Monday 18 July 2022

आजमगढ़ सावन के पहले सोमवार को शिवालयों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब जिले के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक


 आजमगढ़ सावन के पहले सोमवार को शिवालयों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब


जिले के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सावन महीने के सोमवार को जनपद के शिव मंदिरों पर मानो श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा हो। हर हर महादेव और बोल बम के नारों से सभी देवालय गूंज रहे थे। प्रमुख शिवालयों पर जुटी श्रद्धालुओं की भीड़ मेले जैसा दृश्य धार्मिक माहौल को और रोचक बना रहा था।



जिले के प्रमुख शिवालयों में भंवरनाथ, पातालपुरी महादेव, भैरव धाम, बउरहवा बाबा सहित अन्य स्थानों पर सोमवार की भोर से जलाभिषेक के लिए खड़ी आस्थावानों की कतार दोपहर तक अनवरत जारी रही। इस अवसर पर लोगों ने देवाधिदेव भगवान शिव को उनके प्रिय वस्तुओं में शामिल दूध, गंगाजल,भांग, धतूरा,विल्वपत्र,बेर, शहद,अक्षत, मीठा,पुष्प आदि को अर्पित कर विग्रह स्वरूप शिवलिंग पर अभिषेक कर अपने और परिवार सहित समाज व देश के लिए मंगल भविष्य की कामना की।


 शिव मंदिरों पर उमड़ी भीड़ में बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग लोगों के साथ ही महिलाओं की संख्या सर्वाधिक रही। मंदिरों के आसपास पूजन सामग्रियों की दुकानों पर भी खूब भीड़ रही। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मंदिरों पर लोगों की सुबह से ही पूजा अर्चना के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। 



सुरक्षा की दृष्टि से स्वयंसेवकों के साथ ही पुलिस बल भी तैनात किए गए थे। महिला पुलिसकर्मी भी मंदिरों पर पूरी तरह मुस्तैद नजर आईं। कई जगहों पर यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त रखने के लिए मार्ग परिवर्तित किया गया था। वहीं शहर के मातबरगंज स्थित शंकर जी मूर्ति के पास स्वावलंबी कलाकार समिति एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से भंडारे का आयोजन किया गया था।

No comments:

Post a Comment