्वयं गैंग का लीडर बनकर आर्थिक, भौतिक व दुनियाबी लाभ के लिए चुनावी रंजीश के लिए गोली मारकर हत्या करने व मुकदमें में गवाह को डराने धमकाने जैसे अपराध कारित कर रहा है। इनकी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु गैंग को जनपद स्तर पर “सूचीबद्ध” (आपराधिक गैंग) किया गया है। इसका कोड नं0- “डी- 179” होगा। 


जिसके सदस्य निम्नवत हैं-

1. लल्लन यादव पुत्र जयकरन यादव निवासी बगवार थाना बिलरियागंज, आजमगढ़।


2. श्रीराम यादव पुत्र मोहन यादव उर्फ बृजमोहन निवासी बगवारा थाना बिलरियागंज, आजमगढ़।


3. अमरेश यादव पुत्र धरमदेव यादव निवासी बगवारा थाना बिलरियागंज, आजमगढ़ ।


(2) थाना सरायमीर अभियुक्त अतुल जायसवाल पुत्र स्व0 रत्तीलाल जायसवाल निवासी कौरागहनी थाना सरायमीर, जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 32 वर्ष जो वर्तमान समय में जनपद आजमगढ़ में एक संगठित गैंग बनाकर व स्वयं गैंग का लीडर बनकर आर्थिक, भौतिक व दुनियाबी लाभ के लिए अपमिश्रित शराब का भण्डारण कर उनपर अवैध रैपर लगाकर बिक्री करने जैसे अपराध कारित कर रहा है। इनकी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु गैंग को जनपद स्तर पर “सूचीबद्ध” (शराब तस्कर गैंग) किया गया है। इसका कोड नं0- “डी- 180” होगा। जिसके सदस्य कुन्दन जायसवाल उर्फ विपुल जायसवाल पुत्र स्व0 रत्तीलाल जायसवाल निवासी कौरागहनी थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ हैं।


(3) थाना महराजगंज अभियुक्त जियाउल पुत्र मुख्तार निवासी मिश्रपुर चांदपुर थाना महराजगंज, जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 35 वर्ष जो वर्तमान समय में जनपद आजमगढ़ में एक संगठित गैंग बनाकर व स्वयं गैंग का लीडर बनकर आर्थिक, भौतिक व दुनियाबी लाभ के लिए गोवध करने जैसे अपराध कारित कर रहा है। इनकी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु गैंग को जनपद स्तर पर “सूचीबद्ध” (गोवध गैंग) किया गया है। इसका कोड नं0- “डी- 181” होगा। 


जिसके सदस्य निम्नवत हैं-

1- मंजूर पुत्र बिकानू निवासी मिश्रपुर चांदपुर थाना महराजगंज, आजमगढ़।


2- सरफराज पुत्र मोहसिन निवासी अम्बेडकर नगर वार्ड नं0-01 कस्बा बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़।


3- अनीश पुत्र मुस्तफा निवासी अम्बेडकर नगर वार्ड नं0-01 कस्बा बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ ।


4- सलमान पुत्र मुस्तमा निवासी अम्बेडकर नगर वार्ड नं0-01 कस्बा बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ ।


5- आतिफ उर्फ भूँवर पुत्र मकबूल निवासी उत्तर मोहल्ला खास बाजार कस्बा बिलरियागंज, जनपद आजमगढ़ ।

आजमगढ़ नरौली क्षेत्र में सड़क किनारे की अवैध दुकानों पर गरजा बुलडोजर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों में हड़कंप


 आजमगढ़ नरौली क्षेत्र में सड़क किनारे की अवैध दुकानों पर गरजा बुलडोजर



अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों में हड़कंप


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के नरौली क्षेत्र में गुरुवार को सड़क किनारे अवैध रूप से कब्जे पर बुलडोजर चला। नरौली चौक से पहलवान तिराहा तक अतिक्रमण को ध्वस्त कराया गया। एसडीएम सदर के नेतृत्व में नगर पालिका की कार्रवाई से अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों में हड़कंप की स्थिति रही। कई पटरी दुकानदार सामान लेकर भाग गए।


शहर के नरौली क्षेत्र में पहलवान तिराहा जाने वाले मार्ग के दोनों किनारों पर ऑटो पार्टस की दुकान है। दुकान के आगे की जगह पर वाहनों की रिपेयरिंग भी की जाती है। सड़क की पटरियों पर ही अतिक्रमण कर वाहनों की रिपेयरिंग की जाती है।


गुरुवार को एसडीएम सदर ज्ञानचंद गुप्ता के नेतृत्व में नगर पालिका की टीम अतिक्रमण हटवाने पहुंच गई। नगर पालिका का बुलडोजर जम कर गरजा और जो भी अतिक्रमण नजर आया, उसे हटवा दिया गया। पुलिस की मौजूदगी में नगर पालिका का बुलडोजर जम कर गरजा। प्रशासन की कार्रवाई को लेकर दुकानदारों में हड़कंप की स्थिति रही। कई दुकानदारों ने विरोध का प्रयास किया, लेकिन पुलिस की मौजूदगी व एसडीएम की सख्ती के आगे किसी की भी नहीं चली।


 एसडीएम ने फिर अतिक्रमण होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दुकानदारों को दी। एसडीएम सदर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पटरियों तक कब्जा कर वाहनों की मरम्मत करने के चलते सड़क पर आवागमन में परेशानी होती थी। जिसको देखते हुए नगर पालिका की टीम के साथ अभियान चला कर अवैध अतिक्रमणों को हटवाया गया।

Wednesday 23 August 2023

आजमगढ़ दीदारगंज चंद्रयान-3 का सफल लैंडिंग, दीदारगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय फत्तेपुर में बच्चों ने देखा लाइव प्रसारण


 आजमगढ़ दीदारगंज चंद्रयान-3 का सफल लैंडिंग, दीदारगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय फत्तेपुर में बच्चों ने देखा लाइव प्रसारण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय फत्तेपुर, सहित अन्य सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में बुधवार सायं पांच बजे से सवा छ: बजे तक बच्चों तथा शिक्षकों ने टीवी सेट, लैपटॉप, आदि पर ऐतिहासिक सफल चंद्रयान-3 लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखकर रोमांचित हुए और भविष्य में कुछ ऐसा ही कर गुजरने की ठानी, तथा देश की तरक्की के लिए तन मन धन से भविष्य में लग जाने की कसमें खाई। 


प्राथमिक विद्यालय फत्तेपुर के प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार सिंह ने विद्यालय में बच्चों को चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग की जानकारी देते हुए इस ऐतिहासिक सफलता पर ISRO के सभी बैज्ञानिकों को बधाई दिया।


इस मौके पर धीरज मिश्र सहायक अध्यापक प्रा वि अरनौला, बिनोद कुमार सहायक अध्यापक, शैलेन्द्र यादव, सुशीला यादव, शशिकांत यादव प्रधान आदि लोग मौजूद थे।


आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट।

आजमगढ़ दीदारगंज चंद्रयान-3 का सफल लैंडिंग, ओपीएम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन में बांटी गई मिठाईयां


 आजमगढ़ दीदारगंज चंद्रयान-3 का सफल लैंडिंग, ओपीएम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन में बांटी गई मिठाईयां



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र के मोलनापुर अहमद बक्स फुलेश स्थित ओमप्रकाश मिश्र पीजी कालेज के सभागार में सायं पांच बजे से सवा छ: बजे तक महाविद्यालय के छात्र छात्राओं तथा शिक्षकों ने टीवी सेट पर ऐतिहासिक सफल चंद्रयान-3 लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखकर रोमांचित हुए और भविष्य में कुछ ऐसा ही कर गुजरने की ठानी, तथा देश की तरक्की के लिए तन मन धन से भविष्य में लग जाने की कसमें खाई।


 इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन कृष्णकांत मिश्र ने ISRO के सभी बैज्ञानिकों को इस ऐतिहासिक सफलता के लिए बधाई दी और विद्यालय परिसर में मिष्ठान वितरण किया गया। इस मौके पर प्राचार्य धीरेन्द्र कुमार मिश्र, छोटेलाल चतुर्वेदी, विनीत, अनूप मिश्रा, आर एस एन त्रिपाठी, नीतेश दूबे आदि लोग उपस्थित रहे।


आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट

आजमगढ़ श्रेया आत्महत्या मामला, जिला जज ने आरोपियों को भेजा नोटिस 29 अगस्त को पूरे मामले की होगी सुनवाई


