Friday 10 June 2022

आजमगढ़ सकुशल अदा हुई जुमे की नमाज, प्रशासन ने ली राहत की सांस मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में विरोध स्वरूप बंद रहीं वर्ग विशेष की दुकानें


 आजमगढ़ सकुशल अदा हुई जुमे की नमाज, प्रशासन ने ली राहत की सांस


मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में विरोध स्वरूप बंद रहीं वर्ग विशेष की दुकानें



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कानपुर में बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा को देखते हुए पूरे प्रदेश की प्रशासनिक मशीनरी इस शुक्रवार को अलर्ट मोड पर रही। इस शुक्रवार को जुमे की नमाज को सकुशल अदा कराने के लिए संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए थे।



 जिले में भी इसी तरह की चाक-चौबंद व्यवस्था देखने को मिली। दोपहर बाद जिले में जुमे की नमाज सकुशल अदा हो जाने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली। हालांकि मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में वर्ग विशेष के लोगों ने विरोध स्वरूप अपने प्रतिष्ठान बंद रखा।



प्रदेश के संवेदनशील जनपदों में अपने जिले का भी नाम शामिल है। ऐसे में इस जिले की संवेदनशीलता को देखते हुए प्रशासन हमेशा सतर्क रहता है। बीते दिनों इस्लाम धर्म के पैगंबर मोहम्मद साहब के बारे में की गई टिप्पणी के बाद मुस्लिम समाज में जबरदस्त उबाल देखने को मिल रहा है। इसी बात को लेकर बीते शुक्रवार को कानपुर जनपद में जुमे की नमाज के बाद एक वर्ग विशेष के लोग हिंसा पर उतर आए थे। किसी तरह स्थिति को नियंत्रित किया गया। 




इस बात को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज के मद्देनजर पूरे प्रदेश को अलर्ट मोड पर रखा गया था। जुमे की नमाज से पूर्व सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए थे। प्रशासनिक अधिकारी भी इस बात को लेकर सुरक्षा बलों के साथ चक्रमण करते नजर आए। जनपद में भी समस्त संवेदनशील इलाकों में पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए थे। 




स्थानीय खुफिया इकाई के लोगों को सादी वर्दी में तैनात किया गया था। जगह-जगह तैनात पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद नजर आए। दोपहर में जुमे की नमाज अदा होने के बाद लोग मस्जिदों से सीधे अपने घरों की ओर रुख कर लिए। जिले में कहीं-कहीं मस्जिदों के इमाम द्वारा भी लोगों को शांति व्यवस्था बहाल रखने तथा नमाज के बाद अपने घर जाने की अपील की गई। इसका असर भी देखने को मिला कि लोग नमाज के बाद मस्जिदों से निकलकर अपने-अपने घरों को चल दिए।



 शहर क्षेत्र में स्थित सभी मस्जिदों पर सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए थे। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में भी पुलिस के जवान तैनात थे। हालांकि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में विरोध स्वरूप वर्ग विशेष के लोगों ने अपना प्रतिष्ठान बंद रखा था। कुल मिलाकर दोपहर बाद जुमे की नमाज सकुशल संपन्न होने तथा कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की खबर न मिलने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली।

No comments:

Post a Comment