Wednesday 31 May 2023

आजमगढ़ मार्टिनगंज गरीबी उन्मूलन सेवा संस्था के तत्वावधान में आयोजित हुआ सामूहिक विवाह समारोह, 10 जोड़ों में रचाई शादी


 आजमगढ़ मार्टिनगंज गरीबी उन्मूलन सेवा संस्था के तत्वावधान में आयोजित हुआ सामूहिक विवाह समारोह, 10 जोड़ों में रचाई शादी



आजमगढ़ मार्टिनगंज ब्लॉक परिसर में बुधवार को गरीबी उन्मूलन सेवा संस्था के द्वारा लगातार नौवें वर्ष सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया, जिसमें 10 जोड़ो ने बिधि विधान से शादी रचाई। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चेयरमैन नगर पंचायत प्रतिनिधि मार्टिनगंज सौरभ सिंह "बीनू" व वैश्य समाज जिलाध्यक्ष आजमगढ़ रमेश जायसवाल गुड्डू मौजूद रहे।


कार्यक्रम में रमेश जायसवाल ने बताया कि गरीबी उन्मूलन सेवा संस्था के तत्वावधान में लगातार 9वें वर्ष यह सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया, जिसमें 10 जोड़ों ने विधि विधान से शादी रचाई । विवाह के पश्चात उन्हें सेवा संस्था द्वारा जरूरत की चीजों को देकर विदा किया गया। इस मौके पर गरीबी उन्मूलन सेवा संस्था के संयोजक अमर बहादुर (अमर) सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।



आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट।

आजमगढ़ रानी की सराय/मुबारकपुर/बरदह अवैध असलहों के साथ पकड़े गए 3 अभियुक्त

आजमगढ़ रानी की सराय/मुबारकपुर/बरदह अवैध असलहों के साथ पकड़े गए 3 अभियुक्त 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस ने अवैध असलहों के साथ तीन अपराधी प्रवृत्ति युवकों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।


रानी की सराय क्षेत्र में कस्बे से सटे पटेल नगर इलाके में बुधवार की सुबह पुलिस ने एक युवक को .315 बोर तमंचा व कारतूस के साथ पकड़ा। गिरफ्तार अभियुक्त प्रेमशंकर सिंह पुत्र सूर्यभान सिंह क्षेत्र के अंधौरी गांव का निवासी बताया गया है।


 वहीं मुबारकपुर पुलिस ने बुधवार को तड़के पुराने स्पोर्टिंग ग्राउंड के समीप एक व्यक्ति को तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। पकड़ा गया मोहम्मद शहजाद पुत्र मोहम्मद मुनीर मुबारकपुर क्षेत्र के चक सिकठी इस्लामपुरा का रहने वाला है।


 इसी क्रम में बरदह थाने की पुलिस ने मंगलवार की रात करीब 11 बजे स्थानीय इरनी गांव जाने वाले मार्ग पर एक अपराधी प्रवृत्ति युवक को .315 बोर तमंचा व कारतूस एवं 7190 रुपए के साथ धर दबोचा। पकड़ा गया अखिलेश यादव पुत्र गोकुल जौनपुर जिले के सराय ख्वाजा थाना अंतर्गत जंगीपुर कला गांव का निवासी बताया गया है।

 

आजमगढ़ में बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 2024 में फिर बनेगी भाजपा की सरकार पहलवानों के धरने के सवाल पर कहा उनकी समस्या का भी होगा समाधान


 आजमगढ़ में बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 2024 में फिर बनेगी भाजपा की सरकार


पहलवानों के धरने के सवाल पर कहा उनकी समस्या का भी होगा समाधान


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यूपी के आजमगढ़ पहुंचे। यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी। भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा। नई संसद का विरोध करने वालों को राजनाथ सिंह ने नसीहत दी। कहा कि यह संसद का सत्र नहीं था बल्कि एक सार्वजनिक कार्यक्रम था इसलिए सभी को शामिल होना चाहिए था। क्योंकि यह देश के लिए गौरव का क्षण था।


दिल्ली में पहलवानों के धरने के सवाल पर उन्होंने कहा कि उनकी समस्या का भी समाधान होगा। मामले की जांच चल रही है। विपक्ष के 2024 लोकसभा चुनाव में एकजुट होने के सवाल पर उन्होंने चुटकी ली। कहा कि यह फैसला विपक्ष को करना है कि उन्हें क्या करना है। हमारी जिम्मेदारी सरकार चलाने की है जिसे हम बखूबी चला रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।


आजमगढ़ जिले के बूढ़नपुर तहसील के भैरोपुर गांव में मीडिया से बात करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आंकड़े कभी गलत नहीं बोलते, जिसे आप देख सकते हैं। पहले देश में बेरोजगारी की दर जहां 6.2 या 6.4 थी वह अब घटकर 4.6 प्रतिशत हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र लगातार नियुक्ति पत्र का आवंटन कर रहे हैं। उनके कार्यकाल में जितने नौजवानों को रोजगार मिला है उतना कभी नहीं मिला। वो यहां अपनी समधिन की तेरहवी में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। चार बज कर 36 मिनट पर रक्षा मंत्री का हेलीकाप्टर गांव में बने हेलीपैड पर उतारा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उन्होंने सर्वप्रथम अपनी समधिन को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह अपनी बेटी अनामिका सिंह उर्फ डाली से मिलने गए। करीब 40 मिनट अपनी बेटी से मुलाकात की और परिजनों से मिले। करीब बीस मिनट भाजपा कार्यकर्ताओं से मिले। इसके बाद वह हेलीकाप्टर से वाराणसी के लिए रवाना हो गए। आजमगढ़ आगमन के दौरान रक्षामंत्री को कुछ परिचित लोगों से ही मिलने दिया गया। मीडियाकर्मियों को सुरक्षा घेरे से बाहर रखा गया। उनसे बात करने और उनकी तस्वीर खींचने के चक्कर में मीडियाकर्मियों के साथ पुलिस धक्का-मुक्की हुई। आखिर में कुछ मीडियाकर्मियों की उनसे वार्ता हो सकी।

बाराबंकी बोले सांसद बृजभूषण तो मैं खुद फांसी लगा लूंगा


 बाराबंकी बोले सांसद बृजभूषण तो मैं खुद फांसी लगा लूंगा


उत्तर प्रदेश बाराबंकी भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने महिला पहलवानों के द्वारा मेडल गंगा में बहा देने की चेतावनी पर पलटवार किया है। भाजपा सांसद ने बाराबंकी में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने कहा था कि अगर एक भी आरोप मेरे ऊपर साबित हो जाएगा तो मैं स्वयं फांसी पर लटक जाऊंगा। 


आज भी मैं उसी बात पर कायम हूं। भाजपा सांसद ने कहा कि चार महीने हो गए वो मेरी फांसी चाहते हैं लेकिन सरकार मुझे फांसी नहीं दे रही है तो वो (पहलवान) अपना मेडल लेकर गंगा में बहाने जा रहे हैं। मुझ पर आरोप लगाने वालों गंगा में मेडल बहाने से बृज भूषण को फांसी नहीं मिलेगी। अगर तुम्हारे पास सबूत है तो न्यायलय को दो और न्यायालय मुझे फांसी देगा तो मुझे वो स्वीकार है। पहलवानों ने सरकार को पांच दिन की मोहलत दी है। इसके बाद वह गंगा में मेडल विसर्जित कर सकते हैं। मेडल विसर्जित करने जा रहे पहलवानों को किसान नेता नरेश टिकैत ने मनाया था।

लखनऊ आईपीएस विजय कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी प्रदेश को एक साल से नहीं मिल सका है पूर्णकालिक डीजीपी


 लखनऊ आईपीएस विजय कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी


प्रदेश को एक साल से नहीं मिल सका है पूर्णकालिक डीजीपी


उत्तर प्रदेश लखनऊ 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किए गए हैं। वह डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के साथ कार्यवाहक डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिए हैं। कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा 30 मई को सेवानिवृत्त हो गए। उनके पहले डीएस चौहान को भी कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था।


चर्चा थी कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत डीजी सीबीआईडी विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी बनाया जा सकता है। प्रदेश के नये पुलिस मुखिया के पद के लिए डीजी कोआपरेटिव सेल आनंद कुमार और विजय कुमार में से किसी एक को चुना जाना था। आज मुख्यमंत्री योगी ने आईपीएस विजय कुमार के नाम पर मुहर लगा दी। इसके पहले बीते सोमवार को शासन स्तर पर मंथन के बावजूद पुलिस विभाग के नये मुखिया के चयन का प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग नहीं भेजा जा सका।


देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश को बीते एक साल से कार्यवाहक डीजीपी के सहारे ही काम चलाना पड़ रहा है। 11 मई 2022 को पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया गया था। इसके बाद डीजी इंटेलीजेंस डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया। 31 मार्च 2023 को डीएस चौहान के सेवानिवृत्त होने के बाद डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया। आरके विश्वकर्मा 30 मई 2023 को सेवानिवृत्त हो गए। अब आईपीएस विजय कुमार की कार्यवाहक डीजीपी के रूप में नियुक्ति हुई है। इसे लेकर यूपी की भाजपा सरकार विपक्ष के निशाने पर रही है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव अक्सर इस पर टिप्पणी कर सरकार को घेरते रहे हैं।

Tuesday 30 May 2023

आजमगढ़ मुबारकपुर ट्रेन की चपेट आकर वृद्ध महिला की हुई मौत शव की शिनाख्त में जुटी पुलिस


 आजमगढ़ मुबारकपुर ट्रेन की चपेट आकर वृद्ध महिला की हुई मौत


शव की शिनाख्त में जुटी पुलिस


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के कस्बा सराय गांव के पास मंगलवार को प्रातः लगभग दस बजे रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात वृद्ध महिला का शव बरामद मिला। सूचना पाकर मौके पर पुलिस ने पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त का प्रयास में जुटी। शव मिलने से सनसनी फैल गई।


 मुबारकपुर थाना क्षेत्र के कस्बा सराय गांव के पास रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से कटा हुआ क्षत विक्षत एक अज्ञात 70 वर्षीय वृद्ध महिला का शव स्थानीय ग्रामीणों ने देखा। घटना की सूचना पुलिस को फोन कर दी। सूचना पाकर मौके पर चौकी प्रभारी सठियांव राम कृष्ण सिंह अपने हमराह पुलिस के साथ पहुँचे और शव को कब्जे मे लेकर उसके पहचान के लिए स्थानीय लोगो से पूछताछ के बाद भी कोई पहचान न सका । महिला साड़ी पहने हुए थी। इस सम्बन्ध मे चौकी प्रभारी सठियांव ने बताया कि वृद्ध महिला लगभग 70 वर्ष की हो सकती है। ट्रेन की चपेट आने से उसकी मौत हो गई। शव को मर्चरी हाउस भेज दिया गया हैं। शिनाख्त का प्रयास की जा रहा हैं।

आजमगढ़ उम्मीदों पर खरी उतर रही है हिंदी पत्रकारिता- डॉ दिग्विजय सिंह राठौर पत्रकार शासन व जनता के बीच सेतु का काम करता है-अशोक वर्मा हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकारिता विषयक संगोष्ठी का हुआ आयोजन


 आजमगढ़ उम्मीदों पर खरी उतर रही है हिंदी पत्रकारिता- डॉ दिग्विजय सिंह राठौर


पत्रकार शासन व जनता के बीच सेतु का काम करता है-अशोक वर्मा


हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकारिता विषयक संगोष्ठी का हुआ आयोजन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिला मुख्यालय पर स्थित तमसा प्रेस क्लब के सभागार में पत्रकारिता विषयक संगोष्ठी आयोजित हुई।


इस मौके पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सहायक प्रोफेसर दिग्विजय सिंह राठौर ने पत्रकारिता एवं मीडिया अध्ययन व इंटरनेट मीडिया के युग में हिन्दी पत्रकारिता की स्थिति विषय पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने पत्रकारों को हिन्दी भाषा के साथ ही बदलते परिवेश में पत्रकारिता के दायित्व के प्रति प्रेरित करने पर जोर दिया। उन्होंने हिन्दी के प्रथम समाचार पत्र उदंत मार्तंड के विषय में बताया कि इस समाचार पत्र का प्रकाशन वर्ष 1826 में उस समय की राष्ट्रीय राजधानी कोलकाता से हुआ था। उस समय की पत्रकारिता से लेकर वर्तमान पत्रकारिता में काफी बदलाव हुआ। जो पत्रकार समय के साथ अपने में बदलाव नहीं किये वह इस पवित्र पेशे से दूर हो गए। इसी के साथ ही उन्होंने आजादी के आंदोलन से लेकर वर्तमान पत्रकारिता में हुए परिवर्तनों पर भी प्रकाश डाला।


 डॉ राठौर ने कहा कि जनता की उम्मीदों पर खरी उतर रही है हिंदी पत्रकारिता. हिंदीं पत्रकारिता ने आम आदमी की आवाज को सरकार तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका अदा की है। क्षेत्रीय वेब पत्रकारिता का नया दौर है इसकी तकनीकी से सभी को परिचित होना होगा। इंटरनेट ने हिंदी पत्रकारिता को वैश्विक स्तर पर पहुंचाया है।


पत्रकार धर्मेंद्र श्रीवास्तव ने खबरों के कापी पेस्ट व हिन्दी पत्रकारिता में मिश्रित भाषा के प्रयोग होने के विषय को उठाया। पत्रकार सचिन श्रीवास्तव ने पत्रकारिता में शामिल वर्तमान पत्रकारों के कार्यशैली को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के पत्रकारों को पत्रकारिता के विषय पर अध्ययन करना चाहिए। पत्रकार रामजीत चंदन ने हिंदी पत्रकारिता के संघर्ष और विकास यात्रा पर प्रकाश डाला। साहित्यकार रविन्द्र नाथ राय ने कहा कि लेखक होना गौरव की बात है लेकिन पत्रकार बनना चुनौतीपूर्ण है। आज पत्रकारिता में शोध की आवश्यकता है। हालांकि रोजगार के साथ चुनौतियां कम नहीं हैं। एक अच्छे पत्रकार को टीआरपी से ज्यादा देश व दुनिया की चिंता करनी चाहिए। रत्न प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकार को अपनी नैतिक जिम्मेदारी का ईमानदारी से पालन करना चाहिए। पाठकों की भी जिम्मेदारी है कि वह क्या पढ़ना पसंद करते हैं।


अपने अध्यक्षीय संबोधन में तमसा प्रेस क्लब के अध्यक्ष अशोक वर्मा ने कहा कि पत्रकार शासन व जनता के बीच सेतु का काम करता है। पहले एक दौर था जब चुनिंदा पत्रकार होते थे, आज पत्रकारिता में रोजगार की कोई कमी नहीं है लेकिन उसके लिए स्वयं को साबित करने की आवश्यकता है।


संगोष्ठी का संचालन करते हुए दैनिक देवव्रत समाचार पत्र के प्रधान संपादक विजय यादव ने कहा कि पत्रकारों के बीच हिंदी को देखने का नजरिया होना चाहिए। बदलते दौर में पत्रकारिता में तकनीकी दखल काफी अधिक हो गई है, आधुनिक तकनीक ने पत्रकारिता में रोजगार के अवसर को बढ़ाये हैं। तकनीकी के माध्यम से सुविधा के साथ ज्ञान में वृद्धि भी हुई है। आज साक्षरता की भाषा तकनीकी के ज्ञान के द्वारा पहचानी जाती है। संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार संदीप उपाध्याय, वेदप्रकाश सिंह लल्ला, अंबुज राय, दीपक सिंह, विवेक गुप्ता, आलोक सिंह, रामसिंह यादव, संतोष उपाध्याय, शीतला त्रिपाठी, दीपक प्रजापति, उदयराज शर्मा, प्रशांत राय, सोनू सेठ आदि लोग मौजूद रहे।

जौनपुर रमाकान्त यादव को 9 महीने की सजा एमपी-एमएलए कोर्ट ने बलवा, मारपीट मामले में सुनाई सजा


 जौनपुर रमाकान्त यादव को 9 महीने की सजा


एमपी-एमएलए कोर्ट ने बलवा, मारपीट मामले में सुनाई सजा


उत्तर प्रदेश जौनपुर पूर्व सांसद एवं आजमगढ़ के फूलपुर पवई सीट से सपा विधायक रमाकांत यादव की मुश्कलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं. मंगलवार को सपा विधायक रमाकांत यादव की जौनपुर न्यायालय में भारी सुरक्षा बल के बीच पेशी हुई. जहां एमपी-एमएलए कोर्ट ने अलग-अलग धाराओं में उनको कुल 9 महीने की सजा और 7 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है।


मिली जानकारी के अनुसार दरअसल पूरा मामला साल 2019 का है, जब सदर कोतवाली क्षेत्र में मारपीट का मामला हुआ था, जिसमें कुछ लोग घायल हुए थे. उस समय रमाकांत यादव पर बलवा, मारपीट करने, गाली-गलौज सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था. पुलिस ने मामले में आरोपत्र दाखिल किया. उसके बाद एमपी/एमएलए कोर्ट में सुनवाई हो रही थी।


सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायालय ने रमाकांत को दोषी पाते हुए सजा सुनाया है. विधायक रमाकांत को फतेहपुर जेल से न्यायालय में पेशी पर लाया गया था. उनकी पेशी को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. सपा विधायक को धारा 147 में चार महीने, धारा 323 में दो महीने की सजा,धारा 504 में दो महीने की सजा धारा 149 में एक महीने की सजा कुल मिलाकर 9 महीने की सजा और सात हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।


गौरतलब है कि रमाकांत यादव मौजूदा समय में फूलपुर पवई विधानसभा सीट से विधायक हैं. इससे पहले वह पांच बार विधायक और चार बार सांसद भी रह चुके हैं. उनकी पहचान एक बाहुबली नेता के तौर पर होती है. उनके ऊपर वर्तमान में कई मुकदमे दर्ज हैं. उनका नाम फरवरी 2022 में आजमगढ़ में हुए जहरीली शराब कांड में भी जुड़ा था।

मुरादाबाद थाने में ई-रिक्शा पर कौन आया? देखते ही एसएचओ ने छोड़ दी कुर्सी, दौड़ते हुए पहुंचे गेट पर


 मुरादाबाद थाने में ई-रिक्शा पर कौन आया? देखते ही एसएचओ ने छोड़ दी कुर्सी, दौड़ते हुए पहुंचे गेट पर


उत्तर प्रदेश मुरादाबाद अक्सर थानों और पुलिस चौकियों से फरियादियों को फटाकर कर या उपेक्षित कर लौटाए जाने की खबरें सामने आती हैं। इससे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल भी उठते रहते हैं। ऐसे में कटघर थाने पर घटी एक घटना पुलिस के मानवीय चेहरे को उजागर कर उसकी शान भी बढ़ा रही है। दरअसल यहां ई-रिक्शा पर शिकायत लेकर पहुंचे दिव्यांग भाई बहन को देख एसएचओ खुद अपनी कुर्सी से उठाकर शिकायत सुनने उनके पास तक पहुंच गए। शिकायत गंभीरता से सुनी और उसके निराकरण के लिए अधीनस्थों को निर्देशित किया। किसी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। एसएचओ की यह मानवतावादी कार्यशैली चर्चा का विषय बनी हुई है।


कटघर थाना के महबुल्लागंज निवासी मोनू पैर से दिव्यांग हैं। परिवार में मां, एक बहन और एक भाई समेत कुल चार लोग दिव्यांग हैं। जबकि बड़ा भाई ठीकठाक है। बीते दिन मोनू और उसकी दिव्यांग बहन ई-रिक्शा में सवार होकर कटघर थाने पर पहुंचे। थाने के अंदर घुसने के बाद भाई-बहन के लिए ई-रिक्शा से उतर कर एसएचओ ऑफिस तक जाना चुनौती भरा था। इसी बीच एसएचओ राजेश सिंह सोलंकी की नजर उन पर पड़ गई। दिव्यांग फरियादियों को देख एसएचओ राजेश सिंह सोलंकी अपनी कुर्सी से उठकर खुद ई-रिक्शा के पास पहुंच गए और दिव्यांग भाई बहन की शिकायत सुनी।


 दोनों ने बताया कि बड़ा भाई आए दिन शराब पीकर मारपीट करता है। उस पर कार्रवाई की जाए। इस पर एसएचओ ने पूछा कि शिकायत कैसे लिखोगे तो दिव्यांग भाई-बहन ने कहा कि लिखना नहीं आता है। इसके बाद एसएचओ महिला सिपाही को बुलाकर निर्देश दिए कि इनकी शिकायत लिख कर ले लो। बाद में एसएचओ ने कार्रवाई का आश्वासन देकर दोनों को थाने से विदा किया। वहां मौजूद कुछ लोगों ने पूरे घटनाक्रम की वीडियो बना ली जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। वीडियो वायरल होने के बाद लोग कटघर एसएचओ के सरल व्यवहार और मानवतावादी कार्यशैली की प्रशंसा कर रहे हैं।?

आजमगढ़ की नगर पालिका के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सरफराज अहमद मंसूर का लोगो ने किया स्वागत


 आजमगढ़ की नगर पालिका के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सरफराज अहमद मंसूर का लोगो ने किया स्वागत 


उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ की नगर पालिका के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सरफराज अहमद मंसूर का सरायमीर प्रेस कार्यालय पर वसीसिद्दीकी सम्पदाक जनहित पत्रिकि के नेतृत्व मे रविवार को देर शाम माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर भारी संख्या मे कस्बे व पास पड़ोस के गांवों के लोगों ने माला पहनाकर स्वागत किया गया और मिठाइयां खिलाई गयी।


इस अवसर पर प्रेस प्रतिनिधियों से बात करते हुऐ कहा कि हमारी प्राथमिकता शहर मे सफाई और स्वच्छ पेय जल लोगों को मिले उसी के साथ जन भावनाओं का आदर करते हुऐ उनकी हर समस्याओं कि निदान करना हमारी प्राथमिकता होगी। तकरीबन 10 सालों से साफ ,सफाई, कीचड़ से भरी नालियों जैसी मूलभूत सुविधाओं से लोग बंचित रहे मेरी पहली प्राथमिकता सफाई, शुध्द पेय जल का आभाव रहा है। ऐसे में इनको खतम कर स्वच्छ वातावरण देना मेरी प्राथमिकता होगी।


सरायमीर मेरी जन्म स्थलीय है और कर्म स्थली आजमगढ़ है ऐसे मे मेरा जुडाव दोनो जगहो से है।मुझे जिताने में मेरे चाहने वाले और आजमगढ़ की जनता का शुक्रिया आदा करता हूं। अल्लाह, भगवान,गाड से दुआ करता हूं कि जिस तरह का प्यार और वोट देकर जिताया मैं आप लोगों के आकांक्षाओं पर खरा उतरूं। नगर के हर ब्यक्ति के लिए मेरे दरवाजे 24 घण्टे खुले है हर समस्याओं मे आप के साथ खड़ा रहूंगा।


इस अवसर पर सगीर अहमद,जिकरूल्लाह,कैलाश सोनकर,खिचड़ू,आसिफ अंसारी,अलीमुल्लाह अंसारी,शबाज़ आलम,इश्तियाक अहमद, ज़ाहिद प्रधान, नज़रुल इस्लाम,अनीस अहमद , सहित भारी संख्या मे लोग मौजूद रहे।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट

Monday 29 May 2023

आजमगढ़ जीयनपुर मनमाफिक दहेज न मिलने पर आधे रास्ते से दूल्हन को किया वापस दुल्हन पक्ष ने दूल्हे को बनाया बंधक, दुल्हन ने ससुराल जाने से किया इनकार


 आजमगढ़ जीयनपुर मनमाफिक दहेज न मिलने पर आधे रास्ते से दूल्हन को किया वापस


दुल्हन पक्ष ने दूल्हे को बनाया बंधक, दुल्हन ने ससुराल जाने से किया इनकार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के आलमपुर गांव में रौनापार थाना क्षेत्र के तुरकौली गांव से बारात दलित बस्ती में आई थी। बारात लगभग 09 बजे आलमपुर पहुंची और धूमधाम से द्वारपूजा के बाद घरातियों ने बारातियों का आदर सत्कार किया। देर रात्रि विधि विधान के साथ विवाह सम्पन्न हुआ। विवाह के बाद पर लड़का कोहबर में जाने से इनकार कर दिया। बाहर दरवाजे पर खड़ी गाड़ी में बैठा रहा, लड़की जब आयी तो गाड़ी में बैठकर चली गयी। जब दूल्हे की गाड़ी आधे रास्ते पहुंची तो लड़के ने फोन कर लड़की के परिजन से कहा कि दहेज में अंगूठी, माला नहीं मिला है और वह लड़की को पुनः लेकर ससुराल पहुंंच गया। लड़की पक्ष द्वारा काफी मान-मनौव्वल की गई लेकिन दूल्हा मानने को तैयार नहीं हुआ। आक्रोश में आकर लड़की पक्ष वालों ने लड़के को बंधक बना लिया। लगभग दो बजे मौके पर पुलिस पहुंची और लड़के को छुड़ा कर दोनों पक्षो को लेकर थाने लायी।