 आजमगढ़ श्रेया आत्महत्या मामला, जिला जज ने आरोपियों को भेजा नोटिस


29 अगस्त को पूरे मामले की होगी सुनवाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज की छात्रा श्रेया तिवारी आत्महत्या के मामले में श्रेया के पिता ने आरोपियों के रिहाई के विरुद्ध जिला जज की अदालत में निगरानी दाखिल की है। जिला जज संजीव शुक्ला ने निगरानी स्वीकार करके सभी पक्षों को नोटिस जारी की है। जिला जज ने निगरानी कोर्ट नंबर तीन में ट्रांसफर करते हुए सुनवाई की अगली 29 अगस्त तिथि निर्धारित की है। चिल्ड्रेन स्कूल की छात्रा श्रेया तिवारी ने 31 जुलाई को विद्यालय के तीसरी मंजिल से कूद कर के आत्महत्या कर ली थी। 


इस मामले में पुलिस ने विद्यालय के प्रिंसिपल सोनम मिश्रा तथा क्लास टीचर अभिषेक राय को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। मिली जानकारी के अनुसार बाद में 8 अगस्त को डीआईजी परिक्षेत्र आजमगढ़ अखिलेश कुमार ने मामले की जांच मऊ के सीओ सिटी धनंजय मिश्रा को सौंप दी। जांच को आगे बढ़ाते हुए धनंजय मिश्रा ने कई गवाहों के बयान दर्ज किया तथा इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि सोनम मिश्रा और अभिषेक राय के विरुद्ध मामला नहीं बन रहा है। धनंजय मिश्रा ने 9 अगस्त को 169 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत अपनी रिपोर्ट मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में दाखिल की। 


मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने इस रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए आरोपी प्रिंसिपल सोनम मिश्रा तथा क्लास टीचर अभिषेक राय की रिहाई की आदेश दिया था। इस आदेश से क्षुब्ध श्रेया के पिता ऋतुराज तिवारी ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से जिला जज की अदालत में सीजेएम के रिहाई के आदेश के विरुद्ध जिला जज की अदालत में निगरानी याचिका दाखिल की। इस निगरानी याचिका को जिला जज ने स्वीकार करके सुनवाई के लिए 29 अगस्त तारीख निर्धारित किया।

आजमगढ़ दहेज हत्या के आरोपी पति को 20 साल की सजा सास ससुर को 10-10 वर्ष का कठोर कारावास


 आजमगढ़ दहेज हत्या के आरोपी पति को 20 साल की सजा


सास ससुर को 10-10 वर्ष का कठोर कारावास


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दहेज हत्या के मुकदमे में सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने आरोपी पति को 20 साल के कठोर कारावास तथा पैंसठ हजार रुपए अर्थदंड की सजा तथा सास ससुर को 10-10 वर्ष के कठोर कारावास तथा 45- 45 हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई। यह फैसला अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट नंबर एक संतोष कुमार यादव ने बुधवार को सुनाया। 


मिली जानकारी के मुताबिक अभियोजन कहानी के अनुसार वादी ओमप्रकाश राय निवासी कुंडी थाना गौराबादशाहपुर जिला जौनपुर की पुत्री मानसी की शादी वर्ष 2015 मे आशीष राय पुत्र ठाकुर प्रसाद निवासी सोहौली थाना बरदह जिला आजमगढ़ के साथ हुई थी। ससुराल में मोटरसाइकिल तथा पचास हजार रुपए की मांग को लेकर मानसी का उत्पीड़न किया जाता था। अंततः 24 दिसंबर 2016 को ससुराल में मानसी को जला दिया गया। बुरी तरह से जली हुई स्थिति में मानसी को जिला अस्पताल जौनपुर में एडमिट कराया गया। बेहतर इलाज के लिए मानसी को शिवप्रसाद गुप्त हॉस्पिटल वाराणसी ले जाया गया।जहां 29 दिसंबर को मानसी की मृत्यु हो गई। इस मामले में मानसी के पिता ओम प्रकाश ने पति आशीष राय,सास किरन राय तथा ससुर ठाकुर प्रसाद के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई। जांच पूरी करने के बाद पुलिस ने चार्जशीट न्यायालय में प्रेषित किया।


 अभियोजन पक्ष की तरफ से सहायक शासकीय अधिकता प्रमोद कुमार सिंह तथा हरेंद्र सिंह ने कुल नौ गवाहों को अदालत में परीक्षित कराया। दोनों पक्षों के दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने आरोपी पति आशीष राय को 20 वर्ष के कठोर कारावास तथा 65 हजार रुपए अर्थदंड तथा सास किरन राय तथा ससुर ठाकुर प्रसाद को 10-10 वर्ष के कठोर कारावास तथा 45-45 हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई।

आजमगढ़ जहानागंज छोटे भाई की मौत के सदमे से बड़े भाई की भी गई जान एक साथ उठी दोनों भाईयों की अर्थियां, शोक में डूबा पूरा गांव


 आजमगढ़ जहानागंज छोटे भाई की मौत के सदमे से बड़े भाई की भी गई जान


एक साथ उठी दोनों भाईयों  की अर्थियां, शोक में डूबा पूरा गांव


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ इलाज के दौरान छोटे भाई की मौत हो जाने की खबर जब परिवार में पहुची तो परिवार सहित पूरा गांव शोक में डूब गया। भाई का शव घर पहुंचने पर बड़ा भाई शव से लिपटकर रोने लगा और फिर वह अचेत हो गया। आनन-फानन लोग उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गये जहां डाक्टरों ने बड़े भाई को भी मृत घोषित कर दिया। एक साथ हुई दो मौतों से जहां पूरे परिवार को गहरा आघात लगा वहीं मौके पर उपस्थित लोगों की आंखों में आंसू ही आंसू थे। कोई सान्त्वना भी दे तो कैसे यह भी काफी कठिन हो गया। घटना से स्तब्ध तीसरे मझले भाई की असहाय नजरें सबकी ओर देख रही थीं। एक साथ दोनों भाईयों की अर्थियां उठीं, राजघाट पर उनका अन्तिम संस्कार किया गया।


हरेन्द्र उम्र 30 वर्ष पुत्र पोल्हावन राम निवासी कोल्हूखोर थाना जहानागंज का बुखार से पीड़ित होने के कारण पीजीआई चक्रपानपुर में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान बुधवार की भोर करीब 4 बजे उसकी मौत हो गयी। परिजन उसका शव लेकर सुबह घर पहुचे। शव के घर पहुचते ही पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हो गया।


 मृतक के बड़े भाई गोधर्वन उम्र 40 वर्ष अपने भाई के शव को देखकर उससे लिपट कर रोने लगे और रोते-रोते बेहोश हो गये। लोग उन्हें आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोल्हूखोर लेकर गये, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। एक साथ परिवार में हुई दो मौतों से पूरा गांव शोक में डूब गया। परिवार के करूण विलाप से मौके पर उपस्थित हर लोगों की आंखों में आंसू आ गये। मृतक हरेन्द्र तीन भाई थे जिसमें वह सबसे छोटा था, मझला भाई योगेन्द्र राम 35 वर्ष इस घटना से स्तब्ध असहाय होकर सबकी ओर निहार रहा था।


बताते चलें कि हरेन्द्र बिजली का काम कर परिवार का पालन पोषण करता था। गोवर्धन मोची का काम करता था। योगेन्द्र एक प्राइवेट स्कूल मे गाड़ी चलाता है। हरेन्द्र के दो पुत्र और गोवर्धन की एक लड़की है। एक साथ दोनों भाईयों की अर्थियां उठीं, राजघाट पर उनका अन्तिम संस्कार किया गया।

गोंडा मारना है तो दोनों को मार दो... एक को नहीं रोते हुए हाथ जोड़ पिता-भाई से बोली थी आरती हत्यारों ने पुलिस के सामने बताया घटना के समय का दृश्य


 गोंडा मारना है तो दोनों को मार दो... एक को नहीं


रोते हुए हाथ जोड़ पिता-भाई से बोली थी आरती


हत्यारों ने पुलिस के सामने बताया घटना के समय का दृश्य


उत्तर प्रदेश गोंडा जिले के धानेपुर के मेहनौन गांव में ऑनर किलिंग का मामला सामने आया है। रविवार देर रात प्रेमिका से मिलने चोरी से उसके घर गए प्रेमी को परिजनों ने पकड़ लिया और दोनों की हत्या कर दी। युवती के घर वालों ने युवक के शव को गांव के बाहर गन्ने के खेत में फेंक दिया। इसके बाद युवती के शव को अयोध्या के सरयू घाट पर ले जाकर सोमवार सुबह बालू के टीले में दबा दिया। युवक के घर वालों ने थाने में सूचना दी कि रविवार शाम से वह लापता है। पुलिस ने छानबीन कर मामले का खुलासा करते हुए हत्या के आरोप में युवती के पिता व भाई को गिरफ्तार किया है।


मेहनौन गांव के सतीश कुमार चौरसिया (20) के लापता होने के मामले में छानबीन के दौरान पुलिस ने गांव की ही आरती चौरसिया (19) के परिजनों को सोमवार शाम हिरासत में लेकर पूछताछ की। आरती के पिता कृपाराम चौरसिया व भाई राघवराम चौरसिया से जानकारी हुई कि सतीश की रस्सी से गला कसकर हत्या कर दी है। शव गांव से डेढ़ किमी दूर गन्ने के खेत में फेंक दिया है। वहां से पुलिस ने शव के साथ ही चारपाई और हत्या में प्रयुक्त रस्सी बरामद कर ली। वहीं, आरती चौरसिया का शव अयोध्या में बालू के टीले में दबाए जाने का पता चला। वहां भी पुलिस टीम रवाना की गई। धानेपुर पुलिस अयोध्या में फोरेंसिक टीम की मदद से शव को बालू के टीले से निकालने में जुटी है।


धानेपुर थानाध्यक्ष सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि मृतक सतीश की मां प्रभावती चौरसिया की तहरीर पर हत्या और साक्ष्य मिटाने का मुकदमा दर्ज किया है। सतीश का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस टीम अयोध्या स्थित सरयू घाट से आरती का शव तलाशने गई है।


एसपी अंकित मित्तल ने बताया कि सतीश कुमार चौरसिया की मां प्रभावती ने पुलिस को गुमशुदगी की सूचना दी थी। प्रारंभिक जांच में सतीश के लापता होने के साथ ही आरती चौरसिया की मृत्यु और अचानक अंतिम संस्कार किये जाने का सुराग लगा। गहनता से तफ्तीश करने पर दोहरे हत्याकांड का खुलासा हुआ। युवती के पिता व भाई को हिरासत में लेकर पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो दोनों ने कत्ल के जुर्म का इकबाल कर लिया। वहीं, मेहनौन गांव में प्रेमी के साथ पकड़े जाने पर आरती ने पिता और भाई से काफी अनुनय विनय की। पिता और भाई उसके प्रेमी सतीश कुमार चौरसिया की पिटाई करने लगे तो वह रो पड़ी। आरती ने हाथ जोड़कर कहा- मैं सतीश के साथ ही जीना और मरना चाहती हूं। इसलिए मारना है तो दोनों को मार दो, एक को नहीं। इस पर भी आरती के पिता कृपाराम चौरसिया व भाई राघवराम चौरसिया का दिल नहीं पसीजा। दोनों बेरहमी से सतीश को पीटते रहे। आवेश इस कदर बढ़ा कि रस्सी से गला ही कस दिया। कुछ क्षण छटपटाने के बाद सतीश ने दम तोड़ दिया। ये वाकया आरती के भाई व दोहरे हत्याकांड के आरोपी राघवराम चौरसिया ने पुलिस की पूछताछ में बयान किया है।


पुलिस का दावा है कि आरती के पिता व भाई ने जुर्म कुबूल कर लिया है। बताया कि सतीश की हत्या करने के बाद उन दोनों ने तैश में आरती की भी हत्या कर दी। इसके बाद पुलिस से बचने के लिए जुगत करने लगे। फिर सतीश का शव चारपाई पर लेकर निकले और गांव के बाहर गन्ने के खेत में छिपा दिया। जिस रस्सी से गला कसा था उसे भी वहीं छोड़ आए और चारपाई भी।


इसके बाद सोमवार भोर ही आरती का शव ठिकाने लगाने के लिए परिवार के लोग अयोध्या चले गए। इससे भी गांव में चर्चाएं होने लगीं थीं। दोहरे हत्याकांड के आरोपी पिता व भाई ने पुलिस से यह भी कहा कि उन्हें अनुमान हो गया था कि वह बच नहीं पाएंगे। पुलिस की मानें तो दोनों खुद ही पूरी वारदात की जिम्मेदारी ले रहे हैं। साथ ही हत्या और साक्ष्य मिटाने के अपराध को स्वीकार भी कर लिया। आरती का शव अयोध्या ले जाकर उसके पिता व भाई ने बालू में दफन किया था। इसकी जानकारी मिलने पर थानाध्यक्ष ने जिलाधिकारी से अनुमति हासिल की। फिर पुलिस टीम संग अयोध्या गए। वहां के अधिकारियों से बात करके बालू के टीले में दफन आरती का शव निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

Tuesday 22 August 2023

लखनऊ पत्नी को कार से कुचलने के प्रयास में पूर्व विधायक व सपा नेता गिरफ्तार


 लखनऊ पत्नी को कार से कुचलने के प्रयास में पूर्व विधायक व सपा नेता गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश लखनऊ पीजीआई थाना क्षेत्र के कुम्हारमण्डी में पत्नी को कार से कुचलने की कोशिश करने के आरोपी बांदा के तिंदवारी विधानसभा से पूर्व विधायक व सपा नेता बृजेश प्रजापति को सोमवार को फिर गिरफ्तार कर लिया गया। इस बार उनकी गिरफ्तारी जानलेवा हमला करने की धारा में हुई थी। यह धारा पत्नी शालिनी के बयान के बाद पुलिस ने बढ़ाई थी। शुक्रवार रात को इस घटना के बाद मौके पर पकड़े गये बृजेश के खिलाफ तब शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तारी की गई थी जिसमें वह जमानत पर छूट गये थे। दावा किया जा रहा है कि इस मामले में शासन ने पत्नी का बयान दर्ज कर सख्त कार्रवाई करने को कहा था।


 कुम्हारमण्डी निवासी शालिनी प्रजापति की शादी वृंदावन सेक्टर-चार निवासी सपा नेता बृजेश कुमार प्रजापति से हुई है। शालिनी ने एफआईआर लिखाई थी कि बृजेश नशा करने का आदी है। वह कई बार मारपीट कर चुका है। उसकी हरकतों की वजह से वह चार साल से मायके में रह रही हैं। शुक्रवार रात 12 बजे बृजेश उनके घर पहुंचा और कार से कई बार गेट पर टक्कर मारी थी। वह अपने बच्चों के साथ बाहर निकली तो बृजेश ने उन्हें कार से कुचलने का प्रयास किया। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों से भी बृजेश उलझ गया था। पुलिस उसे थाने लेकर चली गई थी। उस समय शांति भंग करने की मामूली कार्रवाई की गई थी जिसमें उसे जमानत मिल गई थी।


इंस्पेक्टर राणा राजेश कुमार सिंह ने बताया कि शालिनी के बयान लिये गये थे। बयान में शालिनी ने बताया कि बृजेश ने जान से मारने के इरादे से उनको व बच्चों को कार से कुचलने का प्रयास किया था। इस बयान के बाद ही बृजेश के खिलाफ दर्ज एफआईआर में जानलेवा हमले की आईपीसी की धारा 307 बढ़ाई गई। इसके बाद ही बृजेश को गिरफ्तार कर लिया गया।

आजमगढ़ मुबारकपुर छत के रास्ते घर में घुसे चोरों ने लाखों का माल उड़ाया डॉग स्क्वॉयड के साथ मौके पर पहुंची पुलिस


 आजमगढ़ मुबारकपुर छत के रास्ते घर में घुसे चोरों ने लाखों का माल उड़ाया


डॉग स्क्वॉयड के साथ मौके पर पहुंची पुलिस


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के रानीपुर गांव में सोमवार की रात छत के रास्ते घर में घुसे चोरों ने लाखों का माल उड़ा दिया। परिवार के लोगों को मंगलवार की सुबह घटना की जानकारी हुई। घर में सामान बिखरे पड़े थे। नकदी और जेवर गायब थे। सूचना पर डॉग स्क्वॉयड के साथ पहुंची पुलिस ने जांच की। रानीपुर निवासी बाला यादव के परिवारीजन सोमवार की रात खाना खाने के बाद सो रहे थे। परिवार में बाला यादव की पत्नी, बहू व पौत्र रहते हैं। उनके तीन बेटे रोजी-रोटी के सिलसिले में बाहर रहते हैं। परिवार के लोग घर के बाहरी हिस्से में सो रहे थे।


 बहू निर्मला बच्चों के साथ बरामदे में सो रही थी। चोर घर के पीछे से छत पर चढ़े और सीढ़ी के रास्ते भीतर दाखिल हो गए। अंदर रखा बाक्स और आलमारी का ताला तोड़ दिया। सोने व चांदी के पांच लाख से अधिक के जेवर लेकर फरार हो गए। मंगलवार की सुबह निर्मला घर में पहुंची तो उसके होश उड़ गए। कमरे में रखी आलमारी व बाक्स टूटे हुए थे। सामान बिखरे पड़े थे। महिला ने घटना की जानकारी परिवार के लोगों को दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जाँच पड़ताल मे जुट गई।

गोंडा हॉरर किलिंग, आपत्तिजनक हालत में मिले प्रेमी-प्रेमिका, परिजनों ने दोनों को उतारा मौत के घाट परिजनों ने शव को गांव के बाहर गन्ने के खेत में फेंका


 गोंडा हॉरर किलिंग, आपत्तिजनक हालत में मिले प्रेमी-प्रेमिका, परिजनों ने दोनों को उतारा मौत के घाट


परिजनों ने शव को गांव के बाहर गन्ने के खेत में फेंका


उत्तर प्रदेश गोंडा में ‘हॉरर किलिंग’ का बड़ा मामला सामने आया है। प्रेमिका से मिलने गए प्रेमी को युवती के परिजनों ने घर में ही पकड़ लिया और दोनों की हत्या कर दी। रविवार की देर रात धानेपुर के मेहनौन गांव में सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने के बाद युवती के घरवालों ने युवक के शव को गांव के बाहर गन्ने के खेत में फेंक दिया। आनन-फानन युवती के शव को अयोध्या सरयू घाट पर ले जाकर सोमवार की सुबह बालू के टीले में दबा दिया। युवक के घर वालों ने थाने में शिकायत की थी कि रविवार की शाम से युवक घर नहीं लौटा। गहनता से तफ्तीश में पूरे मामले का खुलासा हो सका। पुलिस ने दो हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।


सोमवार की शाम को युवती के परिजनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। पुलिस ने युवती के पिता कृपाराम चौरसिया व भाई राघवराम चौरसिया से जानकारी हुई कि युवक सतीश कुमार चौरसिया (20) की रस्सी से गला कसकर युवती के परिजनों ने हत्या कर दी। शव गांव से डेढ़ किमी दूर पर गन्ने के खेत में फेंका है। वहां से पुलिस ने चारपाई व हत्या के लिए प्रयुक्त रस्सी सहित शव बरामद किया। इसके बाद युवती आरती चौरसिया (19) का शव अयोध्या में बालू के नीचे दबाए जाने की बात सामने आई। थानाध्यक्ष सत्येंद्र वर्मा पुलिस टीम के साथ अयोध्या के लिए रवाना हुए। जिससे युवती के शव को बरामद कर सकें।


पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने बताया कि युवक के पिता बिंदेश्वरी प्रसाद चौरसिया ने पुलिस को गुमशुदगी की सूचना दी। इसके बाद पुलिस सक्रिय हुई। प्रारंभिक जांच में युवक की गुमशुदगी के साथ ही युवती की मृत्यु और अचानक अंतिम संस्कार किये जाने का सुराग लगा। गहनता से तफ्तीश करने पर दोहरे हत्याकांड का खुलासा हुआ है। युवती के पिता व भाई को हिरासत में लेकर पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो दोनों ने जुर्म का इकबाल कर लिया।


 उनकी निशानदेही पर आलाकत्ल, चारपाई और गन्ने के खेत से सतीश का शव बरामद कर लिया गया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं युवती के शव की बरामदगी के लिए धानेपुर पुलिस अयोध्या रवाना हो गयी है। धानेपुर के थानाध्यक्ष सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि मृत युवक की मां प्रभावती चौरसिया की तहरीर के आधार पर पुलिस ने हत्या और साक्ष्य मिटाने का मुकदमा दर्ज कर लिया है। युवक की शव बरामदगी के बाद आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस टीम अयोध्या स्थित सरयू घाट से युवती के शव को निकालने का प्रयास कर रही है।

बरेली संविदाकर्मी ने महिला सिपाही के साथ की अभद्रता बीच-बचाव करने आए दरोगा की फाड़ दी वर्दी


 बरेली संविदाकर्मी ने महिला सिपाही के साथ की अभद्रता


बीच-बचाव करने आए दरोगा की फाड़ दी वर्दी


उत्तर प्रदेश के बरेली मेहंदी मेला में ड्यूटी पर तैनात महिला सिपाही के साथ नगर पंचायत संविदा कर्मी ने अभद्रता की। जब दरोगा ने समझाने का प्रयास किया तो दरोगा के साथ मारपीट की और वर्दी फाड़ दी। आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। सोमवार की शाम कस्बा शाही में सिद्ध बाबा मंदिर के पास लगा मेहंदी मेला में दरोगा राजीव प्रकाश, हेड कॉन्स्टेबल सत्य पाल सिंह, महिला कांस्टेबल दीपा सिंह की ड्यूटी थी। महिला कांस्टेबल झूले के पास ड्यूटी कर रही थी। तभी कस्बा शाही के मोहल्ला सुभाषनगर निवासी नगर पंचायत का संविदा कर्मी पुरुषोत्तम महिला सिपाही के साथ अभद्रता करने लगा।


 महिला कांस्टेबल ने ड्यूटी पर तैनात उपनिरीक्षक राजीव प्रकाश को इस बारे में बताया। दरोगा ने आरोपी को समझाने का प्रयास किया लेकिन उसने उन पर हमला कर दिया। दरोगा के साथ मारपीट करने लगा और उनकी वर्दी फाड़ दी। दरोगा राजीव प्रकाश की तहरीर पर शाही पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 


वहीं दूसरी ओर पुरुषोत्तम की पत्नी ने भी थाने में तहरीर दी है। उसने आरोप लगाया है कि वह मेला देखने गई थी। तभी ड्यूटी पर तैनात दरोगा राजीव अभद्रता करने लगे। पति ने विरोध किया तो उनके साथ मारपीट की और पति को पकड़कर पीटते हुए थाना ले गए।

आजमगढ़ दीदारगंज पासपोर्ट के नाम पर हो रही है धन उगाही स्थानीय जिम्मेदार बे खबर पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से लगाया न्याय कि गोहार क्षेत्र मे चर्चा का बाजार गर्म


 आजमगढ़ दीदारगंज पासपोर्ट के नाम पर हो रही है धन उगाही स्थानीय जिम्मेदार बे खबर 


पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से लगाया न्याय कि गोहार


क्षेत्र मे चर्चा का बाजार गर्म 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के हैदराबाद निवासी मुकेश यादव पुत्र जगदम्बा यादव ने बताया कि मैने पासपोर्ट बनवाने हेतू आवेदन किया था मेरा पासपोर्ट वेरिफिकेशन हेतू स्थानीय थाना दीदारगंज आया था।


 थाना दीदारगंज पर तैनात संजय मौर्य दीवान जो पासपोर्ट का कार्य देखते है मुझे थाने पर बुला कर कहे कि तुम्हारे विरुद्ध मुकदमा है तुम मुझे दस हजार रुपये (10,000) दो तो मै तुम्हारी रिपोर्ट लगा कर भेज दूंगा।


मै पैसा देने मे असमर्थ रहा उक्त संजय मौर्य दीवान ने कहा कि जब तक तुम मुझे दस हजार रुपये (10,000) नही दोगे तब तक तुम्हारा पासपोर्ट नही बनेगा।


पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य को शिकायती पत्र देकर न्याय की गोहार लगाया है अब देखना यह है की पीड़ित को न्याय कब मिलता है।


 भ्रष्टाचारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करने व अपराधियो के विरुद्ध शिकंजा कसने को लेकर पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य की क्षेत्र मे लोग प्रशंसा भी करते रहते है।


नाम ना लिखने की शर्त पर एक पुलिस कर्मी ने बताया की उक्त संजय मौर्य दीवान आए दिन फरियादियों को हैरान परेशान कर्ता है और धन उगाही भी कर्ता है रिश्वत ना मिलने पर फरियादियों को गाली गलौज देकर थाने से भगा देता है जिससे फरियादियों को न्याय मिलना काफी मुस्किल हो जाता है उक्त संजय मौर्य दीवान के आतंक से थाने पर आने वाला लगभग हर फरियादी भयभीत रहता है।