Monday 30 May 2022

आजमगढ़ सरायमीर मे मीडिया कार्यालय पर मनाया गया पत्रकारिता दिवस


 आजमगढ़ सरायमीर मे मीडिया कार्यालय पर मनाया गया पत्रकारिता दिवस 




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर  हिन्दी पत्रकारता दिवस पर क्षेत्र के सभी पत्रकार अंतरराष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद कार्यालय में बैठक की।



 बैठक में वरिष्ठ पत्रकार अबुलबशर आजमी ने कहा कि आज के दिन पत्रकारीता दिवस मनाया जा रहा है इसके उपलक्ष्य में सरायमीर के सभी पत्रकार कार्यालय में उपस्थित रहे। 



30 मई 1826 में हिंदी पत्रकारिता आरम्भ हुआ। आज ही दिन यूगल किशोर शुक्ल हिंदी भाषा का पहला अखबार 'उदन्त मार्तण्ड' प्रकाशित किए ।



 पाठक कम होने के कारण दो वर्ष में बन्द हो गया। पत्रकारिता को चौथा स्तंभ कहा जाता है परन्तु वह कागज़ पर नहीं है। पत्रकारों के ऊपर अन्याय हो रहा है। मैं प्रशासन से मांग करता हूं कि जिस प्रकार महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था है कि पत्रकार के साथ कोई उत्पीड़न करता है उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाती है।



उसी प्रकार उत्तर प्रदेश में भी कानून बनना चाहिए कि पत्रकार के साथ कोई उत्पीड़न नहीं कर सके। जनार्दन चौहान पत्रकार ने कहा कि पत्रकारों के साथ न्याय नहीं होता है होता भी है तो सौ प्रतिशत में एक दो प्रतिशत पत्रकारों को ही न्याय मिलता है अबुल बशर ने जो प्रशासन से  मांग की है उसका मैं समर्थन करता हूं।



पत्रकार अबु होरैरा ने कहा कि हिन्दी पत्रकारता दिवस पत्रकारों का त्योहार है हम लोगों को हर वर्ष मनाना चाहिए। पत्रकारों को एकजुट होकर पत्रकार संगठन को मजबूत बनाना चाहिए। पत्रकार वसी सिद्दीकी ने कहा कि आज ही के दिन हिन्दी अखबार प्रकाशित हुआ था। इसी लिए के  आज सभी पत्रकार पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाते हैं।



इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मोहम्मद यासिर ने कहा कि कोई पत्रकार छोटा नहीं होता है। सभी को एक नजर देखो। आगे उन्होंने कहा कि पत्रकारों को विवादित खबरों से बचना चाहिए।



 इस मौके पर मोहम्मद आमिर, नीरज प्रजापति, अभय चन्द्र गुप्ता, अरविन्द यादव आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment