Monday 6 March 2023

आजमगढ़ अतरौलिया ईंट भट्ठे से मजदूरों को कराया गया मुक्त श्रम विभाग ने बकाया पैसा दिला वापस छत्तीसगढ़ भेजने की व्यवस्था की


 आजमगढ़ अतरौलिया ईंट भट्ठे से मजदूरों को कराया गया मुक्त


श्रम विभाग ने बकाया पैसा दिला वापस छत्तीसगढ़ भेजने की व्यवस्था की


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के अतरौलिया थाना क्षेत्र के अटहरा और पौहारी की सरैया के बॉर्डर पर स्थित ईट भट्ठा पर कुछ मजदूरों को बंधक बनाने का मामला सामने आया है। मामला सुर्खियों में आने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस दोनों पक्षों को थाने पर लेकर आई और पूछताछ में जुटी रही। मीडिया से बातचीत के दौरान पीड़ित बुधारू केवट निवासी बिलासपुर छत्तीसगढ़ ने बताया कि पिछले कई महीने से वह लोग ईट भट्टे पर काम कर रहे हैं। लेकिन मालिक द्वारा न तो पैसा दिया जा रहा है और न ही उन सभी को घर जाने दिया जा रहा है। न तो सही से खाना मिलता है और बीमार होने पर मालिक द्वारा दवा भी नहीं कराई जाती है।


 शाम होते ही मनबढ़ शराब पीने पहुंच जाते और गिलास मांगते है न देने पर महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। वह लोग मालिक से जब भी घर जाने के लिए कहते हैं तो मालिक द्वारा नहीं जाने दिया जाता है। ऐसे में इन लोगों को काफी समस्या झेलनी पड़ रही है। वहीं पीड़ित महिलाओं ने बताया कि उनके साथ रात में बाहरी व्यक्तियों द्वारा जब बदसलूकी की जाती हैं तो सूचना देने पर भी मालिक नहीं आता है। पीड़ित परिजनों ने इसकी सूचना छत्तीसगढ़ पुलिस को दिया था जिसके बाद अतरौलिया थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गई।


 वही श्रम विभाग के अधिकारी का कहना है कि मजदूरों और भट्ठा मालिक के बीच लेनदेन का विवाद है बंधक बनाने जैसी कोई बात नहीं है। फिलहाल सभी पीड़ित मजदूरों को उनका बकाया दिला कर उनके घर वापस भेजने की कार्रवाई की गई है।

No comments:

Post a Comment