Tuesday 10 May 2022

मऊ में प्रशासन ने वसूली 19 लाख रुपए किसान सम्मान निधि इस तरह की कार्रवाई में मऊ प्रदेश का पहला जनपद


 मऊ में प्रशासन ने वसूली 19 लाख रुपए किसान सम्मान निधि



इस तरह की कार्रवाई में मऊ प्रदेश का पहला जनपद



उत्तर प्रदेश मऊ जिला कृषि विभाग ने जिले के प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पाने वाले अपात्र किसानों से जिन्हें की पेंशन,वेतन या टैक्सपेयर हैं। उन से 19 लाख 56 हजार रूपये वापस कराया है, यह 953 किस्तों में अपात्र किसानों के खाते में भेजी गई रकम थी।



इस तरह की कार्रवाई में मऊ प्रदेश का पहला जनपद है। जिसने की प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना का गलत तरीके से लाभ पाने वालों के साथ इस तरह से कार्रवाई की गई है और पुनः रिकवरी कर उन्हें कोष में वापस जमा कराया गया है।



उप कृषि निदेशक एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि मऊ जिले के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जाने वाले रकम को सही किसानों तक पहुंचाया जाए इसके लिए जिला प्रशासन कमर कसकर पूरी तरह से सजग और तैयार है।



 इसी के तहत पिछले 953 किस्तों में लगभग 19लाख 56हजार रुपए अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर हो गए थे। ऐसी अपात्र किसानों से रिकवरी की कार्रवाई करने के मामले में मऊ यूपी में पहला जिला हो गया है।



जिसे केंद्र सरकार द्वारा लिस्ट प्राप्त होने के पश्चात उसे शॉट आउट किया गया, और संबंधित लोगों से संपर्क कर उनकी इच्छा अनुसार राजकीय कोष में दिए गए किसान सम्मान निधि को सम्मान वापस करा लिया गया है



 आगे भी छानबीन चल रही है जो भी अपात्र किसान इस सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं उन्हें इस निधि को वापस करने के लिए संपर्क किया जा रहा है।




वही गौरतलब हो कि जिले में हजारों किसान जो कि पात्र होते हुए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए ऑफिसों कार्यालयों और जनसेवा केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं, और उनके खातों में रकम नहीं पहुंच पा रही है वही

No comments:

Post a Comment