Thursday 20 January 2022

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सतर्क रहेंगे, तो अस्पताल जाने से बच जायेंगे


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सतर्क रहेंगे, तो अस्पताल जाने से बच जायेंगे


सामान्य व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल करीब 96 फीसद होना चाहिये– मुख्य चिकित्सा अधिकारी



ऑक्सीजन दिन भर में अधिकतम तीन बार नापें- वरिष्ठ परामर्शदाता एवं फिजीशियन डॉ 

ए.के. मिश्रा



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




आजमगढ़, 19 जनवरी 2022 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी*ने बताया कि सामान्य व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल करीब 96 फीसद होना चाहिये। अगर ऑक्सीजन लेवल 90 फीसद से कम मिले तो अपने नजदीकी चिकित्सालय में डॉक्टर को दिखाकर सलाह अवश्य लें। उम्र के अनुसार ऑक्सीजन सेचुरेशन में उतार चढ़ाव होता है इसलिए परेशान होने कि जरूरत नहीं  है। दौड़कर या मेहनत करके आते हैं तो पाँच मिनट रुककर ही सेचुरेशन की जांच करें। मास्क लगाकर सेचुरेशन जाँचने पर कुछ कम लेवल मिल सकता है इसलिए परेशान न हों। 





मंडलीय जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ परामर्शदाता,फिजीशियन एवं पूर्व सीएमओ डॉ ए.के. मिश्रा जोकि जनपद में कोविड-19 की प्रथम और द्वितीय लहर को सफलतापूर्वक संचालित कर चुके हैं, ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर में ऑक्सीजन लेवल घटने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन दिनों पल्स ऑक्सीमीटर घरों की जरूरत बन गया है। ज़्यादातर लोगों को पता ही नहीं है कि ऑक्सीजन का सेचुरेशन लेवल बहुत हद तक अवस्था या स्थिति पर भी निर्भर करता है। जब आप घबराये हुये होते हैं तो ऑक्सीजन चार फीसद तक कम हो सकता है। इसलिए ऑक्सीजन के सेचुरेशन लेवल को लेकर सतर्कता बरतें, लेकिन बहुत परेशान न हों। 



उन्होने बताया कि जितनी ज्यादा घबराहट होती है उससे ऑक्सीजन घटता है। कभी-कभी दो से चार फीसदी की गिरावट आ जाती है।  घबरायेंगे नहीं तो अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नाक जाम हो तो डाक्टर की सलाह के अनुसार एंटी एलर्जिक दवाओं का सेवन करते रहें। 



डॉ मिश्रा  ने बताया कि लोगों को ऑक्सीमीटर पर नहीं बल्कि अपने स्वस्थ्य होने की इच्छाशक्ति पर ज्यादा भरोसा करना चाहिए।  




 

ऑक्सीजन दिन भर में अधिकतम तीन बार नापें-

फिजीशियन डॉ मिश्रा ने बताया कि इंडेक्स फिंगर में इसे लगाकर 24 घंटे में अधिकतम तीन बार ही रीडिंग लेना चाहिये। अधिकतम 20 सेकेंड में रीडिंग आ जाती है। डॉक्टर को बताने के लिए उसे नोट कर लें। प्रत्येक घंटे रीडिंग लेने की कोशिश न करें। इससे बेवजह परेशानी से आप बचे रहेंगे। गुनगुना पानी पीते रहें, घरेलू उपचार तथा काढ़े का सेवन करते रहें।  साथ ही योग तथा प्राणायाम भी करते रहें। तथा सादा एवं संतुलित भोजन करें। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क से नाक और मुंह को ढक कर रखें,  सेनेटाइजर साथ रखें, एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें, और साबुन से हाथों को बार-बार धोते रहें।

No comments:

Post a Comment