Wednesday 9 March 2022

आजमगढ़ सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान शुरू


 आजमगढ़ सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान शुरू 




आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़, 9 मार्च 2022 को  जिले मे सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान शुरू हुआ। अभियान का शुभारंभ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दलसिंगार में फीता काटकर अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ पीके मिश्रा ने किया। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने कहा कि इस अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से छूटे दो वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती को टीके से प्रतिरक्षित किया जायेगा।




सीएमओ डॉ तिवारी ने बताया कि गर्भावस्था के समय महिलाओं में रोग-प्रतिरोधक क्षमता कुछ कम हो जाती है। इससे गर्भवती और गर्भ में पल रहे शिशु को संक्रमण हो सकता है। इन संक्रमण से बचाने के लिए  टीकाकरण बेहद जरूरी है। गर्भावस्था दौरान गर्भवती के नियमित टीकाकरण से माँ व गर्भ में पल रहें शिशु को कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही छोटे बच्चों में बीमारी से लड़ने की क्षमता कम होती है इसलिए टीकाकरण के द्वारा उन्हें जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सकें। 




अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/योजना के नोडल अधिकारी डॉ संजय कुमार ने बताया कि जिले में शून्य से दो वर्ष तक के 16,178 बच्चे हैं, साथ ही जिले में गर्भवती की कुल संख्या 5,091 है।  कोविड-19 या किसी अन्य कारण से टीकाकरण से छूटे ऐसे बच्चे जिनकी आयु दो वर्ष से कम है, साथ ही गर्भवती जो टीकाकरण से छूट गई हैं| उनके घर-घर जाकर आशा,एएनएम द्वारा सर्वे कर सूची तैयार की गई है। जिनका मिशन इंद्रधनुष अभियान के दौरान विशेष टीकाकरण सत्र लगाकर टीकाकरण किया जायेगा।  




सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का यह प्रथम चरण है| दूसरा चरण चार अप्रैल और तीसरा चरण दो मई से शुरू किया जाएगा। अभियान के तहत गर्भवती और शून्य से दो वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाएगा।   

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को 13 तरह की बीमारियों से बचाने एवं गर्भवती को टीडी का टीका लगाया जाएगा। 



कार्यक्रम में सीएमओ डॉ आईएन तिवारी,डीआईओ डॉ संजय कुमार, एसीएमओ डॉ एके मिश्रा एमओआईसी डॉ आशीष साथ ही यूनिसेफ से परवेज मिश्रा, यूएनडीपी से पूनम शुक्ला आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment