Sunday 9 October 2022

आजमगढ़ वनवासी समाज के 20 बच्चों की पढ़ाई को आजमगढ़ के पूर्व DM एनपी सिंह की संस्था की तरफ से मिलेगी पूर्ण आर्थिक मदद, सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भी दिया मदद का भरोसा, 60 बच्चों में से होगा चयन


  आजमगढ़ वनवासी समाज के 20 बच्चों की पढ़ाई को आजमगढ़ के पूर्व DM एनपी सिंह की संस्था की तरफ से मिलेगी पूर्ण आर्थिक मदद, 


सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भी दिया मदद का भरोसा, 60 बच्चों में से होगा चयन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रविवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जाफरपुर आजमगढ़ पर जनपद आजमगढ़ के वनवासी वर्ग प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं के शिक्षण के लिए चयन को लेकर परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें आजमगढ़ के पूर्व जिला अधिकारी नागेंद्र प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में मिशन बिरसा मुंडा सेवा समिति के सदस्यों कमलेश बनवासी, मुसाफिर बनवासी, चंदन कुमार, नंद कुमार बनवासी, अभय कुमार बनवासी, गोविंद बनवासी एवं डायट संस्था के उप शिक्षा निदेशक प्राचार्य अमरनाथ राय के नेतृत्व में डायट संकाय टीम के सदस्य आशुतोष कुमार श्रीवास्तव प्रवक्ता, सतीश चंद्र यादव प्रवक्ता, पुनीत कुमार मौर्य प्रवक्ता, अभय राज निषाद प्रवक्ता की उपस्थिति में शुचिता पूर्ण परीक्षा संपन्न की गई तथा मूल्यांकन कार्य हुआ।



परीक्षा के बाद आजमगढ़ के सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भी प्रतिभागी विद्यार्थियों से बातचीत की तथा बच्चों को उत्साहित और प्रेरित किया। इस कार्य की सराहना करते हुए समिति के सदस्यों एवं डायट संकाय सदस्यों को साधुवाद दिया। 


जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनपद आजमगढ़ के वनवासी प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन कर के उन्हें उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाए। वीर बिरसा मुंडा सोसाइटी की तरफ से वनवासी समाज, मुसहर समाज के गरीब बच्चों के लिए, छात्रवृत्ति एवं उनकी पढ़ाई लिखाई के लिए सहायता राशि के रूप में ₹20,000 प्रतिवर्ष की धनराशि पूर्व जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप सिंह द्वारा बच्चों को दी जाएगी।


 जिसके तहत आज डायट कार्यालय पर बच्चों की परीक्षाएं संपन्न कराई गई। इस दौरान 60 बच्चों ने परीक्षा दी। पूर्व डीएम ने बताया कि कक्षा 9, कक्षा 10, कक्षा 11, कक्षा 12 के 5-5 बच्चों का चयन किया जाएगा। इनकी शिक्षा का खर्च संस्थान उठाएगा। इसी प्रकार उनको उच्च शिक्षा के लिए भी संस्थान की तरफ से सहयोग किया जाएगा। इसके लिए आर्थिक मदद संस्थान की तरफ से तो दी जाएगी। इसके अलावा जन सहयोग भी लिया जाएगा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भी कहा कि वह इस नेक कार्य के लिए हमेशा आगे रहेंगे और जो भी सहयोग वनवासी समाज के लिए जरूरत होगी। वह उसके लिए हमेशा तत्पर रहेंगे।

No comments:

Post a Comment