Friday 23 December 2022

उत्तर प्रदेश के इस जिले में सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद होंगे खत्म


 उत्तर प्रदेश के इस जिले में सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद होंगे खत्म


लखनऊ प्रयागराज को कमिश्नरेट घोषित करने के बाद अब प्रशासनिक व्यवस्था में भी बदलाव हो रहा है। मजिस्ट्रेट के अधिकार पुलिस को हस्तांतरित होने के बाद अब सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद समाप्त हो रहे हैं। इन दिनों एसीएम और सिटी मजिस्ट्रेट में कार्य हस्तांतरण की तैयारी की जा रही है। नई व्यवस्था के तहत एडीएम सिटी का नया पदनाम अब एडीएम प्रोटोकॉल हो गया है। 


प्रयागराज को कमिश्नरेट घोषित करने के बाद अब शक्ति हस्तांरित करने की तैयारी चल रही है। पुरानी व्यवस्था में प्रयागराज में पांच एसीएम थे। जिनके पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां थीं। इसके साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट भी थे। अब नई व्यवस्था में मजिस्ट्रेट की शक्ति पुलिस को हस्तांतरित की जा रही है। ऐसे में अब एसीएम के सभी पद व सिटी मजिस्ट्रेट का पद समाप्त हो रहा है। प्रयागराज में कार्य हस्तांतरित करने के बाद अब एक भी अधिकारी यहां तैनात नहीं होगा। इनका काम थाने में जाएगा। इन दिनों अधिकारी अपने पुराने काम को पूरा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जनवरी से सभी अधिकारियों का प्रयागराज से ट्रांसफर हो जाएगा।


 नियमानुसार शहरी क्षेत्र में एडीएम सिटी और ग्रामीण क्षेत्र में एडीएम प्रशासन को मजिस्ट्रेट की शक्तियां मिलती थीं क्योंकि एडीएम प्रशासन के पास खनन, राजस्व से जुड़े मामले रहते हैं, ऐसे में उनका पदनाम नहीं बदला लेकिन एडीएम सिटी अब एडीएम प्रोटोकॉल हो गए। अब वह प्रोटोकॉल का काम देखेंगे। पुलिस आयुक्त रमित शर्मा का कहना है कि कमिश्नरेट गठित होने के बाद पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण चल रहा है। जल्द ही कोर्ट भी शुरू करा दिया जाएगा। इसकी तैयारी अब अंतिम चरण में है।

No comments:

Post a Comment