Thursday 26 May 2022

आजमगढ़ उपचुनाव को लेकर जिले में आचार संहिता लागू डीएम ने दिया आदेश हटवायें जायें बैनर व पोस्टर, बूथ स्थलों की आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण कराने का निर्देश


 आजमगढ़ उपचुनाव को लेकर जिले में आचार संहिता लागू


डीएम ने दिया आदेश हटवायें जायें बैनर व पोस्टर, बूथ स्थलों की आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण कराने का निर्देश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 26 मई 2022  जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने आयोग के निर्देश दिनांक 25 मई के द्वारा 69-आजमगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन हेतु निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के उपरान्त आज कलेक्ट्रेट सभागार में चुनाव की तैयारियों को लेकर नोडल/सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि उप निर्वाचन की सभी तैयारियॉ तत्काल शुरू कर दी जाए। उन्होने कहा कि जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है, इसलिए नगर पालिका/नगर पंचायत मे अधिशासी अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत राज अधिकारी सरकारी भवनों एवं सार्वजनिक स्थानों पर लगे हुए पोस्टर, बैनर, होर्डिंग आदि तत्काल हटाना सुनिश्चित करें। 




उन्होने कहा कि सभी सरकारी भवनों/कार्यालयों की दिवालों पर पेंट की गयी वाल राइटिंग को तत्काल मिटा दिया जाए। उन्होने कहा कि पेयजल/सफाई के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत राज अधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। 



उन्होने कहा कि बूथ स्थलों के शौचालय, पानी की व्यवस्था, लाईट की व्यवस्था, साफ-सफाई एवं अन्य आवश्यक तैयारियॉ निर्धारित समय के अन्दर पूर्ण कर ली जाए।




जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पार्टी रवानगी स्थल/काउन्टिंग स्थल पर जाकर बैरिकेटिंग आदि आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होने कहा कि आवश्यकतानुसार संबंधित विभाग टेण्डर आदि की प्रक्रिया समय से सुनिश्चित करें। 



उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि रूट चार्ट देख कर समय से फाइनल कर लें। उन्होने कहा कि सभी विभाग कार्य योजना तैयार कर उपलब्ध करा दें।



 उन्होने कहा कि सभी आवश्यक स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगाकर क्रियाशील कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथों पर व्हील चेयर उपलब्ध कराई जाए तथा रैम्प आदि की व्यवस्था समय से करा लिया जाए।




जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नामांकन प्रक्रिया की तैयारी समय से सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि एफएसटी को तत्काल क्रियाशील कर दिया जाए।




 जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सुरक्षा बलों के ठहरने का स्थान चिन्हित कर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि कोई भी अधिकारी/कर्मचारी बिना अनुमति के मुख्यालय नही छोड़ेगा।



 अपरिहार्य परिस्थितियों में ही अधिकारी व कर्मचारी अनुमति लेकर मुख्यालय छोड़ेंगे। उन्होने कहा कि मा0 निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित करें।




 यदि निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता पायी जाती है तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम प्रारम्भ कर दें। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए स्वीप मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम आयोजित किया जाए।




 उन्होने आरटीओ को निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार वाहनों की उपलब्धता समय से सुनिश्चित करा लें। जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान पूर्व में जारी की गयी कोविड-19 की गाईडलाइन का पालन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए।




 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, एसपी ट्रैफिक सुधीर जायसवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आईएन तिवारी, पीडी, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीपीआरओ लालजी दूबे, पीओ डूडा सहित सभी विभागो  के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment