Saturday 12 March 2022

आजमगढ़ स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन 21 से 27 मार्च तक जनपद के 5588 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगा, डीएम ने दिया तैयारी का निर्देश।


 आजमगढ़ स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन 21 से 27 मार्च तक जनपद के 5588 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगा, डीएम ने दिया तैयारी का निर्देश।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने आज पोषण अभियान के अन्तर्गत बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि ” स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा ” हेतु जनपद आजमगढ़ में पोषण अभियान के अन्तर्गत पोषण विषय पर जागरूकता एवं जनभागीदारी बढ़ाते हुये बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हेतु व्यवहार परिवर्तन करते हुये पोषण अभियान को जन आन्दोलन बनाने की दिशा में एक कार्यक्रम स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन दिनांक 21 मार्च से 27 मार्च 2022 तक जनपद के कुल 5588 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आयोजित किया जायेगा। 



जिसमे 0-6 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं लम्बाई, उचाई की माप लेते हुये उनके पोषण एवं स्वास्थ्य स्तर की जांच की जायेगी। बच्चों के वजन एवं लम्बाई, उंचाई लेने को समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर वृद्धि निगरानी यन्त्र यथा स्टेडियो मीटर, इन्फैन्टोमीटर, इन्फैन्ट वेईंग मशीन उपलब्ध है।




 उन्होंने कहा कि 21 मार्च 2022 के पूर्व इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में समुदाय में अधिक से अधिक प्रचार- प्रसार किया जाये, जिससे की 0-6 वर्ष के बच्चों के माता- पिता एवं अभिभावक भी प्रतिस्पर्धा में प्रतिभाग कर सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्रामपंचायत अधिकारी को लक्ष्य दिया गया है कि 20 मार्च तक अपनी- अपनी ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क कर बच्चों का पंजीकरण पोषण ट्रैकर पर कराया जाये। 




आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री/सहायिका, ग्रामप्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं आशा भी अभिभावकों के एन्ड्राईड मोबाइल पर पोषण ट्रैकर डाउनलोड कराते हुये अधिक से अधिक बच्चों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करायेगे। 




प्रत्येक ब्लाक में उक्त प्रतिस्पर्धा हेतु पांच आंगनवाड़ी केन्द्रों को आदर्श केन्द्र के रूप में चिन्हित किया जायेगा । दिनांक 27 मार्च 2022 को ब्लाक स्तर पर इस प्रतियोगिता में जिन परिवारों के बच्चे सबसे ज्यादा स्वस्थ पाये जायेगे, उनमें से प्रत्येक ग्राम से एक बच्चे को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। दिनांक 28 मार्च 2022 को प्रत्येक ब्लाक से एक चयनित सबसे स्वस्थ बच्चे को जनपद स्तर पर भी पुरस्कृत किया जायेगा। 



पोषण ट्रैकर ऐप डाउनलोड करने एवं बच्चों के पंजीकरण करने हेतु प्ले स्टोर से पोषण ट्रैकर ऐप- स्वस्थ बालक/बालिका स्पर्धा (21 मार्च से 27 मार्च ) माता/पिता/अभिभावक-मोबाइल नम्बर- ओटीपी-एम पिन में भरना-माता, पिता/अभिभावक का नाम-बच्चे की

जन्मतिथि-राज्य-जिला-ग्रामीण/ शहरी-ब्लाक का नाम-सहमत- सबमिट करने के पश्चात् पंजीकरण हो जायेगा। 





दिनांक 20 मार्च तक पूर्ण करा लें, 21 मार्च 2022 से प्रतियोगिता आरम्भ होगी।

No comments:

Post a Comment