Friday 4 November 2022

आजमगढ़ असंख्य दीपों की रोशनी से जगमगाया दुर्वासा धाम संगम पर दीपोत्सव का आयोजन, मंत्री के हाथों मां तमसा की आरती


 आजमगढ़ असंख्य दीपों की रोशनी से जगमगाया दुर्वासा धाम


संगम पर दीपोत्सव का आयोजन, मंत्री के हाथों मां तमसा की आरती



उत्तर प्रदेश आजमगढ़  ऋषि दुर्वाषा की तपोभूमि के लिए विख्यात पवित्र तमसा-मंजूषा तट पर पूर्वांचल महोत्सव का आयोजन किया गया। तमसा मंजूषा तट पर स्थित दूर्वाषा धाम श्रद्धालुओं द्वारा प्रज्वलित असंख्य दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। संगम तट पर मां तमसा की आरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। आरती में दर्शकों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस मौके पर कलाकारों द्वारा प्रस्तुत भक्तिमय गीतों को सुनकर लोग भाव विभोर हो गए। मुख्य अतिथि स्वास्थ चिकित्सा शिक्षा के राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह को ऋषि दुर्वाषा धाम का स्मृति चिन्ह देकर कलाकारों को सम्मानित किया। 


मुख्य अतिथि राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम से इस ऋषि दुर्वाषा धाम के तपोस्थली का विकास होगा। इस स्थल के विकास के लिए सरकार कार्य कर रही है। इस स्थल के विकास के लिए ऐसे कार्यक्रम जरूरी हैं। आज यह पवित्र नदी नाले के रूप में परिवर्तित हो गई है। ऐसे में यहां के लोगों का कर्तव्य है कि साफ सफाई पर ध्यान दें। हर काम सरकार नहीं कर सकती। सभी इस क्षेत्र का जबतक पौराणिक तपोस्थली ऋषि दुर्वाषा का विकास करना जरूरी है। कलाकारों का सम्मान मंत्री जी द्वारा किया गया। इसके बाद तपोस्थली ऋषि दुर्वाषा धाम के पवित्र संगम तट की आरती राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह द्वारा की गई।


इस अवसर पर निजामाबाद क्षेत्र के विधायक आलमबदी, एडीएम प्रशासन अनिलकुमार मिश्र, एसडीएम फूलपुर नरेंद्र गंगवार, एसडीएम निजामबाद रविप्रकाश, फूलपुर कोतवाल अनिल सिंह, पूर्व विधायक सुबास चन्द राय, लालगंज भाजपा जिलाध्यक्ष ऋषिकांत राय, सहजानन्द राय, चन्द्रिका प्रताप यादव, रमाशंकर चौबे, अखिलेश मिश्रा गुड्डू, लालमन यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहजानन्द राय एवं संचालन सूरज प्रकाश श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम आयोजक विनय राय एवं रामप्रकाश राय ने सभी का आभार व्यक्त किया।

आजमगढ़ सिधारी ईंधन गैस रिफिलिंग कारोबार का खुलासा गैस एजेंसी कर्मचारी समेत 2 गिरफ्तार


 आजमगढ़ सिधारी ईंधन गैस रिफिलिंग कारोबार का खुलासा


गैस एजेंसी कर्मचारी समेत 2 गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले में कार्यरत पेट्रोलियम अनुभाग के पूर्ति निरीक्षक व उनकी टीम ने शुक्रवार को दिन में सिधारी क्षेत्र में शंकर तिराहे के समीप चोरी छिपे चल रहे ईंधन गैस की अवैध रिफिलिंग कारोबार का खुलासा करते हुए एक गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाले कर्मचारी समेत दो लोगों को मौके पर पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया।


 बताते हैं कि उपभोक्ताओं की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए ईंधन गैस की घटतौली पर अंकुश लगाने के लिए पेट्रोलियम अनुभाग की टीम लगी हुई थी। शुक्रवार को दिन में टीम प्रभारी पूर्ति निरीक्षक दुर्गानंद यादव को सूचना मिली कि सिधारी क्षेत्र में शंकर तिराहे के समीप एक सुरक्षित जगह पर घरेलू और वाणिज्यिक ईंधन गैस सिलेंडरों से गैस की चोरी की जा रही है। टीम ने मौके पर छापेमारी कर मौके पर बड़े सिलेंडरों से अवैध छोटे सिलेंडरों में ईंधन गैस की रिफिलिंग करते हुए दो लोगों को दबोच लिया। टीम ने मौके से एक मालवाहक वाहन में रखे इंडियन ऑयल के 21 घरेलू तथा एक कामर्शियल गैस सिलेंडर कब्जे में ले लिया। टीम प्रभारी ने पकड़े गए दोनों को सिधारी थाना पुलिस की अभिरक्षा में देते हुए उनके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।


 गिरफ्तार आरोपियों में शहर के मातबरगंज स्थित इण्डेन गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाले कर्मचारी दीनबंधु पुत्र सुधीर महतो निवासी ख्वाजहांपुर थाना क्षेत्र तिरिया, जिला बेगूसराय, बिहार तथा सिधारी थाना क्षेत्र के बिहरोजपुर मठिया ग्राम निवासी कन्हैया पुत्र निरहू बताए गए हैं।

उत्तर प्रदेश 30 पीपीएस अफसर बने आईपीएस, आदेश जारी, बैच भी आवंटित 2 अधिकारियों का लिफाफा बंद


 उत्तर प्रदेश 30 पीपीएस अफसर बने आईपीएस, आदेश जारी, बैच भी आवंटित


2 अधिकारियों का लिफाफा बंद


लखनऊ उत्तर प्रदेश में 30 और आईपीएस अधिकारियों की संख्या बढ़ गई है। संघ लोक सेवा आयोग ने बृहस्पतिवार को 30 पीपीएस अधिकारियों को प्रोन्नति देने का आदेश जारी कर दिया। दो अधिकारियों का लिफाफा बंद रखा गया है। प्रोन्नत अफसरों को बैच भी आवंटित कर दिया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 32 पीपीएस अधिकारियों को आईपीएस संवर्ग में प्रोन्नति देने के लिए बीते 7 अक्तूबर को डीपीसी हुई थी। डीपीसी में 30 अधिकारियों को पदोन्नति देने पर सहमति बनी थी। एएसपी अमित मिश्रा व संजय कुमार यादव के लिफाफे बंद रखे गए हैं। 1989 बैच के पीपीएस अधिकारी अमित का लिफाफा पिछले पांच वर्ष से बंद है। उनके विरुद्ध पुलिस अभिरक्षा में मौत मामले की जांच चल रही है। वहीं, 1993 बैच के पीपीएस अधिकारी संजय को बीते दिनों भ्रष्टाचार के मामले में निलंबित किया गया था।


इस बैच के पीपीएस बने आईपीएस अफसर-


1992 बैच-श्रवण कुमार सिंह, सर्वानंद सिंह यादव, हफीर्जुरहमान, रमेश प्रसाद गुप्ता, केशव चंद्र गोस्वामी, ओमवीर सिंह, राजेश कुमार यादव, बबीता साहू, लाल साहब यादव, राजधारी चौरसिया, विनोद कुमार, ओम प्रकाश यादव, महात्मा प्रसाद, प्रबल प्रताप सिंह, राजेश कुमार, दयाराम, गिरिजेश कुमार, प्रेमचंद्र, भीमप्रिय अशोक व संजय कुमार।



1993 बैच-दिनेश कुमार सिंह, चंद्र प्रकाश शुक्ला, बृजेश कुमार मिश्रा, आशुतोष शुक्ला, बृजेश कुमार श्रीवास्तव, शैलेंद्र कुमार राय, शिवाजी, अरविंद मिश्रा, आदित्य कुमार शुक्ला और अनिल कुमार सिंह।