Saturday 31 December 2022

आजमगढ़ अजमतगढ़ चौकी प्रभारी किये गये निलम्बित संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मामले में हुई कार्रवाई


 आजमगढ़ अजमतगढ़ चौकी प्रभारी किये गये निलम्बित


संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मामले में हुई कार्रवाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल ने बताया कि अजमतगढ़ कस्बा गुरू गोविंद नगर मुहल्ला निवासी फिरोज (42) के मौत मामले में चौकी प्रभारी लाल बहादुर बिन्द को निलम्बित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कल एक महिला द्वारा फिरोज के विरुद्ध 376 की तहरीर दी गयी थी जिस मामले में उससे पूछताछ के लिए कल बुलाया गया था। आज सुबह उसका संदिग्ध परिस्थितियों में शव पाया गया।


बताते चलें कि अजमतगढ़ कस्बा गुरू गोविंद नगर मुहल्ला निवासी फिरोज (42) का शव शनिवार की सुबह कस्बा स्थित शिव मंदिर परिसर में पड़ा मिला। शव मिलने की जानकारी होते ही परिजनों के साथ ही काफी संख्या में लोग मौके पर जुट गए। शव मिलने की जानकारी पर पुलिस भी पहुंच गई।


 इस दौरान परिजन अजमतगढ़ चौकी पुलिस पर युवक के हत्या का आरोप लगाते हुए चौकी प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की थी।

गाजियाबाद 18 घंटे में 2 सब इंस्पेक्टरों की मौत ड्यूटी पर आया अटैक, अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते तोड़ा दम


 गाजियाबाद 18 घंटे में 2 सब इंस्पेक्टरों की मौत



ड्यूटी पर आया अटैक, अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते तोड़ा दम



गाजियाबाद में 18 घंटे के भीतर दो सब इंस्पेक्टरों की हार्टअटैक से मौत हो गई। दोनों अपनी-अपनी ड्यूटी पर तैनात थे। अचानक सीने में दर्द उठा। साथी पुलिसवाले अस्पताल ले गए। वहां उनको मृत घोषित कर दिया। एक साथ दो दरोगा के निधन से पुलिस महकमे में शोक है।


मिली जानकारी के मुताबिक इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के शिप्रा सन सिटी चौकी प्रभारी रामवीर सिंह की गुरुवार रात अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हें अटैक आया। साथी पुलिसवाले तुरंत नजदीक के अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया। अटैक आने से कुछ देर पहले ही रामवीर सिंह ड्यूटी-चेकिंग करके पुलिस चौकी पर लौटे थे। 2015 बैच के दरोगा रामवीर सिंह मूलत: आगरा जिले में बांह थाना क्षेत्र स्थित गांव मधेपुरा के रहने वाले थे। पुलिस लाइन परिसर में कमिश्नर अजय कुमार मिश्र व अन्य अधिकारियों ने सब इंस्पेक्टर रामवीर सिंह के पार्थिव शरीर को कंधा दिया और श्रद्धांजलि दी।


उधर, वेव सिटी थाना क्षेत्र की लालकुआं चौकी पर तैनात सब इंस्पेक्टर छत्रपाल सिंह की शुक्रवार दोपहर मौत हो गई। साथी पुलिसवालों के अनुसार, वे ड्यूटी पॉइंट पर मौजूद थे। अचानक उनकी तबीयत बिगड़ी। ऐसा लगा, जैसे हार्टअटैक आया हो। वे तुरंत छत्रपाल सिंह को लालकुआं के पास एक अस्पताल में ले गए, यहां उन्हें मृत घोषित कर दिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर भाई-बहन का एक साथ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पद पर चयन दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।


 आजमगढ़ मुबारकपुर भाई-बहन का एक साथ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पद पर चयन


दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है। 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर के भाई-बहन का मऊ जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर एक साथ चयन हुआ है। उनके चयन से क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। दरअसल, मुबारकपुर के ग्राम रसूलपुर ब्यावरा निवासी बृजभान यादव के पुत्र राणा प्रताप यादव व बेटी प्रीति यादव का मऊ जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर चयन हुआ है। दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है। 


बचपन से होनहार राणा प्रताप यादव ने बिंद मठिया के जनता इंटर कालेज से हाईस्कूल व मुबारकपुर के एमपी इंटर कालेज से इंटर पास आउट किया।


 जबकि बहन प्रीति यादव ने भदुली मार्डन इंटर कालेज से पास आउट होने के बाद एक साथ दोनों ने राजीव गांधी यूनिवर्सिटी बंगलोर से बीएससी नर्सिग की डिग्री हासिल किया। 


इसके बाद दोनों लोगों का बिहार प्रांत में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर चयन हुआ लेकिन दोनों ने ज्वाइन नहीं किया। वही चयन से हर्षित राणा प्रताप यादव व प्रीति यादव ने बताया कि अगर कड़ी मेहनत से प्रयास किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि इस सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ सभी शुभचिंतकों का है।

कन्नौज न्यायालय परिसर में सिपाही ने लगाई फांसी घटना से पहले फोन पर किया आधे घंटे बात


 कन्नौज न्यायालय परिसर में सिपाही ने लगाई फांसी


घटना से पहले फोन पर किया आधे घंटे बात


 कन्नौज जिले में छिबरामऊ न्यायालय सुरक्षा में तैनात सिपाही ने ड्यूटी के समय फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पेड़ पर शव लटकता देखते ही कोर्ट में हड़कंप मच गया। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस अधिकारियों ने पहुंच कर छानबीन शुरू की। मूल रूप से मथुरा जिला निवासी सिपाही विष्णु छिबरामऊ कोतवाली में तैनात था।


पांच माह पूर्व सिपाही की शादी हुई थी। मौजूदा समय में छिबरामऊ न्यायालय सुरक्षा में विष्णु की ड्यूटी लगी थी। शुक्रवार सुबह वह कोर्ट में ड्यूटी कर रहा था। इस दौरान करीब आधा घंटा फोन पर बात करते-करते वह परिसर में सूनसान स्थान पर चला गया। यहां खड़े एक पेड़ की डाल पर मफलर से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।


स्थानीय लोगों ने शव लटका देखकर तैनात पुलिस कर्मियों को दौड़ कर सूचना दी। मामले की जानकारी मिलते ही सीओ दीपक दुबे और एएसपी अरविंद कुमार मौके पर पहुंचे। शव को नीचे उतारने के बाद परिवार को सूचना दी। एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने बताया कि आत्महत्या की वजह तलाशी जा रही है।

आजमगढ़ ड्यूटी में लापरवाही मिलने पर एक सफाई कर्मी निलंबित, 79 को कारण बताओ नोटिस


 आजमगढ़ ड्यूटी में लापरवाही मिलने पर एक सफाई कर्मी निलंबित, 79 को कारण बताओ नोटिस



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पिछले एक माह से ड्यूटी से लापता चल रहे एक सफाईकर्मी को डीपीआरओ ने निलंबित कर दिया। वहीं सफाई-व्यवस्था बदहाल मिलने पर 79 सफाईकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी की है। साथ ही समय पर जवाब न देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

गांव में साफ-सफाई रहे इसके लिए शासन ने प्रत्येक गांव में सफाईकर्मी तैनात किए गए हैं। ताकि गांव स्वच्छ रहे लेकिन सफाईकर्मी शासन की मंशा पर पानी फेर रहे है।


 विकास खंड सठियांव के राजस्व गांव खेमऊपुर गांव में तैनात सफाईकर्मी शिवकुमार पिछले कई दिनों से ड्यूटी पर नहीं आ रहे है। इसकी शिकायत ग्राम प्रधान व सचिव खेमऊपुर ने इसकी शिकायत विकास खंड सठियांव में की। इसे लेकर सहायक विकास अधिकारी पंचायत सठियांव द्वारा 21 दिसंबर को गांव का निरीक्षण किया गया। जहां सफाईकर्मी उनुपस्थित पाए गए। उनके ग्राम प्रधान व ग्राम वासियों ने पूछताछ में बताया कि सफाईकर्मी पिछले कई दिन से गांव में सफाई करने नहीं आ रहा है। जिसे लेकर तात्कालिक प्रभाव से डीपीआरओ ने सफाईकर्मी को निलंबित कर दिया। साथ ही तीन सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।


 वहीं खंड शिक्षा अधिकारी अजमतगढ़ ने 26 दिसंबर को प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय की साफ-सफाई का निरीक्षण किया गया। जहां सफाईकर्मी अनुपस्थित पाए गए। उक्त निरीक्षण में कुल 15 सफाईकर्मी अनुपस्थित पाए गए।


 वहीं विकास खंड पल्हना में खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्षेत्रों में तैनात कुल 11 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिली।


 वहीं खंड शिक्षा अधिकारी ठेकमा द्वारा 15 दिसंबर को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया था। जिसमें कुल करीब 41 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिले।


 इसी तरह खंड शिक्षा अधिकारी तहबरपुर द्वारा 27 दिसंबर को प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय की आकस्मिक साफ-सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान 12 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिले। डीपीआरओ ने सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

आजमगढ़ मुबारकपुर 9 माह बाद गिरफ्त में आए सामूहिक दुष्कर्म के 3 आरोपी घर में घुसकर दिया था वारदात को अंजाम


 आजमगढ़ मुबारकपुर 9 माह बाद गिरफ्त में आए सामूहिक दुष्कर्म के 3 आरोपी


घर में घुसकर दिया था वारदात को अंजाम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र में नौ माह पूर्व सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। इस मामले में पीड़िता ने तीन के खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत कराया था। 


नौ माह के लंबे अंतराल के बाद पुलिस ने तीनों नामजद आरोपियों को शुक्रवार सुबह गिरफ्तार कर संबंधित धाराओं में चालान कर दिया। 28 वर्षीय पीड़िता ने पुलिस को दी अपनी तहरीर में बताया था कि गोपाल पुत्र मोती, प्रशांत पुत्र नगीना व सुदर्शन पुत्र किशुन घटना वाले दिन जबरन उसके घर में घुस आए और दुष्कर्म किया। 


विरोध करने पर मारने-पीटने के साथ ही जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया। नौ माह बाद पुलिस ने शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त गोपाल के घर के पास से तीनों को गिरफ्तार कर लिया। तीनों का संबंधित धाराओं में चालान कर दिया है। गिरफ्तारी के दौरान तीनों अभियुक्त गोपाल के घर के बाहर अलाव ताप रहे थे।

Friday 30 December 2022

आजमगढ़ 14 जनवरी तक बंद रहेेंगे जनपद के ऐ विद्यालय


 आजमगढ़ 14 जनवरी तक बंद रहेेंगे जनपद के ऐ विद्यालय



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में वर्ष 2022 में दिये गये शीतकालीन अवकाश के सम्बन्ध में उक्त विद्यालयों में दिनांक 31 दिसम्बर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया है।

आजमगढ़ जय नारायण पांडे सदस्य व उपाध्यक्ष बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश ने की अधिवक्ताओं से मुलाकात


 आजमगढ़ जय नारायण पांडे सदस्य व उपाध्यक्ष बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश ने की अधिवक्ताओं से मुलाकात


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जय नारायण पाण्डेय सदस्य व उपाध्यक्ष बार कॉसिल आफ उत्तर प्रदेश ने दिनांक 30 दिसम्बर, 2022 को दी डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के समस्त अधिवक्ताओं से मिलें एवं अधिवक्ताओं के बीच उन्होंने बताया कि अगर किसी भी अधिवक्ता बन्धू को कोई समस्या हो तो वह मुझे अवगत कराया करें, जिसके निस्तारण हेतु अथक प्रयास करूँगा। उनके समस्या को बार कौंसिल आफ उत्तर प्रदेश में उठाया करता हॅू तथा उनके निस्तारण हेतु कार्य किया जाता है। 


