Thursday 15 September 2022

आजमगढ़ तालाब में तब्दील हुआ फूलपुर विद्युत उपकेंद्र जलजमाव से कभी भी नष्ट हो सकते हैं करोड़ो के उपकरण


 आजमगढ़ तालाब में तब्दील हुआ फूलपुर विद्युत उपकेंद्र


जलजमाव से कभी भी नष्ट हो सकते हैं करोड़ो के उपकरण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दो दिनों की बरसात के पानी की निकासी न हो पाने से फूलपुर विद्युत उपकेंद्र तालाब में तब्दील हो गया है। वर्षों से चली आ रही यह समस्या उच्चाधिकारियों के संज्ञान में होने के बावजूद भी जस की तस बनी हुई है। जलजमाव के चलते कभी भी करोड़ों के उपकरण नष्ट हो सकते हैं।


उपकेंद्र के आसपास भवनों के निर्माण होने के साथ-साथ जल निकासी के लिए बने नाले विलुप्त हो गए। जिसके चलते हर साल बरसात के मौसम में उपकेंद्र तालाब में तब्दील हो जाता है। तालाब में तब्दील उपकेंद्र पर क्षेत्रीय लोगों का छोड़िए परिसर में निवास करने वाले कर्मचारी और अधिकारियों का उपकेंद्र पर पहुंचना टेढ़ी खीर साबित होता है। दो दिन की वर्षा ने पुनः एक बार पूर्व के वर्षों की याद ताजा कर दी और वर्तमान समय मे विद्युत समाधान सप्ताह के रूप में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्या के लिए लगाए गए कैम्प का स्थल बदलकर सुदनीपुर ग्राम पंचायत में बने विद्युत सबस्टेशन प्रांगण में समाधान सप्ताह के रूप में उपभोक्ताओं की समस्या का निस्तारण किया जा रहा है।


 आलम यह कि विद्युत उपभोक्ता अपनी समस्याओं को लेकर विद्युत सब स्टेशन 33/11 के प्रांगण में गन्दे पानी के बीच कार्यालय पहुंच रहे हैं। वहां मौजूद कर्मचारी के बताने पर लोग विद्युत सब स्टेशन सुदनीपुर पहुंच रहे हैं। नालों पर अतिक्रमण की समस्या वर्षाे से चली आ रही है। जलजमाव की वजह से बड़ा ट्रांसफार्मर भी जल चुका है लेकिन आज तक जल निकासी की समुचित व्यवस्था स्थानीय अधिकारी सहित विभागीय उच्चाधिकारियों द्वारा नहीं की जा सकी है। समस्या के निदान हेतु अधीक्षण अभियंता भी मौके का निरीक्षण कर चुके हैं लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।इस संबंध में एसडीओ फूलपुर विनोद कुमार ने बताया कि इसकी सूचना विभागीय उच्चाधिकारियों को दी गयी है।

No comments:

Post a Comment