जैन पुत्र लालजी निवासी तुरकौली थाना रौनापार की बारात पूजा पुत्री आत्माराम निवासी आलमपुर थाना जीयनपुर 28 मई को रात्रि लगभग 09 बजे पहुंची। शादी की सभी रस्मे धूमधाम से की गई। सुबह जब कोहबर की रस्म का समय आया तो दूल्हा कोहबर में जाने से मना कर दिया और जाकर गाड़ी में बैठ गया। दूल्हा, दुल्हन को लेकर चला गया लेकिन दरवाजे पर रखा सारा सामान लड़के वाले नहीं ले गए। आधे रास्ते जाने के बाद दूल्हे ने दुल्हन के परिजनों को फोन कर कहा कि दहेज में अंगूठी, माला नहीं मिला है और वह लड़की को पुनः लेकर ससुराल पहुंंच गया। लड़की पक्ष द्वारा काफी मान-मनौव्वल की गई लेकिन दूल्हा मानने को तैयार नहीं हुआ। लड़की पक्ष वालों ने लड़के को बंधक बना लिया। लगभग दो बजे मौके पर पुलिस पहुंची और लड़के को छुड़ा कर दोनों पक्षो को लेकर थाने लायी। थाने में मामले को लेकर जमकर पंचायत चली, लड़की पक्ष वाले 6 लाख रूपये सहित विवाह में हुए खर्च की मांग करने लगे, वहीं लड़की अब अपने ससुराल जाने से इनकार कर रही है। बता दें कि 6 माह पूर्व यह शादी तय हुई थी। गोद भराई बरक्षा आदि लड़की के पिता ने सामर्थ्य के अनुसार दिया था।

आजमगढ़ रौनापार बारातियों ने अंबेडकर प्रतिमा पर किया पथराव तनाव के चलते मौके पर प्रशासन मुस्तैद, क्षतिग्रस्त प्रतिमा की कराई मरम्मत


 आजमगढ़ रौनापार बारातियों ने अंबेडकर प्रतिमा पर किया पथराव


तनाव के चलते मौके पर प्रशासन मुस्तैद, क्षतिग्रस्त प्रतिमा की कराई मरम्मत


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रौनापार थाना क्षेत्र के रसूलपुर नंदलाल गांव में रविवार की रात बारातियों ने पथराव कर अंबेडकर प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना की जानकारी होते ही गांव के लोगों की भीड़ जुट गई। गांव में तनाव हो गया।


 खबर पाकर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कराया। गांव निवासी विजय पांडेय के यहां रविवार को जहानागंज क्षेत्र से बारात आई थी। बाराती डीजे की धुन पर नाचते-गाते हुए जा रहे थे। रास्ते में बारातियों ने अंबेडकर व बुद्ध प्रतिमा पर पथराव कर दिया। जानकारी होते ही गांव के लोग मौके पर पहुंच गए। घटना से लोगों में आक्रोश फैल गया।


 प्रधान सरवन कनौजिया ने पुलिस को सूचना दी। इस पर एसडीएम सगड़ी राजीव रत्न सिंह, सीओ सगड़ी महेंद्र सिंह, थानाध्यक्ष रौनापार व बिलरियागंज थानाध्यक्ष फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। लोगों को समझाबुझाकर शांत कराया। रात में ही प्रशासन ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा की मरम्मत कराई।

कानपुर दर्दनाक मासूम के पेट में भरा था खून जिस्म के जख्मों ने दी दरिंदगी की इंतिहा की गवाही, पोस्टमार्टम में खुलासा


 कानपुर दर्दनाक मासूम के पेट में भरा था खून


जिस्म के जख्मों ने दी दरिंदगी की इंतिहा की गवाही, पोस्टमार्टम में खुलासा


उत्तर प्रदेश कानपुर दुष्कर्म के प्रयास की दरिंदगी का शिकार हुई कानपुर के चकेरी की तीन साल की मासूम बच्ची का रविवार को पोस्टमार्टम हो गया। पोस्टमार्टम में उसके जिस्म के जख्मों ने दरिंदगी की इंतिहा की गवाही दी है। उसके पेट में खून भरा हुआ था। इसकी वजह से संक्रमण पूरे शरीर में फैल गया जिससे सेप्टीसीमिया हो गया। सेप्टीसीमिया में संक्रमण खून में मिलकर हर अंग में चला जाता है। इसी वजह से एक के बाद दूसरा उसका अंग फेल होता चला गया। बच्ची की मौत का कारण सेप्टीसीमिया बताया जा रहा है। वह आंत की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर रही थी। इसके पहले उसे पीआईसीयू में रखा गया था। इलाज करने वाले डॉक्टर दवाओं से उसके संक्रमण पर काबू न पा सके। इससे उसका सांस तंत्र भी फेल हो गया था।


 पोस्टमार्टम में उसके सिर में चोट नहीं मिली है। हैलट में उसके भर्ती रहने के दौरान सीटी स्कैन जांच कराई गई थी। उसमें सिर की चोट स्पष्ट नहीं हुई थी। उसके पेट में ही गहरी चोटे थीं। आंत फट गई थी। ऑपरेशन करने आंत जोड़ दी गई थी। आशंका व्यक्त की जा रही है कि आपरेशन के बाद भी उसके पेट में खून का रिसाव होता रहा। इसी से पोस्टमार्टम में पेट में खून भरा मिला। आंतों का संक्रमण और खून भरा होने से उसकी हालत बिगड़ती गई। सीएमओ डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि तीन डॉक्टरों के पैनल ने बच्ची का पोस्टमार्टम किया है। रिपोर्ट संबंधित थाने को भेज दी गई है।


बता दें कि सनिगवां निवासी तीन साल की बच्ची से 22 मई को पास की कॉलोनी में रहने वाले दस साल के लड़के ने दुष्कर्म का प्रयास किया था। एक महिला के टोकने पर वह उसे बुरी तरह धक्का देकर भाग गया था। इससे बच्ची को गंभीर चोटें आई थीं। शनिवार को हैलट में उसकी मौत हो गई थी। मासूम के साथ दुष्कर्म या कुकर्म हुआ था या नहीं इसकी पुष्टि के लिए पोस्टमार्टम के दौरान जननांगों से सैंपल लेकर 10 स्लाइड भी बनाई गई हैं। विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष हेमंत सेंगर और जिला मंत्री अजय सिंह ने मृतका के घर पर परिजनों को ढांढस बंधाया। कहा कि आरोपी के परिजन अवैध रूप से कॉलोनी में रह रहे हैं। पूर्व में आरोपी के परिजन कई गंभीर घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। इन पर भी कार्रवाई की जाए। थाना प्रभारी रत्नेश सिंह ने बताया कि बच्ची की मौत होने के बाद पुलिस अब नाबालिग आरोपी के खिलाफ अपहरण, हत्या जैसी संगीन धाराओं को बढ़ाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि बालक से बातचीत के दौरान उसके बहुत शातिर किस्म के होने का पता चला था। उसकी मनोदशा समझने के लिए मनोचिकित्सक की राय भी ली जाएगी। बालक फिलहाल संप्रेक्षण गृह में है। विधिक राय लेने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ बैनामा के 24 घंटे के भीतर खतौनी पर चढ़ेगा नाम भूमि का बैनामा कराने के बाद अब नहीं लगाना होगा तहसीलों का चक्कर


 आजमगढ़ बैनामा के 24 घंटे के भीतर खतौनी पर चढ़ेगा नाम


भूमि का बैनामा कराने के बाद अब नहीं लगाना होगा तहसीलों का चक्कर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भूमि का बैनामा कराने के बाद अब जल्द ही तहसीलों का चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि प्रशासन की ओर से रियल टाइम खतौली जारी करने की तैयारी तेज कर दी है। इसके बाद बैनामा होने के 24 घंटे के भीतर ही खतौनी पर बैनामा लेने वाले व्यक्ति का नाम चढ़ जाएगा। इसके लिए तहसीलों में तैयारियां तेजी से चल रही हैं। उधर शासन ने नई व्यवस्था लागू होने के पहले 31 जुलाई तक खतौनी से जुड़ी सभी खामियां दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। रियल टाइम सिस्टम इस प्रकार कार्य करेगा कि संपत्ति का बैनामा कराने के बाद नामांतरण के लिए विलेख की एक प्रति तहसील चली जाती है। वहां 45 दिनों में नामांतरण की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। यानी विक्रेता का नाम काटकर क्रेता का नाम चढ़ता है। इसके बाद अमल दरामद के लिए फाइल जाती है और खतौनी में नाम चढ़ने पर भी दो से तीन महीने का समय लग जाता है। नाम जल्द चढ़वाने के लिए आवेदकों को चढ़ावा चढ़ाना पड़ता है।


 लेकिन रियल टाइम खतौनी व्यवस्था लागू होने के बाद बैनामा होने के 24 घंटे के भीतर ही क्रेता का नाम मेन खतौनी पर चढ़ जाएगा। बीच की सभी तरह की उलझाऊ प्रक्रिया से निजात मिल जाएगी। भूमि के विक्रेता का नाम हटाकर उसकी जगह क्रेता का नाम चढ़ाने के लिए तहसील में फाइल जाती है। तब इसकी जांच लेखपाल करते हैं। लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर नामांतरण की प्रक्रिया होती है। तमाम लोग शिकायत कर चुके हैं कि इस दौरान जिसने चढ़ावा दे दिया, उसके खारिज दाखिल में कोई दिक्कत नहीं आती। आसानी से उसका नाम खतौनी में चढ़ जाता है। यदि किसी ने भेंट देने में कोई चूक की तो उसे तहसील का चक्कर लगाना ही पड़ता है। कभी लेखपाल की रिपोर्ट नहीं लग पाती है, तो कभी अधिकारी नहीं मिलते हैं। अधिकांश मामलों में लेखपाल की रिपोर्ट लगाने में विलंब होता है। इस चक्कर में 45 दिन के बजाय तीन से चार महीने लगते हैं।


 एसडीएम सदर ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि रियल टाइम खतौनी व्यवस्था लागू होने से क्रेता का नाम 24 घंटे में मेन खतौनी में जुड़ जाएगा। जबकि पहले इस कार्य में सालों लग जाते थे। हमारी तहसील में 31 मई तक 109 रियल टाइम खतौनी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन अभी 60 ही हो पाई हैं। शेष कार्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

Sunday 28 May 2023

फिरोजाबाद बेटे ने माता-पिता की गोली मारकर की हत्या डर से दूसरे जिले में रहते थे, गये खेत के पट्टे का पैसा लेने


 फिरोजाबाद बेटे ने माता-पिता की गोली मारकर की हत्या


डर से दूसरे जिले में रहते थे, गये खेत के पट्टे का पैसा लेने


उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में रविवार की दोपहर बेटे ने साले के साथ मिलकर मां-बाप की गोली मारकर हत्या कर दी। खबर मिली तो गांव में भगदड़ मच गई। मिली जानकारी के अनुसार लोग भागकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर सीओ व थानाध्यक्ष पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने मौका मुआयना करके घटना की जानकारी ली। पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना एका थाना क्षेत्र के नगला रमिया गांव में हुई। गांव निवासी राकेश सिंह अपनी पत्नी गुड्डी देवी व परिवार के साथ एटा में रहने लगे हैं। रविवार को वह खेत को पट्टा में उठाने और पैसा लेने के लिए गांव पहुंचे थे। दोपहर में वह दोनों बाइक से खेत की तरफ गए थे। खेत को पट्टा में उठाने के बाद वह वापस एटा लौट रहे थे। रास्ते में हथौली जयसिंहपुर गांव के पास बम्बा रोड पर दोनों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। राहगीरों ने देखा तो आस पास के गांव के लोगों को खबर दी। देखते ही देखते मौके पर लोगों की भीड़ लग गई। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पर सीओ पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण करके तथ्य जुटाए हैं। मामले की जांच में पुलिस जुटी है।


 परिवार के प्रदीप उर्फ सीटू ने बताया कि उसके बड़े भैया वीटू उर्फ योगेश और भाभी रश्मी जमीन के लालच में काफी परेशान करती थी। उन्होंने पापा द्वारा बनवाए गए घर पर कब्जा भी कर लिया है। इस वजह से माता-पिता एटा जिले में रहने लगे थे। भैया वीटू ने ही साले अंकित के साथ मिलकर हत्या की है। वीटू के आतंक से ही परेशान होकर माता-पिता नगला केवल, निधौली रोड, एटा में किराए के मकान में रहते हैं। बताया कि वीटू ने पूरे परिवार में आंतक बरपा रखा है। उसके ससुराल वाले भी दंबग हैं। वह वीटू के दबंगई पर पूरा साथ देते हैं।


 बताया कि उसे यह पसंद नहीं था कि कोई खेत में हिस्सा ले। रविवार को माता-पिता खेत के पट्टे का पैसा लेने आए थे। बताया कि वह भी माता-पिता के साथ रहकर बीएससी की पढ़ाई कर रहा था। खबर पाकर परिजन व रिस्तेदार भी मौके पर पहुंच गए।

गोरखपुर पत्नी ने खोला घर का दरवाजा, प्रेमी ने साथियों संग रेत डाला पति का गला कत्ल के बाद यूं मिटाए सबूत


 गोरखपुर पत्नी ने खोला घर का दरवाजा, प्रेमी ने साथियों संग रेत डाला पति का गला


कत्ल के बाद यूं मिटाए सबूत


उत्तर प्रदेश गोरखपुर पति की कैद से मुक्त होकर अपनी मनमर्जी की जिंदगी जीने की चाहत में सादिया ने प्रेमी और उसके दोस्तों के साथ मिलकर रेलकर्मी पति अफरोज की हत्या कराई थी। उसने पहले भी दो बार हत्या का प्रयास किया था लेकिन सफल नहीं हो पाई थी। घटना वाली रात इरशाद ने अफरोज का पैर पकड़ा तो इरफान ने हाथ, जबकि अभिषेक ने गला रेता था। वहीं बगल में खड़ी सादिया पति को तड़पता हुआ देख रही थी। हत्या के बाद उसने अपने दुपट्टे पर लगे खून के धब्बे भी साफ किए थे।


 महराजगंज के अभिषेक के साथ ही सादिया को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने शनिवार को घटना का खुलासा कर दिया। दोनों आरोपितों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से वे जेल चले गए। घटना में शामिल गोरखनाथ के हड़हवाफाटक निवासी इरशाद व इरफान की तलाश जारी है। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर और एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने हत्या की घटना से सिलसिलेवार पर्दा उठाया। दोनों अधिकारियों ने बताया कि गोरखनाथ के दिग्विजयनगर निवासी रेलकर्मी अफरोज की 24 मई की रात में करीब दो बजे उनके बेडरूम में गला काटकर हत्या कर दी गई थी। रेलकर्मी के भाई जावेद ने उनकी पत्नी सादिया व अन्य पर हत्या का केस दर्ज कराया था। जांच में सामने आया कि सादिया से वर्ष 2007 में अफरोज ने परिवार के खिलाफ जाकर शादी की। सादिया के नाम से जमीन लेकर उन्होंने 2012 में दिग्विजय नगर में चार मंजिला आलीशान मकान बनवाया। मकान के ग्राउंड तल पर अफरोज और सादिया रहते थे जबकि अन्य तीन मंजिल पर बने करीब 20 कमरों में किरायदार के रूप में छात्र रहते थे। महराजगंज के कोल्हुई बाजार निवासी अभिषेक चौधरी भी किरायदार के रूप में रहता था। अभिषेक आईआईटी की तैयारी कर रहा था। सादिया ने अभिषेक से नजदीकी बढ़ाई और उसे अपने प्रेम जाल में फंसकर पति की हत्या का प्लान बनाने लगी। सादिया के काफी करीब देखकर अफरोज को उस पर शक हुआ तो उन्होंने उसे कमरा खाली करने के लिए कहा था लेकिन सादिया नहीं चाहती थी कि वह उसे छोड़कर जाए।


सादिया ने अभिषेक से बताया कि वह पिछले 14 साल से पति की कैद में है। अब मुक्त होना चाहती थी। सादिया के प्रेम में फंसकर अभिषेक कत्ल के लिए तैयार हो गया। पहले वह गोली मारकर हत्या करना चाहता था। इसके लिए असलहा खरीदने जोधपुर भी गया था। सादिया ने ही 30 हजार रुपये देकर उसे जोधपुर भेजा था। हालांकि असलहा नहीं मिला तो वहां से तलवार लेकर आया था। घटना वाली रात करीब 08:49 पर अभिषेक घर के पिछले दरवाजे से अंदर दाखिल हुआ था लेकिन तब अफरोज किसी दावत में गया था। दोबारा रात में 12 बजे इरफान और इरशाद उर्फ दिलशाद के साथ आया और फोन कर पहले तल पर रह रहे किरायदार सुमित को बुलाकर दरवाजा खुलवाया।


2007 से अफरोज के साथ रह रही सादिया अब उससे ऊब चुकी थी। मनमर्जी करने में नाकाम होने पर पति का साथ उसे कैद नजर आ रहा था। यही वजह थी कि उसने पहले पति को तलाक के लिए नोटिस भी दिया था। उसे पता था कि घर उसके नाम है। ऐसे में पति को ही छोड़कर जाना पड़ेगा। खर्च के लिए किरायदारों का पैसा काफी है। वह अपने मर्जी से जिससे चाहेगी उससे मिल सकेगी। पर तलाक वाला प्लान काम नहीं आया। उसी दौरान अफरोज की दुर्घटना हो गई थी। उसके बाद मकान में रह रहे एक छात्र को प्रेम जाल में फंसाने के बाद उसके जरिये पति को जहर दिलवाने का भी प्रयास किया लेकिन उसने मना कर दिया और मकान छोड़कर चला गया। उसके बाद अभिषेक को मोहरे के रूप में तलाश लिया।


पहले वह अपने साथियों के साथ ऊपर अपने कमरे में गया और बाद में रात के दो बजे वह अफरोज के बेडरूम में आया। प्लान के अनुसार सादिया बाथरूम जाने के बहाने कमरे का दरवाजा खोल दी। अंदर जाने के बाद अभिषेक ने तलवार से गले पर हमला किया इस दौरान अफरोज की नींद खुल गई तो इरशाद ने उसका पैर पकड़ लिया। वहीं इरफान ने हाथ पकड़ लिया। जबकि अभिषेक ने गला काट दिया। घटना के बाद तीनों पिछले दरवाजे से निकल गए। घटना के वक्त पास मौजूद सादिया का दुपट्टा भी खून से सन गया था उसने पहले अपने दुपट्टे को साफ किया और उसके बाद अफरोज के भाई को घटना की जानकारी दी।

आजमगढ़ मुबारकपुर इकलौते बेटे का फांसी से लटका मिला शव


 आजमगढ़ मुबारकपुर इकलौते बेटे का फांसी से लटका मिला शव


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र में नरांव गांव में शनिवार की रात लगभग दस बजे घर के अंदर एक मजदूर ने धरन से कपड़े के सहारे फांसी लगा ली। परिजन दरवाजा तोड़कर घर में दाखिल हुए और उतारकर नजदीकी अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा।


मुबारकपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत नरांव निवासी सोनू चौहान 27 वर्ष पुत्र नेम शरन चौहान माता पिता की इकलौती संतान था। वह मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करता था। शनिवार की देर रात अपने घर के अंदर जाकर दरवाजा बंद कर लिया। इसके बाद घर के ऊपर भाग में लगी पाइप में साड़ी का फन्दा बनाकर धरन के सहारे लटक गया।


 परिजनों ने जब उसे फंदे पर झूला देखा तो उन्होंने उसे बचाने के लिए घर का दरवाजा तोड़ दिया। वह लोग अंदर पहुंचे और उसे फंदे से नीचे उतारा। उसे फंदे से उतार कर परिजन उपचार के लिए लेकर मुबारकपुर अस्पताल पहुंचे। जहां पर चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा।मृतक अपने माता पिता का इकलौता पुत्र था। उसकी शादी हो गई थी लेकिन अभी तक कोई संतान नहीं थी

वाराणसी आकांक्षा दुबे के कपड़ों की जांच रिपोर्ट आई सामने कई चौंकाने वाले खुलासे, समर सिंह सहित चार लोगों का होगा DNA टेस्ट


 वाराणसी आकांक्षा दुबे के कपड़ों की जांच रिपोर्ट आई सामने


कई चौंकाने वाले खुलासे, समर सिंह सहित चार लोगों का होगा DNA टेस्ट


उत्तर प्रदेश वाराणसी भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत के मामले में नया मोड़ आ गया है। आकांक्षा के कपड़ों की प्रयोगशाला में जांच के बाद कुछ ऐसे साक्ष्य सामने आए हैं, जिससे जांच का दायरा बढ़ा है। सारनाथ थाने की पुलिस अब जेल में बंद भोजपुरी गायक समर सिंह व उसके दोस्त संजय सिंह सहित चार लोगों की डीएनए जांच कराएगी। इसकी अनुमति भी अदालत से मांगी गई है।


भदोही जिले के चौरी थाना क्षेत्र के वरदहां गांव की रहने वाली आकांक्षा दुबे सारनाथ क्षेत्र स्थित एक होटल के कमरे में बीते 26 मार्च की सुबह मृत मिली थीं। तीन डॉक्टरों के पैनल ने आकांक्षा के शव का पोस्टमार्टम किया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार फंदा लगाकर लटकने के कारण आकांक्षा की मौत हुई थी। आकांक्षा का बिसरा, कपड़े, वेजाइनल एंड एनल स्वैब पैथॉलाजिकल और फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया था। अब कपड़ों की जांच रिपोर्ट आ गई है।


डीसीपी वरुणा जोन अमित कुमार के मुताबिक, मृतका के कपड़े की जांच रिपोर्ट के आधार पर चार लोगों की डीएनए प्रोफाइलिंग कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अदालत से अनुमति मांगी गई है। अदालत की अनुमति के बाद गायक समर सिंह व संजय सिंह, अरुण पांडेय व संदीप सिंह के सैंपल लिए जाएंगे। समर और संजय पर आकांक्षा को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला सारनाथ थाने में दर्ज है। दोनों इसी आरोप में गिरफ्तार करके जेल भेजे गए हैं। 


संदीप वह व्यक्ति है, जो घटना वाली रात आकांक्षा को छोड़ने सारनाथ स्थित होटल गया था। इसकी तस्दीक भी हो चुकी है। संदीप होटल के सीसी कैमरे में कैद है। अरुण पांडेय को भी जांच के दायरे में लिया गया है। जब घटना हुई थी, उससे पहले आकांक्षा अरुण की निजी पार्टी से होकर लौटी थी। इसलिए सभी चारों लोगों की डीएनए प्रोफाइलिंग का निर्णय लिया गया है। इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ सड़क पर उतरे डीआईजी और एसपी हटवाये गये अवैध अतिक्रमण, दिया गया आवश्यक दिशा निर्देश


 आजमगढ़ सड़क पर उतरे डीआईजी और एसपी


हटवाये गये अवैध अतिक्रमण, दिया गया आवश्यक दिशा निर्देश


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अपराध नियंत्रण/शांति एवं कानून व्यवस्था तथा आमजन में सुरक्षा का भाव जागृत करने के उद्देश्य से पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र आजमगढ़ अखिलेख कुमार व पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा थाना सिधारी क्षेत्र के पहलवान तिराहे से होते हुए थाना कोतवाली क्षेत्र के बवाली मोड, रोडवेज बस अड्डा व चौक घंटाघर तक पैदल गस्त किया गया। जिसके दौरान दुकानदारों द्वारा रास्ते में किये गये अवैध अतिक्रमण को हटवाया गया व आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये।

Saturday 27 May 2023

आजमगढ़ महाराजगंज प्यार के धोखे में इज्जत गंवा बैठी युवती ने की आत्महत्या पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी


 आजमगढ़ महाराजगंज प्यार के धोखे में इज्जत गंवा बैठी युवती ने की आत्महत्या


पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पहले अपने प्रेम जाल में फंसाया और फिर शादी का झांसा देकर उसकी इज्जत लूटता रहा। मन भर जाने के बाद कलयुगी प्रेमी ने प्रेमिका युवती को दुत्कार दिया। प्यार के जाल में फस कर पीड़िता ने आत्महत्या कर ली। घटना महाराजगंज थाना क्षेत्र में घटित हुई बताई गई है। इस मामले में मृतका की मां द्वारा आरोपित किए गए युवक को पुलिस ने शनिवार की सुबह क्षेत्र के नरोत्तमपुर पुलिया के पास धर दबोचा।


बताते हैं कि बीते 24 मई को महराजगंज थाना क्षेत्र की रहने वाली महिला ने स्थानीय थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि उसकी पुत्री को कप्तानगंज थाना क्षेत्र के मेहमौनी ग्राम निवासी जितेंद्र कुमार यादव पुत्र दशरथ अपने प्रेम जाल में फंसा कर शादी करने का झांसा देते हुए उसका शारीरिक शोषण करता रहा। बाद में प्रेमी युवक ने युवती के साथ शादी करने से इंकार कर दिया।


 युवती ने आपबीती अपने परिजनों को बताई। सच्चाई जानने के बाद युवती के परिजन युवक पर शादी के लिए दबाव बनाने के उद्देश्य से उसके घर पहुंचे तो युवक के परिजनों द्वारा पीड़ित पक्ष को जान से मारने की धमकी देते हुए बैरंग वापस लौटा दिया गया। इस बात की जानकारी होने पर व्यथित युवती ने आत्महत्या कर ली। मृतक पक्ष की तहरीर पर पुलिस ने इस मामले में नामजद रिपोर्ट दर्ज कर घटना की जांच शुरू की। शनिवार की सुबह आरोपी जितेंद्र कुमार यादव महाराजगंज थाना क्षेत्र के नरोत्तमपुर नहर पुलिया के समीप पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इस मामले में आरोपी को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

आजमगढ़ अपहरण व हत्या मामले में 3 आरोपियों को आजीवन कारावास प्रत्येक पर लगा 50 हजार रुपए अर्थदंड, साक्ष्य के अभाव में 3 अन्य आरोपी दोषमुक्त


 आजमगढ़ अपहरण व हत्या मामले में 3 आरोपियों को आजीवन कारावास

प्रत्येक पर लगा 50 हजार रुपए अर्थदंड, साक्ष्य के अभाव में 3 अन्य आरोपी दोषमुक्त


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अपहरण तथा हत्या के मुकदमे में सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने तीन आरोपियों को आजीवन कारावास तथा प्रत्येक पर पचास हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई। जबकि पर्याप्त साक्ष्य के अभाव में तीन आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया। यह फैसला अपर सत्र न्यायाधीश कोर्ट नंबर 6 रामानंद ने शनिवार को सुनाया।


 अभियोजन कहानी के अनुसार सिधारी थाना क्षेत्र के बागलखराव निवासी रामचंद्र की गांव के सुखनंदन पुत्र झुलई के परिवार से पुरानी रंजिश चली आ रही थी।इसी रंजिश के कारण दो नवंबर 2005 को सुखनंदन का लड़का लल्लू यादव तथा आनंद उर्फ बबलू पुत्र रामअवध तथा अजय विश्वकर्मा पुत्र राजू विश्वकर्मा वादी मुकदमा रामचंद्र के लड़के अमरजीत को गाय की दवा लेने के बहाने घर से बुलाकर ले गए। दूसरे दिन सुबह अमरजीत की लाश तमसा नदी के उस पार अजमतपुर कोडर में मिली। मृतक अमरजीत के पिता रामचंद्र ने इस हत्या के लिए लल्लू,आनंद तथा सुखनंदन समेत 8 लोगों के विरुद्ध नामजद रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई। पुलिस ने जांच पूरी करने के बाद सभी आरोपियों के विरुद्ध चार्जशीट न्यायालय में प्रेषित कर दिया। दौरान मुकदमा सुखनंदन तथा बंशराज की मृत्यु हो गई। 


अभियोजन पक्ष की तरफ से सहायक शासकीय अधिवक्ता श्रीश कुमार चौहान ने रामचंद्र, राजबली, शिवनाथ, रामदुलारे, अशोक मौर्य, डॉक्टर प्रेमनाथ नाडर, रिटायर्ड सी ओ शंकरदत्त शुक्ला को बतौर गवाह न्यायालय में परीक्षित कराया।दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने आरोपी लल्लू, आनंद तथा अजय विश्वकर्मा को आजीवन कारावास तथा प्रत्येक को पचास हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई।जबकि पर्याप्त सबूतों के अभाव में आरोपी लहरु ,बुद्धू तथा छन्नू को दोष मुक्त कर दिया।

मऊ होटल से पकड़ी गई 14 महिलाएं और 16 पुरुष रोडवेज स्थित एक होटल में लंबे समय से चल रहा था देह व्यापार


 मऊ होटल से पकड़ी गई 14 महिलाएं और 16 पुरुष


रोडवेज स्थित एक होटल में लंबे समय से चल रहा था देह व्यापार


उत्तर प्रदेश मऊ में कोतवाली क्षेत्र के रोडवेज स्थित एक होटल में लंबे समय चल रहे देह व्यापार का शनिवार को पुलिस प्रशासन ने भंडाफोड़ कर दिया। सीओ सिटी धनंजय मिश्रा के नेतृत्व में तीन थानों की पुलिस फोर्स के साथ हुई कार्रवाई में मौके से 14 युवतियां तथा 16 पुरुष पकड़े गए। चेकिंग के दौरान दो कमरे में जोड़े आपत्तिजनक हालत में मिले। साथ ही कमरे में कई आपत्तिजनक सामान मिले। पकड़े गए सभी युवक व युवतियों को पुलिस कोतवाली में लाकर मामले की कार्रवाई में जुटी है।


 सीओ सिटी धनंजय मिश्रा ने बताया कि कई दिनों से रोडवेज स्थित एक होटल में आपत्तिजनक गतिविधियों की शिकायतें मिल रही थी। शनिवार की दोपहर शहर कोतवाली, दक्षिणटोला, सरायलंखसी थाना के अलावा महिला थाने की पुलिस फोर्स के साथ होटल पर छापेमारी की गई। इस दौरान कई कमरे बंद मिले, जहां तालाशी में 14 महिलाएं और 16 पुरुष आपत्तिजनक हालत में मिले। वहीं इस संबंध में जब होटल मैनेजर से कड़ाई से पूछताछ की तो सभी के होश उड़ गए। पुलिस सभी को हिरासत में लेकर शहर कोतवाली ले आई है, जहां आगे की कार्रवाई करने में पुलिस जुटी है। इस संबंध में सीओ सिटी ने बताया कि छापेमारी करके 14 महिलाओं व 16 पुरुषों को पकड़ा गया है, जिन्हें कोतवाली में भेज दिया गया है। इनके ऊपर मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है।

आजमगढ़ रमाकांत यादव और पूर्व सांसद डंपी कोर्ट में हुए पेश 1998 में फूलपुर के अंबारी चौक के पास हुई थी अंधाधुंध फायरिंग


 आजमगढ़ रमाकांत यादव और पूर्व सांसद डंपी कोर्ट में हुए पेश


1998 में फूलपुर के अंबारी चौक के पास हुई थी अंधाधुंध फायरिंग


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के एमपीएमएलए कोर्ट में कड़ी सुरक्षा के बीच फतेहगढ़ जेल से समाजवादी पार्टी के वर्तमान विधायक, पूर्व सांसद रमाकांत यादव को तीन मामलों में पेश किया गया। वहीं पूर्व सांसद अकबर अहमद डंपी की भी इन्हीं में से एक मामले में पेशी हुई। रमाकांत यादव को और अकबर अहमद डंपी को 1998 में फूलपुर के अंबारी चौक के पास हुई अंधाधुंध फायरिंग के मामले में पेश किया गया। इसके अलावा इस मामले में 36 अन्य आरोपी भी पेश हुए।


इसी के साथ इस मुकदमे का ट्रायल शुरू हो गया। रमाकांत यादव की अंबारी चौक फायरिंग मामले के अलावा पिछले साल अहिरौला के माहुल में जहरीली शराब के मामले में भी पेशी हुई। अब इन तीनों मामलों की अगली सुनवाई 9 जून को होगी, जिसमें गवाही दर्ज होगी। रमाकांत यादव के अधिवक्ता आद्या प्रसाद दूबे ने बताया कि रमाकांत यादव की अंबारी में धारा 307 और अहिरौला के शराब कांड के दो मामलों में पेशी थी जिसमें आज चार्ज बना। कोर्ट से निकलते वक्त रमाकांत यादव ने कहा कि सरकार फर्जी मामले में फंसा रही है।


अंबारी फायरिंग मामले में हाईकोर्ट से आए अधिवक्ता ने कहा कि वह भी इस मामले में मुलजिम बनाए गए जब वह साढ़े 18 वर्ष के थे। इसमें पुलिस का यह कहना था कि चुनाव के दौरान रमाकांत यादव और अकबर अहमद डंपी प्रत्याशी थे। दोनों का काफिला अंबारी चौक के पास आमने सामने आ गया था जिसमें अंधाधुंध फायरिंग की गई हालांकि अधिवक्ता ने इसमें पुलिस की थ्योरी पर कई सवाल भी खड़ा किए। बता दें कि वर्ष 1998 के लोकसभा उपचुनाव के दौरान सपा प्रत्याशी रमाकांत यादव बसपा प्रत्याशी अकबर अहमद डंपी दोनों कई बार चुनाव में आमने-सामने हुए लेकिन आज जब कोर्ट में पेशी हुई अब दोनों ही परंपरागत प्रतिद्वंद्वी अगल- बगल ही बैठे थे।

जौनपुर जिस होटल में भाजपा का कार्यालय, वहां चल रहा था सेक्स रैकेट 6 युवतियों समेत 10 गिरफ्तार


 जौनपुर जिस होटल में भाजपा का कार्यालय, वहां चल रहा था सेक्स रैकेट


6 युवतियों समेत 10 गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश जौनपुर में टीडी कॉलेज के प्रोफेसर का अपनी ही छात्रा से संबंध बनाने और किस मांगने का वीडियो वायरल है। इसे लेकर शुक्रवार को छात्र नेताओं ने हंगामा भी किया। इसी बीच यहां के एक होटल में सेक्स रैकेट पकड़ा गया है। जिस होटल में भाजपा का कार्यालय है, उसी होटल में सेक्स रैकेट चल रहा था। यहां से छह युवतियों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

होटल के कमरों से कंडोम और आपत्तिजनक कई वस्तुएं भी बरामद की गई है। मिली जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के बाद सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में मारे गए छापे से खलबली मच गई। रैकेट का सरगना एक महिला है। वह मौके से फरार हो गई है। होटल के प्रथम तल पर भाजपा नगर कार्यालय का बड़ा बोर्ड लगा है। इस बोर्ड के कारण यह इमारत होटल कम भाजपा कार्यालय का भवन ज्यादा नजर आता है।


सिटी मजिस्ट्रेट देवेंद्र सिंह ने बताया कि उनके पास कुछ लोगों ने शिकायत की थी कि होटल के कारण वहां का माहौल बहुत गंदा किया जा रहा है। लड़किया लाई जाती हैं। उनसे गलत काम कराया जा रहा है। इस पर अतिक्रमण हटाओ अभियान का जायजा लेने के दरौन ही वह होटल में पहुंच गए। होटल के अंदर का नजारा देख दंग रह गए। एक कमरे से तीन लड़कियां और अन्य कमरों में लड़के-लड़कियों का जोड़ा आपत्तिजनक स्थिति में मिला।


कमरे में खुले हुए कंडोम के साथ ही आपत्तिजनक वस्तुएं मिलीं। वहां मौजूद मैनेजर को पकड़ लिया गया है। सभी छह लड़कियों और लड़कों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। एक लड़की की उम्र छोटी लग रही है। इसकी जांच की जा रही है। रैकेट की सरगना एक महिला बताई जा रही है। वह फरार हो गई है। उसकी तलाश पुलिस कर रही है।


पुलिस और एलआईयू तक शिकायत नहीं पहुंची लेकिन सिटी मजिस्ट्रेट को शिकायत मिल गई। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि होटल गली के अंदर है। हो सकता है कि पुलिस को जानकारी न हुई हो। जर्जर और पुराने भवन में होटल को चलाया जा रहा था। अभियान के तहत वहां से गुजर रहा था तो लोगों ने शिकायत की और होटल में औचक ही पहुंच गया था। उन्होंने कहा कि वहां कितने समय से यह सब चल रहा था इसकी पड़ताल पुलिस करेगी।

आगरा किन्नर ने ट्रैफिक सिपाही को जड़ा थप्पड़ बीच सड़क पर कपड़े उतार कर किया हंगामा


 आगरा किन्नर ने ट्रैफिक सिपाही को जड़ा थप्पड़


बीच सड़क पर कपड़े उतार कर किया हंगामा


उत्तर प्रदेश के आगरा में एक किन्नर ट्रैफिक सिपाही से किसी बात को लेकर भिड़ गया। ट्रैफिक सिपाही ने जब इसका विरोध किया तो किन्नर ने उसे सबके सामने थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद किन्नर ने हंगामा शुरू कर दिया। बीच सड़क पर कपड़े उतार दिए। किन्नर और सिपाही के बीच हुई कहासुनी को देखकर लोग मौके पर जमा हो गए। सिपाही को बचने के लिए दौड़ लगानी पड़ी। किसी ने इस दौरान पूरे मामले का वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।


पूरा मामला दो दिन पुराना थाना ट्रांसयमुना क्षेत्र में टेढ़ी बगिया चौराहे के पास का बताया जा रहा है। स्थानीय लोगों को बताया कि अरोड़ा पेट्रोल पंप के पास एक बाइक मिस्त्री ने किन्नर के साथ मारपीट कर दी थी। किन्नर वहां हंगामा कर रहा था। किन्नर मारपीट की शिकायत लेकर चौराहे पर आया। वहां सिविल नहीं ट्रैफिक पुलिस तैनात थी। उसने ट्रैफिक सिपाही प्रभात कुमार से साथ चलने को कहा। सिपाही ने कहा कि यह काम उसका नहीं है। इसी बात पर विवाद हो गया। आरोप है कि सिपाही ने किन्नर को पीट दिया। किन्नर को गुस्सा आ गया। उसने रौद्र रूप धारण कर लिया। पहले अपने कपड़े उतारे। उसके बाद सिपाही से उलझ गया। मारपीट कर दी। सिपाही को भागना पड़ा। ट्रांसयमुना थाना प्रभारी आनंद प्रकाश ने बताया कि ट्रैफिक सिपाही ने थाने पर तहरीर दी है। पुलिस तहरीर पर मुकदमा लिखकर कानूनी कार्रवाई करेगी।

Friday 26 May 2023

आजमगढ़ मेंहनाजपुर जनसेवा केन्द्र में चोरी का 24 घंटे में अनावरण, 2 अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेंहनाजपुर जनसेवा केन्द्र में चोरी का 24 घंटे में अनावरण, 2 अभियुक्त गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनाजपुर थाना पुलिस ने बुधवार की रात क्षेत्र के सिधौना बाजार स्थित जनसेवा केंद्र का ताला तोड़कर हुई चोरी की घटना का खुलासा करते हुए वारदात में शामिल दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक लैपटाप व नकदी बरामद कर लिया। बीते 25 मई को सिधौना बाजार में बेला मार्ग पर जनसेवा केंद्र का संचालन करने वाले विपिन सिह पुत्र राजेश सिह निवासी ग्राम हिलालपुर ने चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि गुरुवार की सुबह वह अपनी दुकान पर पहुंचे तो देखा कि दुकान का ताला टुटा हुआ था। दुकान के अन्दर सामान इधर-उधर बिखरे पड़े थे। साथ ही दुकान में रखे लैपटाप, प्रिन्टर, आधार फिंगर डिवाइस, एटीएम स्वैपर, लैपटाप फैन लेमिनेटर व कैश काउण्टर से 11 हजार रुपए गायब थे। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी।


शुक्रवार को वरिष्ठ उपनिरीक्षक मोतीलाल पटेल को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि जनसेवा केंद्र में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले दो युवक मोटर साईकिल से ईटैली बाजार से सिधौना की तरफ आ रहे हैं। सूचना पाकर पुलिस चेकिंग शुरू हो गई। इस दौरान उस रास्ते से गुजर रहे बाइक सवार युवकों को रोकने का प्रयास किया गया। पुलिस चेकिंग देख दोनों युवक बाइक मोड़कर भागने का प्रयास किए लेकिन पुलिस ने घेरेबंदी कर उन्हें पकड़ लिया। 


पकड़े गए युवकों में ओमकार सिंह पुत्र शिवसकल सिंह स्थानीय ग्राम बेला व जितेन्द्र गुप्ता पुत्र सुदामा गुप्ता ग्राम लालमऊ के निवासी बताए गए। उनके कब्जे से एक लैपटाप, लैपटाप फैन, एक माउस व 4800 रुपये बरामद किए गए।

आजमगढ़ गम्भीरपुर अगवा किशोरी बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ गम्भीरपुर अगवा किशोरी बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर पुलिस ने क्षेत्र से लगभग तीन माह पूर्व बहला-फुसलाकर अगवा की गई किशोरी को शुक्रवार की सुबह मोहम्मदपुर बाजार से बरामद करते हुए उसे अगवा करने वाले अभियुक्त को दबोच लिया।


बताते हैं कि गम्भीरपुर थाना क्षेत्र से फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में बहला फुसलाकर कर अगवा की गई किशोरी के पिता ने इस मामले में क्षेत्र के अमौड़ा ग्राम निवासी अनाम साहिल पुत्र इमरान के खिलाफ पुत्री को भगा ले जाने का आरोप लगाते हुए नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई थी।


घटना की छानबीन कर रही पुलिस को शुक्रवार की सुबह जरिए मुखबिर सूचना मिली कि अपहरण का आरोपी युवक अगवा की गई किशोरी के साथ क्षेत्र के मोहम्मदपुर बाजार में मौजूद है। पुलिस तत्काल सक्रिय हुई और बताए गए स्थान पर दबिश देकर किशोरी समेत आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया।

आजमगढ़ एसओ के सामने बोला परिवार को बना दूंगा श्मशान घाट एसपी कार्यालय के सामने शव को लेकर पहुंचे परिजनों ने घंटों किया हंगामा


 आजमगढ़ एसओ के सामने बोला परिवार को बना दूंगा श्मशान घाट


एसपी कार्यालय के सामने शव को लेकर पहुंचे परिजनों ने घंटों किया हंगामा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक कार्यालय के ठीक सामने उस समय काफी हंगामा शुरू हो गया जब एक शव को आटो में लेकर पहुंचे परिजनों ने हंगामा कर दिया। मृतक के परिजनों ने पुलिस पर आरोप लगाया कि वे मामले में न्याय नहीं कर रहे हैं, हत्यारे खुलेआम घूम रहे हैं लेकिन पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर रही है। दर्जनों की संख्या में पहुंचे महिलाओं सहित ग्रामीणों ने करीब घंटे भर जमकर हंगामा किया। मृतक के परिजन ने एसओ के सामने खुलेआम चेतावनी दी कि अगर न्यायपूर्ण कार्रवाई नहीं हुई तो हम लोग हत्यारे के परिवार को श्मशान बना देंगे। काफी मान-मनौव्वल के बाद परिजन शव को लेकर घर चले गये। बता दें कि बीती रात हुई मारपीट में घायल की इलाज के दौरान मौत हो गयी थी। पोस्टमार्टम के बाद परिजन शव को घर न ले जाकर पुलिसिया कार्रवाई पर अंगुली उठाते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने पहुंचकर हंगामा खड़ा कर दिया था।


बताते चलें कि जिले के कोतवाली नगर स्थित कोलबाज बहादुर में किशोरी के साथ छींटाकशी को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस विवाद के बाद मामला मारपीट में तब्दील हो गया। इस मारपीट में जमकर लाठी-डंडे चले। इस मारपीट में बलिराम साहनी और राजू को गंभीर चोटें लगी। गंभीर रूप से घायल दोनों लोगों को आस-पास के लोगों की मदद से इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया जहां इलाज के दौरान बलिराम साहनी की मौत हो गई। इस मामले की शिकायत मृतक के बेटे सनी साहनी ने कोतवाली में दर्ज कराया। पुलिस को दिए शिकायती पत्र में सनी ने भोला साहनी, शिवम साहनी, डिप्टी साहनी, दरोगा साहनी और विकास साहनी के विरूद्ध नामजद मुकदमा दर्ज कराया। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बाकी चारों आरोपियों की तलाश की जा रही है।


इस बारे में जिले के एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल का कहना है कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। यह पूरा मामला छींटाकशी को लेकर हुआ था। जिसमें एक व्यक्ति को चोट आई जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई है। पांच आरोपियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि मामले में फरार चारों आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ महराजगंज दोहरे हत्याकांड में 5 दोषियों को आजीवन कारावास 21 साल पहले घर पर चढ़कर मारी थी गोली


 आजमगढ़ महराजगंज दोहरे हत्याकांड में 5 दोषियों को आजीवन कारावास



21 साल पहले घर पर चढ़कर मारी थी गोली


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के डिंगूरपुर गांव में 21 साल पहले हुए दोहरे हत्याकांड के मामले में अदालत ने पांच आरोपियों को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही सभी दोषियों पर 31-31 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। गुरुवार को यह फैसला अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट रमेश चंद्र द्वितीय ने सुनाया। इसी मामले में चार आरोपियों की मुकदमा कार्रवाई के दौरान मौत हो चुकी है। एक के नाबालिग होने के कारण उसकी पत्रावली अलग कर दी गई।


अभियोजन के अनुसार महराजगंज थाना क्षेत्र के करमहा डिंगूरपुर गांव में 13 अगस्त 2002 को नागपंचमी के दिन प्रधान रामजीत उर्फ जित्तन व चार वर्षीया बालिका मनीषा की गोली लगने से मौत हो गई थी। मृतक प्रधान की पत्नी कैलाशी देवी ने थाने में गांव के 11 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

आरोप लगाया था कि घटना के दिन लगभग साढ़े बजे पुरानी रंजिश में गांव के रमाकांत सिंह, अशोक सिंह, संत विजय सिंह, सुनील सिंह और पांच छह अन्य व्यक्ति बंदूक व तमंचा से लैस होकर उसके घर पर चढ़ आए और गोलीबारी की। गोली लगने से प्रधान रामजीत समेत कई लोग घायल हो गए। इलाज के दौरान प्रधान रामजीत व मनीषा की मौत हो गई। पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र न्यायालय में दाखिल किया। मुकदमे के परीक्षण के दौरान अभियोजन पक्ष की तरफ से पैरवी कर रहे शासकीय अधिवक्ता विक्रम सिंह पटेल व प्राइवेट कौसिल श्रीप्रकाश राय ने वादी कैलाशी समेत 23 गवाहों को पेश किया और दलील को रखा।


अभियोजन और बचाव पक्ष के तर्को को सुनने के बाद अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 21 साल बाद रमाकांत सिंह, संत विजय सिंह, सुनील सिंह, यशवंत सिंह व दिनेश सिंह को हत्या का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास व 31-31 हजार रू जुर्माना की सजा सुनाया।

Thursday 25 May 2023

प्रयागराज निलंबित आबकारी इंस्पेक्टर ने मांगी इच्छा मृत्यु पत्र सोशल मीडिया पर वायरल

प्रयागराज निलंबित आबकारी इंस्पेक्टर ने मांगी इच्छा मृत्यु


पत्र सोशल मीडिया पर वायरल


उत्तर प्रदेश प्रयागराज में आबकारी विभाग के एक निलंबित इंस्पेक्टर ने मुख्य सचिव को पत्र भेजकर इच्छा मृत्यु मांगी है। इंस्पेक्टर ने आरोप लगाया कि उन्हें निलंबित हुए दो वर्ष दो माह और सात दिन हो गए हैं।


 विभागीय जांच में उनकी ओर से पूरा सहयोग भी किया गया। ऐसे में अब वह मुख्य सचिव से व्यक्तिगत मिलना चाहते हैं और इच्छा मृत्यु की मांग करते हैं। आबकारी विभाग में तैनात इंस्पेक्टर शंकरलाल को सवा दो साल पहले प्रतापगढ़ में जहरीली शराब के मामले में निलंबित किया गया था। बता दें कि निलंबन से पूर्व शंकरलाल प्रतापगढ़ के कुंडा-2 क्षेत्र में तैनात थे। निलंबन के बाद जांच बैठाई गई। बताया जा रह है कि जांच भी पूरी हो चुकी है। एक दिसंबर 2021 को उनका बयान भी हो चुका है। नियमानुसार जांच पूरी होने के बाद आरोप पत्र के आधार पर कार्रवाई कर वापस ज्वाइनिंग कराई जाती है, लेकिन निलंबित इंस्पेक्टर को अब तक ज्वाइन नहीं कराया गया।


 जबकि पूर्व में वह कई बार पत्राचार कर चुके हैं। निलंबित इंस्पेक्टर शंकरलाल का पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आबकारी महकमे में हड़कंप मचा है। बुधवार को पूरे दिन मुख्यालय परिसर में इसे लेकर चर्चा चलती रही है। इस दौरान उन सभी अफसरों व कर्मचारियों के नाम दोहराए गए, जिन्हें पिछले कुछ सालों में निलंबित किया गया है। जहरीली शराब के मामले और लापरवाही में आबकारी विभाग के लगभग डेढ़ सौ कर्मचारी व अधिकारी निलंबित चल रहे हैं। इनमें डिप्टी कमिश्नर, जिला आबकारी अधिकारी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और सिपाही शामिल हैं। इन सभी का निलंबन दो से चार साल पहले तक हुआ है। ऐसे में अब सभी फिर से नियुक्ति पाने की राह देख रहे हैं।

 

बरेली जालिम बीवी ने सिपाही पति पर बरसाईं बेल्टें निकाह के बाद से ही पूरी रात....


 बरेली जालिम बीवी ने सिपाही पति पर बरसाईं बेल्टें


निकाह के बाद से ही पूरी रात....



उत्तर प्रदेश बरेली के बिथरी थाने के एक सिपाही को जंक्शन से निकलते ही उसकी पत्नी ने अपने तीन भाइयों के साथ मिलकर बेल्टों से दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। यात्रियों ने सिपाही की जान बचाई। सिपाही की ओर से कोतवाली में महिला समेत चार आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सिपाही कामिल अहमद बिथरी चैनपुर थाने में तैनात हैं। वह तीन दिन की आकस्मिक छुट्टी लेकर शामली अपने घर गए थे। मंगलवार को कामिल ड्यूटी पर लौटे तो जंक्शन के बाहर निकलते समय उनकी पत्नी यासमीन, उसके भाई मेहरबान, फुरकान और फुफेरे भाई कासिम ने कामिल को पकड़ लिया। कामिल के साथ इन लोगों ने अभद्रता की और बेल्टें बरसा दीं। बेल्टों के निशान सिपाही की पीठ पर छप गए।


 कामिल को पीटने के बाद आरोपी वर्दी उतरवाने और जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए। सिपाही की शिकायत पर कोतवाली में दिल्ली मुस्तफाबाद निवासी यासमीन, मेहरबान, फुरकान और मुजफ्फरनगर निवासी कासिम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।


सिपाही कामिल अहमद ने बताया कि उसकी पत्नी अपने भाइयों के साथ उसकी फर्जी शिकायत करने मंगलवार को पहले एसएसपी दफ्तर गई थी। वहां शिकायत के बाद कामिल के पास दफ्तर के बेसिक फोन से कॉल पहुंची। उनसे कहा गया कि एसएसपी दफ्तर आ जाएं। कामिल ने जवाब दिया कि वह अवकाश पर गए थे। नौचंदी ट्रेन से बरेली आ रहे हैं। ट्रेन 12 बजे तक जंक्शन आएगी, इसके बाद वह आ जाएंगे। सिपाही को शक है कि दफ्तर के लोगों से जानकारी लेकर हमलावर जंक्शन पहुंच गए। कामिल अहमद ने बताया कि नवंबर 2022 में उनका यासमीन से निकाह हुआ था। पत्नी उनसे कम बात करती थी जबकि दिन-रात पता नहीं किससे मोबाइल पर बात करती थी।


 उन्होंने विरोध किया तो पत्नी मायके चली गई। इसके बाद से उसके मायके वाले उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाने और वर्दी उतरवाने की धमकी दे रहे हैं।

आजमगढ़ धर्मांतरण का हैरान करने वाला मामला हिंदुओं को मुस्लिम बनाने का किया जा रहा था प्रयास, डेढ़ दर्जन गिरफ्तार


 आजमगढ़ धर्मांतरण का हैरान करने वाला मामला


हिंदुओं को मुस्लिम बनाने का किया जा रहा था प्रयास, डेढ़ दर्जन गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ इसाई मिशनरी के बाद अब जिले में मुस्लिम धर्मगुरूओं द्वारा भी धर्मांतरण की कवायद शुरू करा दिया गया है। ऐसा ही एक मामला जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के चिरकिहिट गांव में सामने आया है। पूरी रात गांव में त्रिसूल गाड़कर उस पर मुस्लिम धर्म गुरूओं की तस्वीर लगा कर हिन्दुओं को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। शिकायत मिलने पर देवगांव कोतवाली पुलिस के साथ ही एसपी अनुराग आर्य भी मौके पर पहुंचे और धर्म परिवर्तन की कवायद में जुटे डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।


चिरकिहिट गांव में बुधवार की रात एक सांस्कृतिक कार्यक्रम कव्वाली का आयोजन किया गया था। इसी आड़ में ही हिन्दुओं को मुस्लिम धर्म स्वीकारने के लिए बरगलाने का प्रयास हो रहा था। त्रिसूल पर मुस्लिम धर्म गुरूओं की तस्वीर लगाई गई थी। कव्वाली के लिए बलरामपुर जिले से गायब फरीद अहमद को बुलाया गया था। कार्यक्रम के बहाने वे हिन्दू धर्म की कमियां बता रहे थे और मुस्लिम धर्म को अच्छा बताते हुए स्वीकारने की बात कह रहे थे। रात में ही सूचना पुलिस को मिल गई तो देवगांव कोतवाली पुलिस गांव में पहुंच गई। मौके से डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया गया। जिसमें दो महिलाएं भी शामिल है। ये सभी आजमगढ़ के अलावा मऊ, गोंडा, बलरामपुर जिले रहने वाले है। इनके द्वारा हिन्दुओ को पैसों का भी लालच दिया जा रहा था।


 बृहस्पतिवार की सुबह एसपी अनुराग आर्य भी मय दल बल मौके पर पहुंच गए और जांच पड़ताल के साथ ही लोगों से पूछताछ किया। देवगांव पुलिस ने मौके से सात त्रिसूल, मुस्लिम धर्मगुरूओं की फोटो के अलावा साउंड बाक्स, हारमोनियम, आर्टिका कार, बुलेट, ऑटो के साथ जनरेटर आदि बरामद किया है।


चिरकिहिट में धर्मपरिवर्तन का मामला सामने आया है। फिलहाल डेढ़ दर्जन भर लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मुकदमा दर्ज करा कर सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कुछ लोग मौके से फरार भी हुए है, जिनकी तलाश में पुलिस की टीम लगी हुई है। अनुराग आर्य, एसपी, आजमगढ़।

गाजियाबाद स्पा सेंटर से 60 युवतियां और 39 युवक गिरफ्तार शॉपिंग मॉल में चल रहा था सेक्स रैकेट


 गाजियाबाद स्पा सेंटर से 60 युवतियां और 39 युवक गिरफ्तार


शॉपिंग मॉल में चल रहा था सेक्स रैकेट


गाजियाबाद लिंक रोड थाना क्षेत्र के पैसेफिक माल में आठ स्पा की आड़ में देह व्यापार का भंड़ाफोड़ बुधवार शाम को पुलिस ने किया। पुलिस ने स्पा सेंटर से 60 युवतियां और 39 युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौके से पेमेंट करने की मशीन, डीवीआर और आपत्तिजनक सामान बरामद किया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पुलिस के मुताबिक, महाराजपुर पुलिस चौकी के पास पैसेफिक माल में स्पा सेंटर की आड़ में देह व्यापार होने की पुलिस को लंबे समय से शिकायत मिल रही थी।


मिली जानकारी के अनुसार पुलिस उपायुक्त ट्रांस हिंडन ने इसपर कार्रवाई की योजना बनाई। बुधवार शाम को पुलिस लाइन से और डीसीपी ट्रांस हिंडन की टीम लेकर सहायक पुलिस आयुक्त साहिबाबाद भास्कर वर्मा पहुंचे।भारी संख्या में पुलिस बल देखकर आसपास हड़कंप मच गया। पुलिस कर्मियों ने माल में चल रहे आठ स्पा सेंटर में छापा मारा। जहां देह व्यापार होता पाया गया। अंदर युवक और युवतियां आपत्तिजनक स्थिति में पाए गए। महिला पुलिस ने सभी युवतियों को पकड़ा। पुलिसकर्मी सभी को पुलिस की बस में लेकर लिंक रोड थाने पहुंचे। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि आठ स्पा सेंटर में देह व्यापार चलाता मिला। मौके से 60 युवतियां और 39 युवक पकड़े गए हैं। पकड़े गए लोगों में पुलिस जानकारी कर रही है कि कितने संचालक हैं, कितने कर्मचारी और ग्राहक हैं। सभी संचालक और पकड़े गए युवक-युवतियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

आजमगढ़ रानी की सराय वृद्ध का आम के पेड़ से लटका मिला शव


 आजमगढ़ रानी की सराय वृद्ध का आम के पेड़ से लटका मिला शव


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रानी की सराय थाना क्षेत्र के कोइलारी बुजुर्ग गांव स्थित ईंट भट्ठे के पास आम के पेड़ से एक बुजुर्ग का शव लटका हुआ मिला। पेड़ पर तीन युवकों का नाम लिखी एक पर्ची भी चस्पा थी। वहीं मृतक के बहन ने दो-तीन दिन पूर्व मृतका को मारने पीटने वालों पर ही हत्या कर शव को टांग देने का आरोप लगाया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है।


कोइलारी बुजुर्ग गांव निवासी रामजनम (52) का शव बृहस्पतिवार की सुबह ग्रामीणों ने ईंट भट्ठा के पास आम के पेड़ से लटका हुआ देखा। पेड़ पर ही एक पर्ची चस्पा थी, जिस पर तीन लोगों का नाम लिखा हुआ था। मृतक बुधवार की सुबह घर से विषहम स्थित अपनी साइकिल रिपेयरिंग की दुकान पर गया था और फिर रात में घर वापस नहीं लौटा। परिजनों ने अपने स्तर से उसकी खोज भी किया। बृहस्पतिवार की सुबह शव मिलने की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक की बहन आरती ने बताया कि तीन-चार दिन पूर्व दुकान पर आसपास के कुछ युवकों से भाई का विवाद हुआ था। विवाद के दौरान भाई ने गाली दे दिया तो तीन-चार लोगों ने मिल कर भाई को मारपीट कर घायल भी कर दिया था। जिस पर भाई ने थाने पर शिकायत भी किया था। थाने पर दोनों पक्षों को बुलाया गया था, जहां विरोधी हरिंदर यादव, केदार गिरी व संदीप गिरी ने मुकदमा देख लेने और जान से मारने की धमकी भी दिया था।


 इसके बाद बुधवार को भाई दुकान गए तो वापस नहीं लौटे और सुबह उनका शव पेड़ से लटकता मिला। शव मिलने की सूचना पर एएसपी सिटी शैलेंद्र लाल, रानी की सराय थाना पुलिस व फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच कर मुआयना किया। पुलिस ने पेड़ से शव को उतरवाया और पोस्टमार्टम के लिए मर्चरी भेजवा दिया। मृतक दो पुत्र व चार पुत्रियों के पिता थे। पत्नी ने मारपीट करने वाले तीन लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दिया है।

Wednesday 24 May 2023

आजमगढ़ फूलपुर लापता युवक का शव मिलने से मचा कोहराम फूलपुर कोतवाली क्षेत्र की घटना


 आजमगढ़ फूलपुर लापता युवक का शव मिलने से मचा कोहराम


फूलपुर कोतवाली क्षेत्र की घटना


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली अंतर्गत फूलपुर देहात के सीवान में बुधवार की सुबह लापता युवक का शव पड़ा मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के सदरपुर बरौली गांव निवासी मो. उजैर (34) मंगलवार को अपने चाचा की फूलपुर कस्बा के ताज कटरा स्थित दुकान पर गया था। इसके बाद से वह घर वापस नहीं लौटा। परिजन पूरी रात उसकी खोज में जुटे रहे। हर संभव स्थानों पर उसकी तलाश की गई, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। बुधवार की सुबह राहगीरों ने फूलपुर देहात के सीवान में एक युवक का शव पड़ा देखा। शव मिलने की बात कुछ ही देर में पूरे क्षेत्र में फैल गई। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। इसी दौरान किसी ने सूचना पुलिस को भी दे दिया। सूचना पर फूलपुर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव के शिनाख्त में जुट गई। कुछ ही देर में मृतक की पहचान मो. उजैर के रुप में कर दी गई।


 परिजनों ने भी मौके पर पहुंच कर शव की पहचान कर लिया। पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। परिजनों के अनुसार वह मानसिक रूप से बीमार था। 20 दिन पूर्व ही वह विदेश से इलाज के लिए घर आया था। वह दो पुत्रों का पिता था। एसएचओ अनिल सिंह ने बताया कि मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम के बाद ही कारण स्पष्ट हो सकेगा।

रामपुर जिस मामले में रद्द हुई थी आजम खां की विधानसभा सदस्यता, उसमें कोर्ट ने किया बरी क्या बहाल होगी विधायकी?


 रामपुर जिस मामले में रद्द हुई थी आजम खां की विधानसभा सदस्यता, उसमें कोर्ट ने किया बरी


क्या बहाल होगी विधायकी?


उत्तर प्रदेश रामपुर सपा नेजा आजम खां को एमपी-एमएलए कोर्ट (सेशन ट्रायल) से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने उनको नफरती भाषण देने के आरोप से बरी कर दिया है। इस मामले में एमपी-एमएलए (मजिस्ट्रेट ट्रायल) की कोर्ट ने 27 अक्तूबर 2022 को आजम खां को तीन साल सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी विधायकी चली गई थी। मिली जानकारी के अनुसार इस सजा के खिलाफ आजम खां ने सेशन कोर्ट में अपील की थी। बुधवार को मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए कोर्ट (सेशन ट्रायल) में हुई। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आजम खां को नफरती भाषण देने के आरोप से मुक्त कर दिया है। कोर्ट ने मजिस्ट्रेट ट्रायल की कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया। 


कोर्ट ने इस मामले में 70 पेज में अपना फैसला सुनाया है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के फैसले का उल्लेख किया गया है। सेशन कोर्ट के फैसले से आजम खां को बड़ी राहत मिली है, लेकिन उनकी विधायकी बहाल होने पर अभी संदेह है। क्योंकि छजलैट प्रकरण के मुकदमे में भी मुरादाबाद की कोर्ट ने आजम खां और उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम को दो-दो साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद अब्दुल्ला आजम खां की विधायकी चली गई थी। ऐसे में उनकी विधायकी बहाल नहीं हो सकती है।

आजमगढ़ अहरौला सुबह-सुबह घरों में दौड़ा हाईटेंशन करेंट झुलस कर एक युवक की मौत, कई बिजली के उपकरण जले


 आजमगढ़ अहरौला सुबह-सुबह घरों में दौड़ा हाईटेंशन करेंट


झुलस कर एक युवक की मौत, कई बिजली के उपकरण जले


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना क्षेत्र के परगाशपुर गांव में बुधवार की सुबह हाईटेंशन करेंट लोगों के घरों में दौड़ गया। जिससे एक व्यक्ति की झुलस कर मौत हो गई तो वहीं दर्जनों घरों की वायरिंग व बिजली के उपरकण आदि जल कर खाक हो गए। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अहरौला-कप्तानगंज मार्ग पर परगाशपुर गांव पड़ता है। मुख्य मार्ग पर दर्जन भर लोग अपना मकान बना कर रहते है। बिजली सप्लाई के लिए लोग कनेक्शन भी ले रखे है। बुधवार की सुबह लगभग सात बजे एलटी लाइन में हाईटेंशन करंट दौड़ गया।


जिससे लोगों के घरों की वायरिंग जलने लगी। वहीं बिजली के उपकरण टीवी, फ्रीज, कूलर, पंखा आदि जलने लगे। इसी दौरान गांव निवासी रिंकू मद्धेशिया (33) के कमरे में बिजली सप्लाई के लिए गई केबल जल कर उसी के ऊपर गिर गई। जिससे रिंकू गंभीर रूप से झुलस गया। आनन-फानन में परिजन उसे इलाज के लिए लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रशासन की सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। मृतक दो पुत्रियों का पिता था। घटना की सूचना घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


घटना से बिजली विभाग के प्रति लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। लोगों का कहना है कि बिजली विभाग की लापरवाही के चलते रिंकू की जहां मौत हो गई है तो वहीं दर्जनों परिवारों की वायरिंग व बिजली के उपकरण आदि जल गए है। यह पहली बार नहीं हुआ है। पूर्व में भी विभागीय लापरवाही के चलते ऐसी घटना हो चुकी है, लेकिन विभाग ध्यान नहीं देता। घटना के पीछे लटक रहे व जर्जर बिजली के तार मुख्य कारण है। लोगों ने पीड़ित परिवारों को बिजली विभाग की तरफ से मुआवजा दिए जाने की भी मांग किया है।


विभाग की लपरवाही कहीं भी नहीं है। तेज हवाओं के चलते एलटी तार टूट कर एचटी से सट गया, जिसके चलते घटना हुई है। सूचना मिली है, विभाग अपने स्तर से जांच पड़ताल में जुटी है।- शोभनाथ भरती, अवर अभियंता, विद्युत उपकेंद्र रेड़हा अहरौला।

Tuesday 23 May 2023

आजमगढ़ एसपी के निर्देश पर खुली 6 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट


 आजमगढ़ एसपी के निर्देश पर खुली 6 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देश पर मंगलवार को गोवध, अवैध शराब, डकैती, नकबजनी इत्यादि से सम्बन्धित आधा दर्जन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली गई। 


जिन नामचीन अपराधियों को इस कार्रवाई में शामिल किया गया है उनमें गोवध के मामले में कुख्यात अभियुक्त सलीम पुत्र वाहिद अली, सद्दाम पुत्र अमीन तथा साकिब पुत्र नेसार सभी ग्राम करमैनी, थाना बिलरियागंज के निवासी बताए गए हैं। 


वहीं शराब के अवैध कारोबार में लिप्त अभियुक्त अंगद यादव पुत्र इन्द्रदेव यादव, निवासी ग्राम आखापुर, थाना कन्धरापुर तथा डकैती के मामले में आरोपित अभियुक्त संगम गुप्ता पुत्र स्व० अजय गुप्ता निवासी स्टेशन रोड, कस्बा एवं थाना थाना रानी की सराय के साथ ही नकबजनी के मामले में आरोपित हरिकेश सिंह पुत्र स्व० विरेन्द्र सिंह ग्राम बेनूपुर थाना मेंहनगर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ जहानागंज जंगल में पेड़ से लटकती मिली किशोरी की लाश हत्या और आत्महत्या के बीच उलझा मामला जांच में जुटी फिंगर प्रिंट व डाग स्क्वायड टीम


 आजमगढ़ जहानागंज जंगल में पेड़ से लटकती मिली किशोरी की लाश


हत्या और आत्महत्या के बीच उलझा मामला


जांच में जुटी फिंगर प्रिंट व डाग स्क्वायड टीम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज नगर पंचायत के भगत सिंह नगर वार्ड (तुलसीपुर) के जंगल में मंगलवार की दोपहर जंगली पेड़ पर दुपट्टे के सहारे लटक रहे लगभग 17 वर्षीय किशोरी का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी पाकर मौके पर जुटे लोगों द्वारा पुलिस को जानकारी दी गई। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। 


घटनास्थल पर जुटे लोगों के बीच मृतका के शरीर जमीन से छूते देख उसके हत्या की आशंका जताई गई। मामले की जांच के लिए जिला मुख्यालय से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट तथा डॉग स्क्वायड टीम को मौके पर बुलाया गया। जानकारी पाकर मृत किशोरी के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। इलाकाई पुलिस घटना की छानबीन में जुट गई है।


जानकारी के अनुसार जहानागंज थाना क्षेत्र के कोल्हूखोर ग्राम निवासी शंकर पासवान की 17 वर्षीय पौत्री पूजा पुत्री सर्वजीत बीते 21 मई को अपने पिता की डांट से क्षुब्ध होकर क्षेत्र के मटेहूं (मंदे) ग्राम स्थित अपनी बुआ के घर गई थी। मंगलवार को पूजा बुआ के घर से वापस अपने घर के लिए चली जिसकी जानकारी बुआ के परिजनों द्वारा पूजा के दादा व पिता को दी गई। परिजन पूजा के घर आने का इंतजार कर रहे थे कि इसी बीच पुलिस द्वारा पूजा का शव मिलने की जानकारी देते हुए परिजनों को मौके पर बुलाया गया। तुलसीपुर गांव के जंगल के बीच अकोल के पेड़ पर दुपट्टे के सहारे पूजा का शव लटक रहा था जबकि उसकी पैर जमीन से सटे हुए थे। 


भीड़ में इस बात की भी चर्चा जोरों पर रही कि दोपहर में मृतका को मुंह पर दुपट्टा बांधे जहानागंज बाजार से पैदल अपने गांव की ओर जाते देखा गया। वही इस बात की भी चर्चा रही कि मृत किशोरी के पीछे बाइक सवार दो युवक भी आए और तीनों जंगल की ओर गए फिर कुछ ही देर बाद बाइक सवार दोनों युवक वहां से निकल गए। घटनास्थल की स्थिति देख लोग मृतका की हत्या और आत्महत्या के बीच चर्चा में मशगूल नजर आए।


 घटना की छानबीन के लिए जिला मुख्यालय से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट तथा डाग स्क्वायड टीम को भी मौके पर बुलाया गया। देर शाम तक पुलिस इस मामले में किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी थी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इस घटना को लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चा व्याप्त है। मृतका पांच बहनों में सबसे बड़ी एवं स्नातक की छात्रा थी। उसका एक इकलौता भाई है।

आजमगढ़ देवगांव/निजामाबाद गांजा व तमंचे के साथ 3 अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ देवगांव/निजामाबाद गांजा व तमंचे के साथ 3 अभियुक्त गिरफ्तार 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली एवं निजामाबाद थाना क्षेत्र में पुलिस ने दस किलोग्राम गांजा तथा तमंचा बरामद करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।


देवगांव कोतवाली पुलिस ने सोमवार की शाम क्षेत्र के बरसेरवां मोड़ के समीप दस किलोग्राम गांजा की बरामदगी करते हुए दो कारोबारियों को पकड़ा। पकड़े गए आरोपियों में प्रदीप पुत्र रामप्रीत व राजकुमार पुत्र सीताराम दोनों क्षेत्र के बैरीडीह गांव के निवासी बताए गए हैं। पकड़े गए प्रदीप के खिलाफ कई संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं। 


इसी क्रम में निजामाबाद पुलिस ने मंगलवार को दिन में क्षेत्र के फरिहां चौराहे के समीप एक अपराधी को तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। पकड़ा गया अमानुल्लाह पुत्र मोहम्मद तौफीक स्थानीय फरिहां गांव का निवासी बताया गया है। उसके खिलाफ गोवध, गैंगस्टर तथा शस्त्र अधिनियम सहित कई संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ बिलरियागंज विजय जुलूस में हर्ष फायरिंग करने वाला गैंगस्टर गिरफ्तार


 आजमगढ़ बिलरियागंज विजय जुलूस में हर्ष फायरिंग करने वाला गैंगस्टर गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बिलरियागंज नगर पालिका क्षेत्र में बीते 13 मई को सभासद पद पर निर्वाचित प्रत्याशी अनवार अहमद के समर्थकों द्वारा निकाले गए विजय जुलूस के दौरान हर्ष फायरिंग करने वाले गैंगस्टर एक्ट में वांछित आरोपी को मुकामी पुलिस ने मंगलवार की सुबह क्षेत्र के नसीरपुर चौराहे के समीप अवैध असलहे के साथ गिरफ्तार कर लिया।


 पकड़ा गया परवेज अहमद पुत्र लाल मोहम्मद क्षेत्र के अलाऊद्दीन पट्टी गांव का निवासी बताया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा हर्ष फायरिंग करने के दौरान बनाई गई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के उपरांत पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। उसके खिलाफ गोवध, शस्त्र अधिनियम तथा गैंगस्टर सहित कई संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ अतरौलिया के सिद्धार्थ शुक्ला ने आईएएस की परीक्षा में हासिल की 18वीं रैंक देखिए यूपीएससी परीक्षा में टापरों की सूची


 आजमगढ़ अतरौलिया के सिद्धार्थ शुक्ला ने आईएएस की परीक्षा में हासिल की 18वीं रैंक


देखिए यूपीएससी परीक्षा में टापरों की सूची


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया के महादेवपुर निवासी सिद्धार्थ शुक्ला पुत्र श्रीकान्त शुक्ल ने यूपीएससी की परीक्षा में 18वीं रैंक हासिल की है। बता दें कि वे असिस्टेंट कमांडेंट की ट्रेनिंग कर रहे थे। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अखिलेश मिश्र उर्फ गुड्डू ने उनकी इस सफलता पर उनको बधाई दी है। पढ़िए यूपीएसी परीक्षा के टापरों की सूची।