जनपद के अधिवक्ताओं ने अपने-अपने समस्याओं से उन्हें अवगत कराया तथा बताया। उन्होने बताया कि सारी समस्या का हल किया जायेगा। श्री पाण्डेय द्वारा समस्त अधिवक्ताओं के समस्याओं को सुना गया और लिखित समस्याओं से निराकरण करने का आश्वासन भी दिया। 


इस सम्पर्क अभियान में अरविन्द कुमार पाठक, बालकेश्वर तिवारी,  रणविजय यादव, श्रीराम त्रिपाठी, चन्द्रशेखर सिंह, अमित कुमार श्रीवास्तव एवं सैकड़ों अधिवक्ता उपस्थित रहें। ज्ञातव्य हो कि श्री पाण्डेय द्वारा बार कौंसिल आफ उत्तर प्रदेश में अनेक समस्याओं को समय-समय पर उठाया गया और उसका निस्तारण करने का अथक प्रयास किया गया।


ब्यूरो रिपोर्ट आजमगढ़ अमित खरवार।

आज़मगढ़ चिकित्सक डा0 स्वस्ति सिंह को मिला डा0 कनक गोयल अवार्ड


 आज़मगढ़ चिकित्सक डा0 स्वस्ति सिंह को मिला डा0 कनक गोयल अवार्ड


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की 97 वार्षिक राष्ट्रीय महाधिवेशन, नैटकॉन 2022 में डा0 स्वस्ति सिंह को पुरस्कृत किया गया। डा0 स्वस्ति सिंह को सुरक्षित मातृत्व के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के लिए ‘डा0 कनक गोयल अवार्ड’ 2021-22 के लिए चुना गया। उन्हें यह अवार्ड आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 सहजानंद प्रसाद सिंह एवं महासचिव डा0 जयेश लेले द्रारा प्रदान किया गया।


 इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन का यह अधिवेशन 26-28 दिसम्बर 2022 को प्रयागराज (इलाहाबाद) में सम्पन्न हुआ। डा0 स्वस्ति सिंह के पुरस्कृत होने से आज़मगढ़ जनपद गौरवान्वित हुआ है। विदित हो, कि डा0 स्वस्ति सिंह आज़मगढ़ में स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में पिछले तीन दशक से चिकित्सा सेवा में सक्रिय हैं। उन्होंने उच्च जोखिम गर्भ को सुरक्षित बनाने तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के क्षेत्र में प्रशंसनीय योगदान दिया है। 


जनपद की अग्रणी चिकित्सक होने के साथ डा0 स्वस्ति सिंह समाज सेवा एवं निर्माण में भी उल्लेखनीय भूमिका निभाती हैं। उनको मिले सम्मान से आज़मगढ़ जनपद भी सम्मानित हुआ है।

वाराणसी महिला अधिवक्ताओं का थाने में जमकर हंगामा, किया घेराव युवती को हिरासत में लिए जाने पर बीती रात 4 घंटे तक चला बवाल डीसीपी ने थानाध्यक्ष सहित सिपाहियों पर दर्ज कराया मुकदमा


 वाराणसी महिला अधिवक्ताओं का थाने में जमकर हंगामा, किया घेराव


युवती को हिरासत में लिए जाने पर बीती रात 4 घंटे तक चला बवाल


डीसीपी ने थानाध्यक्ष सहित सिपाहियों पर दर्ज कराया मुकदमा


वाराणसी हत्या के प्रयास व अन्य आरोपों में वांछित के परिवार की युवती को हिरासत में रखने पर बृहस्पतिवार रात भेलूपुर पुलिस और अधिवक्ताओं के बीच जमकर नोकझोंक हुई। पुलिस पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए महिला अधिवक्ताओं ने थाने का घेराव किया और नारेबाजी की। मिली जानकारी के अनुसार  करीब चार घंटे तक बवाल के बाद डीसीपी काशी आरएस गौतम ने निष्पक्ष जांच के लिए महिला अधिवक्ता की तहरीर पर भेलूपुर इंस्पेक्टर रमाकांत दुबे और अज्ञात पुलिसकर्मियों पर दुर्व्यवहार के आरोप में दशाश्वमेध थाने में मुकदमा दर्ज करवाया। इसके बाद हंगामा कर रहे अधिवक्ता और परिजन शांत हुए।


फरार चल रहे जज कॉलोनी महमूरगंज निवासी मनोज सिंह और उसके बेटे सृजन सिंह की गिरफ्तारी में जुटी पुलिस ने सुबह मनोज सिंह के परिवार की एक युवती को हिरासत में ले लिया। सूचना मिलने पर महिला अधिवक्ता, परिजन और कई लोग थाने पर पहुंचकर हंगामा करने लगे। मामला इतना बढ़ गया कि प्रभारी निरीक्षक, एसीपी भेलूपुर से करीब चार घंटे तक वाक युद्ध चलता रहा। इस दौरान थाने पर जमा लोग नारेबाजी करते रहे।

हत्या के प्रयास समेत अन्य आरोपों में वांछित के परिजन को हिरासत में रखने पर भेलूपुर पुलिस और अधिवक्ताओं के बीच बृहस्पतिवार की रात जमकर नोकझोंक हुई। मामला इतना बढ़ गया कि दोनों तरफ से गाली-गलौच तक हुई। चार घंटे तक भेलूपुर थाना हंगामा करने वालों के कब्जे में रहा। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक से लेकर एडीसीपी तक मामले को संभाल नहीं पाए।


अधिवक्ताओं को मनाने में उनके पसीने छूट गए। देर रात करीब साढ़े बारह बजे डीसीपी काशी आरएस गौतम ने हंगामा करने वालों की तहरीर पर इंस्पेक्टर भेलूपुर समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर दशाश्वमेध थाने में मुकदमा दर्ज करने का आश्वासन दिया, इसके बाद भीड़ थाने से लौट आई। पिछले सोमवार को बनारस रेलवे स्टेशन आरपीएफ बैरक के पास बाइक सवार चांदपुर के रहने वाले आशुतोष तिवारी और उसके दोस्त शारिक को चार पहिया वाहन ने कुचल दिया था। पुरानी रंजिश में बेटे आशुतोष को कुचलकर मारने का आरोप लगाते हुए मां ममता तिवारी ने जज कॉलोनी महमूरगंज निवासी मनोज सिंह और उसके बेटे सृजन सिंह समेत अज्ञात के खिलाफ हत्या के प्रयास समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया था।


दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस की टीमें लगातार दबिश दे रही हैं। सुबह के समय मनोज सिंह के परिवार की एक युवती को पुलिस ने हिरासत में लिया। पुलिस के अनुसार आरोपियों से युवती फोन पर बातचीत करती है। इस आधार पर उसे पूछताछ के लिए उठाया गया। युवती को हिरासत में लिए जाने के बाद पांच युवक और चार महिलाएं भेलूपुर थाने पहुंचीं और पुलिस से युवती को थाने पर बुलवाने की मांग पर अड़ गए। इस बीच ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों से युवक उलझ गए। इस दौरान पुलिसकर्मियों से नोकझोंक शुरू हो गई। हंगामा बढ़ते देख पुलिस ने पांच युवकों को भी हिरासत में लिया। इसके बाद बड़ी संख्या में पुरुष और महिला अधिवक्ता थाने पहुंचे और नारेबाजी शुरू कर दी।


एसीपी भेलूपुर ने मामले को संभालने का प्रयास किया, लेकिन महिला अधिवक्ता संतुष्ट नहीं हुईं। मौके पर आसपास थानों की आधा दर्जन फोर्स भी पहुंच गई। अंत में हिरासत में लिए गए परिजनों को छोड़ने पर अधिवक्ता शांत हुए, मगर वे पुलिस पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करने की मांग पर अड़ गए। डीसीपी काशी आरएस गौतम ने बताया कि महिला अधिवक्ताओं की तहरीर पर दशाश्वमेध थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया। साथ ही निष्पक्षता के साथ जांच कराने का आश्वासन दिया।

गाजियाबाद दरोगा ने राष्ट्रीय स्तर की कवियत्री का किया रेप आरोपी दरोगा तत्काल प्रभाव से निलंबित, विभागीय जांच बैठी


 गाजियाबाद दरोगा ने राष्ट्रीय स्तर की कवियत्री का किया रेप



आरोपी दरोगा तत्काल प्रभाव से निलंबित, विभागीय जांच बैठी


गाजियाबाद के कविनगर थानाक्षेत्र की एक सोसाइटी में रहने वाली राष्ट्रीय स्तर की कवियत्री ने उनके ही फ्लैट में चाय में नशीला पदार्थ पिलाकर एक दारोगा पर दुष्कर्म करने का आरोप लगा है। आरोप है कि आरोपी दारोगा ने नशे की हालत में उनका अश्लील वीडियो बनाया और इसे इंटरनेट मीडिया पर डालने की धमकी देते हुए सात माह तक यौन उत्पीड़न किया। इस दौरान आरोपी उसे शादी का झांसा देता रहा। आरोपी दारोगा डीसीपी देहात का पीआरओ है। पीड़ित कवियत्री की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। आरोपी दारोगा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए विभागीय जांच बैठा दी गई है।


पुलिस के अनुसार, पीड़िता ने शिकायत दी है कि वह 25 अप्रैल 2022 को डासना पेट्रोल पंप के पास घर जाने के लिए सवारी का इंतजार कर रही थीं। इस दौरान वहां दारोगा अक्षय मिश्रा पहुंचा और खड़े होने का कारण पूछा। दारोगा के वर्दी में होने के कारण उन्होंने घर जाने की बात कही। दारोगा ने उनसे नाम व मोबाइल नंबर पूछा तो उन्होंने उसे बता दिया। दारोगा ने उनसे कई बार फोन पर बातचीत की और उनके फ्लैट में अकेले होने का फायदा उठाकर 4 मई को फ्लैट पर आया और चाय पीकर चला गया। फिर तीन बार फ्लैट पर आया और चाय पी। आरोप है कि इसी दौरान आरोपी दारोगा ने उन्हें चाय में नशीला पदार्थ मिलाकर पिला दी, जिससे वह बेहोश हो गई। आरोपी ने उनके साथ दुष्कर्म किया और बेहोशी की हालत में उनका अश्लील वीडियो बना लिया। इस वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर डालने की धमकी देते हुए वह उनसे मई माह से नवंबर तक यौन शोषण करता रहा। आरोप है कि सात माह तक आरोपी दरोगा ने उसका यौन शोषण करता रहा।


 इस दौरान उसे एक बार गर्भ भी ठहर गया, लेकिन आरोपी ने दवा देकर गर्भपात करा दिया। बाद में आरोपी ने उन्हें शादी का झांसा दिया। लेकिन बाद में उससे किनारा करने लगा। आरोपी ने उन्हें धमकी दी कि मैं दारोगा हूं और तू मेरा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी। अगर पुलिस से शिकायत की तो अंजाम बुरा होगा। आरोपी ने उनका मोबाइल नंबर भी पिछले 10 दिन से ब्लैक लिस्ट कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता का निधन 100 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता का निधन


100 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस


नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन अहमदाबाद के अस्पताल मे हो गया है। खुद पीएम ने ट्वीट के जरिए मां को श्रद्धांजलि दी है। 100 वर्षीय हीराबेन को खराब स्वास्थ्य के चलते बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, गुरुवार को अस्पताल ने जानकारी दी थी कि उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है।


Thursday 29 December 2022

आजमगढ़ मुबारकपुर प्रेमी से तंग आकर विवाहिता ने खाया जहर, मौत पति रोजी रोटी के लिए खाड़ी देश दुबई में करता है काम सास की तहरीर पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


 आजमगढ़ मुबारकपुर प्रेमी से तंग आकर विवाहिता ने खाया जहर, मौत


पति रोजी रोटी के लिए खाड़ी देश दुबई में करता है काम


सास की तहरीर पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र की रहने वाली एक विवाहिता ने अपने प्रेमी से तंग आकर जहर का सेवन कर लिया, परिजन इलाज के लिए उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से डाक्टरों ने उसे रेफर कर दिया। उसका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा था जहां बीती रात उसकी मौत हो गयी। मृतका का पति रोजी रोटी के लिए खाड़ी देश दुबई में रहता है। मृतका की सास की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।


बबिता देवी 30 वर्ष पत्नी जितेंद्र कुमार निवासी ग्राम लोहरा थाना मुबारकपुर अपनी ससुराल में अपनी सास व बच्चों के साथ रहती थी। उसका पति रोजी रोटी के लिए एक साल पूर्व से खाड़ी देश दुबई में रहकर काम करता है। आरोप है कि इस दौरान जहानागंज थाना क्षेत्र के नाज़िरपुर सरया निवासी सोनू से उसका अवैध सम्बन्ध हो गया। सोनू ने उसकी अश्लील फोटो बनाकर उसको ब्लैकमेल करने लगा। उसकी इन हरकतों से तंग आकर बबिता ने बुधवार को जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जब उसकी हालत बिगड़ने लगी तो परिजन उसे सठियांव के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत में सुधार न होने पर डाक्टरों ने उसे रेफर कर दिया। 


परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां बीती रात उसने दम तोड़ दिया। इस संबंध में मृतका की सास शारदा देवी ने मुबारकपुर थाने में तहरीर दी। उसकी तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका के पास तीन पुत्रियां हैं। इस बावत मुबारकपुर थाना प्रभारी निरीक्षक राजकुमार सिंह ने बताया की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

आजमगढ़ सरायमीर सांड़ ने ली किसान की जान सुबह खेत की रखवाली करने निकला था घर से


 आजमगढ़ सरायमीर सांड़ ने ली किसान की जान


सुबह खेत की रखवाली करने निकला था घर से


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ खेत की रखवाली करने के लिए सुबह घर से निकले किसान पर सांड़ ने हमला कर दिया। किसान द्वारा अपने आप को बचाने के लिए शोर मचाया गया। शोर सुनकर स्थानीय लोग मौके पर दौड़े और सांड़ को भगाया। घायल किसान को इलाज के लिए ले जाने की तैयारी चल ही रही थी कि उसने दम तोड़ दिया। जानकारी के मुताबिक जगदंबा यादव उम्र 70 वर्ष पुत्र दरबारी निवासी ग्राम नन्दाव रेवला थाना सरायमीर का रहने वाला था। वह पेशे से किसान था।


 आज गुरूवार की सुबह करीब 7 बजे वह अपने खेत की निगरानी करने के लिए घर से निकला। उसी दौरान एक बिगड़ैल सांड़ ने उस पर जानलेवा हमला बोल दिया। अपने आप को बचाने के लिए उसने शोर मचाया। शोर सुन ग्रामीण मौके पर दौड़े और सांड़ को भगाया। 


घायल किसान को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने की तैयारी की जा रही थी कि उसकी मौत हो गयी। किसान जगदंबा की मौत से उसके दो पुत्र और पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

उत्तर प्रदेश सुहास एलवाई सचिव, एसके भगत की एडीजी रैंक में प्रोन्नति 6 IAS प्रमुख सचिव और नौ सचिव बनेंगे, दो अफसरों का मामला फंसा 65 IPS को प्रोन्नति के प्रस्ताव पर सहमति


 उत्तर प्रदेश सुहास एलवाई सचिव, एसके भगत की एडीजी रैंक में प्रोन्नति



6 IAS प्रमुख सचिव और नौ सचिव बनेंगे, दो अफसरों का मामला फंसा


65 IPS को प्रोन्नति के प्रस्ताव पर सहमति


लखनऊ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को आईएएस अफसरों को पदोन्नति देने को लेकर विभागीय पदोन्नति कमेटी की बैठक (डीपीसी) हुई। इसमें 119 आईएएस अफसरों को पदोन्नति देने पर सहमति बनी। वर्ष 1998 बैच के छह आईएएस सचिव से प्रमुख सचिव और 2007 बैच के नौ अफसर विशेष सचिव से सचिव के पद पर पदोन्नति देने पर सहमति बनी है। अफसरों को यह लाभ 1 जनवरी 2023 से मिलेगा।


वर्ष 1998 बैच के छह अफसरों को एवब सुपर टाइम वेतनमान 10000 से 12000 दिया गया है। यह लाभ 25 साल की बेदाग सेवा पर दिया जाता है। इस बैच में आलोक कुमार तृतीय, अनिल कुमार तृतीय, अनिल कुमार सागर, पंधारी यादव, अजय चौहान और नीना शर्मा हैं।


 आईएएस सेवा में 16 साल की अनवरत सेवा पर सुपर टाइम वेतनमान देने की व्यवस्था है।

वर्ष 2007 बैच के नौ अफसरों को पदोन्नति देने के लिए डीपीसी हुई। इन्हें 8700 से 10000 ग्रेड पे मिलेगा। इस बैच में शीतल वर्मा, आलोक तिवारी, सुहास एलवाई, चैत्रा वी, नवीन कुमार जीएस, मुथुकुमार सामी बी, प्रभु नारायण सिंह, अभय, डा. आदर्श हैं। हालांकि वर्ष 2006 बैच के दो आईएएस अफसरों गुर्राला 1 श्रीनिवासलू और जुहेर बिन सगीर को भी सचिव के पद पर पदोन्नति दी जानी है, लेकिन इनका मामला फंस सकता है।


वर्ष 2010 बैच के 35 आईएएस अफसरों को 13 साल की सेवा पर सलेक्शन ग्रेड 6700 से 8700 वेतनमान देने पर सहमति बनी। ये अफसर डीएम स्तर के हैं। 


वर्ष 2014 बैच के 52 आईएएस अफसरों को 6600 से 6500 वेतनमान दिया जाएगा। ये अफसर मुख्य विकास अधिकारी से जिलाधिकारी बनने के हकदार हो जाएंगे। 


वर्ष 2019 बेच के 19 आईएएस अफसरों को चार साल की सेवा पर समय वेतनमान देने पर सहमति बनी है। इन्हें 5400 से 6600 मिलेगा। ये अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी बनने के हकदार हो जाएंगे।


प्रदेश सरकार ने आईपीएस अफसरों को नए साल पर प्रोन्नति का तोहफा दिया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में सोमवार को हुई विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में कुल 65 आईपीएस अफसरों को इसका लाभ देने के प्रस्ताव पर मुहर लगी। इसमें उच्चतर रैंक में प्रोन्नति पाने वालों से लेकर सेलेक्शन ग्रेड पाने वाले तक शामिल हैं।


बैठक में वर्ष 1990, 1991, 1992 व 1993 बैच के आईपीएस अफसरों को डीजी रैंक प्रोन्नति देने का प्रस्ताव फिलहाल स्थगित कर दिया गया। इस बैच के अफसरों को पद रिक्त होने पर वरिष्ठता क्रम से डीजी रैंक के पद पर प्रोन्नति मिलनी है। इसी तरह वर्ष 1998 बैच के सात आईपीएस अफसरों को एडीजी, वर्ष 2005 बैच के नौ आईपीएस अफसरों को आईजी तथा वर्ष 2009 बैच के 13 आईपीएस अफसरों को डीआईजी रैंक में प्रोन्नति देने का फैसला किया गया। वर्ष 2010 बैच के 36 आईपीएस अफसरों को सेलेक्शन ग्रेड देने का फैसला किया है।


वर्ष 1990 बैच के यूपी में कार्यरत छह आईपीएस अफसरों संदीप सालुंके, रेणुका मिश्रा, बीके मौर्या, एसएन साबत, अविनाश चंद्रा व डॉ. संजय एम. तरडे को पहले ही डीजी पद पर प्रोन्नत किया जा चुका है। अब इसी बैच के एमके बशाल, तनुजा श्रीवास्तव, एसके माथुर, अंजू गुप्ता, सुभाष चंद्रा और प्रशांत कुमार प्रथम की भी डीजी रैंक में प्रोन्नति होनी है।


माना जा रहा है कि वर्ष 2023 में डीजी रैंक में खाली होने वाले पदों पर इसी बैच के अफसरों को प्रोन्नति का पद मिल सकेगा। 


वर्ष 1998 बैच के आईजी रैंक में कार्यरत सात आईपीएस अफसरों भगवान स्वरूप, अमित चंद्रा, पीयूष मोर्डिया, एसके भगत, बीडी पाल्सन, के. सत्यनारायण व पद्मजा चौहान को एडीजी रैंक में प्रोन्नति दी गई है।

कौशांबी महिला कर्मचारी के साथ ऑफिस में अश्लील हरकत, वीडियो वायरल शारीरिक संबंध बनाने का बनाता था दबाव जिला प्रोबेशन अधिकारी को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 कौशांबी महिला कर्मचारी के साथ ऑफिस में अश्लील हरकत, वीडियो वायरल


शारीरिक संबंध बनाने का बनाता था दबाव


जिला प्रोबेशन अधिकारी को पुलिस ने किया गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश कौशांबी में महिला कर्मचारी के साथ अश्लील हरकत करने के आरोपी कौशाम्बी के जिला प्रोबेशन अधिकारी (डीपीओ) राजनाथ राम को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों ने उससे करीब 45 मिनट तक पूछताछ की। इसके बाद उसे जेल भेज दिया गया। मंगलवार को डीपीओ द्वारा महिला कर्मचारी के साथ अश्लील हरकत करने का एक वीडियो भी वायरल हुआ था।


प्रयागराज की रहने वाली महिला कर्मचारी कौशाम्बी में वन स्टॉप सेंटर पर कार्यरत है। उसका आरोप है कि अभिलेखों पर हस्ताक्षर आदि कराने के लिए कार्यालय जाने पर जिला प्रोबेशन अधिकारी राजनाथ राम उसका उत्पीड़न करता था। उस पर शारीरिक संबंध बनाने का दबाव बनाता था। व्हाट्सएप पर अश्लील मैसेज भी भेजता था । उनकी यह हरकत साल भर से जारी थी।


अश्लील हरकतें करते हुए वीडियो वायरल होने पर महिला कर्मचारी ने नगर कोतवाली पुलिस को डीपीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी थी। एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पीड़िता की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर आरोपित अफसर को जेल भेज दिया गया है।

आजमगढ़ वरिष्ठ पत्रकार अमरनाथ तिवारी का निधन


 आजमगढ़ वरिष्ठ पत्रकार अमरनाथ तिवारी का निधन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ , आजमगढ़ ही नहीं पूर्वांचल के प्रख्यात शिक्षाविद,आजमगढ़ की धरोहर,प्रसिद्ध साहित्यकार, देश के नामी-गिरामी कई समाचार पत्रों से जुड़े रहे वरिष्ठ पत्रकार ,स्मिथ इंटर कालेज के पूर्व प्रधानाचार्य अमरनाथ तिवारी का निधन उनके निजी  निवास राहुल नगर मड़या में हो गया। उनके निधन से पत्रकारिता जगत की अपूरणीय क्षति हुई है। श्री तिवारी पिछले तीन वर्षों से बीमार चल रहे थे। वह अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ कर गए ही नहीं उनके निधन से जनपद के पत्रकार काफी दुखी हैं। 


सभी पत्रकारों ने उनके निधन पर अपनी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि परमपिता परमेश्वर दिवंगत तिवारी के पुण्य आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें व परिवार को दुख सहने की शक्ति दें। पत्रकारों ने कहा कि श्री तिवारी ने अपनी लेखनी से आजमगढ़ की पत्रकारिता में एक अलग पहचान बनाई और तमाम पत्रकारों को प्रशिक्षित भी किया। श्री तिवारी पत्रकारिता के अलावा आयोग के साहित्यकार जिन्होंने महापंडित राहुल सांकृत्यायन के ऊपर कई पुस्तकें लिखीं। उन्होंने राहुल सांकृत्यायन स्मृति केंद्र की स्थापना की उनके ही प्रयास से शहर के मड़या मोहल्ले का नाम राहुल नगर रखा गया।


 शोक संवेदना व्यक्त करने वालों में तमसा प्रेस क्लब के अध्यक्ष अशोक वर्मा, सचिव विजय यादव, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र श्रीवास्तव, विनोद सिंह, वेदप्रकाश सिंह, देवेन्द्र मिश्र, दी प्रेस क्लब के अध्यक्ष एसके सत्येन,रणविजय सिंह,सुबास सिंह सहित प्रमुख लोग मौजूद रहे।

Wednesday 28 December 2022

आजमगढ़ कल 29 दिसम्बर को बंद रहेंगे कक्षा 8 तक के सभी स्कूल


 आजमगढ़ कल 29 दिसम्बर को बंद रहेंगे कक्षा 8 तक के सभी स्कूल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज द्वारा 29 दिसम्बर 2022 को गुरू गोविंद सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में अवकाश किया गया है।


 जिलाधिकारी के आदेश के अनुक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने जनपद के समस्त विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर 8 तक की छुट्टी घोषित की है। साथ ही सभी स्कूलों को उक्त आदेश का पालन करने का निर्देश जारी किया है।

आजमगढ़ जहानागंज गैंगस्टर के घर कुर्की की नोटिस चस्पा


 आजमगढ़ जहानागंज गैंगस्टर के घर कुर्की की नोटिस चस्पा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस ने बुधवार को गैंगस्टर एक्ट में वांछित आरोपी के खिलाफ न्यायालय से सीआरपीसी की धारा 82 के तहत जारी की गई कुर्की की चेतावनी नोटिस उसके घर पर चस्पा करते हुए क्षेत्र में मुनादी कराई।


जहानागंज थाना क्षेत्र के गोड़सर ग्राम निवासी विनोद पुत्र धर्मदेव यादव के खिलाफ जिला प्रशासन की संस्तुति पर सिधारी थाने में गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। उक्त मामले में फरार चल रहे आरोपी विनोद के खिलाफ कुर्की की नोटिस जारी कर दी गई। सिधारी थाना पुलिस जहानागंज क्षेत्र के गोड़सर ग्राम स्थित आरोपी के घर पर गांव के गवाहों की मौजूदगी में कुर्की की नोटिस चस्पा कर क्षेत्र में मुनादी भी कराई।

लखीमपुर खीरी रसिया दरोगा लड़की लेकर हुआ फरार पिता ने दर्ज कराया मुकदमा, डीसीपी ने दरोगा को किया सस्पेंड


 लखीमपुर खीरी रसिया दरोगा लड़की लेकर हुआ फरार


पिता ने दर्ज कराया मुकदमा, डीसीपी ने दरोगा को किया सस्पेंड


लखीमपुर खीरी जिले में तैनात सब इंस्पेक्टर जगेन्द्र सिंह पर उन्नाव की एक लड़की को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का आरोप लगा है। इस मामले के सामने आने के बाद से दरोगा और लड़की का कुछ पता नहीं चल रहा है। लडकी जब घर नहीं लौटी तो पिता ने लखनऊ के कृष्णानगर कोतवाली में दरोगा के खिलाफ केस दर्ज कराया है। डीसीपी ने दरोगा को सस्पेंड करने की संस्तुति करते हुए एसपी को एक चिट्ठी भेजी है। 


यह मामला सुर्खियों में आने के बाद दरोगा और लड़की की तलाश भी तेज कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार दरोगा की लोकेशन मेहंदीपुर बालाजी में मिली। पुलिस की टीम वहां रवाना हो गई है। कृष्णानगर के बरिगवां में किराये पर रहने वाली लड़की के पिता ने रिपोर्ट में लिखाया है कि बेटी पढ़ने के लिए लखनऊ में रहती थी।


 9 दिसम्बर 2022 को वह घर आई थी। 12 दिसम्बर को वह फिर लखनऊ चली गई थी। इसके बाद से उसका कुछ पता नहीं चल रहा है। लखनऊ में लड़की की सहेलियों से पता चला कि दरोगा जागेन्द्र सिंह उसे अपने साथ कहीं ले गया है। दरोगा जागेन्द्र सिंह पुलिस लाइन में तैनात था, जहां से छह दिसंबर 2022 से गायब है। इससे पहले वह पलिया थाने में तैनात था, जहां से लाइन हाजिर हुआ था। पूर्व में उन्नाव जिले में तैनाती के दौरान भी एक महिला से बातचीत का ऑडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद उस पर रसिया दरोगा का टैग लगा था।

आगरा यमुना एक्सप्रेसवे पर युवती से सामूहिक दुष्कर्म वैन से घर के लिए निकली थी, जंगल में उठा ले गये युवक, 3 गिरफ्तार


 आगरा यमुना एक्सप्रेसवे पर युवती से सामूहिक दुष्कर्म


वैन से घर के लिए निकली थी, जंगल में उठा ले गये युवक, 3 गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आगरा के एत्मादपुर थाना क्षेत्र में युवती से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। वैन चालक और उसके दो साथियों ने यमुना एक्सप्रेसवे पर वारदात को अंजाम दिया। युवती ने थाने पहुंचकर मामले की शिकायत की है। शिकायत के आधार पर पुलिस मुकदमा दर्ज किया है। तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार औरैया के बिधूना निवासी एक 23 वर्षीय युवती प्रयागराज में रहकर पढ़ाई कर रही है। किसी काम से वह नोएडा गई थी। बीती शाम वह नोएडा से अपने घर जाने के लिए निकली। सीधे बिधूना के लिए गाड़ी न मिलने पर सेक्टर-37 से रात करीब 8.30 बजे फिरोजाबाद तक के लिए वैन में बैठ गई।


युवती के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे में एत्मादपुर थाना क्षेत्र स्थित कुबेरपुर कट के पास बाकी सवारियां उतर गईं। इसके बाद यहां से फिरोजाबाद तक वह अकेली गई। फिरोजाबाद में उतरते समय चालक ने पूछा कि कहां जाना है। उसने बताया कि उसे आगे बिधूना जाना है। इस पर चालक ने कहा कि वह भी वहीं जा रहा है। गाड़ी में बैठी रहो छोड़ देंगे। बताया कि इस पर वह दोबारा उसी गाड़ी में बैठ गई।


 कुछ देर में उसे झपकी लग गई। जब उसे होश आया तो उसने खुद को वापस कुबेरपुर कट के पास पाया। वहां दो अन्य लोग और खड़े थे, जो चालक को जानते थे। मेरे पूछने पर कि मैं यहां कैसे आ गई उन्होंने कुछ नहीं बताया और मुझे जबरन सुनसान जंगल में खींच ले गए। उसने बताया कि चालक और उसके दो साथियों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद वहां से निकल रही एक ऑटो में बैठा दिया। इसके बाद वह थाने पहुंची और पुलिस को आप बीती बताई।


 पुलिस कमिश्नर डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि युवती की शिकायत पर टोल पर लगे सीसीटीवी की मदद से गाड़ी को ट्रेस कर लिया गया है। तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ की जा रही है। युवती को मेडिकल के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई जा जाएगी।

मऊ में दर्दनाक हादसा, जलने से एक ही परिवार के 5 कि मौत मृतकों में 4 बच्चे और उनकी मां शामिल मौके पर आला अधिकारी पहुंचे, डीएम ने कहा कराई जाएगी जांच


 मऊ में दर्दनाक हादसा, जलने से एक ही परिवार के 5 कि मौत 


मृतकों में 4 बच्चे और उनकी मां शामिल


मौके पर आला अधिकारी पहुंचे, डीएम ने कहा कराई जाएगी जांच



उत्तर प्रदेश मऊ कोपागंज थाना क्षेत्र के शाहपुर गांव में मंगलवार रात करीब साढ़े नौ बजे मड़ई में आग लगने से परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। घटना की वजह का पता नहीं चल सका है। मिली जानकारी के मुताबिक शाहपुर गांव निवासी गुड़िया राजभर (32) का विवाह दोहरीघाट निवासी रमाशंकर के साथ हुआ था। करीब पांच वर्षं से गुड़िया अपने आठ, दस और 12 साल के तीन बच्चों और बहन की 14 साल की बेटी के साथ अपने मायके शाहपुर में ही मड़ई में रहती थीं।


मंगलवार रात अचानक मड़ई में आग की लपटें निकलने लगीं। ग्रामीणों ने आग बुझाने की कोशिश की। सूचना पाकर सदर एसडीएम हेमंत चौधरी, घोसी सीओ उमाशंकर उत्तम, कोपागंज एसओ अमित मिश्रा भी पहुंचे। करीब 30 मिनट बाद आग बुझाई जा सकी।


गुड़िया राजभर, किशोरी उसकी बहन की बेटी तथा तीनों बच्चों के शव निकाल लिए गए। कोपागंज एसओ ने बताया कि घटना में पांचों की मौत हो गई है। डीएम अरुण कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच कराई जाएगी।


रामकुमार, एडीजी जोन ने बताया कि शाहपुर गांव में आग लगने से पांच की मौत हो गई है। डीआईजी आजमगढ़ और एसपी व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रहे हैं।

रायबरेली सिपाहियों ने एक दूसरे पर बरसाई लाठियां, पांच निलम्बित जिला कारागार के गेट पर ड्यूटी पर थे तैनात


 रायबरेली सिपाहियों ने एक दूसरे पर बरसाई लाठियां, पांच निलम्बित


जिला कारागार के गेट पर ड्यूटी पर थे तैनात



उत्तर प्रदेश के रायबरेली में जिला कारागार की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी कहासुनी के बाद आपस में भिड़ गए। बात इतनी बढ़ गई की चार मिलकर अपने साथी के ऊपर जमकर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। मारपीट की सूचना पर पहुंचे जेल अधीक्षक और जेलर ने बीच-बचाव किया। इसके बाद उन्होंने मारपीट करने वाले सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट तैयार करके लखनऊ मुख्यालय भेज दिया। मंगलवार की देर शाम मुख्यालय से आए आदेश के बाद जेल अधीक्षक ने पांचों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। वहीं मारपीट में घायल पुलिसकर्मी ने शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया। वहीं, किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।


 सोमवार की रात जिला कारागार के गेट ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी विजय कुमार सिंह, सौरभ वर्मा प्रवेश कुमार सिंह, राजीव कुमार शुक्ला और जसवंत तोमर के साथ मुकेश दुबे के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। जिसके बाद देखते ही देखते पुलिसकर्मियों ने गाली-गलौज के साथ मारपीट शुरू कर दी। सूचना मिलने पर जेल अधीक्षक और जेलर सत्यप्रकाश मौके पर पहुंचे और बीच-बचाव किया। मारपीट में कांस्टेबल मुकेश दुबे गंभीर रूप से घायल हो गया। उसने शहर कोतवाली में सभी के खिलाफ केस दर्ज कराया।


इस मामले में मारपीट करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जेल प्रशासन की ओर से रिपोर्ट मुख्यालय लखनऊ भेज दी गई। मुख्यालय ने मारपीट करने वाले पुलिसकर्मियों द्वारा अनुशासनहीनता पर गंभीर रुख अख्तियार करते हुए निलंबित कर दिया। वहीं, जेल अधीक्षक ने सभी के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। जांच पूरी होने पर दोषी पुलिसकर्मियों को बर्खाख्त करने की कार्रवाई की जाएगा।

उत्तर प्रदेश 7 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला


 उत्तर प्रदेश 7 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला


लखनऊ शासन ने सात वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के तबादले मंगलवार देर रात कर दिए। जारी सूची के अनुसार पीयूष आनंद को अपर पुलिस महानिदेशक जीआरपी से अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, पुलिस महानिदेशक कार्यालय के पद पर भेजा गया है। वही पुलिस महानिदेशक कार्यालय में इसी पद पर तैनात ए. सतीश गणेश को अपर पुलिस महानिदेशक जीआरपी बनाया गया है।


अन्य में पुलिस महानिदेशक कार्यालय में तैनात अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन प्रेमचंद्र मीना को अपर पुलिस महानिदेशक निदेशक बरेली जोन के पद पर भेजा गया है। अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन के पद पर तैनात प्रेम प्रकाश को पुलिस महानिदेशक कार्यालय में अपर पुलिस महानिदेशक पद पर भेजा गया है।


इसी तरह पुलिस महानिदेशक कार्यालय में अपर पुलिस महानिदेशक पद पर तैनात आलोक सिंह को अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन बनाया गया है, जबकि अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन भानु भास्कर को इसी पद पर प्रयागराज जोन भेजा गया है। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक बरेली जोन राजकुमार को अपर पुलिस महानिदेशक लॉजिस्टिक्स के पद पर भेजा गया है।

Tuesday 27 December 2022

आजमगढ़ ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर चला पुलिस का अभियान 98 लाउडस्पीकर हटाए गए, 260 का दिशा परिवर्तन।


 आजमगढ़ ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर चला पुलिस का अभियान


98 लाउडस्पीकर हटाए गए, 260 का दिशा परिवर्तन।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शासन के निर्देश पर धार्मिक स्थलों एवं अन्य स्थानों पर मानक के विपरीत लगाए गए ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाने के लिए कुछ माह पूर्व जिले में चलाए गए अभियान के बाद एकबार फिर पुलिस विभाग द्वारा आने वाले दिनों में आयोजित होने वाली परिक्षाओं को संज्ञान में लेते हुए इस अभियान को एक बार फिर गति दी गई है। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देश पर जिले के सभी थाना क्षेत्रों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है। इस कार्रवाई में पिछले चार दिनों में 98 लाउडस्पीकर हटाए गए जब कि 260 लाउडस्पीकर की आवाज निर्धारित मानक के अनुसार बजाने अथवा दिशा परिवर्तन कराया गया है।


इस संबंध में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि पूर्व में चलाए गए अभियान में पूरे जिले में कुल 670 लाउडस्पीकर हटाए गए थे। अभियान संपन्न होने के बाद पुनः चिन्हित स्थानों पर मानक से अधिक लाउडस्पीकर लगा दिए गए या फिर उन्हें तेज आवाज में संचालित किया जाने लगा। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पिछले चार दिनों से पुनः इस अभियान को गतिशील किए जाने का निर्देश दिया गया, जिसके अनुपालन में अनुमति से ज्यादा लगे कुल 98 लाउडस्पीकर हटाए गए जब कि 260 लाउडस्पीकरों की आवाज कम कराई गई साथ ही उनका दिशा परिवर्तन कराया गया जिससे घनी आबादी में निवास करने वाले लोगों को असुविधा महसूस न हो सके। 


उन्होंने बताया कि इस दौरान कुल 74 लाउडस्पीकर विद्यालयों तथा सामाजिक संगठनों को दान किया गया ताकि उनका समुचित उपयोग किया जा सके। एसपी श्री आर्य ने बताया कि इस अभियान का असर जिले के कंधरापुर, दीदारगंज तथा पवई थाना क्षेत्र में कुछ कम देखने को मिला है जिसके लिए संबंधित थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

आजमगढ़ गम्भीरपुर फरार अभियुक्तों के घर कुर्की की नोटिस चस्पा


 आजमगढ़ गम्भीरपुर फरार अभियुक्तों के घर कुर्की की नोटिस चस्पा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ हत्या समेत अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले में फरार चल रहे अभियुक्तों के खिलाफ न्यायालय से जारी की गई कुर्की की चेतावनी नोटिस के साथ उनके घर पहुंची पुलिस ने उनके आवास पर चस्पा करने के साथ ही क्षेत्र में मुनादी कराई।


बताते चलें कि गंभीरपुर थाने में दर्ज एक मामले में क्षेत्र के मोहम्मदपुर ग्राम निवासी शाहिदा बानो पत्नी नेयाज अहमद तथा उसकी बेटी तरन्नुम एफआईआर दर्ज होने के बाद से फरार चल रही हैं। अभियुक्त मां-बेटी के अदालत में हाजिर न होने की वजह से दोनों के खिलाफ न्यायालय से कुर्की की चेतावनी नोटिस जारी की गई है। 


मंगलवार को गंभीरपुर पुलिस चेतावनी नोटिस के साथ मोहम्मदपुर गांव स्थित आरोपी मां-बेटी के घर पहुंची और गवाहों की मौजूदगी में उनके आवास पर नोटिस चस्पा करते हुए क्षेत्र में डुगडुगी भी बजवाई।

बिना ओबीसी आरक्षण के नहीं करायेंगे निकाय चुनाव हाईकोर्ट के फैसले पर बोले सीएम योगी जरूरत पड़ी तो जायेंगे सुप्रीम कोर्ट


 बिना ओबीसी आरक्षण के नहीं करायेंगे निकाय चुनाव


हाईकोर्ट के फैसले पर बोले सीएम योगी जरूरत पड़ी तो जायेंगे सुप्रीम कोर्ट


लखनऊ उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट के आदेश के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने कहा है कि प्रदेश सरकार ओबीसी आरक्षण के लिए आयोग का गठन करेगी। इसके बाद ही निकाय चुनाव कराए जाएंगे। अगर जरूरी हुआ तो सरकार हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएगी।


इससे पहले, हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने अपने 70 पेज के फैसले में कहा कि यूपी सरकार चाहे तो बगैर ओबीसी आरक्षण चुनाव करा सकती है। हाईकोर्ट का कहना है कि यूपी सरकार ने ओबीसी आरक्षण को लेकर जो ड्राफ्ट नोटिफिकेशन लगाया है, उसमें सुप्रीम कोर्ट की तरफ से निर्धारित ट्रिपल टेस्ट का पालन नहीं किया गया है। यूपी सरकार पहले ओबीसी आरक्षण के लिए कमिशन बनाए।

उत्तर प्रदेश के 96 आईपीएस अफसरों का नए साल में प्रमोशन, कुछ आईजी हो जाएंगे एडीजी


 उत्तर प्रदेश के 96 आईपीएस अफसरों का नए साल में प्रमोशन,


 कुछ आईजी हो जाएंगे एडीजी


लखनऊ उत्तर प्रदेश के 96 आईपीएस अफसरों को नए साल में प्रोन्नति का इंतजार है। इनमें से कुछ की रैंक में प्रोन्नति होगी तो कुछ सेलेक्शन ग्रेड हासिल करेंगे। विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक एक बार टल चुकी है। जल्द ही बैठक की नई तिथि तय होने की संभावना जताई जा रही है।


विभागीय अफसरों के अनुसार वर्ष 1998 बैच के आईजी रैंक के कुछ अफसरों भगवान स्वरूप, अमित चंद्रा, पीयूष मोर्डिया और बीडी पाल्सन की एडीजी रैंक में प्रोन्नति संभावित है। इसी तरह वर्ष 2005 बैच के छह आईपीएस अफसरों की डीआईजी से आईजी रैंक में प्रोन्नति होनी है। इनमें से ज्यादातर इस समय रेंज में तैनात हैं। ऐसे में प्रोन्नति के बाद भी इन्हें रेंज में ही तैनात रखा जा सकता है। एडीजी से डीजी रैंक में प्रोन्नत होने वाले अफसरों को अभी पदनाम मिलने की संभावना कम है, क्योंकि अभी डीजी रैंक का पद रिक्त नहीं है। डीजी रैंक के पद अगले साल रिक्त होने वाले हैं। 


वर्ष 2023 में डीजी रैंक के पांच अफसर रिटायर होने वाले हैं। हालांकि इन्हीं में से किसी एक को डीजीपी बनाया जा सकता है, जिसे डीजीपी के रूप में दो साल का कार्यकाल मिल सकता है।

नए साल में होने वाली प्रोन्नति का लाभ वर्ष 2019 बैच के नौ आईपीएस अफसरों को भी मिल सकता है। ये अफसर एएसपी से एसपी पद पर प्रोन्नत होंगे। इसी तरह 2009 बैच के 11 आईपीएस अफसरों को डीआईजी पद पर प्रोन्नत करने पर विचार किया जाएगा। इनमें कई जिलों के पुलिस कप्तान भी शामिल हैं। 


जाहिर है कि इन अफसरों की प्रोन्नति के बाद जिलों के नए पुलिस कप्तान तैनात किए जाएंगे। साथ ही वर्ष 2010 बैच के 36 आईपीएस अफसरों को सेलेक्शन ग्रेड का लाभ मिलेगा। ये आईपीएस इस समय एसपी रैंक में कार्यरत हैं।

Monday 26 December 2022

पंजाब होशियारपुर टांडा सड़क पर लगा है गंदगी का अम्बार जिम्मेदार है बे खबर।


 पंजाब होशियारपुर टांडा सड़क पर लगा है गंदगी का अम्बार जिम्मेदार है बे खबर। 



पंजाब के जिला होशियारपुर के नजदीक पंडता शहर टांडा में खुल्ले आम सडक पर कुंडा फेका जा रहा है जिसके कारण कोई भी दुर्घटना हो सकती है और गंदगी से डेगु और करोना जैसी गम्भीर बीमारी भी फैल सकती है परन्तु जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारी बे खबर दिख रहे है।


 पंजाब के होशियारपुर टांडा से सुनैना की रिपोर्ट

आगरा बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा: 7 विदेशी युवतियां पकड़ी गईं पुलिस ने 8 युवकों को भी लिया हिरासत में


 आगरा बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा: 7 विदेशी युवतियां पकड़ी गईं


पुलिस ने 8 युवकों को भी लिया हिरासत में


उत्तर प्रदेश आगरा में न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पहले पुलिस ने बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा किया है। मिली जानकारी के अनुसार थाना ताजगंज क्षेत्र में फतेहाबाद रोड पर एक स्पा सेंटर में सात विदेशी युवतियां पकड़ी गईं, जो टूरिस्ट वीजा पर आगरा में लाई गईं थीं। इन युवतियों के साथ आठ युवको को भी पुलिस ने दबोचे हैं। सभी से पुलिस पूछताछ कर रही है।


 ताजगंज पुलिस को फतेहाबाद रोड स्थित होटल अरीबा के बेसमेंट में चल रहे स्पा सेंटर में देह व्यापार की सूचना मिली थी। सूचना के बाद पुलिस ने यहां छापा मारा। पुलिस ने यहां से सात विदेशी युवतियों के अलावा आठ युवकों को भी दबोचा है। आरोपियों में चार ग्राहक भी शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि युवतियों में तीन थाईलैंड, एक मिजोरम, एक असम और दो म्यांमर की रहने वाली हैं। विदेशी युवतियां टूरिस्ट वीजा पर आगरा में लाई गईं थीं।

