Saturday 30 April 2022

वाराणसी हिंदी लिखने नहीं आती पास कर ली दरोगा की परीक्षा वर्दी पहनने से पहले ही अभ्यर्थी गया जेल


 वाराणसी हिंदी लिखने नहीं आती पास कर ली दरोगा की परीक्षा



वर्दी पहनने से पहले ही अभ्यर्थी गया जेल



उत्तर प्रदेश वाराणसी दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक परीक्षण के समय गिरफ्तार यूपी दारोगा भर्ती परीक्षा में साल्वर की मदद से पास अभ्यर्थी सेनपाल सिन्हा को कैंट पुलिस ने धोखाधड़ी समेत विभिन्न आरोपों में मुकदमा दर्ज कर शुक्रवार को जेल भेज दिया।



 इस दौरान अभ्यर्थी के साथ मौजूद साल्वर मामला पकड़ में आने पर फरार हो गया। दारोगा बनने आया अभ्यर्थी अपना पूरा नाम भी शपथ पत्र पर सही नहीं लिख सका। जांच में सामने आया कि अभ्यर्थी की जगह पर साल्वर ने पेपर हल किया था। इसके बदले उसे 80 हजार रुपये दिए गए थे। आरोपित अभ्यर्थी से गुरुवार की देर रात तक कैंट पुलिस ने पूछताछ की।

नवंबर से दिसंबर 2021 तक कमिश्नरेट व ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न केंद्रों पर हुए यूपी एसआइ भर्ती परीक्षा के पास अभ्यर्थियों का पुलिस लाइन में दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक दक्षता परीक्षण हो रहा है।



इस दौरान संत कबीरनगर के धनघटा थानांतर्गत बारीहडीह निवासी सेनपाल सिन्हा पर पुलिसकर्मियों को शक हुआ। बायोमैट्रिक में उसका फिंगर प्रिंट मैच नहीं किया और दस्तावेज सत्यापन के दौरान शपथ पत्र पर वह अपना नाम ठीक से नहीं लिख सका। पुलिस के अनुसार स्नातक द्वितीय वर्ष का शपथ पत्र प्रस्तुत न कर पाने पर उससे शपथ-पत्र लिखने को कहा गया। शपथ-पत्र लिखने के दौरान त्रुटियां मिलीं। इसके निराकरण के लिए अधिकारियों ने कुछ लिखने के लिए कहा। लिखने के दौरान ही आशंका हुई। पूछताछ में पता चला कि उसकी जगह किसी और ने परीक्षा दी थी।



इसी बीच कैंट एसीपी राम लखन सिंह यादव और कैंट इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह ने अभ्यर्थी से रात तक पूछताछ की। पुलिस के अनुसार यह ताज्जुब वाली बात है कि जिस अभ्यर्थी को अपना नाम सही ढंग से लिखना नहीं आता है उसने कैसे दारोगा भर्ती की परीक्षा पास की। पूछताछ में सेनपाल ने पुलिस को बताया कि दारोगा भर्ती की परीक्षा उसने साल्वर बिहार पटना निवासी सोनू से दिलवाया था, इसके एवज में सोनू ने 80 हजार रुपये लिए थे। उससे पूछताछ में पुलिस को कुछ नाम पुलिस के सामने आए हैं।

इसमें एक नाम संदीप है। साल्वर गिरोह के बारे में अधिक जानकारियां जुटाई जा रही है। वहीं पुलिस की दो टीमें जल्द ही पटना भेजी जाएंगी। 



वहीं, संत कबीरनगर पुलिस से भी संपर्क साधा गया, सेनपाल के बारे में और जानकारियां भी जुटाई जा रही हैं। भर्ती परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनएसईआइटी लिमिटेड के एडमिनिस्ट्रेटर हिमांशु गुप्ता की तहरीर पर कैंट पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर सेनपाल को गिरफ्तार कर लिया। सोनू के बारे मे पुलिस पता लगा रही है।

No comments:

Post a Comment