Sunday 10 July 2022

कानपुर बिकरू कांड शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही पर 3 पीसीएस के खिलाफ जांच शुरू


 कानपुर बिकरू कांड शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही पर 3 पीसीएस के खिलाफ जांच शुरू




उत्तर प्रदेश कानपुर एनकाउंटर के बाद बिकरू कांड में शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही बरतने के आरोप में पूर्व एडीएम सिटी समेत तीन पीसीएस अफसरों के खिलाफ जांच शुरू हो गई है। कमिश्नर की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने दस्तावेजों का परीक्षण शुरू किया है। तीनों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया गया है। मंडलायुक्त को एक माह में शासन को रिपोर्ट देनी है।




बिकरू कांड के बाद असलहों की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई थी। एसआईटी प्रमुख संजय आर भूसरेड्डी ने 16 अक्तूबर 2020 को रिपोर्ट में कहा था कि शस्त्र लाइसेंस का गंभीरतापूर्वक सत्यापन व जांच नहीं की गई थी। अफसर जिम्मेदारी से काम करते तो बिकरू कांड जैसी घटना नहीं होती। फर्जी असलहा लाइसेंस की जांच नहीं हो सकी। एसआईटी ने तत्कालीन एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, पूर्व सिटी मजिस्ट्रेट रवि श्रीवास्तव और अपर नगर मजिस्ट्रेट व प्रभारी अधिकारी शस्त्र अभिषेक सिंह को दोषी पाते हुए जांच की संस्तुति की थी। नियुक्ति अनुभाग की ओर से भी प्रारंभिक जांच के निर्देश दिए गए हैं। मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने डीएम और अपर आयुक्त प्रशासन की दो सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी जिसने आरोपों की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। मंडलायुक्त ने बताया कि जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।




विवेक श्रीवास्तव बलिया से ट्रांसफर होकर प्रयागराज जा चुके हैं। अभिषेक सिंह एडीएम फाइनेंस फिरोजाबाद हैं जबकि रवि श्रीवास्तव रिटायर हो चुके हैं।

No comments:

Post a Comment