Wednesday 9 March 2022

आजमगढ़ मोबाइल एप्लीकेशन पर काम के लिए आशा संगिनी को दिया गया प्रशिक्षण।


 आजमगढ़ मोबाइल एप्लीकेशन पर काम के लिए आशा संगिनी को दिया गया प्रशिक्षण।




स्वास्थ्य सेवाओं एवं आंकड़ों में होगा सुधार तथा तत्काल डाटा होगा उपलब्ध।



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़, 9 मार्च 2022 एएनएम प्रशिक्षण केंद्र सभागार में मंगलवार को आशा संगिनी प्रशिक्षण शुरू हुआ। सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एप्लीकेशन संबंधी दो दिवसीय सत्र का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आईएन तिवारी ने किया।




डॉ तिवारी ने कहा कि आशा संगिनी अब तक जो कार्य कागजों और रजिस्टर पर करती थीं। अब वही काम उन्हें ऑनलाइन मोबाइल पर करना होगा। इससे स्वास्थ्य सेवाओं एवं आंकड़ों में सुधार लाने के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे उनके कार्य में प्रगति होगी और तत्काल डाटा उपलब्ध हो सकेगा।



जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक विपिन पाठक ने बताया कि दो दिवसीय आशा संगिनी मोबाइल एप का प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू किया गया है। प्रथम बैच में पाँच ब्लाकों से 39 आशा संगिनियों के साथ पाँच ब्लाकों के बीसीपीएम ने भी  प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया है।



 जनपद में कुल 155 आशा संगिनी हैं तथा आशा कार्यकर्ता की संख्या 4700 है। उन्होने बताया कि आशा संगिनियों को विभाग ने मोबाइल दे रखा है। ऐसे में वह प्रशिक्षण लेकर काम करना शुरू करेंगी।  इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

सारथी फाउंडेशन के मंडलीय प्रशिक्षक आशीष शर्मा ने आशा संगिनियों को प्रशिक्षण दिया।



 उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में आशा संगिनी को एप लॉगिंन और लॉग आउट करना, आशा पंजीकरण, आशा कार्यकर्ता का विवरण बदलना, आशा के अपेक्षित लाभार्थी, आशा की क्रियाशीलता चेक लिस्ट, एचआरपी चिन्हीकरण, बच्चों की मृत्यु रिपोर्टिंग सहित कई अन्य जरूरी जानकारी एप में भरना सिखाया गया। काम में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए आशा संगिनी को एक बुकलेट भी दी गई है। जिसमें काम को किस प्रकार किया जाना है। इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

No comments:

Post a Comment