आजमगढ़ झूठे मुकदमे में फंसाये जाने से परेशान पीड़ित एसपी से मिले


 आजमगढ़ झूठे मुकदमे में फंसाये जाने से परेशान पीड़ित एसपी से मिले



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ हत्या प्रयास के मुकदमे में फंसे आरोपियों द्वारा साजिश के तहत झूठे मुकदमे में फंसाए जाने से परेशान पीड़ित परिवार ने पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र सौंपकर निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


 पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर सोमवार को शहर से सटे हथिया गांव की रहने वाली दर्जनों महिलाएं पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर पहुंची। पीडित बृजभान निषाद के घर की महिलाओं का आरोप है कि कुछ दिनों पूर्व हथिया गांव के प्रधान प्रतिनिधि कुदंन सोनकर, अंगद सोनकर सहित आधा दर्जन लोगों ने बृजभान को मारपीट कर घायल कर दिया था। 


इस मामले में सभी के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। इसी रंजीश को लेकर आरोपियों ने फर्जी केस में फंसाने के लिए बृजभान के खिलाफ साजिश के तहत शहर कोतवाली में घर में घुसकर किशोरवय लड़की के साथ छेड़खानी करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करा दिया है। जबकि जिस समय का यह मुकदमा दर्ज कराया गया है उस समय बृजभान अपने घर पर मौजूद रहा। पीड़ित पक्ष ने पुलिस अधीक्षक से इस मामले में निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

आजमगढ़ एसपी कार्यालय ही छावनी में हुआ तब्दील आन्दोलनकारियों को रोकने के लिए दंगा नियंत्रण जत्थे ने संभाला मोर्चा पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य की सूझबूझ से स्थिति हुई सामान्य


 आजमगढ़ एसपी कार्यालय ही छावनी में हुआ तब्दील


आन्दोलनकारियों को रोकने के लिए दंगा नियंत्रण जत्थे ने संभाला मोर्चा


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य की सूझबूझ से स्थिति हुई सामान्य


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में उस समय काफी गहमागहमी का माहौल पैदा हो गया जब मैगसेसे एवार्ड से सम्मानित डा0 संदीप पाण्डेय के नेतृत्व में किसान आन्दोलनकारियों ने एसपी कार्यालय पर धरना शुरू कर दिया। आन्दोलनकारी पुलिस अधीक्षक को अपना शिकायती पत्र सौंपने के लिए गये थे। कुछ देर तक पुलिस कार्यालय पर काफी गहमा गहमी का माहौल बना रहा है। धरने पर बैठे किसान नेताओं को पुलिस ने चारो तरफ से घेर रखा था, उनकी गिरफ्तारी के लिए दो पुलिस वैन भी बुला ली गई थी। स्थिति को भांपते हुए पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सूझबूझ दिखाते हुए किसान नेताओं के प्रतिनिधिमण्डल को मिलने के लिए बुलाया और उनकी बातें सुनी।


काफी देर तक किसान नेताओं की पुलिस अधीक्षक से वार्ता हुई। पुलिस अधीक्षक से मिलने और उनके समक्ष अपनी बात रख आन्दोलनकारी वहां से मन्दुरी खिरियाबाग के लिए रवाना हो गये।


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य को सौंपे गये ज्ञापन में डा0 संदीप पाण्डेय ने बताया कि खिरिया बाग, जमुआ आज़मगढ़ के किसान-मजदूर पिछले 75 दिन से धरने पर बैठे हैं. हमारे आंदोलन के समर्थन में वाराणसी से एक पदयात्रा 24 दिसंबर को आने वाली थी उसी को लेकर वाराणसी गए आंदोलन से जुड़े राजीव यादव और विनोद यादव के अपहरण की सूचना ढाई बजे के करीब मिली. हमने लगातार उनसे संपर्क किया पर दोनों का मोबाइल बंद जा रहा था।


उनके साथ गए लोगों ने बताया कि जब 112 पर अपहरण की सूचना दी तो वहां की स्थानीय पुलिस ने बताया कि एसटीएफ क्राइम ब्रांच ने उन्हें उठाया है. देर रात सूचना मिली कि दोनों को छोड़ दिया गया है। हमने इस संदर्भ में राजीव यादव से बात की तो उन्होंने बताया कि उनसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के नाम पर किसानों-मजदूरों की जमीन-मकान छीनने के खिलाफ चल रहे आंदोलन के बारे में पूछताछ की गई।


उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से हम आंदोलन चला रहे हैं। इस सवाल पर हमारे पक्ष में विधानसभा और लोकसभा में भी सवाल उठ चुके हैं ऐसे में हमारे आंदोलन से जुड़े किसी व्यक्ति का अपहरण कर कई थानों से घूमते हुए, उसे कंधरापुर थाना ले जाकर जिस तरीके से रिहा किया गया वो स्पष्ट करता है कि प्रशासन आंदोलन को तोड़ने की साजिश के तहत इस तरह की गैरकानूनी कार्रवाई कर रहा है। एक किसान नेता को जिस तरह से अपराधियों की तरह उठाया गया, मारा-पीटा गया और उससे पिस्टल के बारे में पूछताछ की गई वो बताता है कि उन्हें फर्जी मुकदमे में फ़साने की साजिश के तहत यह कार्रवाई की गई। जिन अपहरणकर्ताओं ने राजीव यादव और विनोद यादव का अपहरण किया उनके ऊपर मुकदमा दर्ज करते हुए इस साजिश में संलिप्त सभी दोषियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

प्रयागराज भाजपा विधायक से भिड़ीं प्रधानाध्यापिका कहा कोई ब्रम्हा नहीं है हमे सस्पेंड करवा दीजिए


 प्रयागराज भाजपा विधायक से भिड़ीं प्रधानाध्यापिका


कहा कोई ब्रम्हा नहीं है हमे सस्पेंड करवा दीजिए


उत्तर प्रदेश प्रयागराज के नैनी में अटल जयंती पर एक प्रधानाध्यापिका करछना के विधायक पीयूष रंजन निषाद पर भड़क गईं। आरोप है कि इसकी शिकायत वीडियो सहित बीएसए के पास पहुंची जिस पर बीएसए ने प्रधानाध्यापिका को सस्पेंड कर दिया। वीडियो में प्रधानाध्यापिका, बिना उन्हें सूचना दिए कार्यक्रम कराए जाने पर बुरी तरह नाराज दिख रही हैं। इस दौरान वह यह कहती दिख रही हैं कि 'कोई ब्रह्मा नहीं है। हमको सस्पेंड करा दें। हमारी जान नहीं ले लेंगे। हमारी रोटी यहीं से नहीं चलती है।'

वीडियो में दिख रहा है कि विधायक और उनके समर्थकों द्वारा जब उन्हें यह समझाने का प्रयास किया जाता है कि आयोजन स्थल स्कूल ही नहीं पंचायत भवन का भी प्रांगण है तो प्रधानाध्यापिका कहती हैं कि यह कैंपस जितना पंचायत भवन का है उतना ही स्कूल का भी है। मैं प्रिंसिपल हूं यहां की। मुझे एक सूचना तक नहीं है। क्या मेरा कोई औचित्य नहीं है? मेरा कोई अस्तित्व नहीं है? मुझे बस एक सूचना चाहिए थी कि मेरे कैंपस में कार्यक्रम हो रहा है।


इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद लोग उन्हें समझाने का प्रयास करते हैं तो प्रधानाध्यापिका कहती हैं कि मैं गलत नहीं हूं। इस बातचीत के दौरान एक शख्स गुस्से में आ जाता है तो प्रधानाध्यापिका उसे सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए भी नज़र आती हैं।


बता दे कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर संविलियन विद्यालय अरैल स्थित पंचायत भवन पर सुशासन दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आरोप है कि इसी दौरान स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका कल्पना त्यागी करछना के विधायक पीयूष रंजन निषाद से उलझ गईं। प्रधानाध्यापिका ने उनकी अनुमति के बगैर स्कूल खोलकर कार्यक्रम करने पर आपत्ति जताई। विधायक ने इस अनुशासहीनता की सूचना बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी को फोन पर दी और वीडियो भी भेजा।


जिसके बाद बीएसए ने वीडियो काल के माध्यम से उक्त घटना की पुष्टि की और जनप्रतिनिधि के साथ अभद्रता व दुर्व्यहार करने पर प्रभारी प्रधानाध्यापिका को निलंबित कर दिया। बीएसए के मुताबिक प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने न केवल सरकारी कार्यक्रम में बाधा डाली बल्कि जनप्रतिनिधियों के साथ दुर्व्यवहार कर विभाग की छवि धूमिल की है। उनका यह कृत्य न केवल शिक्षक के कार्य एवं दायित्वों के प्रतिकूल है बल्कि सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली का भी उल्लंघन किया गया है। इन गंभीर आरोपों के मद्देनजर प्रभारी प्रधानाध्यापिका को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए ब्लॉक संसाधन केन्द्र फूलपुर से सम्बद्ध किया गया है। निलम्बन प्रकरण की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी फूलपुर विश्वनाथ प्रजापति को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।


इस बारे में करछना के विधायक पीयूष रंजन निषाद ने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के पहले बूथ अरैल में रविवार को प्रधानमंत्री के मन की बात एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती का कार्यक्रम था। प्राथमिक विद्यालय अरैल की कार्यवाहक प्रधानाध्यापिका ने अभद्रता करते हुए कार्यक्रम का विरोध शुरू कर दिया। मैंने काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मानी। उन्होंने किस मानसिकता के तहत यह किया नहीं पता।

कानपुर दरोगा और सिपाही को बंधक बनाया, बुरी तरह की पिटाई, वर्दी फाड़ी अपने आप को बचाने के लिए दरोगा ने लिया युवती का सहारा, वीडियो वायरल


 कानपुर दरोगा और सिपाही को बंधक बनाया, बुरी तरह की पिटाई, वर्दी फाड़ी


अपने आप को बचाने के लिए दरोगा ने लिया युवती का सहारा, वीडियो वायरल


उत्तर प्रदेश कानपुर में ककवन इलाके के हरिपुरवा गांव में वादी पक्ष के घर समन तामील कराने गए दरोगा व सिपाही को बंधक बनाकर बुरी तरह पीटा गया। वर्दी तक फाड़ दी गई। करीब आधा घंटे बाद पहुंची पुलिस ने मुक्त कराया। फिलहाल मामले में एक को हिरासत में लिया गया है। बिल्हौर पुलिस गांव में मुस्तैद है।

जानकारी के अनुसार, गांव के एक दलित परिवार की युवती दूसरे जिले के युवक के साथ चली गई थी। तीन दिसंबर को युवती के पिता ने ककवन थाने में अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। दरोगा गर्वित त्यागी ने दोनों को बरामद भी कर लिया था । पुलिस के मुताबिक दोनों बालिग हैं और शादी कर चुके हैं। दरोगा गर्वित त्यागी सिपाही माधव के साथ वादी के घर रविवार शाम गए थे। परिजनों ने दरोगा से कहा कि घर के भीतर आकर बयान लीजिए। दरोगा ने जब विवेचना में फाइनल रिपोर्ट लगाने की बात कहकर युवती के पिता को नोटिस साइन करने के लिए दिया तो परिजन आग-बबूला हो गए। दरोगा व सिपाही को पीटने लगे। वर्दी फाड़कर बिल्ले तक नोच डाले। मोबाइल भी छीन लिया, सिपाही माधव ने वहां से किसी तरह भागकर चौकी प्रभारी विषधन को सूचना दी। इसके बाद गांव पुलिस पहुंची।


पुलिस के मुताबिक दरोगा ने अपने बचाव के लिए युवती की बड़ी बहन का सहारा लिया। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है। वीडियो में परिजन कहते दिख रहे हैं कि युवती से लिपटकर दरोगा ने उसकी बेइज्जती की है। हालांकि दरोगा अपना बचाव करते दिख रहे हैं। युवती की शादी हो जाने से परिजन बहुत आक्रोश में थे। एसीपी बिल्हौर आलोक कुमार सिंह का कहना है कि दरोगा गर्वित त्यागी वादी के नोटिस पर साइन कराने गए थे। वादी व उसके परिजनों ने दरोगा सिपाही पर हमला कर दिया। इसमें एक को हिरासत में लिया गया है। वहीं एडिशनल डीसीपी लखन सिंह यादव व एडिशनल साउथ अंकिता शर्मा ने शिवराजपुर थाने में दरोगा व सिपाही का बयान दर्ज किया।


पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने बताया कि विवेचक पीड़िता के घर गए थे। परिजन यह चाहते थे कि पीड़िता उन्हें सौंप दी जाए। दरोगा और सिपाही से मारपीट की गई। विवेचक को बंधक बनाया गया। विवेचक ने बचाव में पीड़िता की बड़ी बहन का हाथ पकड़ लिया था। पुलिस के बयान संबंधी रिपोर्ट में पुलिस का पक्ष नहीं दिख रहा है। एडिशनल डीसीपी लखन सिंह को जांच के लिए भेजा गया है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

बरेली प्रेमी की खातिर शादी के 20 दिन बाद ही खुद उजाड़ा अपना सुहाग पति के शव को बोरे में भरकर नदी में फेंका


 बरेली प्रेमी की खातिर शादी के 20 दिन बाद ही खुद उजाड़ा अपना सुहाग


पति के शव को बोरे में भरकर नदी में फेंका


उत्तर प्रदेश बरेली शादी के 20 दिन बाद ही एक महिला ने अपना सुहाग उजाड़ डाला। महिला ने प्रेमी संग मिलकर अपने पति को मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद महिला ने पति के शव को एक बोरे में भरकर नदी में फेंक दिया। एक महीने बाद शव मिला तो सनसनी फैल गई। महिला का कारनामा ऐसा था कि जिसने सुना वह भी हैरान रह गया। महिला ने यह जघन्य अपराध केवल अपने प्रेमी के साथ रहने की खातिर किया। पति की हत्या में महिला ने प्रेमी और उसके दोस्तों की भी मदद ली थी।


मिली जानकारी के अनुसार जोगीनवादा के रहने वाले मूलचंद के बेटे सोनू सागर की शादी चार नवंबर को सम्राट अशोक नगर कॉलोनी में रहने वाली चांदनी के साथ हुई थी। 25 नवंबर को सोनू घर से निकलने के बाद लापता हो गया। इस मामले में दस दिसंबर को थाना बारादरी में मूलचंद ने सोनू की पत्नी चांदनी, उसके प्रेमी अरविंद और अन्य ससुराल वालों के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और चांदनी, उसके प्रेमी अरविंद, दोस्त सचिन और राजा साहू को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सामने आया कि वे लोग सोनू को नशा देने के बाद कार से फतेहगंज पश्चिमी लेकर गए और पीटकर हत्या करने के बाद शव को बोरे में बंद करके भाखड़ा नदी में फेंक दिया।


कई दिन तक नदी में तलाशी के बाद भी सोनू का शव नहीं मिला तो बुधवार को अरविंद और सचिन को उसके अपहरण के मामले में जेल भेज दिया गया। चांदनी और राजा साहू से पूछताछ करने के साथ ही पुलिस भाखड़ा नदी में सोनू का शव भी तलाश रही थी। शनिवार को फतेहगंज पश्चिमी से करीब दस किलोमीटर दूर पनवड़िया गांव के पास नदी से सोनू का शव बरामद हो गया। सोनू के परिजनों ने उसकी शिनाख्त की।


पुलिस के मुताबिक अरविंद और चांदनी में दूर की रिश्तेदारी है। कई साल पहले एक शादी समारोह में मुलाकात के बाद दोनों में प्रेम संबंध हो गए। पिछले दिनों चांदनी की शादी सोनू सागर से कर दी गई। इसके बाद उसने अरविंद के साथ मिलकर उसकी हत्या करने के बाद शव गायब करने का प्लान बनाया। 25 नवंबर को चांदनी ने सोनू से कहा कि उसके कुछ दोस्त शादी की पार्टी मांग रहे हैं। चांदनी के कहने पर सोनू सुरेश शर्मा नगर पहुंचा और वहां उन लोगों ने पार्टी की। इसी दौरान उन लोगों ने सोनू को नशीला पदार्थ दे दिया और कार में डालकर फतेहगंज पश्चिमी ले गए। वहां पीटकर हत्या करने के बाद शव को बोरे में बंद करके नदी में फेंक दिया।


सोनू का पोस्टमार्टम होने के बाद उसके परिजन अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हंगामा करने लगे। सूचना पर बारादरी और कोतवाली का फोर्स मौके पर पहुंच गया। उन लोगों को समझाकर जैसे-तैसे पुलिस ने शांत किया। इसके बाद पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को फोन किया और उन लोगों को समझाकर शव को पोस्टमार्टम हाउस के फ्रीजर में रखवा दिया। अब रविवार को सोनू का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Sunday 25 December 2022

आजमगढ़ जीयनपुर नकली करेंसी, असलहा व बाइक के साथ 3 ठग गिरफ्तार


 आजमगढ़ जीयनपुर नकली करेंसी, असलहा व बाइक के साथ 3 ठग गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली पुलिस ने रविवार की सुबह क्षेत्र के लाटघाट चौराहे के समीप ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के साथ ठगी करने वाले तीन व्यक्तियों को धर दबोचा। पकड़े गए अभियुक्तों के कब्जे से पुलिस ने नकली नोट की गड्डी, अवैध असलहा तथा बाइक बरामद किया है।


जीयनपुर कोतवाली प्रभारी यादवेन्द्र पांडेय रविवार की सुबह क्षेत्र के लाटघाट चौराहे पर वाहन चेकिंग के दौरान अपने सहयोगियों की मदद से बाइक सवार तीन युवकों को पकड़ा। तलाशी के दौरान हिरासत में लिए गए युवकों के कब्जे से पुलिस ने नकली करेंसी व अवैध असलहा की बरामदगी की। पूछताछ के दौरान जानकारी मिली कि उनके कब्जे से मिली बाइक चोरी की है जिसे बेचने के लिए सभी मऊ जिले के घोसी बाजार जा रहे थे।


 पकड़े गए लोगों में देवराज यादव पुत्र सुदर्शन यादव ग्राम बीबीपुर व धनंजय यादव पुत्र लालमन ग्राम बनकटा थाना क्षेत्र रौनापार तथा संतोष कुमार पुत्र बदरी ग्राम रामगढ़ कोतवाली क्षेत्र जीयनपुर के निवासी बताए गए हैं। तीनों के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत विधिक कार्रवाई की गई है।

वाराणसी प्रेमिका को पाने के लिए दोस्त की गला रेत कर हत्या 10 माह बाद बाल अपचारी समेत 3 गिरफ्तार


 वाराणसी प्रेमिका को पाने के लिए दोस्त की गला रेत कर हत्या


10 माह बाद बाल अपचारी समेत 3 गिरफ्तार


वाराणसी के मलहिया में 10 माह पूर्व हुए श्रवण हत्याकांड का पुलिस ने शनिवार को सनसनीखेज खुलासा किया। श्रवण राजभर (22) की गला रेतकर हत्या आशनाई में उसके दोस्तों ने ही की थी। वारदात में आरोपी बाल अपचारी समेत तीन दोस्तों को लंका पुलिस ने शनिवार सुबह विश्वसुंदरी पुल के नीचे गंगा सरोवर से गिरफ्तार किया।


आठ मार्च 2022 की रात खून से लथपथ श्रवण का शव मलहिया पुलिस पिकेट से लगभग 200 मीटर दूर बाबुराहनी में मिला था। चाकू से गला रेता था और पेट पर भी कई वार किए गए थे। डीसीपी काशी आरएस गौतम के अनुसार मलहिया निवासी ट्रॉली संचालक श्रवण राजभर की हत्या मामले में उसके पिता मुन्नालाल ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था।


मुकदमे की तफ्तीश के दौरान रमना चौकी इंचार्ज अमित राय ने सर्विलांस और सीसी कैमरे खंगालते हुए आरोपियों को दबोचा। गिरफ्तार आरोपियों में कमलेश उर्फ कुमेश राजभर, योगेश्वर राजभर उर्फ राजा राय उर्फ बंगाली और एक बाल अपचारी है। सभी मलहिया रमना के रहने वाले हैं।


लंका पुलिस की पूछताछ में आरोपी कमलेश उर्फ कुमेश ने बताया कि श्रवण से अच्छी दोस्ती थी। साथ में रोजाना उठना-बैठना था। मलहिया में ही एक युवती से प्रेम करता था, जिसे श्रवण भी चाहता था। श्रवण की नजदीकियां युवती से अधिक हो गई थी। इसे लेकर कई बार श्रवण को समझाया भी था लेकिन वह नहीं माना। तब प्रेमिका को पाने की राह में रोड़ा बन रहे श्रवण को मारने की योजना बनाई।


वारदात को अंजाम देने के लिए योगेश्वर राजभर उर्फ राजा राय उर्फ बंगाली और एक अन्य दोस्त को तैयार किया। योजना के अनुसार दो दिन पहले श्रवण राजभर को मलहिया पुलिया के नीचे शराब पीने के बहाने बुलाया था, लेकिन किसी कारण उस दिन घटना को अंजाम नहीं दे सका। फिर दो दिन बाद आठ मार्च 2022 को श्रवण को उसी जगह शराब पार्टी के लिए फिर से बुलाया।


श्रवण स्कूटी से मलहिया पुलिया के पास अपनी स्कूटी जैसे ही उतरा कि उसे दबोच लिया। अपने साथियों के साथ मिलकर उसकी चाकू से गोदकर हत्या कर दी। पेट और गला रेतकर उसे मौत के घाट उतारा गया था। गिरफ्तारी टीम को डीसीपी काशी ने पुरस्कृत किया।

Saturday 24 December 2022

आजमगढ़ सरायमीर हेरोइन के साथ एक गिरफ्तार


 आजमगढ़ सरायमीर हेरोइन के साथ एक गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर थाना पुलिस द्वारा बीती रात करीब 8.10 बजे चेकिंग के दौरान खण्डवारी नहर पुलिया से एक अभियुक्त को हिरासत में लिया। 


चेकिंग के दौरान उसके पास से 533 मिली ग्राम नाजायज हेरोइन बरामद हुई। पुलिस ने अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पूछ ताछ मे गिरफ्तार अभियुक्त ने अपना नाम आदिल वकार पुत्र वकार अहमद ग्राम मुण्डियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ बताया है।

आजमगढ़ देवगांव बिजली की एक चिंगारी और खाक हो गए 10 परिवारों के घर नजारा देख रो पड़ेंगे आप


 आजमगढ़ देवगांव बिजली की एक चिंगारी और खाक हो गए 10 परिवारों के घर


नजारा देख रो पड़ेंगे आप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली अंतर्गत विकास खंड लालगंज के रेतवां चंद्रभानपुर गांव में शुक्रवार की सुबह हुई अगलगी की घटना में 10 वनवासी परिवारों की गृहस्थी जल कर खाक हो गई। बिजली के तारों में हुई शार्ट सर्किट से घटना हुई। जिससे सभी पीड़ित परिवारों के लोग खुले आसमान के नीचे आ गए है।


लालगंज कस्बा के समीप रेतवा चंद्रभानपुर गांव है। इस गांव में वनवासी झोपड़ी आदि डाल कर रहते है। शुक्रवार की सुबह पास से गुजरे विद्युत तार में हुई शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी ने 10 वनवासी परिवारों की झोपड़ियों को अपने आगोश में ले लिया।

एक-एक कर 10 परिवारों की झोपड़ी पूरी तरह से आग की भेंट चढ़ गई। पीड़ित लोगों में कुमार, बबलू, मनीराम, नंदलाल, विजई, मुन्ना, सोनू, रामाश्रय, प्रदीप, शुभवंती आदि शामिल है। आग लगते ही झोपड़ियों में मौजूद लोगों में भगदड़ सी मच गई। सभी झोपड़ी से बाहर निकल आए और आग बुझाने की कवायद में जुट गए।


सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी कुछ ही देर में मौके पर पहुंच गई। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक पीड़ित परिवारों की बाइक, खाद्यान्न समेत गृहस्थी का सारा सामान जल कर खाक हो चुका था।

अगलगी की घटना की जानकारी होते ही प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंच गया और पीड़ित परिवारों को तहसील बुला कर मदत का आश्वासन दिया है। वहीं चेयरमैन पद के कई प्रत्याशी भी मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों को अपने स्तर से मदद उपलब्ध कराया।

हमीरपुर महिला सिपाही लापता, पुलिस भी ढूढने में नाकाम भाई ने 26 जनवरी को दी आत्मदाह की धमकी


 हमीरपुर महिला सिपाही लापता, पुलिस भी ढूढने में नाकाम



भाई ने 26 जनवरी को दी आत्मदाह की धमकी


हमीरपुर में एक शख्स अपने हाथों में बहन की फोटो लेकर दर दर की ठोकर खाता घूम रहा है। उसका कहना है की उसकी बहन 20 साल से लापता है, जिसकी गुमशुदगी भी दर्ज है, लेकिन पुलिस उसे अब तक नहीं ढूंढ सकी। अब उसने मुख्यमंत्री को प्रार्थना पत्र भेज कर बहन की तलाश करवाने की मांग की है। मिली जबकरी के मुताबिक बहन के ना मिलने पर 26 जनवरी को आत्मदाह की चेतावनी दी है।


मुख्यमंत्री को प्रार्थनापत्र भेजने वाला शख्स हमीरपुर के रहुनिया धर्मशाला का रहने वाला है। जिसकी बहन पुलिस में सिपाही थी। उसकी झांसी में तैनाती थी। वर्ष 2002 में पुलिसकर्मी राधा समान के लिए प्रयागराज नैनी गई हुई थी, जहां से वह रहस्यमय ढंग से गायब हो गई। जिसके बाद नैनी थाने में राधा की गुमशुदगी भी दर्ज कराई गई , लेकिन अभी तक पुलिस राधा को तलाश नहीं सकी।


भाई दुर्गा सिंह ने बताया कि बहन के लौट कर आने का इंतज़ार करते करते मां की 2002 में सदमे से मौत हो गई। बड़ी बहन की बीमारी से मौत हो गई। लेकिन वह अभी भी बहन के मिलने की आस में है। अब उसने बहन की तलाश के लिए मुख्यमंत्री को एक रजिस्ट्री 8 दिसंबर को और दूसरी रजिस्ट्री 19 दिसंबर को दी है। अगर 26 जनवरी तक उसकी बहन को पुलिस ढूंढ नहीं सकी तो वह मुख्यमंत्री के सामने पहुंच कर आत्मदाह करेगा।

आजमगढ़ मुबारकपुर एसटीएफ की मदद से दोस्त के साथ पकड़ा गया इनामी अपराधी कब्जे से अवैध असलहा, गांजा व बिना नंबर की बाइक बरामद


 आजमगढ़ मुबारकपुर एसटीएफ की मदद से दोस्त के साथ पकड़ा गया इनामी अपराधी


कब्जे से अवैध असलहा, गांजा व बिना नंबर की बाइक बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की लखनऊ यूनिट एवं मुबारकपुर पुलिस के संयुक्त प्रयास से गुरुवार की रात करीब 11 किलोग्राम गांजा, अवैध असलहा तथा बिना नंबर की बाइक के साथ 25 हजार रू ईनाम घोषित अपराधी अपने दोस्त के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ गया।


एसटीएफ की लखनऊ यूनिट में तैनात उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार सिंह को सूचना मिली कि उड़ीसा प्रांत से गांजा की खेप लेकर आए दो मादक पदार्थ कारोबारी आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर क्षेत्र में अवैध गांजा की आपूर्ति कर रहे हैं। गांजा तस्करों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ टीम ने मुबारकपुर पुलिस से संपर्क साधा। गुरुवार की रात करीब 10 बजे पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर मुबारकपुर क्षेत्र के गजहड़ा मोड़ के पास बिना नंबर की बाइक पर सवार दो युवकों को पकड़ा। तलाशी के दौरान पुलिस ने उनके कब्जे से 11 किलो 150 ग्राम गांजा तथा एक तमंचा मय दो कारतूस बरामद किया गया।


 पकड़े गए मादक पदार्थ कारोबारियों में 25 हजार रू ईनाम घोषित देवनारायण सरोज पुत्र रामवृक्ष ग्राम असाउर टीकर एवं उमा चौहान पुत्र स्व० कैलाश ग्राम मई खरगपुर थाना क्षेत्र गंभीरपुर के निवासी बताए गए हैं। पकड़े गए अभियुक्तों के खिलाफ जिले के आलावा मऊ एवं बलिया जनपद में भी कई संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ 223 आरक्षी पदोन्नति प्राप्त कर बने मुख्य आरक्षी पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने प्रदान किया चिन्ह


 आजमगढ़ 223 आरक्षी पदोन्नति प्राप्त कर बने मुख्य आरक्षी


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने प्रदान किया चिन्ह



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस उपमहानिरीक्षक स्थापना, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्य आरक्षी- आरक्षी सेवा नियमावली के प्रावधानों के अनुसार ज्येष्ठता के आधार पर वर्ष 2018-2021 में उत्पन्न रिक्तियों के सापेक्ष पूरे उत्तर प्रदेश में 21295 आरक्षी नागरिक पुलिस को मुख्य आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर पदोन्नति प्रदान किया गया है।


जिसके क्रम में पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा जनपद आजमगढ़ से पदोन्नति प्राप्त हुए 223 आरक्षी नागरिक पुलिस को मुख्य आरक्षी नागरिक पुलिस का चिन्ह लगाया गया तथा उनके उज्वल भविष्य की कामना करते हुए जनता के साथ सहयोगात्मक व मानवीय दृष्टीकोण अपनाने हेतु निर्देशित किया। 


जिसमें जनपद के पुलिस लाइन्स से 49, 

थाना कोतवाली से 12, 

न्यायालय सुरक्षा से 09,

 यूपी-112 से 09,

 थाना तरवां से 08, 

एलआईयू से 07, 

थाना बिलरियागंज से 07, 

थाना रौनापार से 06, 

थाना बरदह से 06,

 थाना देवगांव से 06, 

थाना गम्भीरपुर से 05, 

(थाना सिधारी, निजामाबाद व अहरौला) से 04-04, 

(थाना मुबारकपुर, अतरौलिया, तहबरपुर, फूलपुर, व दीदारगंज) से 03-03, 

थाना रानी की सराय, मेंहनगर, मेंहनाजपुर, कप्तानगंज व सरायमीर) से 02-02, 

(थाना कंधरापुर, जीयनपुर, महराजगंज व पवई) से 01-01

 तथा विभिन्न शाखा (मीडिया सेल, सर्विलांस सेल, साइबर सेल, अभियोजन शाखा, अपराध प्रकोष्ठ, एसओजी, कार्यालय अपर पुलिस अधी0 नगर, कार्यलाय अपर पुलसि अधी0 यातायात, कार्या0 क्षेत्रा0 नगर, कार्या0 क्षेत्रा0 बूढ़नपुर, कार्या0 क्षेत्रा0 लालगंज, कार्या0 क्षेत्रा0 फूलपुर, गोपनीय कार्यालय, चुनाव सेल, जनसूचना सेल, पासपोर्ट सेल, पीआरओ सेल, पुलिस अधी0 टेलीफोन, मानीटरिंग सेल, यातायात, वाचक पुलिस अधी0, आंकिक शाखा, शिकायत प्रकोष्ट, समन सेल, आर्थिक सहायता एसपीओ कार्यालय व अन्य शाखा) से 58 आरक्षी नागरिक पुलिस को मुख्य आरक्षी नागरिक पुलिस का चिन्ह लगाया गया।

आजमगढ़ भूपेन्द्र सिंह मुन्ना भगोड़ा घोषित


 आजमगढ़ भूपेन्द्र सिंह मुन्ना भगोड़ा घोषित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विधान सभा चुनाव में कई बार बसपा के प्रत्याशी रह चुके भूपेंद्र सिंह को कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। बरदह थाने में भूपेंद्र सिंह के खिलाफ दर्ज मुकदमे की विवेचना डीआईजी के निर्देश पर क्राइम ब्रांच मऊ के निरीक्षक द्वारा की जा रही है।


बरदह थाना क्षेत्र में हुई एक हत्या के मामले में भूपेंद्र सिंह उर्फ मुन्ना सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। मुकदमें की विवेचना बरदह थाना पुलिस द्वारा की जा रही थी। इसी बीच डीआईजी आजमगढ़ परिक्षेत्र द्वारा इस मुकदमें की विवेचना इंस्पेक्टर क्राइम ब्रांच मऊ को पार्ट पीआई के रुप में दे दी गई। वर्तमान में विवेचना क्राइम ब्रांच मऊ के निरीक्षक द्वारा की जा रही है। भूपेंद्र सिंह की गिरफ्तारी की कवायद में जब पुलिस जुट गई तो मुन्ना सिंह अंडर ग्राउंड हो गए। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में केस चल रहा है।


 मुन्ना सिंह की न तो गिरफ्तारी हुई न ही उन्होंने अब तक कोर्ट में समर्पण ही किया। जबकि 13 मई 2022 को कोर्ट के निर्देश पर 82 की कार्रवाई भी की जा चुकी है। इंस्पेक्टर क्राइम ब्रांच मऊ अखिलेश शुक्ला ने बताया कि अब कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा (फरार) घोषित कर दिया है। भूपेंद्र सिंह मुन्ना बसपा से जुड़े हुए थे और पूर्व में विधान सभा के कई चुनाव बसपा के बैनर तले लड़ चुके है।

Friday 23 December 2022

लखनऊ एडीजी कानून व्यवस्था ने कोरोना को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को जारी किया दिशा निर्देश


 लखनऊ एडीजी कानून व्यवस्था ने कोरोना को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को जारी किया दिशा निर्देश


लखनऊ देश में कोरोना के नये वेरिएंट के दस्तक देने के साथ ही सरकार सतर्क मोड में आ गई है। इसी कड़ी में पुलिस विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें सभी पुलिस कर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की ओर से बृहस्पतिवार को जोनल एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी रेंज और डीआईजी और एसएसपी के नाम दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जिसमें पुलिस कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही शत.प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। जो लोग बूस्टर डोज नहीं लगवाये हैं, उन्हें तत्काल टीका लगवाने के लिए कहा गया है। 


पुलिस कमिश्नरेट और जिलों में उपलब्ध सभी पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की जांच कराते हुए उसे तत्काल क्रियाशील करने और नए पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाने के लिए स्थानों का चिन्हीकरण करने के भी निर्देश दिए गए हैं।


 इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर पर पुलिसकर्मियों की तैनाती करने और भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने को कहा गया है।