Monday 7 February 2022

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सपा ने घोषित किए दो सीटों के लिए प्रत्याशी।


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सपा ने घोषित किए दो सीटों के लिए प्रत्याशी।


अखिलेश यादव लड़ेगें मुबारकपुर से चुनाव,सगड़ी से डा. एचएन पटेल को बनाया प्रत्याशी।



आजमगढ़एक घंटा पहले

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ जिले की मुबारकपुर सीट से अखिलेश यादव को प्रत्याशी बनाया है, वहीं सगड़ी सीट से डा. एनएन पटेल को बनाया प्रत्याशी।



आजमगढ़ जिले की दो बहुप्रतिक्षित विधानसभा सीटों के लिए सपा ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व जिलाध्यक्ष रहे व दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके अखिलेश यादव को मुबारकपुर से सपा का अधिकृत प्रत्याशी बनाया है। वहीं जिले की सगड़ी सीट पर डा. एचएन पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है। 



डा. एचएन पटेल मऊ जिले के मधुबन के रहने वाले हैं, और गोरखपुर जिले के बड़हलगंज में अस्पताल है। जिले में अब तक सपा ने नौ सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।



जिले की एक मात्र सीट मेंहनगर से सपा ने अभी तक प्रत्याशी नहीं उतारा है।



जिले की मुबारकपुर सीट पर हाल ही में बसपा छोड़कर आए विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली की नजर थी। वहीं दो बार बसपा के विधायक व मंत्री रहे चन्द्रदेव राम करेली भी टिकट की लाइन में थे।



 वहीं सगड़ी सीट पर सपा से जयराम पटेल व अभय नारायन पटेल दावेदार थे। पर आज सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित हो जाने के बाद इन दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया।



कौन हैं अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव ने बातचीत करते हुए कहा कि अखिलेश यादव नाम होने के कारण राष्ट्रीय अध्यक्ष हमें नाम से नहीं बल्कि नामोराशी कहकर बुलाते हैं।




 वर्ष 2012 व 2017 का विधानसभा चुनाव अखिलेश यादव मुबारकपुर सीट से लड़ चुके हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में मुबारकपुर सीट पर बसपा प्रत्याशी शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली से 9 हजार मतों से चुनाव हार गए थे जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी शाह आलम से मात्र 600 मतों से चुनाव हार गए थे।



 अखिलेश यादव की गिनती जिले में संघर्ष करने वाले नेताओं में होती है।



आजमगढ़ जिले की मुबारकपुर सीट 1996 से बसपा के कब्जे में है। इस सीट से जसवंत सिंह, चन्द्रदेव राम करेली व शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ही बसपा के टिकट पर चुने जाते रहे हैं। इस बार सपा यह सीट बसपा के कब्जे से छुड़ाकर अपने कब्जे में लेना चाहती है।




जिले की मुबारकपुर सीट गठबंधन के खाते में जानी थी। इस सीट से प्रसपा के दावेदार राम दर्शन यादव तैयारियों में लगे भी थे। पर अखिलेश यादव ने आज सपा का प्रत्याशी घोषित कर गठबंधन की सारी अटकलों पर विराम लगा दिया।

No comments:

Post a Comment