Wednesday 22 March 2023

लखनऊ नवरात्र पर बड़ा तोहफा, आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ; जानें डिटेल


 लखनऊ नवरात्र पर बड़ा तोहफा, आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ; जानें डिटेल



उत्तर प्रदेश लखनऊ चैत्र नवरात्र पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। शासन की ओर से आंगनबाड़ी के 52 हजार खाली पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया का पुनर्निर्धारण करते हुए मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया। अब बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की नियुक्ति में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को आरक्षण का लाभ मिलेगा।


 बता दें उत्तर प्रदेश शासन ने जनवरी 2021 में 52 हजार पदों पर भर्ती निकाली थी। उस समय ईडब्ल्यूएस आरक्षण का प्रावधान नहीं था। यह मामला कोर्ट में चला गया था जिसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया रुक गई। मंगलवार को नया शासनादेश जारी किया गया। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, दिव्यांग और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस के लिए भी आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया है।


 अब इसमें 10 प्रतिशत पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित होंगे। इस शासनादेश के जारी होने से दो साल से रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया को फिर शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल एक लाख 89 हजार 897 स्वीकृत पद हैं। इनमें से करीब 52 हजार पद देहांत, साठ साल की उम्र पूरी होने पर सेवानिवृत्त होने, नौकरी छोड़ देने से रिक्त चल रहे हैं।

No comments:

Post a Comment